X

सपने में माँ की मृत्यु या सपने में मरी हुई माँ को देखने के अर्थ, उपाय

सपने में मरी हुई मां को देखना,सपने में माँ को मरते देखना, Sapne main mari hue Ma dekhna, सपने में मृत माँ को देखना,सपने में मरी हुई मां देखना,Sapne me mari hui ma ko dekhna-इस दुनिया में हर इंसान को कोई ना कोई सपना जरूर आता है अच्छा या बुरा ,और सपनों पर हमारा नियंत्रण भी नहीं है अगर हमारा सपनों पर नियंत्रण होता तो हम केवल शुभ सपनों को ही अपने दिमाग में आने देते बुरे सपनों को बिलकुल नहीं आने देते ।

दोस्तों ये भी बात है की सपने का का अर्थ सपने के प्रकार पर निर्भर करता है कई बार हम सोचते है की हमे तो अच्छा सपना आया है हौ क्यों चिंतित हौए लेकिन जो सपना आपके मन को अच्छा लगे इसका इसका वास्तविक जीवन में अर्थ शुभ होगा ये जरूरी नहीं है और बुरे बुरे सपने का अर्थ बुरा हो ये जरूरी नहीं ।

दोस्तो सपने में माता की मौत देखना हमारे जीवन का सबसे खोफनाक सपना है ,ये सपना देखने मात्र से ही हमारी आँखों में आँसू की धारा छूटने लग जाती है हमारे वेद-पुरानों मे भी माता का सथान बड़ा ही पूजनीय माना जाता है बहुत सारे ग्रंतों में  माँ का स्थान देवताओं से भी  बड़ा माना गया है कोई भी बच्चा पेड़ा होता है तो उसके मुँह से पहला शब्द माँ ही निकलता है और अपने शिशु की पहली गुरु माँ ही होती है जो इस संसार से आपका परिचय करवाती है ।

इस दुनिया मैं माँ का नाता बही ही नेक और पवित्र माना जाता है और इस दुनिया में एसा कोई भी नहीं है जो अपने माता पिता को दुख पहुंचाना चाहता हो ,और जीनकी माता इस दुनिया से चली जाती है उसको पूछो माता क्या होती है माता का वास्तविक महताव व्ही इंसान बता पाता है जिनकी माता इस दुनिया में नहीं रही हो । माँ की मौत के सिर्फ कल्पना मात्र से ही हमारे दिल को एक खतरनाक धक्का लगता है ।

जब हमको अपनी माँ की मरत्यु का सपना आता है तो इस सपने से हमे एक गहरी चिंता होने लग जाती है जिससे हम एक गहन चिंता में डूब जाते है और हमारे मन को तब तक शांती नहीं मिलती है जब तक हम अपनी माँ के दर्शन ना कर लेते है तब तक हमे नींद नहीं आती है ।

दोस्तों सपने में सपने में माँ के मरने के सपने इसलिए आते है की हम अपनी मैं को बहुत ही प्यार करते है और और हम अपनी माँ को कभी भी खोना नहीं चाहते है और हम अपनी माँ के बारे में जब बहुत ही ज्यादा चींतीत होते है तो हमे इस प्रकार के सपने आते है और सपने में हम अपनी माँ को मरी हुई देखते है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपकी माँ की उम्र बदने वाली है तो दोस्तों इस प्रकार का ये सामान्य मौत का सपना अपनी माँ की आयु बहाने का संकेत देता है तो दोस्तों इस प्रकार का सपना देखने में तो बड़ा ही खोफनाक होता है लेकिन इसका अर्थ वास्तविक जीवन में सपने का बिलकुल उल्टा होता है ।

ये सपना समान्यतः आके जीवन में परेशानियों का अंत नए जीवन की शुरुआत और आपके भागी जागने का संकेत देता है ।

सपने में मरी हुई मां देखना

सपने में माँ की मृत्यु देखना Sapne me ma ki maut dekhna

मित्रों जब आप गहरी और चैन की नींद में सो रहे होते है और आपको अपनी माता की मरत्यु का सपना आ जाता है आप सपने में देखते है की आपकी माँ की मौत हो चुकी है और आपके माता की लाश आपके आँगन में पड़ी है और आपके परिवार के खूब सारे लोग आपकी मटा के चारों और परिकरमा दे रहा होते है और आप अपनी मता के लिए बिलख रहे होते है तो मित्रों आपको इस बुरे सपने के बारे में चिंता करने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है । तो मेरे सभी साथियों इस प्रकर के सपने आने पर आपको ज्यादा चिंता करने की बिलकुल ही जरूरत नहीं है ।

ये सपना आपके लिए और आपकी माँ के लिए बहत ही शुभ संकेत माना जाता है ये सपना आपके माता की आयु बढ्ने का संकेत देता है , ये सपना इस बात की और साकेत देता है की आपकी माता पहले से भी और ज्यादा जिएगी आपकी माता की आयु में कुछ ना कुछ साल जरूर बढे है ।

सपने में मरी हुई मां को देखना Sapne main mari hue Ma dekhna

अगर दोस्तों आपकी माँ इस दुनिया में नहीं रही है और आपको अपनी माँ के बारे में सपने आते है और सपने मैं आप अपनी मरी हुई माता को देखते हो तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत की और इशारा करता है इस सपने से आपको किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है इस प्रकार के सपने देखने वाले बहुत खुश नसीब होते है कियों की उनकी माँ मरने के बात भी उनका साथ नहीं छोड़ती है वो मरने के बाद भी अपने बच्चों को लगातार दिशानिदेश करती रहती है ।

ये सपना खासकरके तभी आता है जब आप अपने परिजन को भूल जाते हो या आप कोई गलत कम करते हो या घमंड करते है और आप अपनी माँ द्वारा धिकाए गए मार्ग पर नहीं चलते हो या आप् अपनी राह से भटक जाते है तो आपकी माता आपको संकेत देना चाहती ही की आप अपने रास्ते पर लॉट आओ ।

सपने में मरी हुई माँ का बुलाना Sapne me mrit ma ko bulana

दोस्तों आप देखते है की आपकी प्यारी माँ इस दुनिया में नहीं रही यानि सपने मैं आपको आपकी मारी हुई माता दिखाई देती है , और आपको दिखाई देने के साथ-साथ आपको अपने पास आने के लिए आगाह करती है सपने में मारी हुई माँ आपको अपने पास बुलाती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है ये सपना आपको काल के मुंह में आगमन की और संकेत करता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में शीग्र ही आपकी मौत होने वाली है और आप् धीरी धीरे काल के मुह मे जाने वाले हो ।

इसके अलावा ये सपना आपके और आपके माता के प्यार के मजबूत रिसते को संकेत करता है क्योकी आतमाए उन्हे ही बुलाती है जिंनका गण मिलता हो तो इसका मतलब है की आपका और आपकी माता का एक बहुत स्नेह भरा रिस्ता है वो मरने के बाद भी आपको प्यार से बुला रही है ।

सपने में मरी हुई माँ से लोरी सुनना Sapne me mrit maa se lori sunna

दोस्तों अगर आपकी माताजी इस दुनिया में नहीं रही है। आप सपने में अपनी मृत माँ को लोरी गाते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आपकी माता का आपके प्रति अटूट प्रेम है। जिसके कारण छोटे-मोटे संकट आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। दोस्तों आप सपने में खुद को बालावस्था आमें देखते है। आप देखते है की आपने अपना सर अपनी माँ की गोद मे रख रखा है। और वो आपका सर पुचकारते हुए आपको मधुर-मधुर लौरी सुनती है ।

ये सपना अपनी बचपन की याद ताजा होने का संकेत देता है। की जल्द ही आपके परिवार में कोई नन्हा बच्चा होने वाला है। जिसके चलते हुए फिर से आपके जीवन में ऐसे दिन आएंगे जिमसे आप छोटे बच्चे की तरह अपना जीवन फिर से जीकर देखने।

अगर आप मानसिक तनाव से गुजर रहे होते है और आपको सपने में आपको लौरी की ध्वनि सुनाई देती है। वो लॉरी की ध्व्नी वही होती है जो बचपन में आपकी माँ आपको सुनाया करती थी। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। जिसके चलते हुए आपके जीवन में ऐसा बदलाव आयेगा की आपके सभी मानसिक तनाव आपके लिए खुशियाँ बन जाएगी। जिस को आप भूलाना चाह रहे थे । इस सपने के बाद उस चीज को आप याद रखना चाहेंगे। तो दोस्तों इस प्रकार सपने में माँ से लोरी सुनना एक शुभ संकेत देता है

बार-बार सपने में मृत माता को देखने पर क्या करना चाहिए

अगर आपको बार-बार मृत माता का सपना आता है। तो आपको हम इस सपने से बहुत ज्यादा विचलित हो जाते है। क्योकि इस प्रकार के सपने हमारी पुरानी यादों को फिर से ताजा करने का काम करते है। जिसके कारण हमे बहुत ज्यादा दुख होता है।

दोसतो इस सपने के बाद आपको अपने घर में पित्र देवों के लिए एक छोटी पूजा रखनी चाहिए। ताकी उंकी आत्मा का सुधिकरण हो सकते हो सके । इसके साथ ही आपको भगवान शिव की पूजा अर्चना करणी शुरू कर देनी चाहिए ताकी आपके सपने का केवल सकारात्मक भाग ही प्रभावी हो।

सपने में मरी हुई मां को जिंदा देखना Sapne me mari hui maa ko zinda dekhna

दोस्तों अगर आपको सपने में अपनी मरी हुई माँ दिखाई देती है तो ये सपना प्यार की कमी को दर्शता है। अगर आपकी माता का देहांत हो चुका है और आप सपने में अपनी मरी हुई माँ को देखते है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है।

ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आके जीवन ऐसे मोड आएगे जिसके कारण आपको प्यार करने वाले लोग आपसे दूर हो जाएगे। इस सपने के बाद आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा नहीं तो आपके जीवन में लड़ाई-झगड़े और कलेश होगा।

सपने में मरी हुई माँ क्यों दिखाई देती है ?

1 वैज्ञानिक नजरिए से देखने तो हमे मरी हुई माँ इसलिए दिखाइड देती है क्योकि हम इंसान से जुडी हुई सभी प्रकार की घटनाओं को दिन भर याद करते रहते है। आपको हर चीज से जुड़ी याद आती रहती है। ज्जिसके कारण इंसान के शरीर में केमिकल इमबैलन्स हो जाता है।

2 अगर आपको सपने में मरी हुई माँ दिखाई देती है तो स्व्पन शास्त्र के अनुसर आप सबसे खुशनसीब व्यक्ति है। क्योकि मरी हुई माँ देखना आत्मिक मन से साथ होने का संकेत देता है। आपकी माँ भौतिक रूप से आपके साथ नहीं है बलकी आत्मीक रूप से आपके साथ है। इस सोच के चलते आप गलत रास्ते पर नहीं जाएगे।

3 दोस्तों कई बार ऐसा होता है की हम अपनी माता को जीवित अवस्था में इतना ज्यादा महत्व नहीं देते है। लेकिन जब वो हमारे साथ नहीं होती है । तो हमे उसकी कमी खटकने लग जाती है। हमे पुरानी बातों का धोका होने लगता है।

की काश आज माँ जीवित होती तो मेरे को हर बात पर टोकती। मरने के बाद माँ का डाटना फटकारना भी अच्छा लगने लग जाता है। हमे अपनी भूल पर बहुत ज्यादा पछतावा होने लगता है। जिसके कारन हमे संपने में माता दिखाइ देने लग जाती है।

अपने पति की दूसरी शादी देखने का क्या अर्थ होता है जाने

सपने में मृत माँ आपसे कुछ मांगती है Sapne me mari hui ma kuch mangti hai

आप सपने मैं अपनी मरी हुई माँ को देखते हो की वो आपसे कुछ मांगती है तो ये सपना आपके आर्थिक हानी होंने के संकेत को दर्शाता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाली दिनों मे आपको कारोबार में नुकसान होने वाला है और अगर आप किसान हो और आपके सपने में आपकी माता आप से खेत में पैदावर होने वाली किसी फसल को या फल fruit का मांगती है तो इसका मतलब है की खेत की पैदावार में आपका बहुत बड़ा नुकशान होने वाला है और खेत में अकाल बदने वाला है ।

सपने में मृत माँ की फोटो देखना Sapne me mari hui ma ki photo dekhna

नमस्कार दोस्तों हमे किसी इंसान या किसी चीज का महत्व तब समझ में आता है जब है उसे खो चुके होते है। वो लोग माता-पिता को कम याद करते है जो दिन रात उनके पास रहते है। माता-पिता को सबसे ज्यादा वो याद करते है तो पहले माता-पिता के पास रहा करते थे। लेकिन किसी कारनवश अपनी माँ से दूर हो जाते है। जिसने अपनी माता को खो दिया है वो ज़िंदगी भर माँ के प्यार के लिए तरस जाएगा। क्योकि हम जब किसी चीज को खो देते है तो हमे उस चीज की ज्यादा कमी होने लगती है।

जब हम अपनी माँ से दूर होते है तो हम माँ की हर एक चीज को संभालकर रखते है। हमे उस चीज में अपना माँ की तस्वीर नजर आती है। बात करते है फोटो की । दोस्तों आपको सपने में मरी हुई माँ की फोटो दिखाई देती है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप पुरानी बातों को याद करके बहुत दुखी होने वाले है । इस सपने के बाद आपको अकेलेपन से बचना होता । नहीं तो आप डिप्रेसन में जा सकते है।

अगर आपकी माता जीवित है और आप सपने में अपनी माँ की फोटो को देखते है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको अपनी माँ से बिछुड़ना पड़ सकता है। हो सकता है की आपको किसी काम के सिलसिले में माँ से जुड़ा होना पड़े। तो वैसे तो ये सपना अच्छा नहीं है लेकिन इस सपने का दूसरा पहलू देखें तो ये सपना आपके लिए अच्छा है। क्योकी आने वाले समय में आपके सारे सपने पूर्ण होने वाले है।

अगर आपकी जिंदा है और आप सपने में अपनी जीवित माता के फोटो पर हार चढ़ा हुआ देखते है तो आपको इस सपने से घबराने की जरूरत नहीं है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी आध्यात्म में रुची बढ्ने वाली है । तो आपको इस सपने से घबराने की जरूरत नहीं है। लगभग 90 % लोग इस सपने को मौत से जोड़कर देखते है। क्योकि हम अपने परिजन की फोटो पर माला तभी चढ़ते है जब वो इस दुनिया से चले जाते है।

सपने में माता को आशीर्वाद देते हुए देखना Sapne me mrit ma ka asriwad

सपने में मरी हुई मां देखना

सपने में आपकी मरी हुई माता को आप सपने में आश्रिवाद देते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए प्रगती की और कुछ नया करने का संकेत देता है ये सपना इस बात की और संकेत देता ही आने वाले दिनों में आप को बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है और आपका हर एक करय में सफल होने वाले है आपका अटका हुआ काम बनाने वाला है।

सपने में मरी हुई माँ को बीमार देखना Sapne mein mrit ma ko bimar dekhna

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हम जानने वाले है की सपने में मृत माँ को बीमार अवस्था में देखना कैसा होता है। दोस्तो इस प्रकार के सपने बहुत ही कम लोगों को आते है। ये सपना आपके लिए एक चेतावनी का काम करता है।

ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप पर वह संकट आने वाला है। जिस संकट को आपने भूतकाल में टाल दिया है। या भूतकाल का संकट फिर से आपके जीवन में कदम रहने वाला है। तो आपको इस सपने के बाद थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है। वैसे ये सपना आपके लिए शुभ भी हो सकता है क्योकि आपको ये सपना अलर्ट कर देता है की जी संकट से आप पहले बच चुके है वही संकट फिर से आयेगा । तो आप संकट के लिए खुद को तैयार कर लेंगे।

सपने में स्वर्गवासी मां को देखना Sapne me swargwasi ma ko dekhna

नमस्कार दोस्तों अगर आपको सपने में स्वर्गवासी माँ दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए अति शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव होने वाले है, ये सपना आपको सही मार्ग पर लाने का काम करते है।

आप अपनी माता द्वारा बताए गए मार्ग से भटक गए है इसलिए माँ आपको फिर से याद दिलाना चाहती है की तेरे से कोई गलती हो रही है। आप इस स्पनेके बाद अपनी गलती को जलद से जल्द पकड़ें नहीं तो बहुत देर हो जाएगी। तो दोस्तों इस प्रकार ये सपना आपको सतमार्ग पर लाने के लिए प्रेरित करता है।

सपने में मरी हुई माँ कपड़े देती है,Sapne me mari hui ma ko aasriwad dete dekhna

अगर आपको सपने में आपकी मारी हुई माता कपड़े प्रदान करती है तो ये सपना आपके सकारात्मकता अर्थ की और संकेत करती है , ये सपना आपकी आता द्वारा अपने बेटे की चिंता फिकर को दर्शाता है ही आपके माता मरने के बाद भी आपका पूरा खयाल रख रही है इसका मतलब है की आपको किसी भी प्रकर की चिंता करने की जरूरत नहीं है की आपकी माता का आश्रिवाद आपके साथ है । ये सपना सकारात्मक दृस्टिकोन को दर्शाता है

सपने में मरी हुई माँ को मारना Sapne mein mrit ma ko marna

दोस्तों सायद ही कोई इंसान होगा जो ऐसा काम करेगा । जहां तक हमारी माँ जीवित है वो हमार लिए जीवन डैनी है । लेकिन माँ के मर जाने के बाद उसका महत्व कम नहीं होता है। बलकी और ज्यादा बढ़ जाता है। माँ मर जाने के बाद भगवान के समान हमारे लिए पूजनीय हो जाती है।

हम उकसी मूर्ती पर माला चढ़ाकर अगरबती करते है। तो ऐसे मे माँ हमरे लिए मरने के बाद तो और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है। दोस्तों आप अपनी माँ को मारने के बारे में बिलकुल नहीं सोचते है। लेकिन दोस्तों ये सपनों को दुनिया है इसमे किसी प्रकार का सपना आ सकता है। अगर सपनों पर हमारा वास चलता तो हम ऐसा सपना कभी नहीं देखते है जिसमे हम अपनी ही माता को अपने हाथों से दुख दे रहे है।

अगर आपकी माताजी इस दुनिया में नहीं रही । आप सपने में अपनी मृत माता को मारते हुए या पीतते हुए देख्ते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है। जिसके चलते हुए कुछ ही दिनों में आपका सबकुछ बर्बाद होने वाला है। आने वाले दिनों में आपके ही हाथों से अपना विनास होने वाला है। आप जानबूझकर अपने ही हाथों से अपनी ज़िंदगी बर्बाद करने वाले है   ।

सपने में मृत माता को जन्म देते हुए देखना

सपने में मृत माता का जन्म देना एक अजीब प्रकार का सपना है हमें पता है की मृत लोग कभी जन्म नहीं देते है इस प्रकार के सपने से आपको बिलकुन भी निराश नहीं होना चाहिए ये सपना आपके लिए शुभ संकेत होने का संकेत देता है ये सपना तब आता है जब आपके माताजी की कोई इच्छा अधूरी रह गई हो , ये सपना इस बात की और संकेत करता है की आने वाले दिनों में आपकी माता आपके ही घर में किसी कन्या के रूप में जन्म लेगी और आपके साथ बचे हुए दिन बिताएगी ।

सपने में मरी हुई माता के पैर छूना Sapne mein ma ke pair chhuna

आप सपने में अपनी माता को जीवीत अवस्था में देख्त है। आप देखते है की आपकी माता एक चारपाई पर बैठी है। आप काम करके आते है और आते ही अपनी माँ के पैर छूने लग जाते है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको अपने अच्छे कर्मों का फल मिलने वाला है।

आपकी मृत माँ की दुवाए भी आपके साथ है। जिससे आने वाले दिनों में आपको दुनियाँ भर की दौलत और मान –समान आपको और अधिक मिलने वाला है। तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत देता है।

सपने में माँ को रोते देखना Sapne mein maa ko rote dekhna

सपने में माता को रोते हुए देखना खुशियों की कमी को दर्शताता है। दोस्तों एक पुत्र के का सबसे बड़ा धर्म है अपने माता-पिता को खुश रखना है। अगर आपकी माता जीवित है और आप सपने मे अपनी माता को रोते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण माना जाता है। ये सपना बताता अहि की आने वाले दिनों में आपके घर की खुशियाँ उजड़ने वाली है।

आपके घर में कोई ऐसे इंसान का प्रवेश होगा जो आपकी सारी खुशियाँ छीन लेगा। अगर आप रोती हुई माँ को शांत करने की कौशिश कर रहे है और वो शांत नहीं हो रही है तो इसका अर्थ है की आपके द्वारा किए गए सभी कार्य निर्थक हो जाएगे। इस सपने के बाद आपको अपने घर के महोल को खुशियों से भरकर रखना होगा। आपको कोइ भी एसी बात नहीं करनी जिससे आपकी माता के पुराने जख्म फिर से ताजा हो जाये।  

इन सपनों को भी जाने …

सपने में मृत पिताजी को देखना कैसा होता है

सपने में बहिन को देखना

सपने में अपनी सास को देखना क्या मतलाब है

ननद का सपना क्या संकेत देता है

भाई को सपने में देखना क्या स्नाकेट देता है

सपने में मृत दादाजी को देखना कैसा होता है

सपने में मरी हुई दादी को देखना

सपने में शिवजी के दर्शन देना क्या स्नाकेट देता है

सपने में मृत माँ का गले लगाना , Sapne me mrti ma apko gale lagati hai

सपने में आप अपनी माँ को देखते हो आप सपने में देखते हो की आपकी माता आपकी याद में आपके लिए ज़ोर-ज़ोर से रो रही है, आप अपनी रोती हुई माँ को गले लगाते हो , तो सपना दुख दर्द के संकेत को दर्शाता है ये सपना दर्शाता है की आप किसी बड़े भावनात्मक दर्द से गुजर रहे है। आपके मन में कोई एसी पीड़ा है जो केवल आप अपनी माता के साथ ही शेर करते हो और आपकी माता भी आपकी चिंता करके आपके बारे में सोच-सोच कर रो रही है यानि आपकी माता को भी आपके दुख की चिंता है ।

सपने में मृत को खाना खिलना Sapne me mari hui ma ko khana khilate dekhna

दोस्तों आप सपने में देखते है की आपकी मृत माँ आपसे खाने के लिए कुछ मांगती है और आप उसे दे देते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना बताता ही की आने वाले दिनों में आपके घर में खाने-पीने की चीजों का अभाव होने वाला है। लेकिन आप सपने में देखते है की आपकी माँ की आप सपने में सेवा कर रहे होते है।

आप अपने हाथों से अपनी माता को भोजन खिला रहे होते है तो ये सपना आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से दान-पुण्य का काम होने वाला है। अगर पहले आपकी आर्थिक स्थिति खराब चल रही है तो इस सपने के बाद आपकी आर्थिक स्थिति ऐसी हो जाएगी की आप दान-पुण्य भी करने लगेंगे।

सपने में मरी हुए माँ आपके लिए खाना लाती है , Sapne me mari hui ma ka khana lana dekhna

माँ को हमेसा अपने बच्चों की चिंता रहती है और माँ कभी नहीं चाहती की मेरे बच्चे भूखे रहे तो दोस्तों अगर सपने में आपको अपनी माँ हाथ में कुछ खाने के लिए आपके लिय  ला रही है तो इसका मतलब है की आप अपनी माता को बहुत जायादा मिस कर रहे हो और आप अपने जीवन में माता की कमी महसूस कर रहे है

सपने में मरी हुई माँ से बातें करना Sapne me mrit ma se baat karna

दोस्तों इस प्रकार का सपना बहुत से लोगों को आते है। जिसमे वह अपनी मृत माँ से बातें करते हुए देखते है। दोस्तों दुर्भाग्य से आपकी माता इस दुनिया में नहीं है और उस दौरान आप सपने में खुद को अपनी माँ से बातें करते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ और शुभ दोनों संकेत देता है।

अशुभ संकेत तो ये देता है की आने वाले डिनोनमें आपके जीवन में बड़ा संकट आने वाला है जिससे आपकी सर्तमान स्थिति डगमगा जाएगी। जबकि शुभ संकेत ये है की जल्द ही आपकी स्थिति में सुधार हो जाएगा और आपकी स्थिति पहले से ज्यादा और सुधर जाएगी।

सपने में मरी हुई माँ का श्राद देख्नना Sapne me ma ke shrad dekhna

लक्ष्मीकांत गुप्ता रांची से लिखते है- नमस्कार सर मुझे ये जानकार खुशी हुई की आपका सर नेम भी गुप्ता है । सर आज से पाँच साल पहले मेरे माँ की मृत्यु हो चुकी है। कल मेरे को सपना आता है । सपने में मे देखता हूँ की मेरे घर में मेरी मृत के लिए पूजा चल रही होती है। ग्यारह पंडित माँ का नाम लेकर हवन कर रहे है। और ज़ोर-ज़ोर से मंत्रों का उच्चारन कर रहे है।

फिर पूजा खतम होने के बाद पंडित जी ने मेरे को तिलक किया और मेरे हाथ में एक बड़े से गोल पत्ते पर रखी हुई रोटी और उस रोटी पर रखा हुआ सूजी का लड्डू दिया और मेरे को कहा छत पर चढ़कर कौवों को खिलाकर आजा। में छत पर चढ़कर ज़ोर-ज़ोर से कौवों को आवाज देने लगा। तो सर मेरे इस सपने का क्या अर्थ है। हम प्रतिवर्ष माँ का श्राद करते है। तो इस सपने का क्या अर्थ है । कृपा करके मेरे सपने का अर्थ जल्द से जल्द बताएं।

Ans नमस्कार गुप्ता जी आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में, हमारी यही कौशिश रहती है जो हमे पहले कमेंट करने उसका जवाब पहले दिया जाएँ। हमे जाती या धर्म से कोई फर्क नहीं पड़ता है। हमारे गुरुजी के सामने सब बराबर है । चाहे गुप्ता हो या शर्मा उनको कोई फर्क नहीं पड़ता है।

ये सपना आपके अधूरे कर्म रह जाने का संकेत देता है। ये सपना बताता है की आपने माँ की मृत्यु के बाद जो पाठ-पूजा कारवाई वो सही से नहीं हुई थी, उस पाठ पूजा में कुछ ऐसा रह गया था जो नहीं रहना था। तो सपने के बाद आप किसी अच्छे पंडित को बुलाकर अभी तक की गई किर्या को बताएं। अगर कोई चीज अधूरी रह गई तो तो जल्द से जल्द उस चीज की फुर्ती करें।

सपने में सौतेली माँ को देखना Sapne mein sauteli maa ko dekhna

पिता की दूसरी पत्नी को सौतेली माँ कहा जाता है । अगर आपको सपने में सौतेली माँ दिखाई देती है। या आप देखते है की आपकी माँ की मृत्यु हो चुकी है । पिता सौतेली माँ के रूप में दूसरी पत्नी लेकर आएगे है तो ये सपना आपके लिए बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण माना जाता है।

ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके मन में बड़ा डर उतपन होने वाला है । आने वाले दिनों में आप आंतरिक मन से डरने लग जाएगे। जिसके चलते हुए आप कोई भी काम सही तरीके से नहीं कर पाएगे।

सायद ही कोई इंसान होगा जो इस सपने को बरदस कर पाएगा। क्योकि माँ तो माँ ही होती है। चाहे भो हमारे लिए अच्छी हो या बुरी हो। दोस्तों आप अपनी जीवित मार को सपने में अपनी आँखों से सामने प्राण त्यागते हुए देखते है। तो इस सपने का संबंध मौत से नहीं है। ये सपना आपको भविष्य के लिए तैयार करने का काम करता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके अंदर बुद्धि विकसित होने वाली है। आप वर्तमान समय में जो भी काम कर रहे है। आपको आपका उस क्षेत्र में दिमाग चलने लग जाएगा । आप जीवन के वास्तविक मूल्यों से रूबरू भी हो जाएँगे ।

सपने में आपको मृत माँ ने मार डाला

सपने में आप ने देखा की आपके माता जो आपको वास्तविक जीवन में बहुत ही ज्यादा प्यार करती थी और संपने में आपको मार देती है तो इस प्रकार का सपना आपके लिय अशुभ संकेत को दिखाता है ये स्वप्न मनशिक तनाव को भी दर्शाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले जीवन में आपका मानसिक संतुलन बिगड़ने वाला है ।

सपने में मृत माता को घर आते देखना Sapne mein mari hui ka ghar aana

दोस्तों अगर आपकी माँ को मरे हुई कई साल हो चुकी होती है। आपको एक दिन सपना आता है जिसमे आप देखते है है की आपकी माँ आपके हर आती है। लेकिन आप उस समय घर पर नहीं होते है। जब आप शाम को आते है तो पदोशी बताते है की आपकी माता आपसे मिलने आई थी। तो ये सपना आपके लिए अति शुभ संकेत माना जाता है।

सबसे पहेल तो आप बहुत खुश नसीब है की आपकी माँ ने आपके घर को चुना है इस प्रकार का सपना बहुत ही कम लोगों को आते है। आप लंबे समय से जिस चीज को पाने के बारे में विचार कर रहे है। वो चीज आपको जल्द ही मिलने वाली है तो ये सपना आपके लिए अति शुभ संकेत देता है। इस सपने के बाद आपको एक बार अपनी मृत माता की फोटो के आगे पानी की लोटी भरकर रखें। ताकी आपको अपनी मृत माँ का साथ मिलता रहें।

सपने में मृत माता से झगड़ा होते हुए देखना Sapne me mari hui mata se ladai karna

आप सपने में देखते है की आपकी माता के साथ आपका झगड़ा हो जाता है। आपकी माता आपको डाटती है । आप अपनी माता को बहुत भला-बुरा सुना देते है। आप अपनी माता से जिद करने लग जाते है । जिससे आपकी माता आपसे नाराज भी हो जाती है। आपके घर वाले आपको समझाते है लेकिन आप किसी की बातें नहीं मानते । इसके साथ ही आप अपनी माता को गालियां देने लग जाते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है।

ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से बहुत बड़ी चूक होने वाली है। तो इस सपने के बाद आप आपको उस चूक का पूर्वानुमान लगाकर ठीक करने का प्रयाश करें।

सपने में मरी हुई की मौत देखना Sapne me maa ki maut dekhna

आप सपने में देखते की आपकी मृत माँ आपके सपने में आती है । और वो आपके हाथों में ही दम तोड़ देती है । यानी सपने में मरी हुई माँ फिर से मर जाती है । तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आज के समय आपके अंदर भावनाए खतम हो चुकी है। अगर इसी प्क्रार आप भावनाहीन होते चले जाएँगे तो आने वाले दिनों में आप अपने सारे रिस्तों को खो दोगे।

सपने में अगर आपको कोई बंदर काट ले तो इसका क्या अर्थ होता है जाने

सपने में मृत माता को खुश देखना

दोस्तों आपको अपनी मृत माता का सपना आता है और आप सपने में आप अपनी माँ को खुश देखते हो तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है । ये सपना इस बात की और संकेत करता है की आपकी माता की सम्पूर्ण इच्छा पूर्ण हो चुकी है और आपकी माँ को किसी प्रकार का कोई भी दुख नहीं है इस प्रकार का सपना देखने पर आपको एक प्रकार बहुत बड़ी खुशी का अनुभव होता है की मेरी माँ बिलकुल खुश है उसे किसी भी प्रकार का कोई दुख नहीं है ।

सपने में मृत माता को चूमते देखना Sapne me mrit mata ko chumna

माँ के हाथ-पैर चूमना ईसाई और क्रिश्चन धर्म के अंदर आता है। हिन्दू धर्म के अंदर माता को मान-समान देने के लिए चरण छूए जाते है। सपने में आप देखते है की आपके आँगन में माता की लाश पड़ी है और आप उस लाश को चूम रहे है तो ये सपना प्यार के बंधन का प्रतीक माना जाता है। ये सपना बताता हाइकी आप वर्तमान जीवन से बहुत खुश है। आप भावनात्मक रूप से अपनी माता को बहुत प्यार करते है।

अगर आपकी माता वास्तविक जीवन में इस दुनिया में नहीं है और आप सपने में अपनी माता को चूमते हुए दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपकी मुलाक़ात ऐसे इंसान से होने वाली है जिससे मिलनेक के बाद आपको अपनी माँ के प्यार की अनुभूती होगी।

सपने में मृत माँ का शव Sapne me mari hui ma ki arthi dekhna

दोस्तों कई सपने ऐसे होते है जो हमारे लिए बहुत डरावने होते है लेकिन इन सपनों का अर्थ बिलकुल विपरीत होता है। आपकी माँ इस दुनिया में है उस दौरान आपको सपने में अपनी माता की अर्थी या माता की लाश दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको अचानक  से कहीं धन की प्रापती होने वाली है।

अगर आपकी माता जीवित है फिर भी आपको ऐसा सपना आता है जिसमे आपको अपनी माता का शव दिखाइ देता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकी रुचि आध्यात्मिक ज्ञान की तरफ होने वाली है। इस सपने के बाद आपको डर लगना बंद हो जाएगा। आपको तो इस सपने से खुश होना चाहिए।

अपनी मृत माँ को शादी करते हुए देखना sapne me mrit ma ki shadi dekhna

अगर आपको ये सपना आ जाता है तो ये सपना पूरी तरह आपके लिंग पर निर्भर करता है की आप male है या female ,दोस्तों आप  यदि पुल्लिंग है और आप अपनी माता को शादी करते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आए वाले दिनों में आप शादी के बंधन में बंधने वाले है और  आपकी होने वाली बीवी आपकी माँ की तरह आपका बहुत ही खयाल रखेगी और आपको आपकी माता के तरह ही आपको आपके लिए बड़े से बड़े त्याग को भी देने के लिए तैयार रहेगी।

और सपना देखने वाली कोई स्त्रीलिंग है और सपने में अपनी माँ की शादी देखती है तो ये सपना आपकी माता के चरित्र का बखान करती है की आपकी माता का चरित्र कैसा था।

सपने में मृत माँ को पित्र के रूप में देखना

दोस्तों जो लोग बहुत ज्यादा धार्मिक होते है और अच्छे काम करते है वो लोग मरने के बाद पित्र बन जाते है। पित्र का अर्थ है की उनके अंदर भी देवता वाले गुण होते है। क्योकि उन पर भगवान की विशेष कृपया होती है। जब भी हमारे घर के किसी सदसय के साथ कुछ गलत होने वाला होता है तभी पित्र देव हमारी रक्षा करते है।

पित्र देव एक परिवार के देव होते है। पित्र देव का भौतिक शरीर नहीं होता है। इलसिए वो अपनी बाद बोलने के लिए किसी भौतिक शरीर का सहारा लेते है। पित्र देव की आत्मा किसी परिवार वाले व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करके मन की बात शेर करते है।

बात करते है सपने की , अगर आप सपने में अपनी मृत माता को पित्र के रूप में देखते है।, या आप सपने में अपनी माता को किसी के मुंह बोलते हुए देखते है तो ये सपना हमारे लिए अति शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपका पूरा परिवार पित्र की छत्रछाया में रहेगा।

जब भी आप पर कोई खतरा होगा, आपको उस खतरे का आभास हो जाएगा। इस सपने के बाद आप पहली रोटी गाय को व दूसरी रोटी कुत्ते को दें । श्राद आने पर ब्राह्मणो को भोजन कार्नवाना चाहिए। ताकी सदा हम पर पीतरों का अहिरवाद बना रहे।   

सपने में गुजरी हुई मां को देखना  कैस होता है? Sapne me gujari hui ma ko dekhna

सपन एमें आपको अपनी गुजरी हुई माँ दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना एक व्यक्ति के लिए बहुत आनंददायी होता है। क्योकि अगर हमे अपनी गुजरी हुई का का अहसास भी होता है तो हम खुद को खुशनसीब समझते है। क्योकि किसी व्यक्ति की कमी जब होती है जब हम उसे खो देते है।

ये सपना बताता है की आपकी मरी हुई माँ आपको आसमान से कुछ ना कुछ नया बताने की कौशिश करती है। साथ में इस बात पर भी नजर रखती है की आप गलती से भी अपने सत्यता के मार्ग से ना भटक जाये। आप माँ को याद कारों ना या कारों माँ का प्यार आप पर बरसता ही रहेगा ।

अगर आपको सपने में बार-बार अपनी गुजरी हुई माँ दिखाई देती है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में भावनात्मक बदलाव और ज्यादा बढ्ने वाले है। इस सपने के बाद आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना होगा। नहीं तो आप आर्थिक रूप से पिछड़ जाएगे। आप इनही भावना को सकारात्मक ऊर्जा के रूप में काम लेते हुए आगे बढ़े।

सपने में मृत माँ का कफन हटाना Sapne mrit ma ka chehra dekhna

मुकेश जी रोहतक से लिखते है- नमसकर गुरुजी मेरा नाम मुकेश कश्यप है में रोहतक हरियाणा का रहने वाला हूँ। वर्तमान समय में एक बस का कंडक्टर हूँ। मेरे माँ को मरे हुए चार साल हो गए। कल दोपहर की बात है में रेल्वे फाटक पर अपनी बस लिए खड़ा था। एक साथ फाटक से तीन ट्रेन गुजरी इस प्रकार फाटक खुलने में लगभग आधी घंटे लग गई। बस में बैठ-बैठे मेरी आँखों ने चार-पाँच मिनट की झपकी ली। आंखे बंद करते ही मेरे को एक सपना आया। में देखा की मेरे मृत माँ । हमारे घर के आँगन में एक औरत कफन में लिपटी पड़ी है।

मेरे पत्नी दौड़कर कहती । की पापा के कमरे के आगे किसकी लाश पड़ी है। तभी मैं दौड़कर जाता है। जैसे ही मैंने उस लास के चेहरे पर से कफन उठाया। में ज़ोर से चिल्लाया। तभी तभी मेरे आँखें खुल गई। बस में बैठे सभी लोग मेरे तरफ देखने लगे। सर मेंने जैसे ही कफन उठाया कफ़म में मेरी माँ की लाश थी। सर आप मेरे इस सपने का अर्थ बताने की कृपा करे। मेरे माँ तो चार साल पहले मर चुकी है तो लेकिन आजी मेरे को ये सपना आया इसका क्या अर्थ है। कृपा करके मेरे सपना का जल्द से जल्द जवाब दें।

Ans नमस्कार जी आपको सपने में अपनी मृत् माँ का शव दिखाइ देता है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप बहुत बड़ी गलती से बचने वाले है। तो आपको इस सपने के बाद गलती के प्रति सतर्क होने की जरूरत है।  

आपको बताएं की अगर आपकी मृत माँ सपने में कफन उठाते ही जीवित हो जाती है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों मे आपकी वो लोग हेल्प करेंगे जिनसे आपको बिलकुल भी उम्मीद नहीं है। तो इस सपने के बाद आपको सभी का ख्याल रखना है। आप किसी के साथ झगड़ा ना करें। बिना सोचे-सांझे किसी को भला बुरा ना कहें।

खुद की माँ को सपने में देखना जो की लगता ही की आपको भूल गई है

दोस्तों अगर आप छोटे बच्चे है,आपकी माता का सवर्गवास हो जाता है और आपको बहत ही दुख होता है और आप अपनी माता को बहुत ही मिस करते हो क्योकि आपके जीवन जीने का सहारा एकदम छिना गया है

आप जब लगभग 50 साल हे हो गए है और आपकी माता चल बस्ती है और अब आको अपनी माता के गुजर जाने का इतना ज्यादा दुख नहीं होता है क्योंकि अब आप अपने पैरों पर खड़े हो चुके होते है इस अवस्था में आपको कई सालों बात आपको सपने में आपकी माता दिखाई देती है तो ये सपना बड़ा ही दुखी कर सकता है ये सपना दर्दनाक वास्तविकता को दर्शाता है क्योंकि आपने माँ को याद नहीं किया क्योंकि आप अपने पैरों पर खड़े हो तो इसका मतलब है की आपके दिल में माता के प्रती प्यार कम हो गया है ।

सपने में मृत माता को तीर्थ यात्रा करते देखना Sapne me maa ko tirth yatra par jate dekhna

 स्व्पन विज्ञान के अनुसार आप अपनी मृत माता को किसी तीर्थ यात्रा पर जाते हुए देखते है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप नास्तिक से आस्तिक की तरफ बढ्ने वाले है। अगर आप सपने में अपनी मृते माता के साथ खुद को भी तीर्थ यात्रा करते हुए देख्ते है तो ये सपना आपको सजक करने का काम करता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से कोई बड़ी भूल होने वाली है।

अगर आप सपने में अपनी जीवित माता के साथ तीर्थ यात्रा पर जाते हुए दिखाइ देते है तो ये सपना आपके लिए अति शुभ संकेत देता है। ये सपना दर्शाता है की आने वाले दिनों में आप अपने परिवार की सभी जीमेदारी उठाने में परिपूर्ण हो जाएँगे। आप बड़े से बड़े फैसले को खुद के दम पर लेने में सक्षम हो जाएँगे।

सपने में मृत माँ को बोलते देखना Sapne mari hui ko bolte dekhna

दोस्तों आपको सपने में अपनी मृत माँ बोलते हुए दिखाई देती है तो ये सपना आम तौर पर जीवन के नए मोड को दर्शाता है। इसके साथ ही ये सपना आपके अनसुलझे भावनाओं का प्रतिनिधितव भी करता है। अगर आपकी शादी होने वाली है उस दौरान आपको सपने में आपकी मृत माता दिखाई देती है । तो इसका अर्थ है की आप भावनात्क रूप से बहुत दुखी है। आप कोई भी काम कारों अपनी माता को याद करके करो । आप बिलकुल दुखी नहीं होंगे।

सपने में माता दिखाई देना चेतावनी का संकेत

सपने में मृत माँ को देखना आपके लिए चेतावनी का भी काम करता है जैविक रूप से ये सपना आपके आंतरिक व्यशक का प्रीतनिधितव करता है आपकी माता आपको खतरे के लिए आपको आगाह कर रही है की आने वाली दिनों में आप पर कोई भरी मुसीबत आ सकती है तो माँ आपको खतरों के प्रती आपको आगाह करती है ।

सपने में मृत माता को रोते देखना sapne me mari hui ma ko rote dekhna

सपने में मरी हुई मां देखना

दोस्तों सपने में आप अपनी माता को रोते हुए देखते है तो ये सपना आपके दुख और दर्द को दर्शता है आपका जीवन बहुत बड़े नुक्शान से गुजर रहा है ,आप अपनी माता को लेकर बहुत ही ज्यादा चिंतित हो तो दोस्तों आपको इस प्रकर के सपने का अर्थ जानकार उसका इलाज करना चाहिए इस प्रकार के सपने को अपने आप पर हावी ना होने दें ।

सपने में मृत माँ के पास बैठकर रोना Sapne me mrit ke pas baithkar rona

एक विजिटर का सपना- नमस्कार सर मेरे को जब भी सपने आते है में आपके ब्लोगों को विजिट करता हूँ । क्योकि मेरे को आपके जवाब एकदम स्टिक लगते है। लगभग मेरे सभी सपनों का अर्थी सही हुआ है। मेरा नाम अविनाश कुमार आर्य है। वर्तमान समय में मेरा माँ जीवित है। कल रात लगभग 3:45 को मेरे को एक सपना आता है। जिसमे में देखता हूँ की मेरे माँ की लाश जमीन पर पड़ी है । मैं उसके पास बैठकर ज़ोर-ज़ोर से रो रहा हूँ। मेरे को बहुत से लोग पूछते है की इनको क्या हुआ ।

में कुछ जवाब नहीं देता हूँ। बस रोता ही रहता हु । तभी मेरे माँ दौड़कर मेरे पासा आती मैं और मेरे अंखे खुल जाती है। में अपनी माँ को गले लगाकर रोने लग जाता हूँ। । इसके बाद मेरे को सुबह आठ बजे तक नींद नहीं आई। मेरे को अपनी माँ की चिंता होने लगी। मेरे को बहुत चिंता हो रही है । इस सपने का क्या अर्थ समझूँ। कृपा करके मेरे सपने अर्थ बताएं ।

Ans- नमस्कार अविनास जी आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आप सपने में अपनी जीवित माँ को मृत असस्था में देखा। आप अपनी माँ की लाश के पास बैठकर रो रहे है तो ये सपना किसी मौत से नहीं नहीं जुड़ा है। ये सपना आर्थिक नुकसान से जुड़ा है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान होने वाला है। इस सपने के बाद आपको फिजूलखर्ची को बिलकुल बंद कर देना चाहिए।

सपने में मरी हुई मां को गुस्से में देखना Sapne me mari hui maa ko krodhit dekhna

हमे पता है की महिलाए ज़्यादातर भावनात्मक होती है। वो अपनी संतान पर कभी गुस्सा नहीं होती है। कई बार गुस्स हो जाती है। गुस्से के चलते आपको डांटती फटकारती है। लेकिन कुछ स्मय खुद पर पछतावा होगा है । और बाद में खुद को ही कोसने लग जाती है। फिर अपने बच्चे को जी भरके प्यार करती है। आप सपने में में अपनी माँ को क्रोधित अवस्था में देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है।

ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से कोई ऐसी गलती होने वाली है जिससे आपकी माता को भानात्वांक रूप से ठेस पहुंची है। इस सपने के बाद आप खुद का परीक्षण करें। और देखें की मेरे हाथों से एसी कोनसी गलती हो गई । अगर आपको मिल जाये तो आप अपनी गलती को जल्द से जल्द सुधारने की कौशिश करे। अगर अपनी गलती ना मिले तो अपने इष्ट देव के चरणों में जाकर अपनी गलती की क्षमा मांगे।

बुरे सपनों से बचने के उपाय और इलाज

स्व्पन में मृत माँ के सपने निम्न संकेत दर्शाते है –

मरी हुई मां देखना भावनात्मक समर्थन की कमी का संकेत

दोस्तों हर एक बड़े से बड़ा दुख कुछ ही पल में दूर चला जाता है अगर आपको परिवार में कोई सांत्वना देने वाला होता है,अपने जीवन और परिवार में सांत्वना देने के लिए माताओ की अहम भूमिका होती है ,आपकी माता की मृत्यु हो गई हो अब एसी स्थिति में है जहां आपको आपको भावनात्मक समर्थन की जरूरत है और इस समय आपके पास भावनात्मक समर्थन की कमी है इस सपने का मतलब है की आपके दिमाग को समर्थन की जरूरत है ।

बिना माँ के रहने का डर

सपने में आप अपने माता को मृत अवस्था में देखते है तो इसका मतलब है,की आप अपनी माता के खो जाने के डर से बहुत ही ज्यादा दुखी हो,आप को सायद इस बात का पता है,की आपकी माता खतम हो गई है और आपको अब सांत्वना देने वाला कोई नहीं है अब आपको सारी ज़िंदगी बिना माँ के ही गुजारनी पड़ेगी ।

भावनात्मक रूप से साथ होने का संकेत

वास्तविक जीवन में आपकी माताजी इस दुनिया में नहीं फिर भी आपको एक सपना आता है । जिसमे आप अपनी माता को घर में देखते है। आपकी माताजी आपको माथे पर चुंबन करके आपको लाड़-प्यार करती है तो ये सपना वैकल्पिक रूप से बंधन का प्रतीक माना जाता है। की भले आपकी माँ भौतिक रूप से आपके साथ ना हो लेकिन आत्मिक रूप से आपकी माताजी आपके साथ है। आप पर जब भी कोई संकट आयेगा आपकी माताजी आत्मिक रूप से आपकी मदद करती रहेगी।

मरी हुई मां देखना डर का संकेत

अगर आपको कुछ भी होता है तो अप अपनी माता के गले लगकर रो लेते है अगर आपके परिवार में कुच्छ भी होता है तो इसका मतलब है की आपको सांत्वना देने वाली आपकी माता है जो आपको हिम्मत प्रदान कराती है ये सपना आपकी माता के चले जाने के बाद अकेले रहने के डर को संकेत करता है की आने वाले दिनों में आप अपना जीवन बिना माँ के गुजारोगे ।

माता की मरत्यु को स्वीकार कर लेना

दोस्तों माता की मृत्यु हो जाने के बाद ही हमारा दिल इस बात को जल्दी से स्वीकार नहीं करता है की हमारी माँ की मृत्यु हो गई है, क्यों की हम अपनी माँ से बहुत ही ज्यादा प्यार करते है इसलिए कई बार मृत्यु के डर को स्वीकार करके भी बड़ा दुख होता है

जल्द कार्य संपन होने का संकेत

यदि सपने में आप अपनी मृत माँ की शव यात्रा को देखते है तो ये सपना आपके लिए कोई बुरा संकेत नहीं माना जाता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके सभी काम समपन होने वाले है। अगर लंबे समय से आपका कोई काम अटका हुआ है तो इस सपने के बाद आपका वो काम फिर से चल पड़ेगा।

माता की मौत देखना चिंता का संकेत

सपने में  माता की मृत्यु से आप इस प्रकार से चिंतित हो  सकते है की आप अपने भाई भाई बहिन की देखबाल कैसे करेगे क्योंकि परिवार में बस आप ही हो किसको अपने परीवार को चलाना है और आपको अपने भाई-बहिन की बधाई लिखाई की चिंता और स्वस्थय की चिंता है इसलिए ये सपना आपको अपने परिवार के बारे मैं चिंता होने के कारण भी आते है ।

व्यक्तिगत बुद्धि और विकास का संकेत

अगर आप एक नवविवाहित महिला है है आप सपने में अपनी माँ को मृत स्वस्था में देखते है। अगर वास्तविक जगत  में आपकी माता जीवित है लेकिन सपने में जीवित माँ मृत अवस्था में दिखाई देती है तो ये सपना हमे इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी व्यक्तिगत बुद्धि विकसित होने वाली है । आप अपने नुकसान से आगे बढ़कर कुछ नया करने वाले है।

यादों का संकेत

हमे अपनी मृत माँ के सपने उस समय अधिक आते है जब हम अकेले होते है,और हम अपनी माता के बारे में सोचते है तो हमारी आँखों से आँसू निकाल आते है जब है अकेले में अपनी माता के साथ बिताए पुराने दिनों को याद करते है तो ये सपने हमे आते है ये सपने इस बात का संकेत देता है की आप अपनी माँ को बहुत ही याद करते हो आप की माँ आपके जीवन का एकमात्र ही सहारा था ।

जिम्मेदारियों का संकेत

दोस्तों सपने में मृत माँ का सपना आप के जीवन में आना बहुत ही अनिवार्य है,क्योकीे ये सपना आपको समय-समय पर आपकी जीमेदारियों का अहसास दिलाता है की आप अपने पापा,भाई-बहिन के देखभाल करनी है इनको पढ़ाना लिखाना है उनकी शादी करनी है और अगर कोई आपको छोटा भाई बहिन गलत रास्ते पर जाता है तो उसे सही रास्ते पर लाने की ज़िम्मेदारी भी आपकी है

सपने में खुद को माँ की गोद में छोटे बच्चे के रूप में देखना Sapne me maa ki god mein bachcha dekhna

एक विजिटर का सपना- नमस्कार सर मेरा नाम नीरज शर्मा है। में नाहरगढ़ का रहने वाला हूँ। वर्तमान समय में में एक वकालत करता हूँ। मेरी माँ को गुजरे लगभग 10 वर्ष हो गए है। आज तक मेरे को माँ से संबन्धित कोई सपना नहीं आया । कल रविवार था है इसलिए में घर पर ही था। में अपने बच्चों को घूमने के लिए पार्क ले गया । हम दोपहर को दो बजे घर आ गए। आते ही में कमरे में टीवी देखें लगा। मेरे को पता भी नहीं चला की कब मेरे आँख लग गई। मैंने सपने में अपनी मरी हुई माँ को देखा। मैंने देखा की मेरी मा ने सर पर एक बर्तन ले रखा है है और मेरे को अपनी गोद में ले रखा है।

यानी सपने में, में खुद को बाल्यवस्था में देखता हूँ। तभी मे देखता हूँ की मेरे मान मेरे को तेज धूप में जमीन पर छोकर अचानक से गायब हो जाती है। में ज़ोर-ज़ोर से चिल्ला रहा हूँ। तब मेरे आँख खुली तो में देखा की एक सीरियल में बच्चा रो रहा है।

सर आज तक मेरे को ऐसा सपना नहीं आया। इस सपने ने मेरी सारी पुरानी यादों को ताजा कर दिया ।कृपया करके बताएं की इस सपने का क्या अर्थ है?

Ans- नमस्कार नीरज जी अपका स्वागत है हमारे ब्लॉग sapnemein.com में आप सपने में अपने मृत माँ के गोद में देखते है। आप खुद को बाल्यावस्था में देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप छोटे बच्चहे को अपनी गोद में खिलाने वाले है। हो सकता है की आप दादा या नाना बन जाए। अतः ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है।

user comment

मेरा नाम संजय तंवर है में एक दिन बहुत ही थका हुआ था और में जैसे ही खाना खाकर सोया, रात की तकरीबन ढाई बजे मेरे को सपना आता है और सपने में देखा की मेरे घर में बहुत सारे लोग इकठठे हुए है,मेने जब आँगन में जाकर देखा तो मेरी अंखे बिलकुल चोक गई मैने देखा की आँगन में मेरे माँ की लाश पड़ी है।

मेँ लाश को देखकर उसके लिपटकर ज़ोर-ज़ोर से रो रहा हूँ इसके बात मेरी अंखे खुल जाती है और मेरा सपना टूट जाता है और सपना टूटते ही मैं रात को में दोड़कर अपनी माँ के पास गया और तब मेंने देखा की मेरी माँ गहरी नींद में सो रही थी तभी मेंने मेरे माँ को नींद से जगाया और उनसे कुछ बातें की तभी मेरे दिल को सकूँन मिला और फिर में भगवान को धन्यवाद दिया की हे भगवान ये सिर्फ सपना ही था हकीकत नहीं ।

Q. सर क्या मेरे माँ की मौत होने वाली है ?

Ans . दोस्त इस सपने से आपको घबराने की बिलकुल ही जरूरत नहीं है ये सपना आपकी माताजी के लिए शुभ संकेत है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आपकी माता की उम्र में बढ़ोतरी होने वाली है ।

दोस्तों आप को हमारी पोस्ट सपने में मरी हुई मां देखना कैसी लगी आप हमे कमेंट करके बताये अगर आपको अच्छी लगी तो इस पोस्ट की लिंक अपने दोस्तों के साथ शेर करें ताकि वो भी अपने अधूरे सपने का पूर्ण अर्थ जान सकें ।

धन्यवाद दोस्तों

View Comments (130)

  • Gajnanandan ji ... meri maa mar chuki hai.... meri maa ko ko bahut miss ker rahi hu.....unhe sapne me dekhna chahti hu....baat kerna chahati hu.....even prarthana kerna chahati hu ki wo fir punarjanm lekar aaye aur mai mar kar fir unhi ki beti banu......
    Per wo to mere sapne me bhi nahi aati....unhe yaad kerke roti hu .....raat ko.....
    Maine unke jinda rehne par Kabhi unhe pyar nahi kiya.....wo mere pyar ko tarasti hui hi chal basi...... unke jane ke bad unki keemat samajh pa rahi hu....per bas me nahi ki unhe pa saku..... kya mere bure vyavahar ki wajah se mere sapne me wo nahi aati.....plz reply mere WhatsApp no per De..... plzzzzzz.....7470020202

    • गीताजी आप बड़ी खुश नसीब है जो की आपको सपने में अपनी माँ दिखाई दी,ये सपना ये बताता है की आपकी माँ मरने के बाद भी आपके साथ है
      और आप कोई भी शुभ काम की शुरुआत करें तो अपनी माँ को पहले याद करें ।

      • संजु जी ये सपना निराशा मिलने का संकेत देता है इसके अलावा ये सपना किसी बहुत बड़े घाटे को दर्शाता है ।

  • Sir sapne me mai apni mari hui maa ko dekhta hu aur meri ma sapne me tirth yatra ganga me par krwa ke le jaati hai iska mtlb kya hota hai

  • मेरा नाम अविनाश कुमार आर्य है । एक दिन मै जब सोया तो रात के 3:45 बजे मुझे मेरी मां जो कि जिंदा है, सपना आया कि मेरी मां मर गई है और मै बहुत रो रहा हूं।
    मुझसे कोई भी जब उनके बारे में कुछ भी पूछ रहा है तो मुझे रोना आ रहा है ।मै बहुत डर गया और मैंने अपनी मां को आवाज़ दी तो मेरी मां मेरे पास आकर बैठी और मै जोर जोर से रोने लगा । उसके बाद मुझे नींद नहीं आई । आप बता सकते है कि इस सपने का मतलब मै क्या समझू ?

    • अविनाश जी इस सपने का मतलब है की आपके व्यवसाय में आपको बहुत बड़ा loss होने वाला है तो आप किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले भविष्य में आने वाली दिक्कतों का सामना करने के लिए तैयार रहें ।