सपने में ननद देखना लड़ाई-झगड़ा, ननद को विभिन्न अवस्थाओं में देखना

सपने में ननद देखना, Sapne mein nanad ko dekhna kya matlab- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हम जानने वाले है की सपने में ननद को देखना कैसा होता है या सपने में अपनी ननद देखना क्या मतलब है। दोस्तों पती की बहन को ननद और पती की माँ को सास कहा जाता है। आपने कभी ये सुना है की किसी बहू की सास या ननद बहुत अछी है । ऐसे शब्द सुनने को कान तरस जाएँगे । सास और ननद चाहे कितनी भी भलाई कर ले ।

उनको आज तक कोई अच्छा नहीं बता सका। उनका पद ही बदनाम है। वैसे हमे पता है की हर घर में ननद या सास का बहू के साथ छोटी-मोटी नोकझोक चलती ही रहती है। आपको हर घर में ऐसा महोल देखने को मिल जाएगा जिमसे सास-बहू और ननद-भाभी आपस में लड़ती रहती है। हमारे सिनेमाघरों ने इस चीज को बढ़ा-चढ़ाकर दिखना शुरू कर दिया है। अगर किसी ननद ने अपनी भाभी पर तेल डालकर आग लगा दी है। तो टीवी वाले इस घटना को इस प्रकार प्रसारित करनेगे जिससे ।

हर भाभी को अपनी ननद में वही छवि दिखाई देगी। ऐसा नहीं है की हर दम ननद भाभी में लड़ाई होती रहती है। ननद भाभी के बीच प्यार भी बहुत ज्यादा होता है। लेकिन इस प्यार वाली बात को लोग हाइलाइट नहीं करते है। साधारण से बात है जब ननद-भाभी एक दूसरे को प्यार करती है तो कोई देखने नहीं आता है। पड़ोसी तो दूर की बात ये प्यार घर वालों को भी रास नहीं आता है। इसके विपरीत अगर ननद –भाभी की लड़ाई हो रही होती है तो सभी आस-पड़ोस वाले अपना काम-धंधा छोडकर लड़ाई का मजा लेने लग जाते है।

तो दोस्तो इस प्रकार ननद-भाभी की छवि लड़ाई-झगड़े वाली है। इसलैये ये सपना हमारे लिए अहम स्थान रखता है। ज्योतिष विज्ञाने के अनुसार हर सपने का अपना अर्थ होता है । चाहे वो सपना देखने में कितना भी साधारण क्यों ना लगे। अगर एक भाभी को सपने में अपनी ननद दिखाई देती है तो उसके मन में निश्चित ही ऐसे विचार उठने लग जाते है । जिसके चलते सपने का अर्थ जानने की तिर्व इच्छा जागृत हो जाती है। दोस्तों जरूरी नहीं की बुरा दिखने वाले सपने का अर्थ हमेशा बुरा ही होता है । तो चलिये दोस्तों ननद से जुदे सभी सपनों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

क्या फल देता है सपने में ननद देखना Seeing Sister in law in dream meaning in Hindi

दोस्तों अगर अगर आप एक ननद की भाभी है और आपको सपने में अपनी ननद दिखाई देती है तो आपको इस सपने के बाद थोड़ा सतर्क और सचेत होने की जरूरत है। हो सके तो आप अपनी वाणी को नियंत्रित करने की कौशिश करने। क्योकि ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपका किसी परिवर्जन के साथ झगड़ा हो सकता है। या आने वाले दिनों में आप गुस्से के चलते अपने परिवार वालों को ऐसा कुछ कह देंगे । जिसके बारे में आपको बहुत ज्यादा पछतावा होगा । इसके साथ ये सपना आपके मानसिक तनाव बढ्ने का संकेत भी देता है। तो इस सपने के बाद आपको भगवान वृषपाती जी की उपासना करनी चाहिए ताकी आपके सपने का नकारात्मक प्रभाव आप पर कम से कम पड़े।

क्या फल देता है सपने में ननद देखना Seeing Sister in law in dream meaning in Hindi

सपने में ननद को झगड़ते देखना Sapne mein nanad se ladai karna

अगर वास्तविक जीवन में आपकी कोई ननद है और आप सपने में देखते है की ननद आपसे लड़ाई कर रही है। किसी बात को लेकर आपको खरी-खोटी सुना रही है तो ये सपना आपके लिए बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण माना जाता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार आने वाले दिनों में आपके पारिवारिक रिस्तों में खींच-तान होने वली है। जिसके चलते तो एक व्यक्ति का घर भी उजड़ जाएगा। इस प्रकार ये सपना नकारतमकता बढ्ने का संकेत देता है।

अगर आप सपने में अपनी ननद अपर गुस्सा कर रही है। उस पर दोष प्र्त्यारोपित कर रही है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आप अपनी मान-मर्यादा भूलकर अपने मन की भड़ास निकालने वाली है। जिसके चलते आपके मुंह से ऐसी बातें भी निकलने वाली है। आपको बाद में जिसका पछतावा होगा । लेकीन बाद में पछतावा करने से क्या होगा जब तीर धनुष से निकल जाता है तो उसे रोका नहीं जा सकता है। अगर आप सपने में

एक दूसरे पर कुत्ते-बिल्लियों की तरह चीख रही है तो ये सपना एक दूसरे के प्रति नकारात्मक भावना बढ़ें का संकेत देता है।

सपने में ननद को झगड़ते देखना Sapne mein nanad se ladai karna

सपने में ननद को विधवा देखना Sapne me vidhwa nanad ko dekhna

दोस्तो अगर आपकी ननद की शादी हो चुकी है । आप अपनी ननद को विधवा की वेषभूषा में देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत देता है। जिसके चलते हुए आप पर कोई ऐसा संकट आयेगा की आपको उस संकट से उभरने का मौका तक नहीं मिलेगा। इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी ननद के साथ कुछ ऐसा भी हो सकता है जिसके कारण उनके भविषय की सभी खुशियाँ अधूरी रह सकती है। अगर आपकी ननद के पति मर जाते है और वो मरने पर हंस रही है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आप भावनात्मक रूप से परेशान होने वाले है जिसके चलते हुए जिसके चलते आप कोई भी निर्णय सही तरीके से लेने में सखम नहीं होंगे।

सपने में ननद की शादी देखना Sapne me nanad ki shadi dekhna

दोस्तों वैसे हमे एक बात सुनने को मिलती है की ननद और भाभी की कभी एक राय नहीं हो सकती है। इसलिए भाभी एक अपनी ननद को अपणी सबसे बड़ी दुश्मन मानती है। ये दुआ करती है की इस मूषिबत से कैसे छूटकारा मिले । तभी उसके दिमाग में एक ही सवाल होता है। किसी प्रकार इसकी शादी हो जाये तो इससे छूटकारा मिल जाये। ये सभी के लिए लागू नहीं होता है। आप सपने में देखते है की आपके घर में खुशियों का महोल है।

सपने में ननद की शादी देखना Sapne me nanad ki shadi dekhna

आपके घर में आपकी ननद की शादी हो रही है तो ये सपना आपके लिए शुभ या अशुभ दोनों हो सकते है। जो लोग आलसी होते है उसके लिए ये सपना अशुभ संकेत देता है और जो लोग आलसी नहीं होते है उनके लिए ये सपना शुभ संकेत देता है। जिसके चलते ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके घर की परेशानियाँ दूर हो जाएगी। जिसके कारण आपके घर में छोटे-छोटे विवाद उठते थे । वो विवाद उतन्ने बंद हो जाएगे। लेकिन आपको पहले के मुक़ाबले थोड़े ज्यादा काम करने पड़ेंगे। तो आपको इस सपने से खुध होना चाहिए।

सपने में ननद से बातें करना Talking with sister in law in dream meaning in Hindi

अगर आप सपने में एक ननद और एक भाभी को आपस में प्रेम से बातें करते हुए देखते है। तो ये सपना आपके लिए अतुल्य होगा क्योकि ऐसा दृश्य बहुत ही कम देखने को मिलता है। जब भाभी नई-नई होती है उस समय ऐसे दृश्य देखने को मिलते है। बाद में तो लड़ाई-झगड़े और अनबन देखने को मिलती है।

ये सपना हमारे लिए शुभ संकेत देता है। जिसके अनुसार आने वाले दिनों में आपकी सारी मानसिक परेशानी दूर हो जाएगी। इसी प्रकार ये सपना मानिसक परेशानी दूर होने का संकेत भी देता है। अगर आप एक भाभी है और सपने में आपको अपनी प्यारी नन्द दिखाई देती है जिससे आप प्यार से बातें कर रहे है तो ये सपना रिस्तों में मधुरता बनने का संकेत देता है। अगर आप वर्तमान समय में किसी मानसिक बीमारी से जूझ रहे है तो इस सपने के बाद आपको मानसिक त्रिपती मिलेगी। तो आपको इस सपने से खुध होना चाहिए।

सपने में ननद-भोजाई को एक साथ देखना Sapne mein maine nand –bhabhi ko ek sath dekha iska kya matlab hai?

स्व्पन विज्ञान के अनुसार सपने में एक ननद और एक भाभी को देखना अशुभ संकेत मना जाता है। आप देखते है की ननद और भोजई एक ही जगह पर बैठी है तो ये सपना हमे इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके रिस्तों में पहले के मुक़ाबले और ज्यादा उलझने आने वली है ।

अगर आप विवाहित महिला या पुरुष है तो इस सपने के बाद में आपके परिवार में मतभेद और ज्यादा बढ़ जाएगे। हो सकता है की आपके परिवार में ऐसा तांडव मचे जिससे आपके गहरे से गहरे रिसते में दरारें पड़ जाए । अगर आप पहले से दुखी है और आपको इस प्रकार का सपना आ जाता है जिसमे आप दोनॉ को साथ में देखते है तो ये सपना हमे इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी मूषिबत पहले की तुलना में और ज्यादा प्रभावी होने वाली है।

सपने में खुद को ननद के रूप में देखना Seeing myself as a sister in law dream meaning

दोस्तों एक लड्की को उस समय ननद का रिस्ता मिलता है जब उसके भाई की शादी हो जाती है। जब भाई की वधू आपको बाइसा पुकारती है तो उस स्मय आपको ननद की पदवी मिल जाती है। इससे पहले आप ननद नहीं हो स्काती है। जिस प्रकार एक लड़के को एक पिता का दर्जा तभी मिलता है जब उसकी बहू किसी बच्चे को जन्म देती है। अगर आप एक लड़की और आप सपने में देखती है की आपके भाई की शादी हो चुकी है ।

सपने में खुद को ननद के रूप में देखना Seeing myself as a sister in law dream meaning

भाई की पत्नी आपको ननद कहकर संबोधित करती है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना हमे इस बात का संकेत माना जाता है की आने वाले दिनों में आपके परिवार में एक साथ ढेर सारी खुशियाँ आने वाली है। आपका भविष्य पहले के मुक़ाबले और ज्यादा बेहतर होने वाला है। आप जिस काम में लगे हुए है आपको उस काम में अपार सफलता मिलेगी। आने वाले दिनों में परिवार में आपकी इतनी रेस्पेक्ट बढ़ जाएगी की आपको कोई गलत नाम से नहीं पुकार पाएगा। भाभी के सामने आपका पद हमेशा बड़ा रहेगा।

इन सपनों के बारे में विस्तार से जानें……

सपने में रावण देखना

बाल उड़ते देखना

खुद को मृत देखना

रानी को देखना कैसा होता है।

हनुमान जी को देखना कैसा होता है

शिवलिंग को देखना

मूँगफली देखना

खुद का खेत देखना

सिंदूर लगाते हुए देखना

सपने में सास और ननद को एक साथ देखना Sapne me sas aur nanad ko dekhna

आप सपने में सास और नाना को एक साथ दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए भूत ही शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले स्माय में आपकी अधूरी रही इच्छा पूर्ण होंने वली है। वो इच्छा आपके कार्य क्षेत्र या परिवार से संबन्धित हो सकती है। इसलिए सपने में सास और ननद को एक साथ देखना एक सकारात्मक और शुभ संकेत माना जाता है। तो इस सपने के बाद आपको खुश होना चाहिए।

सपने में ननद को अत्याचार करते देखना Sapne me nanad ko atyachar karte dekhna

अगर आप सपने में देखते है की आपकी ननद आपके साथ अत्याचार कर रही है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके साथ बुरा बर्ताव होने वाला है । तो इस सपने के बाद सतर्क और सावधान होने की जरूरत है।

सपने में ननद से मीठी बातें करना Sapne mein nanad se pyar bhari baatein karna

ननद और भोजाई के बीच सावन का महिना सबसे प्यारा माना जाता है। सावन के में पेड़ पौधों में नयापन नहीं बलकी इन्सानों के शरीर मै और उनकी सोच में भी नयापन देखने को मिलता है। अगर आप एक विवाहीट महिला और सपने में आप अपनी ननद से हँसकर बाते करते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए भाईचारे और पारिवारिक एकता को दर्शाता है। अगर आपके परिवर्जन किसी कारण आपसे रूठे हुए है तो इस सपने के बाद वो फिर से आप्के साथ प्यार-म्होबत से रहने लगेंगे।

सपने में ननद से मीठी बातें करना Sapne mein nanad se pyar bhari baatein karna

अगर आप सपने में ननद –भाभी को हसकर बात करते हुए देखते है तो ये सपना किसी ऐसी कल्पना के सही होने का संकेत देता है जो दिखने में असंभव थी। इस सपने के बाद आपकी कल्पना हकीकत में बदल सकती है। और आपने जो अपने मन में धारणा बना रेखी है वह भी अब बदल सकती है। अगर आप एक विवाहित महिला या पुरुष है और सपने में आप अपने पड़ोश में ननद भोजन को एक साथ बैठी हुई देखते है तो ये सपना आपकी शादी-शुदा जीवन में हलचल पैदा होने का संकेत देता है।

सपने में ननद को घबराई हुई देखना Sapne me nanad ko pasine-pasine dekhna

एक विजिटर का सपना – नमस्कार सर मेरा नाम आरती रेड्डी है में पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले के एक छोटे से गाव की रहने वाली हूँ। अगले महीने मेरी शादी होने वाली है। मेरे पिता एक गरीब किसान है उर मेरा ससुराल बहुत पैसे वाली पार्टी है। मेरा रिस्ता पक्का करने के लिए मेरे सास-ससुर और मेरी ननद आई थी। जब मैंने अपनी नांद को नासते की प्लेट पकडा रही थी। तो उस समय वह मेरे तरह टेढ़ी-टेढ़ी देख रही थी। कल में रात ग्यारह बजे तक अपने होने वाले पती से बात कर रही थी। बात  करते –करते पता नहीं चला की कब मेरी अंखे लग गई।

तभी मेरे को नींद में एक सपना आता है। जिसमे में देखती हूँ की मेरी शादी हो चुकी है । में अपने घर के किचन में खाना बना रही होती हूँ। तभी मेरा ननद बाहर से दौड़ती हुए रसोई के अंदर आती और कहने लग जती है की दरवाजा बंद कल लो भाभी । तब में उसकी तरफ देखती हूँ तो उसका चेहरा लाल , साँसे फुली हुई और पूरा शरीर पसीने से लथपथ हुआ है । तभी अचानक से कोई दरवाजा खट खटाता है । तभी मेरे ननद जोर से चीख मारती है इतने में मेरी नींद खुल जाती है। सर इस प्रकार के सपने का क्या अर्थ है। क्या ये सपना मेरे को सावधान होने का संकेत देता है। या मेरी ननद पीआर कोई मूषिबत आने वाली है। क्या में उसे कॉल करके उसे सावधान करूँ। कृपया करके मेरे सपने का अर्थ बताएं-

Ans-नमस्कार आरती रेड्डी जी आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग सपने में डॉट कॉम में। आप सपने में देखती है की आपकी ननद पसीने से पूर्ण रूप से लथपथ हो रही है । वो आपको कुछ बताती की इससे पहले आपका सपना टूट जाता है तो ये सपना आपके अंदर के डर को बताता है। की आप अपने ससुराल और अपने घसुराल वाले लोगों से डरी हुई है । क्योकि आपके और उनके बीच बहुत बड़ा आर्थिक अंतर है। जिसे आप आसानी से नहीं मिटा पाएंगे। कई बाते आपके मन में आप उन बातों को शेर तो करना चाहती है लेकिन आप उन बातों को शेर करने से घबराती है। तो इस सपने के बाद आप अपने में की बात ऐसे तरीके से शेर करें ताकी सामने वाले को बुरा भी ना लगे।

सपने में ननद को बीमार देखना Sapne me nanad ko bimar dekhna

स्व्पन शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में खुद की ननद को बीमार अवस्था में देखते है तो ये सपना आपके लिए दुर्भाग्यपूर्ण माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके घर पर किसी एसी सकती का प्रभाव होने वाला है जिसके चलते आपको बहुत बड़ी आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ सलक्ता है । आपके घर में एसी स्थिति बन सकती है जिसके चलते हुए वर्षो से जुटाई गई दौलत एक ही झटके में खतम हो सकती है। इस सपने के बाद आप अपने बच्चे, पती और सास-ससुर पर नजर रखें। जब वो थोड़े से बीमार होते है। तभी उनको लेकर हॉस्पिटल जाए ।

सपने में ननद को बीमार देखना Sapne me nanad ko bimar dekhna

सपने में ननद और भाभी को एक साथ खाना खाते देखना Sapne me nanad bhabhi ko sath khana khate dekhna

दोस्तों आप सपने में देखते है की आपकी ननद और आप एक साथ एक मेज पर बैठकर एक-साथ खाना खाते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत देता है। ये सपना हमे इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों आपकी ननद और आपके बीच प्यार बढ्ने वाला है। अगर आप एक दूसर को खाने का निवाला खिलते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द आप कुछ ऐसा करने वाले है जिससे जीवन में सकारात्मक परिवतन हो जाएगा।

सपने में नन्द को काम में हाथ बँटाते देखना Sapne me nanad ko kam karte dekhna

अगर आप खुद को ससुराल में काम करते हुए देखते है। आप देखते है की आप किचन में काम कर रहे होते है तभी आपकी ननद भी आपका हाथ बटाने लगती है। जबकि वास्तविक जीवन में उसके उलटा काम करती है। तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत देता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको उन लोगों से समर्थन मिलने वाला है जिनसे आपको बिलकुल उम्मीद नहीं थी। जो लोग आपके दुश्मन है और हर समय आपको गिराना चाहते है तो इस सपने के बाद वो आपको गिरना तो दूर के बात आपका साथ देने को तैयार हो जाएगे। इसके साथ ही आपके प्रति जो द्वेष की भावना है वो भी खतम हो जाएगी।

सपने में नन्द को काम में हाथ बँटाते देखना Sapne me nanad ko kam karte dekhna

सपने में ननद की मृत्यु देखना Seeing sister in law dead in dream in Hindi

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग सपनेमें डॉट कॉम में आज हम जानने वाले है की सपने में अपनी ननद की मौत देखना कैसा होता है। दोस्तों ननद चाहे कितनी भी बुरी क्यों ना हो मौत की कामना कोई नहीं करता है । जरूरी नहीं की हर बार दोष ननद का ही हो । दोष भाभी का भी हो सकता है। आपने एक शेर तो सुना ही होगा। की “बुझ जाते है दिये तेल की कमी से हर बार कसूर हवा का नहीं होता है” कहने का अर्थ है की हमारी सामने जिसकी इमेज बुरी बन गई है जरूरी नहीं की हर बार उसी का कशूर हो ।

बात करते है सपने की दोस्तों अगर आप सपने में अपनी ननद की मृत्यु देखती है या आपको सपने में ननद का मृत शरीर दिखाई देता है। तो ये सपना हमारे लिए बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण माना जाता है। ये सपना हमे कुचित करता है की आने वाले दिनों में आपकी सेहत अचानक से खराब होने वली है । इससे पहले की आपकी तबीयत बहुत ज्यादा खराब हो जाये आपको अपने स्वस्थय के प्रति पहले से सचेत और सतर्क होने की जरूरत है।

नमस्कार दोस्तो आज हमने जाना की सपने में ननद को देखना कैसा होता है या सपने में ननद देखने का मतलब क्या है। दोस्तों हमने आज ननद से संबन्धित कई सपनों के बारे में विस्तार से जाना। दोस्तों आपको हमारी पोस्ट सपने में ननद देखना कैसी लगी। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट की लिंक को अपने दोस्तों और परिवर्जन के साथ शेर करें । अगर आपको इस पोस्ट में ननद से संबन्धित अपना सपना नहीं मिला है तो आप कोममेट बॉक्स में अपना सपना टाइप करके हमे भेज सकते है। हम आपके सपने का जल्द से जल्द जवाब देने की कौशिश करेंगे।

ध्नयवाद दोस्तों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top