सपने मे नाव देखना Sapne me nav dekhna(Dreaming of boat ,ship )

प्राचीन काल के अंदर नाव लकड़ी से बनी और आकार में छोटी होती थी। जिसकी मदद से मछुआरे नदी के अंदर जाते और मछली पकड़कर खाते । आज की तरह मछली मछली बेचने के लिए नहीं लाते थे । इसके अलावा लोग भी नाव के अंदर बैठकर नदी पार किया करते थे । जबकि आजकल बहुत बड़ी-बड़ी इंजन वाली नाव देखने को मिलती है जिसके अंदर एक साथ हजारों लोग सफल कर सकते है । आज तक किसी प्राचीन काल की पुस्तकों में नाव बनाने का वर्णन मिलता है । प्राचीन काल के अंदर किसी पेड़ के तन्ने को खोखला करके उसके अंदर बैठकर नदी पार किया करते थे इसके अलावा पशुओं के चमड़े के अंदर हवा भरकर भी नाव बनाइ जाती थी । सपने मे नाव देखना

आज हम सपने में नाव देखना सपने के बारे में बात करेंगे की सपने में नाव देखना शुभ होता है अशुभ । साधारण अर्थ में सपने ये सपना शुभ संकेत देता है । लेकिन दोस्तों आपको पता है हर सपने का अर्थ सपने की स्थिति के अनुसार बदल जाता है । ये नाव की स्थिति और आपकी स्थिति पर निर्भर करता है । नाव से संबन्धित हमे कई प्रकार के सपने देखने को मिलते है जैसे सपने में नाव देखना, सपन नाव डुबना, सपने में नाव टूटना, सपने में नाव पलटन, सपने में नाव तूफान में फंसना , सपन में टूटी हुई नाव देखना, सपने में दिशाहीन नाव देखना, प्रेमी के साथ नाव में बैठना ,दुर्घटनाग्रस्त नाव देखना, सपने में अनियंत्रित नाव देखना ,गंदे पानी में नाव डुबना, सपने में नाव पर खुद की लाश पड़ी देखना, सपने में सोने की नाव देखना इत्यादी इस प्रकार सपने में नाव देखने से संबन्धित कई प्रकार के सपने देखने को मिलते है । हर सपने का अलग-अलग अर्थ होता है तो चलिये दोस्तों एक-एक सपने को विस्तार से जानने की कौसिश करते है ।

सपने मे नाव देखना Sapne me nav dekhna(Sapne me ship dekhna )

दोस्तों अगर आप नदी के किनारे पर रहते है या आप नदी वाले स्थान स्थान पर रहते है तो नाव देखना आपके लिए कोई बड़ी बात नहीं है । इसके विपरीत अगर आप रेगिस्तान में रहते है । तब नाव आपके लिए बहुत बड़ी चीज मानी जाती है । एक रेगिस्तानी इंसान को नाव दिख जाये तो उसके लिए नाव के दर्शन दुर्लभ माने जाते है । सपने में अगर आपको नाव के दर्शन हो जाए है तो ये सपना आपके लिए अच्छा और शुभ संकेत माना जाता है । ये सपना इस बात को बताता है की आने वाले दिनों में जल्द ही आपके घर में बहुत सारी खुशियाँ आ सकती है । अगर आप किसी को चाहते है और आप उसके साथ रिसते में बांधना चाहते है तो इस सपने के बाद आप ऐसे इंसान के साथ रिसते में बांध जाओगे जो की आपका लंबे समय तक साथ देगा । अगर आपको सपने में पानी के अंदर ठहरी हुई नाव दिखाई देती है तो इसका अर्थ है की आप आने वाले दिनों में खूब धन इकठ्ठा करने वाले है । इस प्रकार सपने में नाव देखना अच्छा संकेत है । यही सपना किसी नाविक को आता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में उसके रोजगार में कुछ हलचल होने वाली है वो सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है ।

सपने में नाव देखना Sapne me nav dekhna(Dreaming of boat ,ship )

सपने मे टूटी हुई नाव देखना Sapne me tuti hui nav dekhna

नाव आवागमन का एक सस्ता वाहन ह। नाव हमे अपनी मंजिल पर पहुंचाने का काम करती है । सपने में नाव देखना शुभ संकेत को दढ़ाता है , इसके विपरीत अगर आपको सपने में टूटी हुई नाव दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है कि आने वाले दिनों में आपका यात्रा निरस्त हो सकती है । फिर भी अगर आप यात्रा पर निकल जाते है तो आपकी यात्रा के अंदर बहुत प्रकार की बढ़ाएँ आएगी । जिससे आपका सफर बहुत बुरा हो जाएगा अगर आपने थोड़ी भी हिम्मत हारी तो आप बीच रास्ते में रह जाओगे । अगर आप पहले से किसी यात्रा के अंदर चल रहे है और आपको इस प्रकार का सपना आता है तो इसका अर्थ है की आगे की यात्रा आपके लिए शुभ

नहीं है। आपको अपनी यात्रा को कुछ घंटों के लिए रोक देनी चाहिए , जिससे आपका बुरा समय निकल जाएगा । आप अगर यात्रा का प्लान कर रहे है और आपको ये सपना आता है तो आपको वो यात्रा निरस्त कर देनी चाहिए।

सपने में दिशाहीन नाव की स्वारी करना Sapne me dishaheen nav ki swari karna

दोस्तों जब भी हम किसी यात्रा पर जाते है । या किसी काम को करते है या हम किसी भी क्षेत्र में कदम बढ़ते है तो हमे एक दिशा में जाना होता है । क्योकि हर यात्री की एक दिशा निश्चित होती है । हम ऐसे किसी भी काम को करना नहीं चाहते जो दिशाहीन हो । क्योकि हम किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी पूरी प्रकीर्या जान लेते है जैस ये काम कैसे होगा, इसके लिए किन निर्देशों का पालन करना चाहिए। कब करना चाहिए। इसको करने से क्या लाभ है क्या हानी है । आपको एक गीता का उपदेश बहुत ज्यादा सुनने को मिलता है वो है आप कर्म करते रहो फल की इच्छा मत रखो । और आज के समय में ये बात बोलता हु की फल के बिना कर्म होता है नहीं है । क्योकि आप किसी भी काम को करते है तो आपके दिमाग में पहले उसके फल की छवि बन जाती है । जैसे हम किसी प्रकार की पढ़ाई करते है तो हम पहले फल निर्धारित कर लेते है की इस प्रकार की पढ़ाई करने से हमको इस प्रकार की नौकरी या जॉब मिलेगी । इससे हमे इतना पैसा मिलेगा। ये तो कुछ भी नहीं बिना फल तो एक माँ अपने बच्चे को प्यार तक नहीं करती है । एक पिता बेटे का लालन-पालन नहीं करता है । एक माता पिता को अपने बेटे से ये आस होती है की ये बड़ा होकर हमारी बुढ़ापे में सहायता करेगा। अगर हम किसी दुखी इंसान की मदद भी करते है तो उसमे भी हमारा फल या स्वार्थ निहित होता है । अगर हम किसी दुखी इंसान की मदद करेंगे तो वो बदले हमे दुआ देगा । जिससे में सफल इंसान बन जाऊंगा। या अगर किसी गरीब की दुआ लग गई तो मेरा जीवन सुधर जाएगा।

सपने में दिशाहीन नाव की स्वारी करना Sapne me dishaheen nav ki swari karna

माफ करना दोस्तो हम थोड़े मुद्दे से भटक गए क्योकि हम सपने के बारे में बात कर रहे थे । सपने में आप खुद को एक ऐसी नाव के ऊपर सवार देखते है । जिसके जाने की कोई निश्चित दिशा नहीं है ये नाव कभी अपनी दिशा किधर कर रही है और कभी किधर कर रही है । वह नाव बार-बार अपनी दिशा को बदल रही है । या आप खुद को ऐसी नाव के उपर सवार देखते है जो  दिशा भटक चुकी है तो इस सपने का अर्थ है की आप आने वाले दिनों में कुछ बुरी आदतों से ग्रस्त होने वाले है । जो आदतें आपकी जीवन की दिशा को भटका सकती है । जिससे दिशाहीन नाव की तरह ही अपनी दिशा भटक जाओगे । यानी आपकी ज्ञान और बुद्धि पर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ जाएगा जिससे आपके सोचने और समझने की शक्ति कम हो जाएगी ।  

सपने में नाव मे बैठना Sapne me boat me bethna/Sapne me jahaj(Ship) me bethna

आप सपने में खुद को नाव से यात्रा करते हुए देखते है या सपने में आप नौकायन करते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए एक चेतावनी का संकेत देता है । जिसके तहत ये सपना आपके परिवर्तनशील स्वभाव को बताता है । ये सपना इस बात को बताता है की आप अपने रिसते को रोमांचक और अच्छा रखने के लिए आप खुद में बदलाव ना करके आप अपने पार्टनर को बदलते रहते है, या फिर आप अपने पार्टनर के स्वभाव के अंदर बदलाव लाने की कौशिश करते है । आप चाहते है की जो भी अशुभ हो रहा है आपके पार्टनर के कारण हो रहा है । आप खुद को बिलकुल नहीं देखते है । आप ये नहीं देखते है की आपके अंदर कितनी खामिया है । आप अपने पार्टनर की वजय खुद में बदलाव लाने की कौशिश करेगे तो आने वाले दिनों में आपका भला होगा। तोड़ दोस्तों  इस सपने के बाद आपको इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है की आपको दूसरों को बदलने से पहले खुद के अंदर बदलाव आलने होंगे । आप दूसरे लोगों को दोष देने से पहले अपने दोष खतम करें । जिससे आपके जीवन में बहुत बड़ा सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा ।

सपने में नाव मे बैठना Sapne me boat me bethna/Sapne me jahaj(Ship) me bethna

दोस्तों हम किसी इंसान को पसंद नहीं करते है या उस उस इंसान से घृणा करते है तो उसका कारण क्या है? तो बतादूँ जिस आदमी से आप घृणा करते है उस आदमी का कोई दोष नहीं है । क्योकि वो इंसान तो वैसा है । वो अपने आपको उसी प्रकार की ज़िंदगी में कम्फ़र्टेबल महसूस करता है । इसलिए उसको अपने जीवन के तौर तरीके बुरे नहीं लगते है । क्योकि उसका वयवहार है ऐसा है । वो इंसान आपको बुरा लगता है तो इसका अर्थ है की कमी आपके अंदर है । आपके अंदर ऐसे डाटा भरे हुए है जो उसकी सोचे से मैच नहीं खाते है । और उसके दिमाग में अलग प्रकार के डाटा भरे हुए है । आप चाहते है की वो मेरे जैसा हो जाये मेरे तरह सोचे , मेरे तरह रहे । अगर वो इंसान ऐसा नहीं करता है तो आपको वो बुरा लगता है । दोस्तों आपने कभी अपने पिता को उसके नाम से पुकारा है क्या ? यदि आप अपने पिताजी को आदर्श के साथ पिताजी कहकर पुकारते है और आपके सामने बैठा एक इंसान अपने पिता को उसके नाम से पुकारता है तो आपको बहुत बुरा लगता है । सोचो जो इंसान अपने पिता को उसके नाम से पुरकारता है उसका बिलकुल बुरा नहीं लगता है , गलती वो कर रहा है और बुरा आपको लग रहा है ऐसा क्यो हो रहा है । इसका भला या बुरा इंसान नहीं होता है , इंसान के अंदर भरे हुए डाटा होते है । जिस इंसान के अंदर जिस प्रकार के डाटा फीड होते है वो उसी प्रकार से कार्य करता है । आपके अंदर अच्छे डाटा भरे हुए है इसलिए आपको अलग सोचे वाले इंसान बुरे लगते है ।

सपने में चलती नाव का टूट जाना Sapne me nav ka toot jana

सपने में चलती नाव का टूट जाना Sapne me nav ka toot jana

सपने के अंदर आप देखते है की आप नाव पर सवार है । नाव के अंदर वजन ज्यादा होने के कारण नाव टूटकर दो हिस्सों में बट जाती है । इसे देखकर आप नाव पर स्वार सभी लोग पानी में गिर जाते है और इसे देखकर आप भी उन लोगों को बचाने के लिए पानी में कूद जाते है जिनहे तैरना नहीं आता है । दोस्तों देखने में ये सपना बहुत ही सुंदर है । इस सपने से ऐसा महसूस होता है की ये सपना तो सायद शुभ सपना ही होगा । क्योकि किसी मरते हुए इंसान को बचाना अच्छा ही होता है । लेकिन दोस्तों इस सपने का अर्थ थोड़ा उल्टा है । ये सपना बताता  है की जल्द ही आपके जीवन में दुर्भाग्य आने वाला है । बुरा वक्त जैसे आपका पीछा कर रहा है । तो इस सपने के बाद आपको और ज्यादा सावधान होने की जरूरत है ।

सपने में चिकनी नाव के पाल को देखना Sapne me nav ki chikni pal dekhna

आप सपने में एक नाव पर चढ़ने के लिए उस पर कदम रखते है और आपका पैर फिसल जाता है । लेकिन आप गिरते नहीं है । दोस्तों देखने में ये सपना डरावना सा प्रतीत होता है जैसे आपका आपके साथ कुछ हादसा होने वाला है । लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है । सपने में नाव की चिकनी पाल को देखना एक शुभ सपना माना गया है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके साथ कुछ अच्छा होने वाला है । इसके साथ ये सपना इस बात को भी बताता है की आने वाले समय में आप किसी नए कारी की शुरुआत करने वाले है । और साथ में आप किसी परियोजना को भी शुरू करेंगे । आपकी परियोजना को सफल होने के लिए आपको पहले थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है । अगर आप वास्तव में एक महान सफलता प्राप्त करना चाहते है तो आपको सफलता के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा । अगर सफलता के लिए आप इंतजान नहीं कर पाते है तो आपको सफलता के स्थान पर कर्जे का मुंह देखना पड़ सकता है । अगर आपने इंतजार कर लिया तो उसके बाद आपकी सफलता देखने लायक होगी और आप उन इन्सानों की श्रेणी में सामील हो जाओगे जो । जमीन से उठाकर आसमान तक पहुंचा हो ।

सपने में नाव देखना Sapne me nav dekhna(Dreaming of boat ,ship )

सपने में तेज धारा के अंदर नाव चलना Sapne me tej bahav me nav chalana

सपने में आप देखते है की आप किसी नाव के अंदर सवार है आपको पता है की पानी अपने उफान पर है फिर भी आप नाव चलाने के लिए नदी के अंदर प्रवेश कर जाते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में कई प्रकार की बढ़ाएँ उतपन होने वाली है । इस प्रकार आपका जीवन चारों तरफ से संकटों से घीर जाएगा जिसके कारण आपका जीवन आपको बोझ लगने लग जाएगा। दोस्तों वैसे तो ये सपना आपके लिए एक चेतावनी का काम करता है जिसके अनुसार आप पर संकट आ सकता है । इस सपने से आपको संभलने के लिए समय मिल जाता है । और आप अपनी मूषिबतों का आराम से मुक़ाबला कर सकते है ।

सपने में नाव पर गिर जाना Sapne me nav par gir jana

आप सपने में खुद को एक नाव पर चलते हुए देखते आप नाव पर चलते चलते हिंडोले खाते हुए नाव पर ही गिर जाते है तो ये सपना आपके लिए अच्छा संकेत नहीं माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में जाने अनजाने में आप जान बुझकर कोई बड़ी मुशीबत मोल लेने वाले है । तो आपको हर एक कदम सोच-समझकर उठाना पड़ेगा । इसके अलावा अगर आप सपने मे नाव के ऊपर टहल रहे होते और अचानक से आपको किसी चीज की ठोकर लगती है और आप पानी से बाहर जा गिरते है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना बताता है की वर्तमान समय में आपके ऊपर जो भी मुसीबत है उन सभी से आप कुछ ही दिनों में बाहर आने वाले है । तो मित्रों इस प्रकार साने में नाव पर गिरना और नाव से बाहर गिरना दोनों सपने अलग-अलग अर्थ देते है ।

सपने में नाव पलट जाना Sapne me boat hadsa hona

सपने में नाव पलट जाना Sapne me boat accident

सपने में आप देखते है की आन के ऊपर एक तरफ ज्यादा वजन होने कारण नाव पलट जाती है तो ये सपना  आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना आपके वित्तीय नुकसान को दर्शाता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको ऐसा नुसकान होगा जिसकी भरपाई आप कई दिनों तक नहीं कर पाएंगे । इसके अलावा ये सपना इस बात का संकेत भी देता है की आने वाले दिनों में आपके दिन जोखिम भरे होने वाले है ।

सपने में लहरों के विपरीत नाव चलाना Sapne me lahron ke wirudh naav chalate dekhna

एक विजिटर का सपना- नमस्कार सर मेंने आपकी साइट कई बार विजिट की है और मेरे को जिनती भी बार सपने आए है मैंने इसी साइट को विजिट किया है । क्योकि आपके बताए सपने के अर्थ बिलकुल ही स्टिक बैठते है । मुझे सबसे अच्छी बात ये लगी की आप हर सपने का सीधा अर्थ बताते है चाहे वो अर्थ सुभ हो या अशुभ । मेरे सपने के अर्थ लगभग 80 प्रतिसत सही हुए है ।

सर मेरा नाम रमेश चौधरी है में राजस्थान के गंगानगर का रहने वाला हूँ । कल में अपने खेतो में पूरे दिन से पानी दे रहा था । इस प्रकार में काफी थक चुका था । साम को में खाना खाकर सो गया । सोने के बाद में नींद लेने की कौशिश करता हूँ लेकिन मेरे को नींद नहीं आ रही है । इस प्रकार मे करवटें ले रहा था । जब में घड़ी की तरफ देखा तो रात के दो बज रहे थी । में इस चिंता में डूबा था । की मेरे को नींद क्यों नहीं आ रही है । ये मेरे को क्या हो गया है । इस प्रकार मेरे को पता ही नहीं चला की कब मेरे आँख लग गई ।

रात को नींद में मेरे को एक सपना आता है सपने में देखता हूँ की में अपनी नाव लेकर नदी के किनारे चला जाता हूँ और नदी अपने उफान पर चल रही होती है । नदी का बहाव बहुत तेज होता है फिर भी में अपनी नाव नदी के अंदर उतार देता हूँ । में अपनी नाव लहरों के वीरुध चला रहा हूँ । तभी एक बड़ी सी लहर मेरे नाव पर पड़ने ही वाली होती है इतने में ही मेरे नींद टूट जाती है । जब मेरी आँख कुली तो मेरा शरीर पूर्ण रूप से भीगा हुआ था। तभी मेंने भगवान को धनयवाद दिया । मेंने कहा हे भगवान तेरा शुक्र है ये सिर्फ सपना ही था । तो सर मेरे को एक बात समझ में नहीं आई । मैं कभी भी आज तक नाव के अंदर नहीं बैठा हूँ । इस प्रकार का सपना मेरे को ऐसे आया । मेरे इस सपने का क्या अर्थ है । हमेसा की तरह मेरा मार्गदर्शन कीजिये ।

Ans- रमेश जी आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग पर। हम भगवान से दुआ करेंगे की आपको भगवान ऐसे सपने दिखाये जो आपके लिए सुभ समाचार देने वाले हो । एक बात और है की सपनों पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता है और ना ही सपने आने की कोई वजह होती है जैसे आप कभी नाव पर सवार नहीं हुए है फिर भी आपको नाव से संबन्धित सपना आ गया । रमेश जी सपने तो हमे किसी भी प्रकार के आ सकते है । लेकिन एक बात जरूर है हर सपने का कुछ ना कुछ अर्थ जरूर होता है ।

सपने में प्रेमी के साथ नाव में देखना Premi ke sath khud ko nav me dekhna

यदि आप अपने प्रेमी या अपने प्रेमिका के साथ खुद को नाव में सवार देखते है तो ये सपना आपके लिए अच्छा संकेत है ।

सपने में प्रेमी के साथ नाव में देखना Premi ke sath khud ko nav me dekhna

इस सपने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके अपने साथी के साथ अच्छे संबंध स्थापित होने वाले है । आप अपने प्रेमी के साथ लंबे टूर पर जा सकते है । अगर आपके अपने प्रेमी के साथ संबंध कमजोर है तो आने वाले दिनों में यही संबंध मजबूत हो जाएँगे । और आपकी ज़िंदगी एक बार फीर से खिल उठेगी । इसके अलावा आने वाले समय में आप अपने प्रेमी के साथ लंबा रोमांटिक समय गुजर सकते है । आपके जीवन में इतने अच्छे दिन आने वाले है । इन दिनों की यादों को आप जीवन भर याद रखेंगे ।

सपने में तूफान में फंसा जहाज देखना Sapne me samudr ke bich ship fasna

सपने में आप खुद को एक समुद्र के बीच में एक जहाज के अंदर देखते है । आप देखते है तो पता चलता चलता है की आपके चारों और कोई भी नहीं है आपको समुद्र का कोई भी किनारा नजर नहीं आ रहा होता है । आप खुद को उदास महसूस कर रहे है तो ये सपना आपके लिए अचा सपना नहीं माना जाता है । ये सपना अलगाव की स्थिति को दर्शाता है । इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपका कोई घनिष्ठ दोस्त आपसे दोस्ती तोड़ सकता है । जहाज में फसने के विपरीत अगर आप नाक के अंदर खड़े होकर आप ताजी हवा का आनंद ले रहे होते है और इसके साथ भी आपके पास में ही समुद्र का किनारा है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप किसी आलीशान ट्रिप पर जाने है । जिससे आपको इतना ज्यादा मजा आयेगा की आप उन पलों को ज़िंदगी भर याद रखेंगे ।

सपने में तूफान में फंसा नाव या जहाज देखना Sapne me samudr ke bich nav fasna

सपने में दुर्घटनाग्रस्त नाव को देखना Sapne me durghatnagrast boat dekhna

आप सपने में एक ऐसी नाव को देखते है जो देखने में ऐसी दिखाई देती जैसे ये किसी दुर्घटना का शिकार हो चुकी है । या आप सपने में किसी नाव को का दुर्घटना घस्त होते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवन के आन्सर कोई समस्या आ सकती है या आप कुछ ही दिनों में किसी बड़ी दुर्घटना के शिकार हो सकते है । इस प्रकार के सपने के बाद आपको यात्रा पर जाने से बचना चाहिए ।

सपने में दुर्घटनाग्रस्त नाव को देखना Sapne me durghatnagrast boat dekhna

इसके विपरीत अगर आप यदि दुर्घटनागस्त नाव की मरमत करते हुए देखते है तो इसका आर्ट है की आने वाले समय में आप उस संकट से बच जाएगे जो आपके ऊपर आने वाला होता है तो मित्रों अगर आप सपने में दुर्घटनाग्रस्त नाव की मरमत करते हुए देखते है तो आपको इस सपने के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है ।

इन सपने को भी जाने ……

सपने में साँप देखने के 100 अर्थ

सपने में काला साँप देखना

सपने में लाला साँप देखना

सपने मे साँप का काटना

सपने मे सफ़ेद साँप देखना

सपने में भूरा साँप देखना

सपने में गुलाबी साँप देखना

सपने में पीला साँप देखना

सपने में हरा साँप देखना

सपने में नाव का नियंत्रण खोना Sapne me naw ka niyantran khona

सपने में नाव का नियंत्रण खोना Sapne me naw ka niyantran khona

सपने में आप खुद को एक नाव चलते हुए देखते है । आप देखते है की कुछ समय बाद आपकी नाव नियंत्रण से बाहर हो जाती है । कभी नाव अचानक से तेज चलने लग जाती है और फिर कुछ ही समय बाद नाव एकदम धीरे चलने लग जाती है । आप नाव को जिस दिशा में ले जाना चाहते है । नाव उस दिशा में नहीं जा रही है । नाव पूर्ण रूप से नियंत्रण से बाहर हो जाती है । तो दोस्तों ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना बताता है जिस प्रकार नाव अनियंत्रण हो रही है उसी प्रकार आने वाले दिनों में आपकी जिंदगी भी नियंत्रण से बाहर होने वाली है । आप चाहकर भी अपने जीवन की कुछ किर्याओं को नियंत्रण नहीं कर पाएंगे । इसके अलावा ये सपना इस बात को भी बताता है की आप अपनी ज़िंदगी का बैलेन्स बनाकर नहीं चल रहे है । क्योकि आप जीवन को मजाख समझ रहे है । इसी प्रकार चलता रहा तो आने वाले समय में आपके साथ बहुत बुरा हो जाएगा । इस प्रकार ये सपना आपके जीवन में होने वाले नुकसान को बताता है ।

सपने किसी के साथ नाव में बैठना Sapne me frinds aur family ke sath nav  me baithna

दोस्तों अगर आप कहीं पर घूमने जाते है या किसी यात्रा पर जाते है तो अपने परिवार या अपने दोस्तों के साथ ही जाएँ । क्योकि घूमने का मजा तभी है जब है पाने परिवार के साथ जाते है । नहीं तो केवल फ़ार्मैलिटि ही पूरी होती है । आप सपन मेंड़ देखते है की आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कहीं पर घूमने के लिए जाते है तो  तो ये सपना आपके लिए बहुत ही सुखद सपना माना जाता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप कुछ अच्छा समाचार प्राप्त करने वाले है । इसके साथ ही ये सपना आपके जीवन के अंदर महत्वपूर्ण बदलाव को भी दर्शाता है । और जो बदलाव होंगे वो आपके जीवन को सही दिशा प्रदान करेंगे जिससे आपको आगामी दिनों में बहुत बड़ा लाभ देखने को मिलेगा ।

सपने में नाव के साथ दानव को देखना sapne me samudri rakshas dekhna

आप सपने में देखते है की आप किसी लंबी समुद्री यात्रा पर जा रहे होते है और अचानक से एक समुद्री दानव पानी से निकलता है और आपकी नाव को पूर्ण रूप से तहस-महस कर देता है । तो ये सपना आपके लिए किसी शुभ संकेत देता है । ये सपना आपको आने वाली मुसीबत से आगाह करने का काम करता है । ये सपना बताता है की आने वाले समय में आप यात्रा के दौरान किसी ठगी के शिकार होने वाले है । तो दोस्तों यात्रा करते समय आप ध्यान रेखने की किसी के साथ ज्यादा दोस्ताना व्यवहार ना करें । और किसी को भी अपने अपने जीवन के बारे में पूर्ण परिचय ना दें ।

सपने में नाव के साथ दानव को देखना sapne me samudri rakshas dekhna

सपने में मस्ती में नाव चलते देखना Sapne me nav chalate dekhna(Dream about kayak)

आप सपने में खुद को मस्ती के मूँड में नाव चलते हुए देखते है । आप नाव किसी मजबूरी या सवारी धोने के लिए नहीं बस अपने आनंद के लिए चला रहे होते है तो आप नाव में गाने गाते हुए सवारी का मजा लूट रहे है । तो दोस्तो ये सपना आपके लिए आती शुभ संकेत देता है । ये सपना दर्शाता है की आने वाले दिनों में आपका समय बहुत ही अच्छा गुजरने वाला है । जिस प्रकार आप नाव पर मसती कर रहे है । उसी प्रकार आपका दिन भी अती शुभ रहेगा ।

सपने में नाव में मछली भरी देखना Sapne me machliyon se bhari nav dekhna

आप सपने में देखते है की आपने अपने हाथ में एक मछली पकड़ राखी है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होने वाली है । जिसके चलते आपके पास धन कमाने की कई सारे स्रोत मिल जाएँगे ।

इसके विपरीत अगर आप सपने में मछलियों से भारी हुई नाव देखते है / या आप सपने में नाव में मछली लोड कर रेह होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ज्योतिष के अनुसार ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपका भाग्य जागने वाला है। जिसके चलते आप किसी भी काम की शुरुआत करते है तो आपको हर काम में सफलता ही देखने को मिलेगी।

सपने में नाव को गंदे पानी में डूबते हुए देख्नना Sapne me boat ko gande pani me dubte dekhna

सपने में नाव को गंदे पानी में डूबते हुए देख्नना Sapne me boat ko gande pani me dubte dekhna

अगर आपकी नाव साफ पानी में पलट जाती है तो आपके जीवन की संभावना रहती है । इसके विपरीत अगर आपकी नाव गंदे पानी में डूब जाती है या धंस जाती है तो आप गंदे जल से बाहर ना निकालने के कारण आप की मौत हो जाती है । दोस्तों आप सपने में किसी नाव को गंदे पानी में नाव को कीचड़ में ध्स्ते हुए देखते है तो इकसा अर्थ आपके व्यापार से संबन्धित है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको अपने व्यापार में निराशा हाथ लाग्ने वली है । इस सपने के बाद आपको अपने व्यापार पर पहले के मुक़ाबले और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है । आदि उसके अंदर कोई कोई कमी है तो उस कमी को दूर करने का प्रयाश करें । यदि आप ऐसा नई करते है तो आपका व्यापार डूब जाएगा। तो इस सपने को हम एक चेतावनी का रूप मान सकते है ।  

सपने में पानी भरी नाव देखना Sapne me nav me pani bharna

दोस्तों अगर आप नाव के अंदर बैठे है और कोई आपसे मजाख में ये कह देता है की आपकी नाव में पानी भर गया है तो आपकी जान गले में आ जाती है । नाव में पानी भरने का अर्थ मौत । दोस्तों आप सपने मे देखते है की एक नाव के अंदर पानी भर गया है तो ये सपना आपके लिए शुभ और अशुभ दोनों संकेत देता है । अगर एक नाव के अंदर पानी भरा है या आपकी आँखों के सामने नाव में पानी भरने से नाव डूब गई है तो ये सपना देखने में तो ऐसा लगता है की जैसे हमारे साथ कुछ बुरा होने वाला है लेकिन ऐसा नहीं है जब नाव पर कोई नहीं है। आप एक खाली नाव को डूबते हुए देखते है तो ये साना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके घर के अंदर सुख और स्मृधी आने वाली है । आप आने वाले दिनों में एक बेहतरीन वित्तीय निर्णय लेने वाले है ।

इसके विपरीत अगर आप खुद नाद के अंदर स्वार है और नाव के अंदर पानी भर जाता है या आप किसी ऐसी नाव जिसके अंदर कोई इंसान हो तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप बड़ी मुसकिल में फँसने वाले है । तो आपको इस सपने के बाद सतर्क हो जाना चाहिए ।

सपने में खुद को एक नाव में मरा हुआ देखना Sapne me khud ko nav me mara hua dekhna

दोस्तों ये सपना बहुत ज्यादा डरावना है । सायाद ही कोई इनसान होगा जो इस प्रकर के सपने को देखने के बाद डरा ना हो । मौत एक सच्चाई है और इससे सायद ही कोई इंसान है जो बच पाया है मौत का डर सभी को लगता है, मौत का नाम लेते ही पसीने छूटने लग जाते है । सपने में खुद को एक नाव पर मरे हुए देखते है या सपने में आपकी लाश नाव पर पड़ी दिखाई देती हैट ओ ये सपना देखने में भले ही बुरा हो लेकिन इस सपने का अर्थ बुरा नहीं है । ये सपना आपके लिए सकारात्मक अर्थ देता है । स्व्पन विज्ञान के अनुसार आपकी उम्र बढ्ने वाली है ।

सपने में खुद को एक नाव में मरा हुआ देखना Sapne me khud ko nav me mara hua dekhna

इसके अलावा अगर आप कई दिनों से बीमार चल रहे होते है उस दौरान आपको सपना आता है जिसमे आप खुद की लाश को एक नाव पर पड़ी हुई देखते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपकी बीमारी का अंत होने वाला है । कुल मिलकर ये सपना शुभ संकेत को ही बताता है । दोस्तों ज्यादार तर इस प्रकार के सपने मौत के डर के कारण आते है ।  

सपने में बोट रेसिंग करते देखना Sapne boat rece competition mein bhag lena(Dream about boat racing)

सपने में बोट रेसिंग करते देखना Sapne boat rece competition mein bhag lena(Dream about boat racing)

 भारत में ओणम त्योहार पर नावों की दौड़ प्रतियोगिता रखी जाती है जिसमें विजेताओं को बड़े इनाम देकर सम्मानित किया जाता है । दोस्तों आप एक नाव चालक नहीं है फिर भी आप सपने में खुद को एक नाव चालक के रूप में देखते है । आप सपने में खुद को एक नाव चलते हुए हुए और नाव रेसिंग प्रतियोगिता के अंदर भाग लेते हुए दिखाई देते है । आप अपने दोस्तों के साथ नावों की दौड़ में खूब जी जान लता रहे होते है । अगर सपने में आप boat race competition जीत जाते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको कोई खुश खबरी मिलने वाली है । वो खुश खबरी ननहे मेहमान आने की शादी विवाह या आर्थिक लाभ से संबन्धित हो सकती है । अगर आप इस नाव दौड़ प्रतियोगिता के अंदर हार जाते है तो ये सपना आपके लिए ये एक सीख या चेतावनी का संकेत देता है । जिसके चलते ये सपना बताता है की आपको आने वाले दिनों में अपने साथियों से प्रतिसपर्दा करनी पड़ेगी । इसलिए आपके पास अभी समय है आप पहले के मुक़ाबले दो गुणी मेहनत करनी शुरू कर दें ताकी आप अपने प्रिस्पर्दक के सामने टीके रहो । इसके अलावा ये सपना आपकी गलतियों को सुधारने का संकेत भी देता है ।  

सपने में नाव डूबते हुए देखना Sapne me nav dubna

दोस्तों जिस इंसान ने अपने जीवन में कभी भी भी नाव पर कदम रखा हो । वह इंसान जब पहली बार अपने कदम नाव पर रखता है तो उसे बहुत ज्यादा डर लगने लग जाता है । क्योकि वो हमेसा जमीन पर ही चला है । जमीन पर चलने में कोई रिस्क नहीं है । लेकिन जब हम पानी के अदर नाव पर स्वर होते है तो अपनी मौत हथेली पर लेकर चलते है । अगर आप नाव पर बैठ हो और आपको कोई नाव डूबने की कहनी सुनने लग जाता है तो आप बहुत ज्यादा डर जाते है । भारत की कई रेगिस्तानी स्थानों पर ऐसी मान्यताए चलती है की जिनसे बिल्ली या कुत्ते का वध किया है वो नाव में सवार नहीं हो सकता है । अगर सवार हो गया तो वो नाव डूब जाएगी । इसके अलावा ये मान्यताए भी जिस इंसान ने बहुत ज्यादा पाप किए है वो उस इंसान के नाव में बैठते ही उसका वजन बहुत ज्यादा हो जाएगा जिससे नाव डूब जाएगी । ये मान्यताएं कितनी सही है या कितनी गलती या कहा नही जा सकता है । यदि आप सपने में किसी नाव को डूबते हुए देखते है तो यह सपना आके लिए एक अच्छा संकेत नहीं देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आंपका आने वाला जीवन संकट और समस्याओं से भरने वाला है । जो आपका भविष्य पूर्ण रूप से बर्बाद कर देगा ।

सपने में सोने की नाव देखना Sapne me golden nav dekhna (Dreaming of barge )

सोने की नाव के बारे में कहानियों में ही सुनने को मिलता है वास्तव में हमने आज तक सोने की नाव नही देखी है । एक बान समाचार सोने की नाव की तस्करी के बारे में पढ़ा था । की यूपी के तस्कर सोने की तस्करी के लिए नया तरीका निकाला । उन्होने सोने की नाव बना दी । और उसमे बैठकर जा रहे थे । तभी पूलिस को कुछ जास लगी तब उन टसकारों को गिरफदार किया । बात कर रहे थे सोने की नाव की । अगर आपको सपने में सोने से बनी हुई नाव या सुनहरी रंग की नाव दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अच्छा संकेत देता है ।

सपने में सोने की नाव देखना Sapne me golden nav dekhna (Dreaming of barge )

अगर आप खुद को सोने की नाव के ऊपर बैठे हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने डबल्यूएल दिनों एमिन आपको खूब सारा धन मिलेगा और वर्तमान समय में आपकी जितनी भी योजनाए चल रही है सभी योजनाए सफल हो जाएगी । अगर आप कोई बिजनेस करते है और आपको इस प्रकार का सपना आया है तो इसका अरथा ही की आने वाले दिनों में आपको बिजनेस में काफी तरक्की मिलने वाली है । अगर आप किसी सरकारी या गैरसरकारी विभाग में कोई नौकरी करते है तो ये सपना आपके लिए तंख्वाह बढ्ने का संकेत देता है ।

सपने में खुद को नाव से उतरते देखना Sapne me khud ko nav se utarte dekhna

आप सपने में देखते है की आप नाव की स्वारी करके नदी या समुद्र के किनारे आ चुके है और आप अपने कदम नाव से जमीन पर रख रहे है तो सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है ये सपना आपके गलत निर्णय को दर्शता है । जिसके चलते हुए आप ऐसे निर्णय लेने वाले है जो बिलकुल ही तर्कहीन होंगे । ऐसे निर्णय से आने वाले दिनों में आपकी छवि खराब होने वाली है । तो इस सपने के बाद आपको अपने निर्णयों पर एक बार पुनः विचार करना चाहिए । आपको किसी बात का निर्णय लेने से पहले उस मुद्दे को अच्छी तरह से समझ लेना जरूरी है । क्योकि यही निर्णय होते है जो आपको जीवन में आगे तक लेकर जाते है । तो कहने का अर्थ है की आपको इस सपने के बाद अपने आप में कुछ ऐसे बदलाव करने पड़ेंगे जिनसे जिनसे आप किसी प्रकार के मुद्दे पर खुलकर तर्क कर सकों ।

सपने में नाव पर खजाना देखना Sapne me boat par dhan bharte

सपने में नाव पर खजाना देखना Sapne me boat par dhan bharte

एक विजिटर का सपना-सर मेरा नाम प्रियांका जांगड़ा है में यूपी के मथुरा की रहने वाली हूँ । बाजार में मेरी एक लेडीज आइटम की दुकान है । कल मेरा धंधा एकदम से मंदा चल रहा था । तभी दुकान में बैठे-बैठे मेरा मन नहीं लग रहा था । तभी में पास वाली दुकान से दो बार चाय पी ली लेकिन फिर भी मेरा आलशय नहीं उड़ा। में कुर्शी पर बैठे बैठे अपने आपको नींद से बचाने के लिए मोबाइल पर youtube देखने लगी । देखते-देखते मेरे को पता है नहीं चला की कब मेरे आँख लग गई । तभी नींद में मेरे को एक सपना आता है । में सपने में देखती हौं की में एक नदी के किनारे पर नदी में से धन निकाल कर अपनी नाव में लोड कर रही हूँ । में हीरे-मोती रुपए पैसे सोना चांदी इस प्रकर बेसकीमती आइटम अपने बोट पर लाड़ रही हु । और उस खजाने का अंत ही नहीं आ रहा था । मेंने अपनी नाव को फुला लोड कर लिया । तभी मेरे को एक आवाज सुनी किसी कस्टमर ने मेरे को बोला मैडम हरे रंग की चूड़ियाँ मिलेगी क्या । तभी मेरी आँख खुल गई । तो मेंने घड़ी की तरफ देखा तो शाम के सात बज रहे थे । सर मेरे को इस सपने का अर्थ बताने की कृपा करें । क्या मेरे को वास्तव में कोई खजाना मिलने वाला है ।

Ans-नमस्कार प्रियंका जी आप सपने में अपनी नाव पर खजान लोड कर रहे है तो ये सपना आपकी यात्रा के लिए बहुत ही अच्छा संकेत देता है । अगर आप किसी यात्रा पर जाने के बारे में सोच रहे है तो आप निश्चित होकर जाइए । क्योकि इस यात्रा से आपको बहुत बड़ा आर्थिक लाभ होने वाला है ।

इन सपनों को भी जाने …..

सपने में टमाटर देखना

बैंगन देखना का अर्थ

आम देखने के सपने का अर्थ जाने

सपने में अंगूर देखना

अमरूद देखना

आम देखना शुभ या अशुभ

सपने में आलू देखना

सपने में नींबू देखना

हरी मिर्च देखना

सपने में केला देखना

सपने में नाव गुम होना या गायब होना Sapne me nav khona  

जो लकड़ी की नाव होती है उसे नदी के किनारे पर उसे किसी मजबूत चीज से बांधनी पड़ती है वरना वो नाव पानी के बहाव के साथ नदी में चली जाती है । सपने में आप देखते है की आप एक नाव चालक है । आप अपनी नाव को रात होने पर नदी के किनारे पर किसी मजबूत खूँटे से बांधते है । फिर आप सुबह उस नाव को देखते है तो आपका नाव नहीं मिलती है तो ये सपना आपके लिए अच्छा संकेत नहीं देता है ।

इस सपने का ये अर्थ है की आने वाले समय में आपके हाथ में बहुत सारे अवसर आएंगे लेकिन आप उन अवसरों का भरपूर फाइदा उठाने में नाकामयाब रहेंगे । आपके हाथों से ऐसी गलतियाँ होगी जिससे आप उन अवसरों से वंचित हो जाओगे । या आपके पास बहुत सारे अवसर होने आप सामंजसय की स्थिति में होगे । जिससे आपके हाथों से अवसर निकाल जाएगे । आपको पछतावे के अलावा कुछ नहीं लगेगा । तो दोस्तों इस प्रकार का सपना आपके लिए एक चेतावनी का काम करता है । ये सपना इस बात की चेतावनी देता है की आपके जल्द अपने इस व्यवहार को बदलना होगा नहीं तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है । और ध्यान रखे की कोई भी अवसर आपके हाथ से निकाल ना पाये।

सपने में किनारे पर खड़ी नाव देखना Sapne me kinare par khadi nav dekhna

यदि आप सपने में ऐसी नाव को देखते है जिसको लोगों ने किनारे पर छोड़ दिया हो । या आप सपने में समुद्र या नदी की किनारे पर खड़ी बहुत सारी नाव को देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । इस सपने का अर्थ है की आपके जीवन के अंदर निराशा उयर नाखुशी का मंजर छाने वाला है । इसके अलावा ये सपना इस बात को भी बताता है की आप आने वाले दिनों में किसी भी महत्वपूर्ण परियोजना को पूरा नहीं कर पाएंगे ।

सपने में किनारे पर खड़ी नाव देखना Sapne me kinare par khadi nav dekhna

आप जिस किसी योजना को हाथ में लेंगे वहीं पर आपको निराशा ही हाथ लगने वाली है । तो दोस्तों आपकी परियोजना के विफल होने के पीछे क्या कारण है उस पर आपको ही विचार करना होगा। की आपकी किन गलतियों के कारण आपकी योजनाए विकल हो रही है । आप अपनी गलतियों को नजरअंदाज ना करके उन गलतियों पर अमल करे और उन्हे सुधारे ।

सपने में स्वर्ग के दूत को नाव चलते देखना Sapne me swarg me boat dekhna

दोस्तों ये सपना सुख देने वाला और दराने वाला है अगर हम बात करें स्वर्ग के दूत की तो हमे मौत का डर लगने लग जाता अहि । अगर बात करें स्वर्ग की तो हमे एक आनंद की अनुभूती होती है । आप सपने में देखते है की आप एक ऐसी नाव के अंदर बैठे है जो दूध की नदी में चल रही होती है और वो नाव कोई इनसान नहीं बल्कि स्वर्ग के दूत चला रहे होते है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता हा की स्वर्गलोक से आपके लिए कोई शुभ संकेत हो सकता है । इसका अर्थ है की आप वर्तमान समय में बहुत अच्छा काम कर रहे है । आप इस काम को लंबे समय तक बरकरार रख सकते है । इसके अलावा आपको स्वर्ग लोग की जगह नर्क लोक के अंदर यमदूत खून की नदी में से नाव में बैठकर लेकर जा रहे होते है तो इसका अर्थ है की आने वाल समय में आपकी मौत हो सकती है । क्योकि ज़्यादातर केस में हमने देखा है की यमदूत तो मरेते समय ही दिखाई देते है ।

सपने में नाव में बैठकर शराब पीना Sapne me nav me madak padarth ko pina

दोस्तों आपने हर शराब की बोतल पर लिखा देखा होता की शराब का सेवन करना हानीकारक है । अगर ऐसा है तो शराब को बेचा क्यों जाता है । अगर कोई मूर्ख या अनपढ़ इंसान शराब को पीता है तो समझ में आता है की उसे शराब के बारे में पता नहीं है । इसलिए ये इस बुरी चीज को पीता है । जब एक पढ़ा लिखा इंसान खराब को पीटा पीता है तो ये समझ नहीं आता है । शराब कोई आज की चीज नहीं है । ये सदियों से चली आ रही है । जब कोई इंसान बहुत ज्यादा खुश होता है या बहुत ज्यादा दुखी होता है तो शराब का शेवन करता है । इयसा माना जाता है की शराब पीने के कारण आपका दिमाग पूर्ण रूप से काम नहीं करता है जिससे वह दुखी होने के बाद कुछ समय के लिए अपने दुखों को भूल जाता है । इसके अलवा जब इंसान खुश होता है तो वह इस खुशी को और ज्यादा बढ़ाने के लिए शराब का सेवन करता है । जबकी शराब को हमारे समाज में बुरी चीज मानी जाती है ।

बोतल पर लिखा होता है शराब पीना स्वास्थय के लिए हानी कारक होता है । मेरे हिसाब से बोतल पर ये लिखा होना चाहिए की ज्यादा शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानीकारक होता है । और हमारी वास्तविक ज़िंदगी पर यही बात लागू होती है । और सभी बातें लगभग बनावटी से लगती है ।

माफ करना दोस्तो हम शराब का नाम सुनते ही मुद्दे से भटक गए । आप सोचते होंगे सपने एक बारे में बात करनी थी और हम शराब बार भाषण बाजी करने लगे । दोस्तो आप सपने में देखते है की आप किसी नाव से यात्रा कर रहे होते है । और यात्रा के दौरान आप नाव पर बैठकर शराब का सेवन कर रहे होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों में आपके घर में अतिथि आ आगमन हो सकता है । । आपके घर में कोनसा अतिथि आ सकता है इस पर आपको विचार करना होगा । या फिर ऐसा अतिथि आ सकता है जिसको आप से याद तक नहीं कर रहे है । अगर आपको ऐसा लगे तो उसके आने से पहले उनको आप याद कर ले यानी फोन करके हाल-चाल पूछ लेवे। ताकि वो आते ही आपको चार बात ना सुनाये ।

सपने में नाव से नदी या समुद्र में कूदते देखना Sapne me nav se samudr ya nadi me kudna

आप सपने में देखते है की आप एक नाव के अंदर है और अचानक नाव में कुछ गड़बड़ी होने के कारण आप समुद्र के अंदर कूद जाते है लेकिन आपको पानी में तैरना नहीं हाता है । लेकिन आप डूब कर मर रहे होते है। तो यह बहुत ही बुरा सपना माना जाता है , इस सपने का अर्थ है की आप जान-बूझकर कठीन परिस्थिति में फंस रहे है । यदि आप बिना सोचे समझें किसी भी चीज के अंदर हाथ डालेगे तो यह आपके लिए भयानक नुकसान का कारण बन सकता है । इसलिए जो भी काम करें सोच-समझकर करें ।

 लहरों वाले पानी में नाव चलाने का सपना Sapne mein tufan me boat chalana

 लहरों वाले पानी में नाव चलाने का सपना Sapne mein tufan me boat chalana

सपने के अंदर आप खुद को एक नोका चालक के रूप में देखते है । आप देखते है की आपकी आंखो के सामने एक ऐसा समुद्र ही जिसमे बहुत ऊंची-उंची लहरे उठ रही है । उनहे देखकर ही डर लगता है । इस मौसम में नाव चलना तो दूर की बाद नाव समुद्र में उतारना भी किसी खतरे से कम नहीं है । तो आप सपने में ऐसे मौसम में पानी में नाव उतारकर उसे चला रहे है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना बताता हा की आने वाले दिनों में आपका जीवन कठिनयों और समस्याओं से भरा होगा । इसके साथ ही ये सपना आपके जीवन के क्षेत्र में नियंत्रण के नुकसान को बताता है । आपकी अनियंत्रता के कारण आपको हानी झेलनी पड़ सकती है ।

सपने में नाव पर सोये हुए देखना Sapne me khud ko nav par soye hue dekhna

आप सपने में खुद को नाव के ऊपर सोये हुए देखते है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है ये सपना इस बा को बताता है की आने वाले समय में आपका दिन और ज्यादा कठीन होने वाला है । अगर आप किसी यात्रा पर जा रहे होते है उस दौरान आपको इस प्रकार का सपना आता है तो आपको तुरंत ही यात्रा निरस्त कर देनी चाहिए । क्योकि ये सपना अपकी यात्रा के दौरान होने वाली दुर्घटना को बताता है । की आने यात्रा के दौरान आप किसी दुर्घटना के शिकार होने वाले है । अगर आप केवल नाव पर पीठ के बल लेते हुए है आप आसमान की तरफ देख रहे है तो ये सपना आपके जीवन के प्रती निराशा के भाव को बताता है । की आने वाले समय में आपको निराशा हाथ लगने वाली है ।आप अपने जीवन से इतने ज्यादा परेशान होने वाले है जिससे आपके अंदर जीने की इच्छा बाकी नहीं रहेगी ।

सपने में खुद को रात के समय जहाज पर देखना Sapne mein nav par rat gujarna

दोस्तों जो समुद्री यात्राएं बहुत लंबी-लंबी होती है । इन यत्रों को पूर्ण करने में कई दिन और कई राते लग जाती है । सपने आप खुद को नाव के ऊपर बैठ हुए देखते है । आपकी मंजल आपको मिल नहीं रही है । आपको चलते-चलते रात हो जाती है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप कठीण परिस्थितियों में फसने वाले है । और इस प्रकार आपके लिए ये परिस्थिति बहुत घटक सिद हो सकती है । इसके अलावा ये सपना विलंब होने का संकेत भी देता है । आपने जिस कार्य को उतने समय में पूर्ण होने का प्लान बना रहे है , आपको वही कार्य पूर्ण करने में पहले के मुक़ाबले चार गुना समय लग सकता है । तो दोस्तों इस प्रकार का सपना आने अपर आपको सतर्क हो जाना चाहिए ।

सपने में खुद को रात के समय नाव पर देखना Sapne mein nav par rat gujarna

सपने नाव की यात्रा के दौरान डर लगना Sapne me nav mein baithkar stering ko dekhna

आप सपने में एक याव के द्वारा यात्रा कर रहे है । आप सपने में देखते है की आप जीवन में पहली बार नाव में सवार हुए है । जिस्क कारण आप लगातार नाव के स्टेरिंग को देख रहे है । तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके जीवन के अंदर अस्थिरता देखने को मिलेगी । आप अपने जीवन को नियंत्रण में नहीं रख पा रहे है । आपके भटकाव की गती बहुत अधिक है । इस सपने के बाद आपको अपने जीवन को स्थिरता प्रदान करने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए। आप अगर अच्छे रास्ते पर चल रहे है तो आपको उस रास्ते से भटकने के लिए अनेक प्रकार की नकारात्मक शक्तियाँ आपका रास्ता रोकने की कौशिश करेगी । उस दौरान आपको  अपन्र रास्ते से न भटककर अपने जीवन की स्थिरता पर ध्यान दें ।

सपने में नाव पर डांस करना Dancing on boat in dream meaning

सपने मेन आप अपने दोस्तों के साथ एक पार्टी enjoy करते समय नाच रहे है तो ये सपना आपकी वर्तमान स्थिति को बताता है की आप वर्तमान स्थिति में बहुत ज्यादा बोर हो रहे है । आपको अपने काम से छूट्टी लेकर अपने दोस्तों के साथ सुनहरे पल बिताने चाहिए । ऐसा करने से आगामी दिनों में आपको अपने जीवन में नया रोमच मिलेगा और खुद को बोर होने से बचा लोगे ।

सपने में नाव चलाने में मदद करना Sapne me nav chalane me madad karte

सपने में नाव चलाने में मदद करना Sapne me nav chalane me madad karte

दोस्तों आप नाव में यात्रा कर रहे होते है नाव को चलाने वाला इंसान एक बुजुर्ग होता है तो आप नाव चलाने में उसकी मदद कर देते है । तो ये सपना आपके अच्छे विचारों की और संकेत करता है । ये सपना बताता है की जिस प्रकार आप किसी की बिना किसी लाभ के मदद कर देते है उसी प्रकार आपकी ज़िंदगी में भी कोई ऐसा इंसान आएगा जो आपका करियर बना देगा । आपको कुछ ही दिनों में सफलता के उच शिखर पर पहुंचा देगा । ध्यान रहे दोस्तों अगर आप मदद वाले व्यवहार को छोड़ देते है तो आप कुछ ही दिनों में शिखर से जमीन पर गिरते हुए देर नहीं लगेगी ।

सपने में हवा में उड़ती हुई नाव देखना Sapne me boat ka hawa me udan

दोस्तों आपने नाव को पानी में चलते हुए देखा है लेकिन क्या आपने कभी नाव को हवा में उड़ते हुए देखा है । हमने कई बार कहानियों में सुना था की नाव हवा में उड़ती है । कई हॉलीवुड फिल्मों में नाव को हवा में उड़ते हुए देखना लेकिन कभी हकीकत में नाव को हवा में उड़ते हुए नहीं देखा है । दोस्तों अगर आप गहरी नींद में सो रहे होते है उस दौरान आपको ऐसा सपना आता है जिसमे आप नाव को हवा में उड़ते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत अच्छा संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको कुछ रचनात्मक और कलात्मक कार्य करने का मौका मिलने वाला है । आपको इस मौके को किसी कीमत पर गंवाना नहीं है । जब भी आपको मौका मिले आप झट से इस मौके का फाइदा उठाकर सफलता की तरफ बढ़ना शुरू हो जाएँ ।

सपने में नौका यूद्ध करना Sapne me nav se yudh karna

आप सपने में देखते है की आप एक सेनिक है और आपके पास एक नाव है आप आपकी नाव पर अचानक से हमला हो जाता है । आप अपने बोट के नागरिको की जान बचाने के लिए दुश्मनों के साथ युद्ध लड़ते है । तो ये सपना आपके जीवन के कठीन दौर को दर्शाता है की आप जल्द ही जीवन के कठीन दौर से गुजरने वाले है । अगर आप सपने मे अपने दुश्मनों को मौत के घाट उतार रहे है तो इसका अर्थ है की आपको जल्द ही विजय मिलने वाली है । आने वाले समय में आप अपने बड़े से बड़े दुश्मन को आसानी से मात दे देंगे ।

नौका यूद्ध करनाnav se yudh karna

इन सपनों को भी जानें ……

सपने में शनीदेव देखना

यमराज देखना

सपने में मौत देखना

स्वर्ग देखना

सपने में भूत देखना

कंकाल देखना

सपने में उल्लू देखना

सपने में चमगादड़ देखना

रावण देखना

साप में साँप का काटना

सपने में पानी में डुबना

जेल देखना

सपने में पुलिस देखना

हथकड़ी या बेड़ियाँ देखना

सपने में चोर देखना

शंख देखना

हॉस्पिटल देखना

सपने में सूखा पेड़ देखना

सपने में नाव बनाते देखना Sapne me khud ko nav banate dekhna

दोस्तों वैसे तो अपना जीवन चलाने के लिए कुछ ना कूछ तो काम करना ही पड़ता है । आप सपने में एक नाव बनाने वाले के रूप में देखती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपका व्यवहार बहुत बेईमानी वाला हो सकता है । आप दूसरॉ के साथ हेर-फेर करने के साथ अपने घर वालों तक को नहीं बकसोगे । तो दोस्तों ये सपना आपके बुरे व्यवहार को बताता है । ध्यान रहे दोस्तों ये केवल सपने का अर्थ है । आप किसी नाव बनाने वाले से नफरत मत करने लग जाना । अगर आप आप नाव बनाने वाले है तो ऐसा मत समझना की हमारा व्यवहार स्वार्थपूर्ण है ।

सपने में नाव को तूफान में फंसी हुई देखना Sapne me nav ka tufan me fansa

सपने में नाव को तूफान में फंसी हुई देखना Sapne me nav ka tufan me fansa

दोस्तों सपने में आप देखते है की आप एक नाव पर स्वर होकर किसी यात्रा पर जा रहे होते है और अचानक एक भयानक तूफान उठता है और जीससे समुद्र की लहरें घूमावदार हो जाती है । आपकी नाव पानी के अंदर डोलने लग लग जाती है आप ना तो आगे जा सकते है और ना ही पीछे जा सकते है । तो डोसों ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात को बताता है की आप अपने व्यापार और व्यवसाय के अंदर जोखिम उठाना चाहते है । जोखिम उठाना कोई गलत बात नहीं है । लेकिन अभी जोखिम उठाने के लिए आपका समय उचित नहीं चल रहा है । अगर आप इसी समय जोखिम उठाते है तो आपके लिए अच्छा नहीं होगा है । क्योकि ये सपना आपेक आर्थिक नुकसान को भी दर्शाता है । इस सपने के बाद आपको अपने व्यवसाय के बारे मे सावधानी पूर्वक सोचना चाहिए ।और उसके बाद ही कोई निर्णय लेना चाहिए ।वरना आपके लिए यह नुकसान का सौदा हो सकता है।

सपने में नाव के अंदर खुद को बीमार देखना Sapne me nav ke andar bimar dekhan

दोस्तों सपने में खुद को बीमार देखना इतना ज्यादा बुरा संकेत नहीं देता है जितना ज्यादा सपने में खुद को एक नाव के उपर बीमार अवस्था में देखने वाला सपना देता है । सपने में आप देखते है की नाव किसी बीच समुद्र में खड़ी है और उसी समय आपकी तबीयत खाराब हो जाती है । आप बीमार अवस्था में नाव की यात्रा कर रहे होते है तो ये सपना इस बात को बताता है की आने वाले दिनों में आपकी मौत हो सकती है । इस प्रकार का सपना बहुत ही कम लोगों को आता है । इस सपने के बाद आपको सत्यनारायन भगवान की पाठ-पूजा करनी शुरू कर देनी चाहिए ।

सपने में समुद्र में नाव चलाना Sapne me samudar me nav chalana

आप सपने में खुद को एक नौका चालक के रूप में देखते है । आप देखते है की आप  अपनी नाव को एक समुद्र में चला रहे होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । इस सपने का अर्थ है की आपके पास कई अवसर पैदा हो सकते है । लेकिन आपको अपनी आँखों और कान खुले रखने होंगे तभी आप उन अवसरों का फाइदा उठान में सक्षम हो पाओगे । यदि आप आसानी से समुद्र के अंदर नाव चला रहे है और लगातार अपने लक्ष्य की और बढ़ रहे है तो ये सपना इस बात का स्नाकेट देता है की आप कुछ ही दिनों में अपने निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर लेंगे । अगर आप सपने में समुद्र के अंदर नाव से खेल कर रहे है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आप अपने लक्ष्यों को मजाख-मजाख में प्राप्त कर लेंगे । आपको अपने लस्यों की प्रापती के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी ।

सपने में अपने घर के पास नाव चलना Sapne me apne ghar ke aas-pass nav chalana

सपने में आप देखते है की आपके घर के पास में एक समुद्र है और आप समुद्र के अंदर नाव चला रहे है तो ये सपना आपके लिए अच्छा संकेत नेही देता है इस सपने का अर्थ अः की आने वाले दिनों में अंदर आपका खूब सारा धन और समय बर्बाद होने वाला है । इस सपने के बाद आप जांच करें । आप कोई ऐसा काम कर रहे है जिसके अंदर धन और समय ज्यादा नष्ट हो रहा ही तो आप उसकी वैल्यू को चेच करें । चेक करने के बाद ही उचित कार्य करे। यदि उस कार्य के अंदर को सार्थकता मौजूद नहीं है तो वह कार्य बिलकुल भी ना करें ।

आज हमने सपने में नाव देखना सपने के बारे में जाना हमने देखा की साधारण अर्थ में सपने में नाव देखना अशुभ संकेत माना जाता है । इसके अलावा कई ऐसे सपने है जो नकारात्मक अर्थ को बताता है । इस आर्टिकल में आपको अपना कोनसा सपना मिला हमे कमेंट करके बताएं । अगर आपको अपना सपना इस आर्टिकल में नहीं मिला तो आप हमे अपना सपना कमेंट बॉक्स में लिखकर भेजे । ताकि हम आपके सपने का अर्थ जल्द से जल्द बता सके ।

धन्यवाद दोस्तों ।

One thought on “सपने मे नाव देखना Sapne me nav dekhna(Dreaming of boat ,ship )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top