सपने में हॉस्पिटल देखना ये 50 संकेत देता है । Sapne me hospital dekhna

दोस्तों कई हमे सपने में अगर हॉस्पिटल दिखाई देता है तो हम गहन चिंता में डूब जाते है । क्योकि Hospital का संमबंध बीमारी से है। इसलिए हम Hospital के सपने से बहुत ज्यादा डर जाते है । अगर सपने में हमे हॉस्पिटल दिखाई देता है तो ये सपना आपके अंदर नकारात्मक ऊर्जा की बहुलता को दर्शाता है । की आने वाले समय में आप किसी Bimari से पीड़ित हों सकते है । दोस्तों सपने में हॉस्पिटल देखने से संबन्धित कई सपने है ।

जैसे सपने में हॉस्पिटल देखना, सपने में हॉस्पिटल जाना , सपने में हॉस्पिटल से आना, सपने में हॉस्पिटल को गिराते देखना, हॉस्पिटल में fire देखना ,सपने में हॉस्पिटल खाली देखना, सपन मे खंडर हॉस्पिटल देखना , सपने में हॉस्पिटल में खुद को admit देखना, हॉस्पिटल में मृत इंसान को देखना सपन में खुद को भर्ती देखना, सपन में ऑपरेशन थिएटर में देखना ,हॉस्पिटल से छूट्टी मिलना, सपने में गंदा हॉस्पिटल देखना , इस प्रकार सपने में hospital देखने से संबन्धित बहुत सारे सपने है तो चलिए दोस्तों ए -एक सपने को विस्तार से जानने की कौशिश करते है ।

सपने में हॉस्पिटल देखना Sapne me hospital dekhna in Hindi / Hospital in dream interpretation 

सपने में हॉस्पिटल देखना Sapne me hospital dekhna in Hindi / Hospital in dream interpretation

दोस्तों कई सपने ऐसे होते है जिनका अर्थ जैसा दिखाई देता है वैसा नहीं होता है , कई सपनों का अर्थ दिखाई देने वाले दृश्य से उल्टा होता है । लेकिन कई स्पनों का अर्थ दिखाई देने वाले दृश्य की दिशा में होता है । आपको सपने में अस्पताल दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत माना जाता है इसके अलावा सपने में आप खुद को बीमार अवस्था में देखते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी तबीयत खराब हो सकती है ।

जबकि अगर आप किसी दूसरे इंसान को बीमार देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको दुख-दर्द से छूटकरा मिल सकता है । जबकि सपने में आप को अस्पताल या हॉस्पिटल दिखाई देता है तो ये सपना बताता है की आने वाले समय में आप बीमार पड़ सकते है । तो इस सपने के बाद आपको अपनी सेहत का पहले से ज्यादा ख्याल रखना होगा। तब जाकर आप किसी बड़ी बीमारी के शिकार होने से सकेंगे ।

सफ़ेद हॉस्पिटल का सपना देखना

आप सपने में खुद को ऐसे हॉस्पिटल में जाते देखते है वहाँ पास सब कुछ सफ़ेद रंग का है । सपने में आप देखते है ही की हॉस्पिटल की पूरी बिल्डिंग सफ़ेद रंग से रंगी हुई है । वहाँ की दीवारों का रंग भी सफेद , हॉस्पिटल के हर कमरे का फर्श का रंग भी सफ़ेद, हॉस्पिटल के कारों के दरवाजे भी सफ़ेद रंग के , और तो और वहाँ पर पड़े हुए फर्नीचर यानी सोफा और मेज का रंग भी सफ़ेद है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ।

ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी ईमानदारी और कर्तव्यनिष्टा के कारण आपको बहुत बड़ा सम्मान मिलने वाला है । इसके साथ-साथ आपको आर्थिक लाभ भी मिलेगा । तो दोस्तों इस सपने से आपको घबराने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है ।

सपने में Hospital जलना

आप सपने में किसी अस्पताल जो जलते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आने वाले दिनों में आपकी कोई business परियोजना विफल होने वाली है ,आपने बाजार की स्थिति पर प्रयाप्त शोध नहीं किया है या गंभीर विश्लेषण के लिए अपना ध्यान समर्पित नहीं किया है। ये सपना आपको अधिक active होने और अपने हर कदम को अच्छी तरह से सोच समझकर रखने और योजनाबध काम करने का संकेत देता है ।   

सपने में आप खुद को किसी hospital में आग लगाते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं है ये सपना बताता है की आपको आने वाले समय में आपको उन निर्णयों पर खेद होगा जो निर्णय आपने future में लिए थे । गहन विश्लेषण के बाद आप महसूस

करेंगे की आपने एक लापरवाह कदम उठाया था । आपको अपने कार्यों के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी ।

अगर कोई इसान आपके सामने हॉस्पिटल को आग के हवाले कर रहा है तो ये सपना अपने प्रियजनों के लिए Bad news मिलने का संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपको अपने प्रियजनों के बारे में बुरी खबर सुनने को मिल सकती है ।

सपने में Hospital में Admit होना

 आप सपने में खुद को एक हॉस्पिटल के बेड पर admit होते हुए देखते है आप देखते है की आपके पास एक डॉक्टर खड़ा है आपके हाथ में Glucose की बोतल चड रही है । साथ में आपको oxigen वाला मास्क लगा हुआ है। तो ये सपना उन सभी सुभचिंतको से सावधान करने का काम करता है जो आपके बारे में एक साजिस रच रहे है । या आपको बर्बाद करने की योजना बना रहे है । की आपको किस प्रकार से बदनाम क्या जाये या आपको किस प्रकार से बर्बाद किया जाये ।

तो इस सपने के बाद आपको अपने अयोग्य व्यवहार पर ध्यान देने की जरूरत है । आप अपने अयोग्य व्यवहार स ऊपर उठें। आप अपने गलत व्यवहार को बदलें हो सकता आपके दुश्मन आपके गलत व्यवहार से इशर्या करते हो । आपको इस सपने के बाद अपने दुश्मनों के अपमान को व्यक्तिगत रूप से ना ले ।

सपने में हॉस्पिटल में एडमिट होना Sapne me hospital me bharti hona

सपने में हॉस्पिटल जाना Sapne me hospital me jana

आप जब हॉस्पिटल जाने का सपना देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको बोझ से मुक्ती मिलने वाली है । वो बोझ रोजमररा की जिम्मेदारियों का या पारिवारिक स्थिति से संबन्धित हो सकता है । आप को जिम्मेदारियो अपने मकसद को पूरा करने के लिए रोकने की कौशिश करेगी । लेकिन आपके अटल इरादे होने के कारण आपको वो रोक नही पाएगी ।

अगर सपने में आप किसी अंजान इंसान के साथ हॉस्पिटल में जाते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप विदेश की journey करने वाले है । ये यात्रा आपको भरपूर आनंद देगी। इस यात्रा से आप अपने बचपन का सपना पूर्ण कर पाओगे । इस प्रकार ये सपना शुभ संकेत की और indicate करता है ।

हॉस्पिटल में मृत इंसान देखना कैसा होता है ?

सपने में आप किसी मृत इंसान को Hospital में देखते है तो ये सपना भावनात्मक दीवार को दर्शाता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप रिश्ते,marriage ,प्यार या लिंग भूमिकाओं पर भावनात्मका सवाल उठा सकते है । इस सपने के बाद आपको आगे कदम बढ़ाने की और अधिक self-confidence होना पड़ेगा ।

अगर आपके बगल में hospital में एक dead इंसान पड़ा है तो ये सपना आपके लिए शुभ इस बात का संकेत देता है की आपको अपने ताकत और औकात के अनुसार ही काम करना चाहिए । आपकी असफलता का मुख्य कारण ये हो सकता है की आप जरूरत से ज्यादा बोझा एक साथ धोना चाहते है । या यूं कह सकते है की एक साथ आप कई काम करना चाहते है । इसलिय आपको बड़ी successful नहीं मिल पाती ।

सपने में खुद को हॉस्पिटल में मरीज के रूप में देखना  

 सपने में आप खुद को एक Hospital में पेसेंट के रूप में देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना अक्सर कुच्छ परिस्थितियों को प्रकट करता है जो वास्तव में आपको अस्पताल  में patient के रूप में डाल सकती है ।

अगर आप स्वस्थ स्थिति में है और आप सपने में खुद को हॉस्पिटल में हाथ में पर्ची लिए हुए एक जगह पर लाइन में खड़े हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए अस्पताल में भर्ती होने की उम्मीद करता है । की जल्द ही आप पर स्वास्थ्य से संबन्धित खतरा आने वाला है ।

अगर आप मरीज है और सपने में अस्पताल के चक्कर काट रहे है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप अब थकान के कगार पर है । आप mentaly रूप से टूट छूके है । तो इस सपने के बाद आपको सकारात्मक विचारों की तरफ अपना ध्यान बढ़ाना चाहिए ।

गर्भवती महिला द्वारा सपने में हॉस्पिटल देखना

यदि आप एक pregnant lady है आपको सपने में हॉस्पिटल दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए एक सलाह का काम करता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है आपके बच्चे को जन्म देंने के लिए आपकी ये हॉस्पिटल की आखरी यात्रा होने वाली है । कहने का अर्थ है आने वाले समय में आपको जो बच्चा पैदा होगा वो naturally होगा। इस प्रकार ये सपना आपको अपने बेबी के लिए मानसिक रूप से तैयार करने का संकेत भी देता है । की आपका दिमाग उन संभावित कदमों और प्रकीर्या की समीक्षा कर रहा है जिनसे आप गुजर रहे है ।

इस प्रकार ये सपना आपके लिए कोई बुरा संकेत नहीं देता है इसलिए आपको इस समय घबराने की जरूरत नहीं है । आपको किसी भी प्रकार की प्रेषाणी और चिंता से दूर रहना है , ताकि अपने बैबी जो जन्म देने से पहले मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार हो सकों ।  

खुद को Hospital के Bed पर देखना

दोस्तों इस प्रकार के सपने हमे डरने के लिए मजबूर कर देते है , सपने में आप खुद को एक Hospital के bed पर लेटे हुए देखते है । सपने में ये नहीं पता की आपको कोई बीमारी नहीं है आप अपने साथी के Bed पर सो रहे है। तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले भविष्य में आपके किसी छोटी-मोटी बीमारी से ग्रस्त होने वाले है । इस सपने से आपको ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है ।

सपने में Hospital में Patient देखना

आप अगर गहरी नींद में सो रहे होते है और आप को सपने में एक patient को देखते है तो यह सपना आपके या किसी अन्य व्यक्ति से जुड़ा हो सकता है। आपको उस समस्या से निपटने या ठीक करने की आवश्यकता है। इसके अलावा ये सपना आपको किसी चीज़ की प्रतीक्षा करने या सामान्य रूप से लोगों के साथ अधिक धैर्य रखने का आग्रह करता है। प्रतीक्षा करने वालों के लिए अच्छी चीजें आती हैं इसलिए धैर्य रखने से आपको बड़े पुरस्कार मिल सकते हैं। इस सपने के बाद आप किसी प्रकार की कोई जल्दबाज़ी ना करें ।

यदि सपने में हॉस्पिटल का बेड दिखे

दोस्तों Bed किसको अच्छे नहीं लगते है लगभग सभी को अच्छे लगते है । जब व्यक्ति शाम को थका-हारा घर आता है खाना खाने के बाद उसे बेड ही दिखाई देता है । बेड एक Rest करने की जगह है । सपने में आपको बेड दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। इस सपने से आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है । ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपकी उम्र लंबी होने वाली है ।

इसके अलावा सपने में बेड बिस्तर या पलंग देखना धन लाभ का संकेत भी देता है । जबकि अगर आपको सपने में Hospital के बेड दिखाई देते है तो हमको इस सपने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता होने लगती है । तो ये सपना इस बात का सुझाव देता है की आप अपने आस-पास के जीवन से बहुत ज्यादा थक चुके है आप को आराम की जरूरत है । तो इस सपने के बाद आपको आराम करना चाहिए व ज्यादा से ज्यादा सोना चाहिए । कहने का मतलब है की आपको पूर्ण रूप से नींद लेनी चाहिए ।

Hospital में प्रवेश ना मिलने का सपना

आप सपने में किसी अस्पताल में प्रवेश करने जा रहे है लेकिन आप्को गार्ड ने गेट पर ही रोक लिया ,आपको हॉस्पिटल में प्रवेश नहीं होने दिया । तो ये सपना जरूरी मुद्दों को हल करने में आपकी अक्षमता का संकेत हो सकता है की आप किसी भी संकट का सामना करने में खुद को असक्षम महसूस करोगे । आप संकट में तो जल्द ही फस जाओगे लेकिन आप जल्द ही संकट से बाहर नहीं निकल पाओगे ।

कहने का अर्थ है की आने वाले समय में आपके जीवन में ऐसी स्थिति पैदा होने वाली है । जिस स्थिति से निकालना आपके लिए बहुत बड़ी समस्या हो जाएगी । आप समाधान ढूँढने की कौशिश करोगे लेकिन आपको समाधान नहीं मिलेगा ।

सपने में waiting Room देखना

आप सपने में देखते है की आप हॉस्पिटल के वेटिंग होल में अपनी बारी आने की प्रतीक्षा कर रहे है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप अपने किसी करीबी इंसान के स्वस्थय को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित है । इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता हा की आप को किसी गंभीर बीमारी के लक्षण है फिर भी आप अपनी इस बीमारी के लक्षण को छिपा रहे है।

क्योकि आपको उस बीमारी से डर लगता है की अगर आपकी बीमारी का किसी को पता चल गया तो पता नहीं लोग क्या सोचेंगे । तो दोस्तों ये सपना इस बात का सुझाव देता है की आप किसी भी प्रोब्लेम को छूपाने की वजय हल करने की जरूरत है ।

अगर आप सपने में Hospital में के वेटिंग रूप में अंदर अपनी बारी का इंतर्जार कर रहे है लेकिन आपकी बारी आने के बाद भी आप Doctor के पास नहीं जाते है तो ये सपना बताता है की आप चेकउप से डरते है आपको इस बात का डर की पता नहीं में मेरे को कोनसी बीमारी है ।

Hospital को गिराते देखना कैसा सपना है

सपने में हॉस्पिटल को गिराते देखना Dream about destroy a hospital

ख्वाब में एक अस्पताल को नष्ट करते हुए देखना । आप गहरी नींद में सो रहे होते है। उस दौरान सपने में आप देखे है की आप एक अस्पताल को ध्वस्त कर रहे है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आपको अंतत उन लोगों से छूटकारा मिल जाएगा जो आपके अनुरूप नहीं है । सालों से आप ऐसे लोगों के साथ घूम रहा है जो हर चीज के बार में आपको नकारात्मक राय रखते है आप जिन लोंगो के साथ समय बिता रहा है जो आपको थका हुर निराश कर रहा है । लेकिन आप अंत में उन लोगों से दूर होने का निर्णय लेगे जो आपको नकारात्मक करते है । उन लोगों से नज़दीकियाँ बढ़ाने वाले है जो आपको Positive प्रभाव देते है ।

अगर सपने में किसी अंजान इंसान को अस्पताल ध्वस्त करते हुए देखते है तो ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपके जीवन में ऐसा इंसान आने वाला है जो की आपको उकसाकर गंभीर समस्या पैदा करने का काम करेगा। इस प्रकार ये सपना आपको सावधान करने का काम करता है ये सपना कहता है की आप साजिशों और झूठे लोगों में अपने आपको सामील होने से बच्चे । आप झूठे और सजिस करने वाले लोगों से दूरियाँ बनाए रखेँ ।

हॉस्पिटल में Injured लोगों को देखना

आप सपने में हॉस्पिटल जाते है वहाँ पर आपको बहुत सारे घायल लोग देखने को मिलते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना सामान्य तौर पर बूरा संकेत देता है ये सपना दर्शाता है ,की आने वाले समय में आपको संचार से समबन्धित समस्या प्रेसान करेगी । इसके अलावा ये सपना इस बात को दर्शाता है की आने वाले समय में आपके कई सारे शत्रु पैदा होने वाले है । कहने का अर्थ है की आने वाले समय में आपके हाथ से गलती से ऐसे काम हों वाले है जिसके कारण आपके कई सारे शत्रु पैदा हो जाएँगे ।

हॉस्पिटल में Appoint होने का सपना देखना

आप सपने में देखते है की आपकी किसी Hospital में Appoint हुई है। तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको ऐसे लोगों रिसते नाते तोड़ने पड़ेंगे जो आपको समर्थन नहीं करते है या हर समय आपकी बात काटने की कौशिश करते है । या आपको इतना अच्छा नहीं बनना है की बुरे लोग आपकी अच्छाई का फायदा उठा ले।

सपने में खुद को हॉस्पिटल में देखना

दोस्तों सपने में आप खुद को एक हॉस्पिटल में देखते है । तो दोस्तों इस सपने से आपको डरने की जरूरत नही है क्योकी आप खुद को सपने में खुद को एक मरीज के रूप में नहीं देखते है । तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय मे आपकी ज़िंदगी में ऐसा समय आने वाला है । जिसके चलते आप बहुत ज्यादा famous हो जाओगे ।

आप खुद को स्टाफ के रूप में देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में आपके व्यवहार में ऐसा बदलाव आने वाला है जिसके कारण आपके हाथो से ऐसे काम होने वाले है । जिसके कारण लाखों लोगों का भला आपके हाथों से होगा । तो ये सपना पूर्ण रूप से शुभ संकेत देता है। अगर आप खुद को अस्पताल के Bed पर लेटे हुए नजर आते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको छोटी-मोटी बीमारी आपको अपने कब्जे में लेने वाली है ।

Hospital में लगी हुई आग देखना

दोस्तों आग का सपना हर किसी इंसान को डरा देता है । क्योकि जहां पर आग लग जाती है वहाँ पर कुछ नहीं बचता है । सपने में आपको किसी Hospital में आग लगी हुई नजर आती है तो ये सपना आप कड़ी मेहनत करने और निर्देशों का पालन करने की इच्छा को दर्शाता है । इसके साथ ही ये सपना दर्शाता है की आपको एक स्वस्थ जीवन शैली को अनुकूलित करने की आवश्यकता है। सपना आपके भावनात्मक विचारों का प्रतिनिधि है।

सपने में हॉस्पिटल में लगी हुई आग देखना Dream about hospital on fire

आपको कुछ लोगों के आसपास हल्के से चलने की जरूरत है या उन्हें ठेस पहुंचाने का जोखिम उठाना चाहिए। अगर आप सपने में हॉस्पिटल में लगी आग की चपेट में आ जाते है तो ये सपना आपको आध्यात्मिक समर्थन और पोषण की आवश्यकता का संकेत देता  है। आप जीवन में धीमी और स्थिर गति से प्रगति करेंगे। आपको फोकस रहने की जरूरत है। सपना द्वैत, सीमा, सीमाओं और नियमों का संकेत है। आपको अपने जीवन में कुछ Self improvement करने की आवश्यकता है।

हॉस्पिटल द्वारा Bell देने से मना करना

नमस्कार गुप्ता जी सर मेरा नाम अंजना राठोड है में सवाई माधौपुर राजस्थान से हूँ । में कई दिनों से बीमार चल रही हूँ । बीमारी के चलते में अपनी कंपनी से छूट्टीले रखी है । में अपनी बीमारी का इलाज घर पर ही कर रही हूँ । कल मेरे को सपना आया की मेंरी बीमारी ने बहुत गंभीर रूप ले लिया है ।

जिसके चलते मेरे को हॉस्पिटल जाना पड़ा डॉक्टर ने मेरे को भर्ती ले लिए लेकिन मेरे हालत सुधार जाने के बाद हमने डॉक्टर को Bell के लिए आग्रह किया तो डॉक्टर ने हमे छूट्टी देने से इंकार कर दिया तो मेरे को बहुत दुख होता है । मेरे को इस सपने से डर लग रहा है । आने वाले दिनों में मेरे हालत इतनी खराब ना हो जाये की मेरे को Hospitla में एड्मिट होना पड़े । कृपा करके मेरा मार्गदर्शन कीजिये ।

Ans. आपको भी मेरा नमस्कार अंजना जी आप पहले से बीमार चल रहे है और आपको इस प्रकार का सपना आता है की आप हॉस्पिटल में Admit है और डॉक्टर आपको छूट्टी देने से इंकार कर रहा है । तो ये सपना आपके दिल में छूपे हुए डर को दर्शाता है । आप बीमारी के कारण बहुत ज्यादा डरे हुए है । आप खुद को अकेली महसूस कर रही है। जिस कारण आपके दिमाग में बुरे विचार आ रहे है , जिसके कारण आपको इस प्रकार के सपने आते है । तो अंजना जी आपको इस प्रकार के सपनों से घबराने की जरूरत नहीं है। ये आपकी मानसिक चिंता के कारण आते है । ऐसे सपने के बाद आपको पहले से ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है ।

ध्यान रहे की आपको किसी हालत में अकेले नहीं रहना है । अगर आप अपने परिवार के बीच रहोगे तो आपकी आधी बीमारी तो अपने आप ही ठीक हो जाएगी । कायोंकि आपको परिवार वाले इस बात का दिलासा देते रहेंगे की आप जल्द ही ठीक हो जाओगे । अगर आप बीमार है अगर घर में अकेले है तो आप पहले से ज्यादा और बीमार हो जाओगे । क्योकि जब इंसान अकेला होता है तो उसके मन में बुरे-बुरे ख्याल आते रहते है । जिसके कारण आप मानसिक रूप से नकारात्मक हो जाओगे । आजकल हम देखते है की लोग हॉस्पिटल में ज्यादा क्यों मरते है। क्योकि हॉस्पिटल का महोल खराब होता है , बड़े हॉस्पिटल में घर वालों को मरीज के पास में नहीं रहने देते है।

जिसके कारण उनको सांत्वना देने वाला कोई  नहीं होता है । अगर हॉस्पिटल में हमारे पास के बेड वाला मरीज बीमारी से मर जाता है तब हमे और ज्यादा डर लगता है । हम ये सोचने लग जाते है की क्या आने वाले समय में मेरा नंबर आयेगा। उस जगह आपको कितना भी बड़ा ज्ञानी आकार ज्ञान क्यो ना देदे की आपको अपनी सोच सकारात्मक रखनी चाहिए। लेकिन ये वास्तविकता है की ऐसी जगह कोई इंसान सकारात्मक नहीं सोच सकता है जिसके चारों तरफ मौत हो रही होती है और वो खुद ही उसी प्रकार की बीमारी से पीड़ित हो ।  

इस्लाम के अनुसार सपने में हॉस्पिटल देखना Dream about hospital in islam

सपने में आपको कोई हॉस्पिटल दिखाई देता है तो Islam के अनुसार ये सपना सुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने आने वाले समय में आप परिवार के प्यार और समर्थन से वंचित रहने वाले है । आपके हाथों से ऐसी गलती होने वाली है जिसके बाद लोग आपसे नफरत करने लग जाएँगे ।

इसके अलावा अगर सपने में आप एक छोटा Hospital देखते है तो इस्लाम के अनुसार ये सपना इस बात का संकेत देता है की की आने आने वाले समय में गर्मजोशी की कमी के कारण आपका प्यार आपके हाथ से निकाल सकता है । इसके साथ ये सपना internal धारणा को कम करने का संकेत देता है ।  

इन सपनों को भी जानिए….

आपको कोई सपने में हॉस्पिटल ले जाता है

एक visitar का सपना सर मेरा नाम Rajini jha है में नागपूर की रहने वाली हूँ । में Cloths Shop में काम करती हूँ । कल दोपहर को मेरा सरदर्द करने लगा । तभी दुकान माँलीक से मैने कहा सर मेरे को ज़ोरों का सरदर्द हो रहा है । मालिक ने मेरे को कैबिन में जाकर आराम करने को कहा । मैंने केबिन का fan चलाया और आराम करने लगी तभी मेरे को नींद आ गई ।

तभी नींद में मेरे को एक सपना आता है में देखती हूँ की मेरे घर के आगे ambulance का हॉर्न बज रहा है अचानक Ambulace से चार लोग उतरकर आए और मेरे को स्टेचर पर लिटाकर हॉस्पिटल ले गए । गुप्ता जी सर सपने में ये नहीं देख पाई की मेरे को Hospital क्यो  ले जागा गया था । तो सर क्या आने वाले समय में मेरे साथ कोई हादसा तो नहीं होने वाला । मेरे को बहुत ज्यादा चिंता हो रही है । कृपा करके मेरे सपने का अर्थ बताने की कृपा करें ।

Ans- रागिनी जी आपको इस सपने से किसी प्रकार से डरने की कोई जरूरत नहीं है । ये सपना आपके लिए कोई बुरी खबर नहीं लाता है बलकी ये सपना आपके लिए खुश खबरी मिलने का संकेत देता है । की आने वाले समय में आपको कोई ऐसी खबर मिलने वाली है जिसे सुनकर आप बहुत ज्यादा प्रसन्न हों जाओगी । आपको इस खबर के बारे में पहले कुछ भी अहसास नहीं होगी ये खबर एक surprise के रूप में होगी ।

हॉस्पिटल में गोली लगते हुए देखना

एक visitar का सपना सर मेरा नाम माइकल रोजे है में साउथ अफ्रीका से हूँ , कल मेरे को एक सपना आया की में अपने बच्चे को हॉस्पिटल ले गया अचानक वहाँ पर कुछ गुंडे आए और भीड़ की तरफ firing होने लगी, तो सर इस सपने का क्या अर्थ हो सकता है ।

Ans. ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है, की आने वाले समय में आपके हाथों से क्रोध के कारन कोई गलत काम होने वाला है। जिसके कारण आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। तो माइकला रोजे आने वाले समय में आपको क्रोध से बचकर रहना नहीं तो आपको इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है ।

सपने में डॉक्टर को देखना

दोस्तों जब भी कोई इंसान बीमार हो जाता है तो उसके पास भगवान के बाद सबसे बड़ी उम्मीद बच्चती है वो है doctor वास्तविक जीवन में डॉक्टर हमारा जीवन रक्षक होता है लेकिन क्या सपने में डॉक्टर देखना शुभ होता है ?

जी नहीं अगर सपने मैं हमको कोई Doctor दिखाई देता है तो ये सपना हमारे लिए कभी भी शुभ संकेत नहीं माना जाता है। ये सपना इस बात को बताता है की आगामी दिनों में हम कोई संकर्मण वाली बीमारी से घिरने वाले है। इसके साथ-साथ आपके ऊपर दुखों का पहाड़ टूटने वाला है, जिसके चलते आप आने वाले समय में किसी ऐसी बीमारी के शिकार भी हो सकते है ।

जिसका इलाज असंभव हो । अगर आप पहले से ही बीमार चल रहा हो और आप को सपने में Doctor दिखाई दे देता है तो इस सपने का मतलब है की आने वाले समय में आपकी बीमारी और बढ्ने वाली है ।

सपने में आपातकालीन कक्ष देखना

सपने में आपको अगर आपातकाल कक्ष दिखाई देता है तो ये सपना आपको इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आप खुद किसी आपातकालीन स्थिति में फंस सकते है । दोस्तों आपको इस बात पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है की सपने में आपातकालीन कक्ष में कौन दिखाई देता है । अगर आपके सपने में कोई बीमार या घायल इंसान दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की आपको उस व्यक्ति को सूचित करना चाहिए की आपके ऊपर कोई संकट आने वाला है । इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए । या समय-समय पर उस इंसान के हाल-चाल पूछते रहने चाहिए ।

Leave a hospital in dream meaning

यदि सपने में आप हॉस्पिटल में भर्ती है और आप का आज Hospital में आखरी दिन है आप आज हॉस्पिटल को छोड़ रहे है। ,आपको हॉस्पिटल छोडते हुए हिचकिचाहट महसूस हो रही होती है,आपको लगता है की आप पूर्ण रूप से ठीक नहीं हुए हो, तो ये सपना आम तौर पर डर का संकेत देता है । आप इस बात से डरते है की अगर आपको कोई अपना अकेले छोड़ देगा तो आपकी सुरक्षा कौन करेगा । आप सुरक्षा क्षेत्र को नहीं छोडना चाहते है । आप उस स्थान को छोड़ने से भी डरते है जिस स्थान पर आपने कई दिन बिताये है ।

आप सपने में ऑपरेशन के लिए लेटे हुये हो

दोस्तों हमे छोटी-मोटी बीमारी हो जाती है तो इसका इलाज सामान्य medicine से हो जाता है । लेकिन अगर आपकी बीमारी बड़ी है या ऐसी बीमारी है जिसका इलाज ऑपरेशन मात्र है । तो इस प्रकार की बीमारी का नाम सुनते ही हमारी आत्मा काँप जाती है । क्योकि ऑपरेशन से हमारा शरीर खराब हो जाता है । आप सपने में देखते है की आप Operation theater में है और doctor आपको बेड ऑपरेशन बेड पर लेटने को कह रहे है ।

तो दोस्तों इस प्रकार के सपनों से आपको घबराने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है । क्योकि ये सपना आम तौर पर एक अच्छा संकेत माना माना जा है ये सपना बताता है की आपके लिए अपने आप में अब कुछ बदलाव का समय आ गया है । आपको तभी वास्तविक खुशी मिल पाएगी जब आप अपने सिद्धांतों में कुछ बदलाव करोगे ।

आप सपने में ऑपरेशन के लिए लेटे हुये हो Dream about hospital surgery

अस्पताल में भर्ती देखना

दादा-दादी को Hospital में भर्ती देखना-

आप सपने में अपने दादा-दादी को किसी ऑपरेशन थियेटर में देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकी जीवन शैली में बदलाव आने वाला है । इस प्रकार ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ।

माता-पिता को Operation theater में देखना-

आप सपने में अपने माता-पिता को किसी हॉस्पिटल के ऑपरेशन थिएटर में देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में आपके माता-पिता के स्वस्थय में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकता है ।

सपने में अपने चाचा-चाची को Hospital में operation theater में देखना

आप सपने में अपने सगे चाचा-चाची को हॉस्पिटल के ऑपरेशन थिएटर में गुसते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने समय में आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है ।

Operation Theater में भतीजा-भतीजी को देखना

आप सपने में अपने भतीजे या भतीजी को किसी हॉस्पिटल के ऑपरेशन थिएटर में ऑपरेशन करवाते देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में आप किसी की अपेक्षा करेंगे ।

भाई या बहिन को Operation करवाते देखना

सपने में आप अपने सगे भाई या बहिन को किसी ऑपरेशन थिएटर में ऑपरेशन करवाते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में लंबे समय से चल रहे रिस्तों में पैदा हुआ तनाव खतम हो जाएगा। कहने का अर्थ है की आने वाले समय में आपके रिस्तों में सुधार देखने को मिल सकता है ।

अपने किसी दोस्तों को Operation Theater में ऑपरेशन के लिए भर्ती देखना-

सपने में आप देखते की आप अपने दोस्त से मिलने हॉस्पिटल जाते है । हॉस्पिटल जाने पर आप देखते है की आपके दोस्तों को ऑपरेशन करने के लिए स्टेक्चर पर लिटाकर ऑपरेशन थिएटर की तरफ ले जागा गया है । तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में किसी ऐसे इंसान का प्रवेश होने वाला है । जो आपको बड़ी से बड़ी मूषिबत से बाहर निकालने में आपकी मदद करेगा ।

 प्रेमी या प्रमिका को सपने में Hospital के Operation Theater में देखना

दोस्तों हर कोई चाहता है की उसकी भी ज़िंदगी में कोई ऐसा इंसान आए जो उससे जी भर के प्यार करे । उसकी हर एक ख्वाइस को अपने पलकों पर सजा कर रखें। अपने साथी की हर एक बाद को दिल में सबसे ऊपर स्थान दें । हम जिस प्रेमी या प्रेमी से बहुत प्यार करते है उसी को हॉस्पिटल के ऑपरेशन थिएटर में देखते है तो इस सपने से हमारी आत्मा काँप जाती है ।

जब हम अपने प्यार को ऑपरेशन थिएटर में देखते तो हमारे दिल को बहुत बड़ा धक्का लगता है । कई बार तो ये धक्का इतना ज्यादा होता है की हमे हार्टटेक भी आ सकता है । दोस्तों सपने में आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को किसी हॉस्पिटल के ऑपरेशन थिएटर में देखते है ,तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके और आपके प्यार के बीच कोई तीसरा इंसान हस्तक्षेप करेगा। या यूं कह सकते है की आने वाले समय में आपके जीवन में किसी ऐसे इंसान का प्रवेश होने वाला है जो आपके प्यारी जोड़ी को तोड़ने की कौशिश करेगा।

अपने दुश्मन या शत्रु को Operation Theater के बेड पर लेता हुआ देखना-

दोस्तों सायद ही दुनिया में कोई ऐसा इनसा होगा जो अपने शत्रु का भला चाहता होगा। हर को अपने दुश्मन का बुरा ही चाहता है । सपने में आप अपने दुश्मन को operation theater के बेड पर लेता हुआ देखते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको दुश्मनों से मुक्ती मिलेगी । इस प्रकार आप आने वाले दिनों में एक निर्भर और सुख की ज़िंदगी गुजारने वाले है ।

सपने में Hospital से छूट्टी मिलना

आप सपने में देखते है की आप आपका हॉस्पिटल में आखरी दिन है आप कई दिनों से हॉस्पिटल में बीमारी से लड़ रहे थे । लेकिन आज आपकी बीमारी पूर्ण रूप से ठीक हो चुकी है । इसलिए आज आपको छूट्टी मिलने वाली है । आप bell का नाम सुनकर बहुत खुश है तो ये सपना आमतौर पर एक अच्छा सपना माना जाता है । अगर आप एक बीमार इंसान है और आपको इस प्रकार का सपना आता है तो इसका अर्थ की आप जल्द ही स्वस्थ होने वाले है ।

आप वैसे तो ठीक है आप मन के वहां के कारन अपने आपको स्वस्थ नहीं मान रह है । यही सपना एक स्वस्थ इंसान को आता है तो उसे घबराने की जरूरत नहीं है । क्योकि ये सपना स्वस्थ स्वास्थ्य प्रदान करने का संकेत देता है । की आने वाले कई महीनो तक आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा ।

इसके अलावा ये सपना शत्रुओं पर विजय प्रापती का संकेत देता है । की आने वाले समय में आपको एक महान जीत मिलने वाली है । इसके अलावा अगर आपका कोई शत्रु लंबे समय से आपको नुक्सान पहुंचने की कौशिश कर रहा है । तो आने वाले दिनों में वो आपको नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा । उसके द्वारा किए जाने वाले बुरे प्रयास बेअसर हो जायेगे। वो आपको कभी नहीं हरा पाएगा । तो आपके लिए इस प्रकार ये सपना शुभ संकेत देता है ।

सपने में नर्स देखना Dream about nurse

दोस्तों आपको लगता है की सपने में डॉक्टर देखना और नर्स देखना एक जैसा अर्थ होगा लेकिन ऐसा नहीं है सपने में Doctor देखना और सपने में नर्स देखा दोनों सपने अलग-अलग अर्थ देते है । सपने में आप अगर डॉक्टर को देखते है तो इसका अर्थ की आपको आने वाले दिनों में कोई Infection की बीमारी लगने वाली है , या यूं कहें की आने वाले दिनों में आपकी बीमारी और ज्यादा बढ्ने वाली है ।

सपने में डॉक्टर की जगह आपको नर्स दिखाई देती है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको कोई बीमारी धीरे-धीरे अपने आगोस में ले जाएगी और आपको पता तक नहीं चलेगा। अगर आप पहले से बीमार चल रहे होते है उस दौरान सपने में आपको nurse दिखाई देती है तो इसका अर्थ है की आपकी बीमारी ठीक होने में ज्यादा समय लगने वाला है । आपकी बीमारी जलदी से थीं नहीं होगी ।

काले रंग का हॉस्पिटल देखना

एक Visitor का dream – सर मेरा नाम दीपक भार्गव है मेरे ममी दाँतो की Doctor है । कल में हमारे क्लीनिक में मेरी ममी का हाथ बंटा रहा था । दोपहर में लंच के बाद हमारे पास कोई काम नहीं था । तब मेंने अपनी ममी से कहा की में सोने जा रहा हु । जब कोई काम आए तो मेरे को नींद से जागा लेना । तभी मेरे को सपना आता है की में और मेरी ममी बाजार जाते है , हम अपनी गाड़ी लेकर बाजार गए लेकिन एक चीज देखकर में बहुत ज्यादा हेरान होता हूँ । की शहर के जितने भी Hospital है सभी का रंग काला है , पता नही सभी हॉस्पिटल ने काला पेंट क्यों करवा लिया है ।

तभी कोई पेसेंट आ जाता है और ममी मेरे को नींद से जागा देती है । मैने बहुत से सपनों से संबन्धित sites को visit किया लेकिन मेरे को कहीं पर भी स्टिक उतर नहीं मिला । कृपा करें मेरे सपने का अर्थ बताने की कृपा करें ।

Ans. नमस्कार दीपक जी आप को सपने में काले रंग के Hospital दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको बहुत बड़ी प्रशानी का सामना करना पड़ सकता है । अगर आप सपने में काले रंग के हॉस्पिटल में प्रवेश कर जाते है तो इस सपने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आप ऐसी बीमारीयों से पीड़ित होने वाले है जिंनका इलाज तक संभव नहीं है । तो इस सपने के बाद आपको सावधान रहने की जरूरत है ।

महेंगे और बड़े हॉस्पिटल देखना

सपने में आप बहुत बड़े और महंगे Hospital देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको बड़े-बड़े बिलों का भूगतान करना पड़ सकता है । जिसके चलते ये सपना फिजूलखर्ची का संकेत भी देता है की आने वाले समय में आपके हाथों से बहुत ज्यादा फुजूलखर्ची होने वाली है । जो काम दो सो रुपयों में होने वाला था वही काम अब दो हजार रुपयों में होगा ।

सपने में गंदा हॉस्पिटल देखना Seeing dirty hospital in dream meaning

आप सपने में Hospital जाते है आप देखते है की हॉस्पिटल की दीवारें पूरी तरीके से गंदी हो चुकी है  ऐसा गंदा हॉस्पिटल है जिसमे जगह-जगह पर गंदा Blood बिखरा है , कई जगह खून लगा हुआ cotton पड़ा है , कोहने में खाली glucose को बोतल पड़ी है , देखने में ऐसा लगता है की इसके कई दिनों से किसी ने झाड़ू तक नहीं निकली। आपको इस प्रकार का हॉस्पिटल देखकर बहुत बुरा लगता है ।

तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप मानसिक रूप से भ्रमित होने वाले है । इस सपने के बाद अपने जीवन की आर स्थ्थि के बारे में सोचे जिससे आपको गभीर मानसिक चोट लग सकती है इस समस्या को कैसे हल करें इस विचार करें ।

सपने में Ladies Hospital देखना

आप एक पुरुष है और आपको सपने में Ladies हॉस्पिटल दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको विपरीत लिंग के साथ संवाद करने में या अपने विपरीत लिंग के इंसान के साथ दोस्ती करने में बहुत ज्यादा प्रेसानी आएगी। जैसे आप किसी लड़की से love करते है।

लेकीन आप उस लड़की को अपने दिल की बात बताने में बहुत बड़ी परेसानी आएगी । आप चाहकर भी उसे अपने दिल की बात नहीं बता पाओगे । इसके विपरीत ये सपना किसी महिला को दिखाई देता है तो ये सपना महिलाओं को सावधान होने का संकेत देता है की आने वाले समय में आप महिलाओं वाली बीमारी से पीड़ित हो सकती है । आपको अपने Partner को लेकर बहुत सावधानी बरतनी होंगी ।

हॉस्पिटल की भूलभुलैया में खो जाना

सपने में आप इतने बड़े Hospital में जाते है वह पर जाने के बाद आपको वापीस आने का रास्ता नहीं मिलता है। आप हॉस्पिटल में खो जाते  है तो ये सपना कार्यों में अस्पष्टता का संकेत है। आप नहीं जानते कि सही तरीके से कैसे कार्य करना है।

तो इस सपने के बाद आपके जीवन में ऐसी स्थिति भी आ सकती है जिसके चलते आप वास्तविज जीवन में भी ऐसी स्थिति में फंस जाओगे जहां से निकालना आसान नहीं होगा । इसके अलावा आप एक ऐसी समस्या का सामना करेंगे जो आपको “चारों ओर भटकने” पर मजबूर कर देगी। आप समस्या को हल करते-करते बा-बार जहां से शुरुआत की वहाँ पर पहुँच जाते है ।

जबकि सपने में अस्पताल के सुनसान गलियारों को छोड़ना एक अच्छा शगुन है: लक्ष्य का रास्ता कांटेदार होगा, लेकिन आप सभी बाधाओं को दूर करने में सक्षम होंगे।

Hospital में जांच कराते देखना

दोस्तों सपने में आप खुद को Hospital में खुद की जांच कराते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है , इस प्रकार का सपना वास्तव में एक अच्छा संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले कई months तक आपका स्वस्थय एकदम ठीक रहने वाला है ।

सपने में अस्पताल में जांच कराते देखना Dream about examination in hospital

अगर आप कई दिनों से बीमार चल रहे होते है उस दौरान आप सपने में खुद को अस्पताल में जांच कराते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में आपके स्वास्थ्य में बहुत ज्यादा दुधार होने वाले है । इसके अलावा अगर आप किसी Project पर काम कर रहे है और आप लंबे समय से उस प्रोजेक्ट के सफल होने की कामना कर रहे है तो आने वाले दिनों में आपका प्रोजेक्ट एक बड़ी उपलबदी  के साथ पूर्ण होगा ।

सपने में Hospital बनते देखना

आप सपने में हॉस्पिटल की Building बनते हुए देखते है तो ये सपना आपको फिर से विसवास करने की सलाह देता है । भूतकाल में आपको कई लोगों ने आप के साथ विसवासघात किया है साथ में आपका दिल भी तोड़ा है इस कारण आपका मानवता से विसवाश उठ गया है । ये सच है की दूध का जला छाछ को भी फूँक-फूँक कर पीता है ।लेकिन जरूरी नहीं की आपके साथ एक बार विसवासघात हो गया तो बार बार हो गया ।

आपके जीवन में शादी या प्यार के रिसते में एक बार धोका खाने के बाद आपका प्यार नाम से विसवास उठ गया है आप फिर से प्यार में नहीं पड़ना चाहते है आपको प्यार से डर लगता है की फिर से मेरे साथ कोई धोका ना हो जाये । तो ये सपना बताता है की आप को पुरानी बातों को भूलकर फिर से एक बार अपनी नई ज़िंदगी की शुरुआत करनी चाहिए । या यूं कह सकते है की आपको एक बार फिर से नए लोगों को अपनी ज़िंदगी में आने का मौका जरूर देना चाहिए । पता नहीं की जिससे आपकी life बहुत अच्छी हो जाये ।

खुद को स्टेचर पर लेते हुए देखना

आप यदि सपने में एक अस्पताल में खुद को एक स्टेचर पर लेते हुए देखते है तो यह सपना इस बात का संकेत देत है की आप थके हुए है और आपको अब आराम करने की सख्त जरूरत है । ये थकान शारीरिक या मानसिक हो सकती है । आपको अपने शरीर और दिमाग को आराम देने के लिए कुछ एक्सट्रा समय निकालना बेहत जरूरी है ।

तो इस सपने के बाद आपको इस बात का ध्यान देने की जरूरत है की अपना दिमाग कभी खाली ना छोड़ें , आप समय-समय पर कुछ ना कुछ करते रहें । खाली समय का सदुपयोग करें , अपने विचारों को सकारात्मक बनाए रखे। अपनी खोई हुई शारीरिक और मानसिक ताकत को फिर से वापिस लाने की कौशिश करें।

सपने में दवाई देखना

दोस्तों कई लोग सपने में दवाई देखने पर बहुत ज्यादा डर जाते है वो सोचते है दवाई तो बीमार होने पर दी जाती है दवाई का मतलब डॉक्टर पैसे खर्चा आदि । लेकिन दोस्तों सपने में आपको दवाई दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जातात है। अगर किसी बीमार आदमी को सपने में दवाई दिखाई देती है तो इसका अर्थ है की आने जल्द ही आपके स्वास्थय में सुधार देखने को मिलेगा । जिसके चलते जल्द ही आपकी तबीयत पहले के मुकाबली ठीक होने लगेगी ।

इसके अलावा अगर कोई स्वार्थ इंसान सपने में दवाई देख लेता है तो ये सपना उस इंसान के लिए बहुत ही सुभ अर्थ देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में जल्द ही सपने देखने वाले व्यक्ति को नौकरी या व्यापार में लाभ देखने को मिल सकता है ।

बहुत तेज दर्द के साथ हॉस्पिटल में जाना

यदि सपने में आप खुद को हॉस्पिटल जाते हुए देखते है । आप देखते है की आपके पेट में बहुत तेज दर्द होता है जिसके कारण आपको शीग्र ही हॉस्पिटल जाना पड़ रहा है तो ये सपना आपके लिए सलाह देने का काम करता है । इसके साथ ये सपना आपके व्यवहार और स्वभाव को बताता है । जिसे जानकर और समझकर आप अपने स्वभाव को सुधार सको ।

आप किसी कार्य को करने में बहुत ज्यादा Time लेते है जिसके कारण आपका कपिटेटर आपसे आगे निकाल जाता और आप पीछे रहा जाते है । आप मेहनत करने में कोई कमी नहीं छोडते है । फिर में आपको मन चाहि सफलता नहीं मिल पाती है । तो दोस्तों इस सपने के बाद आपको अपनी काम करने की स्पीड को थोड़ी बढ़ानी पड़ेगी जिससे आप दुनिया की comptation में टिक सको ।

इसके साथ ये सपना आपके अंदर एक कमी को दर्शाता है । ये सपना इस बात को दर्शाता है की आप किसी कार्य को शुरू करने से पहले उसके परिणाम को नहीं देखते है। आप सही निर्णय लेने में सक्षम नहीं है । तो दोस्तों आपको इस सपने के बाद सही निर्णय लेने के लिए आपको सोचना पड़ेगा।

सपने में खुद को बच्चो के डॉक्टर के रूप में देखना

आप को सपने में ऐसा दिखाई देता है की आप एक बचकों के doctor है और आप हॉस्पिटल में घूम रहे है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है, की आपको अपने बच्चों के भविष्य की चिंता है ।या ये सपना भविष्य के लिए चिंता का संकेत देता है । तो दोस्तों ये सपना आपको ये sujhaw देता है की आप अपने बच्चों के भविष्य के बार में ज्यादा चिंतित ना होवें। क्योकि ज्यादा चिंता आपका सब कुछ छीन लेगी । में ये नहीं कहता की पिता के भविष्य के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए । मेरा कहने का अर्थ है की जरूरत से ज्यादा चिंता का करे , चिंता की जहग काम करें तो बेहतर रहेगा।

सपने में mental Hospital देखना

आप गहरी नींद में होते है सपने में आपको मनोरोग अस्पताल या आपको ऐसा अस्पताल दिखाई देता है जहां पर पागल इन्सानों का इलाज किया जाता है तो इस सपने का अर्थ है की अभी आपके जीवन में पागलपन है। इसलिए सायद आपके लिए वास्तविकता को प्राप्त करना बहुत ही कठीन है , आप केवल खुद को सबसे होसियार समझते है और सभी लोगों को पागल तो इस सपने के बाद आपको अपनी सोच को बड़ी करनी पड़ेगी ,नहीं तो लोग आपसे आगे चले जाएँगे और आप अपने घमंड में चूर होकर अपना काम ही बिगाड़ बैठोगे ।

अगर आप सपने में अपने किसी जानकार इनसान को मेंटल हॉस्पिटल में घुसते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का सुझाव देता है की आप उनके जागृत जीवन के कार्यों को नहीं समझते है ।

हॉस्पिटल में गर्भावस्था की देखभाल करना dream about gynecologist or pregnancy test in hospital in dream meaning

सपने में आप देखते है की आप एक खर्चीली महिला है और आप सपने में gynecologist के पास अपने गरभ्व्स्था की जांच करवाती है । आप जांच करवाने के लिए छोटा मोटा हॉस्पिटल न चुनकर एक बड़ा महंगा Hospital चुनती है । तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपका दूसरों के प्रती नकारात्मक रवैया उत्पन्न होंने वाला है । तो आपको अपने नकारात्मक रवैये से खुद को बचकर रहना होगा नहीं तो आपको इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है ।

सपने में Hospital के Doctor के रूप में देखना

अगर सपने में आप खुद को एक बड़े अस्पताल के डॉक्टर के रूप में देखते है । या आप खुद को एक doctor बनते देखते है तो ये सपना आपके लिए खुशियाँ आने का संकेत देता है की आने वाले time में आपको कई सारे अवसर एक साथ मिलने वाले है । आपको केवल इस अवसर का फाइदा उठाना है ।

इसके अलावा ये सपना इस बात का संकेत भी देता है की आने वाले समय में आप अपने जीवन में कुछ ऐसा करने वाले है जिसके कारण आप प्रसंसा के काबिल बनेंगे, आप समाज को कुछ नयापन दे सकते है ।

सपने में आप खुद को डॉक्टर के रूप में न देखकर केवल Doctor की वर्धी पहने देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है की आने वाले समय में आप कुच्छ ऐसा करने वाले है जिस्के कारण आपके करीबी आशार्यचकित रह जाएँगे । इसके अलावा ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय आपको  एक सुंदर और बुद्धिमान मिलने वाला है । जो आपके साथ -साथ आपके पारिवारिक रिस्ते को भी नयापन देगा।

अस्पताल में झाड़ू लगाना , Hospital में sweeping का काम करना

आप सपने में देखते है की आप खुद अस्पताल के कमरो में झाड़ू लगा रहे है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप जिस कार्य से उम्मीद लगाए बैठे है की सब कुछ ठीक हो जाएगा, तो ये आपका वहम है । क्योकि आप जिस दिशा में कार्य कर रहे है । वो दिशा ही गलत है । कहने का अर्थ है, की आपको एक बाद अपने काम को समझना होगा की जो में कर रहा हूँ वो ठीक है या नहीं ।

अगर आपको लगे में कर रहा हूँ वो गलत है या अस्थाई है तो आप जल्द से आपके काम की दिशा को बदलें । ये सपना इस बात का संकेत देता है आप जो काम कर रहे है या प्रयाश कर रहे है वो व्यर्थ प्रयाश है । आप सपने में झाड़ू निकाल रहे है और आपके पास वाली दीवार गिर जाती है तो इसका मतलब है की आप अचानक किसी संघर्ष का कारण बनने वाले है ।

अस्पताल में किसी परिजन से मिलने जाना

जब भी हमारे रिसतेदार या परिजन किसी बीमारी से पीड़ित हो जाते है तो हम उसको हिम्मत बँधवाने के लिए उससे मिलने जाते है । मरीज़ के सामने सकारात्मक बाते करते है । जिससे मरीज का होसला बढ़ सके । सपने में हम Hospital में किसी patient से मिलने जाते है तो ये सपना हमारे लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको ऐसी खबर सुनने को मिलने वाली है जो की आपको बहुत ज्यादा परेशान करने वाली है ।

आप अस्पताल में जिस व्यक्ति से मिलने जाते है उस वक्ती से संबन्धित निरासाजनक खबर मिल सकती है । सपने में आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलने जाते है जिसे आप नहीं जानते है । तो ये सपना इस बात को दर्शाता है की आने वाले समय में किसी को आपकी मदद की जरूरत पड़ने वाली है । अगर आपने मदद नहीं की तो उसके साथ कुछ बुरा होगा और उसके जिम्मेदार आप होंगे ।

सपने में किसी family member को अस्पताल में देखना

दोस्तों हम कभी भी ये नहीं चाहते है की हमारा परिचित बीमार हो और बीमारी के कारण उसे Hospital जाना पड़े । अगर हमारे परिचित के प्रती हमारे में में अगर कोई द्वेष है तो भी हम कुछ समय के लिए उसके बारे में बुरा सोच लेते है । लेकिन कुछ समय बाद भी हमारा मन बदल जाता है । अगर दुर्भाग्य से हमारा कोई परिचित इतना बीमार हो जाता है की उसे हॉस्पिटल में admit होना पड़े । तो हमे इसका बहुत ज्यादा दुख होता है ।

लेकिन दोस्तों आपको ये जानकर हैरानी होगी की सपने में अगर आपको कोई परिजन hospital में दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको कोई Government या nongovernment नौकरी मिलने वाली है । अगर आप किसी Business में सामील है तो आपको जल्द ही व्यापार में कई गुणा फाइदा होने वाला है ।

अपने बच्चों के साथ हॉस्पिटल में जाना

दोस्तों अगर आप बच्चों की माँ या पिता है सपने में आप देखते है की आप अपने बच्चों के साथ Hospital में जाते है । तो ये सपना आपके लिए एक Advice का काम करता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके बच्चे बुरी संगत के शिकार होने वाले है । जिसके चलते आपके बच्चे ऐसे काम करने वाले है जिसके कारन आपको शर्मसार होना पड़ेगा । कहने का मतलब है की आपके बच्चे कुछ ऐसे लोगों के संपर्क में आने वाले है जो बुरा काम करते है । तो दोस्तों इस प्रकार का सपना आने पर आपको अपने बच्चो पर विशेष ध्यान देंने की जरूरत है नहीं तो आपको इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है ।

खाली या खंडर हॉस्पिटल देखना

आपReal Life में बहुत ज्यादा परेशान चल रहे होते है आप पर कई प्रकार के दबाव बने हुए है उस दौरान सपने में आप एक खाली या खंडर रूपी Hospital देखते है ,खंडहर वाले अस्पताल में आपके अलावा कोई नहीं होता है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको सुख मिलले वाला है और आप पर जीतने भी प्रकार के दबाव है वो सभी दबाव खत्म होने है । आप आने वाले समय में दबाव रहित ज़िंदगी जीने वाले है ।

सपने में खाली या खंडर हॉस्पिटल देखना Dreaming of an empty and abandoned hospital

अगर आप किसी सरकारी या गैर सरकारी company में काम करते है। उस दौरान सपने में आप खाली और खंडर रूपी अस्पताल में खुद को घूमते हुए देखते है तो इसका अर्थ है आने वाले समय में आप पर से Work load कम होने वाला है । इसके साथ ये सपना आत्मिक शांती का संकेत भी देता है ।

सपनेमें आप खुद को किसी Ambulance में बैठे हुए देखते है। तो ज्योतिष विज्ञान के अनुसार ये सपना आपको सावधान करने का काम करता है। की आने वाले दिनों में अप कोई नई डील करने वाले है। आपके मन में सामने वाले के प्रति बुरे विचार है। तो इस सपने के बाद में आपको अपने विचार बदलने होंगे। नहीं तो फैसला आपके विपक्ष में होगा । आप जिस मकसद से डील करने जा रहे है। फिर से वो देवल अधूरी रह जाएगी।

आप सपने में अपने घनिष्ठ मित्र को बीमार अवस्था में किस Hospital में भर्ती देखते है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है। ये सपना बताता है की आने व्लाए दिनों में आपके प्यारे मित्र पर भयानक संकट आने वाला है। वो संकट स्वास्थ्य अरु आर्थिक स्थित से जुड़ा होगा। इस सपने के बाद आप अपने मित्रों का समय समय पर हाल पुछें, पता नहीं चलेगा की कौनसा दोस्त कब दुनिया को अलविदा कह दे।

दोस्तों जब कोई महामारी फलती है तो उस समय भीड़ अनियंत्रित हो जाती है। उस समय मरीज़ हॉस्पिटल की capacity से ज्यादा हो जाते है। तो समय लोग सिर्फ अपने स्वस्थय के बारे में ख्याल करते है। अगर आप सपने में किसी Hospital की भीड़ देखते है। तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में कोई ऐसी मूषिबत आने वाली है। जिसका इलाज किसी के पास नहीं होगा। अगर भीड़ बेकाबू है। तो इसका अर्थ है की जल्द ही आप पर ईश्वर का प्रकोप बढ्ने वाला है।

आप सपने में देखते है की आपकी तबीयत खराब हो जाती है, आप जब हॉस्पिटल में जाते है । तो आपको एक भी Doctor नहीं मिलता, यानी सारे डॉक्टर हड़ताल पर होते है। लोग बीमारी के मारे तड़फ रहे है। तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ेगा, की आपके पास सब कुछ होने के बाद भी आप किसी प्रकार का लाभ नहीं ले पाएगे। या हम कह सकते है की आपके जीवन में ऐसा संकट आयेगा जिसे कोई कम नहीं कर पायगा और ना कोई बंटा पाएगा।

सपने में हॉस्पिटल निम्न संकेत देता है –

1 तनावपूर्ण जीवन से Rest की आवश्यकता-

सपने में आपको अस्पताल का गेट दिखाई देता है तो ये साना इस बात का संकेत देता है की आप अपनी ज़िंदगी में काम करते करते बहुत ज्यादा थक गए है। आपको अब आराम करने की अवशकता है । की आने वाले स्मय में आपको आराम करना चाहिए नहीं तो आपके साथ बहुत बुरा हो सकता है ।

इसके साथ ये सपना इस बात का सुझाव देता है की आने वाले समय में आपको अपने कर्तव्यों का बोझा कम करना चाहिये । आपको अब अपने कर्तव्यो को किसी दूसरे इनसान या अपने बेटे को सोप देना चाहिए ।

2 Powerless महसूस होने का संकेत

आप सपने में खुद को अस्पताल में रहते हुए देखते है आप देखते है की अस्पताल के अंदर ही रहते है , अस्पताल के अंदर ही अपना र बना रखा है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप खुद को शक्तिहीन महसूस करोगे । इसके अलावा आप आने वाले समय में कोई स्ट्रॉंग फैला लेने में सक्षम नहीं होगे । अगर कोई स्ट्रॉंग फैसला ले भी लेते है तो आपको जल्द ही उस फैसले को बदलना होगा ।

3 खुद का बीमार महसूस होना

कुछ ऐसे सपने होते है की जिसके देखने के बाद आप खुद को बीमार महसूस करने लग जाएंगे । तो आपको इस सपने के बाद अगर आप लगे की आप सचमुच में ही बीमार है तो आपको एक बाद मेडिकल चेक-अप करवाने की जरूरत है । अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित नहीं है फिर भी आपको ऐसा महसूस होता है की आप गंभीर बीमार है तो ये सपना इस बात को बताता है की आप आने वाले समय में आप मानसिक रूप से पीड़ित होंने है । आपको किसी प्रकार की बीमारी नहीं होगी फिर भी आप खुद को मरीज के रूप में महसूस करोगे ।

4 पुनर्जन्म का संकेत देता है प्रसुती हॉस्पिटल देखना

अगर आप शादी के कई सालों बाद भी माता-पिता नहीं बने है उस दौरान सपने में आपको प्रसुती अस्पताल दिखाई देता है तो ये सपना पिछली घटनाओं की प्रतिध्व्नी हो सकती है ये सपना आपके लिए शुभ संकेत हो सकता है , ये सपना आपके माता-पिता बनने का संकेत देता है की आने वाले दिनों आपके घर में किसी नन्हें महमान आने की खुशी आने वाली है ।

इसके अलावा अगर किसी साधारण इन्सान को सपने में हॉस्पिटल का प्रसुती विभाग या labor-room  दिखाई देता है तो ये सपना पुनर्जन्म का संकेत देता है । ये सपना बताता है की आपका पुनर्जन्म हुआ है आपको थोड़ा याद आ रहा है या नहीं वो अलग बात है । लेकिन आने वाले समय में आप पिछले जन्म में अधूरे रहे कार्यों को पूरा करोगे । जिससे आपके कमरों का फल आपको मिलेगा और आपको इन कार्यों से बहुत बड़ी खुशी मिलेगी ।

5 सरकारी office के चक्कर काटने का संकेत देता है ये सपना

आप सपने में किसी हॉस्पिटल में खुद को अपनी बीमारी की जांच करवाते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके घर पर ऐसा संकट आने वाला है जिसके चलते आपको सरकारी office और कोर्ट कचहरी के चककर काटने पड़ सकते है ।  

6 ठंडक का संकेत देता है पागलखाना

सपने में आपको यदि पागल खाना दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके दिमाग में चल रहे फालतू के विचार समाप्त होने वाले है । आपको बात-बात पर गुस्सा आ जाता है तो आने वाले समय में आपके स्वभाव में इतना बदलाव आने वाला है की सारा गुस्सा अपने आप ही खतम हो जाएगा । ये सपना दिमागी ठंडक का संकेत देता है ।

7 समस्या को छूपाने का संकेत देता है

आप सपने में एक पुराने हॉस्पिटल में जाते है , आप देखते है की जिला हॉस्पिटल की हालत बहुत ही खराब है वहाँ की खिड़कियों में एक भी शीशा नहीं है तो ये सपना आपके लिए एक सलाह का काम करता है । ये सपना बताता है की आप समस्या को सुलझाने की जगह आप उस समस्या पर चुप रहना पसंद है । आप मूषिबतों से सामना करने की जगह उन समस्या से बच्चने की कौशिश करते है ।

इसके अलावा ये सपना इस बात का संकेत भी देता है की आने वाले समय में आप समस्या को छूपाने वाले है । इस सपने के बाद आपको किसी समस्या को छूपाने की जगह उस समस्या को हल करने की कौशीस करें नहीं तो इसके कारण आपको बहुत बड़ा हरजाना भूगतना पड़ेगा । तो ये सपना आपको इस बुरी आदत बदलने के लिए प्रेरित करता है ।

8 अतीत में हुई गलतियों पर पछताने का संकेत

सपने में आप देखते है की आपके किसी परिजन की अचानक हालत खराब हो जाती है लेकिन आपको अपने परिजन के इलाज के लिए कोई अस्पताल नहीं मिल रहा है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको अतीत में गई गलती के कारण पछताना पड़ सकता है ।तो इस सपने के बाद  आपको पुरानी गलती को याद करनी चाहिए की मैंने कोनसी गलती की है । गलती को पहचानकर उसका जल्द ही इलाज ढूँढना शुरू कर देना चाहिए ।

सपने में लोगों से भरा हुआ अस्पताल देखना

यदि सपने में आप किसी ऐसे हॉस्पिटल में जाते है जहां पर पूरा हॉस्पिटल लोगों से भरा हुआ है । वहाँ पर इतनी ज्यादा भीड़ है की लोगों को पैर टिकाने तक जगह नहीं है । तो दोस्तों ये सपना आपके लिए शुभ और अशुभ दोनों संकेत देता है । शुभ संकेत तो ये है की आने वाले दिनों में आपको कई सारे अवसर मिलेंगे जिसके बलबूते पर आप जीवन में बहुत आगे बढ़ सकते है ।

अशुभ संकेत ये है की आने वाले दिनों में आपके जीवना में तनावपूर्ण स्थिति बन जाएगी । आप फिलहाल जिस महोल में खुद को खुश महसूस कर रहे है आने वाले दिनों में आपको खूब तनाव सहन करना पड़ेगा ।

इसके साथ ये सपना कुछ सुझाव भी देता है , ये सपना सुझाव देता है की आप चाहे कितने भी तनाव से गुजर रहे हो लेकिन आपको अवसरों को हाथ से नही निकलने देना है , अगर आपके साथ किसी प्रकार की कोई भावनात्मक स्थिति बन जाती है तो आप उन भावनात्मक प्रभाव में ना आए ।  फालतू दोस्तों के साथ अपना समय बर्बाद ना करे। आप तनाक की घड़ी में भी आनंद लेंने की कौशिश करें ।

दोस्तों आज हमने सपने में हॉस्पिटल देखना सपने के बारे में जाना की सपने में हॉस्पिटल देखना क्या होता है दोस्तों साधारण अर्थ में सपने में हॉस्पिटल देखना अशुभ संकेत माना जाता है । दोस्तों आज की हमारी पोस्ट सपने में हॉस्पिटल देखना आपको कैसी लगी , क्या आपको इस आर्टिकल में अपना सपना मिला ? अगर मिला है तो अपना सपना अपने दोस्तों को बताए । अगर आपको इस पोस्ट में सपने में हॉस्पिटल देखने से संबंधी कोई सपना नहीं मिला है तो आप कमेंट बॉक्स में अपना सपना टाइप करके हमे भेजें । ताकि हम आपके सपने का सही अर्थ आपको बता सकें , आपको यदि ये पोस्ट पसंद आई तो इस पोस्ट की लिंक अपने दोस्तों को भेजें ताकि वो भी अपने सपने का सही अर्थ जान सकें ।

धन्यवाद दोस्तों ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top