सपने में शतरंज देखना, खेलना, जीतना, हारना

सपने में शतरंज जीतना , सपने में शतरंज हारना कैसा होता है, सपने में शतरंज देखना- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग सपनेमेंडॉट कॉम में । हर एक इंसान को हर महीने में एक या दो बारे सपने आते है। कई बार हम किसी चीज के बारे में सोच रहे होते है और उसी के बारे में सपना आता है तो ये सपना ज्यादा प्रभावी नहीं माना जाता है। अगर आप जिस चीज के बारे में सोच नहीं रहे थे। आपको फिर भी उस छीज का सपना आता है तो ये सपना बहुत ज्यादा प्रभावी माना जाता है।

कई सपने ना तो बुरे होते है और ना ही ज्यादा अच्छी होते है। जैसे सपने में शतरंज देखना कैसा होता है। दोस्तों सतरंग के खेल को राजा महाराजा का खेल माना जाता है। क्योकि पुराने समय में राजा-महाराजा इस खेल को टाइम पास करने के लिए खेला करते थे। इस खेल में कई बार तो कई राजाओं में दूसरे राजय को भी जीत लिया। । शतरंज इतना पूर्णा खेल होने के बाद भी लोग इस खेल के आज भी बहुत दीवाने है।

समय के अनुसार हर खेल में परिवतन होते रहते है लेकिन शतरंज एक ऐसा दिमागी गेम है । जिसमे आज तक कोई परिवतन नहीं हुआ है। शतरंज को बुड्ढे से लेकर बच्चे तक पसंद करते है । इसकी सबसे बड़ी बात ये है की इस गेम को खेलने के लिए किसी बड़े ग्राउंड की जरूरत नहीं पड़ती है।

स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर इंसान को अछे और बुरे दोनों प्रकार के सपने दिखाई देते है । ये सपने हमारे भूत और वर्तमान को जोड़कर हमारे भविषय में होने वाली घटना को इंगित करता है। दोस्तों वैसे सपने हमारा भविष्य तय नहीं करते है। ये सपने तो एक पूर्व चेतावनी का काम करते है।क्या आपने अपने वास्तविक जीवन में शतरंज खेला है। अगर आपको सपने में शतरंज दिखाई देता है या खुद को शतरंज ख्लेते देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण सपने है। क्योकि स्व्पन शास्त्र के अनसार ये सपना आपके जीवन को पूर्ण रूप से प्रभावित करता है।

आज हम इस आर्टिकल में शतरंज से संबन्धित एक-एक सपने को विस्तार से जानने की कौशिश करेंगे। जैसे सपने में शतरंज देखना कैसा होता है, सपने में शतरंज खेलते देखना, सपने में शतरंज हारना, सपने में शतरंज जीतना सपने में शतरंज खरीदते देखना, सपने में किसी को शतरंज के लिए चुनौती देना , सपने में सतरंग की चाल चलते देखना आदि। तो चलिये दोस्तों शतरंज से संबन्धित एक-एक सपने को विस्तार से जानने की कौशिश करते है।

सपने में शतरंज देखना कैसा होता है ? Seeing chess in dream meaning in Hindi

दोस्तों कई सपने देखने में शुभ दिखाई देते है लेकिन स्व्पन शास्त्र के अनुसार उन सपनों का अर्थ अशुभ होता है। जैसे सपने में शतरंज देखना। देखने में हमे ऐसा महसूस होता है की सायद हमारा दिमाग तेज होने वाला है। लेकिन शतरंज देखने और दिमाग तेज होने से कोई संबंध नहीं है। सपने में आप शतरंज देखते है तो ये सपना आपके लिए बुरा सपना माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता हैकी आने वाले दिनों में आपका समय बर्बाद होने वाला है।

सपने में शतरंज देखना कैसा होता है ? Seeing chess in dream meaning in Hindi

आप लंबे समय तक उस काम में अपना समय बर्बाद करने वाले है जिसका कोई औचित्य नहीं है। इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप किसी ऐसे काम में फसने वाले है जिसका कोई निर्धारित समय होगा। यानी आप कीसी के साथ गलत बॉन्ड कर सकते है। तो आपको इस सपने के बाद सतर्क और सावधान होने की जरूरत है।

सपने में शतरंज खेलते देखना

सतरंग एक ऐसा गेम है जिससे हमारा दिमाग तेज होता है। हमारे सोचने-समझने और निर्णय लेने की क्षमता बढ़ती है। लेकीन दोस्तों आप सपने में खुद को शतरंज खेलते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप अपने समय का सदुपयोग करने वाले है। आपका हर एक दिन कीमती होने

वाला है। इसके अलावा ये सपना इस बात का संकेत भी देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में सकरत्मक ऊर्जा का प्रवेश होने वाला है। जिसके बाद आपका हर एक निर्णय सही दिशा में होगा। इस सपने के बाद आपको कोई लॉस नही होगा। अतः आपको इस सपने से खुश होना चाहिए।

सपने में शतरंज खेलते देखना

अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति को शतरंज खेलते हुए देखते है। तो आपको इस सपने से सतर्क और सावधान होने की जरूरत है। क्योकि ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप प्रतिसपर्दा की मार झेलने वाले है । जिसके चलते आपके प्रतिस्पर्दक कुछ ही दिनों में आपसे आगे निकल जाएगे। इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको व्यापार में बहुत मंडी का सामना करना पड़ सकता है।

सपने में शतरंज हारना कैसा होता है?

आप सपने में देखते है की आप अपने प्रतिसपरदक के साथ शतरंज खेल रहे होते है। तभी आप शतरंज में हार जाते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आम मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है । जिससे मानिसक बीमारी के शिकार भी हो सकते है। इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप अकेले पड़ सकते है।

सपने में शतरंज जीतना कैसा होता है?

दोस्तों जीत तो जीत ही होती चाहे वो शतरंग जी हो या बहस की हो। हमे अगर जीत मिल जाती है तो हम जीत के खुशी में फुले नहीं समाते है। लेकिन दोस्तों अगर आपको सपने में जीत मिल जाती है या सपने में आपको शतरंज में जीत मिलती है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको जीवन की वास्तविक खुशी मिलने वाली है। लेकिन ध्यान रहे की ये खुशी कुछ ही समय तक टिकने वाली है।   

सपने में शतरंज जीतना कैसा होता है?

सपने में शतरंज फाड़ना कैसा होता है ?

आप सपने में खुद को सतरंज खेलते हुए देखते है । तभी आपको अचानक से गुस्सा आ जाता है और आप सतरंज के कागज को फाड़ देते है और हाथी, घोड़े, ऊंट और वजीर का बाहर फेंक देते है। तो ये सपना आपके आपने गुस्से को नियंत्रण में रखने की सलाह देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिन में आपको किसी एसी हार का सामना करना पड़ सकता है। जो हार आपके बरदास से बाहर हो सकती है। इस हार के बाद आप ऐसे लोगों से पंगा ले सकते है जिनके साथ आपकी कोई दुश्मनी नहीं है।

इन सपनों को भी जाने ….

पूलिश देखना

समशान घाट देखना

मूंगफली का सपना कैसा होता है ?

कीचड़ देखना

गुलाल देखना

मूली देखना

लाल मिची देखना

सपने में खुद की डिलिवरी देखना

बारात देखना

धनिया देखना

सपने में कंगन देखना

सपने में इंजेकसन देखना

कोर्ट देखना कैसा होता है ?

शतरंज से संबन्धित सपने निम्न संकेत देता है-

भारी नुकसान होने का संकेत –

दोस्तों आप खुद को बाजार में शतरंज की तख्ती और गोटी खरीदते हुए दिखाइ देते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप अपने ही हाथों से कोई एसी मूषिबत खरीदने वाले है । जिसका भुगतान आपको जल्द ही करना पड़ेगा। अगर आप एक किशान है तो इस सपने के बाद आपकी फसल को नुकसान होगा । अगर आप एक व्यापारी है तो इस सपने के बाद आपके व्यापार में तेजी से गिरावट देखने को मिलेगी। इस्क अलावा अगर यही सपना कोई घरेलू महिला देखती है तो इसका अर्थ है की प्यारे रिस्तों में आपके ही कारण कड़वाहट आ जाएगी।

आर्थिक कमजोरी का संकेत-

अगर आप सपने में खुद को शतरंज की तख्ती और गोटी बेचते हुए देखते है। या आप फेरी वाले के रूप में देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही बुरा सपना माना जाता है। इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ी आर्थिक कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है। इस सपने के बाद आपके कारोबार में बहुत बड़ा घाटा लाग्ने वाला है। जिसका कारण होगा आपकी गलती। आप अपने राज किसी दूसरे को बता देंगे। जिसे वो आपको बर्बाद करने का प्लान बना लेगा। तो इस सपने के बाद आप अपने बिजनेस आइडिया किसी को ना बताएं। नहीं तो अपनी बरबाड़ी का कारण आप खुद ही होंगे।

एक से अधिक शत्रु के विरोध का संकेत-

आप सपन में खुद को शतरंज टूर्नामेंट में भाग लेते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको अकेले उन सभी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है । जिन कठिनयों स आज तक आप बचते आयें है। आपको इस सपने के बाद ऐसे लोगो का सामना भी करना पड़ सकता है जो आपको आँखों देखे अच्छे नहीं लगते है। जब आप उनको देखते है आप अपना गुसा नियंत्रण में नहीं रख पाते है। इस सपने के बाद आपको खुद पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। अगर नियंत्रण नहीं रखेंगे तो आपके दुश्मनॉ की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी।

धोका मिलने का संकेत-

अगर सपने में आपके साथ कोई व्यक्ति चीटिंग करता है तो आपको इस सपने के बाद अपने परिजन या अपने प्यार से सावधान होने की जरूरत है। क्योकि ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ा धोका मिलने वाला है। अगर आप किसी पर आंखे मूंदकर विसवास कर रहे है तो आपको सतर्क और सावधान होने की जरूरत है।

मानसिक परेशानी का संकेत-

आप सपने में खुद को शतरंज का खेल खेलते हुए देखते है। आप देखते है की आप अपने सामने वाले व्यक्ति से प्रतिसपरदा में शतरंज हार जाते है और जिसके कारण आपको बहुत गुसा आता आप खुद को कौशने लग जाते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ी मानसिक परेशानी से गुजरना होगा। इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको जीवन की वास्तविक सच्चाई का सामना करना पड़ेगा। जिस्क बाद एक बार तो आपके जीने की उम्मीद खतम हो जाएगी। इस सपने के बाद अगर आप खुद को रिलेक्स रख पाते है तो आने वाले दिनों में आप मानिसक परेशानी से बच पाओगे।  

विपरीत लिंग के चकर में पड़ने का संकेत-

अगर आप सपने मे देखते है  की आपको आपको व्यक्ति शतरंज खेलने के लिए चेलेंज करता है , तो ये सपना आपके लिए बहुत बुरा माना जाता है। इस प्रकार ये सपना आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है। इसके साथ ही ये सपना बताता है आने वाले दिनों में आप किसी विपरीत लिंगी के चक्कर में पड़कर अपना समय और पैसा दोनों बर्बाद करने वाले है । तो आपको इस सपने के बाद सावधान और सतर्क होने की जरूरत है।

विपरीत लिंग के चकर में पड़ने का संकेत-

शतरंज से संबन्धित पूछे गए सामान्य प्राशन-

1 सपने में शतरंज देखने का क्या मतलब होता है?

What is the meaning of my dream if I see chess ?

Ans- सपने में शतरंज देखना शुभ संकेत नहीं माना जाता है ये सपना समय बर्बाद होने का संकेत देता है।

2 अगर में सपने में शतरंज देखूँ तो इसका क्या मतलब है?

What is the meaning of my dream if I see chess?

Ans- सामानय रूप से सपने में शतरंज देखना समय बर्बादी का संकेत देता है।

3 सपने में शतरंज टूर्नामेंट में भाग लेना क्या संकेत देता है?

I participating in chess in dream , what does it mean?

Ans- ये सपना आपके शत्रु विरोध को दर्शाता है। जिसके अनुसार आपको कठिनाई को एक चुनौती के रूप में समना करना पड़ सकता है।

नमस्कार दोस्तों आज हमने जाना की सपने में शतरंज देखना कैसा होता है। हमने देखा की सपने मै सतरंज देखना एक सकारात्मक सपना नहीं है । वैसे ये सपना आपके लिए एक चेतावनी का काम करता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपक्का समय बर्बाद होने वाला है। जबकि सपने में चेस जितना शुभ सपना माना जाता है। दोस्तों आपको हमारी पोस्ट सपने में शतरंज देखना कैसी लगी। अगर आपको हमारी पोस्ट सपने में सतरंज देखना अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट की लिंक को अपने दोस्तों के साथ शेर करें । ताकी आपके दोस्त भी अपने सपने का वास्तविक अर्थ जानकार पहेल से भविष्य की तैयारी कर लें। अगर आपको इस आर्टिकल में शतरंज से संबन्धित अपना सपना नहीं मिलता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में अपना सपना टाइप करके हमे भेजे। ताकी हम आपके सपने का वास्तविक अर्थ बता सके।

ध्नयवाद दोस्तों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top