X

सपने में हनुमान जी को देखना (50 )प्रकार के सपने Seeing lord Hanuman in dream In Hindi

नमस्कार दोस्तों आइये आज हम जानते है की सपने में हनुमान जी को देखना क्या संकेत देता है। सभी भगवानों में से हनुमान जी ही एकमात्र भगवान है जिसे कलयुग का भगवान कहते है । जिनको सबसे ज्यादा कलयुग में पूजा जाता है । हनुमान जी का दूसरा नाम संकट मोचन है । अगर को इंसान हनुमान को सच्चे मन से याद करता है तो हनुमान जी सबसे जल्दी उस के संकट काटते है । हनुमान जी का साक्षात्कार करना सबसे आसान है वो थोड़ी से भक्ति से ही खुश हो जाते है । आज कलयुग में भाई बहुत से ऐसी घटना सुनने को मिलती है जिसमे एक तुच्छ प्राणी को भी हनुमान जी दर्शन दे देते है ।

हनुमान जी को अष्टसिद्धि और नवनिधि के दाता कहा गया है । हनुमान जी के पास् आठ सिद्धियाँ और नो प्रकार की निद्धियाँ प्राप्त है  फिर भी हनुमान जी एक सरल स्वभाव के देवता है । जो लोग सीधे-साधे और भोले-भाले है उनकी पुकार बजरंग बली जल्दी सुनते है । रामायण में श्री राम एकदम सीधे इंसान थे तो उनके लिए वो किसी वरदान से कम नहीं थे। रामचन्द्र जी के जीवन में हनुमान जी की बहुत बड़ी भूमिका है । रामजी के सबसे बड़े सेवक हनुमान जी ही थे ।

दोस्तों हनुमान जी के दर्शन तो दूर की बात है अगर आपको सपने में हनुमान जी दिखाई भी दे देते है तो आपके किस्मत खुल गए समझो । सपने में हुनुमान जी के दर्शन देना अती शुभ माना जाता है ।  

सपने में हनुमान जी को देखना शुभ या अशुभ Sapne me Hanuman ji dekhna shubh ya ashubh

दोस्तों साधारण अर्थ में सपने में हनुमान जी देखना शुभ संकेत होता है । सपने में हनुमान जी देखना हर किसी के नसीब में नहीं होता है ये तो केवल किस्मत वालों को ही दिखाई देते है  । रोग अवस्था के अंदर हनुमान को देखना शुभ संकेत माना जाता है जबकि हनुमान जी का क्रोधित रूप अशुभ संकेत माना जाता है। इसके अलावा हनुमान जी से जुड़े बहुत सारे सपने देखने को मिलते है। परिस्थिति के अनुसार हर सपने का अलग-अलग अर्थ होता है। तो चलिये दोस्तों सपने में हनुमान जी देखने से संबन्धित सभी सपनों के बारे में विस्तार से जानने की कौशिश करते है । 

सपने में हनुमान जी को देखना Sapne me Hanuman ji ko dekhna

Seeing Hanuman ji in dream meaning दोस्तों आपको सपने में हनुमान जी साक्षात्कार दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए अत्यंत शुभ संकेत देता है यह सपना आपके लिए कल्यांकरी, लाभकारी, उत्थानप्रद, सभी तरह के दुखों को दूर करने वाला, शारीरिक शक्ति बढ़ाने वाला , दुश्मनों को मात देने वाला, और हर क्षेत्र में विजय दिलाने वाला माना गया है ।

कई बार हमे बजरंगबली  दिखाई देना भूल का प्रतीक भी माना जाता है क्योकि कई बार हनुमान जी हमारे सपने में आकर उस भूल को याद दिलाने की कौशिश करते है । बहुत बार ऐसा होता है हम बजरंग बली से कामना करते है और हमारी इच्छा भी पूर्ण हो जाती है लेकिन जब हम खुशियों में डूबे होते है तो हमे बजरंगबली याद नहीं रहते है । तो दोस्तों चाहे कितनी भी खुशी क्यों ना आ जाए हमे बजरंग बली को नहीं भूलना चाहिए । जब हम पर विपतियों का पहाड़ टूटेगा तभी तो हम हनुमानजी को याद करेगे । इससे अच्छा है की आप हनुमान जी को पहले ही याद कर ले ताकी आप पर दुखों का पहाड़ टूटे ही ना ।

दोस्तों सपने में हनुमान जी देखने से संबन्धित कई प्रकार के सपने आते है हर सपने का अर्थ सपने की पृस्थिती पर निर्भर करता है की आपको हनुमान जी किस पृस्थिती में नजर आते है । परिस्थिती के हिसाब से सपने का अर्थ शुभ और अशुभ होता है । तो चलिए दोस्तो सपने मे हनुमान जी देखने से संबन्धित एक-एक सपने को विस्तार से जानते है ।

सपने में हनुमान जी की पूजा करना Sapne me Hanumanji ki pooja karna

 Worshiping Hanuman ji in dream– दोस्तो हमारे देवताओं में हनुमान जी को शक्तिशाली और बुद्धिमान देवता माना गया है । सपने में आप देखते है की आप एक स्थान पर बैठकर हनुमान जी की

पूजा कर रहे है तो ये सपना आपके लिए भाग्य जगाने का संकेत देता है । अगर आप मन-तन से खूब मेहनत कर रहे है उसके बावजूद भी आपको उसका फल नहीं मिल रहा होता है उस दौरान सपने में आप खुद हनुमान जी की पूजा करते हुए दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपका भाग्य आपका साथ देने वाला है । जिससे आपको अपनी मेहनत का फल तुरन्त मिल जाएगा । जिससे आने वाले दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति भी सुधार जाएगी और साथ में आपके मान-सम्मान में भी वर्धी हो जाएगी ।

अगर आप हनुमान जी से लंबे समय से किसी चीज की कामना कर रहे होते है उस दौरान आपको ये सपना आ जाता है तो इसका अर्थ है की आपकी लंबे समय से रुकी हुई मनोकामना जल्द ही पूर्ण हो जाएगी। अगर आप गरीब है तो आप जल्द ही धनवान बन जाएगे, अगर आपने अपने नए मकान बनाने की मनोकामना कर रखी है तो वो पुरी हो जाएगी, अगर आप संतान की कामना कर रहे है तो आपको संतान की प्रापती हो जाएगी, अगर आप निर्बल है और भगवान से ये कामना कर रहे है की आप हमे बलवान बना दो। तो जल्द ही आप बलवान बन जाएँगे ।

दोस्तों इस प्रकार का सपना आने पर आपको खुश होकर भगवान को धन्यवाद देना चाहिए , इसके साथ हर शनिवार दे दिन अपने घर में या हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए जिससे भगवान आपकी अरदास जल्द सुन लेंगे और आपकी मनोकामना जल्द ही पूर्ण हो जाएगी ।

सपने में हनुमान जी को तेल चढ़ाते देखना Sapne me Hanuman ji ki murti par tel chadhana

See Hanuman ji’s oil offering in dream meaning दोस्तों सपने में आप खुद को हनुमान जी को तेल चढ़ाते हुए देखते है या फिर आप सपने में हनुमान जी के मंदिर में तेल का दीपक जला रहे होते है तो ये सपना आपके लिए अती शुभ संकेत माना जाता है। जिस प्रकार आप शनिदेव को शनीवार को तेल चढाते है या तेल का दीपाक जलाते है जिससे शनीदेव खुश होते है । जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनती है उसी प्रकार जब आप सपने में शनी देव की जगह आप नहुमान जी को तेल चढ़ाते है तो इससे भी आपको यही लाभ मिलेगा जो लाभ शनीदेव की मूर्ती पर तेल चढाने से मिलता है

आप हनुमान जी की मूर्ती पर तेल चढ़ाने के साथ-साथ आप एक तेल का दीपक भी जलाते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकी सभी मनोकामनाए पूर्ण हो जाएगा । क्योकि हनुमान जी और शनीदेव दोनों की शक्तियाँ समान है । अगर आप शनी देव को तेल चढाते है तो शनी देव के साथ-साथ हनुमान जी भी खुश होंगे । अगर आप हनुमान जी को तेल या प्रसाद चढाते है तो शनी देव खुश होंगे ।

सपने में हनुमान जी की फोटो देखना Sapne me Hanuman ji ki photo dekhna

Seeing hanumans, photo in dream-सपने में आपको हनुमान जी दिखाई देते है तो ये सपना आपको अपना संकल्प याद दिलाने का संकेत देता है । ये सपना आपको याद दिलाता है की आपने हनुमान जी से कोई संकल्प लिया था । आपकी इच्छा भी पूर्ण हो गई फिर भी आपने अपना संकल्प पूर्ण नहीं किया । जैसे अगर आप हनुमान जी से विन्नती करते है की हे भगवान अगर मेरा ये काम हो गया तो में आपके मंदिर में पैदल यात्री बनकर आऊँगा या आपका जागरण लगाऊँगा , लेकिन आपका काम पूर्ण होने के बाद भी आप कई सालो तक भी अपने वादे को पूर्ण नहीं करते है । उस कारण इस प्रकार का सपना आता है और ये सपना आपको याद दिलाने की कौशिश करता है। तो दोस्तों इस सपने के बाद आपको अपना भूतकाल याद करने की जरूरत है ।

आप अपने भूत काल को याद करें की आपने अपनी मन्नत पूर्ण करने के लिए कोई जात तो नहीं बोली है । अगर बोली है तो आप जल्द ही जात को पूर्ण करें, और अपनी भूल-चूक के लिए माफ़ी मांगे । तो दोस्तों इस सपने से आपके जीवन पर थोड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है , आपको अपना वादा याद दिलाने के लिए भगवान आपको थोड़ी तकलीफ़ों से गुजार सकते। ताकी आपको अपने पुराने दिन याद आ जाये । क्योकि जब इंसान सांसारिक सुख भूग रहा होता है तो उस समय उसे भगवान तक याद नहीं रहते है ।

सपने में हनुमान जी की फटी हुई ध्वजा देखना Sapne me hanuman ji ka pataka dekhna

स्मेंवपन में हनुमान जी की पताका को आप फटी अवस्था में देखते है ये सपना आपके लिए अशुभ स्नाकेट देता है ऐसा सपना देखने पर आपके जीवन में नकारात्मक शक्ती प्रभावी हो जाएगी इस स्पनेके बाद आपको नकारात्मक बेड़ियों को त्यागना पड़ेगा । आपको बेहतर रिसते बनाने के लिए जबर्दस्त तबदीली करणी पड़ेगी। इसके साथ ही ये सपना दर्शाता हा की आप अपने जीवन में खूब प्रगति करने वाले है जिससे आने वाले दिनों में आपका खूब मान-सम्मान होगा। आप जितना हो सके दिखावटीपन से बच्चे । क्योकि यही दिखावटीपन आपको गंभीर समस्या में डाल सकता है । इस दौरान आप सुबह-सुबह हनुमान जी का जाप करेंगे तो आने वाले दिनों में आपके मन को एक अद्भूत शांती का अनुभव होगा।

सपने में हनुमान जी को क्रोधित या रोते हुए देखना Sapne  me Hanuman ji ko rote hue ya krodhit dekhna

दोस्तों हम ज्यादा से ज्यादा यही कौशिश करते है की हम अपने भक्ति या प्रसाद से खुश कर सके । सायद ही कोई इंसान होगा जो अपने भगवान या आदर्श को क्रोधीत या रोते हुए देखना चाहेगा । जब हमारे भगवान खुश रहेंगे तभी तो हमारे ऊपर वो अपनी कृपा बरसाएँगे । दोस्तो हम अपने भगवान को वास्तव में तो क्या सपने में भी रोते हुए या क्रोधित नहीं देखना चाहते है । लेकिन दोस्तों सपनों पर हमारा नियंत्रण नहीं है और वो हमारा भविष्य होता है । वो चाहे शुभ हो या अशुभ ।

 दोस्तों जब आपको सपने में हनुमान जी क्रोधित अवस्था में दिखाइ देता है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप वर्तमान समय में बहुत बड़ी गलती कर रहे है । सबसे बड़ी बात ये है की आपको अपनी गलती का पता है फिर भी आप अपनी गलती को नजर अंदाज कर रहे है । तो दोस्तों ये सपना आपको ये चेतावनी देता है की आप समय रहते अपनी गलती को सुधार लो नहीं तो आपको इसका बड़ा नुकसान होगा जिसकी भरपाई आप इस जन्म में नहीं कर पाएंगे ।

इसके अलावा आप सपने में रोते हुए हनुमान जी को देखते है तो ये भी आपके लिए अती अशुभ संकेत देता है की आने वाले समय में आपके हाथों से किसी ऐसे इंसान का अपमान होने वाला है । जिसके बारे में आप एक शब्द तक नहीं सुनना चाहते है । जिसके हो सके तो आने वाले समय में अपनी वाणी को नियंत्रण में रखे, नहीं तो आने वाले समय मे आप अपने सबसे अच्छे रिस्तों को अपने हाथों खो देंगे ।

आप खूब पैसा तो कमा लेंगे लेकिन आपको मन की शांती नहीं मिलेगी । तो दोस्तों इस सपने के बाद आपको तुरंत हनुमान जी को याद करना चाहिए । और अपने काम को चेक कीजिये जिससे किसी अपने का अपमान तो नहीं हो रहा है । अगर आपको लगे तो जल्द ही आप उस कार्य में बदलाव करें । इसके साथ ही आप हर रोज मंदिर में जाये । साथ में दो रोटी लेकर जाये आपको सबसे पहले जो भी बिखारी मिले उसे रोटी खिलाकर उसका आशीर्वाद लें , वो आपको दुवाए देगा जिससे आपके दुख कम हो जाएगे ।

सपने में हनुमान जी का सूक्षम रूप दिखाई देना Sapne me Hanuman ji ka chota roop dikhai dena

दोस्तों अगर आप अपने जीवन में बहुत ज्यादा दुखी है और आपको अपने दुखों के कम होने का कहीं पर भी कोई आसार नजर नहीं आ रहा होता है। आपका दुस ऐसा है जिसे कोई कम भी नहीं कर सकता है और आप लगातार डिप्रेसन में चले जा रहे है, उस स्थिति में आप सपने में हनुमान जी को छोटे रूप में देखते है या हम कह सकते है की आप हनुमान जी को एकदम सूक्षम रूप में देखते है। हनुमान जी एक चुहे के बराबर आकार के है और आपके पास आ रहे है तो आपको इस सपने से खुश हो जाना चाहिए क्योकि ।

ये सपना आपके लिए शुभ संकेत लेकर आयेगा । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी सारे दुख-दर्द दूर हो जाएगे। लेकिन दोसतों आपके दुख दर्द खतम होने में थोड़ा समय लग सकता है। दोस्तो ये बात जरूर है की जिस दिन आपको ये सपना आया उसी दिन से आपके दुख दूर होने शुरू हो जाते है ।

wikipidia

हनुमान चालीसा में उनके सूक्षम रूप के बारे में कहा गया है –

// सूक्ष्म रूप धरि सिंयही दिखावा

विकार रूप धरि लंका जरावा //

जब सीता को रावण ने अशोक वाटिका में बंधी बना रखा था उसी समय अशोक वाटिका में चोरो और राक्षसों और राक्षियों  का पहरा था । तब हनुमान ने सीता माता से मिलने के लिए अशोक वाटिका प्रवेश करना था । लेकिन ज्यादा पहरा होने के कारन प्रवेश नहीं कर पाये तभी उनहों अपने रूप को एकदम सूक्षम कर लिया । और राक्षों को चकमा देते हुए उनके पास से निकाल गए । फिर उनकी मुलाक़ात माता सीता से होती है और वो अपने वास्तविक रूप में आकार सीता माता से वार्तालाप करते है और तभी माता को हनुमान जी से श्री राम चंद्र की निशानी अंगूठी दिखाई तो उनको यकीन हो गया की ये राम का ही दूत है ।

फिर कहा गया है की विकट रूप धरी लंका जरावा- यानी फिर हनुमान जी ने विकट और विशाल रूप धारण करके लंका जला डाली । जिस लंका पर रावण को इतना घमंड था उसको हनुमान जी ने कुछ ही पलों में धु-धु करके जला डाली ।

सपने में हनुमान जी का टूटा हुआ मंदिर दिखाई देना Sapne me hanuman ji ki tuti hui mandir dekhna

आपको सपने में हनुमान जी का मंदिर खंडित अवस्था में या खंडहर के रूप में दिखाई देता है तो येस अपना आपके अपने कार्यों के अथक प्रयाशों के बाद भी सफलता न प्रपती होने का संकेत देता है। आपके जीवन में समस्याओं के अन्त न होने का संकेत भी देता है। इस सपने के बाद आपका भागय छोडकर जाने लगेगा । एसी अवस्था में आपको नकारात्मक विचारों का अत्याग करके और सकारात्मक विचाओर्ण के साथ आगे बढ़ना चाहिए। साथ ही साथ हनुमान जी को मन हि माँ में समरण करके हर काम की शुरुयात करें । ताकी जीवन में किसी प्रकार की कोई मूषिबत ना आ सके।

सपने में हनुमान जी का दूध से जलाभिषेक करना Sapne me hanuan ji ka jalabhishek karna

यदि आप इस प्रकार का सपना देखते है जिसमे आप खुद को हनुमान जी की मूर्ती पर जल के साथ दूध मिलकर मूर्ती का जलाभिषेक कर रहे होते है तो ये सपना  हमारे लिए सकारात्मक सपना है जिसके चलते आने वाले दिनों में आपकी बहुत बड़ी मनोकामना पूर्ण होने वाली है। अगर आपके जीवन में कोई कलेश चल रहे है तो इस सपने के बाद में वो प्यार में बादल जाएगा । अगर को आपका हर बात पर विरोध कर रहा है तो इस सपन एके बाद वो विरोध खतम हो जाएगा । अगर आप किसी घर वाले के साथ मिलकर हनुमान जी का लजभिषेक कर रहे है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में भौतिक उनती हो सकती है।

सपने में हनुमान जी की खंडित मूर्ती देखना Sapne me Hanuman ji ki murti dekhna

Seeing fragmented idol of Hanuman ji in the dream-दोस्तों आपने देखा होगा की हम अपने घर में खंडित मूर्ती को कभी नहीं रखते । अगर आपके हाथ से घर की कोई मूर्ती टूट जाती है तो इस मूर्ती को हम किसी पीपल के पेड़ के निचे श्रद्धा के साथ छोडकर आते है। यदि सपने में आपको हनुमान जी की टूटी-फूटी मूर्ती दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके हाथों से कोई बहुत बड़ी गलती होने वाली है ।

तो दोस्तों अगर आपको इस प्रकार का सपना आता है तो आपको तुरंत हनुमान जी को याद करना चाहिए और सुबह स्नान करके हनुमान जी के मंदिर जाकार धूप-दीप जलाकर नारियल या लड्डू का प्रसाद चढ़ाना चाहिए । और उनसे क्षमा मागे की हे भगवान अगर गलती से भी मेरे हाथों कोई अपराध हो गया हो तो हमे क्षमा करें । ऐसा करने से हमारे प्रिय देवता हनुमान जी आप पर अपनी दया रूपी करुणा बरसा देंगे जिससे आपके सभी पाप क्षमा हो जाएँगे ।

दोस्तों इसके अलावा आप सपने में देखता है की आप हनुमान जी की मूर्ती को अपने हाथों में लिए हुए है और अचानक आपके हाथों से हनुमान जी की मूर्ती छूटकर आपके हाथों से नीचे गिर जाती है जिससे आपको बड़ा दुख होता है । तो दोस्तों ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों अंजाने में कोई ऐसी भूल होने वाली है जो क्षमा योग्य नहीं होगी । तो दोस्तों ऐसे सपने आने पर आपको हर रोज सुबह हनुमान चालिसा का पाठ शुरू कर देना चाहिए ।

सपने में हनुमान जी को पानी में तैरते देखना Sapne me Hanuman ji ko terte dekhan

दोस्तों हमे पता है की हनुमान जी वायु गती से यात्रा करते है वो पानी पर चल सकते है , हवा में उड़कर यात्रा कर सकते है , जमीन पर चल सकते है , जब हनुमान जी ने सीता माता का पता लगाया तो उन्होने तैरकर एक नदी को भी पार किया था । उस दौरान उन्होने एक राक्षीसी के मुह में जाकर एक रक्षिशी के भूख भी सांत की थी । इसके अलावा हनुमान जी कोई कई परीक्षा देनी पड़ी थी ।

दोस्तों सपने में आप हनुमान जी को किसी नदी में तैरते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अच्छा माना गया है इस सपने के अनुसार जल्द ही आपके सभी दूख दूर होने वाले है । जिस प्रकार सीता माता के दुख हनुमान जी ने दूर किए थे। उसी प्रकार आपकी ज़िंदगी में भी कोई ऐसा इंसान आने वाला है जो आपके सभी दुख-दर्द दूर कर देगा ।

सपने में पंचमुखी हनुमान जी देखना Sapne me panchmukhi Hanuman ji ko dekhna

पाँच मुखी बालाजी का एक अनोखा रूप है सपने में आपको हनुमान जी पंचमुखी हनुमान जी के रूप में दिखाई देते है या सपने में आपको पंचमुक्षी बालाजी के दर्शन होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जातता है । दोस्तों इस प्रकार का सपना बड़ा ही दुर्बल माना जाता है क्योकि इस प्रकार का सपना करोड़ों में किसी एक को ही आता है । जिसको इस प्रकार का सपना आ गया । वो अपने जीवन में कभी दुख नहीं देखेगा। ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपको समाज में खूब मान-सम्मान मिलेगा। इसके साथ भी आपके धन में वर्धी होगी और आपके जीतने भी दुश्मन आपको डराते है वो कुछ ही दिनों में अपने आप ही समाप्त हो जाएगे ।

आपके दुश्मन भी आपको मान-सम्मान की नजर दे देखने लग जायेगे । इसके साथ ही आप सफलता की नई ऊंचाइयों को छू लोगे । इस प्रकार का सपना आपको एक महान उचाई पर लेकर जाएगा। जहां पर आपको भूत ही खुशी होगी । लेकिन दोस्तों इस सपने के बाद आपको नित नियम से हनुमान चालीसा का पाठ करना पड़ेगा । अगर आप सांसारिक मोह माया के चलते हनुमान जी को भूल जाएँगे तो वो भी आपको भूल जायेंगे ।

हनुमान जी ने  पंचमुख रूप धारणा कब और क्यों किया ?

जब राम और रावण की सेना के बीच घमासान युद्ध चल रहा था और रावण लगभग अपनी पराजय के समीप था । उसी समय रावण छल-कपट के चलते हुए रावण ने आपण मायावी भाई अहिरावन को बुलाया क्योक्की अहिरावण भवानी माँ का पक्का भक्त था साथ-साथ वो तंत्र-मंत्र और मायावी विध्या में निपुण था । अहिरावण ने आते ही राम की पुरी सेना को निंद्राअवस्था में डाल दिया । उसी समय लक्षमन भी मूर्छित अवस्था में चले गए थे, जबकि कई कहानियों में ऐसा दिखाया जाता है की अहिरावण ने लक्षमन को मायावी तीर मारा जिससे लुक्ष्मण मूर्छित हो गए ।

अहिरवान राम-लक्ष्मण को बेहोस करके करके उनका अपहरण कर लेता और राम व लक्ष्मण को पाताल लोक में ले जाता है । कुछ घंटों बाद जब सभी को होस आया तो विभीषण ने रावण की चाल को पहचान लिया । जब ये सारी बात विभीषण मे हनुमान जी को बताई तो हनुमान जी ने अपने स्वामी श्री राम और लक्ष्मण को ढूँढने व सहायता करने के लिए हनुमान जी पाताल लोक में पहुँच गए ।

जब हनुमान जी पाताल लोक के द्वार में प्रवेश करने लगे तो उनकी मुलाक़ात मकड़ध्वज से हुई , जब मकड़ध्वज ने हनुमान जी को अंदर जाने से रोका तो मकड़ध्वज और हनुमान जी के बीच युद्ध हुआ और बालाजी ने मकड़ध्वज को हराकर बंधक बना लिया ।

पाताल लोक में पाँच जगह पाँच दिखाओं में पाँच दीपक माँ भवानी को खुश करने के लिए अहिरवान ने जलाए थे । अहिरवा का वध करने के लिए एक साथ पांचों दीपकों को बुझाना जरूरी था । तो इस प्रकार हनुमान जी ने पंचमुखी रूप धारण किया जिसमे उतर दिशा में वराह नुख था , दक्षिण दिशा में नरसिंघ मुख था, पूर्वी दिशा में हनुमान मुख था, पश्चिम दिशा में गरुड का मुख था, आकाश की तरफ हायग्रीव मुख था । तो इस प्रकार हनुमान जी ने एक साथ पांचों मुख से दीपको को एक साथ पांचों मुंह से फूँक मार्कर दीपक भूयाए जिससे अहीरन का वध हो गया । इस प्रकार हनुमान जी वायुमार्ग से हनुमान जी ने राम और लक्ष्मण को अपने कंधों पर बैठाकर लाये । तो दोस्तों अहिरावन को मारने के लिए बालाजी ने पाँच मुख धारण किया था ।

सपने में हनुमान जी को बाल रूप में देखना Baby Hanuman in dream meaning

दोस्तों बचपन किसी का भी बुरा नहीं होता चाहे हमारा बचपन कितनी भी गरीबी मै क्यों न गुजरा हो । हम बचपन में आपस में बात करते है की मेरे को बड़ा होकर या बनना है वो बनना है । लेकिन हम जब बड़े हो जाते है तो हमारे मन में एक ही रहती है की एक बार हमको फिर से बच्चा बनना है । हर इंसान अपने बचपन को बहुत ज्यादा याद करता है । चाहे वो कैसा भी गुजरा हो । दोस्तों अगर आप सपने में अपने बचपन की कुछ पलों को भी देख लेते है तो आपको अपने वास्तविक बचपन की अनुभूती होगी।

इसके अलावा दोस्तों हम सभी देवताओं के बचपन के बारें में नहीं सुना है, क्या आपने ब्रह्मा विष्णु महेश के बचपन के बारे में सुना है । दोस्तों आपको सपने में हनुमान जी अपने बाल रूप में दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए बहुत आनंद देने वाला माना जाता है । ये सपना दर्शाता है की आप अपने वर्तमान जीवन को बहुत ही आनंद से जी रहे है । जिस प्रकार हनुमान जी अपने बचपन में ही बुद्धिमान बलशाली और आत्मविश्वाशी थे उसी प्रकार आने वाले दिनों में आप भी बुद्धिमान, बलशाली और आत्मविश्वासी बनने वाले है ।

अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित है उस दौरान आपको ये सपना आता है तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में आपका स्वास्थ्य बहुत ही अच्छा होने वाला है । इस प्रकार सपने में हनुमान जी को बाल्यवस्था में देखना या हनुमान जी को छोटे बच्चे के रूप में देखना अती शुभ माना जाता है ।

सपने में लेटे हुए हनुमान जी को देखना Sapne me lete hue hunuman ji ko dekhna

आप सपने में देखते है की हनुमान जी किसी गद्दे पर लेटे हुए है। वो करवट बदलकर सो रहे होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है । स्व्पन शास्त्र के अनुसार ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके शरीर में मौजूद सारी पीड़ा अपने आप ही खतम हो जाएगी। अगर अगर हनुमान जी नींद में दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपके में हनुमान जी के प्रति सच्चही श्रद्धा जागने वाली है जिसके चलते हुए हर मोड पर हनुमान जी आपको रास्ता दिखाएंगे। वो किसी ना किसी रूप में आपका साथ देते रहेंगे।

सपने में हनुमान जी को लव कुश या बच्चे के साथ देखना Sapne me Hanuman ji ko love kush se sath dekhna

दोस्तों अगर आप निसंतान है और सपने में आप हनुमान जी को नन्हें लव-कुश या हनुमान जी को छोटे बच्चे के साथ देखते है तो ये सपना आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपके घर में एक छोटा बच्चा जन्म लेने वाला है । आपकी भी गोद में जल्द ही एक बच्चा होगा ।

अगर आपकी तरक्की रुकी हुई है उस दौरान सपने में आपको हनुमान किसी बच्चे की अंगुली पकड़े हुए दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपको तरक्की के नये रास्ते मिलने वाले है जिसके आपके जीवन में ऐसे इंसान का आगमन होने वाला है जो आपको नया मार्गदर्शन प्रदान करेंगे । जिस मार्गदर्शन पर चलकर आप जल्द ही ऐसा साइड बिज़नस करेंगे की देखते ही देखते आप एक धनवान इंसान बन जाओगे आपको किसी के पास नौकरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी जभी आप इतने काबिल बन जाओगे की आप कई लोगों को रोजगार देने में सक्षम हो जाओगे।

इकसे अलावा ये सपना आयु वर्धी और बच्चों से संबन्धित परेसानी को दूर करने का काम करता है । दोस्तो इस प्रकार का सपना आता है तो आपको एक बात का ध्यान रखना जरूरी है की आपको मंगलवार के दिन बान नहीं कटवाने है ताकी आपके जीवन पर नकारात्मक शक्तियाँ प्रभावित ना हो सकें ।

शास्त्रों का मानना है की हमे मंगलवार के दिन बाल या नाखून नही काटने चाहिए । क्योकी ऐसा करने से हमारी आयु घटती है जिससे हमारी मृत्यु असामयिक हो जाती है । इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है की मंगलवार के दिन ग्रहों की स्थिति ऐसी बनती है जिसके कारण हम अगर बाल कटवाते है तो ग्रहों से निकल्ने वाली नकारात्मक ऊर्जा हमे सीधे प्रभवित करती हैं , नहीं तो ये ऊर्जा हमारे निर्जीव नाखूनो या बालों से टकराकर हमारी सुरक्षा करती है ।

सपने में हनुमान जी का प्रसाद खाते देखना Sapne me Hanuman ji ka Prasad khana

Hanuman ji,s Prasad food in dream meaning-सपने में आप ऐसे मंदिर में जाते है जहां पर बजरंग बली का प्रसाद बंट रहा होता है। आप हनुमान के मंदिर में जाकर पंडित जी से प्रसाद ग्रहण करते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है । अगर आपको कोई ऐसा कार्य रुका हुआ है जिससे आपकी तरक्की जुड़ी हुई है । तो इस सपने के बाद आपको जल्द ही सफलता मिलेगी आपका रुका हुआ कार्य फिर से चलने लगेगा । आप जिस किसी क्षेत्र में उसी में आपको खूब टरकी मिलने लग जाएगी । इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके मन से नकारात्मक विचारों में कमी आएगी । आपका मन पूर्ण रूप से दयालुता और करुणा से भर जाएगा ।  

सपने में हनुमान जी के भजन करना Sapne me hanuman ji ka bhajan karna

आप देखते है की आ किसी जागरण के अंदर बैठकर या किसी मंदिर में बैठकर हनुमान जी के भजन कर रहे होते है तो ये सपना आपके लिए तो ये सपना आपकी आत्मिक शांती का संकेत देता है। इस सपने के अनुसार जल्द ही आप अंदर से खुश होने वाले है। इस सपने के बाद अगर आपको कोई दुखी या क्रोधित करना चाहेगा तो नहीं कर पाएगा। क्योकि आपके अंदर वो शक्ति आ जाएगी जिसके चलते आप बड़े से बड़े मामले को भी आसानी से निपटा पाएंगे। अगर आप् भजन करने के साथ-साथ हनुमान जी का प्रसाद भी ग्रहण कर रहे है तो इसका अर्थ  की जल्द ही आपके विकारों में आध्यातिकता की छलक देखने को मिलेगी जिसके आपका मान-समान भी बढ़ेगा।

सपने में हनुमान जी को चोला चढ़ना Sapne me Hanuman ji ko chola chadhana

दोस्तों हनुमान जी को भगवा रंग का चोला बहुत ज्यादा पसंद है । हमारा कोई काम अटक गया हो या हमारे ऊपर कोई आपती आ गई हो उस स्थिति में हम भगवान से मन्नत मांगते है और जब हमारी मनन्न्त पूरी हो जाती है तो हमे भगवान को चोला चढाते है । दोस्तों आप सपने मे देखते है की आप हनुमान जी को चोला चढ़ा रहे है तो ये सपना आपके लिए अती शुभ संकेत माना जाता है ।ये सपना बताता हा की आने वाले दिनों में आपकी लंबे समय से अटकी हुई एक बड़ी इच्छा पूर्ण होने वाली है ।

इसके अलावा अगर आप सपने में अहनुमान जी की मूर्ती के कपड़े बदलते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको हनुमानजी का सानिध्य प्राप्त होने वाला है । इस प्रकार आने वाले दिनों में आप हनुमान जी के प्रिय भक्त में से एक बन जाओगे । और आप पर हनुमान जी की विशेष कृपा होगी ।

इस प्रकार का सपना आने के बाद आपको एक बार फिर से हनुमान जी को याद करना चाहिए और इसके साथ ये याद करें की क्या आपने हनुमान जी की यात्रा जागरण या स्वमणी तो नहीं बोली, अगर आपने बोली हो और आपकी मननत भी पूरी हो गई हो और आपने वो सवामनी नहीं की हो तो आप जल्द ही वो कार्य करें जो आपने भगवांन जी से बोला था ।

सपने में हनुमान जी को उड़ते देखना Sapne me hanuman ji ko udte dekhna

रामायण काल में एक ऐसे सख्स थे जो हवा में उड़ सकते थे वो थे बजरंग बली, ऐसा माना जाता है बजरंग बली पवन देव से वरदान मिला हुआ था , जिसके चलते वो हवा में उड़ सकते थे , लेकिन वो बचपन में बहुत ही स्ररारती हुआ करते थे , एक बार तो उन्होने पीला आम खाने के चक्कर में सूरज की तरफ उड पड़े और सुरज को अपने मुख में में ले लिया जिससे तीनों लोक में हा-हा कार मच गया । बजरंग बली बाल्यावस्था में चंचल और  सरारती हुआ करते थे ।

उन्होने कई बार सरारत के चलते हुए कई ऋषिमुनियों के हवन भंग कर दिये । इसके चलते एक ऋषि मुनी ने हनुमान जी को श्रेप दे दिया की तुमने मेरा हवन भंग किया है में तेरे को श्राप देता हूँ की तू हवा में उड़ने की शक्ती भूल जाएगा । लेकिन जब हनुमान जी युद्ध क्षेत्र में उन्हे उनकी शक्तियों के बारे में याद दिलाया जाता है तब बो वापिस हवा में उड पाते है ।

उस दौरान हनुमान जी राम के भाई लक्ष्मण के लिए जड़ी-बुंटी लाने के लिए हवाई मार्ग से उड़कर गुये थे और प्राण दायक बुनती लेकर आए थे ।

इसके अलावा जब अहिरावन राम और लक्षम्न को मूर्छित करके युद्ध क्षेत्र से धोके बली चढ़ाने के लिए लेकर जाते है तो हनुमान जी उनके पाताललोक से अपने कंधे पर बैठकर वायूमार्ग से वापिस युद्ध क्षेत्र में लेकर आए थे ।

दोस्तों सपने में आपका हवा में उड़ते हुए हनुमान जी दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों में आपकी सारी विपती दूर होने वाली है , अगर आप किसी रोग से ग्रस्त है तो आने वाले समय में आपके सभी रोग दूर हो जाएँगे ।

सपने में हनुमान जी हवा में उड़ते हुए आपकी तरफ आ रहे है तो इसका अर्थ आपकी आयु में वर्धी होने है , अगर हनुमान जी आपको अपने साथ हवा में उड़ा रहे है तो इसका अर्थ है की आने व्लाए दिनों में आप दुर्घटना से बचने वला है आप ऐसी घटनाओं से बचने वाले है जिससे आपको काफी नुकसान हो। लेकिन दोस्तों अपनी सुरक्षा के लिए अगर इस सपने के बाद आप्क किसी यात्रा पर जा रहे है तो आपको वो यात्रा निरस्त कर देनी चाहिए । अगर कोई जरूरी यात्रा हो तो आप घर से निकल्ने से पहले हनुमान जी का सुमिरन करके निकलें ।

इसके अलावा सपने में बालाजी को उड़ते हुए देखना सिद्धि की और इशारा करता है की आने वाले समय में आपको सिद्धि की प्रापती होने वाली है । अगर आपका लंबे समय से कोई काम रुका हुआ है तो आने वाले समय में वो काम बन जाएगा। अगर आपके चारों और शत्रु ही शत्रु है उस दौरन सपने में आपको हनुमान जी दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके सभी शत्रु का नास होगा । और आपको हर क्षेत्र में आपको सफलता, मान सम्मान और तरकी ही देखने को मिलेगी , बस आपको यात्रा केरने में थोड़ा सा खतरा है तो आप यात्रा करते हुए संभलकर रहना है ।

सपने में हनुमान जी को आशीर्वाद देते हुए देखना Seeing Hanuman ji blessing in dream meaning

दोस्तों हर हर भक्त की यही ख्वाहिस रहती है की एक बार भगवान के दर्शन हो जाये । या एक बार भगवान मेरे सर पर अपने हाथ रखकर आश्रिवाद दें । लेकिन सभी भक्तों को ये नसीब नहीं होता है । जो लोग भगवान की भक्ति में लीन होते है उनही लोगों का ऐसा भाग्य होता है । सपने में आप देखते है की भगवान बजरंग बली आपके घर आते है और आश्रिवाद स्वरूप अपना हाथ आपके सर पर रखते है तो आपको इस सपने से बहुत ज्यादा खुश हो जाना चाहिए , क्योकी इस प्रकार का सपना लाखों करोड़ों लोगों में से एक-दो लोगों को ही आता है । जिसको इस प्रकार का सपना आता है वो दुनिया में सबसे किस्मत वाले इंसान समझे जाते है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके मन की सभी मनोकामनए पूर्ण हो जाएगी ।

ज्सिके चलते आपके जीवन में और आपके परिवार के जीवन में ढेर-सारी खुशियाँ आएगी । तो दोस्तों आपको इस प्रकार के सपने के बाद  आपको सुबह उठकर स्नान करके अपने नजदीक हनुमान जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाकर आए । तो इससे आपकी मनोकामना जल्द ही पूरी होगी ।

इन सपनों को भी जानें …

सपने में हनुमान जी को राम सीता के साथ देखना Sapne me Hanuman ji ko darbar me dekhna

Seeing Hanuman in cort with Ram Sita-हनुमान जी के लिए सब-कुच्छ श्री राम ही थे । वो रामचद्र के परम भक्त थे । हनुमान जी अपने माता-पिता से भी ज्यादा स्नेह अपने प्रिय भगवान श्री राम चंद्र जो को मानते है । अपना सारा जीवन राम जी की सेवा में समर्पित करते है । दोस्तो सपने में आप श्री रामचंद्र जी,सीता और हनुमान जी को एक साथ दरबार में बैठे देखते है तो ये स्पना आपके लिए बहुत ही अच्छा संकेत माना जाता है।  

ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको ऐसी ही श्री राम चंद्र जी की शरण मिलेगी जिस प्रकार हनुमान जी को राम चंद्र जी की सेवा करने के लिए मिली थी । जिस किसी भी इंसन्न को ऐसा सपना आता है वो बड़ा ही खुश नसीब इनशान माना जाता है । क्योकि ये सपना आपके और भगवां श्री राम की नजदीकता को दर्शाता है । की आपको भगवान की शरण प्राप्त होगी जिसके चलते आपको जल्द ही मोक्ष कार रास्ता मिल जाएगा ।

अगर आप हनुमान जो को एक दूत के रूप में देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में आपके सारे कष्ट दूर हो जायेंगे साथ में आपको विशेष आश्रिवाद मिलेगा जिसके चलते हुए आपके अंदर आध्यात्मिक शक्तियाँ भी प्राप्त हो जाएगी , इन शक्तियों के बारे में आपको पता नहीं होगा की मेरे अंदर कोनसी आध्यात्मिक शकती है । समय आने पर आप अपनी शक्तियों का अपने आप ही उपयोग कर लोगे ।

सपने में हनुमान चालीसा पढना Sapne me Hanuman chalisa padhna

दोस्तों हनुमान चालीसा में कहा गया है की “जो पढ़ हनुमान चालीसा होय सिद्धि सखी गौरी सा” हनुमान चालीसा के ये शब्द देवाधी देव महादेव भगवान शिव ने कहे है, इन शब्दो के भगवान शिव खुद साक्षी है । अगर आप वास्तविक जीवन में हनुमान चालीसा पढ़ते है तो इसका आने वाले दिनों में धन-धान्य में वर्धी होती और आपको हर कार्य में सिद्धि प्राप्त होगी ।

दोस्तों आप सपने में खुद को हनुमान चालीसा पढ़ते हुए देखते है या आप सपने में खुद को हनुमान चालीसा सुनते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । जिसके चलते हुए आने वाले दिनों में आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होने वाला है । इसके अलावा ये सपना आपको आध्यात्मिकता की और ले जाने की कौशिश करता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी जीवन आध्यात्मिक बदलाव देखने को मिलनेगे जिससे आपका जीवन लालसा से दूर और सुखमय बन जाएगा ।

अगर आप हनुमान जी के पक्के भक्त है और आप हर रोज सुबह और शाम हनुमान चालीसा बढ़ते है । फिर आगर आपको सपना आता है जिसमे आप खुद को हनुमान चालीसा पढ़ते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाएगा । क्योकि इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों में आपके ऊपर हनुमान जी की विशेष कृपा होने वाली है , जिसके चलते आपको हनुमान जी के साक्षात्कार दर्शन हो सकते है । वो किस रूप में होंगे वो सब आपको ध्यान में रखना होगा । इस सपने के बाद आप किसी भी इंसान के साथ बदतमीजी ना करें । क्योकि भगवान आपको किसी रूप में दर्शन दे सकते है ।

हनुमान चालीसा बढ्ने से आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और आपके अंदर पहले से विराजमान डर एकदम खतम हो जाएगा। आपके मन को शांती की अनुभूती होगी , जिसके चलते आने वाले दिनों में आप ऐसे इंसान बन जाएँगे जिससे आपके ऊपर नकारात्मक शक्तियों का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा ।

सपने में हनुमान का मंदिर देखना Seeing Hanuman temple in dream meaning

सपने आप हनुमान जे के मंदिर को देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत अच्छे चरित्र को दर्शाता है की जिस प्रकार हनुमानजी ने राम भक्त बनकर रामजी की सेवा की और वो अपने आपको भगवान राम का एक दास मानते थे और उनमे बहुत सती ताकते थी फिर भी घमंड नाम की कोई चीज नहीं थी ।

तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की जिस प्रकार हनुमान ने राम की सेवा की थी उसी प्रकार आप भी आने वाले समय में एक अच्छे इंसान बनने वाले है या ऐसा कह सकते है की आने वाले समय में आपके जीवन में समाहित सारी बुराई खतम होने वाली है ।

सपने में हनुमान जी को सिंदूर लगाए हुए देखना Sapne me Hanuman ko sindur lagaye dekhna

दोस्तों सपने में आप देखते है की आप हनुमान जी को अपने सिंदूर में लिपटे हुए या सपने में हनुमान जी की सिंदूर से रंगी हुई मूर्ती दिखाई देती है। तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके बल और बूढ़ी में सुधार देखने को मिलेगा । आपको आने वाले दिनों में हर एक कमजोरी से छूटकरा मिलेगा । सुख-स्मृधी की प्रापती होगी । आपको राजनैतिक क्षेत्र में भी एक बड़ी उबलबद्धि मिल सकती है । यही सपना किसी विधारथी को आता है तो ये सपना उसके बेहतर परिणाम को दर्शाता है की आने वाले दिनों में सपना देखने वाले को परीक्षा में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

अगर यही सपना किसी ऐसे इंसान को आता है जिसको उसके परिवार ने ठुकरा दिया हो  या किसी ने उसको धोका दे दिया हो तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपके आपके जीवन में एक ऐसा मोड आने वाला है जिससे आपका पूरा जीवन ही बादल जाएगा । जिसने आपको धोका दिया है वह इंसान पछताएगा । कुछ ही दिनों में आपके जीवना से नकारात्मक चीजें खत्म हो जाएगी । आपकी तरक्की से लोग जलने लगेंगे । तो दोस्तों सपने में बजरंग बली को अपने शरीर पर सिंदूर मलते हुए या सिंदूर लगा हुआ देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ।

सपने में हनुमान जी को विकराल रूप में देखना Sapne me balaji ka vikral roop dekhna

दोस्तों आपने पूरी रामायण और सुंदर कांड जैसे कई रचनाए पढ़ी होगी। आपके कभी हनुमान जी को विकराल रूप या क्रोधित अवस्था में देखा है या आपने उनके क्रोधित रूप का वर्णन सुना है। मेंने तो नहीं सुना है। लेकिन इस प्र्कार के सपने कई लोगो को आते है । आप सपने में हनुमान जी को जटा बिखराए हुए, आंखो में क्रोध की ज्वाला लिए हुए और माथे पर क्रोधित की लकीरों के साथ देखते है तो ये सपना आपके लिए एक चेतावनी का काम करता है। आपके हाथों से कोई ऐसा काम होने वाला है जिस पर हनुमान जी आप पर क्रोधित हो सकते है। वैसे ये सपना आपको सतर्क करने का काम कर देता है। जिससे आप् बड़ी गलती करने से बच जाते है।

हनुमान जी अपने शरीर पर सिंदूर कयों लगते है ?

जब एक बार हनुमान जी महाराज सीता के पास किसी प्रकार का संदेशा लेकर आते है । उस समय सीता माता श्रंगार कर रही होती है तभी हनुमान जी ने देखा की माता सीता अपने मांग में सिदूर लगा रही होती है । तभी हनुमान जी ने सीता माता से पूछा की माता ये क्या कर रही है । तभी सीता माता कहती है की ये सिंदूर है । जिसे हर सुहागन अपने मांग में लगाती है । तभी हनुमान जी कहते है इसके लगाने से क्या होता है । तभी सीता माता कहती है इसे लगाने से मेरे स्वामी श्री राम जी की आयु लंबी होगी ।

हनुमान जी श्री राम जी के पक्के भक्त थे । तभी उनहोने सोचा की अगर एक चुटकी सिंदूर लगाने से मेरे प्रभु श्री राम की आयु बढ़ती है में अपने पूरे शरीर पर सिदूर लगा लेता हूँ। जिससे मेरे प्रभु की आयु बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी ।

तभी दूसरे दिन हनुमान जी अपने पूरे शरीर पर सिंदूर मलकर दरबार में श्री राम चंद्र जी के समक्ष पहुँच जाते है । तभी दरबार में सभी दरबारी हनुमान जी का ये रूप देखकर हंसने लगे । तभी राम चंद्र जी ने हनुमान जी से पूछा, ये क्या है हनुमान जी अपने पुरे शरीर पर सिंदूर क्यो लगा रखा है । तभी माता सीताजी और रामचंद्र जी को जबाव देते हुए हनुमान जी कहते है । हे प्रभु सीता मैया के एक चुटकी सिंदूर लगाने से आपकी उम्र लंबी होती है तो मेंने सोचा की क्यों ना में अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लू ।

जिससे मेरे प्रभु की उम्र बहुत ही लंबी हो जाएगी । ये बात सुनकर सारे दरबारियों की हंसी रुक गई और सभी ने हनुमान जी को राम चंद्र का पक्का भक्त माना। क्योकि वो अपने स्वामी की लंबी उम्र के अपना मजाख भी उड़वा लिया ।

सपने में हनुमान जी की मूर्ति देखना Sapne me Hanuman ji ki murti dekhna

Seeing the statue of Hanuman ji in dreams-दोस्तों सपने में आपको हनुमान जी महाराज की मूर्ती दिखाई देती है तो ज्योति शास्त्र के अनुसार ये सपना आपके लिए अती शुभ संकेत देता है । आप हनुमान जी का कोमल रूप मूर्ती के रूप में देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों आपका मन एकदम दयालु और कोमल हो जाएगा । आपके मन से द्वेष की भावनाएं बिलकुल ही खतम हो जाएगी । इसके साथ ही आपके जीवन में सुखशांती आनेगी और आपका जीवन आनंद और उल्लास से भर जाएगा और इस प्रकार आपके साथ-साथ आपके पूरे परिवार में सुख-शांती का वास होगा ।

इसके विपरीत आपको सपने में हनुमान जी की मूर्ती उग्र या डरावने रूप में दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपसे भगवान रुष्ट होने वाले है जिसके कारण आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा । जिससे आपको आर्थिक या शारीरिक हानी हो सकती है । तो तो दोस्तों सपने में हनुमान जी की मूर्ती देखने के दो अर्थ है शांत मूती देखना शुभ और उग्र मूर्ती देखना अशुभ संकेत देता है । आपको किसी भी प्रकार का सपना आए आपको हनुमान जी को हमेसा मन में सँजोये रखना ताकी । आप हनुमान जी की कृपा पात्र से दूर ना जा सको ।

सपने में हनुमान जी का गदा देखना Sapne mein Hanuman ji ka gada dekhna(Dream about Hanumanji,s mace)

दोस्तों हनुमान जी का नुखी शस्त्र गदा है , जिससे हनुमान जी ने बड़े से बड़े शत्रु को परास्त किया है । गदा से दुष्टों का बिना रक्तपात ही वध किया जा सकता है । दोस्तों आपको सपने में हनुमान जी की गदा दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए अति शुभ संकेत माना जाता है । भगवान कुबेर ने अपने खजाने से सोने का गदा हनुमान की को आशीर्वाद स्वरूप प्रदान किया था । अगर आप अपने जीवन में परेशानियाँ और कष्ट झेल रहे है उस दौरान सपने में आपको सपने में गदा दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए अती शुभ संकेत माना जाता है

। जिसके चलते आने वाले दिनों में आपके सारे कष्ट अपने आप ही खतम हो जाएँगे और आपको नया मार्ग मिल जाएगा जिस पर चलकर आप उन्नती के पथ पर आगे बदते रहेंगे । इस सपने के बाद आपको हनुमान जी को धन्यवाद कहना चाहिए और साथ ही हनुमान जी की पाठ-पूजा में थोड़ा समय बढ़ा देना चाहिए ।

अगर आप एक विधारथी है ,आप किसी नौकरी की तैयारी कर रहे है ,आप बेरोजगार है या आपका किसी व्यवसाय में लगे है और वो अछा नही चल रहा उस दौरान सपने में आपको हनुमान जी का गदा दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपकी सभी मनोकामना पूर्ण हो जाएगी।

इसके अलावा अगर आप लंबे समय से बीमार है आपका स्वास्थ्य अच्छा नहीं सीएचएल रहा हो उस दौरना सपने मे आपको गदा दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में ये गदा एक रक्षा कवच की तरहा कार्य करता है । इस सपने से हम कुछ ही समय में सभी रोगों से मुक्त हो जाएँगे ।

हनुमान जी को गदा कैसे और कहाँ से मिला

पौराणिक कथाओं के अनुसार जब हनुमान जी बहुत छोटे थे तो वो बहुत ही शरारती और लालायित स्वभाव के थे । एक सुबह की बात है उन्होने उठते ही खिडकी से देखा तो उन्हे एक लाल चमकता हुआ सूरज दिखाई दिया । उन्होने सूरज को आम समझ लिया और आम खाने के लिए । वो हवाई मार्ग से चल पड़े जब सूरज के पास पहुंचे तो उन्होने देखा की सूरज बहुत बड़ा है तो उन्होने अपना विशालकाय रूप धारणा करके सुरज को मुंह में ले लिया । तभी पूरे ब्रह्मांड में अधेरा छा गया । तभी ब्रह्मांड में हा-हाकार मच गया । सभी देवता इन्द्र के पास गए । तभी इन्द्र देवता ने हनुमान जी पर अपने वज्र से प्रहार किया । जीसके कारण घनुमान जी मूर्छित हो गए ।

ये बात जब अंजना और केशरी के पता चली तो केशरी और अंजना ने भगवान से प्राथना की हे भगवान आपने ये क्या किया । तभी भगवान इन्द्र और सभी देवगणों ने हनुमान जी को एक नया जीवन दिया और सभी ने आश्रीवाद के रूप में शक्तियाँ ,बुद्धि, अस्त्र-शस्त्र प्रदान किए । भगवान कुबेर ने खुश होकर अपने खजाने से रतन जड़ित गदा हनुमान जी को आशीर्वाद स्वरूप भेंट किया और कहा आप इस गदे को इच्छा अनुसार छोटा या बड़ा कर सकते है । ये गदा हमेसा आपके रखा करेगा और आप इस गदे से बड़े से बड़े रक्षाश या दानव का आसानी से मुक़ाबला कर पाओगे ।

सपने में हनुमान जी को हँसते देखना Sapne me Hanuman ji ko haste dekhna

दोस्तों एक होता है हँसना और एक होता है मुसकुराना दोनों में बहुत ही अंतर है , जब है किसी मजाखिया चीज को देखते ही और हमारे मन को एक क्षण के लिए खुशी मिलती हो या हमे वो चीज कुछ ही पल के लिए मजाखिया लगती है तो हम उस क्षण मुसकुराते है लेकिन जब हम कोई ऐसा जोक सुनते ही जिसके सुनने से हमारे अंदर से खुशी निकलती है । जिसे हम रोक नहीं पाते है , या हम किसी इंसान या चीज को घमंडी रूप में देखते है तब हम उस चीज को लेकर हँसते है ।

दोस्तों आप सपने में हनुमान जी को हँसते हुए देखते है तो ये सपना हमारे लिए अती शुभ संकेत माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन की सामान्य समस्याएँ जल्द ही खतम हो जाएगी। इसके साथ ही आपकी सभी इच्च्छाए भी पूर्ण हो जाएगी ।

अगर आप हनुमान जी को ज़ोर-ज़ोर से ठहाके मारकर हँसते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की ये सपना आपके लिए एक चेतावनी है की आप जल्द ही समभल जाएँ । नहीं तो आपके साथ कुछ ऐसा होने वाला है जिससे आप लोगों के लिए मजाख का पत्र बन जाओगे ।

सपनेम में हनुमान जी को लड़ते हुए देखना Sapne me Hanuman ji ko ladte hue dekhna

दोस्तों हनुमान जी एक वीर प्राकर्मी योद्धा भी थे । वो गधा चलाने में काफी निपुण थे। जब हनुमान जी की गदा चलती थी तो आकाश-पाताल काँप उठते थे। दोस्तों सपने में आप हनुमान जी को रन क्षेत्र में असूरो से लड़ते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपके जीवन में भगवान स्वरूपी इंसान आने वाला है जो आपको शत्रुओं से लड़ने में आपकी मदद करेगा और आने कुछ ही दिनों में आपके सभी शत्रु परास्त हो जाएँगे । तो दोस्तों इस प्रकार सपने में हनुमान जी को लड़ते हुए देखना बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है ।

सपने में हनुमान जी से बात करना Sapne me bageshwar hanuman ji se bat karna

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में दोस्तो सपने में अगर आप खुद को हनुमान जी से बात करते हुए नजर आते है तो इसका अर्थ है की आप बहुत किस्मत वाले है। क्योकि इस प्रकार के सपने हर किसी को दिखाई नहीं देते है। आपके सामने बालाजी साक्षात नजर आते है तभी आप हनुमान जी आप किसी विषय पर एक कोमन इनसान की तरह बात करने लग जाते है तो ये सपना आपकी समस्या के मार्ग प्रस्स्त करने का संकेत देता है। अगर आप अपने घर वालों से इस विषय में बात करेंगे तो निश्चित ही कोई ना कोई हल निकलेगा। इस सपने के बाद आप कोई बात अपने घर वालों से कहने में किसी प्रकार का कोई संकोच ना करे।

सपने में जी का गदा गले में धारण करना Sapne me gada gale me pahanna

दोस्तों अगर आप सोने चाँदी या किसी अन्य धातु का बना हुआ गदे का प्रतिरूप आप आपने गले में धारणा करते है तो ये आपके लिए अती शुभ माना जाता है जिस्के चलते आपके अंदर डर-भय अपने आप खतम हो जाएगा और आप अपने शत्रुओं से आसानी से मुक़ाबला कर पाएंगे । आप इस प्रकार महसूश करेंगे की जैसे की आपके साथ हनुमान जी है ।

अगर आप हनुमान जी की पूजा के साथ हनुमान के गदा की भी पूजा करते है तो ये आपके लिए अती शुभ माना जाता है । जिसके चलते आपके घर में विराजमान सभी नकारात्मक शक्तियों का खात्मा हो जाएगा ।

अगर आप सपने में देखते है की आपने अपने गले में एक छोटा गदा किसी डोरी या धागे में पिरोकर अपने गले में लटका रखा है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ माना जाता है । इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों में आप अपने शत्रु के मन को बदल दोगे और आपका शत्रु आपका मित्र बन जाएगा । आप बिना खून खराबा अपने दुश्मनॉ से भी निपट लेंगे और साथ में आपको विजय भी प्रपट हो जाएगी । अगर आपको बुरी आत्माय ,भूत-प्रेत का डर लगता हो तो इस सपने के बाद आपके मन से इस प्रकार का डर अपने आप ही खतम हो जाएगा ।

सपने में आईना देखना

करेला का सपना देखना

आम देखना

अंगूर देखना

नीम

केला

सफ़ेद साँप

मिठाई खाते देखना

सपने में कीचड़ देखना

मूली देखना

नींद में खुद की डिलिवरी देखना

बारात देखना

धनियाँ देखना

कंगन का सपना क्या संकेत देता है ?

इंजेकसन देखना

कोर्ट कचहरी देखना

बगीचा देखना

सपने में हनुमान जी को सोते हुए देखना Sapne me Hanuman ji ko sote hue dekhna

स्व्पन विज्ञान के अनुसार अगर आप सपने में हनुमान जी को सोते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है ये सपना आपकी उम्र बढ्ने का संकेत देता है की आने वाले समय में आप ऐसे पूर्ण कर्म करने वाले है जिसके चलते आपकी आयू पहले के मुक़ाबले बढ्ने वाली है । किसी बीमारी से ग्रस्त इंसान को इस प्रकार का सपना आता है तो इसका अर्थ है की आप जल्द ही एकदम ठीक हो जाएंगे और आप पहले से भी अच्छा जीवन बीता पाएंगे । इस प्रकार का सपना आने पर आप अपने भगवान से विनती करे हे भगवान एक बार हमे आपके साक्षात्कार दर्शन हो जाये तो मेरा जीवन धन्य हो जाये ।

अगर आप सपने में देखते है की हनुमान जी सो रहे है लेकिन उनकी आँखें बंद नहीं है वो आपकी तरफ देख रहे है तो ये सपना आपके लिए एक चेतावनी का विषय है क्योकि हनुमान जी आप पर नजर बनाए हुए है । अगर आपने कुछ गलत किया तो भगवान आपको सजा देंगे तो इस सपने के बाद आपको छोटी-से छोटी गलती से भी बचना है ।

सपने में हनुमान मंदिर जाते देखना Sapne me Hanuman mandir jate dekhna

एक विजिटर का सपना सर मेरा नाम रंजन शर्मा है , एक कोलकाता में एक IT कंपनी में काम करता हूँ । में कल फील्ड में गया हुआ था । शाम को मेरे को एक छोटे से गाँव में रहना पड़ा था क्योकि कल मेरे गाड़ी खराब हो गई थी । मैंने एक घर में शरण ली । उस घर के पास एक मंदिर में बालाजी का जागरण चल रहा था , रात को मेरे को नींद भी नहीं आ रही थी , तभी में उठकर उस मंदिर में चला गया और हनुमान जी के भजन सुनने लगा ।

रात के लगभग एक बजे मेरे को नींद आने लगी तो में उस घर में आकार अपनी खत पर आकार सो गया । तभी नींद में मेरे को एक सपना आता है सपने में मैंने देखा की में और मेरा परिवार बालजी के मंदिर पैदल यात्री के रूप में जा रहे तो इसका क्या अर्थ है । आज से पहले मेंने कभी पैदल यात्रा नहीं की। सर आप मेरे को इस सपने का अर्थ बताने की कृपा करें ।

wikipedia

Ans- रंजन जी ये सपना आपके लिए अच्छा संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी आयू में वर्धी होने वाली है । आप सपने में अपने घर वालों को भी देखते है आपके घर वालों की भी ढिर्धायु होने वाली है ।

सपने में हनुमान जी को मुसकुराते देखना Sapne me Hanuman ji ko muskurate dekhna

दोस्तों अगर कोई इंसान आपकी तरफ मुसकुराता है तो इसका अर्थ है की वो आप में इन्टरेस्ट रख रहा है और वो आपसे बिलकुल भी नफरत नही करता है । वो आपका ना तो दोस्त है और ना ही आपका दुश्मन है । वो आपके आपके अच्छे कर्मों का दोस्त है । दोस्तों सपने में मैं आपका हनुमान जी दिखाई देते है येही आपके लिए बहुत बड़ी बात है । अगर सपने में आपको मुसकुराते हुए हनुमान जी दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए अती उत्तम सपना माना जाता है ।

 इसका अर्थ है की भगवान आपकी तरक्की से बहुत ज्यादा खुश है । वो आपकी तरक्की सफलता और काम करने के तरीके से बहुत ज्यादा प्रभावी है वो आपको देखकर मुस्कुरा रहे है की ये मेरा भक्त है । तो दोस्तों ये सपना आपको होसला देने का काम भी करता है की आप जो काम कर रहे है । या आप जिस दिशा में जा रहे है तो वो दिखाई एकदम सही दिशा है । तो दोस्तों आप चाहे कैसा भी काम करते हो इस प्रकार का सपना यही बताता है की आप सही है ।

आपके काम से हनुमान जी तक प्रसन्न है । तो मित्रों इस प्रकार का सपना आने पर आपको सुबह-शाम हनुमान जी के नाम की माला फेरे । इस सपने के बाद आप बहुत व्यस्त हो जाएँगे , लेकिन आपको हनुमान जी की माला फेरने के लिए अलग से समय निकालना ही पड़ेगा चाहे कुछ भी हो जाये । जिस दिन आप हनुमान जी को भूल जाएँगे,वो भी आपके भूल जायेंगे ।

सपने में नास्तिक को हनुमान जी दिखना Sapne me bastik ko Hanuman ji dikhna

दोस्तों सपना ये नहीं देखता है की आप पढे लिए है या नहीं आप किस वर्ण या जाती है । आप जिस चीज के बारे में सपना देखते है आप उसे मानते है या नहीं । सपना तो सपना है किसी इंसान को किसी प्रकार का सपना आ सकता है सपने पर किसी प्रकार की कोई रोकथाम नहीं है ना ही आप सपनों पर नियंत्रण कर सकते है । दोस्तों अगर आप एक नास्तिक इंसान है आप भगवान में विसवास नहीं कारते है । आपको सपने में हनुमान जी दिखाई देते है तो तो ये सपना आपकी सत्यता को दर्शाता है की आप बाहर से बनने की कौशिश करते है वो आप है नहीं । आप बाहर से कुछ और व अंदर से कुछ और है ।

इसके अलावा ये सपना आपके पिछले जन्म की छुपी हुई भक्ति को दर्शाता है । की आप पिछले जन्म में हनुमान जी की परम भक्त थे किसी कारण वंश आपकी भक्ति अधूरी रह गई थी । आपके जीवन में ऐसा समय आयेगा जी आप अधरी रही भकती को जल्द ही पूर्ण कर लोगे । आपके पिछले जन्म में ऐसे शुभ कर्म रहे है जिसका फल आपको इस जन्म में मिलेगा ।

दोस्तों इस जन्म में किस प्रकार के इंसान है ये मायने नहीं रखता है , हमारे अंदर कई गुण ऐसे होते है जो अपने आप ही आ जाते है । वो पिछले जन्म के तिर्व गुण होगे है । अगर आप डॉक्टर है और पिछले जन्म में आप एक साधू थे तो आप डॉक्टर होने के बावजूद भी आपके अंदर साधू वाले गुण अपने आप आ जाएँगे ।

आपकी रुची डोकटोरी में ना होकर आध्यात्म में हो जाएगी । बेसक इस जन्म में हमारे शरीर ने रूप बदल लिया है लेकिन हमारे शरीर में  जो आत्मा है वो वही पुरानी वाली है । ऊपर वाला जब हमे इस धरती पर जन्म देता है तो वो हमारी पिछले जन्म की याददस्त डेलेट करके भेजता है लेकिन वो हमारे सोक और रुचि को डेलेट नहीं कर पाता है । जिस चीज में पिछले जन्म में हमारी रुची थी वो रुचि इस जन्म में अपने आप ही प्रभावी हो जाती है ।

सपने में हनुमान जी का नाम लेना Sapne me hanuman ji ka nam lena

आप सपने में देखते है की आप अपने घर के मंदिर के अंदर बैठकर हनुमान जी का ध्यान कर रहे है । आपको हनुमान जी की भक्ति से घर वाले जगाने की कौशिश कर रहे है । लेकिन आपको पता ही नहीं चलता की आपको हनुमान जी भक्ति में बैठे हुए घंटों बीत गए है। आप लगातार हनुमाना जी का नाम ले रहे है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । जिसके अनुसार आने वाले दिनों आपके आपके स्वास्थय में सकारात्मक सुधार देखने को मिल सकता है। क्योकि हनुमान चालीसा में कहा गया है की नासे रोग हरे सब पीरा , जपत निरंतर हनुमत बीरा , कहने का अर्थ की जो व्यक्ति हनुमान जी के नाम का जाप करता है उसके रोगों का नास हो जाता है उसकी पीड़ा हर ली जाती है । तो आपको इस सपने से खुश होना चाहिए।

सपने में हनुमान जी का बड़ा रुप देखना Sapne me Hanuman ji ka virat roop dekhna (sapne me Hanuman ji ka vishalkay roop dekhna)

दोस्तों हनुमान जी आपको वानर रूप में दिखाई देते हो या आपको जब हनुमान जी अपने विशाल काय रूप में दिखाई देते है तो ये आपके लिए बहुत ही डरावना दृश्य हो सकता है । क्योकि जैसा हमे फोटो में बालाजी दिखाई देते है वास्तव में वो ऐसे नहीं है , उनको रूप कपी से काफी मिलता जुलता है । अगर आपको हनुमान जी का बानर रूप विशाल शरीर के रूप में दिखाई देता है तो आप निश्चित ही रूप से डरते है ।

दोस्तों हनुमान जी के पास्स ऐसी शक्ति है जिसके बल पर वो अपना रूप हजार गुना तक बड़ा कर सकते है तभी तो हनुमान जी ने संजीवन बुटी के लिए एक पर्वत तक को अपनी हथेली पर उठा लिया था । इसके साथ हनुमान जी अपना रूप एकदम सूक्षम यानी एक छोटी चींटी के समान भी कर सकते है । सपने में आप हनुमान जी को वानर रूप में विशाल शरीर के साथ देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपके सारे दुश्मनों का नाश होने वाला है । क्योकि हनुमान जी अपने विशाल शरीर को तभी धारण अकर्ते थे जब उनके सामने कोई मायावी ताकत हो और बहुत सारे शत्रुओं का एक साथ संहार करना हो ।

अगर कोर्ट या पुलिस से आपका विवाद चल रहा हो उस दौरान सपने में आप हनुमान जी को विशाल काय शरीर के साथ देखते है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपके कानूनी मामले का निपटारा होने वाला है । आपके विपक्ष वाले आपसे हार मान जाएगे । आप को सभी कानूनी बांधों से मुक्ती मिल जाएगी । जिससे आप अपना सामान्य जीवन व्यतीत कर पाएंगे । अगर आपको अपके दुश्मन नुकसान पहुँचाने की कौशिश कर रहे होते है तो उस दौरान आपको ये सपना आता है तो इसका अर्थ है जल्द ही आपको वो आपके दुश्मन डर के मारे आपके मित्र बन जाएँगे, जो आपको बहुत ज्यादा ताकत दिखाकर आपको परेशान किया करते थे ।

कई बार ऐसा होता ही की सपने में हनुमान जी का बड़ा रूप देखकर लोग डर जाते है आपको डरने की जरूरत नहीं क्योकि हनुमान जी अपना विशाल रूप हमेशा दुश्मनों से रक्षा करने के लिए धारण करते है । इस सपने के बाद आपको हनुमान को प्रसाद चढ़ाना चाहिए । चाहे एक रुपए का हो या पाँच रुपयों का ये फर्क नहीं पड़ता है ।

हनुमान चालीसा में कहा गया है –

// भीम रूप धरि असुर संहारे

रामचन्द्र जी के काज संवारे //

अथार्त जिस प्रकार भीम ने विशाल रूप धारण करके असुरों का वध किया था उसी प्रकार प्रकार हनुमान जी भी अपना विशाल रूप धरकर अशुरो का विनाश करकर रामचंद्र जी के कार्य को पूर्ण किया है । उसी प्रकार सपने में आपको भी अगर विशाल रूप में दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की जो लोग हमसे जलते है हमारे बारे में बुरा सोचते है उनका हनुमान जी खुद संहार करेंगे । हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा गया है क्योकि हनुमान जी बड़े से बसे संकट को आसानी से दूर कर देते है ।

दोस्तों आज हमने सपने में हनुमान जी को देखना, सपने के बार में जाना, हमने देखा की अगर आपको सपने में हनुमान जी के दर्शन हो जाते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में शुभ शुभ कार्य होने वाले है, इसके अलावा अगर सपने में रोता हुआ हनुमान जी, टूटी हुई मूती या क्रोधित हनुमान जी दिखाई देते है तो ये आपके लिए अशुभ संकेत देता है। दोस्तों क्या आपको इस आर्टिकल में अपना सपना मिला । अगर आपको अपना सपना मिला है तो इस आर्टिकल की लिंक अपने दोस्तों में शेर करें । अगर आपको इस पोस्ट अपना सपना नहीं मिला है तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे अपना सपना टाइप करके भेजे। ताकि हम आपके सपने का अर्थ जल्द से जल्द बता सके ।

धन्यवाद दोस्तों

View Comments (65)

  • अच्छी जानकारी देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद और यह सारे संकेत हमें मिले हैं जो भी आपने बताएं कृपया इसका आंसर बताएं हनुमान जी की हनुमान जी की आपका बताने का बहुत-बहुत धन्यवाद धन्यवाद

    • हनुमान जी आपकी सभी मनोकामना पूर्ण करें ।

    • MAine swapna hanumanji k kucch parshado ko gusse main apne ghar
      ka kamrey ka dawaaje ko khat khate dekha fir us darwaaje k paas hi main raam ji ki akhnad Jyoti jala Rahi Thi ..jab gate khulta hai to vo bhujne Vali hoti hai aur tab main uns deubko bolti hun jyoti jala rahi hun ..fir apne ap jyoti jal jaati hai

  • Sir, muke sapne m shiv ji or Parvati ji dikhi or unke piche beech m Hanuman ji the or teeno bhagwan ji mje hi dekh rhe the iska arth kya h please btayie 🙏🏻

    • देवानसी जी ये सपना आपको इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको कोई ज़िम्मेदारी का काम मिलने वाला है ।

  • Mujhey Hanuman ji dikhey they sindur lagaye or baat krey they mai 14 saal se Hanuman chalisa paad rha hu Pooja path kesey kru takki or achey se kr saku appney अराध्या को खुश कर सकू

Related Post