X

सपने में साधू देखना इसका मतलब क्या है (अधभूत संकेत )Saint dream meaning in 2023

सपने में साधू देखना इसका मतलब क्या है saint dream meaning in 2023-नमस्कार दोस्तों आप सभी कैसे है ? आशा करते है अच्छे ही होंगे। दोस्तों आपका स्वागत है हमारी सपनों की दुनिया में, आज हम बात करने वाले है की सपने में साधू देखना कैसा होता है , या सपने में साधू के दर्शन करना कैसा होता है। सपने में साधू देखना, सपने में साध्वी देखना, सपने में बाबा देखना या सपने में महाराज को देखना हमारे लिए शुभ संकेत माना गया है । कई लोग सपने में खुद को एक साधू के रूप में देखते है । इस सपने के आ अर्थ अलग होता है । हमे साधू से संबन्धित कई प्रकार के सपने आते है और हर सपने का अपना अलग अर्थ होता है। जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

साधू शब्द संस्कृत का शब्द है जिसका अर्थ है सज्जन व्यक्ति । लघुसिद्धांत्कौमुदी में कहा गया है- साधोति परकार्यमिति साध( अथार्त जो दूसरों के कार्य को करें)। साधू उस व्यक्ति को कहा जाता है जो अपने गुरु से दीक्षा लेकर गेरुए वस्त्र धारण करके समाज का पाठ प्रदर्शन करे। धर्म के मार्ग पर चलते हुए लोगों को मोक्ष के मार्ग पर ले जाये। इसके साथ है भक्ति भाव तपस्या और साधना लोगो के बीच रहकर करे आउर जागती को एक नई दिशा दे । कई लोग साधू शब्द को साधना से जोड़ते है । जो व्यक्ति भगवान की साधना करता है, या वह व्यक्ति समाज की सरी बुराइयों को अपने ऊपर साध लेता है। यानी बुराइयों को खतम करने का बेड़ा उठा लेता है तो उसे साधू कहा जाता है।

हमने आज तक देखा की जब भी हमारे घर में कोई साधू आ जाता है तो हमे उसे पूरे मान-सम्मान के साथ भोजन कराते है । अगर हम सब्बल होते है तो साधू के पैर छूकर कुछ दान-दक्षिणा स्वीकार करने का आग्रह करते है। अगर वास्तविक साधू हमारे हाथ से दान-दक्षिणा स्वीकार कर लेते है तो हम खुद को कृतार्थ और भाग्यशाली समझते है। क्योकि वास्तविक साधू होते है तो मोह-माया से दूर ही रहते है।

दोस्तों आज लोगों का साधुओं पर से विसवास उठता जा रहा है । क्योकि हमारे आस-पास नकली साधू ज्यादा देखने को मिलते है। वो ज़्यादातर पैसो की मांग करते है। और वो ढोंगी होते है। वो साधू के भेस में चोर-उचकके होते है । उनही के कारण आज वास्तविक साधू बदनाम है। अगर आपके घर में वास्तविक साधू आ आगमन होता है तो आपका घर पवित्र हो जाता है। बात करें 30 सक पहले की तो उस समय लोग खुद को खुश नसीब समझते है जब उनके घर में किसी साधू के पवित्र पैर पड़ते । आजकल इन नकली साधुओं के चलते असली साधुओं का भी अपमान हो जाता है।

दोस्तों अगर हमे सपने में साधू दिखाई देता है तो वो पूर्ण रूप से पवित्र और पथप्रदर्शक के रूप में होगा। सपने में दिखने व्ला साधू नकली नहीं होगा। तो आप इस सपने को अनदेखा ना करें । आज हम इस आर्टिकल में साधू से संबन्धित कई प्रकार के सपनों के बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे जैसे साधू को सपने में देखने का मतलब क्या होता है या सपने में साधू देखना क्या होता है । तो चलिये शुरू करते है-

सपने में साधू देखना –भविष्य में आने सली सभी बाधा दूर हो जाएगी ।

स्व्पन में साधू को देखना शुभ सपना माना जाता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी वो सभी बाधाएँ दूर हो जाएगी । जो वर्तमान समय में आपके आर्थिक विकास में बनी हुई है। इसके अलावा ये सपना इस बात का संकेत भी देता है । आने वाले दिनों में आपके जीवन में एक ऐसा पथप्रदर्शक आने वाला है जिसके आने से आपके सारे संकट दूर हो जाएगे। आपको एक नई दिशा का बोध होगा । अतः आपको इस सपने से खुश होना चाहिए।

सपने में साधू से बातें करना Sapne mein Sadhu se baat karna

दोस्तों साधू एक आईने की तरह होता है। आप जब साधू के सामने जाओगे तो वो आपको हकीकत से रूबरू करवाएगा । वो आपको ऐसी बात नहीं बोलेगा जिससे आप खुश हो । वो आपको कठोर बातें बोलेगा लेकिन एक कटाक्ष सत्य होगा। आपको ये नहीं कहेगा में को देख । वो कहेगा अपने आपको देख और बता कौन है हूँ। अपने आपको पहचान । जिस दिन आप खुद को पहचान लेते है उसके बाद किसी से डरना, सरमाना और लाजित होता इन सभी बातों से ऊपर हो जाओगे।

बात करते है सपने में सपने में साधू से बात करते हुए देखना हमारे लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। ये सपना हमे इस बात का संकेत देता है की इस सपने के बाद आपका सारा मानसिक तनाव दूर हो जाएगा। पहले आप व्यर्थ चिंतों में डूबे थे । इस सपने के बाद व्यर्थ की चिंता करना छोड़ देंगे। अगर आपका मन अशांत रहता है । घर में लड़ाई झगड़ा होता रहता है । उस दौरना आपको इस प्रकार का सपना आता है तो इस सपने के बाद सब कुछ अछा होगा। क्योकि ये सपना पूर्ण रूप से आपको बदलने का काम करेगा। जिससे आपके आत्मिक मन को शांती की अनुभूती होगी।

सपने में खुद को साधू के रूप में देखना khud ko Sadhu ke roop mein dekhna

अगर आप वास्तविक जीवन में एक आम इंसान है । आप सपने में खुद को साधू के रूप में देखते है । तो ये सपना आपको चकित कर सकता है। क्योकि हमने अक्सर ऐसा ही सुना है की इंसान तभी साधु बनाता है जब वह इस संसार से परेशान हो जाता है । या इस संसार से मोह भंग हो जाता है। लेकीन ये सही नहीं है इंसान तभी साधू बंनता है जब परमात्मा की पुकार होती है और उसके मन में भगवन के प्रति सच्ची श्रद्धा जगती है। बात करें सपने में अगर आप सपने में खुद को साधू के रूप में देखते है तो इसका अर्थ है की आने वला दिनों में आपके आंतरिक मन को शांती महसूस होने वाली है। आपको कुछ ऐसा मिलेगा, जिसके बाद आपको कोई इच्छा अधूरी नहीं रहेगी। तो आपको इस सपने से खुश होना चाहिए।

अगर आप खुद को ढोंगी साधू के रूप में देखते है तो ये सपना आपके अहम का जगाने का काम करता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप वही गलती  फिर से करने वाले है जो गलतियाँ आप कई बार कर चुके है । अब ऐसी गलती करेंगे जिसका कोई प्रश्चाताप नहीं होगा।

सपने में बाबा बनना Sapne mein Sadhu banana

सपने में साधू बनना एक शुभ सपना माना जाता है । लेकिन दोस्तों बतादु की ये सपना उसी के लिए शुभ संकेत हो सकता है जो व्यक्ति धार्मिक है । अधार्मिक और भोग विलाश वाले व्यक्ति के लिए ये सपना शुभ संकेत नहीं है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप अपनी बहुत सारी इच्छाओं को त्याग कर सकेंगे। अगर आप धार्मिक व्यक्ति और आपके अंदर कई बुराइयाँ है जिसे आप खतम करना चाहते है। लेकिन खतम नहीं कर पाते, आप ईश्वर में ध्यान लगाने की कौशिश करते है लेकिन ध्यान नहीं लगा पाते है।

 तो इस सपने के बाद आप पूर्ण रूप से ईश्वर में ध्यान लगा पाएगे । आप उस सभी आदतों को छोड़ पाएगे जीनहे आप कई सालों से छोडना चाहते थे। लेकिन अगर आप एक भोग विलाश वाले व्यक्ति है तो आपकी बुरी आदत छूट जाएगी। आपको इस सपने से इसलिए दुख होगा , क्योकि आपकी आपकी अपनी भोग विलाश भारी ज़िंदगी से खुश है। आप उन्हे नहीं छोडना चाहते है। अतः सपने में महात्मा देखना या सपने में सिद्ध पुरुष देखना शुभ संकेत देता है।

सपने में जैन साध्वी देखना Sapne men jain sadhvi dekhna

दोस्तों आपने कभी जैन साध्वी को देखा है। जैन धर्म के अंदर दिशा लेने के कड़े नियम है। जैन धर्म में पहले अपने सर के सारे बाल निकल्वने पड़ते है फिर सफ़ेद वस्त्र धरण करके मुंह पर पट्टी बँधनी पड़ती है । जैन धर्म की दीक्षा लेने के बाद पैर में चप्पल और धारणा करना वर्जित है इसके साथ ही जैन धर्म की सारी शिक्षा ग्रहण करनी पड़ती है। तब जाकर एक जैन साधू या साध्वी की के रूप में स्वीकारा जाता है ।

बात करते है सपने की , अगर सपने में आपको जैन धर्म की साध्वी दिखाई देती है तो ये सपना हमारे लिए बहुत ही शुभ संकेत मना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप उस परमात्मा के जनदीक होंगे जिससे आपको वास्तविक खुशी मिले। कुछ ही दिनों में आप उस मार्ग पर चलने लग जाएगे। जिस मार्ग पर चलकर आपको भगवान के दर्शन हो जाये। वर्तमान समय में आप मेहनत कर रहे है और उसका आपको परिणाम नहीं मिल रहा तो इस सपने के बाद परिणाम मिलना शुरू हो जाएगा।

सपने में साधू को खुश देखना Sapne mein Sadhu baba ko khush dekhna

दोस्तों हिन्दू धर्म के अंदर चार प्रकार से भक्ति करके हम भगवान की समीपता पा सकते है । जिनमे राज योग, कर्म योग, भक्ति योग और ज्ञान योग सामील है। हमारे आस पास जो साधू देखने को मिलते है यो भक्ति और कर्म योगी होती है जिनहे साधू कहते है । ये हमारे समाज में में रहकर भक्ति भी करते और भक्ति मार्ग पर चलकर लोगो को ज्ञान मारगे से जागरूक भी करते है। ये ज्यादा क्रोध सावभाव के नहीं होते है। इनका चित एकदम शांत रहता है। ज़्यादातर भक्ति योग वाले साधू गुससेल सावभाव की होते है। क्योकि वो ज़्यादातर गुफाओं में रहते है।

आप सपने में एक साधू को हस्ते मुसकुराते या सपने में साधू को खुश देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है। ये सपना बाटत अहै की आने वाले दिनों में आपके घर में एक साथ बहुत ज्यादा खुशियाँ आने वाली है। आपके घर में पहले की तुलना में प्रेम प्यार और ज्यादा बढ़ जाएगा। अगर लंबे समय से कोई मतभेत चलर रहे है तो कुछ ही दिनों में वो मतभेतभी खतम हो जाएगा। अगर बाबा खुश होकर आपको आशीर्वाद देता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आप पर ईश्वरीय कृपया होने वाली है। जिसके चलते आपके जीवन में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होगी।

सपने में साधू को खाना खाते देखना Sapne me Sadhu ko khana khate dekhna

दोस्तों सपने में साधू को खाना खाते हुए देखना हमारे लिए बड़े ही सौभाग्य की बात है । आप सपने में एक साधू को अपनी कुटिया या गुफा में भोजन करते हुए देखते है तो  ये अपना आपके लिए बड़ा ही शुभ संकेत माना जाता है। आप बड़े भाग्यशाली है जो आपको इस प्रकार का सपना आया । सधरना बोलने में आता है की जीवन के लिए चार चीजों की जरूरत है जिनमे रोटी कपड़ा और मकान सामील है । जबकि साधू के लिए जल और अन जो ही चीजों की आवशकता होती है। इस सपने के बाद आपके घर में कभी खाने की वस्तु की कोई कमी नहीं होगी। अगर साधू महाराज आपको भोजन ऑफर कर देता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके शरीर में ऐसी ऊर्जा का संचार होने वाला है। जिसकी आपने सिर्फ कल्पना की थी।

सपने में साधू को भोजन करवाना Sapne me Sadhu ko bhojan karwana

हमारे धर्म ने “अतिथि देवो भव “ को अपनाया है। जिसमे कहा गया है की घर आया हुआ अतिथि देवता के समान होता है। और ये आपको प्राचीन कहानियों में देखने को भी मिल जाता है की कई बार देवता भिक्षुक का रूप धारण करके हमारे घर आते है। अगर हमारे द्वार से कोई साधू खली हाथ चला जाये तो हम अपने आपको धन होने के बाद भी खुद को बहुत निर्धन मानने लग जाते है। धिक्कार है हमारे धन पर हम एक साधू को भोजन नहीं करा पाये। इसके अलावा कबीरदासजी ने भगवान से इतना ही मनगा जिसमें पेट भर जाये और घर आए साधू का अतिथि का सत्कार हो जाये इसलिए दोहे में कहा गया है की “ साई इतना दीजिये जामे कुटुम समाय मे भी भूखा न रहूँ साधू न भूखा जाये” यानी मेरा भी गुजारा हो सके और मेरे घर आए साधू भी खाली हाथ ना जाए।

दोस्तों अगर कोई साधू आपके घर का भोजन स्वीकार करता है तो इसका अर्थ है की आप बड़े ही भाग्यशाली है । इस पवित्र व्यक्ति ने आपके घर का भोजन स्वीकार किया। उसके रास्ते में कई घर आए थे। तो आपको भूलकर भी अपने घर आए साधू को भूखा ना जाने दें। अगर साधू के भेस में कोई कपटी हो तो उसे भी भोजन करवाए । ताकी उकसा भी परिवर्तन हो जाये और वो वास्तविक भक्ति में लग जाये।

सपने में आप देखते है की आपके घर में कोई साधू आता है और आप साधू को भोजन करवाते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपका भाग्य खुलने वाला है। आप्के जीवन में जिनते भी संकट है वो संकट अपने आप ही खतम हो जाएगे। इसके अलावा अगर आपके घर में पहले से कोई नकारात्मक शक्ति है वो भी खतम हो जाएगी,। इस सपने के बाद आप अपने घर आए बिखारी और साधू को भोजन के लिया अवशय ही पूछे। चाहे वो नकली साधू ही क्यों ना हो। भले साधू नकली हो लेकिन आपकी आस्था तो असली है।

सपने में साधू को दुखी देखना Sadhu ko Sapne me dukhi dekhna

दोस्तों साधू कभी दुखी और सुखी नहीं हो सकता है। क्योकि साधू वह व्यक्ति होता है जो सुख-दुख दोनों से नाता तौड़ चुका होता है। आध्यात्मिक जीवन में अंदर ना तो सुख और ना ही दुख है। वो न्यूट्रल है। आगर किसी साधू को ढेर सारा धन दे दोगे तो खुश नहीं होगा उसका अपमान करोगे तो वो दुखी नहीं होगा। वास्तविक साधू दुखों से पार होगा है। जो साधू ढ़ोंगी है वो संसार के सुखों को देखकर दुखी हो जाता है और लोगो को दुखी देखकर खुश होता है क्योकि लोग दुखी होंगे तो वह ढ़ोंगी बाबा के पास आएगे।

इतिहास में आध्यात्मि ज्ञानी व्यक्ति को कोई दुखी नहीं कर पाया ।बात करते है सपने की अगर आप सपने में एक साधू को उदास और दुखी देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है। आपने सफलता के लिए जो भी सपने देखे थे। वो सपने एक बार फिर से अधूरे रहने वाले है। इस सपने के बाद खुद को मानसिक रूप से मजबूत करना होगा। जब भी आपके मन में नकारात्मक विचार आए, आप उन विचारों को अनदेखा करें।

अगर आपके हाथों से एक साधू का अपमान हो जाता है और वो साधू दुखी हो जाता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आप किसी आपके हाथों से कोई ऐसा काम होने वाला है जिस् काम को करने से बड़े-बड़े लोग डरते है। हमने ऊपर के पेरग्राफ में कहा साधू को कोई दुखी नहीं कर सकता । जबकि सपने में आपको कुछ भी दिखाई दे सकता है। साधू उ समय दुखी हो जाते जब भगवान उनके एकदम नजदीक आकार वापिस चले जाते है। लेकिन साधू हठी भी होते है। जब तक भगवान के दर्शन नहीं हो जाते तब तक वो अपनी साधना तक नहीं तोड़ते है।

सपने में बहुत सारे साधू देखना bahut sare Sadhuon ko Sapne me dekhna

बहुत सारे साधू को एक साथ सपने में देखना हमारे लिए शुभ संकेत माना जाता है । जबकि आप एक साथ दो साधुओं को साथ में देखते है तो ये सपना बही आपके लिए बहुत ही शुभ स्नाकेट माना जाता है। ये सपना बताता है की वर्तमान समय में आपके कार्य में जितनी भी रुकावट है वो दूर हो जाएगी । इसलिए आपको इस सपने से खुश होना चाहिए। बहुत सारे साधू आपके पास बैठ तो ये सपना आपके मन को शांत करने के साथ –साथ आपकी एकाग्रता को बढ़ाने का काम भी करता है।

इस प्रकार का सपना केवल नसीब वाले लोगों को ही देखने को मिलता है। अगर आप एक साथ बहुत सारे संतों का आशीर्वाद लेते है तो इसका अर्थ है की आप जल्द ही मन की खुसी पाने वाले है। अगर यही सपना किसी गैर-धार्मिक व्यक्ति को दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में उसके जीवन में ऐसी शुभ घटना घटित होने वाली है जिसके चलते वही व्यक्ति भी धार्मिक बन जाएगा।

सपने में नागा साधू देखना Naga Sadhu ko Sapne me dekhna

नागा साधू को शेव कहा जाता है । क्योकि नागा साधू भगवान शिव के सबसे बड़े भक्त होते है। नागा साधू किसी मौसम में कपड़े धारणा नहीं करते है चाहे कितनी भी सर्दी या गर्मी क्यों ना हो। नागा साधू वस्त्र की जगह अपने शरीर भर भगवान शिव की भागूत को लगाते है। जब कुम्भ का बड़ा मेला लगता है तो आपको लाखों की संख्या में नागा साधू देखने को मिल जाएगे। नागा साधू गुस्सेल प्रवाती के होते है। क्योकि ये नागा साधू पहाड़ी और गुफाओं में रहते है। नागा साधू ने भक्ति योग के मार्ग पर चलकर तपस्या करते है। आपने कभी नागा बाबा को घर पर आते देखा है। क्योकि नागा बाबा हमारे समाज के बीच में नहीं रहते है।

बात करते है सपने की अगर आपके सपन में नागा साधू आते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप पर भगवान शिवजी की असीम कृपया बरसने वली है। जिसके चलते आपका ध्यान केन्द्रित हो जाएगा। अगर आपको अपने काम में सफलता नही मिल पा रही है तो इस सपने के बाद सफलता मिलनी हसुरु हो जाएगी। इस सपने के बाद आपको भगवान शिव की आराधना करणी शुरू कर देनी चाहिए ताकी आपका सपना और ज्यादा प्रभावी हो सके और सपने का अच्छा फल आपको जल्दी से जलदी मिल सके।

सपने में साधू को दान देना Sadhu ko daan karne ka sapna dekhna

दोस्तों साधू कभी दान नहीं लेता है। दान तो गरीब और बिखारी को दिया जाता है। साधू महात्मा का सत्कार किया जाता है। सत्कार सेरूप उसको भोजन कराया जाता है उसे सेवा कहा जाता है ना की दान। दान लेने वाला याचक होता है जबकि साधू कभी याचक नहीं होता है, साधू हमे सिक्षा और दीक्षा देता है। आपने कहानियों में देखा होगा की जब देवता याचक के रूप में किसी राजा से दान मांगे आते थे तो भिक्षा दिया करता था । लेकिन जब देवता साधुओं के भेस में आते थे तो उसके आगमन को अतीति स्वरूप स्वीकार करके उंकी सेवा करता था। साधुओं को राजाओं ने हमेशा अपनी राजगदी पर बैठाया है। इससे बड़ा साधुओं का मान-सम्मान क्या हो सकता है।

दोस्तों ये सपनों की दुनिया है आपको किसी भी प्रकार का सपना देखने को मिल सकता है। आप सपने में देखते है की आपके द्वार पर एक साधू खड़ा है और आप उसे दान दे रहे है और वह आपके दान को एक याचक की भानती स्वीकार कर रहा है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको एक साथ बड़ा पुण्य मिलेगा और आपके परिवार को मन की शांती मिल जाएगी । अतः आपको इस सपने से खुश होना चाहिए ।

सपने में महापुरुष को देखना Sapne mein mahapurush ko dekhna

हर एक इनसान में कुछ ना कुछ अछाई होता है और कुछ ना कुछ बुराई भी होती है। हर इंसान की एक अलग खूबी होती है वो इसे पहचान नहीं पता वो अलग बात है । सनातन धर्म ने हर एक इंसान को निश्चित उद्देश्य से इस धरती पर भेजा है । लेकिन वो इंसान इन सांसारिक लफड़ों में पड़कर अपना मकसद भूल जाता है। हर एक व्यक्ति अपने आप में महापुरुष है। अगर सपने में महापुरुष दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में कोई ऐसा इंसान आने वाला है जिसके आने से आपका पूरा जीवन बदल जाएगा इसके साथ ही ये सपना मान-सम्मान और आदर सत्कार का संकेत देता है।

की जल्द ही आपके जीवन में ऐसे व्यक्ति आएगे आपका जीवन पूर्ण रूप से परिवर्तन हों जाएगा। आपको एक नहीं राह नजर आएगी। जिस पर चलकर आप आप एक महान इंसान बन जाएगे । अगर महापुरुष आपको ज्ञान प्रदान कर रहा है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी मानसिकता विकसित होने वाली है।

सपने में साधू का आशीर्वाद देना Sapne me Sadhu se ashirwad lena

सपने में साधू देखना हमारे लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। लेकिन जब आप सपने में एक साधू को आशीर्वाद देते हुए देखते है। साधू आपके कामों से प्रश्न्न हो जाता है और आपको आशीर्वाद देता है । तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी सारी परेशानी अपने आप ही खतम होने वाली है। अगर आप एक नव विवाहित है तो इस सपने के बाद आपको संतान के रूप में एक लड़का होने वाला है। आपको इस सपने से खुश होना चाहिए।

अगर सपने में साधू किसी अंजान व्यक्ति को आशीर्वाद दे रहा है तो इसका अर्थ है की वर्तमान समय में आपके अच्छे गुणों में कमी आ रही है। आप दिन प्रतिदिन गैर धार्मिक होते जा रहे है । जिसके कारण आपके अंदर दया भाव खतम होती जा रही है।

अगर आप खुद किसी साधू को आशीर्वाद देते हुए देखते है तो ये सपना अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में ऐसा पल आने वाला है जिसके चलते आप घमण्डी इंसान बन जाएगे और अपने ही घमंड के कारण बर्बाद हो जाएगे। तो दोस्तों सपने में साधू का आशीर्वाद शुभ संकेत जबकि आप साधू को संकेत देते है तो अशुभ संकेत देता है।

संपने में साधू आपको कुछ देता है? Sadhu se dan lena

दोस्तों इतने काबिल कभी नहीं हो सकते है की हम अपने ऋषियों को दान कर सके। साधू के आशीर्वाद से हम सफल होते है । तो हम साधू को क्या दान कर सकते है। साधू के सामने हम तो खुद याचक है । अगर आपको वास्तविक जीवन में साधू कोई वस्तु देता है तो आपको मना नहीं करना चाहिए। क्योकि साधू द्वारा दी गई चीज हमारे लिए वरदान के सम्मान होती है। अगर साधू आपको कोई वस्तु वरदान स्वरूप देता है तो इसका अर्थ है की आप बहुत ही भाग्यशाली है।

सपने में संत देखना स्व्पन शास्त्र्के अनुसार आशीर्वाद का सूचक माना जाता है। सपने में साधू आपको कुछ दान देता है और आप उस दान को खुशी –खुशी स्वीकार कर लेते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने व्लाए दिनों में आप धर्म-कर्म की और बढ्ने वाला है। आप कुछ ही दिनों में इस काबिल बन जाओगे की आप हजारो लोगो को एक साथ भोजन करा पाएगे। अथार्थ ये आर्थिक और धार्मिक दृष्टी से समृद्ध बनने का संकेत देता है।

सपने में साधू की मृत्यु देखना Seeing dead saint in dream

साधू की मृत्यु देखना शुभ संकेत नहीं माना जाता है। क्योकि साधू समाज और दुनिया को रास्ता दिखने का काम करता है। विज्ञान कॉमर्स या अर्थ की कोई भी किताब नहीं करती है की आप सतमार्ग पर चलो । जो पढे लिखे लोग कहते है की हमे बिना धार्मिक किताबें पढे ही एक सजग समाज का निर्माण कर लेंगे जिसमे दया भाव प्रेम और आदर सम्मान सब गुण होंगे । हम कहते की धार्मिक किताबों के अलावा कोई भी किताब नहीं सिखाती है की मानव जाती का भला कारों। आज हजारों पुस्तकें प्रकाशन में आती है जिसमे जनता को ठगने के विभिन्न प्रकार के तरीके होते है। कोई किताब ऐसी नहीं आती है ।

जो कहे की हमे मानव कल्याण के लिए काम करना चाहिय । इसी प्रकार साधू एक जीवित धार्मिक किताब होता है । जो हमे ये नहीं सिखाता है की हम मंगल गृह पर कैसे पहुंचे बलकी ये सिखाता है की एक जीवन में मंगल को कैसे लाये ,एक सुखी जीवन कैसे जीया जाता है। एक दूसरे के प्रति दया भाव कैसे रखा जाता है। आज के विज्ञान के सामने भले उसका ज्ञान कम हो लेकिन उसी का ज्ञान होगा जो लोगो के दिलों में राज करेगा ना की आज का आधुनिक ज्ञान। जब एक साधू की मौत होती है तो दुनिया में अंधेरा बढ़ता है ।

यानी जो दुनिया को प्रकाशित कर रहा था वो एक दीपक बुझ गया है। अगर बात करे सपने की, सपने में साधू की मौत देखना हमारे लिए अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना दुख दरिद्रता परेशानी और उलझने आने का संकेत देता है। की आने वाले दिनों में आपके  जीवन में ढेर सारी परेशानियों से घिरने वाला है। भले आपके पास धन दौलत होगी लेकिन आपके पास चेन-सकूँ का अभाव होगा। इसके साथ ही आपका जीवन चुनौतियों से भरा होगा । इसलिए आपको जीवन में संभलकर आगे बढ़ना होगा।

निष्कर्ष- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हमने जाना की सपने में साधू देखना कैसा होता है। साधू देखना शुभ संकेत देता ही । लेकिन जब आपको को श्राप देता है तो ये अशुभ संकेत देता है । अगर आपको हमारी पोस्ट अछी लगी तो आप इस पोस्ट की लिंक को अपने दोस्तों के साथ शेर करें । ताकी आपके दोस्तों भी अपने सपने का वास्तविक अर्थ जान सके।

ध्न्यवायद दोस्तों ।

सपने में बैंक देखना क्या मतलब है

नदी देखना के 20 लाभ

नौकरी से निकाल देना कैसा होता है

मरी हुई बिल्ली देखना 25 घातक संकेत

भाभी को देखना कैसा होता है?

सपने में पानी से भरा हुआ मटका देखना 

सपने में लैट्रिन देखना शुभ या अशुभ 

शेर का हमला देखना

 माता की जात लगाना

फसल काटना क्या शुभ संकेत है ?