X

सपने में कंकाल देखना ,खोपड़ी,नाचता चलता कंकाल Sapne me kankal dekhna in Hindi

सपने में कंकाल देखना-दोस्तों ऐसा माना जाता है की सपने तो इस संसार के सभी जीवों को आते है । इसलिए आपने लगभग सभी जीवाओं को नींद में कुछ हरकत करते हुए देखा होगा । कई बार हम जो सपने में काम करते है वो काम हमारा शरीर वास्तव में करने लग जाता है । सपने ही मात्र ऐसी दृष्टी है जिसके माध्यम से हम तीनों कालों को देख सकते है । वरना हमारे पास कोई जरिया नहीं है की हम भविष्य या भूत को देख सके । दोस्तों जिस चीज के बारे में हम सोने से पहले सोच रहे होते है और उसी विषय पर हमे सपना आ जाता है तो इस सपने का कोई प्रभावी अर्थ नहीं निकलता है । लेकिन कई बार हमे ऐसे सपने आ जाते है जीनके बारे में हमने सोचा तक नहीं था । उस सपने का प्रभाव हमारे जीवन पर बहुत गहरा पड़ता है वही सपना हमे भविष्य के मार्गदर्शन में मदद करता है ।

कई सपने ऐसे होते है जिनकी तरफ हमारा ध्यान बिलकुल भी नहीं जाता है । लेकिन कई सपने ऐसे होते है वो सपने टूटते ही हम उन स्पनों का अर्थ जानना चाहते है जैसे सपने में कंकाल देखना सपने में आपको कंकाल दिखाई देता है तो हमारा मन बहुत ज्यादा घबरा जाता है । तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में सपने में कंकाल देखना सपने के बारे में बात करेंगे की सपने में कंकाल देखना शुभ होता है या शुभ। शुभ होता है तो किस अवस्था में शुभ होता है और किस अवस्था में अशुभ होता है ।  तो चलिये दोस्तों कंकाल से संबन्धित एक-एक सपने को विस्तार से जानते है –

सपने में कंकाल देखना Sapne me kankal dekhna in Hindi(Skeleton dream interpretation )

दोस्तों सोचो अगर किसी इंसान को सपने में कंकाल देखा होगा उस इंसान की क्या हालत हुई होगी । उसका पूरा शरीर पसिने से लथपथ हो जाएगा ।सपना टूटते ही उसका शरीर काँपने लग जाएगा सायद उसे बुखार हो जाये । क्योकि ये सपना बहुत ही डरावना माना गया है तो दोस्तो इस प्रकार सपने में कंकाल देखना एक रहस्य वाला सपना है क्योकि साधारण अर्थ में इस सपने का अर्थ डरावना नहीं होता है ।

सपने में अगर आपको नरकंकाल दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी उम्र बढ्ने वाली है इसके साथ ही ये सपना इस बात को भी बताता है की आने वाले दिनों में आपको ऐसी खबर मिलने वाली है जिससे आपको बहुत ज्यादा खुशी मिलेगी ।

सपने में नर कंकाल देखना Sapne me nar kankal dekhna

दोस्तों ज़्यादातर फिल्मों में हमे भूत के तौर पर नर कंकाल दिखाया जाता है । की भूत का भी यही चेहरा होता है । दोस्तों जब भी आपको डर लगता है या आप जब भी किसी भूत की कल्पना करते है तो आपकी आंखो के सामने नर कंकाल की तस्वीर उभरकर आती है । सपने में यदी आपको नरकंकाल दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही डरावना माना जाता है । क्योकि किसी मरे हुए इंसान का कंकाल देखने पर हमारा मन बुरी तरह से विचलित हो जाता है जिसके कारण हमारी आंखो के सामने बार-बार वही तस्वीर आती है रहती है ।

जिसके कारण हम अच्छी तरह से खाना तक नहीं खा पाते है । वास्तविक जीवन में कंकाल देखना हमारे लिए शुभ नहीं माना जाता है । क्या आपको पता है की सपने में कंकाल देखना अशुभ संकेत नहीं होता है । सपने में कंकाल देखना हमारे लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है । ये सपना आपकी खुशियों से जुड़ा है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी खुशियाँ पहले के मुक़ाबले कई गुना तक बढ्ने वाली है । इसके साथ ही ये सपना किसी बड़े हादसे से बचने और आयु बढ्ने का संकेत भी देता है ।

सपने में नाचता हुआ कंकाल देखना Sapne
me kankal ko nachte hue dekhna

 एक विजिटर का सपना- नमस्कार सर मेरा नाम संजय जैन है । मैं अलीगढ़ से बिलोंग करता हूँ । मेंने अपनी पढ़ाई दो साल पहले छोड़ दी थी , इसके बाद मेरे को कई बार सपने आते है जिसमे में नर-कंकाल को नाचते हुए देखता हूँ । में पढ़ा-लिखा होने के बाद भी एक चादर का समान बनाने वाले कारखाने में काम करता हूँ । मेरे पास पैसे है , मेरा पूरा परिवार खुश है लेकिन मेरे चहरे पर एक अजीब प्रकार की मयुषी छाई रहती है । में हर बार खुश दिखने की कौशिश करता हूँ । लेकिन हर समय में अपने आप को खुश नहीं रख पाता हूँ । पता नहीं मेरे को क्या हो गया है । कर फिर मेरे को वही सपना में शाम को अपनी ड्यूटी पुरी करने के बाद घर आया, खाना खाया और सो गया । तभी मेरे को सपना आता है की में एक बड़ी सी चट्टान पर बैठा हूँ ।

मेरी आंखो के सामने दो नर कंकाल नाच रहे है । वो मेरे तरफ दाँत निकाल-निकाल कर हंस रहे थे । मेरे को लग रहा था की जैसे वो मेरे को चिड़ा रहे थे । में उनके सामने कुछ भी प्रतिकिर्या नहीं दे पा रहा था । में सोच रहा था की ये कंकाल होने के बाद भी खुशी से नाच रहे है में एक जिंदा इंसान होने के बाद भी खुश नहीं हूँ । तभी किचन से आवाज आती है संजय बेटा चाय बन गई है । उठकर हाथ मुंह धो लो और चाय पी लो । तो गुप्ता जी सर इस सपने का में क्या अर्थ समझूँ । कृपा करके मेरे सपने का अर्थ बताने की कृपा करें ।

Ans. नमकार संजय जी आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में । आप सपने में कंकाल को नाचते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको अपनी शक्ति को पहचानना होगा क्योकि आपके अंदर बहुत सारी काबिलीयत है आप उन काबिलियत को ना देखकर आप केवल भाहरी खुशी देख रहे है । तो दोस्तों आपको एक बार अपने अंदर झाँककर देखना होगा । आपका अपना आध्यात्म जगाना होगा । जिससे आपको वास्तविक खुशी मिल पाएगी । तो दोस्त इस सपने से आपको घबराना नहीं है आपको तो बस इस सपने से सीख लेनी है। और आपको अपने अंदर की खुशी तलाश करनी है ।

इन सपनों को भी जाने ….

सपने में जानवर का कंकाल देखना Sapne me janvar ka kankal dekhna

अगर आपको सपने में किसी मानव का कंकाल दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है की सपने में अगर आपको किसी जानवर का कंकाल दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए असुभ संकेत देता है । ये सपना आपके लिए कठिनाइयों से भरे जीवन की कल्पना करता है इस सपने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपका जीवन पहले के मुक़ाबले कई गुना कठीण होने वाला है । आप पहले जिन कामों को आसानी कर कर लेते थी वही काम करने के लिए आपको बहुत बड़े संघर्ष से गुजरना पड़ेगा । इसके सपने के बाद आपके जीवन में कई सारी परेशानियां एक साथ आ सकती है । तो इस सपने के बाद आपको अपना पहले से ज्यादा ख्याल रखना पड़ेगा । इस सपने के बाद आप अपने इष्ट देव को याद करें और उनसे अंजान में हुई भूल के लिए क्षमा मांगे और उंन्की रोजाना पाठ-पूजा करनी शुरू कर दे ।

सपने में बोलता हुआ कंकाल देखना Spane me kankal se baten karna

मित्रों हमे पता है की हम साफ आवाज तभी निकाल सकते है जब हमारे होठ ,तलवा, जीभ और दांत पूर्ण रूप से सुरक्षित हो और हमारे शरीर से हवा केवल मुंह के छिद्र से ही बाहर निकले । ये सपना बहुत अजीब लगता है आप सोचते पर मजबूर हो जाते है की एक कंकाल कैसे बोल सकता है । लेकिन दोस्तों सपनों पर ना तो कोइ विज्ञान लगती है और ना ही कोई भौतिक नियम काम आते है । सपने तो कैसे ही हो सकते है । सपनों की कोई सीमा नहीं होती है । तो सपने में आप एक कंकाल को बोलते हुए देख सकते है ।

सपने में कंकाल आपसे बाते कर कर रहा है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके परिवार में खुला संघर्ष होने वाला है । जिसे रोकना आपके अकेले के वास में नहीं होगा । तो दोस्तों इस सपने के बाद अगर आपके परिवार में को छोटी-मोटी बात पर विवाद हो जाता है तो आप उस विवाद को जल्द ही सुलझाने की कौशिश करें । ताकी वो विवाद बड़ा रूप ना ले सके ।

सपने में खुद को कंकाल खोदते देखना sapne me khudai me kankal milna

यदि सपने में आप खुद को एक गडढा खोदते हुए देखते है । आप देखते है की आप एक गहरा गड्ढा खोद रहे है । तभी आपको एक मानव कंकाल मिलता है तो ये सपना आपके लिए शुभ या अशुभ दोनों संकेत दे सकता है । क्योकि ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको अपने भूतकाल का सामना करना पड़ सकता है । अगर आपका भूत वर्तमान से अच्छा रहा था तो आने वाले दिनों में आपको सुभ संकेत मिल सकते है । अगर आपका भूतकाल पहले के मुक़ाबले बुरा रहा होगा तो आने वाले समय में आपके जीवन में भूतकाल वाली घटना फिर से दोहराने वाली है जिससे आप बहुत ही दुखी हो सकते है । तो दोस्तों ये सपना आपके भूत को फिर से दोहराने का संकेत देता है । सपना अच्छा संकेत देगा या बुरा संकेत ये आपके भूत पर निर्भर करेगा ।

सपने में चलते हुए कंकाल को देखना Sapne me kankal ko chalte dekhna

सपने आप देखते है की एक इंसानी हड्डियों का ढांचा चलकर आपकी तरफ आ रहा है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की अनाए वाले दिनों में आपको जुदाई का दर्द होने वाला है । यानी आने वाले दिनों में आप खुद को अकेला पाओगे । आपका प्यारा साथी आपको छोड़कर जा सकता है । तो ये सपना आपके लिए एक चेतावनी है की आप अपने रिस्तों को जल्द ही संभाले नहीं तो आपके साथ कुछ अनहोनी हो सकती है ।

सपने में कंकाल के टुकड़े इकट्ठे करते देखना Sapne me kankal ke tukde ektrit karna

आप सपने में देखते है की आप अपने दोस्तों के साथ कहीं पर जा रहे होते है और अचानक आपको मानव के कंकाल के कई सारे टुकड़े दिखाई देते है। आप अपने दोस्तों के साथ मौज मस्ती करने के लिए उन मानव कंकाल के टुकड़ों को एक स्थान पर इकठ्ठा करने लग जाते है इस प्रकार आप कंकाल के टुकड़ों का ढेर लगा देते तो दोस्तों ये सपना देखने में डरावना लगता है लेकिन इसका अर्थ अशुभ नहीं होता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में जल्द ही आपका भाग्य खुलने वाला है जिसके चलते एक साथ आपको कई सारी खुशियाँ मिल जाएगी । आपको इस सपने से घबराने और चिंता करने की जगह आपको खुशी मनानी चाहिए ।

अगर आप इन टुकड़ों को एक साथ इकट्ठे करके जला रहे होते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके पाप कम होने वाले है । आप किसी ऐसे कार्य को अंजाम देंगे जिसके चलते आपके पाप कम हो जाएँगे । और आपके द्वारा किए गए बुरे कर्मों का प्रभाव भी कम हो जाएगा ।

सपने में अपने प्रेमी का कंकाल देखना Sapne me apne premi ka kankal dekhna

अगर आप अपने प्रेमी या प्रेमिका से बहुत ज्यादा प्यार करते है और उस दौरान सपने में आप देखते है की आपको कहनी पर पड़ा हुआ अपने प्रेमी या प्रेमिका का कंकाल मिलता है । दो दोस्तों ये सपना आपके मन को अंदर से झकजोड़ देगा, क्योकि कंकाल देखते ही आपको अपने प्रेमी की चिंता होने लगेगी । दोस्तों अपनों को खोने का डर बहुत ही बुरा होता है । दोस्तो सपने में प्रेमी या प्रेमिका का कंकाल देखना बहुत ही बुरा सपना माना जाता है ये सपना इस मौत का संकेत तो नहीं देता है लेकिन ये सपना इस बात का संकेत जरूर देता है की आने वाले दिनों में आपका प्रेमी या आपकी प्रेमिका आपके साथ बड़ा धोका कर सकती है ।

आपका प्रेमी आपको ऐसी जगह पर छोड़ सकता है जहां पर आप बिलकुल ही असुरक्षित होंगी । इसके अलावा ये सपना अपने प्यार का रिस्ता टूटने का संकेत भी देता है । तो दोस्तों इस सपने के बात आपको अपने रूठे हुए प्रेमी या प्रेमिका से एक बार बात अवशय ही कर लेनी चाहिये । अगर कोई नाराजगी चल रही हो तो उस मामले को भी जल्द ही सुलझा लेनी चाहिए । क्योकि लंबे समय तक चलने वाली नाराजगी भी आने वाले भविष्य के खतरनाक होती है ।

सपने में मछली का कंकाल देखना Sapne me fish ka kankal dekhna

आप का जीवन एकदम अच्छा चल रहा होता है उस दौरान सपने में आपको एक मछली का कंकाल दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए बुरा संकेत माना जाता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके द्वारा बनाई गई सभी योजनाओं पर जानी फिर सकता है । जिस किसी योजना से आपने भविष्य की आस लगा राखी है वो आस अधरी रह जाएगी । क्योकि इस सपने के नकारात्मक प्रभाव से आपके द्वारा लिए गए निर्णयों से आपकी सभी योजना असफल हो जाएगी । तो दोस्तों इस सपने के बाद आपको भगवान विष्णु जी की आराधना करनी चाहिए। ताकी आपके सपने का नकारात्मक प्रभाव कम हो सके ।

इन सपनों को भी जानें …..

सपने में खुद का कंकाल देखना Sapne me khud ka kankal dekhna

दोस्तों हम वास्तविक जिंदगी में खुद का कंकाल नहीं देख सकते है । हाँ ये बात है की हम x-ray मशीन से खुद के कंकाल की तस्वीर तो देख सकते है। लेकिन जिस प्रकार हम किसी दूसरे इंसान का कंकाल देखते है उसी प्रकार किसी इंसान का कंकाल नहीं देख सकते है। दोस्तों ये चीज सपने में संभव है क्योकि सपने तो सपने ही होते है वो तो कैसे ही हो सकते है। सपने में आप देखते है की आपका कंकाल जमीन पर पड़ा है और आप अपने कंकाल के पास आत्मा के रूप में खड़े है । तो इसका अर्थ ये नहीं है की आप भूत बन चुके है या आपकी आत्मा निकल चुकी है । ये सपना काम बिगड़ने और आर्थिक हानी का संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपका बना-बनाया काम बिगड़ने वाला है जिसके कारण आपको बहुत बड़ी आर्थिक क्षती हो सकती है । तो इस सपने के बाद आपको आपके कार्य में और ज्यादा ध्यान लगाने की जरूरत है । जिससे आपका कम से कम नुकसान हो ।

सपने में नर कंकाल का ढेर देखना Sapne me khopdiyon ka dher dekhna(Dream about skull )

आप सपने में खुद को ऐसी जगह पर पाते है जहां पर नरमुंड यानी इंसानी खोपड़ियों का ढेर लगा हो । तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना आपके व्यवहार को और आपकी कमी को बताता है की आने वाले दिनों में आपको बहुत ज्यादा घबराहट होने वाली है । आप चाहकर भी अपने रिस्तों को नहीं बचा पाएंगे । इसके साथ भी ये सपना आपको इस बात के लिए सावधान करता है की आने वाले दिनों में आप वाद संवाद में हारने वाले है। तो इस सपने के बाद आपको किसी भी प्रकार की बहस से बचकर रहना होगा नहीं तो आप बहस के चलते अपनी ही बात मैं फस जाओगे ।  लोग गूगल इन परिणामों को ज्यादा सर्च करते है , जैसे –Sapne Me Kankal Dekhne  ,Sapne Me Nar Kankal Dekhne ,Sapne Me Janvar Ka Kankal DekhneSapne Me Kankal Ke Tukde Aektha Karne

आज हमने सपने में कंकाल देखना सपने के बारे में जाना हमने देखा की सपने में कंकाल देखना साधारण अर्थ में शुभ देता है । सपने में कंकाल देखना आयु बढ्ने का संकेत देता है । इसके अलावा कंकाल से संबंहित कई सपने है जो हमारे लिए अशुभ संकेत देते है । दोस्तों आपको अपना सपना इस पोस्ट में मिला या नहीं हमे कमेंट बॉक्स में लिखें । अगर आपको अपना सपना इस आर्टिकल में नहीं मिला तो आप अपना सपना कमेंट बॉक्स में टाइप करके हमे भेजें ताकी हम आपके सपने का जल्द से जल्द जवाब दे सकें ।

धन्यवाद दोस्तों ।

View Comments (24)

  • Sir mne. Sapne mai aaj dekha ki ek nar kankal h vah mje kha raha h noch raha h kah raha h tera khoon pike choduga
    M usse lad rahi hu hata rahi hu fir mne jhatke usko noch liya or fenk diya
    Ye spna kiska pratik h bataiye

    • शशि जी ये सपना साधारण अर्थ में उम्र बढ्ने का संकेत देता है । की आपके ऊपर जिनती भी नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव है वो कुछ ही दिनों में खतम हो जाएगा ।

  • Maine ek Sapna dekha jisme manushya ka mans logo ne banaya hai use lekar ja rahe hain or iske sath hi ek bacche ka jala hua kankal bhi pada mila me soch raha hu yarr manushya ka mans ye log kaise kha sakte hain

    • मनोज ये सपना आपकी आध्यात्मिक भूख बढ्ने का संकेत देता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपका आध्यात्मिक भूख बढ्ने वाली है । तो इस सपने के बाद आपका जीवन पूर्ण रूप से बदल जाएगा ।

  • Sir , meri sister ne aaj din me sapne me ek kaala saya dekha or sath hi apni buaji k ooper haddiya(bones) ,khopdi vgrh unke ooper girte hue dekha . Iska kya meaning hai?

    • नमकसार नीलकंठ जी आपका प्यारा साथी आपको छोड़कर जा सकता है । तो ये सपना आपके लिए एक चेतावनी है की आप अपने रिस्तों को जल्द ही संभाले नहीं तो आपके साथ कुछ अनहोनी हो सकती है ।