X

सपने में नरक देखना क्या मतलब होता है? Sapne mein nark main jana

Sapne mein nark dekhna iska matlab kya hota hai , सपने में नर्क जाना , Hell dream interpretation and meaning-नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारी रहस्य भरी सपनो की दुनिया में। हम इस दुनिया में वो चीज देख सकते है या उस चीज को महसूस कर सकते है । जिसे चेतवन अवस्था में सिर्फ कल्पना करते है। आम हम जानने वाले है की सपने में नरक देखना कैसा होता है। या सपने में नरकलोक देखना क्या मतलब होता है?

दोस्तों हर धर्म के अंदर स्वर्ग और नरक का प्रलोभन देखने को मिलता है। शास्त्रों में बताया जाता है जो व्यक्ति अच्छे कर्म करता है वो मरने के बाद स्वागलोग जाता है। जहां पर अपार सुख मिलता है जो कभी खतम नहीं होता है। लेकिन जो व्यक्ति बुरे कर्म करता है उसे मरने के बाद नरक लोक भेज दिया जाता है। वहाँ पर आपको खतरनाक से खतरनाक यातनाए दी जाती है। हर धर्म में नरक की की अलग व्याख्या है। जो लोग ठंडे देश के होते है उनके लिए नरक में हड्डियाँ जमाने शर्दी की व्याख्या मिलती है।

जबकि गरम प्रदेश वालों के नरक में शरीर झुलसा देने वाली गर्मी पड़ती है। इसलिए हमे नरक का नाम लेते है डर लगने लगता है। कई हिन्दू लोगो तो ये तक कहते है । अगर आप पाप करते है तो आपको नरक लोग में वैसी ही यातना दी जाएगी जैसी आपने लोगो को दी है । अगर आप कोई गैर धार्मिक काम करते है तो आपको गरम तेल में से निकाला जाएगा। सबसे बडी बात की वहाँ पर आपकी मौत नहीं होगी। आपको जलन का दर्द महसूस होगा।

दोस्तों कई लोग कहते है की नरक नाम की कोई जगह नहीं होती है। अगर नरक नहीं होता तो स्वर्ग भी नहीं हो सकता है। क्योकि इस प्रकृति में हर चीज का एक उल्टा पोल होता है। अगर नॉर्थ है तो साउथ भी होगा। अगर अच्छाई है तो बुराई भी होगी। अगर भगवान है तो शैतान भी निश्चित होगे। ये हो सकता कई नरक हमारी कल्पना से अलग हो सकता है।

अच्छे और बुरे कर्मों का फल हमे निश्चित ही भोगना पड़ता है । कई बार हम देखते है की पापी लोग बाहर से खुश दिखाई देते है । जिससे हमारा धर्म से विसवास उठने लगता है। हम सोचते है की दुनिया मे पापी लोग ही खुश है। लेकिन ये वास्तविकता नहीं है । अगर आप उसे स्यंनमोड में लेकरा पूछोगे तो उससे दुखी व्यक्ति कोई नहीं होगा। क्योकि जिसके पास जितना ज्यादा होगा। उसे उतना ही ज्यादा खोने का डर होगा।

दोस्तों चलिये नरक से संबधित सपनों के बारे में विस्तार से चर्चा करते है। की किस स्थित में शुभ होता है और किस स्थिति में अशुभ होता है। जानने के लिए आर्टिकल के अंत तक बने रहिए।

सपने में नरक देखना कैसा होता है शुभ या अशुभ

दोस्तों नरक का नाम लेते है बड़े- से बड़ा पापी भी खुद में सुधार करने की कौशिश करता है। क्योकि हमने सुना है की नरक की यातनाए बहुत ज्यादा भयानक होती है। भूलोक पर अधिक यातना मिलने में इंसान की मौत हो जाती है। जबकि नरक लोग में आप मर भी नहीं सकते है। अगर आप सपने में खुद को नरक लोक में देखते तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी शारीरिक और मानसिक मुसकिलें पहले की तुलना में और ज्यादा बढ्ने वाली है।

अगर सपने में खुद को नरक लोक के दरवाजे से बाहर निकलते हुए देखते है । तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभसंकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको उन मूषिबतों से छूटकारा मिलने वाला है जो आपकी नहीं है । दोस्तों हमे नरक से संबंधती कई सपने आते है। तो चलिये एक-एक सपने को विस्तार से जानने की कौशिश करते है।

सपने में नरक देखना इसका मतलब क्या होता है ?

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हम जानने वाले है की सपने में नरक देखना कैसा होता है। दोस्तों नरक की परिकल्पना एसी है जिसका नाम लेते है हमे डर लगने लगता है। क्योकि नरक में यातनाओं के अलावा कुछ नहीं है । नरक किसी प्रकार से शुभ नहीं होता है उसी प्रकार सपने में अगर आप नरक देखते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके बुरे दिन शुरू होने वाले है।

अगर आप स्वस्थ इंसान है तो इस सपने के बाद आपका मानिसक तनाव और शारीरिक तनाव और ज्यादा बढ़ जाएगा। इस प्रकार ये सपना अशुभ संकेत देता है। अगर आप नरक की गरमी महसूस कर रहे है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपके कष्ट भरे दिन शूरु होने वाले है। इस सपने के बाद आपको आराम भारी जिंदगी को परिश्रमी बनाना शुरू कर देना चाहिए।

सपने में नर्क देखना जाने क्या मतलब है- विडियो

ये video saroj astro से लिया गया है

सपने में नरक में उदास दिखाना

दोस्तों नरक जाने में किसको रुचि है। एक पापी से पापी व्यक्ति भी स्वर्ग में जाना चाहता है। लेकिन जब व्यक्ति पर घमंड स्वर हो जाता है तो उसे कुछ नहीं दिखाई देता है। उस दौरान वह बहुत सारे पाप कर देता है। आप सपने में देखते है की आप नरक के एक कौने में बैठे। आप खुद को एक उदास व्यक्ति के रूप में देख्ते है। आप देखते है की ना तो आपको कोई यातना मिल रही है और ना ही आपसे कोई काम करवा रहा है। आप उदास मन से किसी चीज के बारे में सोच रहे है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में एसी परेशानी आने वाली है जिसका कोई भौतिक इलाज नहीं होगा।

अगर आप एक व्यापारी या नौकरी करने वाले इंसान है तो इस सपने के बाद अपनी नौकरी और बिजनेस के प्रति सतर्क और सचेत हो जाना चाहिए। इस प्रकार ये सपना आपको जगाने का काम करता है।

सपने में नरक में जाते हुए देखना कैसा होता है?

दोस्तों आप सपने में खुद को नरक के दरवाजे में प्रवेश करते हुए दिखाई देते है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है। ये सपना बताता अहिया की जल्द ही आप किसी गलत काम में फंसने वाले है। अगर आपको कोई धक्का देकर या जबर्दस्ती नरक के अंदर घसीटकर ले जाता है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके कार्यों में एक साथ बहुत सारी अडचण आ जाएगी। आप वर्तमान समय में जो भी काम कर रहे है । वो काम आपको ईमानदारी से करना होगा । नहीं तो आपकी मूषिबत और ज्यादा बढ़ जाएगी। आपको सत्यता का रास्ता कभी नहीं छोडना है । चाहे कुछ भी हो जाये।

सपने में नर्क जाना ,न जाना

स्व्पन में आप देखते है की आपको कोई नर्क में ले जाने की कौशिश करता है और आप नर्क जाने से बच जाते है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नामा जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप बड़ि मूषिबत में फंसने वाले थे। लेकिन आप इस सपने के बाद उस मूषिबत में फँसने से बच जाएगे। आप समय पर अपनी भावनाओं को छोडकर दिमाग का इस्तेमाल करने लग जाएगे। अगर आप नर्क से छूटाकर भाग जाते है। तो ये सपना इस बात का संकेत देता है। की आने वाले समय में आपको अपनी गलती सुधारने का मौका मिलेगा। अगर आप उस समय के दौरान संभल जाते है भविष्य में आप बड़े खतरे से बच जाएगे।

सपने में यमराज का बुलावा आना Sapne me yamraj ka aapko bulana

दोस्तों आपने कई कथों में सुना होगा की जब इंसान की मृत्यु नजदीक होती है तो उसे इसका आभास हो जाता है। वह इस घटना के बारे में किसी को बोलकर नहीं बता सकता। क्योकि मौत के समय इंसान की आवाज बंद हो जाती है। लेकिन उसे इस बात का पता चल जाता है की उसके चारों तरह यमदूत है । यमदूत उसे लेने के लिए आ हुके है। आम इंसान को लेने के लिए यमदूत आते है। जबकि कोई विशेष इंसान हो जैसे सत्यवान और भगवान इनको लेने के लिए मृत्यु के देवता यमराज आए थे।

 आप सपने में देखते है की आपके प्राण हरने के लिए साक्षात यमराज आए हैट ओ आपको इस सपने से खुश होना चाहिए। ये सपना देखने में वैसे बहतू डरावना मालूम होता है । लेकिन ये सपना बताता अहि की आने वाले दिनों में आपके साथ कुछ बुरा होने वाला था। या आपकी मौत होने वाली थी। लेकिन किसी कारनवांश आपकी मौत टल जाएगी। इसके साथ ही आपको इस बात से भी खुश होना चाहिए की आप आम इन्सानो की श्रेणी से ऊपर है।

सपने में अच्छे कर्म करने पर नरक में जाना

दोस्तो हमे बताया जाता है की अगर आप बुरे कर्म करते है या पाप करते है तो आपको नर्क में जगह मिलेगी। लेकिन दोस्तों ये सपनों की दुनिया है इसमे आपको किसी भी प्रकार का सपना आ सकता है। सपनो पर किसी प्रकार की कोई रोक-टॉक नहीं होती है। आप सपने में देखते है की आप अच्छे और पुण्य के काम कर रहे है। फिर भी आपको नर्क में जगह मिलती है तो ये सपना भविष्य में होने वाले नुकसान को दर्शाता है। की आने वाले वाले दिनों में आपको व्यापार और नौकरी में बड़ा नुकसान देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही ये सपना मेहनत का परिणाम न मिलने का संकेत भी देता है।

सपने में नरक की सीढ़ी देखना Sapne me narak ki sidhi chadhna

आप सपने में देखते है की आप आसमान में ऊपर की तरह जाते है । उसके बाद आपके सामने बहुत लंबी नरक की सिद्धि आती आप खुद को लगातार सीढ़ी के द्वारा नरक के द्वार की तरफ बढ़ते हुए देखते है। आप जैसे-जैसे आगे बढ़ते है आपका शरीर गर्मी से बहुत ज्यादा तपने लगता है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना बाटता है की आने वाले दीयों में आपको किसी बड़ी मूषिबत का सामना करना पड़ सकता है। जिसके चलते आपकी जान को भी खतरा होगा। अतः आपको इस सपने के बाद भगवान विष्णु जी की आराधना करणी चाहिए । ताकी आपको भविष्य में होने वाली परेशानी से मुक्ती मिल सके।

इन सपनों के अर्थ भी जाने क्या कहते है ये सपने —-

सपने में स्वर्ग देखना

यमराज देखना

भूत का सपना देखना

खुद को राजकुमारी के रूप में देखना ‘

एक साथ दो चाँद देखना

सूरज देखना

पीपल का पेड़ देखना क्या संकेत देता है

सपने में नाव देखना क्या मतलब है ?

सपने में नरक में राक्षस देखना Sapne me nark ka rakshas dekhna

स्व्पन में आप खुद को नरक में देखते है । वहाँ पर आपका मुक़ाबला राक्षसो  से होता है। या आपको नरकलोक में घूमते हुए राक्षस दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों एन आपकी किसी अंजान व्यक्ति से दुश्मनी हो सकती है । इस सपने के बाद आपको अपने गुस्से को नियंत्रण में रखने की जरूरत है। अगर इस सपने के बाद कोई आपसे उलझने की कौशिश करता है तो इस सपने के बाद आप जितना हो सके लड़ाई से दूर रहे है। उतना ही अच्छा है। अगर सपने में राक्षस आपको परेशान कर रहे है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवन की स्थिति तनावपूर्ण बनने वाली है।

सपने में खुद को नरक में रोते हुए देखना

आप सपने में देखते है की आप नरक के अंदर एक कोने में बैठकर रो रहे होते है। सभी लोग अपने-अपने का में में लगे है । तो ये सपना आपके लिए किसी प्रकार से शुभ संकेत नहीं माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में सेहत को लेकर आपकी चिंता बढ्ने वाली है। अगर आपका स्वास्थ्य खराब चल रहा है तो इस सपने के बाद आपका स्वस्थ्य और ज्यादा खराब हो जाएगा।

अगर आप सपने में खुद को नरक के अंदर ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाते हुए देखते है तो ये सपना किसी दुखद सूचना मिलने का संकेत देता है। जिसके चलते आपको कोई एसी सूचना मिल सकती है। जिसके कारण आप पर एक साथ दुखों का पहाड़ टूट पड़ेगा।

बुरे कर्म करने पर नरक में नहीं जाना

सपने में आप देखते है की आप बहुत बुरे काम करते है फिर भी आपको नर्क में नहीं ले जाया जाता है । आपको स्वर्ग में ले जाया जाता है। आप स्वर्ग में देखते है की वहाँ पर ऐसे-ऐसे लोग बैठे है जिनहोने अपने जीवन में बहुत ज्यादा पाप लिए है। आप उन मृत पापियों को स्वर्ग में देखते है जिनके लिए नरक में भी जगह नहीं होनी चाहिए थी। तो दोस्तों ये सपना आपके लिए शुभ और अशुभ दोनों संकेत देता है। शुभ संकेत तो ये है की आने वाले दिनों में आपकी सहायता करने के लिए बहुत सारे लोग आ जाएगे।

आप को अपने कार्य क्षेत्र में लोगो की सहायता मिलेगी। जिसके चलते कुछ ही दिनों में आप सफलता के शिखर पर पहुँच जाएगे। लेकिन दोस्तों ये सपना अशुभ इसलिए है क्योकि आपकी सहायता करने वाले लोग अच्छे नहीं है। वो पापी और दुष्ट है आपके लिए वो लोग जितना भी धन खर्च करेंगे वो काली कमाई होगी। इसलिए सफल होने के बाद भी आपको इन लोगो का डर बना रहेगा। आपकी सफलता पूर्ण रूप से शुद्ध नहीं होगी। इसलिए आपको इस सपने के बाद चोकन्ना भी रहने की जरूरत है।

सपने में नर्क में तेल की जलती हुई कढ़ाई देखना Sapne me garm tel ki kadahi dekhna

आप सपने में देखते है की जैसे ही आप नरक में प्रवेश करते है  आपको खोलते हुए तेल की बड़ी-बड़ी कढ़ाई दिखाइ देती है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप किसी भयानक बीमारी के शिकार होने वाले है। अगर आप तले की कड़ाही में लोगो को डालते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने व्लाए दिनों में आपका शरीर विकलांग हो सकता है। इस सपने के बाद आपको सतर्क और सावधान होंने की जरुरत है। अगर आपको कोई गैरधार्मिक काम करते है तो आपको इस सपने के बाद वो काम छोड़ देना चाहिए। अगर आपके हाथों से भूतकाल में कोई गलती हो चुकी है तो उसके लिए आपको रोज शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल चढ़ाये ।  ताकी आपके पाप कम हो सके।

सपने में नर्क में खुश देखना Seeing myself happy in hell in dream

दोस्तों नरक एक एसी जगह है वहाँ पर कोई खुश नहीं रह सकता है । वहाँ पर पापियों को तरह-तरह की यातनाए दी जाती है। लेकिन दोस्तों ये सपनों की दुनिया है । आपको किसी भी प्रकार के सपने दिखाइ दे सकते है। आप सपने में देखते है की आप नर्क में रहकर बहुत खुश है। आप नर्क में काम कर रहे है ज़ोर-ज़ोर से हंस रहे हैट ओ ये सपना आपको इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप हर मूषिबत को आसानी से झेल लेंगे। यानी आपके अंदर मूषिबतों को झेलने की क्षमता आ जाएगी। आप बड़ी से बड़ी मूषिबत को भी आसानी से झेल लेंगे। आप्क जीवन जीने की एसी कला सीख जाएगे । जिसके चलते आप दुखों में भी मुसकुराना सीख लेंगे ।

सपने में नरक से बाहर निकालना कैसा होता है ?

आप सपने में देखते है की आप नरकलोग में और आप आप लोगो का ध्यान उचकाकर नरक लोग से बाहर निकल जाते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में चल रही परेशानियों का किनारा आ चुका है। आप मूषिबतों से बाहर होने वाले है। अगर आपके हाथों से कई पाप हुए है तो इस सपने के बाद आपके वो पाप कम हो जाएगे। इस प्रकार ये सपना खुशियाँ भरे दिन बिताने का संकेत भी देता है। अगर आप नरक से निकलते समय बहुत खुश है तो इसका अर्थ है जल्द ही आपके साथ कुछ ऐसा होने वाला है जिससे आपको दुनियाँ भर की खुशी एक साथ ही मिल जाएगी।

सपने में नर्क का द्वार देखना

नमस्कार दोस्तों आपको सपने में नर्क का द्वार दिखाई देता है । जिसके अंदर से रोने चीखने छिलाने और यातनाओं की आवाज आ रही होती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना आपको सचेत करने का काम करता है। ये सपना बताता है की वर्तमान समय में आपके हाथों से कोई बड़ी गलती हो रही है। आप इस सपने के बाद खुद को जाँचें और देखें की आप जो काम कर रहे है उसमे लोगों की जान का खतरा तो नहीं है। अगर आपको एसा लगे की कोई काम गलत है तो आप जल्द अपने इष्ट देव से माफ़ी मांगकर उस काम को रोक दें।

सपने में नर्क में दुखी देखना

आप सपने में खुद को नर्क में दुखी देखते है। आप देखते है की आप नर्क में दुखी मन से काम लग रहे है । आपका दिल नहीं लग रहा है तो ये सपना आपके लिए चेतावनी का संकेत देता है। ये सपना बताता ही की आने वाले दिनों में आपको सजा भुगतने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। क्योकि ईस सपने के बाद आपके जीवन में ऐसे दिन देखने पड़ेंगे जीनके बारे में आपने कल्पना तक नहीं की थी । अगर आपने जीवन में कई गलतियाँ कर रखी है उन गलतियों को आपको कनफेस लेना । ताकी आपको मिलने वाले दुख का प्रभाव कम हो सके।

अगर आपको नर्क में सभी लोग दुखी, रोते हुए व पीड़ा सहन करते हुए दिखाई देते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके चारों तरह दुखी ही दुखी लोग देखें को मिलेंगे। आपको लंबे समय तक कोई खुशी नहीं मिलेगी। आप छोटी से छोटी खुशी के लिए भी तरस जाएँगे।

सपने में खुद को नरक में घूमते देखना Sapne me khud ko narak me dekhna

दोस्तों आप सपने में देखते है की आप एक सिपाही की तरह नरक में बेखोफ होकर घूम रहे है तो ये सपना आपके लिए अच्छा संकेत नहीं माना जाता है। ये सपना बताता है की वर्तमान समय मे आपके जीवन में जो समसया है आप उनको बहुत हल्के में ले रहे है। आने वाले दिनों में वही समस्या आपके लिए बहूत बड़ी बन जाएगी। इस सपने में बाद आप उन समस्या को चाहकर भी हल नहीं कर पाएगे। आपके लिए ये सपना एक चेतावनी का काम भी करता है। इसके साथ ही ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में कोई गुप्त तरीके से आपके साथ चाल कर सकता है । आप घामड़ स्वरूप इस समस्या को समस्या न मानकर आगे बढ़ते रहेगे।

नमस्कार दोस्तों आज हमने जाना की सपने में नरक देखना कैसा होता है। हमने देखना की सपने में नरक देखना शुभ संकेत माना जाता है । जबकि अगर आप सपने में खुद को नरक से बाहर आते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको मूषिबतों से छूटकारा मिलने वाला है। दोस्तों आज की हमारी पोस्ट सपने में नरक देखना आपको कैसी लगी। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट की लिंक को अपने दोस्तों के साथ शेर करें । ताकी आपके दोस्त भी अपने सपने का वास्तविक अर्थ जान सके। अगर आपको नर्क से संबन्धित अपने सपने का अर्थ नहीं मिला तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द जवाब देने की कौशिश करेंगे

ध्नयवाद दोस्तों ।

सपने में विदाई देखना