सपने में रानी को देखना ,सपने में खुद को राजकुमारी के रूप में देखना

सपने में खुद को राजकुमारी के रूप में देखना, सपने में रानी देखना –  नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हम जानने वाले है की सपने में रानी देखना कैसा होता है या सपने में खुद को राजकुमारी के रूप में देखना या सपने में खुद को रानी के रूप में देखना कैसा होता है । दोस्तो हर पुरुष एक जारा की तरह तरह और हर स्त्री एक रानी की तरह अपना जीवन बिताना चाहती है। लेकिन आपको बतादूँ की राजा रानी का जीवन इतना आसान नहीं होता है। हमे दूर से उनके जीवन की चकचोध दिखाई देती है। हमे उनका काम, उनका फर्ज , उनका प्रजा का प्रति कर्वत्य, बलीदान व उंनकी वीरता दिखाई नहीं देती है। जिसके जितना बड़ा पद होगा उनके निर्णय उतने ही ज्यादा कठीण होंगे।

जब को अच्छा काम होता है तो उस काम का श्रेय राजा या रानी को मिलता है लेकिन आपको ये भी याद रखना होगा की जब कोई गलत निर्णय होता है तो उस गलत काम के लिए भी राजा रानी को जिम्मेदार माना जाता है। हर कोई राजा-रानी की तरह रहना तो चाहता है लेकिन उनकी नियमों को कोई अपनाना नहीं चाहता है। दोस्तों हर व्यक्ति अपने आपको एक राजा या हर एक महिला अपने आपको एक महिला के रूप में देखना चाहता है जिसके हजारों नौकर हो , लाखों सैनिक हो , उनके एक आदेश पर पूरी प्रजा उनके सामने झुक जाये।

दोस्तों जब हम अपने वर्तमान जीवन से खुश नहीं होते है तो उस समय हमारे अंदर बेहतर से बेहतर बनने की लालसा उठने लगती है । अगर हमे मन चाहिए मंजिल मिल जाती है तो उसके बाद दारा और बड़ा हो जाता है। इस प्रकार हम अपने जीवन में कभी संतुष्ट नहीं होते है। इसी के चलते हमे रानी से संबन्धित सपने आते है तो ज्योतिष विज्ञान के अनुसार हर सपना अपना अलग अर्थ रखता है।

रानी राजा की पत्नी को कहा जाता है , पहले राजा-महाराजा, रानी महारानी हुआ करते थे लेकिन आजकल राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री होते है। राजा के पुत्र को राजकुमार कहा जाता था जरा की पुत्री या राजा की पत्नी को राजकुमारी कहा जाता है। तो दोस्तों हमे पता है की हम अपने मन की इचछा को कभी नियंत्रण मे नहीं रख सकते है। इसलिए हमे इस प्रकार के सपने आते रहते है । तो अपने सपनों का अर्थ जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सपने में रानी देखना Seeing queen in dream meaning

सपने में रानी देखना Seeing queen in dream meaning

सपने में रानी देखना हमारे लिए शुभ संकेत माना जाता है । जिसके अनुसार आने वाले दिनों में आपकी सभी भौतिक इच्छा पूर्ण होने वाली है। जिस प्रकार एक राजा-रानी के ठाठ-बाट होते है उसी प्रकार आने वाले दिनों में आपके भी ठाठ-बाट होंगे। अगर आप एक व्यापारी है तो इस सपने के बाद आपके व्यापार में चार गुना तक बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

अगर आप सपने में रानी को राजकार्य करते हुए देखते है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप अपने पिता की ज़िम्मेदारी को आप निभाने में सक्षम हो जाएगे। आप अपने घर में किसी दूसरे व्यक्ति की पंचायत नहीं होने देंगे। तो आपको इस सपने से खुश होना चाहिए। अगर आप अविवाहित महिला और आप सपने में देखती है की रानी आपको कोई आदेश दे रही है तो इसका अर्थ है की जल्द ही जल्द ही लोग आपको महत्व देना शुरू कर देंगे।

सपने में खुद को रानी के रूप में देखना Sapne me khud ko rani ke rup me dekhna

अगर आप एक महिला है आप राजा या रानी के बारे में बिलकुल नहीं सोच रहे होते है उस दौरान आपको सपना आता है जिसमे आप खुद को किसी नगरकी रानी के रूप में किसी राजगदी पर बैठे हुए देखते है । तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी वो मनोकामना पूर्ण होने वाली है जो आपकी तरकी से जुड़ी है। आने वाले समय में आपके नीचे सेंकड़ों लोग काम करेगे। आप अपनी ऑफिस के रानी होंगी ।

अगर पहले काम बनने में जो अडचन होती थी । इस सपने के बाद आपकी ख्याती इतनी ज्यादा बढ़ जाएगी की आपके नाम मात्र से ही आपका काम बन जाएगा। यानी आने वाले दिनों में आप रानी की तरह सुख भोगेंगी। तो आपको इस सपने के बाद खुद पर भरोषा रखने की जरूरत है। अगर आप खुद में एक रानी देखेंगी तो आप निश्चित प्रसिद्द महिला बन जाओगी।

सपने में खुद को रानी के रूप में देखना Sapne me khud ko rani ke rup me dekhna

सपने में खुद को रानी बनते हुए देखना Sapne me khud ko rani bante dekhna

आप सपने में देख्ते है की आपको किसी नगर की रानी बनाया जा रहा है । आपके सर पर रानी का ताज लगया जा रहा है । लोग आपने नाम की जय जयकार कर रहे है । तो ये सपना आपके लिए शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के संकेत देता है । शुभ संकेत तो ये देता है की आने वाले दिनों में आप प्रगती और उन्नती करने वाले है। जिससे आपको ढेर सारी धन दौलत मिलेगी इसके साथ ही आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। 

जबकि अशुभ संकेत ये है की इसके बाद आपका पर्सनल जीवन खतम हो जाएगा। आप अपने परिवार के साथ पहले की तरह जीवन नहीं बीता पाओगे। आपका ग्रस्त जीवन पूर्ण रूप से अस्त व्यस्त हो जाएगा। आपके सर पर इतनी ज़िम्मेदारी होगी आपके लिए कोई भी चीज पर्सनल नहीं होगी। आपके सर पर बहुत सारी जिमीदारी होगी। आपके पास पैसे बहुत होंगे लेकिन आप जीवन का वास्तविक सकूँ खो देंगे।

सपने में बूढ़ी रानी दिखाई देना Sapne me old queen dekhna

आपको सपने में एक रानी बूढ़ी औरत के रूप में दिखाई देती है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको कानूनी दाव-पेच से छूटकारा मिलने वाला है। अगर आप कोर्ट-कचहरी के मामले में फंसे है तो इस सपने के बादमें जल्द फैसला हो जाएगा। इसके अलावा ये सपना पुराने मामले के निपटारे का संकेत भी देता है। अगर बूढ़ी औरत राज करती हुई दिखाई देती है तो इसका अर्थ है की आप जीवन भर वासना से छूटकरा नहीं पा सकेंगे। आप एक वासना को छोडेने तो दूसरी वासना आपको पकड़ लेगी।

सपने में बूढ़ी रानी दिखाई देना Sapne me old queen dekhna

सपने में राजकुमारी देखना Sapne me rajkumari ko dekhna

दोस्तों एक नगर में सबसे ऊंचा पद राजा और रानी का होता है। राजा के माता-पिता होते है उन्हे महाराजा और महारानी कहा जाता है। जबकि राजा के बेटे को राजकुमार कहा जाता है । जबकि राजा की बेटी को राजकुमारी कहा जाता है। अगर आपको सपने में एक राजकुमारी दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए अनुशासहन में रहने का संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप अपनी हद से बाहर जाने वाले है।

आप अपनी पावर और अपने अधिकारों का गलत इस्तेमाल करने वाले है। जिसके कारन लोगो के सामने आपकी इज्जत खराब होने वाली है। तो दोस्तों आपको किसी भी काम को करने से पहले उनके परिणाम के बारे में अवशय सोच लेना होगा। नहीं तो आपके साथ कुछ ऐसा होगा जिसकी अपने कल्पना तक नहीं की थी। तो ये सपना आपको अपने कर्तवय के पालन के प्रति सतर्क और सचेत करने का काम करता है।

सपने में राजा रानी को देखना Sapne me king-queen ko dekhna

आपको सपने में एक बड़े से सिंहासन पर राजा-रानी बैठे हुए दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए रिस्टोन में सुधार का संकेत देता है । वर्तमान समय में आपकी जो लड़ाई चल रही थी। उस लड़ाई का अंत होने वाला है। आपको ऐसा फैसला सुनने को मिलेगा जिससे आप और आपका साथी दोनों संतुष्ट हो जाएगे। अगर आप सपने में राजा रानी को सिंहासन पर खड़े हुए देखते है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आप कोई बहदुरी का कम करने वाले है। जिसके लिए आपको सम्मानित भी किया जा सकता है।

सपने में राजमहल देखना Sapne me rajmahal dekhna

अगर आपकी किस्मत खराब खराब चल रही होती है। आप जो भी काम शुरू करते है आपको हर काम में उकसान देखने को मिल रहे है उस दौरान आपको सपने में राजमहल दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए लगातार होने वाली हानी से छूटकारा दिलाने का संकेत देता है। जिसके अनुसार अब आपका नुकसान होना बंद हो जाएगा। जो भी नया काम करोगे आपको उस कम में अपार सफलता मिलेगी। इसके अलावा कोर्ट-कचहरी में अटका हुआ मामला भी जल्द सुलझ जाएगा। अगर आप खुद को राजमहल में घूमते हुए दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आप अपना नया घर बना लोगे । यानी इस सपने के कुछ ही दिनों बाद आपका अपना नया घर होगा । जिसके बारे में आप कई सालों से पैसे जोड़ रहे है।

सपने में खुद को राजकुमारी के रूप में देखना Sapne me khud ko rahkumari ke roop me dekhna

आप सपने में देखे है की आपके पिता किसी जनपद के राजा है आप उस जनपद के राजा की पुत्री है। जब आप जनता के सामने जाते है तो लोग आपको जजकुमारी कहकर संबोधित करते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके अच्छे कर्मों के कारण आपके माता-पिता का नाम ऊंचा होने वाला है। आपके हाथों से कोई ऐसा काम होने वाला है जिसके कारण लोग आपके पिता को और आपके परिवार को सर्वश्रेष्ठ बेटी के लिय सराहना करेंगे।

अगर आप वर्तमान स्मय में किसी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपको मनचाही नौकरी मिलने वाली है । जिससे आपके माता-पिता का नाम रोशन होगा। अगर यही सपना को गरेलु लड़की देखती है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों  में आपके जीवन में एक ऐसा व्यक्ति आयेगा जो आपको वो सभी हक दिलाएगा जिन के लिए आप आज तक इंतजार कर रही थी। इस सपने के बाद आपका परिवार में स्वाभिमान बढ़ेगा। तो आपको इस सपने से खुश होना चाहिए।

सपने में रानी के साथ घूमना Sapne me rani ke sath ghumna

आप सपने में खुद को रानी की सेविका या सहेली के रूप में देखती है। आप देखती है की जब रानी अपने राजय में घूम रही है तो आप रानी को राजय के बारे में बता रही है । आप उनको अपने ही राजय के बारे में विस्तार से बता रही है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। जिसके अनुसार आने वाले दिनों में आपको व्यापार में अपार सफलता मिलने वाली है। अगर यही सपना एक घरेलू महिला को दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की जल्द ही वह घर की चार दीवारी से निकलकर अपनी पहचान बनाएगी। अगर यही सपना किसी पुरुष को आता है तो इसका अर्थ है की जल्द ही उसकी राजनैतिक शक्ति बढ्ने वाली है। लेकिन साथ में आप पर कई प्रकार के प्रतिबंध भी लग जाएगे। आप स्वतंत्र होकर कोई निर्णय नहीं ले पाएंगे।  

सपने में रानी से बात करना Talking with queen in dream meaning

सपने में आप खुद को रानी के साथ बातें करते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए किसी बड़े मुद्दे पर बहस करने का संकेत देता है की जल्द ही आप उन मुद्दों पर बहस करें वाले है जिन मुद्दो को आप बड़ा मुदा मानकर छोड़ दिया था। अगर आप राजदरबार के अंदर रानी के साथ किसी राजकार्य के बारे में बात कर रहे है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको लोग महत्व देना शुरू कर देंगे। पहले लोग आपकी विचारो और आपकी सलाह को नजरंदाज कर देते थे । तो इस सपने के बाद वही लोग आपकी हलकी से हलकी बातों को भी गोर से सुनेगे। क्योकि इस सपने के बाद आपकी पहुँच ऊंची हो जाएगी। तो आपको इस सपने से आपको खुश होना चाहिए। इसके साथ ही ये सपना रुके हुए काम बनने का संकेत भी देता है।

ये सपने क्या अर्थ देते है जाने….

सपने में डामर देखना

सपने में सीढ़ी देखना

खुद को मंदिर की सीढ़ी चढ़ते हुए देखना

नारियल देखना

पपीता देखना

सपने में चीता जलते देखना

लाल रंग का लहंगा पहने देखना

सपने में पुलिश देखना

खुद को गुलाल खेलते देखना

मूँगफली का सपना क्या संकेत देता है।

सपने में राजपरिवार देखना Seeing royal family in dream meaning

राजपरिवार का सपना कड़े निर्णय और फैसले लेंने की प्रेरणा देता है। जिसके चलते हुए आने वाले दिनों में आपको ऐसे फैसले लेने पड़ सकते । जीनके आधार पर आपका भविष्य निर्धारण होगा। तो इस सपने के बाद आपको सचेत और सतर्क होने की जरूरत है। अगर खुद को रॉयल परिवार के साथ बैठे देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको अपने विचाओं में ऐसे बदलाव करने पदेगे जिससे आपकी बातें दमदार हो। अतः ये सपना आपके लिए एक सलाह का काम करता है।

सपने में रानी का ताज देखना Dream about crown in Hindi

Sapne me rani ka mukut dekhna- दोस्तों क्या आपको पता है की ड्रेस कोड़ हमारे समाज का एक अहम हिस्सा है जिससे हम ये अंदाजा लगा सकते है की इसना किस पोस्ट पर है इसका काम क्या है। एक पुलिस का मैं मेन पावर उसकी वर्धी होती है । अगर पूलिस की वर्धी उतार दी जाए तो उससे एक बच्चा भी नहीं डरेगा । इसकी प्रकार एक राजा और रानी की पहचान उसके ताज से होती है। जारा ऐसा कपड़ा तो हर कोई पहन सकता है । लेकीन राजा जैसा ताज हर कोई नहीं पहन सकता है। अगर रानी के सर से ताज उतार दिया जाये तो उसे कोई रानी नहीं मानेगा। अगर आपको सपने में रानी का ताज या मुकुट दिखाइ देता है तो ये सपना आपके लिए बहुत अशुभ संकेत देता है।

सपने में रानी का ताज देखना Dream about crown in Hindi

 देखने में ये ऐसे लगता की ये हमारे लिए शुभ संकेत होगा लेकिन स्व्पन शास्त्र के अनुसार ये अशुभ माना जाता है। इस सपने के बाद आपके जीवन में एक साथ बहुत ज्यादा मूषिबत आनी शुरू हो जाएगी। जिस प्रकार एक राजी के जीवन में बहुत सारी मूषिबत होती है उसी प्रकार आप भी चारों और से मूषिबतों से घिर जाएगे। तो आपको इस सपने के बाद सचेत होने की जरूरत है। इस सपने के बाद आप साधारण इंसान नहीं रहोगे । आप जिनते बड़े पात्र बनोगे आपके सर उतनी ही बड़ी ज़िम्मेदारी आएगी।

सपने में क्रूर रानी देखना Seeing cruel queen in dream meaning in Hindi

स्व्पन में आप एक निर्दयी रानी को देखते है । जो अपनी प्रजा पर सीतम कर रही होती है। उनसे बिना पैसे और बिना धन के काम करवा रही होती है। रानी छोटी-छोटी बात पर लोगो को मौत के घाट उतरा देती है। एसी रानी दिखाई देती है जिसको किसी पर दया नहीं आती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन मे एक ऐसे इंसान का प्रवेश होने वाला है। जो आपके अस्त-व्यस्त जीवन को सही ढंग से सेट कर देगा। पहने आपके व्यवहार में जो सलीनता नहीं थी। इस सपने के बाद

सपने में ताजपोशी देखना Sapne me tajposhi dekhna

वियाना बर्लिन से लिखती है- नमस्कारम सर मेरा नाम वियना है में एक कोफ़्फ़ी शॉप चलाती हूँ। कल में काफी शेल कर रही थी बही खड़े खड़े मेरे आँखों में नींद आँने लगी। तही मेरे को एक छोटी से झपकी आई । इसलिए पास में पड़े हुई कुरशी पर मैं बैठ गया। बैठते ही मेरे को नींद आ गई । नींद में मेरे को एक सपना आता है जिसमे में खुद को राजदरबार में खड़ी हुई देखती हूँ। मेंने देखा की सामने एक बड़ा सा स्टेज उस पर एक बूढ़े राजा अपने सर का ताज बड़े ही मान-सम्मान के साथ एक जवान लड्की के सर पर पहना रहे है ।

साथ में लाउड स्पीकर में सपथ भी ली जा रही है । अचानक से कुछ ऐसा होता है की लोगो में अफरा-तफरी मच जाती है । इतने में मेरी नींद खुल जाती है। तभी में देखती हूँ की मेरे पास कॉफी लेने के लिए दस बारह यक्ति खड़े है। जैसे ही में चोककर उट्ती हूँ लोग मेरे को देखकर हसने लग जाते है। सर में आपका ब्लॉग दो साल से विजिट कर रही हूँ । आपके बताए गए सपनो का अर्थ लगभग मिलता है। आप सपनों का अर्थी कैसे बनाते है कृपया करके इसके बारे में बताये। आप ये सूचना कौनसे ग्रंथ से लेते है।

Ans- हैलो वियाना आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में । आज विज्ञान के बहुत तरक्की की है लेकिन आज पशकिमी देशों में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो हमारे आध्यात्मिक गुरुओं का सामना कर सके। उनकी बातों में इतनी सपस्थता है की उनके आगे आपके सारे लोजैक फेल हो जाएगे। आपने इतनी सालों तक जो मेहनत की वो आपको फीकी लाग्ने लगेगी। सपने में आपको रानी की ताजपोशी दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ।

जिसके अनुसर आपने घर में बहुत बड़ा आजोजन होने वाला है जिसके चलते आपके घर में बहुत सारे मेहमान इकट्ठे होंगे। आपने पूछा की आप ये स्वप्न व्याख्या कहाँ से है? आप मेरे को क्षमा की में ये किसी किताब से नहि लेता हूँ। इसके बारे में अपने गुरुजी से राय लेता हूँ। मेरे कभी हिम्मत ही नहीं हुई की उनके सामने इस प्रकार के प्रशन करूँ। क्योकि मेरा ज्ञान उनके सामने शून्य के बराबर है । जब मेरा ज्ञान उनके मुक़ाबले एक प्रतिसत हो जाएगा तो एक दिन आपके सवाल का जाबाद जरूर डूँगा।

सपने में रानी को काले कपड़ों में देखना Seeing queen in black dress

सपने में रानी को काले कपड़ों में देखना Seeing queen in black dress

काला कपड़ा या काला रंग नकारात्मक ऊर्जा के प्रभावी होने का संकेत देता है। जब सपने मे खुद को काले कपड़ों में देखते है तो इसका अर्थ है की नकारात्मक शक्ति को आप जानबूझकर ग्रहन कर रहे है यानी नकारात्मक शक्ती आपकी मर्जी से आपके अंदर आ रही है। अगर आप सपने में किसी महारानी को काले वस्त्रों में देखती है तो इसका अर्थ है की आपके ऊपर काली छाया का प्रभाव है। आप जिस किसी काम को करते है आपको उस काम में सफलता नहीं मिलता है ।

आप खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाते है तो इसकी वजह है की आपा पर काली छाया का प्रभाव है। इस सपने के बाद आपको अपने इष्ट देव को याद करना चाहिए। हर दिन नहा-धोकर घी या तेल का दीपक जलाए। अगर एक महारानी काले कपड़े पहने हुए सिहासन पर बैठी हुई दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की वर्तमान में आप काली शक्ति के वास में है। आप चाकर भी उस काली शक्ती का विरोध नहीं कर पाएगे।

अगर आप जरूरत से ज्यादा कौशिश करेंगे तो आप विनाश के रास्ते पर चल पदेगे। इस सपने के बाद आप अपने माता-पिता से अपने पुराने इष्ट के बारे में पूछें। अगर आप अपने पुराने इष्ट को भूल गए है तो आपको एक बार फिर से उनकी स्थंपना करनी होगी। ताकी फिर से आपके घर में सकारात्मक शक्ति का प्रभाव हो सके।

लोगो द्वारा पूछे गए कुछ प्रशन-

Q 1 अगर में सपने में रानी देखूँ तो इसका क्या मतलब है?

Ans- अगर सपने में रानी दिखाई देती है तो ये इच्छा पूर्ण होने का संकेत देता है।

Q 2 What is the meaning of my dream if I see queen?

Ans- If you see queen in your dream it means your desires are going to be complete.

दोस्तों आज हमने सपने में रानी देखना या सपने में खुद को रानी या सपने में खुद को राजकुमारी के रूप में देखने से संबन्धित सपनों के बारे में जाना। हमने देखा की ये सपना सकारात्मक ऊर्जा के हावी होने और उचतम निर्णय लेने की केपिसित होने का संकेत देता है। क्या आपको इस पोस्ट में अपने सपने से संबन्धित उत्तर मिला। अगर आपको इस पोस्ट में अपने सपने का अर्थ मिला है तो आप इस पोस्ट की लिक अपने दोस्तों के साथ शेर करे। ताकी वो भी अपने सपने का सही अर्थ जान सके। अगर आपको इस पोस्ट में अपने सपने का अर्थ नहीं मिला है तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सपने को टाइप करके हमे भेज सकते है। ताकी हम आपके सपने का जल्द से जल्द जवाब दे सके।

धन्यवाद दोस्तों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top