सपने में हल्दी देखना(Sapne me haldi dekhna) लगाना, रस्म देखना, गिरना, गांठ, खरीदना, दूध

सपने में हल्दी देखना (sapne me haldi dekhna)नमस्कार दोस्तों हमारे ब्लॉग sapnemein.com में आपका स्वागत है हल्दी एक मशाला ही नहीं अपीतु ये एक औषधी भी है , भारतीय परंपरा में शादी-विवाह के अवसर पर हल्दी लगाना शुभ माना गया है, क्योकि ये शादी के मौके पर प्राकृतिक सौंदर्य प्रदान करती है।  आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएँगे की सपने में हल्दी देखना कैसा होता है सपने में हल्दी देखना शुभ या अशुभ संकेत होता है । साधारण अर्थ में सपने में हल्दी देखना शुभ संकेत होता है ये सपना धन संपदा में बढ़ोतरी, विवाह का जोग, नौकरी में तरक्की, व्यापार में नुमाफ़े और अच्छे जीवन साथी के मिलने का संकेत देता है  इसके साथ ही ये सपना आर्थिक नुकसान, कर्जा लेने का संकेत, खुद के व्यव्हार में नकारात्मक परिवर्तन, अपने आप का जान-बूझकर नुकसान करना और गर्भपात होने का संकेत भी देता है । कोनसा सपना क्या अर्थ देता है ये जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें । दोस्तों हमे sapne me haldi dekhna से संबन्धित कई प्रकार के सपने आते है जैसे सपने में हल्दी गिरना , सपने में हल्दी मलना, सपने मे हल्दी की रस्म देखना , सपन में हल्दी का पेड़ देखना, सपने में हल्दी लगाना, सपने में हल्दी बेचना , सपने में हल्दी पाउडर देखना आदि । तो चलिये दोस्तों एक-एक सपने को विस्तार से जानते है –

सपने में हल्दी देखना शुभ या अशुभ Sapne mein haldi dekhna shubh ya ashubh

दोस्तों कोई भी सपना पूर्ण रूप से अशुभ संकेत नहीं हो सकता है और कोई भी सपना पूर्ण रूप से शुभ संकेत भी नहीं हो सकता । एक ही चीज का सपना कई प्रकार से देखा जा सकता है और उसी आधार पर उस सपने का फल हमे मिलता है । जैसे सपने में हल्दी देखना शुभ संकेत माना जाता है इसके अनुसार आने वाले दिनों मे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा , जबकि सपने में हल्दी हाथ से गिरना अशुभ संकेत देता है जिसके अनुसार आने वाले दिनों में आपके काम बिगड़ जाएगे , अगर गर्भवती स्त्री हल्दी को गिरते हुए देखती है तो उसके पेट में पल रही संतान को कष्ट हो सकता है। अगर आप सपने में हल्दी को अपने चेहरे पर लगी हुए देखते है तो ये सपना आपके विवाह के जोग को दर्शता है, तो चलिये सपने में हल्दी देखने से संबन्धित सपने के बारे में जानते है की ये किस प्रकार से शुभ होता और किस प्रकार से अशुभ होता है ।

सपने में हल्दी देखना शुभ या अशुभ Sapne mein haldi dekhna shubh ya ashubh

सपने में हल्दी देखना Sapne me haldi dekhna in Hindi

दोस्तों सपने में हल्दी देखना(sapne me haldi dekhna) एक शुभ सपना माना गया है ये सपना स्व्पन विज्ञान के अनुसार इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको कुछ ही समय में अपने कार्यक्षेत्र में खूब प्रगती देखने को मिलने वाली है । अगर आप कोई बिजनेस क्सरते है तो ये सपना आपके धन में कई गुना धन की बढ़ोतरी का संकेत देता है । यदि आप किसी सरकारी या गैरसरकारी विभाग में नौकरी करते है उस दौरान आपको सपने में हल्दी दिखाइ देती है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपका प्रमोशन होने वाला है जिससे आप  पर जिम्मेदारियां तो पहले मुक़ाबले बढ़ जाएगी लेकिन आपका पद भी ऊंचा होता और साथ में आपकी सेलरी भी बढ़ेगी । इसके अलावा अगर आप सपने में खुद के चेहरे पर हल्दी का लेप लगाने के बाद शेलून बनवाते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए ढेर सारी खुशियाँ मिलने का संकेत देता है । हल्दी से संबन्धित और भी कई प्रकार के सपने है तो चलिये दोस्तों इस सभी सपनों को एक-एक करके जानने की कौशिश करते है ।

सपने में हल्दी का तिलक लगाना Sapne mein haldi tilak dekhna

क्या आपने कभी हल्दी का तिलक लगाया है ? आपको याद होगा की जब आप साई बाबा के मंदिर में जाते है तो वहाँ पर आपको हल्दी का तिलक लगाने को मिलेगा । हल्दी को घी के अंदर भिगोकर हल्दी से तिलक किया जाता है । बात करते है सपने की, मित्रों आप या आपके परिवार का कोई स्दस्य लंबे समय से किसी

बीमारी से पीड़ित है और उस दौरान आप खुद को सपने में हल्दी का तिलक लगाते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की जल धि आपकी बीमारी दूर होने वाली है और आपको आने वाले दिनों में स्वस्थ जीवन मिलेगा और आपके चारों तरफ सकारात्मक ऊर्जा होगी ।

इस सपने के बाद आपका मन एकदम शांत हो जाएगा, पहले जो बात-बात पर गुस्सा आया करता था वो गुस्सा आना बंद हो जाएगा । अगर आप सपने में अपने माथे पर हल्दी का लेप करते हुए दिखाइ देते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको नकारात्मक शक्तियों से निजात मिलने वाली है आप हर किसी कार्य को शांत रहकर एकदम सरलता के सरने में सफल होंगे ।

सपने में हल्दी का लेप लगाना Sapne me haldi lagane ka matlab

सपने में आप हल्दी की रस्म देखना या सपने में सपने में हल्दी का लेप लगाना देखना दोनों सपने लगभग एक जैसे संकेत देते है । ये सपने हमारे लिए शुभ संकेत देते है की आने वाले दिनों में आपके घर में जश्न का महोल पैदा होने वाला है जिसके कारण आपका पूरा परिवार खुशियों में होगा

अगर कोई अविवाहित लड़का या लकड़ी सपने में खुद को हल्दी का लेप लगे देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले कुछ ही दिनों में आपको अच्छे और सच्चे जीवन साथी की प्रापती होने वाली है , जिसके साथ शादी करके आपका जीवन ध्नय हो जाएगा और आपको इतनी खुशी मिलेगी जितनी कभी नहीं मिली थी ।

अगर आप किसी लड़की या लड़के से प्रेम करते है और आपके प्रेम के अंदर बहुत सी बाधाये जैसे उंच नीच जातिवाद और परिवार वालो के पुराने ख्याल आदि जिसके कारण आपका प्यार शादी तक नहीं पहुंच पा रहा है उस दौरान आप सपने में खुद के चेहरे पर हल्दी का लेप लगे हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकी शादी अपने प्यार के साथ होने वाली है । ये सपना आपके लिए खुशखबरी है की आप सलीनता से आपके घर वालों से बात करके देखे वो मान जाएँगे । जो आपके अंदर डर है की वो नहीं मानेंगे उसको खतम करना पड़ेगा ।

सपने में हल्दी का लेप लगाना Sapne me haldi lagane ka matlab

अगर आप किसी अनय को सपने में हल्दी का लेप लगे हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके घर में किसी की शादी होने वाली है या आपके परिवार में धार्मिक आयोजन हो सकता है । तो इस प्रकार सपने में सपने में हल्दी का लेप लगाए देखना शुभ संकेत माना जाता है ।

सपने में हल्दी वाला दूध देखना Sapne me haldi wala dudh dekhna

दोस्तों हमने और आपने कई बार हल्दी वाला दूध पिया है जब भी हमको चोट लग जाती थी या बहुत ज्यादा थकान हो जाती थी तो दर्द कम करने के लिए हमे माँ हल्दी आ दूध दिया करती थी । हल्दी एक मसाले के साथ साथ एक औषधि है हल्दी दूध के साथ मिलकर   इममुनिटी बूस्टर का काम भी करती है । हल्दी के अंदर एण्टीबायोटिक्स गुण होने के कारण ये हमारे शरीर को रोगों से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करती है । हल्दी वाले दूध का उपयोग  खांसी-जुखाम, दर्द, पिरियोड , ब्लड सरकुलेसन, हड़ियों को मजबूत बनाने, वायरल संक्रामण , पचांतंत्र ठीक करने और त्वचा के सोन्द्रिय के लिए किया जाता है ।

बात करते है सपने की तो अगर आप सपने में हल्दी हल्दी वाला दूध देखते है तो ये सपना ज्योतिष विज्ञान के अनुसार इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप अपने हाथ से किसी बड़े कार्य का ऊदघाटन करने वाले है । कहने का अर्थ है की आप अपने लिए किसी नए बिजनेस की शुरुआत या आप स्वरोजगार वाले है । जिससे आप हजारों लोगों को रोजगार देने में सक्षम बनने वाले है । यानी आपके लिए ये सुनहरा अवसर है आप इस सपने के बाद जलद ही अपना बिजनेस शुरू करे। ताकी आपको जल्द से जल्द मुनाफा हो सकें । आप जिंतना जल्दी अपना बिजनेस शुरू करते है उतना जल्दी ही आपको इसका फाइदा मिलेगा । अगर आप देरी करते है तो आपको कंपिटिसन का सामना करना पड़ेगा ।

इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले कुछ ही दिनों में आप अपना ऑफिस खोलने वाले है और साथ में एक नई गाड़ी भी लेने वाले है ।

सपने में हल्दी का पेड़ देखना Sapne me haldi ka ped dekhna

दोस्तों वास्तविक जीवन में हमे हल्दी का पेड़ देखने को नहीं मिलता है क्योकि हल्दी के पौधे होते है और हल्दी उन पोधोन के जड़ों में लगती है जिस प्रकार अदरख और आलू जड़ों में लगते है उसी प्रकार हल्दी भी जड़ों में लगती है । दोस्तों सपने का क्या सपने तो सपने ही होते है । सपने में आपको कुछ भी दिखाई दे सकता है और लेकिन इन सपनों का कुछ ना कुछ मतलब जरूर होता है । कोई भी सपना अनुपयोगी नहीं होता है । सपने में आपको यदि हल्दी का पेड़ दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए ज्योतिष विज्ञान के अनुसार शुभ संकेत माना जाता है ।

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपको अत्यधिक धन की प्रापती होने वाली है । वो धन आपको कई प्रकार की विधियों से हो सकता है जैसे आपकी लॉटरी लग सकती है ,। आपका परमोसन हो सकता है । आपके बिजनेस में अचानक से वर्धी हो सकती है , आपका बॉस आपको टिप दे सकता है । आपको उच पद मिल सकता है । तो दोस्तों इस प्रकार सपने में हल्दी का पेड़ देखना पूर्ण रूप से शुभ संकेत माना जाता है ।

सपने में हल्दी की रस्म देखना Sapne me haldi ki rasam dekhna

सपने में हल्दी की रस्म देखना (sapne me khud ki haldi ki rasam dekhna)दोस्तों आज से हजारों साल पहले हल्दी को कोसमेटिक के रूप में उपयोग किया जाता था । इसके साथ भी हल्दी का उपयोग सोन्द्रिय के लिए भी किया जाता है । आज की तरह पहले ब्युटि पार्लर नही हुआ करते थे । दूल्हा दुलहन शादी से पहले अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए हल्दी का प्योग किया करते थे । आज हमारी शादियों में जो हल्दी लगाई जाती है वो कोई प्रथा नहीं है वो सदियों से चली आ र्ही सौंदर्यकी एक विधि है ।

सपने में अगर कोई जातक मेहँदी की रस्म देख लेता है तो ये सपना उसके लिए बहुत ही सकारात्मक संकेत माना जाता है ये सपना ज्योतिष विज्ञान के अनुसार इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको व्यापार के क्षेत्र में आपको खूब तरक्की मिलने वाली है । आगे चलकर आपकी ज़िंदगी एकदम खुशहाल बन जाएगी । साथ ही आने वाले दिनों में आपके अच्छे दिन आ जाएगे आप जिस किसी काम को छूओगे वो काम आपके लिए आसान हो जाओगे क्योकि आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का भंडार होगा । जिसके कारण आपको कोई भी काम कठीण नहीं लेगेगा ।

सपने में हल्दी की रस्म देखना Sapne me haldi ki rasm dekhna

अगर आप सपने में खुद को हल्दी का लेप लगाते हुए देखते है या आप देखते की कोई आपके चेहरे पर हल्दी मल रहा है तो ये सपना अविवाहित लड़कों और लड़कियों के लिए अच्छे जीवन साथी मिलने का संकेत देता है आने वाले दिनों में आपको अपने मनपसंद का जीवन साथी मिलेगी जिसे पाकर आपका जीवन धनय हो जाएगा ।

अगर आप सपने में खुद को हल्दी रस्म में सामील होते हुए देखते है या आप सपने किसी के गालों पर हल्दी लगाते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का स्नाकेट देता है की आने वाले दिनों में आप किसी के प्रेम में पड़ने वाले है ।

इसके अलावा अगर आप अपनी प्रेमिका को हल्दी लगाते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके घर में ढेर सारी खुशियाँ आने वाली है । तो दोस्तों सपने में हल्दी की रस्म देखना पूर्ण रूप से शुभ संकेत है ।  

सपने में हल्दी खरीदना Sapne me haldi kharidna

दोस्तों आप सपने में खुद को हल्दी खरीदते हुए देखते है । आप देखते है की आप बाजार में किसी के मसालों के रूप में हल्दी खरीदते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए सकारात्मक अर्थ देता है । इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों में आपकी खूब उन्नती और प्रगती होगी । अगर आप किसी सरकारी या गैरसरकारी विभाग में कोई काम कर रहे होते है उस दौरान आपको इस प्रकार का सपना आता है तो ये सपना आपके परमोसन को बताता है की आने वाले दिनों में आपको प्रमोसन मिलने वाला है ।

अगर आप एक व्यापारी है और सपने में खुद को हल्दी खरीदते हुए देखते है इस सपके के तुरंत बाद आपको अपने बिजनेस में ऐसा उछाल देखने को मिलने वाला है जैसा आपको कभी देखने को नहीं मिला था जिससे आपके बिजनेस में पहले की मुक़ाबले तीन गुना मुनाफा मिलेगा ।

अगर आप एक गर्भवती है और सपने में खुद को बाजार से हल्दी खरीदते हुए देखती है तो इसका अर्थ है की आप अपने बच्चे को लेकर बहुत परेशान है आप बच्चे के बारे में दिन रात यही सोचती रहती है मेरा बच्चा कैसा होगा गोरा होगा या काला होगा। कहीं ये कुरूप तो नही होगा । त बतादूँ की इस सपने से आपको बिलकुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योकि ये सपना इस बात को बताता है की आने वाले दिनों आपको गोरा सुंदर और  ताकतवर बच्चा पैदा होने वाला है जो आगे चलकर खूब प्रशंसनीय होगा ।

सपने मे हल्दी पाउडर देखना Sapne me pisi hui haldi dekhna

सपने मे पीसी हुई हल्दी देखना sapne me pisi hui haldi dekhna आप सपने में हल्दी पाउडर या पीसी हुई हल्दी देखते है तो ये सपना ज्योतिष विज्ञान के अनुसार शुभ संकेत देता है , ज्योतिष के अनुसार ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको अपने कार्य क्षेत्र में खूब तरक्की देखने को मिलने वाली है । अगर आप कोई जॉब करते है तो ये सपना आपके लिए परमोसन का संकेत देता है ।

सपने मे हल्दी पाउडर देखना Sapne me pisi hui haldi dekhna

अगर आप एक बीजनेसमें है और आप सपने में हल्दी पाउडर देख लेते है तो ये सपना आपके बिजनेस में अचानक से होने वाले बदलाव को दर्शाता है आपको घबराने की जरूरत नहीं है की क्योकि आने वाले समय में होने वाला बदलाव सकारात्मक होगा ।

जिसके चलते हुए आपके पास नए आइडिया होंगे और आप इन नए आइडिया को अपनाते ही आपके दिमाग में आपका बिजनेस कई गुना मुनाफा देगा । ध्यान रहे की कोई भी मौका हाथ ने निकाल न पाएँ ।

अगर यही सपना किसी घरेलू विवाहित महिला को आता है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपके परिवार में ढेर सारी खुशियाँ आएगी , जिसमे आपकी सभी इच्छाएन सामील , पती का वियोग दूर होना, संतान की प्रापती होना । झगड़ालू सास-ससुर का दयालु बन जाना, घर में शांती होना , घर में पैसो की कमी दूर होना आदि ।

इन सपनों को भी जाने ……

सपने में रावण देखना

सपने में कंकाल देखना ,खोपड़ी

सपने में सूरज देखना

सपने में तुलसी देखना

सपने में बिजली गिरते देखना

सपने में शंख देखना

सपने में पीरियड देखना

सपने में हनुमान जी को देखना

सपने में नींबू देखना

सपने में हरी मिर्च देखना

सपने में हल्दी चावल देखना Sapne mein haldi ke chawal dekhna

हिंदुस्तान के कई गावॉ में शादी के कार्ड नहीं छपवाए जाते है । शादी में निमंत्रण के लिय घर-घर में मुट्ठी भर चावल बाँट दिये जाते है । तो दोस्तों बहुत से लोग अपने आस- पास रीति रिवाज के अनुसार सपने का अर्थ अपने हिसाब से बना लेते है । सपने में पीले चावल दिखाई देने का अर्थ लोग शादी के संकेत समझते है और वो समझते है की आने वाले दिनों में परिवार में सायद कोई शादी हो जाए।

लेकिन दोस्तों सव्पन शास्त्र के अनुसार इसका अर्थ प्रतिकात्मक होता है जिसकी व्याख्या स्व्पन शास्त्र के अनुसार दिखाई दिये दृश्य के अनुसार नहीं होता है । सपने में पीले चलवा देखने का मतलब है की आपके घर में बहुत सारे पैसे आने वाले है, लेकिन दोस्तों जो पैसे आएगे वो पैसा ईमानदारी का नहीं होगा है वो पैसा दो नमबर का होगा । दोस्तों कहने का मतलब है की ये सपना शुभ संकेत तो है लेकिन साथ-साथ में अशुभ संकेत यह है ये पैसे आपके लिए कभी भी बड़ी मूसिबत खड़ी कर सकते है ।

इसके साथ ही ये सपना ज्योतिष विज्ञान के अनुसार इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से कोई शुभ कार्य होने वाला है । जिसके चलते हुए आप कोई न्या बिजनेस शूर कर सकते है । इसके साथ ही ये सपना अधूरी मनोकामना पूर्ण होने का संकेत देता है । आप वर्तमान समय में सबसे ज्यादा जिस चीज से परेशान है कुछ ही दिनों में आपको उस परेशानी से निजात मिल जाएगी ।

सपने में हल्दी की गांठ देखना Sapne me haldi ki ganth dekhna

दोस्तों जब हल्दी की गांठ को जमीन से खोदकर निकाला जाता है तो वो देखने में अदरख की गांठ जैसी लगती है , जिसने हल्दी की गांठ नहीं देखी है वो दोनों में फर्क नहीं बता सकता है । गांठ सूखने पर दोनों में आसानी से फर्क कर सकते है । क्योकि हल्दी की गांठ सूखने के बाद पीले रंग की दिखने लग जाती है । अगर आपको सपने में  हल्दी की सुखी हुई गांठ दिखाई देती है तो ये सपना ज्योतिष विज्ञान के अनुसार बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है की आने वाले दिनों में आपके पास धन कमाने कई सारे रास्ते होंगे । या हम कह सकते है की आपके पास कई सारे आय की स्त्रोत होने वाले है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी हो जाएगी ।

सपने में हल्दी की गांठ देखना Sapne me haldi ki ganth dekhna

अगर आपने किसी से कर्ज ले रखा है उस दौरना आपको सपने में हल्दी की सुखी हुई गांठ दिखाई देती है तो इसका अर्थ है जल्द ही आपको कर्जे के बोझ से मुक्ती मिल जाएगी । आने वाले दिनों में आपको कमाई का ऐसा स्त्रोत हाथ लगने वाला है जिससे आप कुछ ही समय में अपना कर्जा चुका पाओगे ।

अगर आपको सपने में हल्दी जैसी अदरख दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत की और इसरा करता है । सपने में आपको अदरख की गांठ दिखाई देती है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको खूब मान-सम्मान मिलने वाला है । आपको इस सपने से बहुत ज्यादा होना चाहिए और आपको आने वाले समय में मान-समान के लिए मेहनत करने की जरूरत नहीं है आपको सिर्फ अपने काम पर फोकस करने की जरूरत है । काम के आधार पर आपको मान-समान भी अपने आप मिल जाएगा

सपने में हल्दी गिरना Sapne me haldi girna

एक विजिटर का सपना – नमसते सर मेरा नाम मानसी जोशी है मे एक एक कपड़ा मील में काम करती हुईं और मेरे पती दूसरी कपड़ा मील में काम करते है । कल शाम हम दोनों एक ही समय घर पर पहुंचे और मैंने रोटी बनाई इतने समय में मेरे पती राजेश ने सब्जी बनाई । मेरे को बहुत ज्यादा नींद आ रही है क्योकि में चार घंटे ओवरटाइम करके आई थी । इसलिए बहुत जयादा थक चुकी थी । सोते ही मेरे को नींद आ गई । नींद में मैंने एक सपना देखा, की में एक थाली में हल्दी डालकर कहीं लेकर जा रही हूँ , अचानक से मेरा पैर उभरे हुए पत्थर से टकरा जाता है जिससे मेरे हाथ में रखी हल्दी की थाली धड़ाम से मेरे साथ मिट्टी में गिर जाती है । ये देखकर पती राजेश मेरे को डाटने लग जाते है । तो गुप्ता जी मेरे को इस सपने के बारे में बताइये की ये सपना क्या संकेत देता है , मेरे पती ने आज तक मेरे को कभी नहीं डाटा है । कृपा करके जल्द से जल्द मेरे सपने का जवाब दें ।

Ans. नमस्कार मानसी जी हमार ब्लॉग सपने में डॉट कॉम में आपका स्वगात है । हम हर विजिटर के सपने का जवाब जल्द से जल्द देने की कौशिश करते है लेकिन कई बार जबाब देने में हमे देरी हो जाती है । क्योकि हमारे गुरुजी बहुत व्यस्त इंसान है । में उनसे दो-चार दिनों में थोड़ा-थोड़ा समय लेकर अपने सपनों का जवाब पूछता हूँ । मानसी जी हमे खेत है की हम आपके सपने का जवाब जल्दी नहीं दे पाएँ , क्योकि हमारे गुरुजी अपने संघ के साथ यात्रा पर गये हुए थे । उनको आने में लगभग दस दिन लग गए ।

सपने में हल्दी गिरना Sapne me haldi girna

मानसी जी सपने मे आप देखते है की आपके हाथों से हल्दी से भारी हुई थाली गिर जाती है । यानी हल्दी जमीन पर बिखर जाती है ।, तो ये सपना आपके लिए शुभ सनके नहीं देता है । ये सपना ज्योतिस विज्ञान के अनुसार इस बात का इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको आर्थिक हानी का सामना करना पड़ सकता है । इसके चलते हुए आने वाले दिनों में आपके जीवन मै ऐसा पल आयेगा की आपको कर्जा लेना पड़े । इस प्रकार ये सपना कर्ज बढ्ने का संकेत भी देता है ।

इस सपने के बाद आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा , क्योकि क्योकि गुस्से के करना आपकी नौकरी जा सकती है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है । इस सपने के बाद आप आप जब भी अपने काम पर जाओ अपने कुलदेवता की पाठ-पूजा करके आयें ताकी आप पर आने वाले संकट कम हो सकें ।

अगर सपने में आप खुद को अपने ही हाथों से हल्दी को बर्बाद करते हुए देखते है या हाली को हवा में उछले हुए मिट्टी में मिलाते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत माना जाता है इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों मे आप अपने हाथों से जान-बूझकर गलती करने वाले है । आपको अपनी गलती का पता होगा लेंकिन फिर भी आप अपनी गलतियों को नियंत्रण करने में समर्थ होंगे । आप जानबूझकर मूषिबतों को निमंत्रण देंगे , आप इन मूषिबतों के परिणाम के बारे मैं सब कुछ जानते होंगे लिकिन आप खुद का नियंत्रण खो देंगे । तो इस सपने के बाद एक बार अपने कार्य की जांच अवशय करे , और देखने की कोनसा ऐसा काम है जो हमे बहुत ज्यादा परेशान कर रहा है या जिसके कारण हम अपने आप को नियंत्रण नहीं कर पा रहे है । अगर आपको वो काम या वो आदत मिल जाये तो आप उसका जल्द से जल्द सोलूसन कर लें । ताकी भविषय में होने वाले नुक्सान्न से बच सके,

यही सपना अगर एक गर्भवती महिला देख लेती है तो ये सपना उस महिला के इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी संतान पर कष्ट आने वाला है । जिसके चलते हुए आपके बच्चे को पेट में ही चोट लग सकती है । यहाँ तक की चोट इतनी गंभीर हो सकती है की आपको गर्भपात करवाना पड़े । तो इस सपने के बाद आपको थोड़ा संभालकर चलना होगा । नहीं तो आपको इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है । इस सपने के बुरे प्रभाव को दूर करने के लिए आप अगली सुबह शिव मंदिर जाएँ और शिवलिंग का जलाभिषेक करने और भगवान से किसी अनजाने में हुई गलती के लिए माफी मांगे ।

सपने में हल्दी खाना Sapne me haldi khana

जब आपको बहुत तेज खांसी हो रही होती है उस समय अगर आप एक चमच पीसी हुई हाली को पानी के साथ ले लेते है तो आपकी खांसी दूर हो जाएगी , क्योकि खांसी स्व्सन किया को आसान करता है और हमारे फेफड़ों पर जमे हुए कफ को काटने का काम भी करती है । बात करते है सपने की तो दोस्तों ज़्यादातर हल्दी से संबन्धित सपने शुभ संकेत ही देते है । सपने में आप खुद को हाली खाते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके घर में ढेर सारा धन आने वाला है । लंबे समय से सोई हुई आपकी किस्मत भी जाग जाएगी । जिससे आप इस सपने के बाद जिस किसी काम में हाथ डालोगे वो काम सफल हो जाएगा । इस प्रकार हल्दी खाने का सपना शुभ संकेत देता है ।

सपने में हल्दी का पानी पीना Sapne me haldi ka pani dekhna

दोस्तों आप सभी ने अपनी ज़िंदगी में एक बात तो हल्दी का दूध पिया ही होगा । हल्दी के दूध के गुणों से सभी परिचित है। लेकिन कभी आपने हल्दी वाले पानी के बारे में सुना है । दोस्तों जिस प्रकार हल्दी का दूध फाइदा देता है उसी प्रकार हल्दी का पानी भी हमे बहुत ज्यादा फाइदा देता है । हल्दी के पानी से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है । जिससे शर्दी-जुखम जैसी प्रेषाणी पास नहीं आती है , इसके साथ ये घाव को जल्दी भरने , थाइराइड की समस्या में, जोड़ों के दर्द में और आर्थराइटिस जैसी समस्या में, ट्यूमर के खतरे में , सूजन को कम करने में , मर्दाना ताकत बढ़ाने में और शारीरिक फेट को दूर करने में हल्दी के पानी का उपयोग किया जाता है ।

सपने में हल्दी का पानी पीना Sapne me haldi ka pani dekhna

आप सपने में हल्दी का पानी देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके वर्तमान जीवन में चल रही सभी छोटी-मोटी समस्या दूर हो जाएगी । आप लगातार धीरे-धीरे सफलता की और अगरसर होंगे । इसके साथ ही ये सपना आत्मविसवास बढ्ने का संकेत भी देता है ।

आत्मा और सपने Aatma aur sapne

नमस्कार हमारा शरीर पंचतत्व जल, वायु, अग्नि, पृथ्वी और आकाश से बना है इसके अलावा छठा कोई तत्व नहीं है जब हम जागृत अवस्था में होते है तो हमारी सभी ज्ञानेंद्रियाँ काम करती है जियसे सुनना, बोलना, देखना, स्वास लेन, महसूस करना, सूंघने का , स्वाद का, परखने का ताप आदि । लेकिन हम जब निंद्रावस्था में चले जाते है तो इनमे कई क्रियाँ बंद हो जाती है । निंद्रावस्था में हमारी आत्मा शरीर से बाहर विचरण करने लग जाती है और वो आत्मा पर किसी प्रकार का कोई प्राकर्तिक नियम नहीं लगता है वो दस साल पीछे जा सकती है या दस साल आगे भी जा सकेती है इसी आधार पर हमे सपने आते है हम सपनों पर नियंत्रण नहीं कर पाते है सपने में हम आज से बीस साल पीछे भी जा सकते है , सपनों की कोई सीमा नहीं है , सपने में आपको कुछ भी दिखाई दे सकता है।

इन सपनों को भी जाने …

सपने में हरी मिर्च देखना

सपने में नमक का देखना

सपने में सूखा पेड़ देखना

सपने में बंद घड़ी देखना

सपने में खुद को नंगा देखना

सपने में बच्चा खो जाना

सपने में सास देखना

सपने में मोर देखना

हल्दी के दूध का उपयोग

आम तौर पर सदी होंने या शारीरी पीड़ा होने पर घरलु इलाज के रूप में हल्दी के दूध का उपयोग किया जाता है । लेकिन क्या आप जानते है की हल्दी के दूध के एक नहीं कई उपयोग होते है । और हल्दी के दूध के कई फायदे होते है ।

 हल्दी का लैटिन नाम Curcuma longa है और इसे इंग्लिश में turmeric कहते है और इसका वानस्पतिक नाम Curcuma longa है । हल्दी अपने Antiseptic और antibiotic गुणों के कारण सभी मसलों में अलग ही पहचान रखती है । इसके साथ दूध के अंदर कैल्सियम होने के कारण ये हमारे शरीर, दिमाग और हड्डियों के लिए बहुत ही उपयोगी है । अगर हल्दी और दूध दोनों के गुण को आपास में मिला दिया जाये तो क्या होगा है । चलिए दोस्तो हल्दी वाले दूध का क्या-क्या उपयोग है ।

1 चोट लगने पर

दोस्तों अगर आपके शरीर के बाहरी हिस्से में चोट लग जाती है तो हम उस पर दवाल लगाते है लेकिन जब आपके शरीरा पर अंधरूनी चोट लग जाती है तो इस चोट के दर्द को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध बहुत ही उपयोगी साबित होता है । क्योकि हल्दी वाले दूध के अंदर एंटी बेक्टीरियल और अंतिसेप्टिक गुण पाये जाते है जाते है जिससे से वह इन्फ़ैकशन को रोकने का काम करता है और और बेक्टीरिया को भी बढ्ने से रोकता है । 

2 शारीरक दर्द् के लिए उपयोगी

अगर आपके शरीर में किसी प्रकार का दर्द है या आपको तेज बदंन दर्द हो रहा होता है तो उस दौरान आप हल्दी के दूध का सेवन कर लेता है । ऊसको बदन दर्द से राहत मिल जाएगी , क्योकि हल्दी के अंदर ऐसा गुण है जिसके काराव वह दर्द हो सोख लेता है ।

3 चमकदार और बेदाग तवचा के लिए

दोस्तों एक समय होता है जिस समय कोई चीज अपने चरम सीमा पर होती है । दोस्तों हमारा आयुर्वेदिक किसी काल में अपने चरम सीमा पर था इसके बाद आज एलोपेटिक अपने चरम सीमा पर है लेकिन फिर भी लोग आजकल अपनी तवचा के लिए किसी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल करने से बच रहे है। आज कल के लोग आयुर्वेदिक और आलोपेथिक में अंतर समझ गए है इसलिए आजकल बहुत से कोसमेटिक वाली कंपनी आयुर्वेदिक बेस वाली क्रीम बनाते है जिसमे प्राकार्तिक हल्दी का मिशण हो । क्योकि सारी खूबसूरत प्रकर्ति में है । प्रकर्ति से बाहर कुछ नहीं है । दूध पीने से तवचा में प्रकर्तिक चमक पैदा होती है । और दूध के साथ हल्दी का सेवन एंटीसेप्टिक और एंटी बेक्टीरियल गुण होने के कारण तवचा से संबन्धित  इन्फ़ैकशन ,मुहासे, दाग, धब्बे, और मुहासे आदि को हल्दी कुछ ही दिनों में जड़ से खतम कर देती है क्योकि ये मुहासे बेक्टीया के कारण होते है और हल्दी बेकरिया को मारने का काम करता है ।

4 सर्दी जुखाम होने पर

शादी के मौसम में आम तोर पर शर्दी-जुखाम होते रहते है । अगर आप सर्दी जुखम होने पर तुरंत हल्दी के दूध का सेवन कर लेते है तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी जिससे आपको साधारण सर्दी जुखम अपने आगोस में नहीं लेगी , अगर आपको कफ की समस्या है तो आप हल्दी वाले दूध का एक गीलास पी लिजिये आपके फेफड़ो में जमा हुआ कफ बाहर निकाल जाएगा । अगर आप शर्दी के मौसम में हल्दी के दूध का सेवन करते अहि तो आप लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे ।

5 हड्डियों को मजबूत बनाता है हल्दी वाला दूध

आपको तो पता है की दोस्तों दूध के अंदर कैल्शियम होता है जिसके कारण हमारी हड्डियाँ मजबूत बनती है दूध के साथ अगर हल्दी मिला दी जाये तो इसके गुण और ज्यादा बढ़ जाते है क्योकि हल्दी के अंदर प्रतिरोधक खंता बहुत ज्यादा होती हौर ये हमारे शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नही पहुंचाता है क्योकि ये एक आयुर्वेदिक औरधी के रूप में होता आहा इसके साथ ये हड्डियों के संबन्धित प्रेसानियों को दूर करता है उर साथ में ऑस्टियोपोरोसिस की कमी को भी दूर करता है  

6 जब रात को नींद ना आए

अगर आपको रात देर तक बिस्तर पर सोने पर भी नींद नहीं आ रही होते है तो आप खाने के बाद एक गिलाश हल्दी वाला दूध पीकर सो जाइए आपको थोड़ी देर बाद नींद आ जाएगी । अगर आपको किसी मानसिक तनाव के कारण नींद नहीं आ रही है तो वो अलग बात है ।

7 पाचन तंत्र की गंदबाड़ी को दूर करता है हल्दी वाला दूध

दोस्तों हमारे आयुर्वेदिक ज्ञान के इनसाण की बीमारी को तीन शब्दो में समेट दिया है । वात, कफ और पीत अगर इंसान के ये तीनों संतुलन सही होते है तो उसे कीसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होती है दोस्तों अगर आपका पाचन तंत्र सही से कम नहीं कर आरएच अहै या आपको पेट में मरोड़े चल रहे होते है , आपको अप्च्च की शिकायत है , दापको डायरिया है , कोलाइटिस या बवासीर जैसी समस्या है तो हल्दी का दूध इसमे बहुत उपयोगी होता है ।

8 जोड़ों के दर्द के लिए असरकारी है हल्दी वाला दूध

अगर आपको गठिया बाय जकड़न या मसपेशियों में तनाव या जोड़ों में दर्द जैसी शिकायत है तो आप प्रतिदिन थोड़ी हल्दी के साथ दूध का सेवन करें जिसमे आपको बहुत ज्यादा फाइदा मिलेगा

9 ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है –

खून में शुगर की मात्रा अधिक हों एपर हल्दी वाले दूध का सेवन करने पर आपको हल्दी के दूध का सेवन करना चाहिए जिससे आपकी शुगर नियंत्रित हो जाएगी । अगर आप अधिक ज्यादा हल्दी का उपयोग करते है तो आपकी शुगर लेवल कम हो सकता है तो किसी डॉक्टर से परामर्श के साथ ही हल्दी का सेवन करें।

10 सांस की तकलीफ-

 हल्दी वाले दूध में उपस्थिथ एंटी माइक्रो बेक्टीरियल गुण , दमा, ब्रोकइटिस , साइंस, फेफड़ों में जकड़न व कफ में राहत देने में सहयता करते है । हल्दी के गरम दूध से शरीर में गर्मी का संचार होता है जिससे सांस लेने में आसानी होती है ।

11 वायरल संक्रमण –

हल्दी वाले दुद्ध के कारण आपको होने वाले समकरमन से छूटकरा मिल सकता है संकरमन से बचने के लिए आपको हल्दी के दूध का सेवन कर लेना चाहिए ।

दोस्तों आज हमें सपने में हल्दी देखना देखा की हल्दी देखना हमारे लिए शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के संकेत देता है। दोस्तों क्या आपको इस आर्टिकल में आपको अपना सपना मिला है । अगर आपको इस आर्टिकल में अपना सपना मिला है तो आप कमेंट बॉक्स में हमे धन्यवाद लिखें । अगर आपको इस आर्टिकल में सपने में हल्दी देखने से संबन्धित सपना नहीं मिला है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में अपना सपना टाइप करके हमे भेजें । ताकी हम आपके सपने का जल्द से जल्द जवाब दे सकें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top