X

सपने में गाय देखना शुभ या अशुभ Cow in dream meaning in Hindi

सपने में गाय देखना Sapne me gaay dekhna, sapne me cow dekhna -दोस्तों हमारे भारतीय शास्त्रों में गाय को माता का दर्जा दिया गया है ,शास्त्रों के अनुसार गाय हमारे लिए पूजनीय है। हमारे घर में बनने वाली पहली रोटी पर गाय का हक माना गया है, गाय को सुख, सौभाग्य,संपती,पुत्र,पोत्र,धन संपती देने वाली माना गया है। पौराणिक धार्मिक पक्ष के अनुसार गुरु वशिष्ठ ने गाय के कुल का विस्तार किया और उन्होने गाय की नई प्रजातियों को भी विक्षित किया। तब गाय की लगभग आठ-दश नस्लें थी जिन में कामधेनु, कपिला नंदनी, देवनी, और भोमा आदि थी । हिन्दू धर्म के शास्त्रों के अनुसार गाय के अंदर 33 कोटी(प्रकार) के देवी-देवता निवास करते है, जिनमे 12 आदित्य, 8 वसु, 11 रुद्र, और 2 अश्विन कुमार निवाश करते है तो कुल मिलाकर गाय के अंदर 33 प्रकार के देवता निवाश करते है । इसीलिए देवता को भोग लगाने से पहले घर में बनने वाली पहली पर गाय को देते है । यहाँ तक की भोले नाथ का वाहन भी नंदी महाराज है । इसके साथ है हमारे शास्त्रों में सबसे बड़ा दान गोदान को माना गाया है, कहा गया ही की गो दान, सपने में गाय देखना-

सपने में गाय देखना Sapne me gaay dekhna

Sapne me cow dekhna सपने में गाय देखना शुभ संकेत होता है या अशुभ संकेत, अगर आपने मन में भी इस प्रकार का सवाल है तो आप सही साइट पर है , आज हम सपने में गाय देखना शुभ होता है या अशुभ ,इस बारे में बात करेंगे । दोस्तों अगर सपने में आपको एक साधारण गाय दिख जाये तो, ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है , शास्त्रों के अनुसार सपने में गाय देखना देखना निष्क्रिय व्यवहार, धन, खुशी , सुख-स्मृध, विनम्र, धीरज ,शांती धन और परिवारिक सुख प्राप्ती का संकेत देता है। इसके अलावा हमको सपने में गाय देखने से संबन्धित कई प्रकार के सपने आते है । और हर सपने का अलग-अलग अर्थ होता है। तो आइये दोस्तों हर सपने को विस्तार से जानते है –

सपने में सफेद गाय देखना sapne mein safed gaay dekhna

Sapne mei white cow dekha-दोस्तों आप अगर चाँदी का व्यापार करते है है या आप मिट्टी से जुड़ा किसी भी प्रकार का व्यापार करते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके चाँदी या मिट्टी के व्यापार में बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है ।

अगर आपने कोई धंधा सांझेदारी में कर रखा है और उस दौरान आपको सपने में सफ़ेद गाय दिखाई देती है तो समझ लीजिये की आपका साथी आपके प्रती ईमानदार वो आपको बहुत इज्जत देता है , और उसके मन में आपके प्रती कीसी प्रकार का कोई द्वेष नहीं है । उधारी के लिए भी ये सपना वरदान साबित होता है । की कुछ ही दिनों में आपकी लगभग सारी उधार चुकता होने वाली है, जिन-जिन लोगों ने आपसे पैसे उधर ले रखा है कुछ ही दिनों में आपकी सारी उधर चुकता कर देंगे।

सपने में गर्भवती गाय या जन्म देने वाली गाय देखना – Sapne me Pregnant cow dekhna

सपने में गर्भवती गाय देखना कैसा होता है -दोस्तों ये सपना आपके प्यार भरे जीवन की शुरुआत को दर्शाता है , अगर आप एक अविवाहिता महिला है और आप सपने में किसी गर्भवती गाय को या कोई गाय बच्चे को जन्म दे रही होती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देने वाला होगा , ये सपना बताता ही की आने वाले समय में आपको अपना मन पसंद का जीवन साथी मिल जाएगा ।

अगर यही सपना किसी विवाहिता को आता है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपको अपने पती से बहत ज्यादा प्यार मिलेगा । जो की पहले के मुक़ाबले चार गुना होगा ।यही सपना इसी पुरुष को आता है तो इसका अर्थ की आने वाले समय में आपको कोई बिछड़ा हुआ साथी मिलने वाला है । जिसके साथ आपका बहुत ही लगाव था ।

class="wp-block-heading has-text-color" id="सपन-म-कप-ल-ग-य-द-खन-sapne-mein-kapila-gay-dekhna" style="color:#05b3fe"> सपने में कपीला गाय देखना sapne mein kapila gay dekhna

दोस्तों एक गाय की किस्म का नाम है कपीला,शास्त्रों के अनुसार प्रजापती दक्ष काल में बनी हुई गाय को कपिला गाय कहा जाता है । दोस्तो ये गाय आजकल ज़्यादातर गुजरात राज्य में ज्यादा पाई जाती है । दोस्तों सपने में कपिला गाय देखना व्यापार की दृष्टी से शुभ सपना माना जाता है ये आपके यापार के दिन दोगुना रात चौगुना प्रगती का संकेत देता है ।

इसके अलावा अगर आप पीली वस्तू का व्यापार करते है। जैसे सुनार का काम,पीले फूलों की खेती,बेसन का धंधा, पीले रंग की मिठाई आदि प्रकार का व्यापार करते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही ज्यादा सकारात्मक अर्थ देता है , ये सपना बताता है की जल्द ही आपके व्यापार में खटनाक मोड आने वाला है । जिसके चलते आप जल्द ही करोडपती बन जाओगे । धन के आगमन की दृष्टी से ये सपना बहुत ही ज्यादा शुभ संकेत माना जाता है ।  

आम देखने का क्या मतलब होता है

ख्वाब में अंगूर देखने का क्या मतलब है

क्या सपने में हाथी देखना शुभ संकेत है ?

सपने में शेर देखने का क्या मतलब है ?

सपने में गाय का दूध निकालना Sapne me cow ka dudh nikalna

दोस्तों आप सपने में खुद को गाय का दूध निकालते हुए देखते है तो ये सपना कामना-वासना की दृष्टी से शुभ संकेत माना जाता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आगर आप के अंदर लंबे समय से कोई काम वासना है तो , आने वाले दिनों में आपके जीवन में ऐसे साथी का आगमन होगा जो आपकी काम काम वासना को शांत करेगा ।

अगर आपको कई दिनों से संतान की लाससा है , शादी के कई दिन बीत जाने के बाद भी अगर आपको संतान की प्रापती नहीं हुई है , तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपको उतम गुण वाले संतान की प्रापती होने वाली है । इसके साथ ये सपना आपके विवाह से जुड़ी समस्या से छुटकारा मिलने का संकेत भी देता है । यानी आपसे आपकी पत्नी खुश नहीं है , या आपके आपका पती खुश नहीं है तो ये सपना इस बात की और संकेत करता है की जल्द ही आपको इन सभी समस्याओं से निजात मिलने वाली है ।

सपने में गाय देखना शुभ या अशुभ Sapne me cow dekhna in Hindi

दोस्तों हम अगर गाय के बारे में बात करते है तो इसका मतलब है हम सफ़ेद गाय के बारे में बात करते है । दोस्तों सपने में अगर आपको गाय दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत देता है ये सपना आपके अवचेतन मन को जगाने का काम करता है, की आने वाले दिनों आपके व्यवहार में सकारात्मक बदलाव होने वाला है जिससे आपके मन की सारी पशुता अपने आप ही दूर हो जाएगी । अगर आप चांदी या मिट्टी का व्यापार करते है तो तो ये सपना आर्थिक लाभ का संकेत देता है ।

अगर आप एक व्यापारी है और आपको इस प्रकार का सपना आता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके व्यपार में वर्धी के साथ-साथ आपके मान-सम्मान में भी वर्धी देखने को मिलने वाली है । इसके साथ ही ये सपना उधार पैसे वापिस लौट आने का संकेत भी देता है । अगर आपने किसी से पैसे उधर ले रखे तो आप जल्द ही उधर पैसे लौटा दोगे ।

सपने में मुंह खोले हुए गाय देखना – Sapne me muh kholte huye cow dekhna

आपको एक ऐसी गाय दिखाई देती है जिसका मुंह खुला है तो ये सपना देखने में अशुभ सपना प्रतीत होता है लेकिन ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप पर देवीय कृपा होने वाली है । बास आपको इस सपने के बाद अपने कुल देव को प्रसन्न करने के लिए गरीबों और जरूरतमंदों को जरूरत की वस्तुएँ बांटे ताकी आपके सपने का प्रभाव अच्छा हो । अगर सपने में खुले मुंह की गाय आपके सामने अपनी गर्दन सहलाने के लिए फैलाती है तो इसका अर्थ की आने वाले दिनों में आप पर कई लोगों की ज़िम्मेदारी आने वाली है जैसे जैसे आप अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते चले जाएँगे वैसे-वैसे आप प्रसिद् और अमीर बनते चले जाएँगे ।

सपने में बछड़े को चाटती हुई गाय देखना sapne me gay bachde ko pyar karti hai

दोस्तों इस समाज में जिस औरत को बच्चा नहीं होता है उसे बांझ कहते है । एक औरत अपने जीवन में सब कुछ सहन कर लेती है , अगर किसी औरत को कोई बांझ कहता है तो वह इस ताने को कभी बरदास नहीं कर सकती । क्योकि इस समाज में किसी औरत का बाझ होने को एक कलंक के रूप में देखा जाता है । कई गावों में मैंने देखा है की अगर किसी के घर के आगी की कोई बांझ औरत गुजर जाती है तो लोग उसके पैसों की मिट्टी को चूल्हे में डालते है । ताकि उनकी संतान पर किसी प्रकार की कोई आपत्ती ना आए । हाँ में मानता हूँ की बांझ होना कोई बुरी बात नहीं है ना की कोई श्राप है , ये हमारे समाज की संकीर्ण सोच है , जिसका हरजाना एक बैचरी निसंतान स्त्री को भुगतना पड़ता है ।

अगर आप एक निसंतान स्त्री है और संतान प्रापती से सारे दरवाजे बंध हो चुके हो उस दौरान आप अपने सपने में गाय को छोटे बछड़े से लाड़ प्यार करते हुए देख लेती है , या आप देखते है की गाय अपने बछड़े को चाट रही है तो ये सपना आपकी बरसों से दफन भावना को वापिस जगाने का संकेत है , कहने का मतलब है की आपको संतान की प्रापती हो सकती है । ये भगवान शिव की तरफ से संकेत है की आप के अंदर माँ बनने की क्षमता है , आप एक बार आफ्ना चेक उप अवशय करवा लेवें । साथ में  आप सात सोमवार भगवान शिव के शिवलिंग पर दूध और पानी चढ़ाएँ , जिससे आपकी इच्छा को पूर्ण करने में भगवान शिव आपकी मदद करेगे ।

सपने में गिर गाय देखना Sapne  me gir cow dekhna

स्व्पन शास्त्र के अनुसार सपने में आपको गिर गाय दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में सब कुछ मंगल ही मंगल होने वाला है । अगर आपका स्वास्थय खराब चल रहा होता है उस दौरना आपको सपने में गिर गाय के दर्शन हो जाते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके सभी जानलेवा रोग कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाएँगे । इसके साथ ही ये सपना आयु बढ्ने का संकेत भी माना जाता है ।

सपने में गाय का मास खाने का इस्लामिक मतलब Eating cow meat Dream meaning

दोस्तों कुछ ऐसे सपने होते है जिसमे हम खुद को गाय का मास खाते हुए देखते हैट ओ ये सपना आपके लिए इस्लामिक व्याख्या के अनुसार शूभ सपना माना जाता है इस्लामिक व्याख्या के अनुसार ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में एक महीने जितनी दौलत एक महीने में मिल जाएगी । कहने का अर्थ है की आपको कम मेहनत से लगभग 10 गुना लाभ मिलेगा ।

सपने में गाय का बछड़ा देखना Baby cow in dream meaning

sapne me gay ka bachcda dekhna-अगर आप एक नवविवाहिता महिला है और आप को सपने में एक छोटा गाय का बछड़ा दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही कापको एक सुंदर और सुशील संतान की प्रापती होने वाली है । अगर आप एक बच्चे की माँ है उस स्थिति में अगर आप सपने में एक गाय के छोटे बछड़े का प्यार कारती हुई नजर आती है , तो इसका मतलब है की आने वाले समय मैं आपका बच्चा आपको दुनिया भर की खुशी देगा , लेकिन आपको ऐसा लगेगा की हमारा बेटा कोई काम का नहीं है , क्योकि आपका बेटा आपको बड़ी खुशी देने के लिए छोटी-छोटी खुशियों का त्याग करेगा ।

अगर नहीं सपना किसी पुरुष को आता है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आप बहुत ज्यादा प्रगती करेंगे । आपके पित्रों का आश्रीवाद आपके साथ है ।यही सपना कोई निसंतान स्त्री देख लेती है तो उकसे लिए तो ये सपना वरदान षिद्ध होता है , उसके लिए ये सपना संतान प्रापती का संकेत देता है , की आने वाले समय में आपकी गोद भरने वाली है , और आपके आँगन में भी किलकारीयां गूँजेगी ।

सपने में गाय का मारना देखना sapne me gay apko marti hai

दोस्तों सपने में आप देखते है की आपको आप रास्ते पर चल रहे होते है , और अचानक एक गाय आपको पिच्छे से सींगों से टक्कर मारती है तो ये सपना आपके लिए शुभ सकेत नहीं देता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है । की आपको आने वाले समय में पैसों की तंगी का सामना करना पड़ेगा ।अगर आप सपने में गाय को दुह रहे होते है । और अचानक गाय उछल जाती है, जिसके कारण आपको चोट लग जाती है । तो ये सपना आपके विचारों की हानी का सूचक माना जाता है , ये सपना बताता है आने वाले समय में आपकी सोच नकारात्मक होने वाली है । आपके दिमाग में सकारात्मक शक्तियों का प्रभाव कम हो जाएगा और नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव बढ़ जाएगा । जिसके कारण आपको हर जगह बेइज्जती का सामना करना पड़ेगा ।

अगर कोइ गाय सपने में आपके पीछे मारने के लिए दोड्ती है ,और  उस गाय के सींगों से बच जाते है तो ये सपना इस बात का संकेत देतता है की आने वाले समय में आप बहुत बड़े खतरे से बचने वाली है ।अगर आप सपने में कई गायों को एक साथ लड़ते हुए हुए देखते है तो इसका मतलब है की आने कुछ ही समय बाद आपके घर में एक बहुत बड़ी लड़ाई होने वाली है जिसके आपको बहुत बड़ी शारीरिक क्षती पाहुचने वाली है , हो सकता है कापको इस्के चलते अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ सकता है ।

सपने मैं गाय का गोबर देखना sapne mein gobar dekhna

दोस्तों हमारे हिन्दू धर्म में शुभ कार्यों के अनुष्ठान में गाय के गोबर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है , जब भी हमारे घर में कोइ शुभ काम किया जाता है तो सूखा या गीला गोबर एक महवपूर्ण सामग्री के रूप में काम में लिया जाता है । इसके साथ गोमूत्र का भी बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है  ।

अगर आप एक किसान है और सपने में आपको गोबर दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपके खेतों में बारिश होने वाली है । अगर आप पैसों से व्यापारी है ,आपको सपने में गोबर के दर्शन हो जाते है तो इस सपने का हमारे जीवन में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा , ये सपना बताता है की आपको व्यापार के क्षेत्र में बहुत बड़ी उपलाब्धियाँ मिलने वाली है ।

अगर आप खुद को बदकिस्मत मानते हो , आप जिस किसी काम को हाथ लगाते है वो काम बनने की वजय बिगड़ जाता है । आपकी किस्मत बिलकुल भी साथ नहीं दे रही है , आप को अपने कर्मों का पूर्ण फल नहीं मिल र्हा हो । उस समय आपको सपने में गाय का गोबर दिखाई देता है , आप सपने में देखते है की आपके हाथ में गाय का गोबर है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है , की साने वाले समय में आपकी रूठी हुई किस्मत जागने वाली है , आज के बाद आप जिस् काम को हाथ लगाओगे उस काम का सकारात्मक फल आपको देखने को मिलेगा ।आप सपने में गोबर के कंडे बनाते हुए हुए देखते है तो इसका मतलब ये है की आपकी नकारात्मक शक्ती,सकारात्मक शक्ती में बदलने वाली है ।

सपने में बछड़े को दूध पीते हुए देखना sapne mein dudh pita bachhda dekhna

आप सपने में देखते है की एक सफ़ेद बछड़ा अपनी माँ का दूध पी रहा है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है , ये सपना आपके भविष्य से संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने वाला माना जाता है, ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके घर में कभी भी धन संपदा की कमी नहीं आएगी । अगर आप बछड़े को दूध पीते हुए अखलेटियाँ करते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आप के जीवन में हमेसा खुशियाँ बनी रहगी , आपके जीवन में कोइ बड़ा दुख नहीं आयेगा ।

अगर आप सपने में किसी बछड़े को बोतल से दूध पीते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देगा , ये सपना इस बात का संकेत देता है की कुछ ही समय में आपके किसी परिवर्जन के साथ हादसा होने वाला है , जीकसे चलते हादसे में आपके परिवर्जन विकलाग हो सकते है ।

सपने में गाय को अपनी और आते देखना Sapne me cow ko apni or aate dekhna

नमस्कार दोस्तों आप सपने में एक गाय को अपनी और आते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपकी जीवन में एक साथ इतने बदलाव होने वाले है की आपको सभी प्रकार की सुख-सुविधा मिल जाएगा , अगर आपके सपने में एक गाय आपकी तरफ बढ़ रही है और आप उस गाय का स्वागत लाल फूलों से कर रहे है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आप पर महालक्ष्मी जी की कृपा होने वाली है । जिसके चलते हुए आपको अपनी मेहनत से कई गुना ज्यादा धन मिलेगा ।

सपने में गाय का दूध पीना Sapne  mein gaay ka dudh pina

नमस्कार दोस्तों हमे पता है की गाय का दूध बहुत पोष्टिक और स्वादिष्ट होता है । आप सपने में खुद को गाय का दूध पीते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको सफलता का आनंद मिलने वाला है । आपको इतनी जबर्दस्त सफलता मिलेगी की आपके सारे सपने पूर्ण हो जाएँगे । अगर आप सपने में गाय का दूध सीधे थनॉ से पीते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप सफलता की नई उड़ान को छूने वाले है । इसके साथ ही ये सपना आपके बचपने का संकेत भी देता है की आपके अंदर अभी तक बचपना है वही आपको सब लोगों से अलग पहचान दिलाता है , आप बड़ों के साथ बड़े जैसे हो जाते है और छोटों के साथ छोटों जैसे हो जाते है ।

सपने में चितकबरी गाय देखना sapne mein chitkabri gaay dekhna

 दोस्तों चितकबरी गाय वह होती है जिसके शरीर पर दूसरे रंग की धारी बनी हुई हो , या उसके शरीर पर दूसरे रंग के धब्बे बनने हुए हो । उस गाय को चिकबरी गाय कहते है । आप सपने में ऐसी गाय देखते हो जो की दो या दो से अधिक रंग की हो । या उसके शरीर पर चिबके बनने हुए हो , तो यह सपना भी आपके लिए बदलने का संकेत देता है । आप सपने में कितकबरी गाय को खेतों में चरा रहे है तो इसका मतलब है की आपको जल्द ही की आर्थिक सहायता मिलने वाली है ।

आप एक व्यवसाई है आपने अपने business में बहुत ज्यादा पैसे खर्च कर रखें है , और आपको उस पैसों का फाइदा बिलकुल भी नहीं मिल रहा है , आपका व्यवसाय डूबने की कगार पर है , उसी समय आप सपने में एक चितकबरी गाय के दर्शन कर लेते है तो , आपके सारे कष्ट दूर हो जायंगे । आपने जितना भी पैसा निवेश किया है , वो पैसा आपको लाभ के साथ जल्द ही मिलने वाला है । इस सपने के बाद आपको कभी भी चितकबरी गाय दिख जाये तो आपको भूलकर भी,गाय के ऊपर पानी नहीं डालना चाहिए ।

काला साँप देखना

छिपकली देखना

सपने में पानी देखना

ख्वाब में खाना खाना

गाय के कंकाल का सपना देखना Cow Bones or Skeleton in dream meaning

सपने में आप एक ऐसे जंगले में जाते है वहाँ पर आपको बहुत सारी मृत गायों का कंकाल दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए ज़िम्मेदारी को अवगत कराने का संकेत देता है ,ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप अपने बच्चों और अपनी माँ के स्वास्थ्य को  लेकर बिलकुल भी सचेत नहीं है । आपको अपनी मातीजी के स्वास्थ्य और बचको की तरफ ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है , नहीं तो आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ा पछतावा होगा ।

तो मित्रों अगर आपको सपने में मृत गाय की हड्डियाँ या गाय का कंकाल दिखाई देता है तो आपको अपनी माँ के स्वास्थ्य को लेकर आपको सतर्क हों जाना चाहिए , ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं है । ये किसी अनहोनी का संकेत देता है ।

सपने में गाय की खाल देखना Sapne  me gay ki khal prapt hona

दोस्तों अगर आप सपने में देखते है की एक सपने में आपको किसी व्यक्ति ने किसी खाल को दीहै और वह खाल गाय की हा तो इसका मतलब आपके लिए शुभ होता हिय और आने वाले स्माय में आपको धन की प्रापती होने का संकेत देता है ।

हो सकता है की आपको कई वर्षों से खोया हुआ धन मिल जाये या यही भी हो सकता है की आपको कोई ऐसा धन मिल जाये जो की आपका नहीं है बल्कि आपको किसी ने भेंट किया हो ।

अगर आप रियल लाइफ में किसी अंजान शहर में रहते है और वहाँ पर आपको कोई जानता ना हो उस दौरना आप सपन में देखता है की कोई अंजान व्यक्ति आपको भेंट के रूप में एक गाय की खाल देता है टी ये सपना धन की प्रापती का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको ढेर सारा धन उपहार के रूप में प्राप्त होने वाला है ।

इसके साथ ही अगर आप सपने में देखते है की कोई जान पहचान वाला व्यक्ति आप्की भावनाओं को आहात करने के लिए आप्को गाय की खाल भेंट करता हिट ओ ये सपना आपके लिए नकारात्मक माना जाता अहिया ये सपना बताता है की आपके हाथों से लाखों रुपए बर्बाद होने वाले है । जिसकी पुर्ती करना आसान नहीं हगा

अगर आप खुद को एक निर्दयी इंसान या कसाई के रूप में देखते है आप देखते है की आप सपने में में एक जीवित गाय की तलवार से खाल उतार रहे है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से अनजाने में ऐसा कृतय होने वाला है जो माफी के लायक भी नहीं होगा ।

हिन्दू धर्म में गाय को माता कहते है सांड को पिता क्यो नहीं ?

एक व्यंगय- दोस्तो आपको बहुत से लोग मिल जाएँगे जो की हिन्दू धर्म के रीति रिवाजों का मजाख उड़ाते है । ऐसा करने वाले दूसरे धर्म के तो कल लोग मिलेंगे जबकी हिन्दू धर्म के लोग ज्यादा मिलेंगे । उस समय के बात है जब हम कॉलेज जाया करते थे । उस समय हमारा इरफान ख्नान नाम का एक मित्र था । एक दिन हम ढाबे पर बैठे थे। तभी ढाबे पर एक गाय आ गई । मेरे पास टिफ़िन नहीं था इसलिए मेंने एक पारलेजी बिस्किट का पेकेट लिया और उस गया को खिलाने लगा ।

गाय ने बिस्किट खाये और उसके बाद वो मेरे पास खड़ी रही में उसकी गर्दन पर हाथ फेर रहा था । वो एकदम शांती से मेरे पास खड़ी थी। बिस्किट खतम होने के बाद वो ना तो मेरे को कुछ कह रही थी और ना ही ओर बिस्कित खाने की जिद कर रही थी । में उसकी गर्दन पर हाथ फेर रहा था । इस प्रकार मेरा गाय से लगाव काफी बढ़ गया । फिर दूसरे दिन मेरे को में आधी छूटटी में उस ढाबे पर गया, जाते ही गाय मेरे पास चलकर आ गई । मेंने फिर से उसके एक बिस्किट का पैकेट खिला दिया और फिर वो मेरे हाथ चाटने लगी । फिर मैंने गाय को ज़ोर से डांटा । आपके बिस्कित का लिया ना अब जाओ।

फिर कुछ देर बाद वहाँ पर एक सांड आ गया । सांड को देखते ही इरफान ने मेरा मजाख उड़ाते हुए मुझे कहा– देखो तुम्हारे पिताजी आ गए मेंने चारों तफ़र देखा, मेरे को कोई नहीं दिखाई दिया। मैंने कहा यार क्यों झूठ बोल रहे हो। फिर उसने कहा देखो तेरी आंखो के सामने है । मेंने कहा ये तो सांड है । तभी उसके कहा की ये तुम्हारे पिताजी है । मेंने कहा क्या बकवास कर रहे हो । तो उसके कहा की जब गाय तुम्हारी माता है तो सांड तुम्हारा पिता क्यो नहीं ।, भाई इसको भी थोड़ा सम्मान दो ।

मेरे दिमाग में आइडिया आया मेंने जरा भी ज्यान नहीं झाड़ा । मैंने कहा ऐसा नहीं होता है । उसके कहा ये तुम्हारी बात गलत है । मेंने उसके हाथ में एक बिस्किट का पेकेट दिया और कहा चल मेरे पिताजी को खिलाकर आ । उसने जैसे ही बिस्किट का पाकेट खोला, वो सांड झपटा और सारे बिस्किट नीचे गिरा दिये । और सारे बिस्कित जल्दी से खा गया, फिर वो इरफान से और बिस्किt मांगने  लगा ।

तभी इरफान वहाँ खड़ा होकर इरफान मेरे से बात करने लगा तो अचानक से सांड ने इरफान को टक्कर मारी और इरफान एक बंद दुकान के सट्ट्रर से टकराया। तभी इरफान भागा और कहने लगा यार आज तो तुम्हारे पिताजी मेरे को मार ही देते । तभी में ज़ोर-ज़ोर से हंसने लगा । इरफान कहता है मेरे को तो सांड ने टक्कर मार दी और तुम हंस रहे हो । तभी मैंने हस्ते हुए कहा । ये कोई माँ थोड़ी है जो तेरे लाड़ लड़ाएगीये पिताजी है । पिताजी हमेसा ही कडवे स्वभाव के होते है । तभी मैंने कहा समझ में आया क्या । उसके क्या क्या , मेंने कहा माताजी और पिताजी में फर्क । उसके कहा तुम कहना क्या चाहते हो ।

तभी मैंने इरफान को समझाया । हमरे हिन्दू धर्म में गाय का बड़ा ही महत्व है । हिन्दू धर्म में गाय को भगवान के सबसे निकट माना गया है । इसके साथ ही पुराणों के अनुसार गौ दान को सबसे महान दान भी माना गया है । कई लोग लोग इस प्रकार का तर्क देते है की गाय हमे दूध देती है । दूध हमारे लिए बहुत उपयोगी होता है । हम जिस प्रकार माँ का दूध पीकर बड़े होते है उसकी प्रकार हम गाय का दूध भी पीते है इसलिए गाय को माँ के बराबर दर्जा दिया गया है । ये गलत तर्क है । सही तर्क वो है जो इरफान के साथ हुआ । कहने का अर्थ है की दोस्तों हम गाय को इसलिए माता नहीं मानते है की गाय हमे दूध देती है । दूध तो भैंस भी देती है भैंस को माता क्यो नहीं मानते

तो दोस्तों आपके गाय और सांड में फर्क समझा । दोस्तों गाय को हम माता इसलिए मानते है की गाय एक पशु होने के बावजूद भी उसके अंदर अन्य पशुओं की तुलना मैं कम पशुता है । गाय की चेतना का स्तर अन्य जानवरों की तुलना में अधिक होता है ।

उसकी चेताना इन्सानों जैसी शांत होती है। आप गाय को रोटी खिला दो गुड खिला दो रोटी खाने के बाद वो आपको मारेगी नहीं और ना ही आपसे और ज्यादा रोटी खाने की जिद करेगी । जब भी आप वहाँ से गुज़रोगे वो गाय आपके पास आकार खड़ी हो जाएगी । गाय और माँ के अंदर यही समानता पाई जाती है की वो भी माँ की तरह स्वार्थी नहीं होती है । सांड को इसलिए पिता नहीं मानते क्योकि सांड में गाय की तुलना में बहुत ज्यादा पशुता पाई जाती है ।

 वो खाने के लिए कुछ भी कर सकता है अगर आपके हाथ में कुछ होता है तो वो आप पर झपटेगा और आपके पास जो चीजें है उनहे गिराकर खाने लग जाएगा । इसके साथ भी वो आप पर हमला भी कर देगा। आपने कभी किसी गाय को ऐसा करते हुए देखा है । दोस्तों चेतना के स्तर पर गाय और सांड में बहुत अंतर है । इशलिए हम गाय को माता मानते है और सांड को अपना पिता नहीं मानते क्योकि उसके चेतना का स्तर जंगली जानवरों जैसा ही होता है । इसके अलावा और किसी भी जानवर को देख लो वो गाय जैसा व्यवहार नहीं कर सकता ।

आप कहोगे वफादार तो कुत्ता भी होता है उन्हे भी कुछ दर्जा दिया जाना चाहिए । आप कुत्ते को कुछ दिन आवारा छोड़ दो फिरभी भी अपनी सारी पशुता की हद पार कर देगा। वो भी जानवरो को मारकर खाने लगेगा। लेकिन आप किसी भी आवारा या जंगली गाय को देख लो वो आपके साथ शांती से ही पेस आएगी। आप गली से गुजर रहे होते है आपके पास गाय चलकर आ जाती है तो आप कहेंगे की ये तो आपसे कुछ खाने की उम्मीदें लेकर आई है । हाँ में ये मानता हूँ की वो खाने की उम्मीदें लेकर आई है फिर भी उसमे जानवर होकर इंसानियत जिंदा है । फिर भी वो अपना पशुता का रूप नहीं दिखाती है । ये एक गाय के लिए नहीं है ये सभी गायों पर लागू होता है ।

तो दोस्तों अगली बार आपके कोई इस प्रकार का सवाल पूछे तो आप उसके एक सांड के आगे खड़े कर देना और कहना की तुम्हें थोड़ी देर में पता चल जाएगा की हम सांड को पिताजी क्यो नहीं कहते है । दोस्तो बहुत से लोग ऐसे होते है जो इस प्रकर की बातों के जवाब नहीं दे पाते है और खुद शर्मिंदा हो जाते है । फिर अपने ही धर्म को कोसने लग जाते है की ये कैसा धर्म है जिसमे एक गाय को माता मान लिया है ।

दोस्तों हम अपने धर्म और अपने आपको नीचे तब समझने लग जाते है जब हम अपने धर्म के बारे में कुछ जानते नहीं है । हम जानते इसलिए नहीं है । क्योकि हमने कभी हिन्दू धर्म को जानने की कौशिश तक नहीं की और ना ही धर्म की किताबों को पढ़ा। तो दोस्तों अगली बार आपके इस प्रकार का कोई भी सवाल पूछे तो आप सुनी सुनाई बातें ना कहकर उसके लिए धर्म ग्रंध को पढ़कर उसके सवालों का जवाब दे ताकि आगे से वो ऐसे स्वाल पूछने की हिम्मत ना करें ।

सपने में गाय की आवाज सुनाई देना sapne mein gay ki awaj suani dena

दोस्तों हम देखते है की गाय हर समय नहीं बोलती है , गाय बोलती है तो इसका मतलब है की गाय भूखी है , या गाज दूध देने के लिए तैयार होने पर गाय बोलती है , कहने का मतलब है की गाय बोलकर बताती है की दूध निकालने का समय हो गया है , या फिर जब गाय बोलती है जब उसकी सांड के सात क्रॉसिंग की इच्छा होती है , जब गाय ज़ोर-ज़ोर से लगातार बोलती है राहती है तो इसका मतलब है की गाय दूध होने वाले है , उस समय गाय को 7-8 घंटे तक बोलने दिया जाता है , जब गाय की क्रोस्सिग इच्छा चरम शिमा पर होती है तब उसे सांड के साथ क्रोसिग कारवाई जती है ।

बात करते है सपने की, आप सपने में एक गाय के बोलने की आवाज सुनते है ,आप देखते है की गाय भूख के कारन आपको बोलकर आवाज लगा रही है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको बहुत सारा लाभ मिलने वाला है , वो लाभ धन संपदा,शारीरिक शुख ,बोग विलाश,या घूमने से संबंधी हो सकता है । सपने में आप महसूस करते है की गाय क्रॉसिंग के लिए बोल रही है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपको चरम शुख की प्रापती होने वाली है , जिसके चलते आपके जीवन में अस्थाई साथी आने वाला है जो की आपको कुछ समय के लिए चरम शुख प्रदान करेगा ।

सपने में गाय को रोटी खिलना Sapne  mein gay ko roti khilana

दोस्तों आपको तो पता होता की हिन्दू धर्म में गाय को बहुत ही पवित्र जानवर माना गया है । जब भी हमारे घर में रोटी बनती है तो हम उस पहली रोटी को गाय को खिलते है । गाय को रोटी खिलाना बहुत ही पुण्य का काम माना गया है । क्योकि शास्त्रो में गाय को ऐसा जानवर बताया गया है जिसमे सभी देवी देवता वास करते है । बात करते है सपने की, अगर आप सपने में किसी गाय को रोटी खिलते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके तकदीर बदलने वाले है । आपके जीवन में उन सुखों की प्रापती होने वाली है जिनकी आपने कल्पना तक नहीं की थी । इसके साथ  ही ये सपना सभी प्रकार की परेशानियों को दूर करने वाला है । इस सपने के बाद आपकी सारी परेशानियाँ अपने आप ही दूर हो जाएगी ।

अगर आप सपने में एक गाय को गुड़ और रोटी एक साथ खिलाते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको कोई बड़ा लाभ मिलने वाला है जिससे आपका पूरा जीवन परिवर्तन हो जाएगा । अगर आप सपने में किसी अंजान व्यक्ति को किसी गाय को गुड रोटी खिलाते हुए देखते है तो ये सपना बाटत अहै की आने व्लाए दिनों में आपको सरकारी या गैरसरकारी नौकरी मिलने वाली है जिसमे आपको खूब पैसा मिलेगा, और साथ में आपको पुण्य के कार्य करने के मौके भी मिलेंगे ।

सपने में गाय की सवारी करते देखना Sapne  me gaay ki swari karna

दोस्तों हमारे हिंदू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है इसलिए अगर गलती से हमारा पैर गाय को टच हो जाता है तो हम उसके लिए भगवान से माफी मांगते है । गाय की सवारी तो दूर की बात उसका अपनाम करना भी भगवान के अपमान करने के बराबर माना गया है । दोस्तों आप सपने में देखते है की आप गाय की सवारी कर रहे होते है तो देखने में ये सपना अशुभ प्रतीत होता है क्योकि हम धार्मिक ड्रिसती से सोचते है। स्व्पन शास्त्र के अनुसार ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये ये सपना इस और इशारा करता है की आने वाले स्मय में चल रही धन की कमी अपने आप ही दूर हो जाएगी । इसके अलावा ये सपना नौकरी प्रापती का संकेत भी देता है

अगर आप सपने में अपनी पलतू गाय की स्वारी कर रहे होते है तो इस सपने के अनुसार अकेलेपन के दूर होने का संकेत देता है । ये सपना बताता है की जल्द ही आपका अकेलापन दूर हो जाएगा और आपके जीवन में ऐसा इंसान आयेगा जो आपकी हर इच्छा को पूर्ण करेगा ।

सपने में काली गाय देखना Sapne mein kali gay dekhna

Sapne me black cow dekhna-दोस्तों सपने में काली गाय देखना स्व्पनशास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ साकेत माना जाता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा सुधरने वाली है ।

इसके साथ अगर आपको जीवन में सफलता हासिल करने में बहुत ज्यादा प्रेसानी हो रही है , इस सपने के बाद आपकी प्रेसानी लग्भग खतम हो जाएगी । सपने में काली गाय को अपनी तरफ आते देखते है तो इसका मतलहई की आपके मन से बुरे विचारों के दूर जाने , और सकारात्मक विचारों के जीवन में आने का संकेत देता है। सपने में अगर आप काली गाय को रोटी देते हुए देखे है तो इसका अर्थ है की जल्द ही की आपका भाग्य जाग जाएगा।

हिन्दू और काली गाय

हमारे धर्म मैं सबसे गंभीर रूप काली गाय का माना जाता है , जब किसी का सच-झूठ परखा जाता है तो उसको काली गाय की सोगन्ध दी जाती है ,हिन्दू धर्म के लोग काली गाय की झूठी सोगन्ध (कसम) कभी नहीं खाते है । कई साल पहले की बात है हमारे गाँव में एक आदमी रात को हमारी बकरिया खोलकर ले गया । और हमे उस आदमी पर संदेह था । तब हमने गाँव के बीच पंचायत की , और उस आरोपी को बुलाया। सरपंच ने कहा- की तुमने पूर्ण जी की बकरिया क्यों चुराई , तब आरोपी साफ-साफ कर देता है , तब सरपंच ने कहा । अगर तुमने बकरियाँ नहीं चुराई तो रख काली गाय के ऊपर हाथ , कसम खा की मैंने बकरियाँ नहीं चुराई है ।

अगर तुम झूठी कसम खा जाओगे तो , तुमको बहुत बड़ा पाप लगेगा , जिसकी सजा बहुत ही बड़ी होगी , इसके बाड़ आप चाहे कितने ही पुण्य कर लेना आपके पाप नहीं धुलेंगे । इतना कहते है आरोपी पीछे खिसक गया , उसने कसम खाने से इंकार कर दिया । और अंत में उसने अपनी गलती मान ली की हाँ मैंने बकरी चुराई है , मेरे को माफ कर दीजिये , तब पॅचायत ने कहा पूर्ण जी क्या करना है बोलो । तब मेरे दादाजी पूर्ण जी ने कहा की माफ कर दो । इसके अलावा दोस्तों अगर आप किसी हिन्दू को पीपल के पेड़ को काटने के लिए कहोगे तो वो पीपल का पेड़ कभी नहीं काटेगा , शास्त्रों के अनुसार पीपल का पेड़ काटना महापाप माना गया है ।

सपने में गाय को जाते देखना Sapne  me cow jate huye dekhna

स्व्पन शास्त्र के अनुसार अगर एक गाय आपसे दूर जा रही है आपको गाय का सर दिखाई नहीं देता है आप सपने में गाय की पीठ मात्र ही देख पाते है तो ये सपना इस बात का स्नाकेट देता है की आने वाले दिनों में आपको आर्थिक हानी का सामना करना पड सकता है । अगर आपके पास पहले से बहुत सारा धन पड़ा है उस दौरना आपको ये सपना आ जाता है तो इसका अर्थ है की आपका धन गलत कार्यों में खर्च होने वाला है । इस सपने के बाद आप अपने फिजूल खर्ची को नियंत्रित करें । नहीं तो आप कुछ ही दिनों में कंगाल हो जाएँगे ।

सपने में गोमूत्र पीना Sapne  me gomutr pina

Drinking cow urine in dream meaning –दोस्तों आज का युग विज्ञान का युग है जब तक आप किसी को किसी चीज के गुण बताते है लोग उस बात को नहीं मानते है लेकिन जब इस बात को scientific proof किया जाता, तब लोग उस पर भरोसा करने लगते है । दोस्तो गोमूत्र धार्मिक दृस्टी से तो शुभ माना जाता है लेकिन आज scientific रूप से ये प्रूफ है की गाय के मूत्र में कैस ऐसे तत्व पाये जाते है जो हमारे रोगों को ठीक करते है ।

दोस्तों अगर आप सपने में खुद को गौमूत्र पीते हुए देखते है तो ये सपना आपकी लिए किसी देवीय वरदान से कम नहीं माना जाता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनो में आपके शरीर में सकारात्मक बदलाव होने वाले है । अगर आपकी पहले से सेहत खराब चल रही होती है उस दौरान आप सपने में खुद को गोमूत्र पीते हुए देखते है तो ये सपना इस बात को बताता है की आने वाले दिनों में आप रोगमुक्त होने वाले है , अगर आप पहले से स्वस्थ है और सपने में खुद को दवाई के रूप में गोमूत्र का सेवन करते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में ऐसा समय नहीं आयेगा जिस दिन आप अप्राकर्तिक रूप से बीमार हो । तो दोस्तों इस सपने से आपको खुश होना चाहिए , आपको गोमूत्र अछा  लगे या ना लगे आपको इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है । दोस्तों कई बार हम सपने का अर्थ अपने हिसाब से बना लेते है जैसे सपने में गोमूत्र देखना, अगर कोई इंसान बहुत धार्मिक है उसे गोमूत्र अछा है तो वो उस सपने को सकारात्मक नजर से देखेगा , इसके विपरीत अगर किसी ऐसे व्यक्ति को गोमूत्र का सपना आ जाता है जिस गोमूत्र बिलकुल भी पसंद नहीं तो वही व्यक्ति उस सपने को नकारात्मक नजर से देखेगा । जबकि सपने का अर्थ स्व्पन शास्त्र के अनुसार ही होता है। इसलिए है हमे कई बार अच्छा सपना आता है लेकिन उस सपने का अर्थ नकारात्मक निकलता है ।

नई थियोरी, क्या रियल में नई है- मेरे विचार

दोस्तों हिन्दू धर्म के अंदर जितनी भी बात बताई गई है वो वैज्ञानिक रूप से प्रूफ है । दोस्तों बात करते है सपने की आज तक सपनों के बारे में विज्ञानिक सपनो के बारे में इतना ज्यादा सोध नहीं कर पाएँ है ।

मुझे ऐसा लगता है की आने वाले दिनों में स्व्पन शास्त्र के मदद से ही सपनों के बारे में सपनों के बारे में सब-कुछ बताया जा सकेगा । क्योकि आज तक जीतने भी अविसकार हुए है उनका शास्त्रों में जिक्र देखने को मिलता है । उसे लोग अंधविसवास मानकर उसे नहीं पढ़ते है । लेकिन आपको बतादूँ वैज्ञानिक को अगर किसी सवाल का जवाब नहीं मिलता है तो वो धार्मिक पुस्तकों को खँगालता है । उसकी परिकलपना को आधार बनाकर वह नई खोज करता है । वैज्ञानिक लोगो के सामने ये कहते है हम नास्तिक है और धार्मिक अंधविसवासों में विसवास नहीं रखते है लेकीन वास्तविकता कुछ और ही है ।

आपको पता है जितना भी प्रसिद्ध और पहुंचा हुआ इंसान होगा वो इंसान उन सभी धार्मिक किताबों को पढ़ चुका है , आप सोचते है की वो मोर्डन युग का इंसान है । वो अपने ज्ञान के लेवेल की इस कदर बढ़ा चुका है की वो आपकी मानसिकता पढ़ सकता है । ये सिर्फ धार्मिक किताबों से ही संभव हुआ है । आप सोचते है की बड़ा बीजनेसमें बड़ी-बड़ी किताबों को पढ़कर ट्रिक से अमीर बना है ।

 लेकिन उन किताबों को लिखने वाला इंसान पहले धार्मिक किताबों को पढ़ चुका है । आपके सामने बड़े-बड़े राइटर की किताबें है वो धार्मिक किताबों का निचोड़ मात्र है । आप सोचते है की इस राइटर ने कोई नई बात बोली है , कोई नई बात नहीं है वो सभी बातें धार्मिक किताबों में लिखी हुई मिल जाएगी । आप सिर्फ शॉर्ट कट से सब कुछ पा लेना चाहते है । जो की बिलकुल ही गलत है ।

सपने में मृत गाय देखना see dead cow in dream in Hindi

आपको अगर सपने में मृत गाय दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए पूर्ण रूप से अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपकी स्मृधी में बाधा उत्पन्न होने वाली है । इसके अलावा आप सपने में हादसे मे में मरी हुई गाय को देख लेते है तो ये सपना इस बात को बताता है की आने वाले दिनों में आपका मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है । जिस्के चलते आप दिमाग से संबन्धित कई सारी बीमारीयों के शिकार हो सकते है ।

अगर आप हर काम में active रहते है और इस सपने के बाद आप active रहना बंद कर देंगे , साथ में  आपके आत्मविसवाश में कमी देखने को मिल सकती है । इसके अलावा ये सपना आपके आर्थिक ढांचे के गड़बड़ाने का संकेत भी देता है जिसके चलते आपको व्यापार में बहुत बड़ा नुकषाण झेलना पड़ सकता है ।

सपने में मरी हुई गाय देखना दोस्ती में दरार का संकेत , sapne me mrit gay dekhna

अगर आप किसी काम के लिए गाड़ी लेकर जा रहे होते है और आपकी गाड़ी से कोइ गाय मर जाती है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी दोस्ती में दरार पड़ सकती है, साथ में आपके परिवार के रिस्तों में बहुत बड़ी असमजस की स्थिति बनने वाली है । आपने न्ये मकान बनवाने शुरू कर रखने है उस दौरान आपको सपने में मरी हुई गाय दिखाई देती है तो इस सपने का मतलब है की जल्द ही आपके कार्यस्थल में रुकावट पैदा होने वाली है । तो मित्रों सपने में मरी हुई गाय देखना पूर्ण रूप से नकारात्मक संकेत को दर्शाता है । दोस्तों इस प्रकार का सपना आने पर हर एक इंसान घबरा जाता है उसको समझ में नहीं आता है की अब क्या किया जाये । क्योकि  हिन्दू धर्म के अनुसार गौ हत्या सबसे बड़ा पाप माना जाता है ।

तो मित्रो इस प्रकार के सपनों के बुरे प्रभाव से बच्चने के लिए आपको

“ॐ नमः शिवाय”

जाप करना चाहिए ।

इसके साथ-साथ आपको गायत्री मंत्र का जाप भी करना चाहिए –

“ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ॥”

जिससे आपके ऊपर आने वाली सारी प्रेसानिया खतम हो जाएगी ।

सपने में गाय के गोबर में तैरते देखना cow in dream meaning in hindi

आप सपने में अपने आप को एक ऐसी जगह पर देखते है जहां पर बहुत सारा गाय का गोबर हो , आप एक ऐसी जगह से गुजरते है, जहां पर एक गाय के पतले गोबर से भरी हुई कुंड दिखाई देती है तो इसका मतलब है की मौत आपके बिलकुल नजदीक है ।

सपने में गाय के गोबर में डूबने से आपकी मौत हो जाती है तो इस सपने का मतलब है की आपको ऊपर नकारात्मक शक्तियाँ बहुत ज्यादा प्रभवी होने वाली है ।

पागल गाय देखना sapne mein pagal gaay dekhna

अगर कोइ महिला सपने में एक पागल गाय को देखती है तो ये सपना उस महिला के लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में उस महिला को बहुत सारे इम्तेहान देने पड़ सकते अहि । आप के हाथों से कोइ अनुचित कार्य होने का भी संकेत देता है । की आपके हाथ से कोइ ऐसा काम होने वाला है जिसका अफसोस आपको ज़िंदगी भर होगा । अगर आप सपने में पागल गाय के साथ लड़ाई कर रही है या उस गाय को चोट पहुंचा रही हो तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपकी बुद्धि भ्रष्ट होने वाली है ।

नारियल देखना

घी का सपना शुभ संकेत

बच्चा देखना

मच्छली देखना

एक गाय और एक बैल देखना Dream about a cow and a bull

sapne me gay aur bail dekhna-सपने में आप एक गाय और एक बैल को एक स्थान पर खड़े देखना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आप परिवार का विस्तार करने वाले है । सांड अरु गाय एक दूसरों को चाट रहे है तो इसका मतलब है की आपका जवजात शिशु रास्ते में है ।

इसके अलावा ये सपना अपकी परिवार की भलाई से जुड़ा हुआ भी है । की आने वाले समय मै आपके परिवार में अपार खुशियाँ आने वाली है, साथ में आपके परिवार का भाग्य जागने वाला है जिसके चलते आप सुखी और स्मृध बन जाओगे ।

सपने में गाय का काटना sapne mein gaay ka katna

दोस्तो हिन्दू धर्म के अंदर गाय को पैर तक नहीं लगाते काटना तो बहुत दूर की बात है , फिर भी दोस्तों सपनो का क्या सपने तो सपने ही है कैसे भी आ सकते है । सपने में आप खुद को एक कसाई के रूप में देखते हो , आप देखते है के आपके हाथ में एक बड़ा सा खंजर है, देखते ही देखते आपने गाय के गले पर खंजर चला देते हो और जिससे गाय का बहुत सारा खून निकलता है और गाय की मौत हो जाती है ।

तो ये सपना अगर कोइ महिला देखती है तो ये सपना दर्शाता है की आने वाले समय में आप आपके साथ शर्मनाक कृतय हो सकता है जिसमे आपका यौन सोसन सामील है । आप आने वाले ऐसे इंसान के साथ योंन संबंध बनोगे जो आने आपके लिए श्राप साबित होगा ।

अगर यही सपना कोइ पुरुष देखता है तो उसके लिए ये सपना आने वाले आर्थिक संकट की और संकेत करता है ।

सपने में गाय खरीदना देखना Buying a cow in a dream

sapne me gay kharidna-दोस्तों धर्म में एक गाय पालने वाले को कई पुत्रों को पाने का पुण्य मिलता है । और दोस्तों गाय पाल्ने पर आप धर्म के भागी बनेंगे । आप सपने में खुद को गाय खरीदते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए कुछ उल्टा संकेत देता है , ये सपना बताता है की आने वाले समय में आप व्यर्थ का धन खर्च करेंगे ।

सपने में गाय को गुड रोटी खिलाना sapne mein gaay ko roti khilana

सपने में गाय को रोटी खिलना– दोस्तों हमारे हिन्दू धर्म में गाय को बहुत ही शुभ और पवित्र जानवर माना जाता है , जब भी हमारे घर में रोटी बनती है तो पहली रोटी गाय की होती है । हम पहले गाय के भोग लगाते है फिर हम रोटी खाते है । सपने में आप देखते है की आप अपने हाथों से गाय को रोटी खिला रहे होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको एक साथ बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है ।

अगर सपने में आप किसी अंजान इंसान को रोटी देते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है, की जल्द ही आपकी उन्नती होने वाली है। अगर आप किसी सरकारी या गैर सरकारी कंपनी में काम करते है तो इस सपने का मतलब है की जल्द ही आपको परमोसन मिलने वाला है ।

सपने में लाल गाय देखना red cow in dream meaning

sapne me lal gay dekhna-दोस्तों लाला गाय रियल life में देखने को सायद ही मिले लेकिन दोस्तों सपने में हर रंग की गाय देखने को मिल सकती है , दोस्तों सपने में लाल गाय देखना हमारे लिए बहुत ही अशुभ माना जाता है , ये अपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपके घर में आग लाग्ने वाली है । जिसके कारण आपको बहुत बडा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है ।

ख्वाब में गाय का आना -जाना देखना

आप सफ़ेद गाय को घ्रर में प्रेवेश करते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है ये सपना बताता है की जल्द ही आपके घर में बहुत सारी दौलत आने वाली है । इसके विपरीत सपने में आप सफेद गाय को घर से बाहर जाते हुए देखते है तो इसका मतलब है बहुत ही जल्द आपके ऊपर बहुत सारे संकट एक साथ आने वाले है , जिसमे आपको आर्थिक संकट, शारीरिक कष्ट, या कोइ लाइलाज बीमारी अपने कब्जे में ले सकती है ।  

सपने में गाय आपसे बातें करती है taking cow in dream meaning in Hindi

दोस्तों ये थोड़ा अजीब सा सपना है आप सपने में देखते है की आप किसी गाय के पास बैठे है और वो गाय आपसे इंसानी आवाज में आपसे बातें कर रही है तो ये सपना आपके शुभ संकेत को दर्शाता है ये सपना दर्शाता है की आने वाले समय में आपको एक अदितिय इनसान मिलने वाला है अगर आप के सपने में गाय आपके साथ विनम्रता के साथ बाते कर है । तो इस सपने का मतलब है की आने वाले समय में आपकी मित्रता एक ऐसे इंसान से होने वाली है, जो विनम्र स्वभाव का होगा ।

अगर आप बहुत दुखी इंसान है और उस दौरान सपने में कोइ गाय आपसे प्यार से बातें कर र्ही है तो इसका मतलब है की जल्द ही  आपके जीवन से सारा खतरा टल जाएगा । आने वाले समय में आपको घबराने की बिलकुल भी अवशकता नहीं है। क्योकि आपके जीवन में कष्ट अपने आप ही खतम हो जाएँगे ।

सपने में फुफकारती हुई गाय देखना – Sapne mein phuphakarti hui cow dekhna

आप सपने में देखते है की जब आप गाय के पास से निकलते है तो गाय आपको टक्कर मारने के लिए ज़ोर से फूकारती है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है । ये सपना बताता है की जिस काम से आप सफलती की उम्मीद कर रहे थे उसके परिणाम बुरे होने वाले है । इस प्रकार के सपने आने पर आपको सफ़ेद कपड़े पहनकर भगवान शिवजी के मंदिर में जाकर पूजा कर्चना करनी चाहिए ताकी आपके बुरे सपने का प्रभाव कम हो सकें ।

सपने में गाय को कष्ट देना Sapne  me gay ko kasht dena

दोस्तों सपने में आप देखते है की आप बड़े ही बेरहमी से एक गाय को पीट रहे है , आप गाय को बिना किसी कारण कष्ट दे रहे है तो आपकी किए गए पापों को बताता ही की आप अपने भद्देपन को दिखने के लिए बेजबान जानवर पर आत्याचार कर है इस प्रकार आने वाले दिनों मैं आपके पाप और ज्यादा बढ्ने वाले है ।

अगर आप सपने में खुद के पास एक गाय देखते है जो दूध नहीं देती और वो बदसूरत है आप उस गाय को बिलकुल भी पसंद नहीं करते इस कारण आप अपने मन की भड़ास निकालने के लिए गाय को पेड़ से बांधकर पीट रहे होते है तो ये सपना बताता है की आप पाप की चरम सीमा पार कर चुके है। अब आपका नंबर आने वाला है जिसके चलते आप अपाहीच हो सकते है ।

अगर आप वास्तविक जीवन में कोई बुरा काम कर रहे है तो इस सपने के बाद आप बुरे कृत्यो से तोबा कर लें । ताकी आपके कष्ट कुछ कम हो सके । अगर आप पहले से अच्छे इंसान और आपको इस प्रकार का सपना आता है तो ये सपना आपकी दयालुता को दर्शता है की आपके अंदर दया का भाव है जिसके कारण आने वाले दिनों में आप किसी जानवर के लिए अपने आपको द्याग करने वाले है । कहने का अर्थ है आप किसी जानवर के लिए अपनी जान तक जोखिम में डाल सकते है ।

सपने में उड़ती हुए गाय देखना flying cow in dream meaning

सपने में आप ऐसी गाय देखते है जो की हवा में उड़ रही है तो ये सपना इस बात का संकेत देता ही की आप भी हवा में उड़ने की कौशिश करने वाले है, कहने का मतलब आप आने वाले समय में खुद का बिज्नेस शुरू करने वाले है ।

आप देखते है की गाय आपके सिर के चरो और धूम रही है , आपके सर के चारों और चक्कर लगा रही है तो इस सपने का अर्थ है की आपका करियर से संबन्धित सभी सपने पूरे होने वाले है।

अगर आप सपने में देखते है की एक गाय उड़ने की कौशिश कर रही है। लेकिन उड़ नहीं पा रही है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आप आध्यात्मिक की तरफ मुड़ने वाले है । जल्द ही आपको आध्यात्मिक ज्ञान की प्रापती होने वाली है जिसके मार्ग पर चलकर आपके अंदर बहुत सारे बदलाव होने वाले है । जिसके चलते आपके अंदर सारी बुराई खतम होने वाली है ।

यदि सपने में आप एक बहुत बड़ा बवंडर देखते है गाय बवंडर के अंदर उलझकर हवा में उड़ रही है , तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है ,ये सपना बताता है की आपको सफलता के लिए पहले के मुक़ाबले दो गुना काम करना पड़ेगा ।

सपने में भूरी गाय देखना brown cow in dream meaning

sapne me bhuri gay dekhna-सपने में आप को भूरी गाय के दर्शन होना आपके लिए एक चेतावनी का काम करता है ये सपना आपको इस बात की चेतावनी देता है। की आँने वाले कुछ ही दिनों में आपके ऊपर बहुत सारी जिम्म्दरीयां बढ्ने वाली है , जीकसे कारण आपके व्यवहार में नकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते है ।

भूरे रंग की गाय आध्यात्मिक दृस्तीकोन को भी दर्शाती है ,जीसके चलते आपको आपको आद्यात्मिक ज्ञान की प्रपती होने वाली है । जिसके चलते आपको आराम ,इच्छा, संतोष, और प्रकर्ती को समहने की शक्ती विक्षित हो जाएगी ।

इसके अलावा ये सपना किसी इंसान को आता है तो ये सपना आपके लिए आखिरी चेतावनी का काम करता है , ये सपना बताता है की आपको अभी आराम की जरूरत है ,अगर अभी आपने आराम नहीं किया तो आने वाले समय में आपको बहुत ज्यादा कष्टों का सामना करना पड़ेगा । आप ही हालत ऐसी हो सकती है की आप करना तो बहुत चाहेंगे लेकिन आपके अंदर कार्य करने की ताकत नहीं बचेगी ।

घास के मैदान में चरती हुई गाय देखना cow in dream meaning in Hindi

सपने में गाय को घास खाते देखना-दोस्तों सपने में किसी गाय को ग़ास के मैदान में तैनात देखते है , या आप देखते है की एक अकेली गाय हरे –भरे घास के मैदान में चर रही है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना गया है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके अंदर एक दिव्य ऊर्जा का विकाश होने वाला है जिसके माध्यम से आप कई लोगों के मन की बात जानने में सक्षम हो जाओगे ।

अगर गाह के मैदान में हमारी खुद की गाय चर रही है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपके पास धन की कमी नहीं रहेगी, आपके पास इतना धन होगा की आपके जीवन में वो धन खतम नहीं होगा।

अगर आप लंबे समय से किसी परिणाम का इंतजार कर रहे है तो ये सपना आपके लिय सकारात्मक परिणाम आने का संकेत देता है । जैसे आपने कोई कोंपिटिसन का पेपर दिया है , और उसका रिजेल्ट अभी तक नहीं आया है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में जब भी परिणाम आयेगा आपके लिए स्कारात्मक ही होगा ।

यदि आप गाय को घर में ही चरते देखते है तो इसका मतलब है की जल्द ही आपको प्रीतिकूलता से आपको बचना होगा , आपके जीवन मैं ऐसे काम होंगे जो आपके लिए बिलकुल ही प्रतिकूल होंगे , कहने का मतलब है की आने वाले समय में आपको ऐसी परिस्थ्तिः का सामना करना पड़ सकता है जो आपकी आदतों से विपरीत होगी ।

सपने में पतली गाय देखना week cow in dream meaning

आपको सपने में एक पतली गाय देखने को मिलती है , आप देखते हो की गाय को लंबे समय से खाना नहीं मिला है जिसके कारण वह गाय एकदम पतली हो गई है, उसके शरीर की एक-एक हड्डीयां दिख रही है। तो ये सपना आपके जीवन के नरम पक्क्ष को दर्शाता है , की आपके अंदर बहुत सारा अहंकार भरा है , आप चाहकर भी अपना अहंकार बाहर नहीं निकाल पा रहे है । तो मित्रों इस सपने के बाद आपके अंदर भरा हुआ अहंकार अपने आप ही खत्म हो जाएगा ।

सफ़ेद धब्बों वाली गाय देखना seeing gow with white-spot

आपको सपने में एक ऐसी गाय दिखाई देती है , जिसका शरीर एक जैसा रंग का है केवल उसके चहरे पर सफ़ेद रंग के धब्बे बने हुए है । तो ये गाय आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं मानी जाती है , गाय के सफ़ेद धब्बे आपके जीवन में विक्षित होने वाली श्ंती और  मन की पवित्रता को इंगित करते है , ये सपना इस बात का संकेत करता  है की , आने वाले दिनों में आपके अंदर बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा । आपको छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है , आपका स्वभाव बहुत झगड़ालू है , आपके किसी की अच्छाई नहीं देखी जाती है।

तो इस सपने के बाद आपके ये सारे दुर्गुन खतम हो जाएँगे और , आपके अंदर एक नई ऊर्जा कसा संचार होगा जो की आपके मन के अंदर शांती और पवित्रता भरेगी । जिससे आपका मन शांत हो जाएगा, और आपके जीवन जीने का अंदाज बादल जाएगा ।

सपने में खुद को गाय के रूप में देखना Dreaming of yourself as a cow

मित्रों ये सपना आपके लिए थोड़ा अजीब सा है, सपन में आप खुद को एक गाय के रूप में देखते है आपके चार पैर , सिर पर दो सिंग ,एक लंबी पुंछ और अपनी पीठ पर एक बड़ा सा कूबड़ होता है , तो ये सपना आपके लिए चेतावनी और सलाह का संकेत देता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की आपको समभल कर रहने की जरूरत है , आने वाले दिनों में आपको कोई बेवकूफ बनाने वाला है ।

हो सकता है की आपको बेवकूफ बनाकर आपकी आर्थिक नुकसान पहुंचा दें , या आपके साथ किसी प्रकार की चीटिंग करके आपकी नोकरी को खतरा पैदा कर दे , या आपके साथ कोई भद्दा मज़ाक कर सकता है ।

चावल देखना

लड़ाई देखना

आत्महत्या देखना

सोना देखना

चाँदी देखना

मंदिर देखना

सपने में गाय बेचना Sell cow in dream meaning

 sapne me gay bechna-आप सपने में देखते है की आप एक गाय को बेच रहे है तो ये सपना आपके लिए बुरे संकेत है , ये सपना आने वाले समय में नुकषान को दर्शाता है , ये सपना सपना आपको इस बात संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको व्यापार में बहुत बड़ा नुकषान उठाना पड़ सकता है ।

इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आपने हाथों से एक बहुत बड़ी गलती होने वाली है जिसके कारन आपको बहुत बड़ा आर्थिक झटका लग सकता है ।

ये सपना आपको किसी भी प्रकार के निर्णय लेने से पहले दो बार सोचने की चेतावनी देता है की जो काम आप करने जा रहे हो वो काम सोच-समझ करें नही तो आपको ये काम बहुत महंगा पड़ सकता है ,अगर आप एक अभद्र इंसान है तो आपके लिए ये सपना शुभ संकेत हो सकता है ,जिसके दौरान आपकी किसी ऐसे इंसान से मुलाक़ात होने वाली है जिस्क बाद आपका सब कुछ अच्छा होगा ।

सपने में गाय खो जाना Dreaming about a cow that has been lost

दोस्तों वास्तविक जीवन में आपके पासा एक गाय है , आप सपने में देखते है की आपने गाय को कुछ समय के लिए गली में खोली थी लेकीन फिर वो लोटकर घर वापिस नहीं आई । आप उस गाय को ढूँढने के लिए दर-बदतर की ठोकरें खा रहे है तो इसका अर्थ है की आने वाले आमय में आपके जीवन में कठिनाई आएगी लेकिन आप इन कठिनाइयों और समस्याओं का आसानी से दूर कर देंगे , आपके सामने आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए आपको धैर्य की आवशकता पड़ेगी , लेकिन आपको अंत में सफलता मिलेगी ।  

सपने में भूखी गाय देखना / सपने में भूख से मरती गाय देखना

सपने में आप भूख के कारण मरती हुई गाय दिखाई देती है ,या आपको कुपोषण के कारन मरती हुई गाय दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए बहुत बड़ा बुरा सगुण माना जाता है ।ये सपना आपके जीवन में नकारात्मक शक्तीया हावी होने की भविष्यवाणी करता है ।

आपको अपने फिजूल खर्च की आदतों पर ध्यान देने और उन सभी पार्टियों को कम करने की चेतावनी देता है । ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपको अवांछ्निय गरीबी का सामना करना पड़ सका है ।

सपने में गाय को काटने की कौशिश करना Sapne  me gay katna

दोस्तों अगर आप एक ऐसा सपना देखते है जिसमे आप खुद को एक निर्दयी इनसना के रूप में देख्त है । आप देखते है की एक गाय आपके आगे से निकाल जाती है और आप उस गाय को काटने के लिए उसके पीछे दौड़ते है , आप लाख कौशिश के बावजूद गाय को नहीं काट पाते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप पर एक साथ बहुत सारे कष्ट आने वाले है । आपको अपने पापों की सजा मिलने वाली है ।

सपने में गाय के सिंग देखना Sapne  me gaye ke sing dekhna

Dream about cow horns –नमस्कार दोस्तों कई सपने ऐसे होते है जो हमे पूर्ण रूप से दिखाई नहीं देते है जैस सपने में गाय के सिंग देखना , आप सपने में देखते है की आपको अंधेरे में केवल दो सिंग नजर आते है । आप पूर्ण रूप से उस जानवर को नहीं देख पाते है की कौनसा जानवर है , आप को आभास हो जाता है की ये सिंग तो गाय के है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में ऐसा मोड आने वाला है जिसके बाद आपको पैसों की कोई कमी नहीं होगी। आपके पास पैसे कमाने के कई सारे तरीके होंगे ।

सपने में एक सिंग की गाय देखना Sapne  mein ek sing ki gaye dekhna

दोस्तों कोई भी चीज हो हम जिसे बचपन से देखते आ रहे है तो हमारे दिमाग में वैसी ही इमेज बन जाती है । गाय के दो सिंग होते है । अगर आपको तीन सिंग वाली गाय दिखाई दे देती है तो हमारा दिमाग धूम जाता है । क्योकि हमारा दिमाग उस इमेज को पहले वाली इमेज से मिलान करने की कौसिस करता है तो वो इमेज नहीं मिलती वो उस इमेज को हमारा दिमाग error बता देता है । वैसे ही अगर आपको एक सिंग की गाय दिखाई देता हा तो इसका अर्थ है की हमारा सीमाग भी उस इमेज को पूर्ण रूप से स्वीकार नहीं कर पता है । बात करते है सपने की तो, अगर आपको सपने में एक ऐसी गाय दिखाई देती है जिसके सिर पर प्रकारतीक रूप से एक ही सिंग है तो ये सपना इस बात का संलेट देता जाओ लो आने वाले दिनों में आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है । तो इस सपने के बाद आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए ।

अगर आपको अप्राकार्तिक रूप से एक सिंग वाली गाय दिखाई देती है तो इसका अर्थ है की आपको लगातार धन की हानी होने वाली है , आप जितना धन कमाओगे उससे ज्यादा आपको लॉस होता चला जाएगा ।

सपने में बीमार गाय देखना dreaming about a sick cow

sapne me bimar gay dekhna-आप अगर सपने में किसी बीमार गाय को देखते है तो ये सपना आपके लिए इस बात की चेतावनी देता है की आने वाले समय में आपकी सारी योजना मेहनत की कमी के कारण विफल होने वाली है । तो ये सपना आपको कड़ी मेहनत करने का संकेत देता है , ये सपना इस बात को बताता है की अप जो मेहनत कर रहे है, वो आपकी सफलता के लिए काफी नहीं है । आपको और अधिक समय लगाना पड़ेगा और ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी ।

इसके विपरीत आप देखते है की एक बीमार गाय है और आप उस गाय के सेवा करते है और देखते ही देखते वो गाय एकदम स्वस्थ हो जाती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको अपने लक्ष्य में कामयाबी मिलने वाली है । आपने अपनी ज़िंदगी में जो टार्गेट ले रखा था वो टार्गेट पूरा होने वाला है ।

सपने में गाय का झुंड देखना herd of cows in dream meaning

सपने में बहुत सारी गाय देखना– सपने मै आपको एक बहुत बड़ा गायों का झुंड दिखाई देता है, आप देखते है की वो गायों का बड़ा सा झुड् घास चर रहा है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपका जीवन खुशी और स्मृधी से भ्ररा हुआ होगा , आपके चारों और खुशियों की बहार होगी । कोई भी संकट आपके आस-पास नहीं भटकेगा । इसके अलावा ये सपना आपकी देखभाल करने की आवशकता का प्रतिनिधितव करता है ।

सपने में गाय से बात करना Sapne me gaye se bat karna

दोस्तों ये सपना थोड़ा अजीब है क्योकि गाय कभी इंसानी आवाज में बात नहीं कर सकती । लेकिन दोस्तों सपनों की दुनिया ही कुछ ऐसी है इसमे कुछ भी दिखाई दे सकता है । आप सपने में देखता है की आप एक गाय के साथ बातें कर रहे है और गाय भी आपसे इंसानी भाषा में बात कर रही है तो इस तरह का सपना आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद होने वाला है ।

क्योकि गाय से बातें करना इस बात को बताता है की आप अपनी परेशानी किसी ऐसे इंसान को नहीं बताने वाले है जिससे आपको उम्मीद ना हो , जिसके कारण आपकी परेसानी और ज्यादा ना बढ़े , आपको अपनी परेशानी का हल जल्द ही मिल जाएगा ।

अगर आप गाय को कुछ समझा रहे होते है तो ये सपना अपनी समस्या को एक ऐसे व्यक्ति को बता सकते हा जो समस्या का मूल कारण है या आपकी समस्या को समझ कर उसे हल कर सके ।

अगर आपका किसी व्यक्ति के साथ कई दिनों से झगड़ा चल रहा है उस दौरान आपको सपने में बातें करती हुई गाय दिखाई देती है तो इस सपने के बाद आपकी परेशाना और ज्यादा बढ़ जाएगी ।

दोस्तों इस प्रकार का सपना आने पर आपको भगवान शिव की पूजा अर्चना करनी शुरू कर देनी चाहिए । ताकी आपके कष्टों में कमी आए ।

सपने में मोटी गाय देखना कैसा होता है?

आपको सपने में एक तगड़ी व मोटी  गाय दिखाई देती है। जो किसी सांड से कम नहीं लगती है , तो दोस्तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अच्छा संकेत देता है। ये सपना बताता है , की आने वाले दिनों में आपको एक बहुत अछी खुश खबरी मिलने वाली है। जिसके चलते आपके वो सपने पूर्ण हो जाएगे, जो आप बचपन में देखा करते थे, इसके साथ ही ये सपना उम्र बढ्ने का संकेत भी देता है, अगर आप लंबे समय से बीमार चल रहे होते है। उस दौरान आपको इस प्रकार का सपना दिखाई देता है , तो इसके बाद आपकी बीमारी जल्द से जल्द ठीक हो जाएगी।

अगर आप चारों और से कष्टों से घिरे हो ऊद दौरान आपको इस प्रकार का सपना दिखाई देता है, तो आपके घर में फिर से पुरानी खुशियाँ आ जाएगी। आपका पूरा परिवार फिर से एक हो जाएगा, आपका परिवार एक साथ उन्नती करने लगेगा। इस प्रकार सपने में मोती गाय देखना खुशी और समृद्धि का सूचिक भी माना जाता है।

सपने में कमजोर गाय देखना कैसा होता है?

दोस्तों आपको सपने में एक एसी गाय दिखाई देती है, जो शरीर से बहुत ज्यादा कमजोर है , देखने में ऐसी लग रही है, की जैसे वर्षों से उसे खाना नहीं मिला हो। तो ये सपना आपकी दरिद्रता को दर्शाता है। इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों में आपकी हालत खराब होने वाली है। आपकी आर्थिक स्थिति इस प्रकार खराब होगी की , आपको दो वर्क्त का खाना तक नसीब नहीं होगा।

अगर आपके सामने एक कमजोर गाय चलते-चलते गिर जाती है। तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपका जीवन ऐसे संकटों से घिरने वाला है। जिसके बाद आप चाहकर भी उस संकट से बाहर नहीं निकाल पाएगे। आपका पैसा एसी जगह पर खर्च होगा, जिस  जगह पर पैसे का कोई महत्व नहीं होगा।

सपने में पीली गाय देखना कैसा होता है?

आपको सपने में एक पीले रंग की गाय जाती हुई दिखाई देती है,।  या पीले रंग की गाय आपके घर में बंधी हुई है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये स पाना इस बात का संकेत देता है, की आने वाले दिनों में आपके जीवन में अशुभ घटना घटित होने वाली है। इस सपने के बाद आपका स्वस्थय बहुत ज्यादा खराब हो जाएगा। देखते ही देखते आप इस कदर बीमार पड जाएगे। की आप लंबे समय तक रिकोवर नहीं होंगे, इस प्रकार हम कह सकते है की पीले रंग की गाय बीमारी का संकेत देती है। जबकि वास्तविक जीवन में पीले रंग की गाय शुभ मानी जाती है।

अगर आप कही से पीले रंग की गाय को लेकर आये है। आप उस गाय को लेकर अपने घर में खड़े है, उस गाय को देखने के लिए आपके परिवर्जन एक साथ इकट्ठे हुए है। तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके परिवर्जन एक साथ बीमार होने वाले है। वो सकता कोई वाइरल बीमारी आपके पूरे परिवार को चपेट में लेले। तो इस सपने के बाद आपको अपना और अपने परिवार के स्वास्थय पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

सपने में गाय का बच्चा देखना Sapne mein gaay ko bachhe ke sath dekhna

दोस्तों आप सपने में देखते है की एक गाय का बच्चा लगातार आपका पिच्छा कर रहा होता है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। इस सपने के बाद आपको एक साथ इतना बड़ा लाब मिल सकता है। जिसकी आप कल्पना मात्र ही करते थे। आप जिस ख्वाहिस को लंबे समय से अपने दिन में दबकर रखे थे। वो इच्छा पूर्ण होगी। हो सकता है की आपको कोई ऐसी खुशी खबरी सुनने को मिल जाये। जिसे सुंदर आपका दिल बाग-बाग हो जाये।

गाय को घर से जाते देखना

 आप सपने में देखते है की कोई गाय आपके घर से निकलते हुए दिखाई देती है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है। क्योकि सपने में गया का घर से निकलते हुए देखना अशुभ संकेत माना जाता है , जबकि अगर कोई गाय आपके घर आते हुए दिखाई देती है , तो ये सपना आपके घर में धन-डौलत आने का संकेत देता है। अगर आप एक गाय को घर से दूर भागा रहे होते है या गाय को डंडे से मारकर भगाते है। तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपका जीवन कष्टों से भरा होगा। अगर आप कोई रोजगार करते है , तो कुछ ही दिनों में आपका रोजगार धीमा पड़ जाएगा।

गाय को पानी पीलते देखना कैसा होता है?

दोस्तों प्यासे को पानी पिलाना सबसे बड़ा धर्म होता है। उसी प्रकार अगर आप एक गाय को पानी पीलाते है , तो ये गाय के लिए किसी अमृत से कम नहीं माना जाता है, पानी आम जीवाओं में आम घटक है। जिस प्रकार जीवों के जीवित रहें  के लिए अन्न की जरूरत पड़ती है, उसी प्रकर पानी की भी अहम आवशयकता है। आप सपने में देखते है, की आप एक गाय को पानी पीला रहे होते है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको एक साथ बहुत बड़ी दौलत मिलने वाली है, इसके साथ ही समाज में आपका मान-सम्मान पहले की तुलना में कई गुना तक बढ़ जाएगा।

सपने में बैलगाड़ी देखना कैसा होता है?

बैलगाड़ी हमारे लिए जिस प्रकार उपयोगी होती है उसी प्रकार ये सपना भी हमारे लिए बहुत उपयोगी है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके व्यवसाय में तरक्की देखने को मिलने वाली है। लेकिन ये सपना आपके लिए सलाह का काम भी करता है। ये सपना बताता है की आप वर्तमान समय में जो काम कर रहे है। उसकी स्पीड कम है। लेकिन आपको उसी स्पीड से लगे रहना है। आप दूसरों की स्पीड को देखकर खुद को कमजोर मत समझना।

विभिन्न उजर्स द्वारा गाय से संबन्धित पूछे गए सपने –

Q.1 दिव्या नाम की एक लड़की ने सवाल पूछा की सर एक दिन में दोपहर को गहरी नींद में सो रही थी मेंने सपने में एक गाय को देखा। मैंने देखा की एक में गली से गुजर रही थी तभी वो गाय मेरा पीछा करने लगी । में जैसे जैसे गलियों में इधर-उधर मुड़ती गाय पीचे-पीछे मूड जाती । यानी सपने में में एक गाय मेरा पीछा कर रही है , घर के पास पहुँचने से पहले वो मेरे पास आ गई और ज़ोर से मेरे को टक्कर मारने लगी तभी मेरे आँखें खुल जाता है तो ये सपना क्या अर्थ देता है ?

Ans-दिव्या जी सपने में एक गाय आपका पीछा कर रही है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत माना जाता है ये सपना इस बात की और इशारा करता है की आने अवले दिनों में आप पर कोई गंभीर कष्ट आने वाला है जो आपको आर्थिक और शारीरिक रूप से हानी पहुंचाएगा। इसी कारण से कुछ समय के लिए जरा सावधान होकर जीवन बिताएँ ताकी आपको किसी ऐसी समस्या का सामना ना करना पड़े ।

Q. 2 नायरा जोशी के नाम की लड़की ने अपने सपने के बारे में पूछा , की सर एक रात को में अपने मामा के घर में सो रही थी तभी मेरे को सपने में तीन सफड़ गाय दिखाई देती है जो मैंने पाल राखी है । जबकि वास्तविक जीवन में मेरे पास और मेरे मामा के पास एक भी गाय नहीं है । इस सपने का क्या अर्थ है ?

Ans –नायरा जी आपको ईस सपने से खुश होना चाहिए क्योकि इस प्रकार का सपना हर किसी को दिखाई नहीं देता है ये सपना तो केवल किस्मत वालों को ही दिखाई देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आनेवाले दिनों में आपके जीवन में कुछ ऐसा होने वाला है जिसके कारण आपको खुशी महसूस होगी । इसके साथ ही ये सपना ईश्वर की कृपा बरसने का संकेत भी देता है ।  

Q. 3 आयुषी नाम की एक महला ने अपना सपना लिखा – सर मेरा नाम आयुषी है मे हैदराबाद से हूँ। में एक मेडिकल साइन्स की छात्र हु, मेरे साथी सपनों पर विसवास नहीं करते है इसलिए मैंने अपना सपना उनको नहीं बताया । सर मेरे को कल एक सपना आया जिसमे देखती हूँ की में एक गाय को नहला रही हूँ । गाय को नहलाने के बाद गाय एकदम से चमकने लगी । तो ये सपना क्या संकेत देता है कृपा करके मेरे सपने का अर्थ जल्दी बताए ।

Ans ये सपना लाभ मिलने का संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है ।

दोस्तों आज हमने सपने में गाय देखना सपने के बारे में जाना। आज हमने गाय से संबन्धित बहुत से सपने में गाय देखना । दोस्तों आज ही हमारी पोस्ट सपने में गाय देखना आपको कैसी लगी हमें comment करके बतायें, अगर आपको हमारी पोस्ट सपने में गाय देखना  अच्छी लगी तो आप हमारी की लिंक को अपने दोस्तों को send करें,ताकी आपके दोस्त भी अपने सपने का सही अर्थ जान सकें ,और भविष्य में आने वाली कठिनाइयो को कम कर सकें ।

धन्यवाद दोस्तों ।

View Comments (154)

  • Mujhe bhot dar lg rha hai, kya kru smjh nhi aa rha hai, man me ghabrahat h, raat 12 bje maine sapne me dekhi ki ek gay hai jo mera pichha kar rhi hai, ya fir mai hi usse dar ke idhar udhar ja rhi thi, aur mai kaha jati thi wo waha aa jati thi. Usne mujhe mari nhi, par mujhe Dar lag rha tha ki wo mujhe maregi.
    Shayd wo lal colour ki gay thi, confirm nhi h
    Tab se man me dar sa hai, ghabrahat ho rhi, dar lg rha, koi upay btaye.

    • खुशबू जी अगर आपके सपने में कोई लाल रंग की गाय आपका पीछा कर रही है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको आग का सामना करना पड़ सकता है । या आपके घर या ऑफिस में आग लग सकती है । तो आपको इस सपने के बाद एक बार अपने घर में आग वाले उपकरणाओ जैसे गैस सिलेन्डर,शॉट सर्किट, उन सभी उपकरणों की अच्छी तरह से जांच कर ले ताकि आग का खतरा कम हो सके।

      • सर मेने सपने में बहुत बड़ी (ऊंची, मोटी) सफेद गाय देखी जिसका दूध खुद के हाथ से निकाल रहा हु और गाय ने 2बाल्टी भर के दूध दिया था पहली बाल्टी के दूध का रंग सफेद था लेकिन दूसरी बाल्टी का दूध 6-7रंग का था जिसमे वह पहली बाल्टी का दूध (सफेद वाला दूध) गाय स्वयं पी लेती है और दूसरी बाल्टी का दूध भी पीने की कोशिश करती है पर में उससे बाल्टी दूर कर लेता हु जब यह दूध की बाल्टी पूर्ण रूप से भर जाती है तो सबसे उपर दूध का रंग लाल होता है यह सपना 4से5 के बीच सुबह शुक्रवार 25जून को आया

        नोट(गाय का दूध निकलते समय गाय ने नीला ,आसमानी ,पीला, जैसे रंग का दूध दिया था सबसे आखिर में लाल रंग का दूध दिया जिससे बाल्टी का दूध लाल दिखा)

        • अक्षय जी इस प्रकार का सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप खूब मस्ती करने वाले है , और आपका आने वाला समय खूब रोमांस से भरा होने वाला है ।

          • Sar Maine aaj subha 5 baje se pehle saona dekha k ek lal rang ki gaye hai uske muh me uska bachhada tha fr me us gaye ko kuch khila raha hu to gaye meri hatheliya chaat rahi do no hatho ki iska kya aarth hoga sar please bataye

          • सपने में आप लाल गाय को कुछ खिला रहे है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके घर कोई लड़ाई झगड़ा होने वाला है । और आप लड़ाई- को बढ़ाने वाले बनने वाले है ।

  • Sir muje sampne me bhuri gaye bhagti hue nazar ayi hai.or ye bhuri gaye meri wife ki taraf bhag rain thi and ek white and mix spot wali gaye bhi dhikhi morning me 6 am pe

    • अमित जी सपने में भूरी गाय आपकी पत्नी की तरफ भागती है तो इसका अर्थ है की अजल्द ही आपकी की तकदीर बदलने वाली है ।

  • Sir maine dekha mai ek bade se field me apne husband k sath khadi hu aur waha se ajeeb se body aur ajeeb face wali kali gaay 2 chote bachde ke sath jaarhi h unke pure face pe gobar laga h...mai us field se nikalne ka dusra rasta dhund rahi hu aur achanak bht saari kali gaay aur bachde dowdte hue aakar mujhe maar dete h aur mai hawa me udd jaati hu...mere pati side me khade ho jaate h...plz bataiye

    • पायल जी सपने में आप देखते है की गाय के बच्चे आपको मारते है तो इसका मतलब है की जल्द ही आपके साथ कुछ अशुभ होने वाला है । इस समय आपको बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है ।

      • Mne sapne me dekha ki bht sari safed gaay mere pas aa rhi h .. m unse dr rhi hu.. lekin wo mere pas aakr mera hath pr jeeb lga rhi h.....

        • पूजा जी ये सपना दाबी हुई भावना का वापीस उजागर होने का संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी दबी हुई भावना फिर से उजागर होने है । जिसके थोड़ा आनंद होगा और थोड़ा दुख ।