X

सपने मे हिरण देखना इसका मतलब क्या है? शिकार, बच्चा, जोड़ा

Sapne me hiran dekhna-नमसकार दोस्तो आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग sapnemein.com में आज हम बात करने वाले है की सपने में हिरण को देखना कैसा होता है या सपने में हिरण देखना क्या मतलब होता है। दोस्तों हिरण सुंदर पशुओं में उच्च स्थान रखता है । रामायण के अनुसार माता सीता भी स्वर्ण मृग पर मोहित हो गई थी। जिसको स्पर्श करने के लिए माँ जानकी ने महाराज से स्वर्ण मृग लाने की जिद की। अगर आप अपने घर में हिरण को रखते है या आप हिरण को खाने की वस्तु देते है तो आप माँ सीता के सबसे करीबी होंगे। हिरण की सुंदरता ही उसकी सबसे बड़ी दुश्मन है। क्योकि हिरण को देखते है हर कोई उसे छूना चाहता है। इंसान अपने शोक पुरे करने के लिए जानवर को बंधी बना लेते है।

हिरण को संस्कृत में मृग कहा जाता है जबकि इंग्लिश में इसे deer कहा जाता है जो स्तनधारी खुरदर रोमनथक स्तनधारि प्राणियों के समूह का माना गया है। दोस्तों हमे कई तरह के सपने दिखाई देते है जिसमे हमे विभिन्न प्रकार के जंगली जीव दिखाई देते है। लेकिन आज हम सिर्फ हिरण के बारे में बात करेंगे की सपने में हिरन देखना कैसा होता है। हिरण दौड़ में शेर को मात दे सकता है। सभी जंगली जीवों मे हिरण सबसे ज्यादा चंचल होता है । हिरण साधारणतय झुंड में रहना पसंद करते है।

दोस्तों अगर हमे सपने में हिरण दिखाई देता है तो ये सपना हमारे लिए शुभ समाचार माना जाता है। ये सपना जीवन में अच्छा इंसान मिलने का संकेत देता है। इसके अलावा हमे हिरण से संबन्धित कई प्रकार के सपने देखने को मिलते है। जैसे सपने में हिरण को भागते हुए देखना, सपने में हिरण का शिकार करना , सपने में हिरण को पिंजरे में देखना आदि। तो चलिये दोस्तों एक-एक सपने को विस्तार से जानने की कौशिश करते है

सपने में हिरण देखना Sapne mein hiran dekhna

अगर आपको हिरण दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत नहीं माना जाता है। कई लोग हिरण को अकेलापन चाहने वाला बताते है लेकिन दोस्तों स्व्पन शस्त्र के अनुसार अगर आपको हिरण दिखाई देता है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में ऐसा सच्चा और सीधा इंसान आने वाला है जिससे आपकी पुरी ज़िदगी बदल जाएगी । आपके अंदर जो भी कमियाँ है वो कमियाँ धीरे-धीर दूर हो जाएगी । आपका भविष्य सुनहरा होने वाला है जिसमे खुशियाँ ही खुशियाँ होगी।

सपने में हिरण को कैद होते हुए देखना Sapne mein hiran ki kaid hote hue dekhna

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हम बात करने वाले है कि सपने में हिरण को कैद में देखना कैसा होता है। दोस्तों आप सपने में देखते है की किसी ने एक सुंदर हिरण को पिंजरे में कैद कर रखा है तो ये सपना आपके स्वरथ को बताता है की आने वाले दिनों में आप एक लालची और स्वार्थी व्यक्ति बनने वाले है। अपने लाभ के किए आप अपने परिवारजनों को भी नहीं बकसोगे, देखते ही देखते आपका स्वार्थ इतना बढ़ जाएगा की आप एक बुरे इंसान बन जाओगे।

अगर आप हिरण को कैद में रखते हुए उसको कुछ खाने को दे रहे है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके काम में जबर्दस्त रुकावट आने वाली है । आप जो काम कर रहे है वो आपके काम अधूरे रह जाएगे। आगर आपके मन में कोई मनोकामना चल रही है तो आने वाले दिनों में आपकी वो मनोकामना अधूरी रहने वाली है।

इसके अलावा आप सपने में देखते है की आप सपने में हिरण को पिंजरे में यातनाए दे रहे है। जिसके कारण हिरण बहुत ही ज्यादा दुखी दिखाई दे रहा है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके साथ कुछ ऐसा होने वाला है जिससे आपको अपनी गलतियों का एहसास होगा और आप उन गलतियों को ठीक करने की कौशिश करेंगे लेकिन ठीक नही कर पाएगे। इस सपने के बाद आपको खुद पर गलानी होगी ।

सपने में हिरण के बच्चे देखना Sapne me hiran ke bacche dekhna

दोस्तों अगर आपको सपने में हिरण का बच्चा दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अच्छा संकेत माना जाता है। इस प्रकार का सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके घर में ढेर सारी खुशियाँ आने वाली है। । अगर लंबे समय से आपका कोई काम रुका पड़ा है तो इस सपने के बाद वो आपका रुका हुआ काम फिर से चल पड़ेगा। इस सपने एक बाद आपके दिन दुगुने रात चोगुने होते चले जाएगे। यदि आप किसी प्रकार की नौकरी करते है तो इस सपने के बाद आप कोई छोटा बीजनस शुरू कर सकते है। अगर आप एक व्यापारी है तो इस सपने के बाद आपके में तेजी देखने को मिल सकती है। हो सकता है की आप कोई नया छोटा व्यापार और शुरू करें ।

class="wp-block-image size-large is-resized">

सपने में हिरण के साथ खेलते हुए देखना Sapne me hiran ke sath khelte hue dekhna

दोस्तों क्या आपने कभी गंदा हिरण देखा है जो बदसूरत और मोटा हो। नहीं ना क्योकि भगवान ने हिरण को बनया ही कुछ ऐसा है की हर किसी को मंत्र मुग्द कर दे। हिरण को देखते है हमारा मन करता है की एक बार इसे स्पर्श करके देखने। दोस्तों जिसका मन साफ होता उसे जानवरों से बहुत ज्यादा प्यार होता है। आपने कभी बच्चों को देखा है । हिरण को देख्ते ही बच्चों का मन खुश हो जाता है ।

बात करते है सपने की अगर आपको सपने में खुद को हिरण के साथ खेलते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अच्छा संकेत माना जाता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप मानसिक रूप से खुश होने वाले है । अगर आप आर्थिक नुकसान से गुजर रहे होते है उस दौरान आपको सपने में एक हिरण दिखाई देता है जिसके साथ आप खेल रहे होते है तो ये सपना बताता है की जल्द ही आपको आर्थिक लाभ मिलने वाला है।

अगर आप हिरण को छोटे बच्चे के साथ खेलते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवना में वो घटना घटित होने वाली है जो बचपन में आपके साथ घटित होती थी। इसके साथ ही ये सपना इस बात का भी संकेत देता है देता है की आपके पुराने दिन फिर से कुछ समय के लिए लौटकर आने वाले है। अगर सपना देखने वाला व्यक्ति वृद है तो जल्द ही वह पोते- पोतियों के बीच खुद को खुश देखेगा।

सपने में बहुत सारे हिरण देखना कैसा होता है?

अगर आपको एक साथ बहुत सारे हिरण दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। इस सपने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सालता हिय। इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से किसी धार्मिक काम का आयोजन होने वाला है। जिसके चलते हुए आपको लोगों की वाह-वाही मिलेगी।

सपने में हिरण का जोड़ा देखना कैसा होता है Sapne me hiran ka joda dekhna

दोस्तों अगर आप एक अविवाहित पुरुष या महिला है और आपको सपने में एक हिरण का जोड़ा दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी शादी ऐसे इंसान से होने वाली है जो एकदम से प्रकर्तिक होगा । उसमे किसी प्रकार का कपट और झूठ नहीं होगा । जो आपको बाहर से दिखाइड देगा वैसा ही उसका आंतरिक मन होगा । यानी आपको जीवन साथी के रूप में बहुत ही अच्छा इंसान मिलने वाला है।

अगर यही संपना कोई विवाहित पुरुष या स्त्री देखती है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में प्यार बढ़ाने वाला है । आप अपने साथी से जैसे अपेक्षाएँ रखते है वो सारी अपेक्षाएँ पूर्ण हो जाएगी। अगर आपकी वैवाहिक ज़िंदगी में कलेश चल रहा है तो इस सपने के बाद आपका कलेश खतम हो जाएगा।

अगर आप हिरण के जोड़े को आपस में प्यार करते हुए देखते है तो इसका अर्थ हिय की आने वाले दिनों में आपकी पत्नी और पती के बीच दूरियाँ कम हो सकती है। आपके शरीक सम्बन्धों में सकारात्मक सुधार देखने को मिलेगा।

सपने में हिरण का शिकार करना Sapne me khud ko hiran ka shikar karte hue dekhna

दोस्तों हमारे हिन्दू धर्म में जीवेसु दया कुरु की भावना को अपनाया है। हम हमेशा से ही प्रकर्ति की पूजा करते आए है । हमने एक छोटे से छोटे जीव को भी पुजय माना है । हिरण बहुत ही प्यारा होगा है उसे देखने के बाद उसे कोई भी हिन्दू मारने के बारे में सोच भी नहीं सकता है। उसकी कोमलता मन को भा जाती है । बात करते है सपने की। अगर आप सपने में खुद को एक हिरण का शिकार करते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपके सुखी जीवन में आग लगने वाली है । दिन प्रतिदिन आपके बुरे दिन होते चले जाएँगे। आप एक परेशानी से बाहर जीकलेंगे वैसे ही दूसरी परेशानी में पड़ जाएगे। आप जिस किसी काम को करो पूरे होस में करें।

अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति को हिरण का शिकार करते हुए देखते है तो ये सपना आपकी स्वार्थी परवर्ती के बढ्ने का संकेत देता है। जिसके चलते आप बहुत ही ज्यादा स्वार्थी और लालची बन जयोगे। आप किसी को भी धोका देने के लिये तैयार हो जाएगे । आपके अंदर की आत्मा मर जाएगी। अतः ये सपना भी आपके लिए अशुभ संकेत देता है।

दोस्तों कई लोग कहते है की भगवान श्री राम और सीता जी मांसाहार करते थे । लोगों का कहना है की जब माँ सीता ने स्वर्ण मृग लाने को कहा तो राम चन्द्र् जी ने उसे तीर से मारा । लेकिन वो बहरूपिया निकला लेकिन मारना तो हिरण को चाहते । दोस्तों राम- सीता मांसाहार का सेवन नहीं करते थे। क्योकि सीता को स्वर्ण मृत मनमोहक लगा इसलिए इसे जीवित लाने के लिए कहा। ताकी वह उसे सहला सके। भगवान राम चंद्र जी के पास कैसे अस्त्र थे की वही हिरण को उसमे बांध सकते थे । जब रामचन्द्र जी को उस पर सक हुआ तो उन्होने उसे तीर से मारा । आप ही बताओं सीता मृत हिरण का क्या करती है। रामयन में कई उदाहरण आपको देखने को मिल जाएगे जिससे आपको यकीन हो जायगा की राम शाकाहारी थे।

सपने में सुनहरा हिरण देखना sapne me golden hiran dekhna

नमस्कार दोस्तों क्या आपने वास्तविक जीवन में कभी सुनहरा हिरण देखा है । मैंने तो आज तक नहीं देखा। दोस्तों हम जिस चीज को वास्तविक जीवन में नहीं देख पाते है हम उसे सपने में देख लेते है। बात करें हिरण की , अगर आपको सपने में एक सुनहरे रंग का हिरण दिखाई देता है जो देखने में एकदम सोने के जैसा प्रतीत होती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में कछु ऐसा होने वाला है जिसके बाद आपके जीवन मैना ईसा बदलाव आयेगा जिसके चलते हुए आपको हर नकारात्मक चीजों में सकारात्मकता नजर आने लगेगी। जो काम लोगों के लिए असंभव प्रतीत हो रहा था वह काम आपके लिए संभव हो जाएगा

सपने में हिरण को घास चरते देखना Sapne me hiran ko charte dekhna

आप सपने में देखते है की आपके पास एक हिरण है और वो हिरण घास चर रहा है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके सारे संकट दूर हो जाएगे। अगर आपका कोई मामला पुलिश या कोर्ट मे चल रहा है तो फैसला आपके पक्ष में आ जाएगा । अगर आप सर्तमान समय में बेरोजगारी की स्थिति से गुजरा रहे है तो इस सपने के बाद आपको मन चाहा रोजगार मिल जाएगा। अतः आपको इस सपने के बाद चिंता करने की जरूरत नहीं है।

अगर सपने में हिरण आपके खेतों में चार रहे है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको किसी ऐसे नुकसान से गुजरना पड़ सकता है जिसकी भरपाई करना संभव नहीं होगी। खुद के खेत में घास चरते देखना अशुभ होता है।

सपने में हिरण को लड़ते देखना Sapne me do hirnon ko ladte dekhna

दोस्तों हिरण ज़्यादातर झुंड में रहना पसंद करते है। आपको हिरण अकेले नहीं देखने को मिलेगे, झुंड में वो खुद को ज्यादा सुरखित महसूस करते है। हिरणो की लड़ाई आपको बहुत ही कम देखने को मिलेगी। अगर आपको सपने में लड़ते हुए हिरण दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके घर का बंटवारा हो सकता है। जिस बात से आप दर रहे थे । आपके साथ वही होने वाला है। अतः आपको इस सपने के बाद अपने विचरों को एक बार फिर से आज़माकर देख लें। अगर आपको किसी पर सक है तो आप उसे पहले आजमा कर देख सकते है। आपको जिस पर सक हो अप उससे ज्यादा सतर्क और सावधान रहे।

सपने में पालतू हिरण देखना Sapne me paltu hiran dekhna

हिरण पालना सभी को अच्छा लगता है। अगर आप सपने में खुद को हिरण पालते हुए देखते है। या सपने में आप देखते है की आपके पास एक पालतू हिरण है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने दिनों में अप उन वस्तुओं को प्राप्त कर लेगे जिनको पाने के लिए आपने अब तक बहुत ज्याडा मेहनत की । लेकिन दोस्तों आपको इससे पैसों की खुशी तो मिल जाएगी। लेकिन आपको आंतरिक खुशी नहीं मिलेगी। अतः आपको किसी कमा को करणे से पहले दोनों प्रकार के लाभ के बारे में जान लेना उचित है। नहीं तो आपके लिए ये अच्छा नहीं होगा।

सपने में हिरण को चट्टान पर देखना Sapne me hiran ko pahad par dekhna

अगर सपने में आप एक हिरण को पहाड़ की चोटी पर देखते है तो ये सपना आपके चेतावनी का संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको ऐसी परिस्थिति से गुजरना पड़ेगा जहां से मौत एकदम नजदीक होगी । इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत भी देता है की आप कोई ऐसा काम करोगे जिसमे जान की जोखिम होगा। अतः ये सपना आपको सावधान करने का काम करता है।

सपने में काला हिरण देखना Sapne me kala hiran dekhna

दोस्तों भारत से सभी भागों में काले हिरण नहीं पाये जाते है। राजस्थान के चुरू जिले के तालछापर में काले हिरण देखने को मिल जाएगे। अगर आपको सपने में काला हिरण दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में बहुत ही सुंदर इंसान आने वाला है। आप उस सुंदर इंसान के खातिर अपना सब-कुछ दांव पर लगा देंगे। आप एक इंसान के लिए सबसे दुश्मनी मौल ले लेंगे।

अगर आप सपने में काले हिरन को अपनी गोद में उठा रखा है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आप जानबूझकर कोई बड़ी गलती करने वाले है । अतः आपको इस सपने से सावधान और सतर्क होंने की जरूरत है। अगर गलती से आपके हाथ से कोई बुरा काम हो गया है तो आप उस गलती को स्वीकार करके उसे सुधारने की कौशिश करें । ताकी आपकी बूढ़ी पड़ा हुआ नकारतमका का प्रभाव कम हो सके।

गर्भवती द्वारा सपने में हिरण देखना सapne me garbhati ka hiran dekhan

एक महिला जो जीवन में वास्तविक खुशी जब मिलती है जब वह गर्भ धरण करती है। एक महिला सब कुछ बरदास कर सकती है लेकिन कोई उसे बांझ कहें। ये शब्द उसके लिए बान की तरह होते है । जब एक महिला गर्भवती होती है उस दौरान उसे कई प्रकार के सपने आते । गर्भवती महिला के लिए हर एक सपने का विशेष अर्थ होता है। क्योकि वह उस स्थिति में होती है जो एक नए जीव को इस दुनिया में लाने वाली होती है।

अगर आप एक गर्भवती महिला है और आपको सपने में एक हिरण दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए संतान के रूप में लड़का होने का संकेत देता है। अगर आप सपने में एक हिरण को उसके बेचके के साथ देखती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है

सपने में हिरण को भागते हुए देखना Sapne me hiran ko bhagte dekhna

दोस्तों हिरण एक ऐसा सुंदर जानवर है जिसे हर कोई पकड़ना चाहता है। उसकी सुंदरता है ही उसकी दुश्मन है। इसलिए जब वह इंसान या किसी जंगली जानवर को देखता है तो वह भागने लगता है। बात करे सपने की तो अगर आपको सपने में भागता हुआ हिरण दिखाई देता है तो ये सपना आपको इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके साथ कुछ ऐसा होने वाला है।

 जिससे आपके परिवारजन और गाँव वाले खुश होंगे। अगर आप एक कारोबारी है तो इस सपने के बाद आपके कारोबार में जबर्दस्त उछाल देखने को मिल सकता है। आप सफलता की उस बुलंदियों तक पहुँच सकते है जहां तक एक आपके केवल मात्र सपने ही देखे थे।

अगर आप भागते हुए हिरण की पीछे चले जाते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपका कारोबार पहले की तुलना में चार गुना टीके बढ़ने वाला है। आप जिस क्षेत्र में मेहनत कर रहे है । आपको उस क्षेत्र में खूब लाभ मिलेगा। दोस्तो अतः आपको इस सपने से खुश होना चाहिए।

उपाय –

 दोस्तों हमे पता है की सपने में हिरण देखना शुभ होता है । लेकिन जब आप सपने में खुद को एक हिरण का शिकार करते हुए देखते है तो ये सपना हमे आंतरिक मन से दुखी करता है। दोस्तों इस प्रकार का सपना आने पर माँ सीता और राम की पूजा अर्चना करनी चाहिए । ताकी आपके सपने के साथ जो नकारात्मक शक्ति आयी है वो खतम हो जाये ।

निष्कर्ष-

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हमने जाना की सपने में हिरण को देखना कैसा होता है। दोस्तों अपने में हिरण देखना हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है। लेकिन हिरण से संबन्धित कुछ सपनॉ का नकारात्मक फल भी मिलता है। आज की हमारी पोस्ट सपने में हिरण को देखना आपको कैसी लगी। अगर आपको हमारी विडियो अछी लगी तो आप हमे कमेंट करके ध्यनवाद लिखेँ। अगर आपको इस आर्टिकल में अपने सपने का अर्थ नहीं मिला । या आपके सपने को सामील नहीं किया गया है तो आप जल्द से जल्द कमेंट बॉक्स में अपना सपना लिखकर हमे भेजे। ताकी हम आपके सपने का जल्द से जल्द जवाब दे सके।

इन सपनों का क्या अर्थ है जाने…

मिट्टी का घड़ा देखना

हाथी देखना

कुत्ता देखना

सपने में भालू देखना कैसा होता है।