X

सपने में रेत देखना इसका मतलब क्या है ?

नमस्कार दोस्तों सपनों की रहस्यमई दुनिया में आपका हार्दिक स्वागत है । दोस्तों जिस प्रकार स्वांस पर हमारी सांस्स और दिल के धड़कने पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है उसी प्रकार सपनों पर भी हमारा कोई नियंत्रण नहीं है। क्योकि सपनों हमारी ज़िदगी की एक आईसी सचाई है जिसे स्वीकार न करके भी स्वीकार करना पड़ता है। आज कल के पढे लिखे बुद्धिजीवी सपने जैसी चीज को नकारने की कौशीस तो करते है लेकिन सपनों से भी वंचित नहीं रह सकते। स्व्पन शास्त्र के अनुसार हर सपने का कुछ ना कुछ अर्थ जरूर होता है। चाहे वो सपना कितना भी साधारन क्यों ना हो। इसलिए हमे किसी भी सपने को नजरंदाज नहीं करना चाहिए। कई सपने तो घटना पर आधारित होते लेकिन कई सपने बड़े ही साधारण होते है जिसे सपने में रेत, मिट्टी, पहाड़, पानी आदि ।

आज हम बात करने वाले है की सपने में रेत देखना कैसा होता है। या सपने में मिट्टी देखना कैसा होता है। दोस्तों हमे पता है की इस धरती पर पानी, रेत और पत्थर है । पुरी धरती पर ये तीन चीज अधिकतम है । जिसे भौतिक रूप से स्पर्श कर सकते है। हमारे चारों तरफ मिट्टी ही मिट्टी है फिर भी हमे ऐसे सपने आते है । अगर सपने में रेत दिखाई देती है तो ये सपना हमारे लिए अशुभ संकेत देता है। हमे रेत से संबन्धित कई प्रकार के सपने देखने को मिलते है। जैसे सपने में रेतीला तूफान देखना, सपने में काली रेत देखना, सपने में लाल रेत देखना आदि । तो चलिये दोस्तों एक-एक सपने के बारे में विस्तार से जानने की कौशिश करते है।

सपने में रेत देखना Sapne mein ret dekhna

दोस्तों ये पृथ्वी का भू भाग जल, पहाड़, रेत से मिलकर बना है। हम दिन भर रेत पत्थर और जल के दर्शन करते रहते है। हम इस बात पर कभी ध्यान नहीं देते है। अगर आपको सपने में रेत दिखाई देती है तो ये सपना हमारे लिए अशुभ संकेत माना जाता है। जिसके चलते आपके दुश्मन आप पर भारी पड़ेंगे। आप जिन दुश्मनों को मामूली समझ रहे थे। आने वाले दिनों में वही छोटे-छोटे दुश्मन आपको गिरा देंगे। तो इस सपने के बाद किसी भी छोटे दुश्मन को नजर अंदाज ना करें। नहीं तो आपको बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा।

सपने में रेत का तूफान देखना

दोस्तों रेगिस्तान के अंदर रेतीले तूफान आते ही रहते है। रेगिस्तान में रहने वालों के लिए ये कोई नहीं बात नहीं है। रेतीले तूफान में लोगो का घर-बार उजड़ जाता है। दोस्तों अगर आपको सपने में रेत का तूफान नजर आता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता हिय। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ी मूषिबत झेलनी पड़ सकती है । अगर आप किसी प्रकार का कोई कारोबार करते है तो आने वाले दिनों में निश्चित ही आपको कारोबार डूब जाएगी। आपको अपने जीवन में पहेल की तुलना में बहुत ज्यादा संकटों का सामना करना पड़ेगा।

सपने में काले रंग की रेत देखना Sapne mein kali ret dekhna

दोस्तों हमे पता है की काला रंग नकारात्मक शक्ति को प्रदर्शित करता है लेकिन दोस्तों हमे सपने में अगर काले रंग की रेत दिखाई देती है तो ये सपना हमारे लिए अशुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना हमारे लिए आर्थिक लाभ का संकेत देता है। इस सपने के बाद आपके हाथ कुछ ऐसा लगने वाला है। जिसके चलते हुए आप कुछ ही दिनों में धनवान व्यक्ति बन जाएगे। आप पर माँ लक्ष्मी की असीम कृपा हो सकती है। अतः आपको इस सपने से खुश होना चाहिए।

अगर आप सपने में काली रेत को एक जगह इकट्ठी कर रहे है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको अपनी मेहनत से तीन गुना तक धन मिलने वाला है। अक्सर देखा जाता है की हमे अपनी मेहनत से कम ही फल मिलता है। लेकिन इस सपने के बाद आपके लाभ में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी होगी।

सपने में आपके चारों और रेत ही रेत देखना Sapne mein ret ke pahad dekhna

आप सपने में खुद को एसी जगह पर देखते है जहां पर आपको दूर-दूर तक कोई बसती नहीं दिखाई देती है। आप खुद को चारों और से रेतीले टीलों से घिरे हुए देखते है । तो ये सपना हमारे लिए बहुत ही बुरा सपना माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता ही की आने वाले दिनों में आप ऐसे कठिनाई वाली जगह पर फसने वाले है। जहां से निकालना आपके लिए भूत ही मुसकिल हो जाएगा। जैसे-जैसे आप मूषिबत से बाहर निकलने की कौशिश करेगे। वैसे-वैसे आप मूषिबत में और ज्यादा फसते चले जाएगे।

अगर आप किसी काम में लंबे समय से सफलता के लिए लगे है तो इस सपने के बाद आपको असफलता का मुंह देखना पड़ेगा। आपके काम पूर्ण होने से पहले आपके काम में जबर्दस्त मूषिबत आएगी। जिससे आपको चारों तरफ हतसा ही हतसा देखने को मिलेगी ।

सपने में लाल रंग की रेत दिखाई देना Sapne me lal ret dekhna

रेगिस्तानी टीले ज़्यादातर भूरे रंग के होते है। लेकिन दोस्तों ये सपनों की दुनिया है इसमे आपको कुछ भी दिखाई दे सकता है। इस पर हाम्रा बिलकुल भी नियंत्रण नहीं है। बात क्सरते है सपने की अगर आपको सपने में लाल रंग की रेत दिखाई देती है। या सपने में लाल रेत के टीले दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए एक बुरा सपना माना गया है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में कोई बुरा और बड़ा संकट आने वाला है। आपको हर एक संकट से लड़ने के लिए तैयार रहने की आवशयकता है। अगर आप सतर्क नहीं रहते है तो आपके साथ हर कोई बेईमानी करके चला जाएगा।

सपने में गीली रेत देखना Sapne me gili ret dekhna

दोस्तों अगर आपको सपने में गीली रेत दिखाई देती है तो ये अपना आपके लिए शुभ संकेत को दर्शाता है। इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों में प्रकारतीक मौसम में बदलाव होने वाले है। जिसके कारण आपको बहुत बड़ा लाभ मिलेगा। अगर आप एक किसान है तो अबकी बार आपकी फसल बहुत अछी होने वाली है। अगर आप एक व्यापारी है और वर्तमान समय में आप लॉस में है तो आने वाले दिन में आपका सारा लॉस रिकवर हो जाएगा और लाभ लाभ के पक्ष में हो जाएगे। अगर आप गिल्ली मिट्टी को हाथ में ले रखा है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको अपनी मेहनत का पूर्ण फल मिल जाएगा।

सपने में सुखी रेत देखना Sapne mein sukhi ret dekhna

यदि आपको सपने में सुखी बालू रेत दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में ढेर सारी परेशानी आने वली है। अगर आपका काम धंधा सही चल रहा है तो इस सपने के बाद आपके व्यापार में कई प्रकार की नई मूषिबत आएगी। जिससे आपको बड़ा नुकसान देखने को मिलेगा । इस सपने के बाद आप जो भी मेहनत करोगे उसमे आपको बड़ा नुकसान देखने को मिलेगा। आप काम को जितना ज्यादा सँवारने की कौशिश करेगे आपका काम उतना ही बिगड़ता चला जाएगा।

अगर आप सपने में खुद को सुखी रेत से स्नान करेते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आप भविष्य में खुद को झूठी दिलशा दिलाते हुए अपना समय बर्बाद करेंगे। आपको पता होगा की इससे मेरे को किसी प्रकार का लाभ नहीं है। फिर भी आप उस काम में अपना ज्यादा से जायादा समय खफा देंगे।

निष्कर्ष-

नमस्कार दोस्तों आज हमने जाना की सपने में रेत देखना कैसा होता है। या सपने में मिट्टी देखना क्या मतलब है। हमने देखा की सपने में रेत देखना हमारे लिए बहुत ही अशुभ संकेत देता है। ये सपना दुश्मन से सचेत करने का काम करता है। अगर आप सही समय पर आप सचेत हो जाते है तो इससे आपको बहुत बड़ा लाभ देखने को मिलेगा। दोस्तों आज की हमारी पोस्ट सपने में रेत देखना आपको कैसी लगी। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट की लिंक को अपने दोस्तों के साथ शेर करें। ताकी आपके दोस्त भी अपने सपने का वास्तविक अर्थ जान सके। अगर आपको इस पोस्ट में अपने सपने का अर्थ नहीं मिला तो आप हमे कमेंट बॉक्स में अपना सपना लिखकर भेज सकते है। हम जल्द से जल्द आपके सपने का अर्थ बताने की कौशिश करेगे।

ये सपने क्या अर्थ देते है?

सपने में समुद्र देखना

नाव देखना

सपने में ऊंट देखना

सपने में कुआ देखना