X

सपने में मिट्टी के बर्तन देखना शुभ या अशुभ Sapne mein mitti ke bartan dekhna

सपने में मिट्टी के बर्तन देखना कैसा होता है आज हम बात करने वाले है , दोस्तों आज भले विज्ञान कितनी भी आगे क्यों ना बढ़ जाये । हर व्यक्ति का जीवन चाहे कितना भी आसान क्यों ना हो जाए। आप किसी व्यक्ति से उसके भूत के बारे में पूछो , चाहे तो भूत कितनी भी तकलीफ में क्यों ना गुजरा हो। लेकिन सभी का भूतकाल अच्छा ही होती है। क्योकि भूत कल हम प्रकर्ति से जुड़े हुए थे। हमे भूतकाल में जो चीज स्वादिस्थ और मन-मोहक लगती थे । वो अब बिलकुल नहीं लगती है। दोस्तों प्राचीन जमाने में खाना मिट्टी के बर्तन में बनाया जाता है इसलिए उनमे प्रकर्ति का मिश्रण था। जो भी कमाई थी हर व्यक्ति के खून-पसीने की कमाई थी।

 नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हम जानने वाले है की सपने में मिट्टी के बर्तन देखना कैसा होता है। या सपन में मिट्टी के बर्तन में खाना खाना क्या मतलब होता है। सबसे पहले पहिये का अविसकार हुआ उसके बाद उस पहिये को चाक के रूप में काम लेकर मिट्टी के बर्तन बनाए गए थे। और उनही बर्तनों को लोग सभी जगह उपयोग लिया करते थे। खाना बनाने में पानी गरम करने, रोटी पकाने में और थाली के रूप में भी किया करते थे। अगर आपको सपने में मिट्टी के बर्तन दिखाइ देते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढे। ताकी आपको अपने सपने का वास्तविक अर्थ मिल सके।

सपने में मिट्टी के बर्तन देखना शुभ या अशुभ Sapne mein mitti ke bartan dekhna

स्व्पन शास्त्र के अनुसार अगर आपको सपने में मिट्टी के बर्तन दिखाई देते है तो ये सपना हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है। ये सपना घर परिवार की सुख शांती और आर्थिक स्थिति में सकारात्मक सुधार का संकेत देता है। आपने पिछली जिएंगी में जो भी काम किए है । आने वाले दिनों में आपको उसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकता है। इस प्रकार आपको इस सपने से खुश होना चाहिये। हमे मिट्टी के बरतन सेसंबंधित कई सपने देखने को मिलते है। तो चलिये एक-एक सपने को विस्तार से जानने की कौशिश करते है।

सपने में बर्तन बनने वाली मिट्टी देखना Sapne mein mitti ke bartan ki mitti dekhna

दोस्तों मिट्टी के बर्तन पूर्ण रूप से चिकनी मिट्टी पर निर्भर करते है। जितनी अछी मिट्टी होगी उतने ही अच्छे बर्तन होगे। सपने में आप खुद को एक कुम्हार के पास बैठे हुए देखते है। आप देखते है की आपके सामने कुम्हार बर्तन वाली मिट्टी गून रहा है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार ये सपना खुद को साबित करने का काम करता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप ऐसा काम करेगे जिससे आपकी पूरे शहर में वाह-वाही होगी। इस सपने के बाद अगर आप लगातार बिना सोचे समझे मेहनत करते रहे हैटों आने वाले दिनों में आपका आत्मविसवास मजबूत हो जाएगा। देखते ही देखते आप सफलता के रास्ते पर चल पड़ेंगे। इस सपने के बाद आप खुद को तैयार करने की आवशयकता है।

सपने में मिट्टी के तवे पर रोटी सेकना Sapne me mitti ke bartan par roti sekna

आज के समय आपको मिट्टी का तवा देखने को नहीं मिलता है। आज के तीस साल पहले चले जाओ आपको चारों तरफ मिट्टी के बर्तन और मिट्टी के तवे ही देखने को मिलते थे। क्योकि उस समय स्टील, लोहा और प्लास्टिक का जमाना नहीं था। बात करते है सपने की, अगर आप सपने में किसी और को मिट्टी के तवे पर रोटी सेकते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको मेहनत का उत्तम परिणाम मिलने वाला है। इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की आपको मेहनत का जो फल मिलेगा उसमे स-प्रतिसत ईमानदारी होगी।

अगर आप सपने में खुद को मिट्टी के तवे पर रोटी पकाते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके साथ बहुत अछा होने वाला है। आप जिस सीधा में मेहनत कर रहे थे। वो दिशा एकदम सही है। अगर आप आपको जल्द ही ऐसा लाभ मिलेगा जिससे आप अपने परिवार की गिरिबी दूर कर पाएगे। इस प्रकार ये सपना आपेक लिए शुभ संकेत देता है।

class="wp-block-heading">सपने में मिट्टी के बर्तन चोरी होना Sapne mein mitti ke bartan chori hona

दोस्तों सपन एमें मिट्टी के बर्तन चोरी होना हमारे लिए बड़ा ही दुर्भाग्र्यपूर्ण सपना माना गया है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको अपने बिजनेस में घाटा देखने को मिल सकता है। अगर आप किसी प्रकार की सरकारी या गैर सकरारी नौकरी करते है तो आपकी नौकरी खतरे में पड़ सकती है। अगर आपके बर्तन के साथ आपके गहने भी चोरी हो जाते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको मानसिक तनाव इतना ज्यादा होगा की जिसके चलते आप अपना धैर्य खो सकते है। इस सपने के बाद आप को मन मन में शांती रखकर काम करना है। अगर आप मन में शांती के साथ काम करते है तो इसचित ही आपको अपनी मेहनत का उत्तम फल मिलेगा। आने वाले दिनों में आप कल के सितारे होने वाले है।

सपने में मिट्टी के बर्तन टूटना Sapne mein mitti ka bartan tutna

दोस्तों वैसे की किसी चीज का टूटना शुभ संकेत नहीं माना जाता है। अगर सपने में मिट्टी के बर्तन आपके हाथ ए गिरकर टूट जाते है तो ये सपना आपके लिए बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण माना जाता है। ये सपना बताता है की आने व्लाए दिनों में आपके पारिवारिक रिस्टोन में मतभेद होने के कारण परिवार में लड़ाई झगड़े जैसी स्थिति बन सकती है। इसलिए आपको इस प्रकार का सपना आने के बाड़ सतर्क और सावधान हो जाना चाहिए। आप इस सपने केई बाद अपने गुस्से को नियंत्रण में रखे। अगर आप एक बातूनी टाइप के व्यक्ति है तो आप कम से कम बोलने का प्रयश करें। ताकी आपका किसी के साथ कोई विवाद ना हो। ध्यान रहे इस सपने के बाद आपका परिवार टूट सकता है। तो आपको अपने छोटे-भाई बहिन का साथ देना चाहिए। आप किसी अंजान व्यक्ति का पक्ष ना लें।

सपने में मिट्टी के बर्तन में खाना खाना Sapne mein mitti ke baratn mein khana kahana

स्व्पन शास्त्र के अनुसार सपने में आप खुद को मिट्टी के बरतन में खाना खाते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए कोई अशुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके घर परिवार में लंबे समय से चल रही कलेश खतम हो जाएगी। जो लोग वर्षों से आपसे रूठे हुए है। या आपके परिजन का मनमुटाव चल रहा है तो इस सपने के बाद वो कम हो जागा। व आप एक दूसरे के घर आना जाना शुरू कर देग्ङ्गे। आप इस सपने के बाद इस बात का ध्यान दें की आप किसी के साथ मज़ाक करते समय अपने शब्दों को बड़े ही ध्यान पूर्वक चुने वरना ये मजाख ही लड़ाई का कारण बन जाएगा। अगर आपके परिवर्जन के मन में किसी प्रकार की कोई गलत फहमी चल रही है तो उसे दूर करने के लिए उचित प्रसाश करें।

सपने में बहुत सारे मिट्टी के बर्तन देखना Sapne mein bahut sare mitti ke bartan dekhna

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है सपनों की दुनिया में। अगर आपको सपने में बहुत सारे मिट्टी के बर्तन दिखाइ देते है तो ये सपना हमारे लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस अबाट का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको अपनी मेहनत का फल सुचारु रूप से मिलने वाला है। इस सपने के बाद आपकी सफलता को चार चाँद लग जाएगे। तो दोस्तों इस प्रकार के सपने से आपको खुश होना चाहिए ।

सपने में मिट्टी के बर्तन बेचते देखना Sapne mein mitti ke bartan bechna

यदि आप सपने में खुद को मिट्टी के बरतन बेचते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ सपना माना जाता है। इस सपने का मतलब है की आने वाले दिनों में आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। जिसके चलते आपको लाखों रुपयों का कर्ज भी लेना पड़ सकता है। ये सपना आपको सचेत करने का काम करता है। अगर समय रहते आप संभल जाते है तो आप लाखों रुपयों के कर्जे से बच जाएग । अगर आप किसी भी प्रकार का फैसला करें तो सोच-समझकर करें ताकी आपके द्वारा लिया गया फासला आपको भारी पड़े।

सपने में मिट्टी के बर्तन खरीदना Sapne mein miti ke bartan kharidte dekhna

आप सपने में खुद को बाजार से या किसी कुम्हार के यहाँ से मिट्टी के बर्तन खरीदते हुए दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए अति शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति काफी सबल होने वली है। वर्तमान समय में चल रही पैसे की तंगी भो दूर हो जाएगी। आप अपने काम में काफी सुधार कर पायएगे। देखते ही देखते आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी हो जाएगी।

अगर आप अपने फालतू के खर्चे पर नियंत्रण रखते है तो निश्चित ही आपके पास लाखों रूपये होंगे। इस प्रकार ये सपना आपको एक इशारा देता है। जिसे समझकर आप खुद में सुधार कर सकते है। स्व्पन शास्त्र के अलावा हमारे पास कोई दूसरा रास्ता नहीं है जिससे हम भविष्य में होने घटना का अनुमान लगा सके।

सपने में मिट्टी के बर्तन बनाना Sapne mein mitti ke bartan banana

दोस्तों मिट्टी के बर्तन बनने का काम कुम्हार का होता है। लेकिन आजकल वो जाती वाला सिस्टम नहीं रहा है। आप किसी प्रकार का काम कर सकते है। आप पूर्ण रूप से स्वतंत्र है। अगर आप एक कुम्हार है व वर्तमान समय में मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करते है तो इस सपने का आपके लिए कोई ज्यड़ा महत्व नहीं है। अगर कुम्हार नहीं है या किसी प्रकार के मिटते के बर्तन नहीं बना रहे है।

फिर भी आपको इस प्रकार का सपना आता है जिसमे आप देखते है की आप चाक पर मिट्टी के बर्तन बना रहे है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको व्यापारिक क्षेत में नहीं दिशाएँ मिलने वाली है ।

अगर आप एक महिला है और आप सपने में खुद को मिट्टी के बर्तन बनाते हुए देखती है तो ये सपना आपके लिए अति शुभ माना जाता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप कुछ सर्जनतमक करने वाली है। जिससे आपके आत्मिक मन को भी खुशी मिलेगी।

दोस्तों अगर आप सपने में किसी और को मिट्टी के बर्तन बनाते हुए देखते है तो इसका मतलब है की जल्द ही आपके व्यापर में हलचल देखने को मिल सकती है। आप जो काम कर रहे है उसमे किसी प्रकार के सर्जनात्मकता  नहीं है। तो इस सपने के बाद आपको अपने काम में सरजनात्मकता डालने की कौशिश करें। नहीं तो आपका धंधा बर्बाद हो सकता है।

इन सपनों के अर्थ भी जाने…

अपना खेत देखना क्या मतलब है

खुद का पुराना घर देखना कैसा होता है

सपने में कूवा देखना

सपने में लाल टमाटर देखना

भैंस देखना क्या मतलब है।

सपने में मिट्टी का पुराना बर्तन देखना

दोस्तों हम अपने घर में पुराने मिट्टी के बर्तन तो रख सकते है । लेकिन शकुन शास्त्र के अनुसार घर में फूटा हुआ मिट्टी का बर्तन देखना अशुभ माना जाता है। क्योकि मिट्टी के बरतन किसी की मौत पर फोड़ा जाता है। इसलिए इसे मौत से जोड़कर देखा जाता है।

अगर आपको सपने में मिट्टी का पुराना बर्तन दिखाई देता है तो ये सपना हमारे लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है। इस सपने के बाद आपके जीवन में ऐसे दिन देखने को मिल सकते है। जिसके चलते आपको पुरानी जायदाद और प्रॉपर्टी बेचनी पद सकता है। आपको बने रहें के लिए इतना कडा कदम उठाना पड़ सकता है।

सपने में मिट्टी के बर्तन देखना निम्न संकेतो को दर्शाता है-

दोस्तों सधरना अर्थ में मिट्टी के बर्तन देखना आर्थिक प्रगति का संकेत देता है । लेकिन इसके अलावा सपने में मिट्टी के बर्तन विभिन्न अवस्थाओं में देखने पर वही सपने कई पकार के अर्थ प्रकट करते है । तो चलिये दोस्तों इन अर्थों के बारे में संक्षिप्त चर्चा करें।

1. मेहनत अधूरी रहने का संकेत

सपने में आपको जालीदार मिट्टी के बर्तन दिखाइ देते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है। ये सपना आपके उद्देश्य के अधूरे रहने का संकेत देता है। इस सपने के अनसूयर आपका उद्देशय अधूरा रह सकता है। । आप जिस काम की सफलता के लिए जी-जान से मेहनत कर रहे है। इस सपने के बाद आपकी मेहनत अधूरी रह सकती है।

2. प्रतिस्पर्दा से छूटकारा मिलने का संकेत

हमे पता है की आज के समय मिट्टी के बर्तन नहीं रखते है, क्योकि उन्हे धोना बहुत ही मुसकिल काम है । सपने में आप मिट्टी के बर्तनो को ढोते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आने वाले दिनों में आपको थोड़ी से मेहनत से बड़ी कामयाबी मिलेगी। अगर आप थोड़ी मेहनत और कर लेते है तो आप कोंपिटिसन से ऊपर हो जाएगे। वरना आपको हर रोज कंपिटिसन से लड़ते रहना पड़ेगा।

3. प्यार स्नेह मिलने का स्नाकेट

दोस्तों सपने में पानी से भरा मिट्टी का बर्तन देखना या सपने में खुद को मिट्टी के बर्तन में पानी डालते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से कोई धार्मिक काम होने वाला हा। जिसके चलते हुए आपको लाखों लोगों का स्नेह और प्यार मिलेगा। जिसके चलते आपके घर में धन दौलत की कोई कमी नहीं होगी।

4. वास्तविक खुशी मिलने का संकेत

स्व्पन शास्त्र के अनुसर आपको मिट्टी के कच्चे बर्तन दिखाइ देते है। या सपने में आपको मिट्टी के काले बर्तन दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको कोई एसी चीज मिलने वाली है जिसे पाकर आपको दुनियाभर की खुशी मिल जाएगी। या हम कह सकते है की आप जीवन की वास्तविक खुशी से जुडने वाले है।

5. आर्थिक प्रगति का संकेत

हम अगर मिट्टी के बर्तन की बात करते है तो इसका अर्थ है की हम पक्के हुए मिट्टी के बर्तन की बात कर रहे है। सपने में आपको मिट्टी के बर्तन दिखाई देते है । तो ये सपना आर्थिक प्रगति का संकेत देता है। इस सपने के बाद आपको सतर्क और सचेत होने की आवहसयकता है।

6. वचन प्रभावी होने का स्नाकेट

जब मिट्टी के बर्तन कच्चे होते है उस समय उन पर पानी गिर जाता है वो फिर से मिट्टी में तब्दील हो जाते है यानी मिट्टी में मिल जाते है। कच्चे मिट्टी के बर्तन में पानी नहीं डाल सकते है। जब मिट्टी के कच्चे बर्तन को सुखकर उसे आग में पकाया जाता तो वह लाल रंग के हो जाते है। जिससे पकाने के बाद वो वापिसे मिट्टी में तब्दील नहीं होते है। बात करते है सपने की।

अगर आपको सपने में मिट्टी के कच्चे बर्तन दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है। लेकीन जब आपको सपने में मिट्टी के बर्तन पकते हुए दिखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके विचारों में परिपक्वता आ जाएगी। आपके द्वरा कहे गए वचन बहुत ज्यादा प्रभावी होंगे। आप अपने वचनों से बड़े से बड़े और छोटे-से छोटे व्यक्ति को भी प्रभावित कर देंगे।

7. मिट्टी के बर्तन में खाना परोना

दोस्तों जैसे –जैसे हम आधुनिक युग की तरफ बढ़ते जाते है । वैसे वैसे प्राचीन चीजों की कीमत बढ़ती जाती है। लोग पुरानी चीजों को फिर से महत्व देने लग जाते है। अगर आपके पास महल नहीं है आप दिन रात मेहनत करके महल बना लेते है फिर आप महल के बाहर बैठकर फिर से पुरानी झोंपड़ी के बारे में विचार करने लग जाते है । की वो पुराने दिन कितने अच्छे थे जिस समय हम झोपड़ी में रहा करते थे।

बात करते है सपने की, सपने में मिट्टी के बर्तन में खना परोशना बहुत ही अच्छा संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की लोग आपको पुराना और पिछड़ा हुआ समझते थे । आने वाले दिनों में कुछ ऐसा होने वाला है। जिससे आपको नए लोग महत्व देना शुरू कर देंगे।  

8. सम्मान के रूप में बड़ी राशि मिलने का संकेत

दोस्तों पुराने समय में लोग अपने गहने और रुपए पैसे मिट्टी के बर्तन में डालकर उसे जमीन में दबा देते थे। जब बुजुर्ग को मौत आती थी तो उस समय उसे याद नहीं रह पाता है। जब हादसे में या हार्ट अटेक के कारण मौत हो जाती थी तो उसके सारे राज उसके साथ ही चले जाते । जब कई सालों बाद उस जमीन पर कोई कमा होता तो वह गड़ा हुआ धन हमे मिलता है तो उसे हम खजाने का नाम दे देते है। जबकी वह किसी इंसान द्वारा ही छुपाया गया था।

दोस्तों आपको सपना आता है जिसमें आपको जमीन में गड़ा हुआ एक मिट्टी का घड़ा मिलता है। जिसमे बेसकीमती गहने भरे होते है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपका मान-सम्मान बढ़ सकता है। या हो सकता है की उन लोगो का नजरिया अपने आप ही बदल जाये जो वर्तमान समय में आपको महत्व नहीं दे रहे है।

9. ख़र्चीले स्वभाव को नियंत्रित करने का संकेत

आप सपने में देखते है की आपको एक मिट्टी  से बना हुआ गुल्लक मिलता है तो ये सपना आपके लिए सलाह का काम करता है ये सपना बताता है की आप दिन-प्रतिदिन ख़र्चीले स्वभाव के होते चले जा रहे है। आपको अपने खर्चे पर नियंत्रन करने की जरूरत है। अगर समय रहते आप नियंत्रण नई करते है तो आपको इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

उपाय

दोस्तों बर्तन बेचने से संबन्धित कई सपनों का अर्थ हमारे लिए अशुभ होता है जैसे सपने में मिट्टी के बर्तन बेचते हुए देखना, दोस्तों हस्त कला के देवता भगवान विश्वकर्मा को माना गया है। जो भी हाथ का कारीगर है वो भगवान विश्वकर्मा की पूजा कारता है। तो इस सपने के बाद आपको भगवान विशवकर्मा की पूजा करणी चाहिए। ताकी आपके कला और चार चाँद लग सके।

निष्कर्ष-

नमस्कार दोस्तों आज हमने जाना की सपने में मिट्टी के बरतें देखना कैसा होता है। साधारण अर्थ में मिट्टी के बर्तन देखना शुभ संकेत माना जाता है। जबकि कई बार मिटते के बर्तन देखना हमारे लिए अशुभ संकेत भी देते है। दोस्तों आपको हमारी पोस्ट सपने में मिट्टी के बर्तन देखना कैसी लगी। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट की लिंक अपने दोस्तों के साथ शेर करें ताकी आपके दोस्त भी अपने सपने का वास्तविक अर्थ जान सके। अगर आपको इस आर्टिकल में मिट्टी के बरतन से संबन्धित अपना सपना नहीं मिला तो आप हमे कमेंट बॉक्स में अपना सपना लिखकर भेज सकते है। हम जल्द से जल्द आपके प्रशन का उत्तर देने की कौशिश करेंगे।

ध्नयवाद दोस्तों ।