X

सपने में अपना पुराना घर देखना क्या अशुभ है ?

सपने में अपना पुराना घर देखना-नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में, आज हम जानने वाले है की सपने में पुराना घर देखना कैसा होता है या सपने में अपना पुराना घर देखना क्या मतलब होता है। दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा की जब हमारे दादा-दादी का बनाया हुआ घर हम बेचते है । तो उन्हे बहुत तकलीफ होती है। अगर हमारे पुराने घर की किम्मत दश गुना मिलती है तो भाई हमारे घर वालों को बहूत बुरा लगता है। आपने सोचा है की ऐसा क्यो होता है। दोस्तो घर केवल चारदीवारी मात्र नहीं होता है। घर वह जगह होता है जिस जगह पर हमारा अच्छा और बुरा समय गुजरा है। घर की एक-एक दीवार के साथ हमारे घर वालों की यादें जुडी होती है। जब उनके घर की दीवारों को कोई तोड़ता है तो वो किवल दीवार ही नहीं बलकी सरी यादें दफन होने लगती है। व्यतकी हमेशा अपने अतीत को याद करता रहता है। दोस्तों जब आप कभी अपने उस पुरंगे घर में जाना जहां पर आपका बचपन बीता है। आपको घर की हर दीवार से कुछ ना कुछ बचपन का सबूत मिलेगा। आपका उस घर को छोडने का मन नहीं करेगा। दोस्तों अगर आपको सपने में अपना पुराना घर दिखाई देता है या अपना पैतृक घर सपने में दिखाई देता है। तो ये हमे कई प्रकार के संकेत देता है । तो चलिये जानते है की सपने में अपने पैतृक घर को देखना कैसा होता है-  

सपने में पुराना घर देखना Sapne mein apna purana ghar dekhna

आप सपने में अपना ही कोई पुराना घर देख रहे है तो ये सपना विशेष रूप से इस बात का संकेत देता है की आप अपनी भावनाओं को दबाने कौशिश कर रहे है। आपके मन में उस घर में रहने वाले लोगो परिवारजनों के लिए स्नेह और प्यार आ रहा है। लेकिन किसी कारण आप स्नेह को उजागर नहीं करना चाहते है।

अगर आपके मन में किसी के प्रति भाव चल रहे है तो आपको उन भावों को जल्द से जल्द व्यक्त कर देना चाहिए। अगर ये भाव लंबे समय तक आपके दिल में दबे रहेंगे तो भविष्य में आपके लिए कुछ ऐसा होगा जो आपके लिए मानसिक पीड़ादायी होगा।

सपने में घर तोड़ते हुए देखना Sapne me ghar todna

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लोग में आज हम जानने वाले है की सपने में अपने पुराने घर तो तोड़ते हुए देखना कैसा होता है। यदि वर्तमान समय में आप नए घर में रह रहे है । उस दौरान आप सपने में देखते है की कोई आपके पुराने घर को तोड़ रहे है तो ये सपना आपके लिए चेतावनी का संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति आयेगा जो आपको नुकसान पहुँचने का प्रयाश करेगा । नुकसान पहुँचने वाला व्यक्ति आपके परिवार से हो सकता है। अतह आपको सतर्क और सावधान होने की जरूरत है।

सपने में पुराना घर बेचना Sapne mein purana ghar bechna kya matlab hai

पुराने घर से हमारे अतीत की बहुत सारी यादें जुड़ी होती है। इसलिए हम पुराने घर को बेचना नहीं चाहते है। जिस घर में आप नहीं रहे है उस दौरान आप उस घर को आसानी से बेच देंगे। क्योकि आपका उस घर से कोई लगाव नहीं है। सपने में आप देखते है पुराना घर बिक रहा है तो ये सपना हमारे लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना हमे इस और संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप अतीत की यादों को धुंधला करते है जीवन में खूब प्रगति और उन्नती करने वाले है।  आप पुराने झंझटों से मुक्त होकर बिना किसी पुरानी यादों में पड़कर नया करेंगे। अतः आपके लिए ये सपना बहुत ही शुभ संकेत देता है।

सपने में घर की पुताई करना

मंदिर देखना क्या मतलब है

नींद में सूअर देखना

सपने में शेर देखना

बंदर का काटना क्या मतलब है ?

class="wp-block-heading">सपने में खुद को पुराने घर में रहते हुए देखना

जब हमारे पास पुराना घर होता है तो हमारे मन में नये घर की ललक बनी रहती है। लेकिन जब हमारी उम्र हो जाती है। हमार पास अपना खुद का एक नया घर बन जाता है तो हमे वही पुराना घर अपनी जी-जान से अच्छा लगने लगता है । क्योकि उस पुराणे घर से हमारी सुनहरी यादें जुड़ी होती है। बात करते है सपने की यदि आप सपने में खुद को अपने पैतृक या पुराने घर में रहते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी मुलाक़ात ऐसे लोगों से होने वाली है। जिसने मिलने के बाद आपको जीवन की वास्तविक खुशी मिलेगी। अगर आप पुराने घर में अपने बड़े परिवार के साथ भूतपूर्व जीवन में जीते हुए दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको अपने बड़े परिवार का लाभ मिलेगा जिसके कारण आपके बड़े से बड़े टार्गेट चुटकियों में हो जाएगे।

सपने में जर्जर खंडर देखना Sapne khandhar ghar dekhna

सपने में आपको कोई ऐसा पुराना जर्जर घर दिखाई देता है तो जो भूतकाल में आपका हुआ करता है तो लेकिन संपने में आपको वही पूराणा घर जर्जर अवस्था में दिखाई देता है। तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में स्वस्थय से जुडी समस्या पैदा हो सकता है। तो आपको इस सपने से वासधन और सतर्क होने की आवशयकता है। यदि आप सपने में अपने वर्तमान घर को खंडहर के रूप में देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके स्वास्थ्य पर ऐसा नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जिसे रिकवर होने में साल भर लग जाएगी। इसके साथ ही ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आपके चाहने वाले कुछ दिनों में आपसे दूरी बना लंगे।

सपने में पुराने घर की छत देखना Sapne mein purane ghar ki chhat dekhna

सपने में आप अपने खेत में या अपने गाँव में बने हुए गाँव के मंकान में देखने के लिए जाते है । तभी आप सपने में खुद को पुराने घर की छत पर चढ़े हुए देखते है। आप छत पर चढ़कर खुली हवा का आनंद ले रहे होते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है। ज्योतिस विज्ञान के अनुसार आपके जीवन में फिर से वो पुराने दोस्तों दुश्मन के रूप में आ सकते है। जो आपको आर्थिक नुकसान पहुंचाएगे। इसलिए आपको इस प्रकार के सपने से सावधान और सतर्क होना चाहिए।

अगर आपको में अपने पुराने मकानों टूटे हुए दिखाई देते है। मकान की केवल छत ही बचती है और सब कुछ चूर-चूर हो जाता है। तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको ऐसा विनाश देखने को मिल सकता है। जिसमे आपका सब कुछ बर्बाद हो सकता है। इस सपने के बाद आपको प्रकर्तिक आपदा , आँधी-तूफान से बचकर रहना होगा।

सपने में अपने पुराने घर को खराब हालत में देखना Sapne purana ghar gira hua dikhai dena

यदि सपने में आप अपने पुराने घर के बारे में सपना देखते है । तो आपको इस सपने से थोड़ा सचेत होने की जरूरत है ये सपना आपको भविष्य के लिए तैयारी करने का संकेत देता है। वर्तमान समय में अपके गृह नक्षत्र ठीक नहीं चल रहे है। जिसके चलते आने वाले दिनों में बिना किसी चेतावनी के आप बड़ि मूषिबत के शिकार हो सकते है।

अगर आप कोई नया कदम उठाने जा रहे है तो आपको इस सपने के बाद सोच-समझकर कदम उठाना चाहिए। अगर आम नाम-मात्र की गलती कर देते है तो आपको वही काम शुरुआत के करना प्देता है

 अगर आप किसी काम के परिणाम के बारे में चिंता कर रहे है तो ऐसे में आपको सपना आता है जिसमे आप अपने पुराने घर को एकदम खंडहर के रूप में देखते है । तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको ईमानदारी बरतनी पड़ेगी । जिससे आपको स्थायी ग्राहकों से बिक्री हो पाएगे।

सपने में पुराने घर की जगह नया घर देखना

हम सपने में देखते है की जिस जगह पर हमारे पुराने मकान बने हुए है उसी जगह पर हम नए मकान बनवा रहे है। इसके लिए हम पहले तो पुराने मकान को तोड़ते है । तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपका वो सपना पूरा होने वाला है। जो वर्षों से अधूरा पड़ा है। इसके साथ ही ये सपना घर में नई खुशिया आने का संकेत भी देता ह। अगर आप लंबे समय से अपने घर के लिए सपने देख रहे है तो इस सपने के बाद आप कोई नया मकान या फ्लेट खरीद सकते है। तो आपको इस सपने से खुश होना चाहिए।

सपने में पुराने घर का प्रवेश द्वार देखना Sapne mein ghar ka darwaja dekhna

सपने में आप देखते है की आप अपने पुराने घर की और जा रहे होते है। तभी आपको अपने पुराने घर का मुख्य दरवाजा दिखाई देता है। दरवाजा बंद पड़ा है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है इस सपके के बाद आपके जीवन में एक साथ ऐसी घटना घटित हो सकती है जिसके बारे में आपने कल्पना तक नहीं की थी। हो सकता है की आपका बना-बनाया काम फिर से बिगड़ जाएगा। आपने दिन-रात मेहनत करके जिस काम को किया है। वह काम आपके हाथो से बिगड़ जाये।

निष्कर्ष-

नमस्कार दोस्तों आज हमने जाना की सपने मीन पुराना घर देखना कैसा होता है । हमने देखा की पुराने मंकान या घर पुरानी यादों को ताजा करने का काम करते है इसके अलावा पुराने मंकान को विभाईन्न स्थ्ति में देखना विभिन्न अर्थ देता है। आज की हमारी पोस्ट आपको कैसी लगी, अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट की लिंक अपने दोस्तों के साथ  शेर करें ताकी आपके दोस्त भी अपने सपने का वास्तविक अर्थ जान सके। अगर आपको इस पोस्ट में अपने सपने का अर्थ नहीं मिला तो आप हमे कमेंट बॉक्स में अपना सपना टाइप करके भेजे । ताकी हम आपके सपने का जवाब जल्द से जल्द दे सके।

ध्नयवाद दोस्तों।