X

सपने में कुआं देखना Sapne me kua dekhna, Well in Dream Meaning

कई बार हमे ऐसे सपने आते है वो उठने के कुछ ही समय तक याद रहते है । हाथो-हाथ हम जिन सपनों को भूल जाते है उन सपनों को कोई उचित अर्थ नहीं निकलता है । हम अपने सपने का सही अर्थ तभी पता कर पाते है जब हमे सपना पुर रूप से याद हो। दोस्तों आज के समय कुएं देखने को नहीं मिलते है हमे जीतने भी कुए दिखाई देते है वो सभी आदम जमाने के होते है । दोस्तो आज हम सपने में कुआं देखना सपने के बारे में जानने वाले है की सपने में कुआं देखना कैसा होता है या सपन कुएं देखने का क्या अर्थ होता है । अगर हम कुएं के बारे में बात कर रहे है तो इसका अर्थ tube well नहीं है । इसका अर्थ पुराने जमाने वाले कुए । चलिये दोस्तों सपने के कुएं देखने से संबन्धित एक-एक सपने को विस्तार से जानने की कौशिश करते है ।

सपने में कुआ देखना शुभ या अशुभ Old well in dream meaning in Hindi

दोस्तों इस दुनिया में कोई भी चीज अशुभ नहीं होती है और ना ही कोई चीज शुभ नहीं होती है । हर चीज के डबल उपयोग है । जिस चीज का सदुपयोग होता है तो उस चीज का दुरुपयोग भी होता है। जैसे चाकू से सब्जी काटी जाती है तो चाकू से किसी की जान भी ली जा सकती है । जैसे नमन खाने से आयोडीन की पुर्ती होती और अगर हम जरूरत से ज्यादा नमक खाये तो ये हमारे शरीर को काटने लगता है ।

इसी प्रकार हर सपने के कम से कम दो अर्थ होते है जैसे सपने में कुआं देखना शुभ संकेत देता है वही अगर सपने में आप खुद को कुएं में गिरते देखते है, कुए में पत्थर फेंकना, कुएं में साँप देखते तो ये अशुभ संकेत देता है । तो चलिये दोस्तों एक-एक सपने को विस्तार से जानने की कौशिश करते है ।

सपने में कुआं देखना Sapne me kua dekhna

दोस्तों आज से लगभग बीस-तीस साल पहले ज़्यादातर शहरों में जल के स्त्रोत के रूप में कुए हुआ करते थे, चड़स और लाव के माध्यम से कुआं से पानी निकालते थे । इसके थोड़े साल बाद कुवों में मोटर पुर्प लग गई । आजकल कुए खुदने बिलकुल ही बंद हो आजकल बोररिंग मशीन उपलब्ध है जिससे कम खर्चे में बोरिंग कौवा खोदा जा सकता है और इससे किसी प्रकार का खतरा भी नहीं होता है । दोस्तों आपको सपने में कुआं दिखाई देता है तो स्व्पन शास्त्र के अनुसार ये शुभ सपना माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके मान-समान और प्रतिष्ठा में वर्धी होने वाली है ।

इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से ऐसे कार्य होने वाले है जिसके कारण आपकी बहुत ज्यादा सराहना होगी । आपके कार्य क्षेत्र में आपको मान-सम्मान मिलेगा तरकी मिलेगी और साथ में आपका नाम ऊंचा होगा । तो दोस्तों आप सपने में एक कुआं देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । लेकिन अगर आपको सपने में खाली कुआं देखना, भरा हुआ कुआं देखना और कुएं से पानी निलते हुए देखना सपने दिखाई देते है और हर सपने के अलग-अलग अर्थ होते है ।

सपने में कुएं से पानी निकालना Sapne me kua se pani nikalna

आप सपने में देखते है की एक बाल्टी और एक रस्सा आपके हाथ में है और आप एक पुराने कुएं से पानी निकाल रहे है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत नहीं देता है । आज के समय इस सपने का ये अर्थ नहीं है की आने वाले समय में आपको पुराने तरीके से ज़िंदगी जीनी पड़ेगी । ये सपना इस बात का संकेत देता हा की आने वाले समय में आपको धन लाभ होने वाला है । इसके साथ ही ये सपना ईस बात को भी बताता है की जल्द ही आपको गुप्त धन मिलने वाला है या आपका अटका हुआ पैसा मिल सकता है ।

इसके साथ ही ये सपना आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार

का संकेत भी देता है । अगर आपकी स्थिति पहले से खराब चल रही होती है उस दौरना आप सपने में खुद को कुएं से पानी निकालते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की जल्द आपकी पारिवारिक स्थिति में सुधार देखने को मिलने वाला है ।

सपने में कुआं खोदना Sapne mein kua khodna

सपने में आप खुद को एक कुआं खोदते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है ये सपना आपको इस बात का संकेत देता है की आप वर्तमान समय में एकदम सही दिशा में जा रहे है । आप जिस दिशा में मेहनत कर रहे है उस दिशा में आपकी खूब तरक्की और सफलता मिलने वाली है । आप सफलता के मार्ग पर है । लेकिन आपको इस सपने से थोडा कुछ सीखने को मिलेगा । ये सपना इस बात को भी बताता है की जल्द ही आपकी ज़िंदगी थोड़ी कठीन होने वाली है ।

 जिसके चलते हुए आपको पहले के मुक़ाबले और ज्यादा परिश्रम करनी पड़ सकती है । लेकिन खुशी इस बात की होगी की आपको जल्द ही इस परिश्रम का कई गुना फल मिल जाएगा । इस सपने के बाद आपको मेहनत बढ़ा देनी चाहिए, ताकी आपको आने वाले समय में ज्यादा परिश्रम की जरूरत ना पड़े । दो मित्रों ज्योतिष विज्ञान के अनुसार ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ।

सपने में कुए में गिर जाना Sapne mein kuae mein girta dekhna

दोस्तों कई सपने ऐसे होते है जिंका मान लेते है डर लग्ने लग जाता है जैसे सपने में मौत देखना, सपने में आग लगना,सपने में यमराज देखना या सपने एक्सीडेंट देखना । दोस्तों इसी प्रकार कोई इंसान सपन एमें खुद को कुएं के अंदर गिरते हुए देखता है तो ये सपना उसके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना आपको मूषिबतों के प्रति सूचित करता है । की आने वाले दिनों में आप पर कोई मूषिबत का पहाड़ टूटने वाला है । अगर सपने में कोई अंजान इंसान आपको कुएं में धकेल देता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से बहुत बड़ी गलती होने वाली है । जिससे आने वाले दिनों में आपका मानसिक संतुलन खराब होने वाला है । तो दोस्तों इस प्रकार सपने में खुद का कुएं में गिरना शुभ संकेत नहीं देता है ।

सपने में क्षतिग्रस्त कुआं देखना Sapne me khandit kua dekhna

Sapne me futa hua kua dekhna- दोस्तों आज कल आपको बहुत कम ऐसे कुएं देखने को मिलेंगे जो खंडित होने के बाद भी सक्रिय हो । क्योकि आजकल tubewell का जमना है आपको जीतने भी कुएं देखने को मिलेंगे वो पुराणे ही कुएं देखने को मिलेंगे । क्योकि आजकल पुराने जमाने के जैसे कुए कोई नहीं बनवाता है  । आपको बहुत से कुए खातिग्रस्त हालत में देखने को मिलते है ।

 दोस्तों आपको ऐसे कुओं से दूर रहना चाहिए क्योकि पास जाते ही ये धसक जाते है । बात करते है सपने की तो दोस्तों सपने में आपको एक ऐसा कुआं दिखाई देता है जो एकदम जर्जर हो चुका है , उसकी दीवारों में बड़े, बड़े हॉल हो चुके है, उसकी दीवारें साथ छोड़ रही है ।

देखने में ऐसा लगता है की हाथ लगाते ही ये गिर जाएगा , यानी आपको सपने में एक पूर्ण क्षतिग्रस्त कुआं दिखाई देता है । तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपका जीवन किसी के अधीन होने वाला है । यानी जीवन आपका होगा लेकिन आप स्वतंत्र रहकर अपना जीवन नहीं जी पाएंगे । आपके उपर आने वाले दिनों में बहुत सारी बंधिस डाल दी जाएगी ।

सपने में कुएं में डूब कर मर जाना Sapne mein kuae me girkar marna

दोस्तों सपने में अगर आप खुद को एक कुए में गिरते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप पर बहुत बड़ी मूषिबत आने वली है जिससेक चलते हुए आपका मानसिक संतुलन खो सकता है । दोस्तों अगर आप सपने में खुए को कुएं में गिरते हुए देखते है गिरते ही आप पूर्ण रूप से पानी में डूब जाते है।

 जिससे आपकी मौत हो जाती है तो दोस्तों यह सपना आपको सचेत करने का काम करता है , ये सपना अपको इस बात को बताता है की वर्तमान समय में आप भविष्य को लेकर बहुत ज्यादा परेशान है । दोस्तो हम भी मानते है की हर इंसान को अपना भविष्य निर्धारन करना चाहिए ताकी आने वाले दिनों में आप कुछ बन सकों , आप एक नया लक्ष्य प्राप्त कर सकों । दोस्तो ये सपना बताता है की आप लक्ष्य के पीछे इतने ज्यादा पागल है की आप अपनी वास्तविक जिदंगी भी भूल गए हो ।

आप जीवन की हर एक खुशी एंजॉय करना भूल गए हो । अगर आप इस प्रकार मेहनत करके मंजिल हासिल कर लोगे तो भी क्या फाइदा । क्योकि आपका व्यवहार ऐसा हो जाएगा की आप अपनी सफलता का मजा नहीं ले पाओगे । आपको दिन-रात तरक्की के अलावा और कुछ नहीं दिखाइ देगा । तो दोस्तों आपको ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप अपना करियर बनाने के पीछे इतने पागल मत बनो की आप ये भी भूल जाओ की, मैं सफल क्यों बनना चाहता हूँ । मेरा एक सफल बनकर क्या करूंगा । दोस्तों इस सपने से आपको घबराने की जरूरत नहीं है ये सपना सकारात्मक बदलाव के लिए आपको प्रेरित करता है ।

सपने में कुएं में सांप देखना Sapne mein well mein saanp dekhna

Sapne me kuve me saap dekhna– दोस्तों आप सपने में कुएं के पानी में तैरता हुआ साँप देखते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आप एक डरपोक किस्क्म के इनसान बन जाओगे, वर्तमान समय में आपके अंदर लगातार साहस की कमी देखने को मिल र्ही है । आप छोटी-छोटी चीजों से डर जाते हो ।

 तो आपको इस सपने से सबक लेकर आपको सहरी और वीर पुरुष बनना है । आपको अपने डर डर को नियंत्रण में रखना है, आने वाले दिनों में आपके पास चाहे कैसी भी मूषिबत आए आपको घबराने की जरूरत नहीं है आपको मूषिबतों से भयभीत होकर पीछे नहीं हटना है । तो मित्रों ये सपना आपके अंदर साहस और हिम्मत फूंकने का काम करता है ।

वैसे देखें तो ये सपना आपको अपनी नाकामयाबी और कमयों से रूबरू कराता है । इस सपने के बाद आपको मूषिबतों का सामना करते हुए आगे बढ़ना है ।

सपने में कुएं में तैरना Sapne mein kuae mein tairna

Sapne me kuae me swimming karna dekhna-आप सपने में देखते है की आप एक गहरे कुए के अंदर उतरकर तैरने लग जाते है, कुएं में पानी होने के बावजूद भी आप पानी में डूबते नहीं है । तो ये सपना आपके व्यवहार के बारे मैं बताता है की आपके अंदर चंचलता भरी है आप इस चंचलता को बरकरार रखना क्योकि यही चंचलता आपको आने वाले दिनों में बहुत बड़े मुकाम तक पहुंचाएगी । इसके साथ ही ये सपना इस बात को बताता है की आप एक सरारती और बदमास किस्म के इंसान है आप अपनी बदमासी को सही दिशा में लगाते है तो आप आने वाले दिनों में बहुत बड़ा नाम कमा सकते है ।

तो दोस्तों आपको इस प्रकार का सपना आता है तो इसके बाद आपको अपने जीवन में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत नही। क्योकि आप काम तो मन लगाकर कर रहे है लेकिन आपकी दिशा गलत है । आप जल्द ही अपनी दिशा को सही कर लो नहीं तो आपके हाथों से मौका निकल जाएगा। इस प्रकार ये सपना आपके लिए एक opportunity का काम करता है । तो आपको इस सपने से ज्यादा खुश ना होकर अपने व्यवहार में बदलाव करें ताकी आप जल्द ही सही दिशा में जा सकें और अपने घर वालों को दिखा सकें की हम भी किसी से कम नहीं ।

सपने में बहुत सारे कुवे देखना Sapne me bahut sar kuve dekhna

सपने में आप किसी ऐसी जगह पर जाते है वहाँ पर आपको एक ही स्थान पर बने हुए बहुत सारे कुए दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाएगा। क्योकि ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपका जीवन सुख शांती और खुशी से व्यतित होने वाला है ।

आपको लंबे समय तक किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी । अगर आप सपने में बहुत सारे कुवों का निरीक्षण करते हुए दिखाइ देते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको एक शानदार ज़िम्मेदारी मिलने वाली है जिससे आपको आर्थिक लाभ भी मिलेगा और जीवन में आनंद भी मिलेगा ।

अगर यही सपना किसी बेरोजगार इंसान को आता है तो ये सपना किसी देवीय वरदान के बराबर माना जाता है ।ये सपना दर्शाता है की आपके ऊपर माँ स्वसती की कृपा बरसने वाली है जिसके चलते हुए आपको ऐसा ऐसा रहशय मालूम होने वाला है जैसा किसी को मलूम नहीं है ।

इस रहष्य के चलते आप ऐसा कुछ कर सकते है जैसा और लोग नहीं कर पाएंगे । तो आपको इस सपने से खुश होना चाहिए, इस सपने के बाद आपको अपने घमंड को मारना पड़ेगा नहीं तो ये सपना आपके लिए नकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करेगा ।

सपने में कुएं का पानी मीठा होना Sapne me kuve ka pani mitha hona

आप सपने में देखते है की आप आपको तेज प्यास लगी है और आप प्यास बुझाने के लिए एक कुएं के पास जाते है । पास जाकर आप खूब सारा पानी पीते आपको पानी का स्वाद बहुत मीठा लगता है तो ये सपना आपके लिए दुश्मनों पर विजय प्राप्ति को दर्शाता है । की आने वाले दिनों में आप अपने दुश्मन पर विजय प्राप्त करने वाले है। तो दोस्तो ये सपना आपकी जीत को दर्शाता है की जल्द ही आप अपनी जीत का परचम लहराने वाले है ।

सपने में खाली कुआं देखना Sapne me khali kuan dekhna

दोस्तो खाली कुआं शुभ संकेत नहीं होता है क्योकि कुआं हम पानी के उद्देश्य से खोदते है अगर वही खाली होता है तो इसका अर्थ है की हमारी मेहनत बेकार हो गई है। लेकिन दोस्तों सपनों की दुनियाँ ही कुछ अजीब है जिसमे आपको अशुभ दिखाई देने वाले सपनों का अर्थ शुभ हो सकता है ।

इसी प्रकार सपने में आप किसी कुएं के अंदर झाँकर देखते है तो आपको पता चलता है की कुआं एकदम खाली है तो ये सपना आपके लिए शुभ स्नाकेट देता है ये सपना आपके मान-सम्मान की वर्धी से संबन्धित है।

इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों दिनों में आपके आत्मबल में वर्धी होने वाली है। जिससे आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और जिससे आपकी सोच पूर्ण रूप से सकारात्मक हो जाएगी। तो दोस्तों सपने में खाली कुआं देखना पूर्ण रूप से शुभ संकेत देता है । इसके अलावा अगर आप खुद को खाली कुएं के अंदर उतरते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको कोई खजाना मिल सकता है या फिर आपको बिना मेहनत किए ही बहुत कुछ मिलने लग जाएगा ।

इन सपन को भी जानें….

कुए से पानी लाने का सपना देखना Spane me kue se pani lana

दोस्तों आपको पुराने दिन याद होंगे, जब गाम के बीच में एक कुआं हुआ करता था शाम के समय सभी लोग मटके और बाल्टी लेकर पानी लेने के लिए जाया करते थे । मुझे आज भी याद है की जब में अपनी नानी की जाता था । तो वहाँ पर में देखता था की शाम के समय में मेरे नानी सर पर मटका रखकर पानी लाया करती थी । मेरे नाना के गाव में एक कुआं था । साम के समय कुआं चलाया जाता था । कुआं चलाकर पानी की टंकी भर दी जाती थी। लोग टंकी से घड़े भरकर ले जाया करते थे । में भी मेरे नानी के साथ छोटी बाल्टी लेकर पानी लेने के लिए गाम के बीच बनी टंकी पर जाया करता था । आज हमारे नानाजी के घर में खुद का टूब वेल है ।

अगर सपने में आप खुद को पुराने समय में देखते है आप देखते है की आप कुएं घड़ा लेकर पानी भरने के लिए जाते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों आप पर किसी और का नियंत्रण होने वाला है । आप कोई भी कार्य स्वतंत्र रहकर नहीं कर पाएंगे । आपकी ज़िंदगी एक गुलाम के जैसी हो जाएगी । तो दोस्तों इस प्रकार से सपने के बाद आपको संभलकर रहने की जरूरत है । क्योकि एक गलती आपको गुलाम बना सकती है।

सपने में पानी से भरा कुआं देखना Sapne me pani se bhara kuan dekhna

दोस्तों हमे कुए से संबन्धित बहुत प्रकार के सपने देखने को मिलते है । और हर सपनों का अलग अलग अर्थ होता है । जैसे अगर आप सपने में खाली कुआं देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपका मान-सम्मान और इज्जत बढ्ने वाली है । इसके विपरीत अगर सपने में पानी से भरा हुआ कुआं दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको कहीं से आस्कमिक धन प्राप्त होने वाला है ।

या फिर आपको किसी ऐसे स्त्रोत से धन प्राप्त हो सकता है जिसकी आपने कल्पना तक नहीं की थी । इसके साथ ही ये सपना इस बात का भी संकेत देता हाई की आने वाले समय में आपको कहीं से गुप्त धन मिल सकता है

अगर आप सपने में पानी से भरे कुए के अंदर अपने पूर्वजों की परछाई देखते है तो इसका अर्थ है की आंने वाले समय में आपको पत्रिक संपाती या पुरखों की संपाती मिल सकती है । जिससे रातों-रात आपकी किस्मत चमक जाएगी । तो दोस्तो जिस प्रकार सपने में खाली कुआं देखना शुभ होता है उसी प्रकार सपने में भरा हुआ कुआं देखना भी शुभ संकेत होता है ।

सपने में कुएं का पानी खारा होना Sapne mein kuve ka pani khara hona

आप सपने में किसी कुएं का पानी चखते है तो आपको पता चलता है की कुएं का पानी बहुत खारा है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको हार का मुंह देखना पड़ सकता है । या आपको आने वाले दिनों में बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड सकता है । आपके साथ कोई अन्य इंसान भी सपने में खारा पानी चखता है तो तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके साथी प्रतिसपर्दा में आपसे आगे निकलने वाले है ।

 अगर आपको तेज प्यास लगी है और आपके पस्स और कोई पानी का स्त्रोत नहीं है और आप मजबूरी में खरा जल पी रहे होते है तो इसका अर्थ है की जल्द ही कोई आपकी कमजोरी का फाइदा उठाने वाला है । तो आपको इस सपने के बाद थोड़ा संभलकर रहना पड़ेगा , नही तो आने वाले दिनों में आपको हर कोई मात दे देगा। तो दोस्तों इस सपने से सबक लेकर आपको सतर्क और सावधान हो जाइए ।

सपने में कुएं में पत्थर फेंकना Sapne mein kuae me pathar fekna

आपने कभी अपने बचपन में कुए में पत्थर फेंके होगे । कुएं में नहीं तो तालाब में तो जरूर फेंके होगे, मेरे को याद है की हम जब पढ़ने जाया करते थे तो रास्ते में एक तालाब आया करता था । में और मेरा भाई जब तालाब में पत्थर फेंकते थे तो पानी मैं तरंते उठती थी और हम तालियाँ पीट-पीट कर हंसा करते थे ।

 दोस्तो आज हम सपने में पत्थर कुएं में पत्थर फेंकने के सपने के बारे में बात करने वाले है की सपने में कुएं में पत्थर फेंकना देखना कैसा होता है । दोस्तों आप सपने में खुद को एक कुएं में पत्थर फेंकते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है ।

 ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपकी किसी के साथ कहा-सुनी हो सकते है । और वो कहसुनी इतनी ज्यादा बढ्ने वाली है की ये बातुनी लड़ाई शारीरक लड़ाई में बदल जाएगी । तो दोस्तों ये सपना आपको सचेत करने का काम करता है की आने वाले दिनों आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना चाहिए। इसके साथ ही आपको उतना ही बोलना चाहिए जितना की आपको जरूरत है ।

 अगर आप किसी से जरूरत से ज्यादा बोलते ही आपकी लड़ाई हो जाएगी । इसके अलावा अगर आप किसी दूसरे इंसान को कुएं में पत्थर फेकते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों आपको कोई जानबूझकर नुकसान पहुंचाने वाला है ।

सपने में कुए का पानी देखना Spane me kuve ka pani dekhna

सपने में कुए का पानी देखना और सपने में कुए से पानी निकलते हुए देखना दोनों सपने अलग-अलग है । सपने में आपको कुए से निकाला हुआ पानी एक जगह इकठ्ठा देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने का दावा करता है ।

ये सपना बताता है की जल्द ही आपके जीवन में ऐसे इंसान का प्रवेश होने वाला है जिसके चलते हुए हुए आपको अपने कार्यक्षेत्र में इतनी बड़ी प्रगती मिलने वाली है जिसके चलते हुए आप कुछ ही महीनों में एक अमीर इंसान बन जाओगे । दोस्तों जरूरी नहीं है की आपको जब डरावना या नकारात्मक सपना आए तभी अपने भगवान को याद करें। आपको आपको अच्छा और सकारात्मक सपना आता है तब भी आप अपने भगवान को याद करके उनको धन्यवाद देना चाहिए।

सपने में कुएं से गुजरना Sapne me kue se gujarna

एक विजिटर का सपना- सर मेरा नाम राघव है में करोली का रहने वाला हूँ । में एक टाइल बनने वाली फेकटरी में काम करता हूँ । आज दोपहर की बात है आज मेरा थोड़ा सर दर्द कर रहा है इसलिय आज में काम पर नहीं गया था । में चाय बनाई और चाय के साथ ब्रेड खाकर सो गया ।

तभी मेरे को नींद में एक अजीब सा सपना आता है । सपने में देखता हु की में किसी लंबी यात्रा को प्रारम्भ करता है । यात्रा करते करते एक अजीब से स्थिति आ गई । पहले होड़ा रास्ता आया , उसके बाद सँकडा रास्ता आता है उसके बाद में एक गुफा से गुजरता हूँ इसके बाद आगे का रास्ता बंद मिलता है और मेरे आंखो के सामने एक कुआं होता है उस कुएं के पास एक बोर्ड लगा था जिस पर लिखा था की आगे का रास्ता कुएं से गुजरता है ।

 उस कुएं में एक जीना लगा हुआ था। में कौए के अंदर घुसता हूँ और कुएं के पेंदे पर पहुंचता हूँ तो में अपने आप को घास के मैदान में पाता हूँ । गुप्ता जी सर मेरा सपना एक काल्पनिक फिल्म की तरह है । तो आप मेरा मार्गदर्शन कीजिये की ये सपना मेरे को किस बात की चेतावनी देना चाहता है ।

Ans नमस्कार राघव जी आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग sapnemein.com में आप सपने मे खुद को एक कुएं से गुजरते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए एक चेतावनी का काम करता है ये सपना इस बात को बताता है की अगर आप आने वाले दिनों में किसी यात्रा का प्लांन कर रहे है तो आपको उस प्लान को कुछ दिनों के लिए स्थगित कर देना चाहिए । क्योकि कि ये सपना आपके खराब समय को बताता है की अगर आप यात्रा पर जाएँगे तो आपके साथ कोई दुर्घटना हो सकती है । या रास्ते में कोई प्राकर्तिक आपदा आ सकेती है जीकसे कारण आपकी यात्रा अधूरी रह सकती है ।

सपने में कुएं में कछूआ देखना Sapne mein well mein tortoise dekhna

नमस्कार दोस्तों सपने में आप किसी कछुए को पानी में तैरते हुए देखते है तो ये आपके लिए कोई बड़ी बात नहीं है क्योकि कछुआ एक जलीय जीव है जो की जल में रहता है  । अगर एक कछुए को कुए के अंदर छोड़ दिया जाये तो क्या होगा। सपने में आप एक कछुए को कुए के पानी के अंदर तैरते हुए देख्त है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ।

इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों में आपके जीवन में उन्नती और सफलता मिलने वाली है । इसके अलावा अगर आपके जीवन में परेशानी चल रही होती है तो कुछ ही दिनों में आपको सभी प्रकर की परेशानी से मुक्ती मिल जाएगी । इसके अलावा आप बीजनेस के क्षेत्र में खूब तरक्की करने वाले है । अगर आप नौकरी करते है तो आपको साथ में कोई बिजनेस भी शुरू कर देना चाहिए ।

सपने में कुएं का पानी खतम होना Sapne me kuve ka pani khatam hona

आप सपने में देखते है की आपके खेत में एक कुआ है लेकिन उसका पानी खतम हो चुका है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है । आपकी आर्थिक स्थिति कुछ ही दिनों में ऐसी हो जाएगी की आपको अपना जीवन चलाने के लिए भी सोचना पड़ेगा ।

 इसके अलावा गाँव में बने हुए सूखे कुएं को देखते है । तो ये सपना इस बात को बताता है की जल्द ही आपके घर में ऐसी मूषिबत आने वाली है जिसके चलते हुए आपको किसी से पैसे उधार लेने पड़ सकते है , तो दोस्तों ये सपना आपको सतर्क करने का काम करता है की आप समय रहते सतर्क हो जाएँ नहीं तो आपको ये सब झेलना पड़ सकता है ।

कुएं में डुबकी लगाना Sapne me kuve mein dubki lagana

कुआं डुबकी लगाने या स्नान करने के लिए नहीं होता है , कुआं जरूरतमंद लोगों के लिए जल की पूर्ति के लिए होता है स्नान करने और डुबकी लगाने के लिए तलाव या स्विमिंग पूल होते है । आप सपने में देख्ते की आप एक कुएं के अंदर हो और पानी के अंदर डुबकी लगकर पानी में नहाने का मजा ले रहे हो तो ये सपना देखने में ऐसा लता है की जैसे ये कोई अशुभ संकेत है लेकिन दोस्तों बतादूँ की ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ।

 ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको ढेर सारी खुशियाँ मिलने वाली है । जिससे आपके परिवार में उल्लास का महोल होगा, आप के सभी परिवारजनों के चेहरे पर खुशी के भाव होंगे । तो कुल मिलकर ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना शुभ संकेत देता है तो इसका अर्थ ये नहीं है की आपको वस्तिक जीवन में कुवे में स्नान करना चाहिए । आपको ये गलती भूल्कर भी नहीं करनी चाहिए ।

सपने में कुएं में बड़ी मछली देखना Sapne me kue me machhli dekhna

आप सपने में एक बड़ी सी मछली को कुए में देखना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना आपके रोजगार से संबन्धित है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपका ट्रान्सफर हो सकता है । या फिर आपको आने वाले दिनों में रोजगार के लिए जगह बदलनी पड़ सकती है । इस सपने से आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योकि अगर आपका स्थानातरण होगा तो आपकी तंख्वाह में कुछ ना कुछ वर्धी होगी ।

अगर है सपना किसी बीजनेसमें को आता है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपको ऐसे लोगों का सामना करना पड़ेगा जो बहुत अजीब होगे । आपके सामने सबसे बड़ी चुनोती वही लोग होंगे । उस स्थिति में आपको दिमाग से काम लेना है। आप किसी प्रकार की कोई जल्दबाजी ना करें ।

भारत की टॉप पानी बेचने वाली कंपनी Best brands of bottled water in India

दोस्तों आज के तीस चालीस साल पहले अगर कोई कहे की पानी को बेचा जा सकता है तो लोग उसे बेवकूफ़ समझते थे । जबकि आज के समय अनय पेय पढ़ार्थों से भी महंगा पानी मिनरल वाटर के नाम पर बिक रहा है । और लोग सोक से उसे खरीदकर पीते है ।

जब बंद बोतल पानी की बात आती है तो हमारी जबान पर सबसे पहले बिसलरी का नाम आता है बिसलरी मुख्य रूप से इतावली की कंपनी है । जिसका गठन फेलिस बिसलरी नाम के इंसान ने की थी उसने भारत के लोगों को एक नई सोच में बांध दिया की बंद बोतल में जो पानी दिया जाता है वो सबसे सुद्ध होता है।  सन 1965 में मुंबई में काच की दो किस्म की बोतलों में पेस किया ।

बाद में बिसलरी को बबली और स्टिल पार्ले ने सन 1969 में बिसलरी इंडिया लिमिटेड को खरीद लिए और उन्होने पानी को काँच की बोतलों में बेचना शुरू किया । बाद में धीरे धीरे PVC बोतलों को उपयोग होने लगा और आज बिसलरी एक पानी का जाना-माना ब्रांड है । दोस्तों इसी प्रकार भारत में आजकल कई सारे पानी के ब्रांड है जैसे –  

1 Bisleri, Parle Group

2 Kinley, Coca Cola

3 Aquafina, PepsiCo

4 Bailley, Parle Agro

5 Himalayan, Tata Global Beverages

6 Qua, Narang Group

7 Oxyrich, Manikchand

8 Rail Neer, IRCTC

9 Tata Water Plus

10 Kingfisher, United Breweries

11 Pure Life, Nestle

12 Vedica, Bisleri

बिसलरी के पानी की संरचना प्रति लीटर (mg/l) में –

160-टीडीएस

66.1-कठोरता

7.2-ph कारक

7.8-मैगनीशियम

2-नाइट्रेट

19.3-सल्फेट

13.6-कैल्शियम

22-क्लोराइड

58 बाईकारबोनेट

दुनिया का सबसे महंगा पानी कौनसा है ? Top bottled waters world with price

आपने एक डायलोग सुना होगा की इस दुनिया में सब कुछ बिकता है । दोस्तों हमे पता है की इस पृथ्वी पर तीन चोथाई जल है फिर भी इतना महंगा पानी बिकता है जिसकी कीमत सुनकर आपको भी यकीन नहीं होगा । तो जानते है ये कोनसे ब्रांड है –

10. Fine – $5 per 750ml (374/– रुपए प्रति 750 मिलीलीटर )

9. Tasmanian Rain – $5 per 750ml (374/- रुपए प्रति 750 मिलीलीटर )

8. Lauquen Artes Mineral Water – $6 per 750ml (450/- रुपए प्रति 750 मिलीलीटर )

7. Aqua Deco – $12 per 750ml (900/- रुपए प्रति 750 मिलीलीटर )

6. 10 Thousand BC – $14 per 750ml (1050/- रुपए प्रति 750 मिलीलीटर )

5. Veen – $23 per 750ml (1725/- रुपए प्रति 750 मिलीलीटर )

4. Bling H2O – $40 per 750ml (3000/- रुपए प्रति 750 मिलीलीटर )

3. Fillico – $219 per 750ml (16400/- रुपए प्रति 750 मिलीलीटर )

2. Kona Nigari Water – $402 per 750ml (30150/- रुपए प्रति 750 मिलीलीटर )

1. Acqua di Cristallo Tributo a Modigliani – $60,000 Per 750ml (4499800/- रुपए प्रति 750 मिलीलीटर )

दोस्तों सपने में कुआं देखा और पानी से संबन्धित जानकारी आपको कैसी अलगी अगर आपको इस आर्टिकल में कुएं से संबन्धित सपना नहीं मिला ही तो आप हमे इस कमेंट बॉक्स में अपना सपना लिखकर भेजें ताकि हम आपके सपने का जवाब जल्द से जल्द आपको दे सकें ।

धन्यवाद दोस्तों ।

View Comments (6)

  • mujhe is sapne ka matalab batao ki sapane me maine ek kuaa dekha or usame ek ek karake adami sabhi mar rahe hai me unhe bachchane ki kosise kar rahi hu or puch rahi hu ki vah esa q kar rahe lekin koi kuch na bol kar bas itana bol kar kuaw me kud rahe ki vah bahut parshan ho chuke hai isliye vahe esa kar\ rahe ab app ye batao agar koi mahila garbhvati ho vo dekh to iska ka kya arth hoga

    • snmati ji ye sapna is bat ka sanket deta hai ki aane wale dinon mein koi aapko bhawnatmak rup se dukhi karne wala hai . ham kah sakte hai ki koi apki bhawnao ko thes pahuchayega.

  • Maie sapne me dekha hai ki ek kue me pahle pani bhar rahe the fir balti rassi us kue me gir gayi hai , fir use nikalne ke liye kue me kanta dala to bartan kafi nikal aaye fir purane kapde aur purane sikke chumbak aur sunahre chese nikli , fir kua ko motar se khali kiya gaya to usme andar koi purana ghar ya haveli ya mahal bana hua hai ye kaisa sapna hai iska matlab bataye please.

    • राहुल जी सपने में आपने देखा की आपने कौवे में बाल्टी डाली लेकिन वो बाल्टी छूट गई तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में मूषिबत आने वाली है। जब आप एक मूषिबत का इलाज करेंगे तो दूसरी मूषिबत और आएगी जिसके करना आप मूषिबत से चाहकर भी बाहर नहीं निकल पाएंगे।

  • Sir ji, muje ek spna aaya Jo meri समझ m to aaya hi nhi , balki khi bhi dekhne puchne pr bhi pta nhi chal ska ।।।।
    Sapna is prakar h …...……mene ek kuaa dekha , vo Khali or lgbhg 7 miter ka tha, or Balu mitti se bhara tha ।
    tbhi khi se us kua ki kunji/ chabi se usko khola to 7 miter pr jo Balu mitti thi vo dhire dhire अदृश्य हो gyi, or। Kuaa 30 miter गहरा पानी युक्त दिखने लगा।। इसको कहा जा सकता है की यह एक जादुई कुआ था, जो चाबी से खुलता था।। कृपा करके इसका फल बताए ??