X

सपने में लड़ाई, झगड़ा और बहस देखना Dreams about arguing

दोस्तों सपने में लड़ाई देखना, sapne me ladai dekhna एक ऐसा सपना है जो की हर तीसरे इंसान को आता है, और इस प्रकार के सपने से आप बहुत ज्यादा डर जाते है और अपने पुराने दुश्मनों के बारे में सोचने लग जाते है की वो आपके साथ कुछ बुरा करने वाले है।लेकिन दोस्तों सपने में लड़ाई देखने के कई माइने है जो की सपने के प्रकार पर निर्भर करता है की आप सपने में किस प्रकार की लड़ाई लड़ते है, हारते है या जीतते है,किस्से लड़ते है ।

लड़ने की वजय क्या होती है,लड़ाई का नतीजा क्या होता है, चोट लगती है या नहीं, केवल बहस मात्र से ही लड़ते है,देश के लिए युद्ध लड़ते है,या अपनी निजी लड़ाई लड़ते है। इस प्रकार के कई सपने होते है जिनका अलग-अलग अर्थ होता है। तो चलिये दोस्तों जानते है sapne mein ladai dekhna,सपने में लड़ाई देखना,सपने में लड़ाई होना, सपने में झगड़ा देखना, सपने में बहस देखना और सपने में लड़ाई करते देखना क्या होता है –

सपने में लड़ाई देखना sapne mein ladai dekhna

दोस्तों आप पहले से प्रेसान चल रहे होते है और उसी के दौरान आप सपने में लड़ाई देखते है आप देखते है की कोई अंजान इंसान आपके साथ झगड़ा कर रहा है, लेकिन आप ये नहीं जान पाते है की वो आदमी है कौन और आपके साथ झगड़ा क्यो कर रहा है,तो दोस्तों इस सपने से आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके जीवन में कई सारे बदलाव आने वाले है और वो सारे बदलाव सकारात्मक होंगे जिसके कारण आपका जीवन पहले से ज्यादा बेहतर हो जाएगा।

अगर आप किसी अंजान व्यक्तियों को सपने में लड़ाई करते हुए देखते है तो ये सपना लाभ को दर्शाता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको बहुत सारा लाभ एक साथ मिलने वाला है ,और लाभ के रूप में आपको बहुत सारे धन की प्रापती होने वाली है ।

स्व्पन में आप अपने ही किसी परिजन से लड़ाई करते हुये दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नही देता है ये सपना बताता है की जल्द ही आपकी सारी बच्च्त खतम होने वाली है, जिसके कई कारण हो सकते है जैसे बीमारी, तूफान में उजाड़ होना,चोरी होना आदि ।

सपने में लड़ाई हारना देखना Dreaming of losing a fight

सपने में आप देखते है की आप आप किसी के साथ लड़ाई कर रहे होते है और लंबी लड़ाई लड़ने के बाद आप लड़ाई हार जाते है तो शास्त्रों के अनुसार ये सपना आपके लिए बहुत अशुभ माना जाता है, ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपके जीवन में बहुत सारी प्रेसानियां एक साथ आने वाली है। या हम कह सकते है की आपको बहुत सारे प्रेसानियों का सामना एक साथ करना पड़ सकता है।

अगर आप सपने में लड़ाई किसी परिजन से हार जाते है तो इसका मतलब है की जल्द ही आपको बहुत बड़ा मानसिक कष्ट मिलने वाला है, जिसके कारण आप आपको दिमाग से संबन्धित बीमारियों का सामना करना पड सकता है।

अगर आप देखते है की आपके साथ लड़ाई करने वाला कोई आपका दुश्मन है जिसके साथ आपकी वास्तविक जीवन में भी लड़ाई चल रही होती है। और सपने में आप उस दुश्मन से लड़ाई करते है और वो दुश्मन आपको मात दे देता है तो ये सपना आपके लिए कष्टों का निमंत्रण साबित होगा, यानि ये सपना बताता है की आने वाले समय में अपके दुश्मन आप पर हावी हो जाएँगे ।

सपने में काले आदमी से लड़ना Sapne mein kale admis se ladai karna ‘

ख्वाब में आप देखते है की आप एक काले व्यक्ति से लड़ाई कर रहे है वो देखने में किसी दूसरे देश का लगता है। आप उसे संवाद करने की कौशिश करते है लेकिन वह आप की बात नहीं समझता है और आप पर लगातार हमला करता रहता है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप विचारों की लड़ाई लड़ने वाले है। आप अपने दोस्तो और समाज के लोगों के विचारों से संतुष नहीं है। इसलिए आपकी उन लोगो से लड़ाई हो सकता है। तो दोस्तों आपको इस सपने के बाद आपको लोगों को जैसे को तैसा ही स्वीकार करना पड़ेगा। अगर इस प्रकार आप लोगो के विचारों से दुखी होना शूरु कर देंगे । तो दुनिया में आप कभी खुश नहीं रह सकते।

class="wp-block-heading has-text-color" style="color:#02b3ff"> सपने में लड़ाई में घायल होना देखना dreaming of injury in fight

आप एक गरीब इंसान है और आप सपने में देखते है की आप किसी के साथ लड़ाई कर रहे है और और लड़ाई में आप बुरी तरीके से घायल हो जाते है आपके अंदर उठने तक की हिम्मत नहीं बचती है। तो ये सपना आप के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है ये सपना आपके लिए धन और ऐश्वर्य की प्रापती को दर्शाता है ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपकी हर कोई इजाजत करने लगेगा और आपके पास आने वाले समय में ढेर सारी संपती होगी ।

अगर आप एक धनी इंसान है आपके पास बहुत सारा पैसा है लेकिन आपको कोई भी मान-सम्मान नहीं देता है उस समय आप देखते है की सपने में कोई आपको बुरी तरीके से लड़ाई में घायल कर देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है ये अपना इस बात को दर्शाता है की आने वाले समय मे आपको हर एक इंसान एक इज्जतदार इंसान के रूप में देखेगा।

अगर आपका कैरियर राजनैतिक से जुड़ा है और उस स्थिति में आपको सपना आता है जिसमें आप खुद को घायल अवस्था में देखते है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में लोग आपसे बहुत ज्यादा प्रभावित होंगे , जीसके कारन आप आपको आने वाले समय में बहुत बड़ी जीत मिलने वाली है ।

सपने में उस्तरा से हमला करना

दोस्तों हमे पता है की उस्तरे को नाई उपयोग में लेगा है। उसक्तरा कोई हथियार नहीं है ये तो बाल काटने का एक औज़ार है। लेकिन आप सपने में देखते है की एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का उस्तरे से गला काट देता है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपको व्यापारिक क्षेत्र में निराशा हाथ लगने वाली है। इसके साथ ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आप घरेलू स्तर पर परेशान होने वाले है। अगर एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के पीछे मारने के लिए उस्तरा लेकर दौड़ रहा है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके घरेलू रिस्टोन में अप्रिय संबंध बन सकते है।

सपने में सफ़ेद साँप दिखने पर आप माला-माल हो जाएगे

छिपकली दखना क्या शुभ होता है ?

सपने में भूत देखने का क्या फल होता है ?

सपने में अपने सेठ या boss से लड़ाई करना fighting with your boss in a dream

दोस्तों बॉस या सेठ किसी को अच्छा नहीं लगता है बोस्स नापसंद होते हुए भी हमे बॉस को झेलना पड़ता है,कई बार हमारी बॉस से लड़ाई हो जाती है तो हमे नौकरी से हाथ धो बैठना पड़ता है। इसलिए बॉस से लड़ना अच्छा नहीं होता है। लेकिन यही काम सपने में होता है तो शुभ संकेत माना जाता है सपने में आप देखते है की आप अपने बॉस से जुबानी जंग कर रहे होते है और आपको आपका बॉस ज़ोर-जौर से डाटने लग जाता है तो ये सपना इस बात का सनके देता है की आने वाले समय में जल्द ही आपकी सारी इच्छाएँ पूर्ण होने वाली है।

सपना देखने वाला किसी परेसानी में फंसा है और उसके दौराना सपने में अपने सेठ या बॉस से लड़ाई करते हुए खुद को देख लेता है तो आने व्लाए समय में उसकी सारी मूषिबत खतम हो जाएगी ।

इसके साथ ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की जल्द ही आपके जीवन में चल रही सारी नूसीबतें खतम होने वाली है और सुख की प्रापती होने वाली है यानि जल्द ही आपका अच्छा समय शुरू होने वाला है ।

सपने में विरोधी को कोड़े मारना Sapne me virodhi ko kode marna

अगर आप सपने में देखते है की आपकी और आपके दुश्मनों की लड़ाई हो जाती है और आप अपने दुश्मनों की कोड़ों से सुनताई करते है । आप अपने दुश्मनों को कोड़े मार्कर भगाते है तो ये सपना साहस और दृड्ता का संकेत देता है। जिसके चलते आप अपने दुश्मनों का मुक़ाबला आसानी से कर पाएगे। इसके साथ ही आप अपने जान-माल की रक्षा खुद ही कर पाएगे। अगर है सपना कोई दरिद्र और गरीब व्यक्ति देखता है तो कुछ ही दिनों में उसे ढेर सारा धन मिल सकता है।

सपने में अपने दोस्त से लड़ना देखना dreaming of seeing friends fighting

दोस्ती का कोई भी मौल नहीं होता है वो तो अनमोल होती है जिस प्रकार भगवान श्री कृष्ण और सुदामा की दोस्ती थी,भगवान कृष्ण एक राजा थे और सुदामा एक गरीब ब्रह्मन था, दोनों के बीच बहुत अंतर था, फिर भी उनकी मित्रता बहुत गहरी थी,कहने का मतलब है की दोस्ती में गरीब अमीर नहीं देखा जाता है बस मन देखा जाता है । जिसका मन मिल जाता है वो ही दोस्त है ।

शायद ही कोई इंसान ऐसा होगा जो अपने दोस्तों को खोना चाहेगा, रिसते तो जन्म मिलते ही मिल जाते है लेकिन दोस्त नसीब से मिलते है। बहुत बार अपनी दोस्ती को बरकरार रखने के लिए अपने आपको नीचा दिखना पड़ता है ।

सपने में आप देखते है की आपका सबसे प्यारा दोस्त आपके साथ लड़ रहा है तो आप इस सपने से बहुत ज्यादा चिंतित हो जाते है आप सोचते है की क्या आने वाले समय में मेरी दोस्ती टूटने वाली है क्या ? तो दोस्तों इस सपने का फल उल्टा है ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपकी जीवन में चल रही प्रेसानियों का एक साथ खात्मा होने वाला है ।

अगर आप सपने में अपने दोस्त और दोस्त के परिवार से लड़ रहे होते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको अपने दोस्त और दोस्त के परिवार का पूर्ण साथ मिलने वाला है । किसी भी प्रकार की मुसीबत से जल्द ही छूटकारा मिल जाएगा। आपको पता भी नहीं चलेगा की कब मुसीबत आई और कब चली गई ।

सपने में युद्ध देखना seeing war in dream meaning

दोस्तों आपने युद्ध कभी ना कभी देखा ही होगा चाहे फिल्मों में या बॉर्डर पर हमको पता है की युद्ध में भले ही हमारी जीत ही क्यूँ ना हो लेकिन नुकसान दोनों तरफ ही होता है, युद्ध में कई लाखों लोगों के घर उजाड़ जाते है,हजारों घरों के कुल चिराज बुझ जाते है इस प्रकार जान-माल की हानी होती है ।

दोस्तों सपने में आप खुद को युद्ध में सामील देखते है आप देखते है की आप युद्ध में एक सैनिक की भूमिका निभा रहे होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है , अगर युद्ध में आप घायल हो जाते है तो ये सपना आपके मान-सम्मना में वर्धी का संकेत देता है ।

अगर आप सपने में दुश्मनों को हरा रहे होते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आपके जीवन में चल रही सारी प्रेसानिया जल्द ही खतम हो जाएगी ।

अगर सपने में केवल युद्ध देख रहे है आप उस युद्ध में सामील नहीं है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपके जीवन में सारी निरसा आशा में बादल जाएगी ।

मनोविज्ञान क्या कहता है-

सपने में अगर आप युद्ध देखते है तो उस विषय में स्व्पनशास्त्र और मनोविज्ञान दोनों की अलग अलग राय है जिनमें हमने आपको स्व्पनशास्त्र की राय तो बता दी है। मनोविज्ञान के अनुसार अगर सपने में आप लड़ाई-झगड़ा और युद्ध देखते है तो इसका मतलब होता है की आप चारों और से प्रेसानियों से घीरे हुए है तो आपको उस स्थिति में दिमाग को आराम देने की जरूरत को दर्शाता है ।

सपने में अपनी प्रेमिका से लड़ते झगड़ते देखना argues with lover in dream

दोस्तों दुनिया में ऐसा कोई भी इंसान नहीं है जिसके घर में कभी झगड़ा नहीं होता है। किसी के घर में छोटा झगड़ा होता है तो किसी के घर में बड़ा झगड़ा होता है । और बात करें पती-पत्नी और प्रेमी और प्रेमिका की तो उनमे तो ज़िंदगी भर छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़ा चलता रहता है , लेकिन वो झगड़ा एक तरह का अपने पर को दर्शाने के लिए झगड़ा होता है, हम एक दूसरे पर अपना पूरा हक जताते है इसलिए हमरे बीच या कहें पती-पत्नी के बीच जहगड़े चलते रहते है ।

हम जानते है की दोस्तों झगड़ा किसी को भी पसंद नहीं है हर इनशान ये चाहता है की वह भले उच्च स्तर के जीवन जीने की वजय निम्न स्तर का जीवन  जिये लेकिन वो भी बिना किसी लड़ाई-झगड़े और बिना किसी कलेश के । भले उसको दो रोटी कम मिले लेकिन जो मिले शांती से मिले हर इंसान यही चाहता है ।

अगर बात करने सपने की तो दोस्तों अगर आप के घर में लगातार झगड़े होते रहते है उसके दौरान आपको सपना आता है जिसमे आप देखते है की आप अपनी पत्नी या अपनी प्रेमिका के साथ झगड़ा कर रहे है तो इस सपने से आपको घबराने की जरूरत नहीं है ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की, बहुत ही जल्द आपको ढेर सारा धन प्राप्त होने वाला है ।

अगर सपने में आप अपनी प्रेमिका या पत्नी की पिटाई कर रहे होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है, ये सपना इस बात को बताता है की जल्द ही आपका बहुत बड़ा अपमान होने वाला है ।

सपने में दो महिलाओं को आपस में लड़ते देखना Sapne mahila ko ladte dekhna

अगर सपना देखने वाली महिला है और सपने में आप दो महिलाओं को आपस में लड़ाई करते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए चेतावनी का काम करता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों मीन आप अपना पैसा और समय एसी जगह बर्बाद कर रहे है जिसका कोई औचित्य नहीं हो। इसके साथ ही ये सपना गपसप कम करने की सलाह भी देता है । झूठी गपसप से आप बिना किसी कारण विवाद में फंस सकते है।

सपने में प्रेमी से लड़ते देखना argues with lover in dream

दोस्तों जिस प्रकार सपने में आप अपनी प्रेमी या पत्नी के साथ लड़ाई देखते है तो आपको धन की प्रापती होगी, इसके विपरीत अगर सपना देखने वाली एक महिला है और वो सपने में देखती है की वो अपने पती या प्रेमी से बातूनी झगड़ा कर रही है तो इसका मलतब है की जल्द ही उस महिला को पुसतेनी जायदाद मिल सकती है । कहने का मतलब है आपको धन के रूप में जमीन या हवेली मिलने वाली है ।

अगर आप सपने में अपने पती या प्रेमी को पीट रही है या अपने प्रेमी को नाखूनों से घायल कर रही है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आप अपने मातृत्व को खो देगी।

सपने में सास से लड़ाई देखना sapne me saas se ladai dekhna

दोस्तों हम सपने तो सभी लोग देखते है हमे सपने में ज़्यादातर उनही लोगों को देखते है तो की हमारे लिए खास होते है। ज़्यादातर लड़कियों के मन में सास का डर बेठ जाता है वो सोचती है की पता नहीं है की मेरे सास कैसी होगी, क्योकि हम ज्यादार फिल्मों और नाटको में देखते है की सास को झगड़ालू और बुरी दिखाई जाती है। इसके कारण हर एक लड़की के मन में अपनी सास में एक बुरी औरत नजर आती है । दोस्तों क्या वास्तव में सास इतनी खराब होती है जो की लोग उनके नाम का सहारा लेकर कभी मजाख और कभी डर का सहारा लेकर लोगों को डरते है ।

बता दूँ की सास होती है वो माँ का दूसरा रूप होती है बहूत सी लदकिया अपनी वास्तविक जींदगी में अपनी सास से बहुत ज्यादा डरती है, हम देखते है की ज़्यादातर सास और बहु के बीच तकरार चलती रहती है । तो क्या हम ये समझें की वास्तव में सास बहू की बहुत बड़ी दुश्मन होती है। ये सोचना बिलकुल ही गलत है, दोस्तों सास और बहु के बीच लड़ाई के एक ही वजह होती है वी होती है पीढ़ी क्योकि सास अपनी पीढ़ी की बात करती है और वो बातें आज की पीढ़ी की बहु को पसंद नहीं आती है जिसके कारण सास और बहु के मध्य विवाद उतपन हो जाता है ।

अगर सपने में अपनी सास के साथ अच्छे संबंध देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपकी सारे दुख-दर्द समाप्त होने वाले है । और आफ्ना आने वाला भविष्य एकदम उज्ज्वल होने वाला है । अगर आपकी शादी होने वाली होती है तो इसका मतलब है आने वाली समस्या से आपको निजात मिल जाएगी और आप एक खुशाल ज़िंदगी जीने वाले है ।

इसके विपरीत अगर सपने में आप खुद को सास के साथ लड़ाई-झगड़ा करते हुए देखते है तो इसका मतलब ये नहीं है की आपको सास खराब मिलने वाली है ,इसका मतलब है आपको जल्द ही आपके अच्छे दिन आने वाले है ।

सपने में घर वालों से लड़ाई करना देखना sapne me ghar walo se ladai karna

दोस्तों सपने में आप देखते है की आप अपने घर वालों से किसी मुद्दे को लेकर बहस कर रहे है तो ये सपना आपकी उलझनों को दर्शाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की अभी आपकी जीवन में अनसुलझे मुद्दे है जिनको आप सुलझा नहीं पा रह है । और इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले समय में आप पारिवारिक उलझनों में फसने वाले है । जिसके चालते आपको बहुत सारी परेसानियों का सामना एक साथ करना पड़ सकता है ।

अगर सपने में मंदिर दिख जाये तो ……

सपने में चाँद दिखने का अर्थ

हाथी देखने पर क्या धन हानी होती है ?

सपने में माँ से लड़ाई करते देखना sapne me maa se ladai karna

सपने में आप अपनी माता के साथ बहस कर रहे है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नही देता है ये सपना आपके लिए बुरी खबर देता है ये सपना बताता है। की आने वाले समय में आपके आस-पासा बहुत सारी बुरी ताक़तें सक्रिय होने वाली है । जिसके कारण आपको बहुत बड़ा नुकषाण पहुँचने वाला है।

इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की बुरी आने वाले समय में आप तंत्र-मंत्र के शिकार में फसने वाले है । तो दोस्तों आपको इस सपने के प्रभाव से बचने के लिए माँ काली की आराधना करनी चाहिए , क्योकि काली शक्तियों का विनाश करने की शक्तियाँ काली माँ में है ।

सपने में रिसतेदारों के साथ लड़ते देखना  Sapne me ristedaron se ladna

आप सपने में देखते है की आपके घर में रिसतेदार आए हुए है और आप रिसतेदारों से किसी बात पर विवाद करने लग जाते है।  तो स्व्पन शास्त्र के अनुसार ये सपना शुभ संकेत नहीं माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाल दिनों में आपके जीवन मैं ऐसा बदलाव आने वेला है जिसके चलते ही आपके रिसतेदार आपके शत्रु बन जाएगे। जो लोग आप पर जान छिड़कते थे आपके बुरे बर्ताव के कारण आपकी जान के दुश्मन बन जाएगे।

सपने में पिता के साथ लड़ाई करते देखना sapne me pita se ladai karna

सपने में आप देखते है की आप अपने पिताजी के साथ जुबान लड़ा रहे है आप अपने पिताजी को गुस्से में भला-बुरा कहते है तो ये सपना आपके लिए चुनोती का संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आपका आने वाला कल चुनोतियों से भरा होगा, और आपको इन चुनोतियों का सामना करने के लिए बहुत बड़े संघर्ष से गुजरना पड़ेगा ।

कहने का मतलब है की आने आने वाले समय में आपके जीवन में कठिनाई आने वाली है लेकिन ये कठिनाई का समय गुजरने के बाद आप एक खुशाल जीवन का आनंद ले सकेंगे ।

अगर आप सपने में आपने पिता के साथ मार-पीट करते हुए दिखाई देते है तो ये इसका मतलब है की आने वाले समय में आप एक बड़ी टीम का नेतृत्व करने वाले है, जिसके कारण आपके लिए बहुत से लोग काम करेंगे और उन सभी लोगो का फायदा आपको होने वाला है ।

सपने में पिटाई करते देखना Beating in dream meaning

अगर कोई असफल इंसान सपने में दो इन्सानो को लड़ते हुए देखता है वह देखता है की कोई एक आदमी दुरसे आदमी को थपड़ मार रहा है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात को दर्शाता है की आने वाले समय में आपको कोई बड़ी उपलब्धि हाथ लगने वाली है । जिसके चलते आप आप एक सफल इंसान बन जाओगे ।

अगर सपने में आप खुद को पीटते हुए देखते है तो इसका मतलब ये नहीं होता है की आपका बुरा समय आने वाला है । इस सपने का ये मतलब है की जल्द ही आप सही मार्ग आने वाले है। आप अपने जीवन में जीतने भी गलत काम कर रहे थे, वो सारे गलत काम कुछ ही दिनों में आप छोड़ देंगे ।

सपने में अजनबी से लड़ाई झगड़ा करते देखना argue with a stranger in dream meaning

स्व्पन में आप किसी अंजान इंसान से लड़ाई या बहस कर रहे होते है तो ये सपना आपके लिए साधारण आपको केवल भविष्य के लिए सूचित करता है ये अपना आपके आंतरिक जीवन में संघर्ष का प्रतीक माना जाता है ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपको अपने अंदर यानि अपने विचारों के अंदर बदलाव करने पड़ेंगे, और साथ आपका नजरिया और सोच भी बदलनी पड़ेगी, तभी आप अपने निर्धारित किए गए मुकाम तक पहुँच पाओगे। नहीं तो आपके सपने कभी भी पूरे नहीं होंगे। इस प्रकार से देखें तो ये सपना हमारे लिए शुभ संकेत ही है , क्योकि ये सपना हमारे हमारी सफलता के बीच में आने वाली प्रेसानियों को सुलझाने का संकेत देता है । तो दोस्तों इस प्रकार का सपना हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योकि ये हमारे भविष्य में आने वाली प्रेसानियों के लिए अवगत करवाता है ।

सपने में बुढ़े आदमी को गले लगाना लड़ाई करना sapne me ladai hona

दोस्तों हमारी संस्कृति रही है की हमने हमेसां बड़ो और बुजुर्गों का सम्मान किया है । हमने अपने बुजुर्गों का कभी अपन्मान नहीं किया है, हमारी संकृति में बूढ़ों का अपमान करना पाप समझा जाता है।  सपने में हम देखते है की एक बुढ़ा आदमी हमारे सामने खड़ा है और हमने उस बुढ़े आदमी को गले लगा लिया तो ये सपना हमारे लिए किसी शुभ संकेत से कम नहीं है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपका बुढ़ापा एकदम सुरक्षित है यानि आपके बुढ़ापे के दिन बड़े अच्छे से काटेंगे ।

अगर आप सपने में किसी बुजुर्ग इंसान से झगड़ा करते है तो इसका मतलब भी यही होता है की आपका आने वाला बुढ़ापा एकदम सुरक्षित है । आपको बुढापे में किसी प्रकार की कोई भी प्रेसानी नहीं होगी ।

सपने में मृत व्यक्ति से झगड़ा करना देखना arguing with a dead person in a dream

एक विजिटर ने लिखा-

प्रश्न– सर मेरा नाम पवन कुमार प्रजापत है। लगभग रात की बारह बजे मेरे को सपना आता है जिसमे में देखता हूँ की में अपने दादाजी के साथ झगड़ा कर रहा हूँ, और वो भी मेरे को गलिया दे रहे है । लेकिन सर मेरे दादा का स्वर्गवास कई महीने पहले हो चुका है, तो सर मेरे को बताए की इस सपने का क्या अर्थ है, क्या मेरे दादाजी का प्रकोप मेरे पर हावी होने वाला है ?

उतर– पवन जी आपको इस सपने के घबराने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है क्योकि ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप एक जिम्मेदार और सहनशील इंसान बनने वाले है ।

और इसके चलते आपको अपने जीवन में कभी भी आर्थिक संकटों का सामना नहीं करना पड़ेगा ।

सपने में अपने भूतपूर्व प्रेमी या प्रेमिका से झगड़ा करना देखना Dream About Arguing with Ex.

दोस्तों आप सपने में देखते है की आप एक ऐसी लड़की या लड़के से झगड़ा करते हुए दिखाई देते है जिसे आप कई साल पहले छोड़ चुके है यानि कहने का मतलब है की सपने में अप अपने या अपनी Ex. के साथ लड़ाई कर है तो ये सपना आपके अंदर विश्वास  और आत्मविश्वास के मुद्दे को दर्शाता है । की आने वाले समय में आपके अंदर एक आत्मविश्वास पैदा होने वाला है जिसके चलते आप कुछ ही दिनों में आद्यात्मिक ज्ञान की तरफ बढ्ने वाले है । और वो मार्ग ही आपके जीवन का सुंदर और आखरी मार्ग होगा । आप जल्द ही सांसरिक मोहमाया से दूर होने वाले हो ।

सपने में दुश्मन से लड़ाई करना fighting with enemy in dream

अगर सपने में आप अपने दुश्मन से लदाई कर रहे है और लड़ाई के चलते आप अपने दुश्मन से हार जाते है तो ये सपना अशुभ माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की बहूत सारी मूषिबत एक साथ ही आने वाली है ।

अगर आप लड़ाई में अपने दुश्मन को मात दे देते है तो ये सपना इसका मतलब है की बहुत सारे दुश्मन आपके ऊपर एक साथ आक्रमण करने वाले है , या हम कह सकते अहि की आने वाले समय में आपके दुश्मन आपके ऊपर हावी होने वाले है ।

सपने में दंगे देखना riot in dream meaning

आप सपने में दंगा देखते है लेकिन आप दंगो में भाग नहीं लेते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने समय में आप नए प्रेम-प्रसंग की शुरुआत करने वाले है ।

अगर आप आप किसी दंगाई रेली मैं खुद भाग ले रहे होते है तो इसका मतलब है की आप आने वाले समय में एक बहुत ही अच्छे और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में विख्यात होने वाले है, और इस प्रकार ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ।

अगर सपने में दंगों के दौरान आपकी मौत हो जाती है तो इसका मतलब है की जल्द ही आप किसी भयानक बीमारी की चपेट में आने वाले है ।

सपने में पत्नी से लड़ाई करना Sapne mein patni se ladai karte dekhna

दोस्तों  पति-पत्नी का ऐसा रिस्ता होता है की इसमे हर तीसरे दिन छोटी-मोटी नोकझोक होती ही रहती है। क्योकि ये लड़ाई वो सिर्फ अपने हक की होती है। क्योकि पती अपनी पत्नी पर अपना पूरा हक समझता है है ईसी प्रकार पत्नी भी अपने पती पर अपना पूरा स्वामित्व रखती है। इसलिए अगर उनके प्यार के बीच कोई आ जाता है तो निश्चित ही लड़ाई होती राहती है। लेकिन ये लड़ाई कुछ ही समय की होती है। बात करते है सपने की। अगर आप सपने में अपने पत्नी से लड़ाई करते हुए देखते हैट ओ ये सपना आपके लिए देखने में भले अशुभ लगे लेकिन ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना हमे संकट देता है की आने वाले दिनों में आपके दांपत्य जीवन खुशियों से भरने वाला है। जिसके चलते आपको कई प्रकार के लाभ एक साथ ही मिल सकते है।

सपने में दानव या राक्षस से लड़ाई करना देखना fighting with devil in dream

दोस्तों में एक राजा हूँ और मरे सामने बहुत बड़े-बड़े राक्षस है और में अपनी तलवार लेकर इन राक्षसों का मुकाबला कर रहा हूँ , फिर अचानक से एक बड़ा सा दानव मेरे सामने आता है और में उस दानव के साथ जी जान से लड़ रहा हूँ और जैसे वो दानव मेरे सिर पर तलवार मारता है तो अचानक सी मेरी आँखें खूल जाती है, ये कोई फिल्म की स्टोरी नहीं है । ये सब घटना मेरे सपने में हो रही है ।

दोस्तों सपन में अगर आप किसी राक्षस या शैतान से लड़ाई या बहस कर रहे है तो इसका मतलब है की आप अपने जीवन में बहुत बड़ी प्रेसानी से घीरे हुए है आपके अंदर कई सारी बुरी आदतें है, आप उन बुरी आदतों को छोड़ना चाहते है लेकिनप उन आदतों को चाहकर भी नहीं छोड़ पा रहे है जैसे किसी लड़की के प्यार का नासा, गुटका, खैनी,गाँजा भांग और कई सारे मादक पदार्थ इसमे सामील है ।

दो दोस्तो ये सपना ये बताने की कौशिश कर रहा है की आप के अंदर बहुत सारी बुरी आदतें है आप उनको छोड़ना चाहते है, तो दोस्तों इस प्रकार के सपने आने के बाद आपको खुद पर नियंत्रण करने की जरूरत है और कोई भी फैशला लें तो वो अपने विवेक और अपनी बुद्धी से लेवें ।

सपने में जानवर या भूत से लड़ते हुए देखना fighting with animals and in dreams

सपने में आप किसी भूतप्रेत,आत्मा,दैत्य,या चूड़ेल ले लड़ाई करते हुए देखते है तो ये सपा आपके लिए दिमागी प्रेसानियो का संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप अपनी वास्तविक जीवन के दबावो से बहुत ज्यादा डरे हुए है, जिसके कारण आपको आने वाले समय में मानशिक बीमारी से झुझना पड़ सकता है,जिसेमे दिमाग में तनाव, diprestion,दिमाग का सही काम ना करना, दौरने आना,याददस्त कमजोर होना यहाँ तक की ये सपना आपके पागल होने तक का संकेत देता है ।

अगर सपने में आप किसी जानवर के साथ लड़ाई करते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपके जीवन में किसी ऐसे व्यक्ति का प्रवेश होने वाला है जो की आपको सफल होने में रोकेगा और आपके द्वारा की गई मेहनत को बर्बाद करने की कौशिश करेगा ।

बाल झड़ने के सपने का क्या मतलब होता है ?

सपने में कोई आत्महत्या करता हुए दिखे तो समझ लो

साफे में सोना मिलने का क्या अर्थ होता है ?

सपने में खूद को दुल्हन के रूप में देखना

सपने में अपने भाई-बहिन के साथ झगड़ा करते हुए देखना argue with brother and sister dream meaning

यदि आप अपने परिवार में भाई-बहिन के साथ झगड़ा करते हुए दिखाई देते हो, तो इसका साफ-साफ मतलब है की आप अपने जीवन में अपने आप को किसी ना किसी चिंताओं में घीरे हुए पाओगे, इसका मतलब है की आप आप बहुत ज्यादा मानसिक तनाव से गुरर रहे है ।

दोस्तों हमारे साथ होता क्या है जैसे ही हम सपने में लड़ाई देख लेते है तो हम उस सपने की तह तक जाने की कौशिश नहीं करते है और ना ही हम उस सपने के बारे में जानने की कौशिस करते है बस हम उस सपने को का खोफ अपने दिल में बसा लेते है या यूं कहे की आप उस सपने को दिल से लगा लेते है ।

अगर आप देखते है की आपके परिवार के सारे मेम्बर आपसे में एक-दूसरे के साथ झगड़ रहे हॉते है तो इसका मतलब है की आपके परिवार में सुख शांती का अभाव है ।

तो दोस्तों इस प्रकार का सपना आने पर आपको लड़ाई झगड़ों और वाद-विवाद से दूर रहते हुए जीवन में आगे बढ़ते रहना चाहिए ।

सपने में बेटे से लड़ाई करते हुए देखना Dreaming about arguing with your son

अगर आप किसी बेटे के बाप है और सपने में देखते है की आपका बेटा आपके साथ सपने में झगड़ा कर रहा है तो इसका मतलब है, की आने वाले दिनों में आपका बेटा अपने जीवन के अहम फासले लेने वाला है जिसके कारण आपके बेटे का मानसिक संतुलन दमगा सकता है। तो अपपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है की मेरा बेटा क्या कर रहा है , उसके हर काम पर आपकी नजर होनी चाहिए ।

झगड़े के दौरान आपका बेटा आपको बहुत ज्यादा डाट रहा है तो इसका मतलब है की आपका बेटा कुछ ही दिनों में किसी श्रेष्ट व्यक्ति के साथ बात करने वाला है या आपके बेटे की वैल्यू बहुत ज्यादा बढ्ने वाली है ।

सपने में पुलिस, न्यायधीश ,ड्राईवर से बहस या झगड़ा करना देखना Dreaming about arguing with police,judge,dreive

दोस्तों सपने में आप देखते है की आपकी किसी सरकारी मुलाज़िम यानि judge वकील,पुलिस या ड्राइवर आदि से बहस हो जाती है तो ये सपना आपके जीवन को कठिन बनाने का काम करता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आपको जीवन में आगे बढ्ने के लिए कई सारे संकटों से गुराना पड़ेगा, कहने का मतलब है आपको सफल होने के लिए कठिनाई के मार्ग से गुजरना पड़ेगा। बस आपको इतना ध्यान रखना है की आप किसी भी परिस्थिति में पीछे ना हटें, आप अपने निर्णय पर अडिग रहें । लेंकिन ये सपना आपके लिए अंत में खुश खबरी ही देता है ये बताता है की अगर आप अपने निर्णय पर अडिग रहते हो तो सफलता आपके कदम चूमेगी।

सपने में सड़क या गली में बहस होती देखना arguing  in street in dream meaning

सपने आप देखते है की सड़क पर बहुत सारी भीड़ जमा है और उनके बीच एक बहस चल रही है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाला समय आपका और अधिक कठीण होने वाला है , अगर आप सड़क वाली भीड़ के अंदर खूद सामील है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपके सामने एक राज खूलने वाला है जिसको सुनकर आपकी आँखें फटी की फटी रह जाएगी । तो दोस्तों इस प्रकार के सपने आने पर आप खुद को इतना सॉलिड करने की आपके ऊपर किसी भी प्रकार के दुख का कोई प्रभाव ना हो सके ।

सपनेमें झगड़े की आवाज सुनना sapne mein jhagda hota dekhna

सपने में आप देखते है की आप अपने घर में बैठे है और अचानक आपको गली में सौर सराबा सुनाई देता है आप गली में जाकर नही देखते है आपको सपने में सिर्फ सौर मात्र ही सुनाई देता है। तो ये सपना आपके छुपे हुए मुद्दों को बताता है ये सपना बताता है की आपकी जीवन में कई सारी ऐसी घटनाए है जिन पर आप  खुलेआम चर्चा नहीं करना चाहते है, आपको उन विषयों पर बात करने में बहुत ज्यादा डर लगता है आप सोचते है की ये बाद लोगों को पता चल गई तो क्या होगा, तो ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपके बरसों से छूपे हुए राज खूलने वाले है । तो अपने आपको इस प्रकार से तइया कर ले ताकि अचानक ये खबर लोगों तक पहुंचे और लोग आपसे सवाल करे तो आप उन सवालों को जवाब देने के लिए तैयार रहे ।

सपने में अपने शिक्षक के साथ बहस करना देखना arguing with teacher dream

दोस्तों अगर सपना देखने वाला कोई स्टूडेंट है और सपने में देखता है की वह अपने गुरु के साथ झगड़ा कर रहा है तो ये सपना नए शौक पालने का संकेत देता है ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपकी आदत बिगड़ने वाली है जिसके दौरान आपको बहुत सारी बुरी लत लाग्ने वाली है । जिनमे गुटका,पान,तम्बाकू, सिगरेट,चरस,गांज्ज,अफीम,शराब, गुंडागर्दी, रंडीबाजी ,हर कीसी के पंगा लेना आदि बुरी आदत सामील है ।

सपने में अंजान महिला के साथ बहस करना देखना arguing with unknown lady in dream meaning

सपने में आप देखते है की आप किसी मुद्दे को लेकर आपके और किसी अंजान महिला के बीच में एक झगड़ा हो जाता है जिसके चलते आप आपस में गाली गलोच करने लग जाते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आप एक जिद्दी इंसान बन जाओगे। अगर आप लड़ाई में उस अंजान महिला से जीत जाते है और वो महिला मुह छुपाकर भाग जाती है तो ये सपना आपके पक्ष में होगा ये सपना इस बात का संकेत देगा की आने वाले समय में कोई अंजान इंसान आपकी बहुत ज्यादा मदद करने वाला है ।  

अगर लड़ाई में आप अंजान महिला से हार जाते है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपकी धन की बरबादी होने वाली है ।

सपने में सास के साथ लड़ाई करते देखना sapne me bahas karte dekhna

अगर आप एक एक पुरुष है और सपने में आप अपनी होने वाली सास के साथ लड़ाई होते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आपकी माताजी आपके द्वारा पसंद किए गए प्यार को स्वीकार नहीं करेगी।

इसके विपरीत सपना देखने वाली कोई महिला है तो ये सपना उस महिला के लिए ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपके अच्छे दिन शुरू होने वाले है आपको ससुराल में बहुत ज्यादा प्यार मिलने वाला है ।

दोस्तों आज हमने जाना की सपने में लड़ाई देखना ज़्यादातर सकारात्मक परिणाम ही देते है और कई सारे ऐसे सपने में जिनके नकारात्मक परिणाम निकालकर आते है, दोस्तो आज की हमारी पोस्ट सपने में लड़ाई देखना आपको कैसी लगी, आप हमे comment करके बताएं अगर आपको हमारी पोस्ट सपने में लड़ाई देखना अच्छी लगी तो इस पोस्ट की लिंक को अपने दोस्तों में शेर करें ताकि आपके दोस्त भी अपने सपनो का सही-सही अर्थ मालूम कर सकें। अगर आपको सपने में लड़ाई देखना से संबन्धित किसी भी प्रकार का सपना आता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में अपना सपना टाइप करके हमे भेजें ताकि हम आपके सपने का सही अर्थ अपने गुरुजी के माध्यम से बता सकें ।

ध्न्यवायद दोस्तों ।

View Comments (135)

  • Sir me shadishuda mahila hu. Mene sapne me dekha ki mera chachera bhai or mera padosi chaku vagera se lad rahe hai or dono hi khoon me bheege hue hai. Tabhi vo padosi mere paas aaya hai or meri maang khoon se bhar deta hai. Me dar ke karan kuchh nahi kar pati.
    Sir me bahut chintit hu kya aap is sapne ka arth batane ki kripa karenge.
    Dhanyawad

    • हेंमलता जी अगर आप बहुत ज्यादा फिल्मे और सिरियल देखती है और उस दौरान आपको ये सपना आता है तो इसका कोई अर्थ नहीं निकलता है। अगर आप ज्यादा फिल्मे और नाटक नहीं देखती है उस दौरान आपको ये सपना किसी मुसीबत के आने का संकेत देता है ।

      • Sir Namaskar, main kal ek sapna dekha ki mera kisi mahila ke saath vivad ho gya phir uske ghar wale aa gye wo mere parivar ke saath jhagdne lage yaman tak ki ki pathar aur dande marne lage jisme se ek pathar mere bete ko aa kar laga. Iska kya arth ho sakta hai? Kripya batayen..... Dhanyawad

        • मनीष जी ये सपना आपके लिए राजनैतिक पहचान मिलने का संकेत देता है इसके साथ मान-सम्मान बढ्ने का संकेत भी देता है ।

    • Hemlata aapke is sapne se siddh ho Raha h ki aapka aur aapke padosi ka affairs chal Raha h usme aapka Bhai aapko rok tok karta h isliye aisa sapna aaya Matlab aap padosi k sath iskq lada rahi h use rok dijiye tumari mang Tak pahuch Gaya jabki tum shadi shuda ho lanat h tum par

  • Sir main unmarried ladki hu or mujhe aaj kuch aisa sapna aaya jaise ki mujhe bacha ho rha h or vo bhi ladka jise myne sb se chupa kr rkha h or mujhe har roz he kai ajeeb ajeeb sapne aate h jinke bare me main kbhi sochti bhi nhi aise sapne aate h.

    • इस अपने का अर्थ है की जल्द ही आप एक कलात्मक प्रतियोगिता में भाग लेने वाली है । और कलात्मत्क प्रतियोगिता जीतकर आप जनता की खूब तालियाँ बटोरने वाली है । इसके साथ ये सपना इस बात का संकेत भी देता है की जल्द ही आप कुछ ऐसा करने वाली है जीसके कारण आप पुरुषकृत होने वाले है ।

        • अगर आप सपने में अपने बॉस या अपने साथियों के साथ लड़ाई करते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में आपकी सभी इच्छाए पूर्ण होने वाली है । साथ में आपको प्रेसानियों से मुक्ती भी मिलने वाली है ।

  • Sir mera naam rajesh he muje bar bar sapne aata he jisme me apne dosto or bhatijo se lad rha hu kiyuki un logo ne muje sapne me dhokha diya hota he me unhe marta hu mere bhi chot lagti he is sapne ka koi matlab he to btaye

    • राजेश जी इस सपने का अर्थ उल्टा है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके आपके जीवन में चल रही परेशानियों का खात्मा होने वाला है ।

      • Kisi ajnabi admi se ladai dekhi aur wo mujhe mar raha tha ham dono me bahut hatha payi hui aur maine usko haraya fir uska baap marne agya aur hath me koi gadget pehn k marne laga maine usko bhi hara diya

        • पूनम जी ये सपना आपके लिए शुभ सपना है ये सपना बताता ही की जल्द ही आपको किसी अंजान व्यक्ति से सहायता मिलने वाली है । वो आर्थिक हो सकती है ।