X

सपने में आग बुझाते देखने का सही मतलब जानें

सपने में आग बुझते देखना – दोस्तों हम बचपन से हे हर देखते आए है की हमारे जो भी शुभ काम होता है वो आग के बिना अधूरा होता है छाने होली दीपावले की खुशी  हो या बच्चे का नामकरण या शादी की चाँवरी,हवन कार्ये हो हर एक शुभ कार्य में आग को बहुत ही पवित्र माना जाता है,हिन्दू धर्म के अनूसार ये माना जाता है अगर मनुष्य मरने के बाद उसे आग के हवाले किया जाता है तो उसकी आत्मा एकदम ही पवित्र हो जाती है, सपने में आग लगती हुए देखना हमारे लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है इसका मतलब है की हमारे घर में धन वैभव और खुशियाँ आने वली है और घर में शांती बनी रहगी सपने में आग बुझाते देखना अशुभ ।

इसके विपरीत सपने में बुझती हुई आग को देखना बहुत ही अशुभ संकेत माना जाता है यह सपना इस बात का संकेत देता  है की आने वाले दिनों में आपके रिस्तों में कड़वाहट भरने वाली है और आपके रिसते में दरार आकर रिसते टूट सकते है ।

सपने में खुद को आग बुझते हुए देखना Sapne me aag bujhane dekhna

अपने आप को आग बुझते हुए देखना

आप अगर सपने में आग देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत को दर्शाता है इसके विपरीत अगर हम सपने में खुद अपने हाथों से आग को भुजा रहे है या अपने हाथो से आग में बाल्टी या पाइप से पानी दर कर आग को भुजाने का प्रयाश कर रहे है तो इस प्रकार का सपना आपके लिए अशुभ साबित होता है ये सपना इस बात को बटाता है की आने वाले पलों में आपके आपसी रिस्तो में खटाश आ सकती है और आपके परिवारिक संबंध बिगड़ सकते है ।

तो मित्रों इस प्रकार का सपना आने पर अपने व्यवहार में बदलाव की जरूरत है अपने गुस्से पर काबू रखे और अपने मन को एकदम शांत रखने की कौशिश करें और सभी परिवारजानो के सामने एकदम सालीन बने रहें।

खुद के घर में लगी आग को भुजाने का सपना

दोस्तों सपने में आग का डर से देखते है और आप देखते है की आग कहीं और नहीं आपके घर में ही लगी है और आप आग को देखकर ज़ोरॉ से चीख रहे है और आप देखते हो की आग की लपटें लगातार बदती जा रही है तब आप जल्दी से बाल्टी में पानी लेकर आग के ऊपर फेक देते है और आप आग पर लगातार काबू पाने की कौशिश करते है लेकीन आप आग भुजाने में पूर्ण सफल नहीं हो पाते है तो दोस्तों इस प्रकार का सपना आपके लिए शुभ संकेत को दर्शाता है ये सपना अपने आप में सकारात्मक बदलाव करने की चेतावनी देता है ।

ये सपना बताता है की आप् को अपने अंदर की कमियों और चरित्र के बुरे लक्षणों को दूर करने की जरूरत है नहीं तो आप का बहुत ही बड़ा नुकसान हो सकता है। आपको हर एक चुनोती के लिए बिलकुल ही तैयार रहना चाहिए ।

रसाई घर में लगी आग को बुझना

सपने में आप देखते है की आप रसोई में खाना पका रहे है रह और खान पकाते-पकाते आपकी रासोई में भीषण आग लग जाती है और आप इस भीषण आग को देखकर उस आग को भुजाने के लिए दोदते है और आप अकेले ही इस आग को अपने काबू में कर लेते है तो ये सपना आपके लिए एक प्रकार का अशुभ संकेत की और इशारा करता है।

ये सपना इस बात को बताता है की आप अपना जीवन जीने के लिए संघर्ष कर रहे है या आप अपने जीवन में आगे बढ्ने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे है लिकीन इस संघर्ष में आपको सफलता नहीं मिल रही है क्योनी कोई तो आपका निजी है जो नहीं चाहता की आप जीवन में आगे बढ़े और अपने परिवार का नाम रोशन करें, तो कहने का मतलब है की कोई तो है जो आपके काम में अपनी तंग लगा रहा है ।

तो इस प्रकार का सपना आने पर इस हस्तक्षेप करने वाले इनसान को बड़ी ही चालाकी से अपनी ज़िंदगी से बाहर निकाल फेंको और अपने गुस्से पर काबू बनाय रखें ।

सपने में हवन की आग भुजाना Sapne mein koi hawan ki aag bujhata hai to iska kya arth hai ?

हवन की आप को हम पानी या किसी दूसरे माध्यमों से नहीं बुझते है। हवन जीतने समय चलता है। उतने समय उसे नहीं बुझते है। धार्मिक किर्या के अनुसार ये आपके लिए शुभ नहीं माना जाता है। आप सपने में देखते है की आपके घर में कोई धार्मिक आयोजन चल रहा होता है । तभी कोई व्यक्ति जलते हुए हवन में पानी डाल देता है। तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में ऐसे व्यक्ति का प्रवेश होने वाला है । जो आपके बने-बनाये काम में विघन डालने वाला है। अगर आप खुद को हवन की आग को पानी से बुझते हुए देखते है। तो स्व्पन शास्त्र के अनुसार ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथ से कोई कोई ऐसा धार्मिक काम होने वाला है । जिससे आपकी सार्वजनिक आलोचना हो सकती है।

अगर आपके घर में हवन चल रहा होता है तभी बारिश या तूफान आ जाता है जिससे हवन की आग बुझ जाती है। तो ये सपना आपके लिए एक चेतावनी का काम करता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों के कोई ऐसा काम होने वाला था जो बहुत अपमानजनक और और गैर धार्मिक था। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योकि इस सपने के बाद आपके हाथों से ये पाप होने से बच जाएगा।

सपने में दुकान की आग बुझाना

सपने में दुकान में लगी आग बुझाना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की भविष्य में होने वाले नुकसान का आपको पहले ही अंदेशा हो जाएगा। जिसके चलते हुए आप बड़ी मूषिबत आने से पहले ही आप उससे सचेत हो जाएगे। अगर आप सपने में किसी दूसरे की दुकान की आग बुझाने की कौशिश करते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके व्यापार में कठिनाई बढ्ने वाली है। इसका मतलब ये कतई नहीं है की आप वास्तविक जीवन में पड़ोसी की मदद करना ही बंद कर दें।

सपने में प्रेमिका देखने से क्या होता है

बेडरूम में लगी आग को बुझते हुए देखना

सपने में आप बेडरूप में लगी आग को खुद के द्वारा बुझते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है ये सपना आपके लिए नुकसान को संकेत करता है ये सपना आपको बताता है आपकी ज़िंदगी में आपके जनून का नुकसान होने वाला है,यानि जिस कार्य को आप बड़े जनून के साथ दिल लगाकर करते है तो और अचानक आप को ये सपना आ जाता है तो इसका अर्थ होता है की आब आप के अंदर पहले वाला जनून नहीं रहेगा और आप के अंदर जनून की कमी आ जाएगी और आपका कार्य पूरी तरह से सफल नहीं रहेगा ,

और इस जनून की कमी के कारण आपके वैवाहिक जीवन में लड़ाई झगड़ा और नफरत और ईर्ष्या भर जाएगी ।

अपने दरवाजे पर लगी आग को बुझना

सपने में आप देखते है की अभी आग आपके कमरे या मैंन गैट के दरवाजे पर  ही आग लगी है और आप इस दरवाजे पर लगी आग को लगातार बुजाने की कौशिश कर रहे है और अंत में आप आग को भुजा देते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत के आमंत्रण का इसारा करता है ये सपना आपके किसी घर वाले या आपके किसी नजदीकी बडोसी के साथ आपका झगड़ा हो सकता है,

तो इस प्रकार का सपना आने पर अपने मन की जवाला को शांत रखें नहीं तो झगड़ा बहुत ज्यादा बड सकता है और आपकी जान तक जा सकती है ।

मिट्टी पर लगी आग को बुझना देखना

मिट्टी पर लगी आग को बुझना देखना

मित्रों सपने में आप देखते हो की आग किसी मिट्टी के तेल या किसी जमीन पर गिरे हुए द्रव में आग लगी है और इस आग को भुजाने के आप अपनी टीम के साथ पूरी तरह से जूटे हुए है तो ये सपना आपके लिए बुरा संकेत हो सकता है इसका मतलब है की आपकी आगे आने वाली ज़िंदगी संघर्ष भरी होने वाली है ,इसके चलते आपको अपने जीवन में बहुत सारे कष्ट उठाने पड़ सकते है ।

सपने में गद्दे या फ़ोम में लगी आग को बुझना देखना

आप देखते हो की आपके बेडरूम में आपके बेड के गद्दे या आपके गद्दे की फ़ोम में आग लग जाती है अप एक जल्दी से ईस फ़ोम वाले गद्दे की आग किसी कपड़े से भुजा देते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको एक एसे आदमी के साथ काम करना पड़ेगा किसको आप बिलकुल भी पसंद नहीं करते है वो आदमी आपको आँखों देखा अच्छा नहीं लगता है।

इस सपने के बुरे प्रभावों से बचने के लिए आपको अपने गुस्से पर कंट्रोल रखना होगा नहीं तो आपको अपनी नोकरी या अपना पड़ खोना पड़ सकता है ।

सपने में मंदिर में लगी आग बुझाना

दोस्तों बहुत ही कम देखने को मिलता है की मंदिर में आग लग गई। क्योकि मंदिर मैना एसा कोई आग का बड़ा स्त्रोत नहीं होता जिससे आग लग जाती है। मंदिर में आग के स्थान पर दीपक जलता है या भकती भाव के लिए माँ क ज्योति जलती है। तो इससे आग लगने के संभावना कम होती है। फिर भी आपको सपना आ जाता है जिसमे आप देखते की एक मंदिर में भीषण आग लगी है और आप आप को बुझाने के लिए कर रहे है ।

तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप सही काम न करने के कई बहाने मारोगे। आपको पता होगा की क्या सही है और क्या गलत है। फिर भी आज जानबूझकर लोगो के बहकावे में आकार गलत काम की तरफ बढ़ोगे। अतः ये सपना आपको सावधान करने का काम करता है।

ये सपने क्या कहते है जानें …..

सपने में मौत पापा की मौत देखें का क्या मतलब होता है जाने

सपने में पहाड़ देखना

नदी देखना कैसा होता है

सपने में नदी का देखना कैसा होता है

क्या शुभ होता है सपने में समुद्र देखना

कैसा होता है सपने में बिजली गिरते देखना

सपने में भूकंप देखना

वर्षा देखना

सपने में अस्थि देखना कैसा होता है

अपना पुराना घर देखना

सपने में बुझी हुई आग का धुँआ देखना

स्व्पन में आपको बुझी हुई आग में दे धुँआ उठता हुआ दिखाई देता हा तो इसका अशुभ अर्थ माना जाता है इसका मतलब है की आने वाले दिनों में आपके ऊपर भयनाक कष्ट आने वाले है जिसके कारण आपकी ज़िंदगी की हालत बहुत बदतर होने वाली है ।

सपने में खुद पर लगी आग को बुझाना Sapne mein khud ki aag bujhana

दोस्तों आप सपने में देखते है की आप किसी घर में लगी हुए आप को बुझाने की कौशिश कर रहे होते है । तभी अचानक से आपके कपड़ों में आग लग जाती है । आप अपने कपड़ों में लगी हुई आग को बुझते हुए देखते है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके साथ कोई बुरी घटना घटित होने वाली है। अगर आप अपने शरीर पर लगी आग को बुझाने मैं सफल हो जाते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आप आप बुरे समय से जल्द ही बाहर आ जाएगे। अगर बुझाने में सफलता नहीं मिलता है तो इसका है की आपके द्वारा किए गए प्रयतन असफल होने वाले है। इस लिए आपको इस सपने के बाद भी प्रयतन करना नहीं छोडना चाहिए।

सपने में खुद को आग में जलते देखना

दोस्तों कई सपने ऐसे होते है जिसे देखने पर हमे बहुत ज्यादा डर लगने लगता है। आप सपने में देखते है की आ आग बुझाने के लिए जात है और वो आग आपको अपने आगोश में ले लेती है। जिसके कारण आपका शरीर भी जलने लग जाता है देखने में ये सपना नकारात्मक प्रतीत होता है। लेकिन ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाला कल आपके लिए बहुत ही खूबसूरत होने वाला है। हो सकता ही आप किसी ऐसी यात्रा पर जाये । जिसके बारे में आप वर्षों से सोच रहे है।  अतः ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है । अतः आपको इस सपने से खुश होना चाहिए।

सपने के प्रभाव को कम करने के लिए क्या करें

आग को बुझना देखना

हमे पता है की सपने में आग को भुजते हुए देखना एक प्रकार का अशुभ संकेत होता है जैसे आपके प्यार के रिस्ते में कड़वाहट ,नाराजगी,नफरत,दिल का जालना,मन में क्रोध आना, तो आपको इस प्रकार के सपनों से घबराने की जरूरत नहीं है आपको इस बात का ध्यान रखना है की आपको मनशिक रूप से अपने आप को मजबूत बनाना है क्योकी ये सपने आपके अच्छे खासे रिस्तो को खतम कर देते है आपको कौशिश यह करणी है की आप अपने प्या के रिसतो को बचचाए रखने के लिए आप उन से कुछ दूरियाँ बनाई रखें ताकि आपके रिस्ते में कुछ मिठास बनी रहे,आपको अपने रिस्तो में इतनी दूरियाँ भी नहीं बनानी है की वो रिस्ता आपसे दूर चला जाये ।

सपने में आग से खेलते हुए दखना

आप सपने में देखते है की आप आग के लाल अलगारों से खेल रहे है या आप अंगारों पर चल रहे होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ देता है। इस सपने के अनुसार आप जल्द ही बड़ी रिस्क लेने के लिए तैयार हो जाएगे। अगर आप वर्तमान समय में कोई रिस्क ले रखी है तो आपको उसमे बड़ा लाभ देखने को मिल सकता है। इस सपने के बाद बड़ी से बड़ी रिस्क आपके लिए बच्चों का खेल हो जाएगा।

सपने में जलती आग को हाथ से बुझाना Sapne mein aag ko hath se bujhana

अगर आप सपने में खुद को जलती हुई आग को हाथ में पकड़ते हुए देखते है। या आपको को अपने नंगे हाथो से बुझते हुए देखते है तो  आपको इस सपने से सतर्क और सावधान होने की जरूरत है। ये सपना बताता है की भविष्य में आप किसी फिजूलखर्ची के शिकार हो सकते है। अगर आप आग को बुझाने की कौशिश कर रहे है और आग नहीं बुझती है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति खराब होने वाली है। ये सपना दिखता भले आग से संबन्धित लेकिन ये सपना फिजूल खर्ची से जुड़ा हुआ है।

सपने में आग को बुझाते देखने पर ये ना करें

दोस्तों आपको पता है ना की सपने में आग को बुझाते हुए देखने का मतलब होता है की आने वाले दिनों में आपके रिसते बिखरे वाले है तो आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप अपने दिल को कभी भी हताश ना होने दें, और छोटे से छोटे मुद्दे को अपने दिल पर ना लें नहीं तो आपका जीना हराम हो जाएगा,गुस्से या क्रोध से परहेज करें। अपने मन को कभी भी दुखी ना होने दें और हमेशा सकारात्मक विचारों को मन में जगह दें

सपने में आग बुझने की जगह बढ़ गई इसका क्या मतलब  है

दोस्तों आप सपने में देखते है की आग लगी हुई है। आप उस आग को बुझाने के लिए आगे बढ़ते है। आप लोगों से पानी मांगते है । लेकिन लोग गलती से आपको जवालशील पदार्थ जैसे घी या तेल दे देते है। जैसे ही आप आग में डालते है। उससे आग चार गुना और बढ़ जाती है। तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में भलाई के चक्कर में आपको बड़ा नुसकान झेलना पड़ सकता है। तो इस सपने के बाद आप किसी व्यति की मदद करने से पहेल ये अवशय जान लें की उसे वास्तव में मदद की जरूरत है या नहीं। दूसरे की मदद से आपको कोई बड़ा नुकसान तो नहीं है।

मित्रों आज हमने जाना की सपने में आग को भुजाते देखने का क्या अर्थ होता है हमने पाया की इसका ज़्यादातर अर्थ नकारात्मक और अशुभ ही होता है,लेकिन सपने में आग जलती हुई देखना शुभ संकेत माना जाता है अगर आपको किसी भी प्रकर का सपना आता है तो आप हमारी website sapnemein.com को wisit करें और अपना सपना comment box में लिखें ताकि हम आपके सपने का सही-सही अर्थ बता सकें, अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट की लिंक को अपने मित्रो को भेजे ताकि वो भी अपने सपनों का सही-सही अर्थ को जान सके।

धन्यवाद दोस्तो।

View Comments (39)

  • Aapne ghar ke electric mixer me short sekit ke vajah se aag lagti he me aag buzata hu, mera bada ladka usme peper aur nahane ke toliya dal raha tha, me chila chila ke use y n karneka kah rah hu meri patni ko dat raha hu, aakhir me pani dal ker aag bujata hu....ye sapna muze guruvar ko subah 3.30 ko aaya tha..krupya eska arh th bataye.

    • सपने में में बिजली से लगी हुए आग को बुझने का अर्थ अहि की जल्द ही आपको बीमारियों से छुटकारा मिलने वाला है ।

      • Rajiv ji namste, maine sapne mein puja ke path ke baju mein aag lagi hai aur main bujha rahin hoon, lekin aag bujh nahin rahi, aag bdh rahin hain

        • समिता जी ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप पर भगवान की बुरी ड्रिसती पड़ने वाली है।

  • maine sapne mein dekha ki bike ke sallencer or bike ke niche aag lag gai hai or main us par pani dal kar us ko bujhne ki koshish kar raha hoon magar wo phir bhi nahi bujh rahi hai balki or tej ho jati hai

    • अपने सपने में एक जलती हुई मोटरसाइकिल की आग को बुझाते हुए देखना यह दर्शाता है कि आप उस व्यक्ति को माफ कर देंगे जिससे आप नाराज हैं और उसके साथ फिर से बहुत अच्छी तरह से मिलेंगे।

    • उमा जी ये सपना बताता है की जल्द ही आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखने की जरूरत है , नहीं तो आप क्रोध, दुश्मनी,भय, और प्यार के चलते आप किसी गलत निर्णय ले सकते है । तो आपको इस सपने के बाद थोड़ा खुद पर नियंत्रण रखने की जरूरत है ।