X

सपने में मटर देखना Sapne me matar dekhna

सपने में मटर देखना Sapne me matar dekhna, Sapne me peas dekhna, Seeing peas in dream meaning -नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में । आज हम जानने वाले है की सपने में मटर देखना कैसा होता है । या सपने में हरा मटर देखना क्या होता है । दोस्तों हमे पता है की कई सारी सब्जियाँ ऐसी है जो मटर के नाम से शुरू होती है और उनके नाम से ही पूर्ण होती है जैसी मटर पनीर। मटर को इंग्लिश में ग्रीनपीस भी कहा जाता है हरे मटर में विटामिन ए और पोतीं होता है जो हमारे हदय को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है। हरे मटर के अंदर कम मात्रा मे कैलोरी होती है और फाइबर और आयरन जैसे कई तत्व पाये जाते है। हरे मटर खाना हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है ।

स्व्पन विज्ञान के अनुसार हमे जो भी चीज सपने में दिखाई देती है वह छीज हमारे जीवन को सांकेतिक रूप से सत प्रतिसत प्रभावित करती है। आप भले सपनों की दुनिया में विसवास रखो या ना रखो इससे फर्क नहीं पड़ता है। नींद में दिखाई देने वाला हर दृश्य काल्पनिक नहीं होता है । ये सपने हमारे भूतकाल से जुड़कर हमारे भविष्य को बताते है। की भविष्य में हमारे साथ क्या होने वाला है। तो चलिये दोस्तों सपने में मटर देखने से संबन्धित एक-एक सपने को विस्तार से जानते है-

सपने में मटर देखना Sapne me matar dekhna

दोस्तों आपको सपने में मटर दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है ये सपना इस बात को दर्शाता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में एक साथ कई सारे सकारात्मक बदलाव आने वाले है। जिसके चलते हुए आपको अपनी मेहनत का पूर्ण फल मिलने वाला है। इसके साथ ही अगर आपको एक साथ बहुत सारी मटर दिखाई देता हिय ओट इकसा अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकी मनचाही इच्छा पूर्ण होने वाली है। इस प्रकार ये सपना अपने पुराने ख्वाब के पूर्ण होने का संकेत भी देता है। इसके साथ ही हमे मटर से संबंधिति कई प्रकार के सपने आता है। और हर सपने का एक अलग अर्थ होता है। तो चलिये दोस्तों मटर से जुड़े एक-एक सपने को विस्तार से जानने की कौशिश करते है।

सपने में मटर खाना Sapne me matar khana

सपने में आप खुद को मटर खाते हुए देखते है या सपने में अपने आपको मटर के दांने खाते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिये शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवने में सुख शांती आने वली है, साथ ह आपके परिवार में में ऐसा व्यक्ति आयेगा जिससे आपके परिवर्जन के बीच सद्भास बढ़ेगा… और आपके परिवार में प्रेम –भाव बना रहेगा। अगर आपके घर का महोल पहले से खराब चल रहा होता है उस दौरान आप सपने में खुद को मटर खाते देखते हियातों ये सपना बताता है की जल्द ही आपके परिवार में खुशियाँ दौड़ने लगेगी।

अगर आप सपने में अपने परिवारजनों को मटर बाँट रहे है और साथ में आप मटर खा भी रहे है तो ये सपना बताता है की जल्द ही आपके परिवार के साथ अच्छे संबंध बनेंगे और साथ में प्रेम भाव बदेगा। आपके घर वालों की आमदनी में पहले के मुक़ाबले कई गुना बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

सपने में सूखे मटर देखना कैसा होता है Sapne me sukhi matar dekhna

आपको सपने में सूखे मटर दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके साथ कुछ बुरा होने वाला है। जिसके चलते हुए आपको कुछ ही दिनों में ऐसी खबर सुनने को मिल सकती है जिसके कारण आपको बहुत दुख होगा। हो सकता है की इस खबर से आप अपनी सुदधि को खो दें। या आने वाले दिनों में आप अपना मानसिक संतुलन खो सकते है। तो दोस्तों इस प्रकार के सपने के बाद आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

इसके साथ ही यह सपना भविषय में आने वाली प्राकरतीक विपदा का संकेत भी देता है। जिसके चलते आप पर कोई ऐसी विपदा आ सकती है जिसमे केवल प्रकर्ति का हाथो हो। जैसे आपके घर टूट जाना, ओले गिरना, आधी तूफान में घर उजाड़ना, मूसलाधार बरिस होना, या अपनी कीमती चीज पर बिजली गिरना। इस प्रकार के सपने के बाद आपको भगवान विष्णु की जी उपासना करनी चाहिए। ताकी आप प्राकरतीक संकटों से बच सकों।

class="wp-block-heading">सपने में दूसरों को मटर खाते देखना Sapne me dusre ko nmatar khaate dekhna

समुद्र शास्त्र के अनुसार सपने में आप देखते है की आप के सामने कई लोग घूमते हुए मटर खाते है । आप सपने में ऐसे लोगों को मटर खाते हुए देखते है जिनको आप जानते तक नहीं है। तो ये सपना ज्योतिष विज्ञान के अनुसार ये सपना आपके लिए अति शुभ संकेत देता है।ये सपना बताता है की आने व्लाए दिनों में आप किसी अंजान व्यक्ति के खतरे से बचने में सखम होंगे। आप किसी दुश्मन से बचने में कामयाब हो जाएँगे। इसके साथ यह सपना आपको गलत आरोप से भी बचाने का काम करता है।

लेकिन दोस्तों इस सपने के बाद आपको कई लोगों की आलोचना का सामना करना भी पड़ सकता है। आपको लोग भला बुरा कहेंगे । आप पर गंभीर आरोप भी लगेंगे लेकिन अगर आप इन आरोपों में अपने सिदन्तों पर आदिग रहते है तो आने वाले दिनों में आप पहले के मुक़ाबले और ज्यादा मानसिक और आर्थिक रूप से सबल हो जाएँगे।

सपने में मटर का पौधा देखा Sapne me matar ka paudha dekhna

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हम जानने वाले है की सपने में मटर का पौधा देखना कैसा होता है, शुभ होता है या अशुभ होता है। डोसोत्न सपन में आपको एक हरा भरा मटर का पौधा दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता हाइकी आने वाले दिनों में पुराने विवाद सुलझेंगे और इसके साथ ही आपके रिसतेदार आपके लिए कुछ ऐसा करेंगे जिसके कारण आपकी रूखी ज़िंदगी में फिर से खुशियाँ आ जाएगी। या हम कह सकते है की आने वाले दिनों में परिवार के संबंध आपके साथ अच्छे बनने वाले है जिसके कारण आपको आपके दर्द को आपका परिवार महसूस करेगा और आपके उस दर्द को दूर कहने में अहम भूमिका निभाएगा। तो दोस्तों सपने में ताजे मटर देखना पूर्ण रूप से शुभ संकेत देता है।

सपने में ताजे मटर देखना Sapne me taaje matar dekhna

सपने में आपको ताजा हरे मटर दिखाई देते है । या आप सपने में मटर की फलियों के साथ पत्तों को भी देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से कोई गलती होने वाली है। जिसके कारण आप किसी बड़ी बीमारी के चपेट में आ सकते है। या हम कह सकते है की आने वाले दिनों में आप शारीरक रूप से कमजोर भी हो सकते है। तो दोस्तों इस प्रकार सपने में ताजे मटर देखना हमारे लिए अशुभ संकेत देता है।

सपने में कच्चे मटर खाना Sapne me kacche matar khana

सपने में आप खुद को कच्चे मटर खाते हुए दिखाई देते है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी उम्मीदें टूटने वाली है। आपको अपनी मेहनत के मुताबित फल नहीं मिल रहा है। आपको उम्मीद सा कम ही मिलेगा। तो डोसोत्न ये सपना आपके लिए एक चेतावनी का कम करता है। की आप एक बार अपनी दिशा जो जरूर चेक कर ले की आप सही दिशा में काम कर रहे है या नहीं ।

अगर आप किसी सरकारी या गैरसरकारी विभाग में काम कर रहे है तो इस सपने के बाद आप पर वर्क लोड बढ़ जाएगा जबकि आपकी तनख्वा उतनी ही रहेगी। इसके साथ ही आपको ये बात भी देखने को मिलेगी की आपसे कम मेहनत करने वाले आपसे आगे निकल जाएँगे। तो इस सपने के बाद आप खुद की अच्ची तरह से जांच करने की क्या में काम कर रहा हूँ वो मेरे परमोसना की लिए काफी है। अगर काफी है तो मेरे काम में क्या कमी है। दोस्तों इस सपने के बाद अपनी कमी को जल्द से जल्द दूर करे। वैसे ये सपना आपके लिए एक शुभ संकेत हो सकता है। क्योकि ये सपना आपकी कमियों को बताता है।

सपने में मटक को फेंकना Sapne me matar fenkna

ज्योतिस विज्ञान के अनुसार सपने में खुद को मटर फेंकते हुए देखते है । तो ये सपना इस और इंगित करता है की आने वाले दिनों में आपकी कड़ी आलोचना कर सकता है, आपका स्वभाव एक पुर्नतावादी के साथ आशावादी है । इशलिए आप हाएशा कोई काम करने के लिए प्र्याप्त समय देना पसंद करते है। अगर आपको लगता हा की आप जो काम कर रहे है । वो बिलकुल सही नहीं है तो उसके लिए आप और ज्यादा समय देंगे।

इसके साथ ही ये सपना बताता है की भविष्य में आपका कोई ऐसा काम दिया जाएगा, जिसके लिए आपके पास बहुत ही कम समय सेमा होगी। इसके साथ ही आप उस काम को समय सेमा के भीतर पूरा भी नहीं कर पाएंगे, जिससे आपको आलोचना का सामना करना पड़ेगा। जिसके कारण आपको आलोचना बहुत ज्यादा आहात करने वाली है।  

सपने में मटर छीलना Sapne me matar chhilna

  सपने में आप खुद को मटर छीलते हुए दिखाई देते है तो ये सपना तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी बिगड़ी हुई बात बनने वाली है। अगर आपकी पहले किसी के साथ लड़ाई हो चुकी है तो इस सपने के बाद आपकी वो लड़ाई दोस्ती में बदल सकती है ।

इसके साथ ही ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके दुश्मन चाहकर भी आपके प्रति द्वेष नहीं रख पाएंगे। या हम कह सकते है । आपके दुश्मन भी आपकी दोस्ती के लिए तरस जाएँगे। आपके अंदर इतना बदलाव होगा। तो दोस्तों ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है।

अगर आप सपने में किसी दूसरे इंसान को मटर की छिलके उतारे हुए नजर आते है या सपने में मटर की फलियों को छोलते हुए नजर आते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको ऐसे लोगो से मदद मिलने वाली है जिस पर आपको बिलकुल भी विसवास नहीं है। बुरे से बुरे लोग भी आपके साथ अच्छा व्यवहार करेंगे । जो लोग अपने घर वालों के साथ भी अच्छे से पेस नहीं आते है वो आपके साथ सलीनता से पेस आएंगे।

 

सपने में मटर निकालना Sapne me matar chhilna kaisa hota hai

अगर आप सपने में देखते है की आप मटरों को फली से बाहर निकाल रहे है या सपने में आप खुद को मटर की फलियों को छीलते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप स्वस्थ होने वाले है। अगर आप पहले से किसी बीमारी से पीड़ित है तो इस सपने के बाद आपकी वो बीमारी पूर्ण रूप से ठीक हो जाएगी । आपको इस प्रकार के सपने से घबराणे की जरूरत नहीं है। अगर आप अस्पताल में भर्ती है। या आप किसी  ऐसी लाइलाज बीमारी से पीड़ित है उस समय आपको इस पकरर का सपना आता है तो ये सपना बताता है की आपकी बीमारे धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी। आपकी बीमारी ठीक होने में थोड़ा समय लग सकता है। अगर आप एक किसान हाइया उर आपको इस प्रकार का सपना आता है तो ये सपना दर्शाता है की आने वाले दिनों में आपकी पैदावार में नाममात्र बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

अगर आप किसी और को मटर छिलेते हुए देखते है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी परेशानी हल होने वाली है। अगर आप किसी कठीण परेशानी में फंसे है तो इस सपने के बाद आप अपने आप ही उस परेशानी से बाहर निकल लेंगे।

सपने में मटर बेचना spane me matar bechna

सपने में आप खुद को बाजार में एक ठेले पर मटर की फलियाँ बेचते हुए नजर आते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ और शुभ दोनों प्रकार के संकेत देता है। अशुभ संकेत तो ये है की आने वाले दिनों में आपको अधिक मेहनत करनी पड़ेगी और आपको कम धन मिलेगा। आप जिन पर विसवास करेंगे वही लोग आपके साथ छल करने की कौशिश करेगे। जबकि शुभ संकेत इस बात का देता है की आने अगर आप इस कठीण दौर से गुजर जाओगे तो इसके बादमें आप एक सफल इंसान होंगे और मानसिक रूप से खुश भी होंगे।

अगर आप सपने में किसी और को मटर बेचते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में ऐसे बदलाव होंगे जिसके चलते हुए आने वाले दिनों में आप अपने कठीण जीवन को एकदम सरल बना लेंगे। साथ ही में आप इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल कर लेंगे जिससे समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आपका । लोग आपका सत्कार करेंगे। लोगों के दिल में आपके प्राइट जुनून और प्यार होगा । तो दोस्तों इस प्रकार का सपना हमारे लिए अति शुभ संकेत देता है।

सपने में फ़्रोजन मटर देखना Seeing frozen peas in dream

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में । आपको सपने में फ़्रोजन मटर दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात को सूचित करता है की आने वाले दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति गंभीर होने वाली है। अगर आपने किसी को पैसे उधार दे रखा है तो आने वाले दिनों में आपके पैसे अटक जाएंग । वो पैसे नहीं आएंगे।

सपने में मटर खरीदना Sapne me matar kharidna

नमस्कार दोस्तों आप सपने में खुद को बाजार से मटर खरीदते हुए देखते है तो ये सपना ज्योतिष विज्ञान के अनुसार बहुत ही शुभ स्नाकेट माना जाता है, ये सपना निवेश से संबन्धित है। अगर आप अपने पैसे इन्वेस्ट करना चाहते है तो इस सपने के बाद आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते है। ये सपना आपके अच्छे स्मय को दर्शाता है की। आने वाले दिनों में आपका अच्छा समय आने वाला है जिसके चलते हुए आप जीतने पैसे इन्वेस्ट करोगे आपको उनमे लाभी ही देखने को मिलेगा। निवेश की ड्रिसती से आपको लोई लोस्स नहीं होगा। दोस्तो सबसे अहम बात आप इन्वेस्ट करने से पहले बाजार की स्थिति का ब्योरा जांच लें। अगर आप बिना सोचे समझे पैसे इन्वेस्ट करते है तो आपको लॉस हो सकता है। आप किसी सलहकार से सलाह करके पैसे इन्वेस्ट करें। ताकी आपको कोई बड़ा नुकसान ना हो।

अगर आप दूसरे को मटर खरीदते हुए देखते है तो ये सपना बताता अहि की आने वाले दिनों में आप बहुत बड़ा लाभ कमाने वाले है। आपको अपने आप में कुछ सूक्षम बदलाव करने पड़ेंगे जिसके चलते हुए आपकी सभी योजनाए सफल होंगी। आपको अपने निर्णय खुद को लेंने होंगे। अगर आप अपने निर्णय दूसरॉ के भरोशे पर लेते है तो आने वाले दिनों में आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

इस सपने के बाद आप खुद स्टडि करें और अपने निर्णय के आधार पर बाजार में पैसे इन्वेस्ट करें। तो दोस्तों इस प्रकार का सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है की आप बाजार में पैसे इन्वेस्ट कर सकते है आपके लिए सही समय चल रहा है। लेकिन साथ में ये सपना आपके लिए सलाह का काम भी कर रहा है की अगर आप संभलकर इन्वेस्ट नहीं करते है तो आने वाले दिनों में आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

सपने में मटर की सब्जी बनना Sapne me matar ki sabji banana

स्व्पन शास्त्र के अनसूयर सपने में आप हरे मटर की सब्जी बनाते हुए नजर आते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। येह सपना हमे सूचित करता ही की आने व्लाए दिनों में आप अपने हाथों से कोई शुभ काम करने वाले है। अगर आप उस शुभ कार्य को पुरी ईमानदारी से करते है । तो भविषय में आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक पाएगा। इसके साथ ही ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है।

सपने में मटर के दाने गिनना Sapne me matar ke dane ginna

 क्या आपने सुना है की कोई मटर के दाने गिन रहा है। या आपने कभी मटर के दाने गिने है। हमे पता है की ऐसे काम कोई नहीं करता है । क्योकि मटर के दाने गिनने का अर्थ है की आर्थिक स्थिति से लड़ना। दोस्तों सपनों की दुनिया है कुछ ऐसी है जिसमे कुछ का कोई अर्थ होता है। सपने में आप खुद को मटर के दाने गिनते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ शुभ स्नाकेट नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी अपने परिवार वालों से लड़ाई होने वाली है। ये सपना पारिवारिक संघ्र्स, लड़ाई और दुर्भाग्य को दर्शाता है। इस सपने के बाद आप अपने गुस्से को नियंत्रण में रखें। बहस करने से बचे और हर इंसान की मजबूरी को समझते हुए आगे बढ़े।

सपने  में मटर का डिब्बा खोलना Sapne me matar ka dibba kholna

आप सपने में देखते है की आपके पास एक डिब्बा होता है । जब आप डिब्बे को खोलते है तो आपको डिब्बे में बहुत सारे मटर दिखाई देते है। या आपके पास डिब्बा बंद मटर है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी गलती से आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।  

ड्रीम बूक के अनुसार यह सपना बताता हा की जब आपको गुस्सा आता है तो आप सामने वाले को कुछ भयानक या गलत बातें बोल डटे अहित ओ । लेकिन जब आपको पता कहलती कई आपने कुछ गलत किया है तो उस समय आप इतने सरमिंदा हो जाते है की आप खुद को आईने में भी देखना पसंद नहीं करते है।

सपने में बिना सीजन खुद को मटर खाते हुए देखना Sapne me bina sijan matar khana

आप सपने में देखते है की गर्मियों का मौसम चल रहा होता है और उस गर्मियों के मौषम में आप मटर की फलियाँ छील कर खा रहे होते है तो ये सपना आपके लिए एक सलाह या चेतावनी का काम करता है। जिसके दौरान आप एक ही समय में कई कार्यों में सामील होने की कौशिश करेंगे और साथ में आप विभिन्न कार्यों में अपनी पंचायती डालने की कौशिश करेंगे । आप दूसरों के काम में टांग अड़ाने की कौश्श करेगे। आप बिन बुलाये बराती की तरह दूसरॉन में मामलों में हस्तक्षेत करेंगे जिसके कारण आने व्लाए दिनों में इसकी बड़ी सजा मिल सकती है। या हम कह सकते है की इस प्रकार की हरकतों के कारण दूसरों का संकट आप पर आने लगेगा। अगर बिना सीजन के आप बहुत से लोगों को मटर खाते देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके बहुत ज्यादा दुश्मन बन जाएगे।

इन सपनों को भी जानें ….

सपने में आम देखना

मूँगफली का सपना क्या कहता

टमाटर देखना कैसा सपना है

नींबू का सपना क्या संकेत देता है।

सपने में पानी देखना

सपने में बैंगन देखना

सपने में पानी में डूबते देखना

कलश का सपना क्या शुभ होता है।

सपने में मटर पकाना Sapne me matar pakana

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हम जानने वाले है की सपने में मटर को पकाना या सपने में मटर को उबालना क्या संकेत देता है शुभ संकेत देता है या अशुभ संकेत । तो जाननेक के लिये हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़िये। आप सपने में देखते है की आप ने बहुत सारे मटर एक बर्तन में डालकर उनको उबाल रहे है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप पर व्यवसायिक संकट आ सकता है। इस सपने के बाद आपका पूरा दिन तनावपूर्ण हो जाएगा। जिसके कारण आप कई ऐसे महत्वपूर्ण कामों से वंचित रह जाएँगे।

आइसके साथ ही ये सपना बेरोजगार और सेवानिवृति का स्नाकेट भी देता है । अगर आप किसी के नौकरी करते है और आपको इस प्रकार का सपना आता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकों नौकरी छोडनी पड़ सकती है। या आपके हाथों से कोई ऐसी गलती हो सकती है जिससे आपको अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। अगर आप दूसरे इन्सानों को मटर पकाते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपको अपने लोगो से निराशास हाथ लग सकती है। जिन लोगों पर आपको बहुत ज्यादा भरोषा था वही लोग आपके साथ धोका कर सकते है।

सपने में मटर का बगीचा देखना Sapne me garden me matar dekhna

सपने में आप किसी ऐसी जगह पर जाते है जहां पर आपको चारों और मटर- ही मटर के बेल नजर आती है। देखने में आपको ऐसा महसूस होता है की आप जैसे मटर के बाग में आ गए है। तो दोस्तों ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता हिय ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप एक महत्वकांक्षी इंसान है। आपके अंदर हर सपने को पूरा करने की ताकत है। बस आप में होसले की कमी है। अगर आप इस सपने के बाद होसला बनाए रखें की हिम्मत करते है तो आने वाले दिनों में आप कुछ ऐसा करेगे जिससे आपका नाम पूरे सहर में प्रसिद्ध हो जाएगा। आप वर्तमान में सफल होने के लिए समय भी लगते है। मेहनत भी करते है । लेकिन आपके दिल में विफलता का डर बना रहता है जिसके कारण आप उस काम को पूर्ण रूप से नहीं कर पाते है । तो ये सपना अपने अंदर के डर को दूर करने के लिए आपको सलाह देने का काम करता है। की जब तक आप अपने डर को खतम नहीं करोगे तब तक मेहनत के बावजूद भी आप सफल इंसान नहीं बन पाएंगे।

इस सपने के बाद आप हर काम को योजनबद्ध तरीके से करें और सबसे अहम बात है की आप ऐसा करें की आपको मेहनत का पुर फल मिले। आप मेहनत करने से पहले उसका मूल्यांकन करने की में जिस दिशा में मेहनत कर रहा हूँ, क्या वो दिशा सही है। अगर आपके अंदर डर बना रहता है तो आप उसमे मनचाही सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे। इस सपने के बाद आपको मेहनत के साथ-साथ खुद में बदलाव भी करना पड़ेगा।

सपने में मटर की सब्जी खाना Sapne me matar ki sabji khate dekhna

स्व्पन शास्त्र के अनुसार आप सपने में खुद को मटर की सब्जी खाते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना हमे सूचित करता है की आने वाले दिनों मीन आपको अपने किए हुए कारी का फल मिलने वाला है। वर्षो पहले की हुई आपकी मेहनत अब रंग लाएगी। आपको भूतकाल में की हुई मेहनत के अनुसर ही फल मिलेगा। तो आपको इस प्रकार के सपने से खुश होना चाहिए। क्योकि ये सपना पूर्ण रूप से शुभ संकेत देता है।

सपने में मटर की बोरी देखना Sapne me matar se bhara beg dekhna

एक विजिटर का सपना- नमसकर सर मेरा नाम राश्मिका अरोड़ा है में जबलपुर की रहने वाली हुईं। मेरे पिता एक किसान में अपने पिता के साथ खेतों में काम करती हूँ। हमने अपने खेतों में मटर कभी नहीं उगाई। में कभी कभी अपने पिताजी के साथ खेती के काम मे सहयोग कर देती हूँ। कल में स्कूल गई हुई थी। लगभग दूसरे घंटे के बाद मेरा सर फटने लगा। तभी आशुतोष सर ने मेरे को एक सरदर्द की गोली दी और ऑफिस रूम में आराम करने के लिए एक दरी बिछाकर सुला दिया। थोड़ी देर बाद मेरे आँख लग गई। मेरे को पता तक नहीं चला की कब मेरे को नींद आई। तभी नींद में मेरे को एक सपना आता है। जिसमे में देखती हूँ की हमारे घर  में एक मटर की बोरी पड़ी हुई है। और इस बोरी से बच्चे मटर निकालकर खा रहे है । तभी स्कूल की घंटी बज जाती है। तो जिससे मेरा सपना टूट जाता है। तभी गुरुजी स्टाफ रूम में आकार मेरे सरदर्द के बारे में पूछते है।

नमस्कार सर मेंने सपने में मटर की बोरी देखी तो ये सपना क्या संकेत देना चाहता है। क्या हम इस बार फसल के रूप में मताई की बुवाई करे। या हमारे लिए कोई संदेश है, कृपया करके मेरे सपने का अर्थ बताए। एक बार मेंने अपने गुरुजी से सपने का अर्थ पूछा तो गुरुजी मेरे को भी भला-बुरा कहने लगे। की सपने काल्पनिक होते है। तो मैंने सर से कह दिया तो अगर आप सपनों पर विसवास नहीं करते या काल्पनिक होते है तो आप इन सपनों को नियंत्रित करके दिखाये। तभी पूरी कलाश के सामने गुरुजी की जुबान चुप हो गई । तभी से गुरुजी मेरे से छिड़ने लगे। कृपया करके आप मेरे सपने का सही अर्थ बताएं-

Ans-नमस्कार राश्मिका जी यापका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आपने सपने में मटर की बॉरी देखी तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके नकारात्मक स्वभाव से समस्या उतपन होने वाली है। जिससे आपके परिजन आपसे नफरत करने लग जाएगे। तो इस सपने के बाद आप को कई ऐसी बातों को दबाकर रखनी है जो आपके रिसते नाते खराब करें। कई बार हमे सत्य को भी छिपाकर रखना पड़ता है। क्योकि सत्य हमेशा कड़वा होता है। सत्य को भी मौका देखकर बोना चाहिए। आप बता रहे थे की गुरुजी सपनों का समर्थन नहीं करते है तो उनका कोई दौष नहीं है। क्योकि वो गुरुजी नहीं है  वो तो एक शिक्षक है । सिक्षक का काम होता है अकसरों का ज्ञान देना। जबकि गुरुजी का काम होता है। सही रास्ते पर लाने वाला है। या मार्ग दिखने वाला । शिक्षक आपको पढ़ना लिखना सीखा सकते है । जबकि एक गुरु आपको जीवन की दिशा दे सकता है।

सपने में मटर की फसल देखना Sapne me matar ki fasal dekhna

स्व्पन विज्ञान के अनुसार अगर आप सपने में मटर की फसल देखते है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप अपनी मेहनत के द्वारा लक्षय तक पहुँच पाएंगे। इसके साथ ही ये सपना आपके स्वभाव के बारे में भी बताता अहि की आने वाले दिनों में आपका स्वभाव अच्छा संकेत माना जाता है । जिससे अनुसार आने वाले दिनों में आपको खुश होना चाहिए।

सपने में मटर में कीड़े देखना Sapne me matar me kide dekhna

आप सपने में देखते है की जैसे ही आप मटर की फली छिलते है तो मटर की फली से कीड़ा बाहर निकलता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है, ये सपना हमे इस बात का संकेत देता ही की आने वाले दिनों में आपके बनते हुए काम में बाधा आ जाएगी। इस प्रकार बाधाएँ आपको आगे बढ्ने से रोकती रहेगी और आपके कार्यों में विलंभ हो जाएगा। ऐसे समय मे आपको धीरज से काम लेना होगा । नहीं तो आपके जीवन में अशांती फ़ेल जाएगी।

सपने में मटर की सफाई करना Sapne me matar ki chhantai karna

आप सपने में देखते है आपा मटर को तोड़ने के बाद मटर की सफाई कर रहे है होते है, मटर की फलियों में आए हुए कचरे को दूर कर रहे होते है। या मटर के साथ टूटे हुए पत्तों को तोड़ रहे होते है तो ये सपना आपके लिए ज्योतिष विज्ञान के अनुसर ये संकेत देता है की आप जल्द ही अपने परिवाज से मिलने वाले है। या आप अपने बिछड़े हुए साथी से मिल सकते है। अगर आपकी प्रेमिका या आपका प्रेमी आपसे दूर हो उस स्थिति में आपको इस प्रकार का सपना आता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकी मौलकत अपने प्रेमि से होने वाली है। आपको तो इस सपने के बाद खुश होना चाहिए।

अगर आप एक पुरुष है और एक महिला को मटर की छंटनी करते हुए देखते हैट ये सपना इस बात का स्नाकेट देता अहिया की वो महिला किसी ऐसे वक्ती से मुलाक़ात बात कर सकती है  । जो आपको पसंद ना हो । या हम कह सकते है की आपकी प्रेमिका किसी दूसरे पुरुष के प्रेम जाल में फंस सकती है। इस सपने के बाद आपको अपनी प्रेमिका से संपर्क करने की कौशिश करें। अगर एक साथ कई महिलाएं मटर किस सफाई करती हुई दिखाई देती है है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकी भावनाओं के साथ खिलवाड़ होने वाला है। इस सपने के बाद आपको भावनात्मक रूप से स्ट्रॉंग होने की जरूरत है।

सपने में मटर को फर्श पर बिखरे हुए देखना Sapne me matar ko farsh par gire hue dekhna

आप सपने में देखते है की फर्श पर बहुत सारे मटर के दाने बिखरे हुए है तो ये सपना आफ्ना आपके लिए एक सलाह का काम करता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपका जीवन संघर्ष भरा होने वाला है। आपको आने वाले दिनों में कोई ऐसी समस्या आ सकती है जिससे निपटने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करणी पड़ेगी । आपको इस सपने से निपटने के लिए सचेत और सतर्क होने की जरूरत पड़ेगी। अगर आप सपने में आपके हाथो से मटर बिखर जाते है तो तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके हाथो से कोई बहुत बड़ा उजाड़ होने वाला है। अगर आप किसी नए काम की शुरुआत कर रहे है तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। क्योकि यही आम आपके लिए मूषिबत बन जाएगा।  अगर आप खुद को सपने में मटर बिखेरते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको पहले की तुलना में दुगुनी मेहनत करणी पड़ेगी।

सपने में मटर फैलाना Sapne me matar failana

सपने में आप देखते है की आप मटर की फलिया या मटर के दाने सुखाने के लिए छत पर बिखेर रहे है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके परिवार वालों का किसी के साथ झगड़ा होने वाला है।

झगड़ा इस हद तक पहुंचने वाला है जिसके चलते हुए आपको पुलिस् थाने के चक्कर भी काटने पड़ सकते है। इस सपने के बाद अगर आपकी किसी के साथ बहस होने लग जाती है तो आप उस बहस को बंद करने की कौशिश करे। क्योकि यही बहस आगे चलकर आपके लिए लड़ाई में झगड़े में बदल जाएगी ।

इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप खुद पर से अपना नियंत्रण खोने वाले है। जिससे आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ा नुकसान होगा । आपके हाथों से किसी दूसरे वक्ती का अपमान होगा और उस अपमान के कारण आपका करियर खतरे में पड़ जाएगा । तो इस सपने के बाद आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा साथ में आप जो भी निर्णय लें सोच-समझकर निर्णय ले।

सपने में मटर उबालना Sapne me matar ubalna

स्व्पन शास्त्र के अनुयार सपने में मटा को उबालना अशुभ सकत माना जाता है ।इस प्रकार का सपना आपको सूचित करता है की आने वाले दिनों में आप पर मानसिक तनाव बढ्ने वाला है। आप जिस क्षेत्र में काम कर रहे है उस क्षेत्र में मानसिक तनाव बहने वाला है। हो सकता है की आने वाले दिनों में आपको नौकरी के क्षेत्र में मानसिक तनाव बढ़ सकता है।

सपने में दूसरों को मटर चुनते देखना Sapne me dusron ko matar chunte dekhna

यदि आप सपने में किसी और इसना को मटर के दाने या मटर की फलियाँ चुनते हुए देख्त एहई तो ये सपना ज्योतिष विज्ञान के अनुसार इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके कई सहकर्मी आपके बॉस के समीक्ष आने के लिए आपको मोहरे के रूप में काम लेंगे । तो ये सपना आपको ऐसे लोगो से सावधान करने का काम करता है। ऐसे लोग आपकी अच्छी छवि और संबंधो का इस्तेमाल अपनी एक अलग और बेहतर छवि बनने के लिए करेंगे जिससे आपको नुकसान होगा उर आपके सहकर्मियों को इसका लाभ होगा।

ड्रेयम बूक के अनुसार के अनुसार ये सपना आपकी हरकतों को बटाती है । की आने वाले दिनों में आप अपनी ऊटपटाँग हरकतों के कारण अपने दोस्तों और परिवार की नजर में अखदने वाले है। आपके परिजन आपसे प्यार करने की वजय आपसे नफरत करने लग जाएँगे।

सपने में मुरझाए हुए मटर देखना Sapne me murjhaye matar dekhna

आप सपने में खुद को किसी खेत में देखते है। आप देखते है की खेत में लगे हुए मटर के पौधे मुरझाए हुए नजर आते है तो ये सपना आपके लिए अप्रत्यासित समस्याओं का प्रतीक है। ये सपना इस और संकेत देता है की आने वाले समय में आपके साथ कुछ ऐसा होने वाला है जिसके बारे में आपने कल्पना तक नहीं की थी। जबकि आपको इस सपने से ज्यादा निराश होने की जरूरत नहीं है। ये सपना बताता अहै की आने वाले दिनों में मेहनत करने के बावजूद भी आपका काम बिगड़ने वाला है। आप जिस काम को जितना स्वांरने की कौशिश करेंगे उतना ही वो काम बिगड़ता जाएगा। इस सपने के बाद आपको अपने कुलदेवता को याद करने की जरूरत है। अगर आप अपने कुलदेवता को याद करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते है तो आने वाले दिनों में आपको इस प्रकार की समस्या से निजात मिल जाएगी।

सपने में मटर चुनना Sapne me matar chunte dekhna

सपने में आप खुद को मटर चुनते हुए देखते है या सपने में खुद को बेल से मटर तोड़ते हुए देख्ते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी धन-संपदा में कई गुना वर्धी देखने को मिलने वाली है। आने वाले दिनों में आप इतने ज्यादा प्रसिद्ध और कामयाब हो जाएँगे की नवयुवको के लिए आप एक रोल मॉडल होंगे ।

सपने में मटर उगाना Sapne me matar ugana

दोस्तों अगर आप वास्तविक जीवन में एक किसान नहीं है फिर भी आप सपने में खुद को मटर के पौधे या बेल लगते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप भूतकाल से जिस काम को करने के बारे में सोच रहे है । या आप जिस काम को पूर्ण करने की योजना बना रहे है । इस सपने के बाद आप वो सभी काम पूर्ण कर पाएंगे जिसे करने के बारे में आप सोच रहे है। कहने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको वो सभी जोयनाए जमीनी रूप से शुरू होने वाली है । जो पहले आपके दिमाग में थी। सबसे खुशी की बात ये है की वो सभी योजनानो का आपको भरपूर लाभ भी मिलने वाला है। इसके साथ ही आपको अपने जीवन में संतुस्थि मिलेगी और साथ में घर वालों का सफलता में सहयोग भी मिलेगा।

सपने में बहुत सारे मटर देखना Sapne me matar ka dher dekhna

सपने में आपको एक साथ बहुत सारे मटर दिखाई देते है या आपको मटर का एक बड़ा ढेर दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। यह सपना हमे यह सुच्त करता है की आने वाले वाले दिनों में आपके घर छोटी-छोटी खुशियाँ आने वाली है। इस प्रकार आने वाले दिनों में आपके आपके घर के सभी लोग खुशी से बिताने वाले है।

सपने में सड़े हुए मटर देखना Sapne me sade hue matar dekhna

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हम जानने वाले है की सपने में सड़े-गले या फफ़ुदीदार मटर देखना कैसा होता है। अगर आप सड़े हुए मटर देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको पहले के मुकबले सावधान होने की जरूरत है। अगर आप असावधानी बरतते है तो आने वाले दिनों में आपका स्वस्थय खराब हो सकता है। अगर आप पहले से कोई दवाई ले रहे है या आपकी पहले से कोई दवाई चल रही होती है तो उस दौरना आपको नियमित डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

इसके साथ ही ये सपना विकित परिस्थिति आने का संकेत भी देता है। इसलिए आपको जब भी इस प्रकार का सपना आता है तो आपको आसावादी और धेरै के साथ जीवन में आगे बढ़ना चाहिए।

नमस्कार दोसतों आज हमने सपने में मटर देखना सपने के बारे में जाना की सपने में मटर देखना कैसा होता है। हमने देखा की सपने में मटर देखना अपने अरमार पूर्ण होने का संकेत देता है किसके साथ ही ये सपना सकारात्मक बदलाव होने का संकेत भी दिया है। मित्रों आपको हमारी पोस्ट सपने में मटर देखना आपको कैसी लगी। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो आप हमे कमेंट बॉक्स में धनयाद लिखें। और इस पोस्ट की लिंक को अपने दोस्तों के साथ शेर भी करें । ताकी आपके दोस्तों भी अपने सपने के बारे में सटीकता से जान सकें। दोस्तों क्या आपको इस पोस्ट में मटर से संबन्धित अपना सपना मिला। अगर आपको मटर से संबन्धित अपने सपने का अर्थ नही मिला है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में अपने सपने को टाइप करके हमे भेजें। ताकी हम आपके सपने का अर्थ जल्द से जल्द आपको बता सकें।

ध्नयवाद दोस्तों।