X

सपने में चीकू देखना कैसा होता है? Sapne me chiku dekhna

सपने मे चीकू देखना कैसा होता है?,सपने में चीकू खाना, Sapne me chiku dekhna, Seeing chiku in dream meaning in Hindi-नमस्कार दोस्तों हमारे ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज हम जानने वाले है की सपने में चीकू देखना कैसा होता है या सपने में चीकू देखना क्या होता है । दोस्तो हमे पता है चीकू एक स्वादिष्ट फल है । जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही गुणकारी होता है। ये बाहर से भूरे रंग का होता है जबकि अंदर से लाइट भूरे रंग का होता है इसके अंदर दो –चार लंबे-लंबे बीज निकलते है । चीकू गुणकारी होने के साथ-साथ काफी किफ़ायती भी होता है। जिसके कारण चीकू आम लोगों की पहुँच से दूर नहीं है। चीकू के अंडा मसल्स के लिए बॉडी प्रोटीना उर आइरन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाए है जिसके कारन डॉक्टर भी चीकू खाने की सलाह देते है। दोस्तों बात करते है सपने की जिस प्क्रार चीकू खाना लाभदायक होता है उसी प्रकार सपने में चीकू देखना भी शुभ संकेत देता है। दोस्तों चीकू से संबन्धित सपना ज्यादा डरावना नहीं है । इलसिए बहुत से लोग इस प्रकार के सपने को नजरंदाज कर देते है । लेकिन स्व्पन शास्त्र के अनुसार हर अपना का अपना अर्थ होता है। कोई भी सपना साधारण नही होता है। दोस्तों साधारण रूप से ये सपना शुभ संकेत देता है। हमे चीकू से संबन्धित कई प्रकार के सपने देखने को मिलते है जैसे संपने में चीकू खाना, सपने में चीकू खरीदना, सपने में चीकू बेचना, सपने में सड़ा हुआ चीकू देखना, सपने में ढेर सारे चीकू देखना, सपने में चुकू का जूस पीना आदि । तो चलिये दोस्तो एक-एक सपने को विस्तार से जानने की कौशिश करते है।

सपने मे चीकू देखना Seeing chiku in dream meaning in Hindi

आपको सपने में चीकू दिखाई देते है तो ज्योतिस विज्ञान के औसायर ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके पारिवारिक रिस्तों में पार और मिठास घुलने वाली है। अगर आपके परिवार में अनबन चल रही होती है उस दौरना आपको सपने में चीकू दिखाई देते है तो ये सपना बताता है की जल्द ही आपका टूटता हुआ परिवार बिखरने से बच जाएगा । इसके साथ ही नए रिसतेदार भी आपके परिवार में जुडने लगेंगे। साथ में शादी और सगाई होने का संकेत भी देता है ये सपना । अगर कोई गरीब या दरिद्र इस सपने को देखता है तो इसका अर्थ है की जल्द ही उसके जीवन से दरिद्रता खतम हो जाएगी। और साथ ही उसे जीवन में नए अवसरों की प्रापती होने लगेगी।

सपने में चीकू खाते देखना Sapne me chiku khate dekhna

नमस्कार दोस्तों आप सपने में खुद को चीकू का फल खाते हुए देख्ते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत नहीं माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी वो सभी मनोकामना पूर्ण होने वाली है। जीकसे लिए आप वर्षों से इंतजार कर रहे थे। अगर आप किसी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आने वाले वाले दिनों मे निश्चित ही रूप से आपको अपने मनपसंद की नौकरी मिल जाएगी। अगर आप पहले से कोई नौकरी कर रहे है और नौकरी के दौरान आपके ऊंचे सपने है तो वो भी सपने कुछ ही समय में पूर्ण हो जाएँगे।

इसके विपरीत अगर सपने में आप किसी और को चीकू खाते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको किसी दूसरे व्यक्ति की मदद मिलेगी ।जिससे आप दोगुनी स्पीड से सफल होगे। आप देख्ते ही देखते सफल इंसान बन जाओगे।

सपने में चीकू का पेड़ देखना Sapne me chiku ka ped dekhna

आपको सपने में एक चीकू का पेड़ दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना हमे सलाह देने का काम करता है। जिसके अनुसार ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में नई सफलता मिलने वाली है। या आने वाले दिनों में आपको नई सफलता का सामना करना पड़ेगा जिसके चलते हुए आने वाले दिनों में आपको थोड़ी से मेहनत से बड़ा लाभ देखने को मिलेगा । तो आपको इस प्रकार के सपने से खुश होना चाहिए।

अगर आपको सपने में चीकुओं से लदा हुआ पेड़ दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए अति शुभ संकेत देता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको दोहरा लाभ होने वाला है। जिसके चलते हुए आप एक लाभ के लिए काम करोगे तो उससे आपको कई तरह के लाभ देखने को मिलेंगे । इसके साथ ही इस सपने के बाद आपकी आर्थिक स्थिति में जबर्दस्त उछाल देखने को मिलेगा।

सपने में कच्चा चीकू देखना Sapne me hara chiku dekhna

सपने में आपको कच्चा चीकू या बिना पक्का हुआ हुआ हरा चीकू दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए चेतेवनी का काम करता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके साथ कुछ गलत होने वाला है। आपको इस स्थिति में घबराना नहीं है। अगर आप इस स्थिति में घबरा जाते है तो आने वाले दिनों में इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा। अगर आप सपने में खुद को कच्चा चीकू तोड़ते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से कोई गलत काम होने वाला है । या आपके हाथों से किसी निर्दोष को कष्ट मिल सकता है। तो आपको इस सपने से सबक लेकर काम करने की जरूरत है। अगर आप इस सपने से सबक लेते है तो आने वाले दिनों में आपको कोई समस्या नही होगी।

सपने में चीकू के बीज देखना Sapne me chiku ke beej dekhna

सपने में आप को चीकू के बीज दिखाइ देते है तो ये सपना आपके लिए सुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का सनेक देता है की आने वाले दिनों में आपको ऐसे लोगो से लाभ या ऐसे लोगों से मदद मिल सकती है जिसके बारे में आज तक आपने सोचा तक नहीं था। या हम कह सकते है की आने वाले दिनों में आपको ऐसे लोग से सहता मिलेगी जिनको आप महत्वहीन समझते है । आप जिनको बिलकु महत्व नहीं देते है । तो इस सपने के बाद आप खुद में बड़ा बदलाव करें। बदलाव करने के एक बाद खुद का निरीक्षण करें। ताकी आपको उस निरीक्षण से बड़ा लाभ हो। आप किसी भी व्यक्ति को बेकार ना समझें चाहे वो दिखने में कैसा भी हो।

अगर आप सपने में चीकू के बीज फोड़कर खा रहे है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी पुरानी बीमारी ठीक होने वाली है। तो इस सपने से आपको खुध हो जाना चाहिए।

सपने में बहुत सारे चीकू देखना Sapne me chiku ka dher dekhna

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Sapnemein.com में । अगर आपको सपने में एक साथ बहुत सारे चीकू दिखाइ देते है। या आपको चीकुओं का ढेर दिखाइ देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है ये सपना हमे इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में चल रहे सारे दुख खतम हो जाएँगे। इसके साथ ही आप आने वाले दिनों में एक सुखी जीवन की और बढ्ने वाले ह। इसके साथ ही ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके घर में कोई नई खुशिया आने वाली है । जिसके चलते हुए आपके घर में शादी, पार्टी, हवन, पाठ-पूजा या नामकरण का उत्सव हो सकता है । जिसके चलते हुए आपके घर में बहुत सारे मेहमान आने वाले है।

सपने में चीकू का खेत देखना Sapne me chiku ka farm dekhna

स्व्पन विज्ञान के अनुसार अगर आपको सपने में चीकू का खेत दिखाई देता है। या एक साथ बहुत सारे चुकू के पेड़ दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले कुछ ही दिनों में आप धनवान इंसान बनने वाले  ह। इसके साथ ही ये सपना इस बात को भी बताता है की आपकी कुंडली में धन का योग बनने वाला है। इस सपने के बाद आप सतर्क रहे । नहीं तो आपके हाथो से धन निकल जाएगा और बाद में आपके पास पछ्तने के अलावा कुछ नहीं बचेगा। अगर आप खुद को चीकू के खेत में काम करते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की जलद ही आपको अपनी मेहनत का पूर्ण फल मिलने वाला है । तो आपको इस सपने से खुध होना चाहिए। क्योकि सपने में चुकी की बाड़ी देखना या सपने में चीकू का बगीचा देखना पूर्ण रूप से शुभ सपना माना जाता है।

सपने में चीकू की आइसक्रीम देखना Sapne me chiku ki ice-cream dekhna

दोस्तों हमे पता है की चीकू से जूस, शेक और आइसरिम बनती है जो की हमारे लिए बहुत लाब्दायक होती है। बात करें अगर सपने में हमे चीकू से बनी आईस क्रीम दिखाइ देती है तो ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप अपने मन को स्थिर रखने में नाकामयाब होने वाले है। जिससे आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ा नुकसान होगा। आपका कोई भी काम पूर्ण नहीं होगा। आपका हर काम बीच में ही रुक जाएगा । जीकसे कारण किसी काम का पूरा पेमेंट नहीं होगा। तो इस सपने के बाद आप हर काम को पूर्ण करे । किसी भी काम को बीच मे ना छोड़े।

सपने में सड़ा हुआ चीकू देखना Sapne me gale hue chiku dekhna

अगर सपने में आपको सड़े-गले चीकू नजर आते है तो ज्योति विज्ञान के अनुसार ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माने जाते है। ये सपना हमे इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप कीसी परेशानी में फसने वाले है। जिसके चलते हुए आप जब भी कोई काम करोगे वही परेशानी उस नए काम में अडचन पैदा करेगी। यानी एक परेशानी सारे काम को बिगाड़ देगी। इसके अलावा आपको हर काम में विलमब की शिकायत का सामना भी करना पड़ सकता है। यानी आप इस सपने के बाद किसी भी काम को समय पर नहीं कर आपोगे। अगर आपके पस्स कोई ऑर्डर आया हुआ है तो उस ऑर्डर में परेशानी आएगी जिसके कारण ऑर्डर में देरी होगी । जिसके कारण आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। तो इस सपने के बाद आपको टाइममैनेजमेंट की जरूरत पड़ेगी। अगर आप समय को मैनेग कर लेंगे तो आने वाले दिनों में आपको कोई समस्या नहीं होगी। तो आपको सी सपने के बाद समय से संबन्धित समस्या को दूर करना होगा।

सपने में चीकू बेचना Sapne me chiku bechna

दोस्तों आप वर्तमान समय में किसी अच्छे काम में लगे हुए है। आप सपने में खुद को फल सब्जी बेचने व्लाए के रूप में देखते है। आप देखते है की आपके ठेले पर बहुत सारे चीकू पड़े हुए है। आप ज़ोर-ज़ोर से आवाज देकर ठेले से चीकू बेच रहे है तो ये सपना आपके लिए ये सपना शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में आर्थिक तंगी आने वाली है। जिसके चलते हुए आपको अपना घर खर्चा चलाने में भी काफी समसायाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही आपको आने वाले दिनों में अपनी जमीन या गहने भी बेचने पड़ सकता है। तो इस सपने के बाद आपको सावधान और सतर्क होने की जरूरत है। आप किसी के बहकावे में आकार अपना सारा पैसा इन्वेस्ट मत करना। आप हमेसा अपने लिए पैसे बचाकर रखना ।

सपने में सूखा हुआ चीकू देखना Dream about dried sapota

नमस्कार दोस्तों आपको सपने में एक सूखा हुआ चीकू दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए एक सलाह का काम करता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी लापरवाही के कारण आपका बना-बनाया काम बिगड़ने वाला है। आने वाले दिनों में आप कई काम शुरू करेंगे । लेकिन आप उन कई कामों पर पूर्ण ध्यान नहीं देने के कारण उनमे से कई काम आपके बिगड़ जाएगे। तो इस सपने के बाद आपको अपने काम पर फोकस करने की जरूरत है।

सपने में चीकू का अचार देखना Sapne me chiku ka jam dekhna

आप सपने में चीकू का आचार या जेम देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले समय में आप बिगड़ते हुए काम को भी आसानी से सुधार लेंगे। आपके अंदर वो क्षमता जिससे आप बड़े से बड़े निर्णय बेझिझक ले लेंगे । अगर आप सपने में खुद को चीकू का अचार खाते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके व्यवहार में सकारात्मक सुधार देखने को मिलने वाले है। जिसके चलते हुए आप गंदे से गंदे आदमी को भी आसानी से हैंडल करने में सक्षम होंगे। आप इस सपने के बाद लोगों से शिकायत करना छोड़ देंगे। तो दोस्तों ये सपना आपके लिए पूर्ण रूप से शुभ संकेत देता है।

सपने में चीकू का पेड़ लगाना Sapne me chiku ka ped lagate dekhna

 दोस्तों हमारे हिंदू धाम में पेड़ लगाने के काम को बहुत पुनि का काम माना गया है। एक पेड़ लगाना सो पुत्रो को पालने के बराबर माना गया है । क्योकि एक पेड़ के अंदर सो इन्सानों को पालने तक की क्षमता होती है। इसके विपरीत अगर आप एक पेड़ काटते है तो अपने पुत्र को मरने के बराबर पाप करते है। बात करें सपने की अगर आप सपने में खुद को चीकू का पेड़ या पौधा लगाते हुए देख्ते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से बहुत बड़ा पुण्य का काम होने वाला है जिसके चलते हुए आपको लोगो के द्वरा बहुत बड़ी प्रसंसा मिलेगी । और कुछ ही दिनों में आप लोगो के लिय एक आदर्श बन जाओगे।

अगर आप चीकू के पेड़ में पानी देते हुए दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको कोर्ट-कचहरी के कार्यों से छूटकारा मिल जाएगा । अगर कोई सरकारी या गैर सरकारी विवाद चल रहा है तो आपको उस विसाद से छूटकारा मिल जाएगा।सपने मे चीकू देखना कैसा होता है?,सपने में चीकू खाना, Sapne me chiku dekhna, Seeing chiku in dream meaning in Hindi

सपने में चीकू चोरी करना या होना Sapne me chiku chori karna

हमे पता है की ज़्यादातर सोने चांदी और नकदी की चोरी होती है। फल की चोरी बहुत कम होती है। क्योकि फल सोने चांदी जीतने कीमती नहीं होते है। आप सपने में देखते है की आपके पास चीकू के खेत है आपके खेतों में पेड़ चीकुओं से लदे हुए है। लेकिन अगली सुबह आप जब देखते है तो आपको पेड़ों पर नाम-मात्र चीकू नजर आते है। यानी कोई आपके खेतों से सारे चीकू चुराकर ले जाता है तो ये । या आपके पाके पास चीकू का ढेर होता है । और आपके घर में कोई चोरी या डाकेती हो जाती है जिसके चलते चोर चीकू चोरी करके ले जाते है तो ये साना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप जिन चीजों या लोगों को महत्व नहीं दे रहे है वही लोग आगे चलकर आपके जीवन में बहुत ज्यादा काम आएंगे। आप उन चीजों या लोगों को अनुपयोगी ना समझे। आप उनकी अच्छी से देखभाल करें। नहीं तो आने वाले दिनों में आपका दुश्मन उन चीजों का फाइदा उठा लेगा और बाद में आपके पास पछताने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं होगा।

यदि आप सपने में खुद को चोर के रूप में देखते है। आप देखते है की आप चीकुओं के खेत से चीकू चुरा रहे है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत माना जाता है। स्व्पन शास्त्र के अनुसार ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके घर में चोरी या डकेती हो सकती है। इस सपने के बाद जब भी आप अपने घर से बाहर जाएँ । पूर्ण रूप से ताला लगाकर जाएँ। नहीं तो ये सपना आपके लिए हकीकत में बदल सकता है।

सपने में चीकू काटना Sapne me chiku katna

सपने में आप खुद को चाकू से चीकुओं को काटते हुए दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप किसी नए काम की शुरुआत करने वाले है। आपका नया काम जल्द ही सफल होने वाला है। तो ये सपना आपके लिए पूर्ण रूप से शुभ संकेत देता है।

इन सपनों को भी जरूर जाने…..

सपने में आम देखना

सेव देखना क्या मतलब

नींबू का सपना क्या संकेत देता है

सपने में अमरूद देखना

हरिमिच का सपना क्या संकेत देता है

सपने में करेला देखना

सपने में टमाटर देखना

सपने में चीकू खरीदना Sapne me chiku kharidna

सपने में आलू देखना

राश्मिका अरोड़ा देहरादून से लिखती है- प्रणाम गुरुजी मेरा नाम राश्मिका अरोड़ा है में देहरादून के एक सरकारी विभाग में नौकरी करती हूँ। मैंने कभी भी बाजार से कुछ नहीं खरीदा। हमार घर का सारा समान मेरे ससुर जी खरीदकर लाते है। में तो अपनी ड्यूटी पर चाली जाती हूँ । राजेश के पिता भी अपनी नौकरी पर चले जाते है । मेरे ससुर जी बचो की देखभाल करते है। कल मैंने सपना देखा की में बाजार से चीकू का फल खरीड् रही हूँ। तो ये सपना मेरे लिए क्या अर्थ देता है । क्या ससुर जी की ज़िम्मेदारी अब मेरे को उठानी पड़ेगी। या फिर मेरा वर्क लोड बढ़ेगा। कृपया करके मेरा मरदर्शन कीजिये। क्या मेरे साथ कोई अशुभ घटना तो नहीं घटित होने वाली है?

Ans- नमस्कार राश्मिका जी आपका सवागत है हमारे ब्लॉग सपने में डॉट कॉम में। आप सपने में खुद को चीकू खरीदते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है इस सपने से आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति में जबर्दस्त सुधार देखने को मिलने वाला है। जिसके चलते आने वाले दिनों में आपके जीवन में आर्थिक तंगी नहीं होगी। इसलिए आपको इस सपने से खुध होना चाहिए । क्योकि ये सपना पूर्ण रूप से आपके पक्ष में है।

सपने में चीकू का जूस पीना Sapne me chiku ka juice pite dekhna

दोस्तो अगर हम चीकू का जूस पीते है तो ये हमारे लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। क्योकि चीकू के जूस में बहुत सारे ऐसे तत्व होते है जो हमे बीमारियों से लड़ने में मदद करते है। चीकू का जूस हमारे लिए बहुत ज्यादा गुणकारी होता है। बात करें सपने की अगर ज्योतिस विज्ञान के अनुसार सपने में आप खुड़ को चीकू का जूस पीते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहने वाला है। यही सपना किसी बीमार व्यक्ति के द्वरा देखा जाता है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके साथ कुछ ऐसी घटना घटते होने वाली है जिससे बाद आपकी बीमारी झट से ठीक होने लगेगी। और वर्तमान समय में चल रही परेशानियाँ भी दूर हो जाएगी।

अगर आप सपने में कई लोगों को एक साथ जूस पीते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए एक चीतवानी का काम करता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप महामारी की चपेट में आने वाले है। अगर आपको महामारी का थोड़ा सा भी अंदेशा हो जाता है तो इसके बाद आपको पूर्ण रूप से सचेत हो जाना चाहिए। अगर आप सबकुछ जानकार भी अंजान होने का नाटक करते है तो ये आपके लिए अच्छा नहीं होगा।

सपने में चीकू छीलना Sapne me chiku chilna

सपने में आप खुद को चीकू फल को छीलते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप पर जिम्मेदारियोन का बोझ बढ्ने वाला है। आपको उतने ही वेतन में अधिक काम करना पड़ेगा। या हम कह सकते है की आप् पर वर्क लोड बढ्ने वाला है। अगर आप सपने में चीकू को छीलकर खा रहे है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आप हर प्रकार की सिच्वेसन को आसानी से हेंडल कर लेंगे। तो आपको इस सपने से खुध होना चाहिए।

सपने में चीकू तोड़ते देखना Sapne me chiku todna

एक विजितर का सपना- सर मेरा नाम जिया है। में अरुणाचल प्रदेह के एक छोटे से गाने की रहने वाली हूँ । मैंने जीवना में सिर्फ दो बार ही चीकू खाये थे । जब में राजस्थान के जौधपुर गई थी। वर्तमान समय में एक निजी बैंक में काम करती हुईं। कल रात मेरे तबीयत बहुत खराब थी। मेरे को मलेरिया बुखार था। में तो इतनी ज्यादा सर्दी लग रही थी की मैंने तीन रज़ाई अपने शरीर पर औढ ली फिर भी मेरे सर्दी नहीं रुक र्ही थी। फिर मेंने बुखार की गोली ली और सो गई । थोड़ी देर में मेरे को तेज गर्मी लाग्ने लगी। इस प्रकार रात के लगभग 2 बज चुके थी । इसके बाद याद नहीं की कब मेरे आँख लग गई । तभी नींद में मेरे को एक सपना आता है। जिसमे में देखती हूँ की में अपने पैतृक गाँव गई हुई हूँ। मेरे मामाजी का एक खेत है उसमे बहुत सारे चीकू के पेड़ लगे हुए है। में और मेरा भाई मिलकर एक डंडे से चीकू के पेड़ से चुकू तोड़ रहे है । इस मेंने बहुत सारे चीकू तोड़ लिए । उसके बहुत सारे हरे चीकू भी सामील थी। तबभी मेरा मामा गुस्से में आता है और हमारे पीछे एक बड़ा सा डांडा फेंकता है। वो डांडा मेरे बही के सर में लगता है । इतने में में ज़ोर से चीखकर उठती हु। और देखती हूँ की मेरे चारों कोई नहीं है। इतने में मेरा माँ दौड़कर मेरे पास आ जाती है। और मेरे से पूछने लग जाती है। मैंने अपनी माँ को कुछ नहीं बताया। सर आप ही बताए की इस सपने का क्या अर्थ है। वास्तविक जीवन में मेरे मामा के पास ऐसा कोई खेत नहीं है और ना ही मैंने कभी ऐसे फल तोड़े , तो ये सपना क्या कहता है। कृपा करके मेरे सपने का अर्थ बताए-

Ans- नमस्कार जिया जी आपका स्वागत है हमारी सपनों की दुनिया में। बहुत से लोग ऐसे होते है । चार अक्षर पढ़ने के बाद अपने आपको ज्ञानी मानने लग जाते है। बतादु की वो ज्ञानी नहीं होता है वो साक्षर होता है। ज्ञानी और साक्षर में बहुत अर्थ होता है । ज्ञानी वह होता है जिसे तत्वबोध या ज्ञान हो। जिसके खुद के विचार भी सामील हो । और साक्षर वह होता है जिसको अक्षरों का ज्ञान हो । या मात्र उसे पढ़ना-लिखना मात्र आता हो । खासकरके देखा जाता है छोटी बातें वही लोग करते है जो साखर होए है। जो लोग ज्ञानी होते है वो हठी नहीं होते है और ना ही जिद्दी होते है। उनका हर एक उत्तर तर्कसंगत होगा।

माफ करना दोस्तों हम रास्ते से भटक गए । हम बात कर रहे थे सपने की अगर आप सपने में खुद को चिकु तोड़ते हुए नजर आते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको अपनी मेहनत का फल मिलने वाला है। अगर आप सपने में साथ में कच्चे चीकू भी दोते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से बहुत बड़ी गलती होने वाली है। तो इस सपने के बाद आप खुद की जांच करे की वर्तमाना समय में जो कर रहा हूँ वो सही ही आया गलत ।

सपने में चीकू से दूध निकलते देखना Sapne me chiku ka ras dekhna

दोस्तों हमे पता है की जब हम कच्चे चिक्कु तो दोदते है तो उसमे से सफ़ेद रस निकलने लगता है। यह देखने में सफ़ेद दूध जैसा प्रतीत होता है। चिक्कु जब कच्चा होता है तो कड़वा होता है। बात करे सपने की तो अगर आप सपने में चीकू का दूध देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ और अशुभ दोनों संकेत देता है । अशुभ संकेत तो यह देता है की आने वाले दिनों में आपकी सफलता में बहुत सारी मुश्किले एक साथ आने वाली है। जबकि शुभ संकेत ये है की इन मूषिबतों को पार करने के बाद आपको अपार सफलता मिल जाएगी जिसके बारे में आपने सोचा तक नहीं था। तो इस सपने से आपको खुश होना चाहिए।

इंसानों के लिए चीकू खाने के फायदे।

1 चीकू खाने से मोटापा कम होता है

दोस्तों अगर हम चीकू के फायदों की बात करें तो यह आपके वजन को कम करने के काम आता है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो इसके लिए आपको चीकू का सेवन करना चाहिए। इसकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन के मुताबिक चीकू के अंदर फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो उसके बाद आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है जिससे आप कम खाना खाते हैं और इस तरह से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। हालांकि, चीकू वजन कम करने का एकमात्र तरीका नहीं है। इसके लिए आपको एक्सरसाइज आदि पर ध्यान देना होगा, तभी आपको अपना वजन कम करना होगा। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

2 चीकू बालों के लिए फायदेमंद होता है

दोस्तों हम आपको बता दें कि चीकू के बीज से तेल निकलता है और यह तेल आपके बालों के लिए अच्छा होता है, इसके बारे में आपको पता होना चाहिए, आप इस बात को अच्छे से समझ सकते हैं, आपको इस आइडिया को समझना होगा। आप चाहें तो चीकू के बीजों को बालों में घिसकर इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगा सकते हैं।

3 चीकू त्वचा के लिए फायदेमंद होता है

इसके अलावा आपको बता दें कि चीकू का सेवन त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। चीकू में विटामिन ए होता है, यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इतना जानना ही काफी है और आपको इसका सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको बता दें कि यह त्वचा की स्थिति के इलाज में मदद करता है। आपको पता होना चाहिए और आप इसे बहुत अच्छी तरह से प्राप्त कर सकते हैं, यह आपके लिए सबसे अच्छा है।

4 चीकू के दूध का इस्तेमाल फंगल इंफेक्शन में करें

चीकू का दूध मस्से और फंगल इंफेक्शन के इलाज में भी बहुत असरदार होता है। अगर आप भी मस्से और फंगल इंफेक्शन से पीड़ित हैं तो आप चीकू के पेड़ से निकाले गए दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस आइडिया को अच्छे से समझना आपके लिए जरूरी है। छोले का दूध क्या कर सकता है? यह फंगल इन्फेक्शन को काफी हद तक मैनेज करने में मदद करता है।

5 चीकू का प्रयोग झुर्रियों में करें

यह जानते हुए कि झुर्रियां पड़ने के फायदे हैं, आपको बस इसके प्रति सचेत रहना होगा और आपके पास वह क्षमता हो सकती है। अगर त्वचा पर झुर्रियां आ जाएं तो यह एक गंभीर समस्या बन जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि झुर्रियों वाली त्वचा लोगों को अनाकर्षक महसूस कराती है। यह आपकी त्वचा को मुक्त कणों से बचाता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण और अन्य पौधों पर आधारित यौगिक होते हैं जो झुर्रियों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। इसे अच्छे से समझना जरूरी है।

6 चीकू दिमाग के लिए फायदेमंद होता है

चीकू खाने के फायदों की बात करें तो यह जानना आपके दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है। आमतौर पर आज के समय में मानसिक तनाव सबसे आम बात है। अगर आप अनिद्रा, डिप्रेशन और चिंता आदि से गुजर रहे हैं तो चीकू का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, आपको इसके बारे में पता होना चाहिए और आप इसे देख सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि मस्तिष्क में आयरन की उच्च मात्रा होती है और यह ऑपरेशन के लिए महत्वपूर्ण है। इसी रक्त की सहायता से मस्तिष्क की शिराओं में ऑक्सीजन पहुँचती है, इसकी उपलब्धि से मानव मस्तिष्क अधिक कुशलता से कार्य करेगा।
काम करता है। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। खून की कमी के कारण दिमाग तक ठीक से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए, कि आप इसे समझते हैं।

7 सर्दी और फ्लू में चना फायदेमंद होता है।

दोस्तों हम आपको बता दें कि चीकू ठंड के मौसम में भी बहुत मददगार होता है। अगर आपको सर्दी या सांस का इंफेक्शन है तो आपको चीकू का सेवन करना चाहिए। यह मदद करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है। जब हमें सर्दी और खांसी लगती है तो रस सांस और छाती में फंस सकता है। ऐसे में आप चीकू के पत्तों का गर्म बर्तन लेकर इसका सेवन करें।
इससे आपको काफी राहत मिल सकती है। सर्दी के दौरान राहत पाने में मदद करने के लिए यह एक प्रभावी तरीका है, लेकिन अगर इससे राहत नहीं मिलती है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

8 किडनी स्टोन के लिए भी चीकू फायदेमंद होता है

इसके अलावा अगर उन्हें किडनी स्टोन है तो चीकू उनके लिए भी फायदेमंद होता है। चिकित्सा अनुसंधान में यह पाया गया है कि चीकू खाने से गुर्दे की पथरी बनने का खतरा काफी कम हो जाता है, आपको अपनी यात्रा में इस निक्सन को समझने की आवश्यकता है और इस मामले में अधिक जानकारी के लिए आप अपने मूत्र रोग विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं। चना मूत्र के प्रवाह को सुधारता है, जिससे गुर्दे की पथरी समाप्त हो जाती है। आपको यह पता होना चाहिए और आप इसका उपयोग इस निक्सन के बारे में अपने मूत्र विज्ञानी को अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए कर सकते हैं।

9 चीकू का प्रयोग दांतों की कैविटी में करें।

दांतों में कैविटी होना बहुत आम बात है। इसके अंदर छोटे-छोटे बैक्टीरिया होते हैं जो दांतों पर हमला करते हैं। ऐसे में यह दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। इस तरह की समस्या कई लोगों के साथ देखने को मिलती है। आपको इस समस्या के बारे में पता होना चाहिए। चीमाओ में पाए जाने वाले एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण के कारण यह दांतों में मौजूद कीटाणुओं को मार देता है।
अगर आप अक्सर दांतों में कीड़ा लगने की समस्या से गुजरते हैं तो टब का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है और आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए। हालांकि, दंत गुहाओं का उपचार हमेशा सही नहीं होता है। उदाहरण के लिए, अगर किसी को बार-बार डेंटल कैविटी की समस्या होती है, तो उसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और चेकअप शेड्यूल करना चाहिए।

10 चीकू प्रेगनेंसी में फायदेमंद होता है

साथ ही हम आपको बधाई देना चाहेंगे कि चीकू गर्भावस्था के दौरान भी मददगार है। अगर आप बच्चे के साथ हैं तो आपको चौका का सेवन करना चाहिए। यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, नेचुरल शुगर, विटामिन-सी जैसे विटामिन होते हैं, जो होने वाली मां के लिए बेहद जरूरी होते हैं। आपको इसके बारे में समझना चाहिए। और आपको यह समझना चाहिए। इसके अलावा चीकू का सेवन स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। यह उनकी कमजोरी को कम करता है और चक्कर आने की समस्या को कम करता है। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

11 चीकू इम्युनिटी बूस्टर के रूप में उपयोग करें

इसके अलावा चीकू के फायदों की बात करें तो यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। आप बीमार न पड़ें इसके लिए जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो। इस तरह की समस्या से बचने के लिए आप चीकू का सेवन जरूर करें, जो आम तौर पर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में काफी मददगार होता है। जैसे बैक्टीरिया और वायरस
संक्रमण को दूर करने के लिए चीकू बहुत उपयोगी होता है। यहां तक ​​​​कि जब COVID-19 संकट के दौरान, निस्संदेह आपने देखा कि जिन लोगों की प्रतिरक्षा अच्छी थी, वे आसानी से इसके जोखिम से बच गए, और जिनकी लगभग कोई प्रतिरक्षा नहीं थी, वे इसके प्रभाव से पीड़ित थे। इसलिए, आपको अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाने चाहिए।

12 चीकू हड्डियों को मजबूत बनाता है।

चीकू स्वस्थ हड्डियों के लिए बहुत उपयोगी होता है। आपको बता दें कि चीकू कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे पदार्थों से भरपूर होता है. अगर आपको हड्डियों की समस्या है तो आप चीकू का सेवन जरूर करें। यह आपके लिए सबसे अच्छी वस्तु है।
ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से ग्रसित बच्चों के लिए चना हड्डियों को मजबूत बनाता है। चना कमजोर मांसपेशियों के ऊतकों को मजबूत करने, मांसपेशियों के अध: पतन को रोकने और कमजोर जोड़ों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है।
चीकू में मैंगनीज, जिंक और कैल्शियम की उपस्थिति फल को हड्डी के ऊतकों को सफलतापूर्वक पुन: उत्पन्न करने में सक्षम बनाती है। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए और आप इसकी जांच कर सकते हैं।

13 चीकू शरीर की आंतरिक ऊर्जा को बढ़ाता है

चीकू में ढेर सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसलिए आप चीकू खाना पसंद करते हैं. चीकू आपको त्वरित ऊर्जा देता है, इसलिए यदि आप इसे ढूंढ रहे हैं तो यह अच्छा है। यह ज्ञान आपके बहुत काम आ सकता है।

नमस्कार दोस्तों आज हमने जाना की सपने में चीकू देखना कैसा होता है । हमने देखा की साधारण अर्थ मैं सपने में चीकू देखना शुभ संकेत देता है। जबकि सपने में सड़े हुए चिकु देखना  आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । दोस्तो सपने में चीकू देखना सपना आपको कैसा लगा, अगर आपको हाम्रा आर्टिकल अच्छा लगा तो आप हमे कमेंट बॉक्स में धनवाद लिखकर भेजें, और साथ में इस आर्टिकल की लिंक को अपने दोस्तों के साथ शेर करें। ताकी आपके मित्र भी इस सपने के बारे में विस्तार से जान सके । अगर आपको इस आर्टिकल में अपना सपना नहीं मिला तो आप अपना सपना हमे कमेंट करके कमेंट बॉक्स लिखे । ताकी हम आपके सपने का वास्तविक अर्थ बता सकें।

धनवाद दोस्तों।