सपने में पिता को देखना Sapne me pita dekhna

सपने में पिता को देखना, सपने में पापा को देखना, Sapne me pita dekhna sapne me father ko dekhna, seeing father in dream meaning-नमस्कार दोस्तों sapnemein.com में आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले है की सपने में पिता को देखना कैसा होता है या सपने में पिता देखना कैसा होता है शुभ होता है या अशुभ होता है । दोस्तों बड़े-बड़े लेखकों ने माँ के बारे में बहुत लिखा है ,माँ को भगवान तक का दर्जा दे दिया , लेकिन बहुत कम लेखक है जिनहोने पिता के बारे में लिखा है। जब हम छोटे होते है तो हमे हमारी माता और पिता का दोनों का लाड़ प्यार मिलता है । लेकिन जैसे ही हम बड़े होते जाते है पिता का प्यार कर होता जाता है ऐसा क्यों होता है ऐसा आपको उस समय समझ आयेगा जिस दिन आप पिता बन जाओगे ,माँ तो अपने बच्चे के प्यार का ढिंढोरा पीट देती है लेकिन पिता अपने प्यार का चाहकर भी प्यार का दिखावा नहीं कर सकता है , क्योकि पिता को प्यार के साथ जिम्मेदारियां भी निभानी पड़ती है। इसलिए एक पिता अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए अपने प्यार तक का गला घोट देता है , तो दोस्तों पिता हमारे लिए त्याग की वो मूरत है जिसको आजीवन कभी नहीं भूलाया जा सकता । वैसे दुनिया में एक अफवाह फैली है की जन्म देने वाली बहुत बड़ी होती है लेकीन हकीकत में बड़ा इंसान वही होता है जो त्याग करता है । जीतने वाले का नाम इतिहास में दर्ज होता है और लोग उन्हे आदर्श मानते है लेकिन त्याग करने वाले को लोग दिल में रखते है और उन्हे लोग भगवान कहते है । शिकंदर भले ही विश्व विजेता हो लेकिन आप उनकी जगह इतिहास के पन्नों में जबकि त्याग करने वाले श्री राम को लोग दिलों में रखते है।

पिता प्यार के साथ-साथ अपनी जीमेदारियों में भी व्यस्त होता है इसलिए हम बचपन में जायदा से ज्यादा समय माता के पास बिताते है तो हमे लगता है की पिता से ज्यादा प्यार हमे हमारी माताजी करती है । लेकिन हम जैसे-जैसे बड़े होते जाते है हमारी पिता से और दूरी बढ़ती जाती है लेकिन पिता का अहसास हमे तब होता है जब वो हमारे पास नहीं होते है। कई लेखको ने तो पिता को नारियल की उपमा दी है। की पिता के नारियल की तरह होता है जो बाहर से कठोर होता है लेकिन अंदर से बहुत ही सॉफ्ट होते है । वो अपने बच्चों से इतना प्यार करते है की वो अपने आँसू बाहर तक नहीं आने देते है । दोस्तों में तो एक ही बात कहूँगा की बूढ़े माता-पिता को आपसे कुछ नहीं चाहिए बस आपके हर रोज के दस मिनट चाहिए , आप हर रोज अपने माता-पिता के पास कम से कम दश मिनट बैठें। उनको दुनिया की सबसे बड़ी खुशी मिलेगी ।

बात करते है सपने की आगर आपको सपने में पिताजी दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए अति शुभ संकेत माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको सफलता मिलने वाली है इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप नए काम की शुरुआत कर सकते है । क्योकि आपके पिता का आश्रिवाद आपके साथ । अगर आप सपने में अपने मृत पिता को देखते तो इस सपने से हमारा दिल दुखी हो जाता है । दोस्तों हमे सपने में पिताजी से संबन्धित कई प्रकार के सपने देखने को मिलते है जैसे-

सपने में पापा को देखना, सपने में पिता को खुश देखना, सपने में पिता को दुखी देखना, सपने में पिता के कंधो पर बैठना, सपने में पिता को बीमार देखना, सपने में पिता की मौत देखना, सपन एमें मृत पिता को देखना, सपने में पिता का एक्सिडेंट देखना, सपने में पिता से बात करते देखना, सपने में पिता के साथ झगड़ा करना, सपने में पिता के साथ घूमना, सपने में पिता से दूर जाते देखना, सपने में पिता को रोते हुए देखना, सपने में पिता के साथ खाना खाना, सपने में पिता के पैर छूना, सपने में पिता से गले मिलना, सपने में पिता की शादी देखना, सपने में पिता की फोटो देखना आदि । तो चलिये दोस्तों एक-एक सपने को विस्तार से जानने की कौशिश करते है ।

class="wp-block-heading">सपने में पिता को देखना Sapne me pita dekhna

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हम बात करने वाले है की सपन में अपने पिता को देखना कैसा होता है। अगर आपके पिता वर्तमान समय में इस दुनिया में नहीं है। उस दौरान आप सपन में अपने मृत पिता को देखते है तो ये सपना आपके लिए पिता की अधूरी इच्छा को बताता है की आपके पिताजी की इच्छा अधूरी रह गई थी। वो इच्छा आपको पूरी करनी है ।

अगर आपके पिता वर्तमान समय जीवित है और आपको सपने में पिताजी दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको बड़ी कामयाबी हासिल होने वाली है । ये सपना सफलता हेतु शुभ संकेत देता है । इसके साथ ही ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की माता-पिता का आश्रिवाद हमेशा ही आपके साथ रहेगा बार आप हर रोज अपने माता के साथ कम से कम दश मिनट बैठकर उनके सुख-दुख के बारे में जाने ।

सपने में पिता को देखना Sapne me pita dekhna
सपने में पिता को देखना Sapne me pita dekhna

सपने में पिता से बात करना Sapne me pita se bat karna

किसी भी प्रकार की बात को पिता तक पहुंचाने के लिए हमे अपनी माता का सहारा लेते है अगर आपको कोई बात अपने पिता को कहनी होती है तो पहले वो बात अपनी माँ को कहनी पड़ती है की आप पिताजी को बता देना। दोस्तों उस स्थिति में आप सपने में देखते है की आप अपने पिता से अपने मन की बाद कह रहे है , आप बिना डरे, बिना हिचकिचाये एक दोस्तो की तरह अपने पिता के साथ अपनी बात शेर कर रहे है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाताह आई ये सपना इस बात का संकेत देता है, की आने वाले दिनों में आपकी बात से आपके पिता सहमत हो जाएँगे , आप वर्तमान समय में जिस बात से डर रहे है , उस बात को आपको अपने पिता को आराम से समझानी है ताकी वो आपकी बात को नकार ना सके ।

अगर आपके पिता दुर्भाग्य से इस दुनिया में नहीं रहे उस दौरान आप सपने में अपने मृत पिता के साथ बात करते हुए देखते है तो यये सपना आपके लिए अपने पिताजी के समर्थन करने का संकेत देता है । आप के पिता जीवीत अवस्था में जिस चीज में रुची रखते थे । या कोई ऐसा काम जिसे को आपके माध्यम से करना चाहते थे । उस काम को पहचानकर उस काम को जल्द ही करें । इस प्रकार सपने में मृत पिता से बात करना समर्थन, मार्गदर्शन और सहायता का सककेट देता है ।

सपने मे मरे हुए पिता से बाते करते देखना Sapne me mare hue pita se bat karna

दोस्तों अगर आपके पिता इस दुनिया में नहीं है उस दौरना हमे पिता से संबन्धित सपने आते है तो हमे ये सपने पिता की बहुत याद दिलाते है । दोस्तों हम किसी चीज का महत्व तब समझते है जब हम उस चीज को खो चुके होते है । आप सपने में अपने मृत पिता को देखते है जिसमे आप देखते है की आप अपने पिता से बैठकर किसी विषय पर बात कर रहे होते है तो ये सपना आपके लिए उनकी अधूरी रही इच्छा के बारे में बताता है की भूतकाल  में उनकी जो इच्छा अधूरी रह हो , जल्द ही आप उस इच्छा को पूर्ण करें ।

सपने में मृत पिता आपको कुछ देते है या लेते है, इसका क्या अर्थ है – click here

इसके साथ ही ये सपना बताता है की भले ही आपके पिता जीवित अवस्था में आपके साथ ना हो  लेकिन वो आत्मिक रूप से अभी आपके साथ है , वो अप्रत्यक्ष रूप से आपका समर्थन करते रहते है । जब भी आप पर कोई मूषिबत आती है तो आपके पिता आत्मिक रूप से उस मूषिबत को दूर करने की कौशिश करते। वो आपको प्रत्यक्ष रूप से दिखाई नहीं देते है । अगर आपको अपने मृत पिता सपने में कभी नहीं दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की उनकी आत्मा को मुक्ती मिल चुकी है ।

सपने में पिता को देखना, सपने में पापा को देखना, Sapne me pita dekhna sapne me father ko dekhna, seeing father in dream meaning-

सपने में पिता के साथ अनहोनी होते हुए देखना Sapne me pita ke sath hadsa hona

दोस्तों आप सपने में देखते है की आपके पिता के साथ कुछ अनहोनी घटना घटित हो जाती है तो ये सपना आपके लिए ज्योतिष विज्ञान के अनुसार शुभ संकेत नहीं देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपके परिवार के ऊपर कोई घोर संकट आने वाला है । इस सपने के बाद आपको अपने परिवार के मुख्या यानी माता-पिता के स्वस्थय का ध्यान रखें , क्योकि इस सपने के बाद आपके माता-पिता पर बीमारियों से संबन्धित संकट आ सकता है , जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी डगमगा सकती है ।   

ऐसे सपने को देखने के बाद आपको बिलकुल भी भयभीत होने की जरूरत नहीं है आपको चाहिए की आप अपने माता-पिता और अपने पूरे परिवार के सदाशयों की दैनिक देखभाल कर उनको चिकित्सक सुविधा प्रदान करें।

उपाय-अगर आप अपने सपने सपने में अपने पिता के साथ किसी अनहोनी को होते हुए देखते है तो आपको चाहिए की अप अपने घर में एक दुर्गा पूजा का पाठ करवाएँ । अगर आप दुर्गा पाठ करवाने में सक्षम नहीं है तो आप , सात दिन तक लगातार माता के मंदिर में जाकर माता के मंदिर में माथा टेककर आयें और किनही सात गरीब लोगों को भोजन करवाएँ ताकी आपकी समस्या दूर हो सकें ।

सपने में पिताजी को बूढ़ा होते देखना Sapne me pita ko budha hote dekhna

दोस्तों ये तो प्रकर्ति का नियम है जिसने जन्म लिया है वो एक दिन बूढ़ा होकर मरेगा । बूढ़ा होना कोई बुरी बात नहीं है कई लोग बुढ़ापे ले लक्षण देखकर घबराने लग जाते है । कई लोगों के सिर में एक भी सफ़ेद बाल मिल जाता है तो उसे बुढ़ापे की चिंता सताने लग जाती है । इस चिंता के कारण वह पहले के मुक़ाबले और जल्दी बूढ़ा होने लग जाता है । अगर हम  अप्राकर्तिक रूप से बुध होते है तो चिंता का विषय है ।

बात करते है सपने की आप सपने में अपने पिता जी स्पीड से बूढ़े होते हुए देखते है । आप देखते है की आपके पिताजी के पहले दिन आठ-सास बाल सफ़ेद थे और दूसरे दिन लगभग 100 बाल सफ़ेद हो जाते है और कुछ ही दिनों उनके चहरे पर झुरीया पड़ने लग जाती है तो ये सपना देखने में भले ही अशुभ संकेत देता हो लेकिन ये सपना आपके लिए शुभ और अशुभ अर्थ देता है । शुभ अर्थ तो ये देता है की आप जल्द ही सफलता के शिखर पर होने वाले है । अशुभ संकेत ये है की आप सफलता के चक्कर में आप अपने परिवार से दूर होने वाले है ।

इसके साथ ही ये सपना आपके घंडी होने को दर्शाता है की आने वाले दिनों में आपके अंदर घंड्न और ईगो आने वाला है जिसके चलते हुए आप अपने पुराने रिस्तों को महत्वहीन समझने लगोगे । आप पुरारे रिस्तों को भूल्ने की कगार पर आ जाएँगे । तो आपको इस सपने के बाद भूलना नहीं है आपको हमेशा वो पल याद रखना है की आप शुरुआती दिनों में क्या थे ।

सपने में पिता के साथ झगड़ा करना Sapne me pita ke sath jhagda karna

आप सपने में खुद को अपने पिता के साथ झगड़ा करते हुए देखते है ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से कोई ऐसा गलत काम होने वाला है जिससे आपके पिता को बहुत आघात पहुंचेगा , या आप ऐसा कम करोगे की आपको अपने पिताजी के सामने जाते हुए भी शर्म आएगी , आप वर्तमान समय में जिस गलत मार्ग पर चल रहे है तो आपको उस मार्ग को छोडकर सही मार्ग पकड़ना होगा ।

दोस्तों ऐसा माना जाता है की इस प्रकार के सपने उन्ही को ज्यादा आते है जो अपने पिताजी से झूठ बोलते है , सत्य छिपाते है, कोई बुरा काम करते है जिस वजह से उनके परिवार और उनके पिता को काफी दुख पहुंचता हो, इसलिए ऐसे सपने को देखने के बाद आपको चहाइए की आप खुद आकलन करें इकी आपके किस कारी की वजह से आपके पिता को इतना दुख हो रहा है , आप उस कार्य को पहचानकर उस कार्य की त्रुटी दूर करें , और खुद को सतमार्ग पर लाने की कौशिश करें ।

सपने में पिता के साथ घूमना Sapne me pita ke sath ghumna

आप सपने में खुद को अपने प्यारे पापा के साथ घूमते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता ही की आने वाले दिनों में आप अपने परिवार के साथ लंबे टूर पर जा सकते है । हो सकता की आपको असवार के रूप में कंपनी की तरफ से कोई ट्रिप का मौका मिल जाये । हो सकता है अचानक से आपका घामने का मन करने और आप घूमने का प्लान कर लेवे। अगर आप इस सपने के बाद आप किसी यात्रा पर जाने वाले होते है तो इस सपने के बाद आराम से जाइए । क्योकि ये सपना आपकी यात्रा सफल होने का संकेत देता है । अगर आप सपने में अपने बूढ़े पिता के साथ पार्क में टहलते हुए दिखाइ देते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहने वाला है । इस् प्रकार ये सपना आपके लिए शुभ संकेत ही देता है ।

सपने में पिता के साथ घूमना Sapne me pita ke sath ghumna
सपने में पिता को देखना

सपने में पिता को बीमार अवस्था में देखना Sapne me pita ko bimar dekhna

अगर वास्तविक जीवन में आपके पिताजी एकदम स्वस्थ इंसान है और आप सपने में अपने पिता को अस्पताल में बिस्तर पर लेटे हुए या बीमार अवस्था में देखते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ज्योतिष विज्ञान के अनुसार ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी परिवर में बीमारी आने वाली है जिससे आपके परिवार के कई लोग बीमारी के शिकार हो जाएँगे । इस सपने के बाद आपके पूरे परिवार को मानसिक बीमारियों आ सामना करना पड़ेगा ।

दोस्तों आपको इस प्रकार के सपने के बाद आपको अपने शत्रुओं से सावधान होने की जरूरत है । क्योकि ऐसे सपने आने एक बाद परिवार को किसी शत्रु संबंधिथी समस्या का सामना करना पड़ेगा कई बार ऐसा होता है की हमारे शत्रुओं से संबदनित समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है की परिवार के मुख्या नई दादा दादी और माता-पिता को काफी अधिक मानिसक पीड़ा का सामना करना पड़ सकता है ।

अगर आपके पिता पहले से बीमार चल रहे होते है उस दौरना आपको सपने में सपने में पिता को हॉस्पिटल में बीमार देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन ऐसा परिवर्तन आयेगा जिससे आपकी परेशानी और ज्यादा बढ़ जाएगी। हो सकता है की आप जीवन में अकेले पड़ जाएँ ।

इस सपने के बाद आपको भगवान विष्णुजी की उपासना करना शूर कर देनी चाहिए ताकी आपके पिता को कम से कम कष्ट हो , अगर फिर भी आपके घर की स्थिति में सुधार देखने को नही मिलता है तो आपको अपने पिता की कुंडली किसी बड़े ज्योतिष को दिखनी चाहिए , ताकी वो आपको दोष निवारण का उपाय बता सकें ।

सपने मे पिता को दूर जाते देखना Sapne me pita ko door jate dekhna

ऋचा महर्षि लिखती है , सर मेरा नाम ऋचा है में गुजरात के अहमदाबाद की रहने हूँ , अभी accountante की पढ़ाई कर रही हूँ , में अपने पिता से 100 किलोमीटर दूर एक शहर में रहती हूँ , मेरे पास तीन भाई बहिन में सबसे ज्यादा लाड़-प्यार मुझे करते है । इसलिए मुझे उनकी याद आती ही रहती है । कई रात को में लगभग 2 बजे तक पढ़ रही थी , इसके बाद अचानक से मैंने समय देखा तो 2 बज रहे थे । तभी मैंने किताब बंद की और लेट गई । तभी नींद में मेरे को एक सपना आता है जिसमे में देखती हु की में अपने पापा के साथ कहीं पर घूमने जाती हूँ । तभी हम दोनों मैदानी जमीन पर पहुँच जाते है । तभी मेरे को एक गुबारा दिखता है और में उस देखकर बहुत खुश होती हूँ । तभी मेरे पापा उस गुबरे को लाने के लिए आगे बढ्ने लगते है , पिता उस गुबरे के पीछे बहुत दूर तक जाते है मेरे पिता मेरे से लगातार दूर हो रहे है । में पापा को आवाज लगाता हूँ लेकिन वो मेरे आवाज नहीं सुन पाते है , तभी मेरे पास मेरे को दिखना बंद हो जाते है । तभी अचानक से बिजली कड़कने की आवाज आती है। तभी में ज़ोर से चिल्लाती हूँ । चिल्लाते ही मेरी दोस्त नमिता दौड़कर मेरे पास आ जाती है और मेरे को ठंडा पानी पिलाती है और मेरे को पूछती है क्या हुआ , कोई बुरा सपना था क्या ?

सर आज से पहले मुझे इस प्रकार का सपना कभी नहीं आया और ना मैंने कभी अपने पापा से दूर होने की सोची, तो गुप्ता  जी आप इस सपके का अर्थ जल्द से जल्द बताने की कृपा करें , अगर में इस सपने के बारे में अपने पापा से बताऊंगा तो वो मेरे से मिलने के लिए आ जाएगे, क्योकि उनको मेरे बहुत फिक्र है । जब आप मेरे सपने का अर्थ बताएगे तभी में अपने पापा को कोल करूंगी । धन्यवाद सर।

Ans-नमस्कार ऋचा जी हम भगवान से दुआ करते है की आपके पापा को भगवान लंबी आयू दे । ऋचा जी आपको बताना चाहता हूँ की ये सपना आपके लिए शुभ और अशुभ दोनों संकेत देता है , शुभ संकेत तो ये है की आने वाले दिनों में आपके पिताजी का सपना पूर्ण होने वाला है , आपके पिताजी आपको जिस पद पर देखना चाहते थे जल्द ही आप उस पद पर होंगे। अशुभ यह है की इस पद के लिए आपको अपने पिता से काफी दूर होना पड़ेगा । आप अपने पिता से एक साल में तीन या चार ही बार मिल पाएंगे ।

ऋचा जी इसके आलावा ये सपना इसलिए भी आता है की आपकी उम्र लगातार बढ़ती जा री है , आपके ऊपर जिम्मेदाइयना आने वाली है, आपके और आपके पिताजी के ख्याल नही मिल रहे है इसलिए आपको अपने पिता को हेंडले करना सधरना काम नहीं है ।

सपने में पिता को रोते देखना Sapne me pita ko rote dekhna

दोस्तों सपने में अगर आप अपने पिता को रोते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत दुख भरा सपना माना जाता है जाता है । क्योकि दुनिया में ऐसा इंसान कोई नहीं हो जो अपने पिता को रुलाना चाहता हो । या पिता को रोते हुए देखता हो । ये सपना आपके लिए बहुत ही दुख भरा सपना माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके घर की आर्थिक स्थिति खराब होने वाली है । आपको अपना घर संभालने के लिए बड़ी-बड़ी मूषिबतों का सामना करना पड़ सकता है। ये सपना बता रहा है की आप पर मानसिक तनाव बहुत ज्यादा है इसके साथ-साथ आपको भविष्य की चिंता सताये जा रही है । हो सकता है वर्तमान समय में आपके पास आफ़िसों की किल्लत हो । अगर ऐसा है तो आपको इस के बारे में चिंतन करना पड़ेगा ।

ये सपने क्या कहते है जाने….

सपने में पिता के साथ भोजन करना Sapne me pita ke sath bhojan karna

दोस्तों आपको याद है की आपने लास्ट टाइम अपने पिता के साथ कब भोजन खाया था । दोस्तों हमारे परिवार में तो सबसे पहले पिता को भोजन परोषा जाता है । ऐसी व्यवस्था की जाती है की पिताजी कोई किसी चीज के लिए कहना ना पड़े । उससे पहले ही भोजन की इस प्रकार व्यवस्था की जाये । मैंने तो दो साल पहले दिवाली के दिन अपने पिता के साथ भोजन खाता , उस समय मैंने नजरें उठाकर ऊपर नहीं देखा था ।

बात करें सपने की अगर आप सपने में अपने पिता के साथ भोजन करते हुए देखते है या आप खुद को पूरे परिवार के साथ एक साथ भोजन करते हुए देखते है ये सपना आपके लिए अति शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात को दर्शताता है की आने वाले दिनों में आप कुछ ऐसा करने वाले है या आपके हाथों से कुछ ऐसा होने वाला है जिससे आपके पिताजी को बहुत ज्यादा प्रसनता होगी । और आपके प्रत्येक कार्य में आपके पिताजी का सहयोग सामील होगा ।

इसके अलावा ये सपना आपके परिवार के बीच धनिष्टता बढ्ने और फिर से परिवार एकजुट होने का संकेत देता है परिवार में जो लोग एक दूसरे पर भरोषा नहीं करते थे वो एक दूसरे के विसवास में बांध जाएँगे । हमेसा आपने सुना होगा की छोटा परिवार सुखी परिवार , जबकि आपको पहली बार सुनने को मिलेगा की बड़ा परिवार सुखी परिवार ।

किसी अवसर के दौरना आप सपने में अपने पिता के साथ बैठकर भोजन करते हुए नजर आते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके सहयोग से घर में कोई मांगलिक कार्य होने वाला है , जिसमे , पाठ-पूजा, हवन , बच्चे का नामकरण, मंगल पाठ या शादी जैसा मांगलिक कार्य सामील होगा जिसमें आपके घर वाले एक साथ बैठेंगे और एक दूसरे को बधाई देंगे ।

सपने में पिता के सर पर बैठना Sapne me pitaji ke sar par bethna

हम जब छोटे थे तो हमार पिताजी हमे अपने कन्धो कमर और सर पर बैठाकर घुमाया करते थे । तब हमे बहुत ही अच्छा लगता था । सपने में आप देखते है की आपके पिताजी ने आपको कंधे पर बैठा रखा है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ी खुशी मिलने वाली है । अगर आपके पिताजी का स्वभाव कडवा है तो इस सपने के बाद आपके पिताजी का स्वभाव बदल जाएगा ।  और आपके पिता आपको एक छोटे बच्चे की तरह प्यार करने लग जाएँगे । तो आपको इस सपने के बाद खुश होना चाहिए ।

सपने में पिता के सर पर बैठना Sapne me pitaji ke sar par bethna
सपने में पिता को देखना

सपने में पिताको क्रोधित या गुस्से में देखना Sapne me pita ko krodhit dekhna

नमस्कार दोस्तों वास्तविक जीवन में भी हमे कई बार पिताजी के गुस्से का सामना करना पड़ता ही रहता है । जब भी हमारे हाथों से कोई गलती होती है तो हमारे पिताजी हमसे नाराजा हो जाते है और हम पर गुस्सा करने लग जाते है । लेकिन बतादूँ की पिता जी के गुस्से का हमारे जीवन पर सकारात्मक अर्थ पड़ता है । पिताजी के डर सा हम जीवन में गलत काम  को नहीं करते है और अपने जीवन में अपने पैरों पर खड़े हो जाते है ।

बात करते है सपने की अगर आप सपने में अपने पिता को क्रोधित और गुस्से में देखते है तो ये सपना स्व्पन शास्त्र के अनसार ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में ऐसी स्थिति बन जाएगी जिसके चलते हुए आपके और आपके पिताजी के बीच रिस्तों में मतभेद हो सकता है । जिसकी वजह से आपके पिताजी को काफी ज्यादा दुख पहुँचने वाला है ।

इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको दी गई जिम्मेदारियों को निभाने में आप पूर्ण समर्थ नहीं होंगे , या आपके पिताजी द्वारा बताए गए कामों को नहीं कर पाओगे जिसके कारण आपको पिताजी के गुस्से का सामना करना फी पद सकता है । इस प्रकार जल्द ही आपकी जीवन शैली और ज्यादा कठीण हो जाएगी ।

इस सपने के बाद आपको अपने पिताजी से शांती वार्ता करके उनको समझने का कष्ट करें जिससे उनके मन में आपके प्रति नफरत और गलत फहमी खतम हो जाये और आपको प्यार से गले लगा लें। ये काम आपको ही करना होगा इसमे आपके तकदीर आपका साथ नहीं देगा। बस आपको शुरुआत तो करणी होगी । इसके साथ भी आप अपने पिता के किसी सवाल का कड़वा जवाब ना दें ।

सपने में पिता के पैर छूना Sapne me pita ke pair panda

दोस्तों हमारे भारतीय संस्कारों मे बड़ों के आगे झुकना बताया गया है हमारे धर्म में केवल जीतने वाला महान नहीं होता है कई बार हारने वाले को भी महान बताया जाता है । हमारे आदर्श वही होते है जो त्याग करते है । त्याग सबसे बड़ा धर्म है । दोस्तों कई लोग कहते है की हमे किसी के पैर नहीं छूने चाहिए , तो ऐसा बोलने वाले को पता नहीं है की पैर छूने से क्या होता है । इंसान चाहे कितना भी बड़ा या कितना ही अमीर क्यों ना बन जाये जब वाव बड़ों के पैर छूता है तो वह अपने आपको उनसे बड़ा नहीं समझता है जिससे उसके अंदर घमंड ना आए। और अपने पिता के प्रति आदर सत्कार बना रहे। बात करते है सपने की अगर आप सपने में देखते है की आप अपने पिता के आदर सहित पैर छूटे है तो ये सपना आपके लिय शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके घर में बहुत बड़ी खुशियाँ आने वली है है , अगर आप लंबे समय से किसी काम में लगे है तो इस सपने के बाद आपको उस काम में जबर्दस्त सफलता मिलेगी । इसके साथ ही ये सपना रुके हुए काम के बनने का संकेत भी देता है ।

सपने में पिता के गले लगना Sapne me pita ko hug karna kaisa hota hai

दोस्तों आपको याद है की आप अंतिम बार अपने पिता से कब गले मिले थे , दोस्तों हमे पता भी नहीं चलता है की हमारे और पिताजी के बीच इतनी दूरी कब बढ़ गई ,अगर आप एक बार अपने पिता से दूर भागना शुरू कर देते है तो इसके बाद आप लगातार दूर भागते ही रहेंगे । जब आप छोटे थे तो आपके पिता आपको हर रोज गले लगाया करते थे आपके साथ समय बिताया करते थे । तो फिर आज ऐसा क्या हो गया है की आप अपने पिता से इतने दूर हो गए है , आप ने अपने पिता से दूरी बना ली है , लेकिन आज भी आपके पिता आपको गले लगाना चाहते है । आप एक कदम बढ़कर तो देखों , बूढ़े माँ-बात से गले मिलकर आप उनसे उनकी जान मांग लीजिये वो देने के लिए तैयार हो जाएँगे । दोस्तों जब बही आपको मौका मिले आप अपने पिता के पैर छूना लेकिन साथ में अपने पिता के गले मिलना । आपको अपने आप ही महसूस हो जाएगा की उनको कितनी खुशी होती है ऐसा करने पर । दोस्तों बात करते है सपने की अगर आप सपने में देखते है की आप अपने पिता से गले मिल रहे है या आपको पिताजी अपने गले लगा रहे है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आपको हर बुरे समय में पिता का साथ मिलने वाला है । अगर आप पहले से किसी बड़ी मूषिबत में फंसे हो और उस दौरान आपको इस प्रकार का सपना आता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके अंदर सकारात्मक बदलाव आयेगा जिससे आप बड़ी से बड़ी मूषिबत से लड़ने में सक्षम हो जाओगे ।

फादर्स डे पर WhatsApp स्टेटस के मायने-

दोस्तों क्या आपको लगता है की अगर आप mothers day या fathares पर अपने पिता की photo status पर लगाएंगे तो वो खुश हो जाएगे । आप वो स्टेटस अपने माता-पिता के लिए नहीं बलकी अपने दोस्तो और अपने रिसतेदारों के सामने अपना स्टेटस ऊंचा करने के लिए लगाते है । जबकि हकीकत तो ये है की जो लोग अपने माता पिता की फोटो का status लगाते है उनमे से 70 प्रतिसत माता-पिता के पास ऐसा फोन ही नहीं होता है की वो अपने बेटे द्वारा लगाई गई स्टेटस वाली फोटो को देख सके। तो फिर ये ढोंग क्यों कर रहे हो भाई ।

fathers day status

जिन लोगों के मन में अपने माता पिता के लिए प्रेम-प्यार होता है वो अपने पिता को अपने दिल में रखते है whats app में नहीं । क्योकि उनको अपने प्यार का दिखाव करने की जरूरत नहीं है । क्योकि हीरे की चमक को दूसरी चमक से चमकाने की जरूरत नहीं पड़ती ।

वैसे ये चीज उन लोगो के लिए थी जो किसी काम-काज के सिलसिले में अपने माता-पिता से दूर हो गए हो । उनका माता-पिता से साल में एक ही बार मिलन होता हो । वो अपने माता पिता को याद करते हुए अपने पिता की फोटो status पर लगा सकते है । जो इंसान दिन-रात अपने माता-पिता के पास रहता हो और कभी माता-पिता से सभय भाषा में कभी बात ना करता हो वही इसना व्हाट्स एप पर अपने माता-पिता की फोटो श्सर करके I love my father लिखता है । ताकी उसके स्टेटस को काफी लोगों से सराहना मिले ।

दोस्तों आपको अपने माता-पिता की फोटो स्टेटस पर चढ़ाने की जरूरत नहीं है । आप हर रोज उनके पास दश मिंट के लिए बैठ जाइए । फिर आप आपको इतनी खुशी मिलने लग जाएगी जैसा आपने सोचा तक नहीं था । कई लोग अगर whasts अप्प पर फोटो नहीं चढ़ा पाते है तो अपने आपको कोसते है, की में भूल गया, आपके फोटो चढाने और न चाढाने से कोई फर्क नहीं पड़ता है ।

दोस्तों में तो यही कहना चाहता की की आपको अपने पिता के पैर छूने की जरूरत नहीं यहाँ तक की उनसे गले मिलने और स्टेटस लगाने की भी जरूरत है । बस हर रोज उनके पास दस मिनट बातें कर लीजिये उनसे सुख-दुख के हाल पूछ लिए , आप दस मिनट टीवी के साथ यू ही खराब कर देते है , टीवी से आपके जीवन में बदलाव आयें ना आए लेकिन जब आप हर रोज दस मिनट अपने पिता के पास बैठने से आपके जीवना में जरूर बदलाव आयेगा । आप एक महीने बैठकर देख लीजिये और फिर एक दिन बीच में मिस कर दीजिये आपको पता चल जाएगा की आपके जीवन में क्या परिवर्तन आया है ।

सपने में पिताजी की फोटो देखना Sapne me pitaji ki photo dekhna

दोस्तों आप सपने में अपने पिताजी की फोटो दिखाई देती है तो ये सपना इस बात को दर्शता है की आप वर्तमान समय में अपने पिताजी को बहुत ज्यादा मिस कर रहे है , हो सकता है की आप अपने पिताजी के साथ नहीं है इसलिए आपको इस प्रकार के सपने आते होंगे । पिताजी के साथ ना होने के कारण आपको वो बहुत याद आने वाले है , आप खुद को अकेला महसूस कर रहे है जिसके कारन आपको कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा है , इसके साथ ही ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी और पिताजी के बीच दूरियाँ बढ़ सकती है । तो ईस सपने के बाद आप अपने पिताजी से मिल लीजिये और अपने मन की सभी बातों को बता दीजिये ।

सपने में पिताजी से मार खाना Sapne me pitaji se mar khana

आप सपने में अपने पिताजी से मार खाते हुए देखते है  या सपने में आप देखते है की आप के पिताजी आपको लात-घूसों और थपडों से आपकी पिटाई कर रहे  है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी किसी बड़ी आयु वाले व्यक्ति से झगड़ा होने वाला है। जिसके कारण आपको बहुत कुछ सुनने को मिलेगा , अगर आप कीसी के पास नौकरी कर रहे है या खुद का व्यवसाय कर रहे होते है तो इस सपने के बाद आपकी किसी के साथ झड़प हो सकती है या आप अपने घनिष्ठ मित्र से भी उलझ सकते है । और इस लड़ाई-झगड़े में गलती आपकी ही होगी। तो इस सपने के बाद आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा और हर संभव कौशिश के बावजूद शांत मन से काम लेना होगा ।  

सपने में खुद को पिता के रूप में देखना Sapne me khud ko pita ke roop me dekhna

आप सपने में खुद को एक पिता के रूप में देख्ते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको अपने कार्य में बड़ी ज़िम्मेदारी प्राप्त होने वाली है । ज़िम्मेदारी उनही लोगों को मिलती है जो लोग ज़िम्मेदारी निभाने के लायक होते है । इसलिए आपको इस सपने से खुश गोना चाहिए । ज़िम्मेदारी के साथ आपको नई सफलता प्राप्त होने का यह सपना इशारा करता है ।

सपने में पिताजी को खुश देखना Sapne mein pita ko khush dekhna

दोस्तों हर इंसान चाहता की मेरे पिताजी सबसे खुश इंसान हो , हर कोई अपने पिता का सर फकर से ऊंचा करना चाहता है। लेकिन आपको तो पता ही होगा की सत प्रतिसत लोगों के सपने पूर्ण नहीं होते है । लेकिन जब आप सपने में अपने पिताजी को खुश देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको एक साथ ढेर सारी खुशियाँ मिलने वाली है इसके साथ हिये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके प्यारे रिस्तों में एक नया मिठास देखने को मिलेगी ।

सपने में पिताजी को दुखी देखना Sapne me pitaji ko dukhi dekhna

दोस्तों उस समय हमारा मारना हो जाता जिस समय हम जवान होते है और हमारे सामने हमारे पिता दुखी होते है और हम उनके लिए कुछ नहीं कर पाते है । आप एक बार खुद को उस स्थान पर खड़ा करके सोचों आपके दिल में क्या बीतेगी। दोस्तों शास्त्रों में बताया गया है जिस में पिता दुखी होता है उस घर में शांती कभी नहीं बनी रहती है । हो सकता है उस घर में पैसों का सुख भले ही मिल जाये लेकिन आप वास्तविक खुशी के लिए तरस जाओग ।

सपने में पिताजी को दुखी देखना Sapne me pitaji ko dukhi dekhna
सपने में पिता को देखना

आप संपने में पिताजी को दुखी देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपका दुर्भाग्य जागने वाला है । आने वाले दिनों में आपको असफलता का स्वाद चखना पड़ सकता है । हो सकता है की आपको हार का सामना करना पड़ सकता है । तो दोस्तों इस सपने के बाद आपको पूरा ध्यान अपने काम पर लगाना होगा नहीं तो आपको इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है ।  

सपने में पिता का एक्सीडेंट होते देखना Sapne me pita ka accident hote dekhna

सपने में आप देखते है की आपके पिताजी का किसी साधन के साथ एक्सिडेंट हो जाता है जिसके कारण आपके पिताजी को गहरी चोट आती है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके परिवार पर घोर संकट छाने वाला है जिसके चलते हुए कुछ ही दिनों में आपके परिवार की सारी खुशियाँ बिखर जाएगी । ऐसे में आपको परिवार के लोगों का ध्यान रखना होगा। आपको अपने परिवार के लोगों के साथ मिलजुलकर समस्याओं का हल ढूँढना होगा तभी आप इस परेशानी से बाहर निकल पाओगे ।

सपने में पिता के साथ खेलना Sapne me pita ke sath khelna

आप सपने में खुद को अपने पिता के साथ खेलते हुए देखते है तो टी सपना आपके लिए सकारात्मक सपना माना जाता है ये सपना आपकी अपनी क्षमता को पहचानने की जरूरत को दर्शता है । आपको अपने काम पर ध्यान केन्द्रित करने की जरूयत है , तभी आपको सफलता मिल सकता है , वर्तमान समय में आप पर बहुत सारी जिम्मेदारियाँ है लेकिन अभी आपके पास पूर्ण क्षमता है जिसे आप अच्छी तरह से पूरा कर सकते है , तो इस सपने के बाद आपको अपने मानसिक विकास पर ध्यान देने की जरूरत है । आप अगर सही समय पर अपने काम पर पूर्ण ध्यान दे लेते है तो आपकी पूरी जिदंगी बदल जाएगी ।

सपने में पिता को चोट लगना देखना Sapne me pita ko chot lagna dekhna

सपने में आप देखते है की आपके पिता को किसी हादसे में चोट लग जाती है तो ये सपना आपके लिए देखने में भले अशुभ संकेत हो लेकिन ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपका आत्मविश्वास बढ्ने वाला हिय और आपको मानसिक प्रसन्नता मिलेगी जिसके आपको आध्यात्मिक खुशी मिल जाएगी जिसको आप वर्षों से तलाश कर रहे थे , आपकी कार्यकुशलता की प्रसंसा  भी की जाएगी । इस सपने के बाद आपको अपनी मेहनत का पूर्ण फल मिलने लग जाएगा और आपको अपने कारी की प्रसंसा भी मिलने लगेगी । इस प्रकार ये सपना आपकी कार्यक्षमता का बोध भी कराता है । इस सपने के बाद आप जिस किसी काम को हाथ लगाओगे उस काम में आपको जबर्दस्त सफलता मिलेगी । जिससे आप कुछ ही दिनों में आप प्रसिद्ध हो जाओगे । इस प्रकार ये सपना आपके लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है ।

सपने में पिता को चोट लगना देखना Sapne me pita ko chot lagna dekhna
सपने में पिता को देखना

सपने में पिता को एक प्रसिद्ध  व्यक्ति के रूप में देखना Sapne me pita ko famous wyakti ke roop me dekhna

दोस्तों हर व्यक्ति का सपना होता है की वो एक रहीस व्यक्ति की औलाद के रूप में पैदा हो । लेकिन ये सभी के लिए संभव नहीं है । लेकिन कई व्यक्ति अपने पिता की गरीबी की हालत को देख्कर दिल में अरमाना रखता है की में बड़ा होकर कुछ ऐसा करूंगा जिससे में पिता को मेरे पर गर्व हो , जबकि कई लोग अपने पिता की प्रसिद्दि की कामना करने के साथ-साथ पिता को एक प्रसिद्ध इंसान बनाने में दिलों जान से मेहनत करते है । जिस प्रकार पिता को प्रसिद इंसान के रूप में देखना शुभ होता है उसी प्रकार अगर आप सपने में अपने पिता को एक प्रसिद्ध इंसान के रूप में देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता अहिया की आने वाले समय में आपकी कार्य क्षमता बढ्ने वाली है , इसके साथ्ग ही आपको विरासत में खूब सारा धन मिलने वाला है , आपको इसके लिए कुछ ऐसे काम करने होगा जिसके कारण आपको वो प्राप्त हो जाये ।

सपने में पिता को सोते देखना Sapne me pita ko sote dekhna

 आप सपने में अपने पिता को गहरी नींद में सोये हुए देखते है तो ये सपना आपको ऊर्जावान महसूस करवाएगा , ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको आत्मबल देखने को मिलने वाला है । अगर आपके परिवार के बीच मान-समान कम हो रहा हो उस दौरना आपको इस प्रकार का सपना आता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में मान-सममाना और विसवास बढ्ने वाला है । इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप जल्द ही सफल और कामयाब इंसान बनने वाले है ।

सपने में पिताजी की शादी देखना sapne me sauteli ma dekhna

सायद ही कोई होगा होगा जिसने अपने पिता की शादी देखी हो। हम भगवान से दुआ करते है की किसी के भी जीवन में ऐसा दिन ना आए की उसे अपने पिता की शादी देखनी पड़ी है । दोस्तों बात करते है सपने की अगर आप सपने में अपने पिता की शादी अपनी माँ से होते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए अति शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों मैं आपको वो खुशी मिलने वाली है जो असंभव सी लगती है , जिस खुशी के लिए आपने अपना जीवन खफा दिया हो । इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने वाला है जिससे आपको अंजान लोगों का भी सहयोग मिल सकता है । जो आपको आर्थिक रूप से उत्थान करने का प्रयाश करेगा। इस प्रकार ये सपना रिस्तों को बेहतर करने का काम भी करता है ।

नमस्कार दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में जाना की सपने में अपने जीवित पिता को देखना कैसा होता है , हमने देखना की सपने में अपने पिता को देखना शुभ संकेत देता है जीकसे चलते हुए बड़ी कामयाबी मिलने का संकेत देता है । आगर आप सपने में अपने मृत पिता को देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की उनकी कोई इच्छा अधूरी रह गई थी जो आपको पूरी करनी है । दोस्तों आपको हमारी पोस्ट सपने में पिता देखना आपको कैसी लगी। अगर आपको हमारी पोस्ट अछी लगी तो आप कमेंट बॉक्स में धन्यवाद लिखें, अगर आपको आपको पिताजी से संबन्धित को सपना नहीं मिला है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में अपना सपना टाइप करके हमे भेजें । ताकी हम आपके सपने का जल्द से जल्द जवाब दे सकें । इसके अलावा अगर आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप हमे लिखकर भेज सकते है , हम आपके सवाल का जावाब गुरुजी से डिस्कशन करके जल्द से जल्द बताने की कौशिश करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top