X

सपने में बच्चे देखने के 65 अर्थ baby dream meaning

दोस्तों ऐसा माना जाता है की छोटे बच्चे भगवान का रूप होता है ,जिस प्रकार भगवान के दिल में किसी के लिए द्वेष नहीं होता है , उसी प्रकार छोटे बच्चे का मन भी साफ होता है । इस दुनिया में सायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे बच्चे पसंद ना हो। छोटे बच्चे सभी को पसंद होते है , और वो हमारी खुशी को दस गुना तक बढ़ा देते है । बच्चे दिखाई देना शुभ माना जाता है । दोस्तों बात करते है सपने में बच्चा देखना की,हर एक इंसान को सपने में बच्चा दिखाई देता है । तो उनके दिमाग में एक ही सवाल होता है ।(sapne mein baccha dekhna) सपने में बच्चा देखना क्या शुभ संकेत है ?

स्व्पन शास्त्र के अनुसार सपने में अगर बच्चा दिखाई देता है. । लेकिन ये नहीं दिखाई देता है, की बच्चा क्या कर रहा है, और दिखने में कैसा है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपने आपके जीवन में मधुरता,सकारात्मक परिवर्तन, दांपत्य जीवन में खुशी भरने का काम करते है ।

सपने में बच्चा देखना

अगर यही सपना आपको संतान प्रापती से पहले आता है तो इसका मतलब होता है, की आपकी सभी मनोकामनाए पूर्ण होगी, और आप एक सफल जीवन का आनंद लेंगे ।

सपने में छोटा बच्चा को देखना sapne mein chota baccha dekhna

बहुत बार हमारे सपने में छोटा बच्चा आता है ,ये सपना खासकरके नवविवाहित महिलाओं को आता है ,तो दोस्तो आपको पता है की सपने में छोटे बच्चे को देखना काया होता है दोस्तों बात करने स्व्पन शास्त्र की तो इसके अनुसार सपने में छोटे बच्चे को देखने के कई सारे मतलब होते है वो सपने के प्रकार पर निर्भर करते है की सपने में छोटा बच्चा क्या कर रहा होता है ।

अगर आप नवविवाहित है और आप सपने में नवजात बच्चे को देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है ये सपना नवविवाहिता के लिए इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपकी संतान प्रापती की सारी इच्छये पूरी होने वाली है कहने का मतलब आने वाले दिनों में आपको संतान सुख की प्रापती होने वाली है ।

इसके अलावा इस सपने को कोई साधारण स्त्री देख लेती है तो उसके लिए ये सपना वैवाहिक जीवन में खुशियाँ बनी रहने का संकेत देता है । जिसके कहते ये सपना इस बात को बताता है की आने वाले समय में पती-पत्नी के बीच प्यार और ज्यादा बढ्ने वाला है ।

अगर यही सपना किसी पुरुष को दिखाई देता है तो इस सपने का अर्थ है की आने वाले दिनों में उसकी आर्थिक संपाती कई गुना बढ्ने वाली है और साथ-साथ में उसको उलझनों से राहत मिलने वाली है ।

सपने में रोता हुआ दिखाई देना sapne mein rota hua baccha dekhna

ख्वाब में आप एक छोटे बच्चे को रोते हुए देखते है ,तो शास्त्रों के अनुसार ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। अगर आप के जीवन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है और तो इस सपने के बाद आपको बहुत सारी परेशानी अपने घेरे में ले लेगी । इसके साथ ये सपना आपकी आर्थिक हानी का संकेत भी देता है की आने वाले समय में आपको बहुत बड़ी आर्थिक हानी का सामना करना पड़ सकता है । अगर यही सपना सुबह के वक्त आता है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपके घर में झगड़ा हो सकता है । इस प्रकार दोस्तों सपने में रोता हुआ बच्चा अशुभ संकेत मात्र ही है ।

सपने में छोटे बच्चे की लाश देखना sapne mein bachche ki lash dekhna

अगर आप एक गर्भवती महिला है और आप सपने में किसी मृत शिशु को देखती है। या सपने में एक बच्चे की लाश को देखते है। तो ये सपना इस उस आपके लिए बड़ा दुखदायक सपना होगा । क्योकि ये सपना इस बात का संकेत करता की आने वाले समय में आपका गर्भपात हो सकता है । तो इस सपने के बाद आपको अधिक सतर्क रहने की जरूरत है ।

इसके अलावा ये सपना अन्य इंसान देखता है तो किसी बड़े नुकसांन को दर्शाता है , जिसमे आपके गहर में आग लग लग सकती है ,धन की

हानी हो सकती है ,आपके घर में प्राकार्तिक आपदा आ सकती है ।

सपने में छोटे बच्चे के कपड़े देखना sapne mein bachchon ke kapde dekhna

सपने में अगर आप किसी नवजात बच्चे को कपड़े में देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में आपका दुख दर्द कम होने वाला है ।इसके अलावा सपने में अपने बचके को खूनी कपड़ों में देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ज्यादा डरावना माना जाता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके बहुत ज्यादा बुरे दिन आने वाले है ।

अगर आप अपने शिशु को साफ कपड़ों में देखते है तो इसका अर्थ है की आपने वाले समय में आप एक उसरवादी इंसान बन जाओगे और इसके चलते आपकी ख्याती बहुत ज्यादा बढ्ने वाली है ।

अगर आप अपने बच्चे को गंदे कपड़ों में देखते है तो इसका मतलब है की ही आपके साथ कुछ ऐसा होने वाला है। जिसके कारण आपका मान सम्मान काफी बढ्ने वाला है ।

सपने में बच्चे के दांत निकलते देखना sapne mein dant nikalte dekhna

सपने में आप एक छोटे बच्चे को देखते है ,जिसके नए दाँत उगने शुरू ही होते है तो स्व्पनशास्त्र के अनुसार आपके लिए एक शुभ संपना माना जाता है । ये सपना इस बात का संकेत करता है की आने वाले दिनों में आपकी सारे समस्याएँ समापत हो जाएगी । इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आप अपने जीवन में जल्द ही एक न्ये मुकाम पर होंगे ।

सपने में बच्चों के खिलौने देखना sapne me khilone dekhna

सपने में बच्चों के खिलोना देखना देता है , अगर आप आँखों से अंधे है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके दिमाग में इस प्रकार की ज्योती विक्षित होने वाली है । जिससे आपके अंदर आभाष करने की शक्ती कई गुना बढ़ जाएगी ।

अगर आप नेत्र रोगी है और सपने में बच्चों को खिलोनों के साथ खेलते हुए देखते है, तो इस सपने का अर्थ है की आने वाले समय में आपकी आंखो को बहुत ज्यादा शुख मिलने वाला है । और आपकी आंखो से संबन्धित बीमारी भी जल्द ठीक होने वाली है ।

नेत्र रोगी के लिए ये सपना रोगनाशक साबित होता है ।

सपने में बड़ा बच्चा दिखाई देना sapne me bada bacha dekhna

दोस्तो सपने में आपको बच्चा दिखाई देता है लेकीन वो बच्चा छोटा नवजात नहीं होता है वो बच्चा लगभग पाँच साल से बड़ा होता है तो ये सपना आपके लिए नकारात्मक शक्तियों को दूर करने वाला और सकारात्मक शक्तियों को प्रभावित करने वाला माना जाता है । अगर आप की आर्थिक स्थिति मेहनत करने के बाद भी नहीं सुधर रही है, और उस स्थिति में आपको सपने में बड़ा बच्चा दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना बताता है की जल्द ही की आपकी आर्थिक स्थिति सुधरने वाली है और जल्द ही आपको मेहनत के मुताबित फल मिलने वाला है ।

दोस्तों अगर आपको सपने में बार-बार बड़ा बच्चा दिखाई देता है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपको कोई बहुत बड़ी खुशी मिलने वाली है है जिसके चलते आपकी योजना अब सफल होने वाली है । जिस योजना के सफल का आपका बरसों का इंतजार खतम होने वाला है ।

सपने में बच्चे के दांत देखना child in dream meaning in Hindi

सपने में आप देखते है की आप एक छोटे बच्चे है अरु आपके दूध वाले दांत टूट जाते है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है, ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको आगे बढ्ने के लिय बहुत सारे अवशर प्राप्त होने वाले है ।

इसके लावा ये सपना आपके जीवन में नवीनता के प्रवेश को दर्शाता है, की कुछ ही समय में आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव होने वाला है और वो बदलाव आपके लिए वरदान साबित होने वाला है ।

सपने में बच्चे को गिरते देखना

सपने में आप खुद को किसी ऊंचे स्थान पर से गिरते हुए देखते है, तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना आगामी जीवन में आने वाली पीड़ा और प्रेसानी को दर्शाता है ।जिसके चलते आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी होने वाली है ।

अगर सपने में आप अपने बच्चे को चलते हुए देखते है , आप देखते है की बच्चा चलते हुए अचानक से जमीन पर गिर जाता है। तो ये सपना आपके बच्चे के स्वास्थय से जुड़ा है ये सपना इस बात का संकेत देते है की आने वाले समय मे आपके बच्चे को कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है ।

अगर आपका बच्चा या आपकी बच्ची सपने में किसी खाई में गिर जाती है तो इसका अर्थ है की आपका रिस्ता एक ठहराव पर आने वाला है । या आने वाले समय में आपके लड़के या लड़की की शादी हो सकती है ।

सपने में बच्चे को जन्म देना sapne mein mahila ka bachche ko janm dena

अगर आप विवाहिता महिला है और सपने में आप किसी लड़की को जन्म देते है, तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत को दर्शाता है । ये सपना लंबे समय से चलते हुए संघर्ष को खत्म होने का संकेत देता है । और इसके साथ ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले समय में आपके दुश्मनों आपके साथ सामंजस्य स्थापित कर लेंगे ।

अगर आप सपने में किसी अविवाहत लड़की है और सपन में आप लड़के को जन्म देते है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आप अकेले पड़ने वाले है ।

अगर आपको लंबे बालों वाली लड़की पैदा होती है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपका स्वास्थय अच्छा रहने वाला है ।

सपने में बच्चे को खाना खाते देखना sapne mein khana khate dekhna

सपने में अगर आप किसी बच्चे को शिशु आहार करते हुए देखते है तो ये सपना य भविष्यवाणी करता है की आपको कम खाना खाना चाहिए, दुरसों के बारे में सोचने की जरूरत है। आने वाले समय में आपके ऊपर पोषण से संबन्धित प्रेषाणी आ सकती है । आपके पास जो खुशी है आप उस खुशी की तरफ ध्यान नहीं देते है । आप अपने भविष्य को लेकर बहुत ज्यादा दुखी है, की हमको अपने आने वाले समय के लिए क्या –क्या जोगाड़ करना है ।

सपने में बच्चा गोद लेना baby adopt in dream meaning

सपने में आप एक बच्चे को गोद लेते है तो ये सपना आपके लिए एक सलाह का काम करता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप अपने दुख से कम और दूसरों के सुख को देखकर दुखी हो । आप अपने

सपने में बच्चे को चलते देखना child walk in a dream

दोस्तों माँ-बाप के लिए सबसे अच्छा पल वह माना जाता है जब वह पहला कदम रखता है । और उस समय में माता-पिता खुशी से फुला नहीं समाते है। अगर सपने में आप अपने बचे को चलते देखते है तो इसका मतलब है की आपकी आयु लंबी होने वाली है ।

अगर आप कोई लंबी बीमार के शिकार है तो कुछ ही समय में आप उस बीमारी से उबर जाएँगे ।

अगर बच्चा लड़खड़ा कर चलता है तो इसका है की कुछ ही समय बाद आपकी इज्जत कई गुना बढ्ने वाली है ।

सपने में बच्चे को चोट लगना Injured child in a dream.

सपने में आप देखते है की आप और आपका बच्चा कहि पर जा रहे होते है । अचानक ठोकर लगती है और आपका बच्चा गिर जाता है और गिरने के कारण आपके बच्चे को छोड़ लेग जाती है । और साथ में एक घाव भी बन जाता है । तो ये सपना इस बाद का की चेतावनी देता है की अभी आपके अंदर बहुत सारा अहंकार भरा हुआ है । तो आपको अपने अहंकार को निकालने की जरूरत है नहीं तो आपको इसकी बड़ी कीमत चुकानी पद सकती है ।

सपने में जुड़वा बच्चे पैदा होना spne mein judwa bachcha paida hona

सपने में आप एक महिला है,आप देखती है की आपने दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है तो ये सपना आपके लिए शुभ समाचार मिलने का संकेत देता है । ये सपना इस बात का स्नाकेट देता है की जल्द ही आप को एक सुंदर और मनमोहक संतान की प्रापती होने वली है ।

इसके अलावा ये सपना किसी पुरुष को आता है तो इसका अर्थ है की उस पुरुष को के बिजनेस में कई गुना बढ़ोतरी एक साथ हो सकती है ।

सपने में बच्चे को थप्पड़ मारना

सपन में अपने बच्चे को थप्पड़ मारना किसी गहरी बात का संकेत देता है । की आपके साथ कुछ गहरी घटना धटित होने वाली है । अगर आप किसी दूसरे बच्चे को थप्पड़ मारते है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपको बहुत बड़ी सफलता मिलने वाली है । सपने में आप जितना तेज थप्पड़ मारते है उतनी ही बड़ी सफलता आपको मिलेगी। इसका अर्थ ये कतई नहीं होता की आप अगर बड़ी सफलता प्राप्त करना चाहते है तो किसी बच्चे को थपड़ मारो।

सपने में नवजात बच्चा देखना new born baby in dream meaning

सपने में आप एक ऐसे बच्चे को देखते है जो देखने में ऐसा लगता है की अभी-अभी जन्मा है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत ही देता है ये सपना बताता है की एक डेढ़ साल के अंदर ही आपको पुत्र रत्न की प्रापती होने वाली है ।

सपने में नवजात बच्ची देखना baby girl dream meaning

सपना देखने वाली महिला है और वो माँ बनने वाली हो । तो ये सपना उस महिला और आने वाले बच्चे दोनों के लिए शुभ संकेत माना जाता है ये सपना बताता है, आने वाले समय में आपका और आपके बेबी का स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहने वाला है ।

इसके विपरीत सपने देखने वाला कोई पुरुष है तो इस सपने का अर्थ है की आपके परिवार  जल्द ही कल्याण होने वाला है ।

सपने में बार-बार बच्चे को देखना seeing baby in dream again and again

अगर आप एक गर्भवती महिला है और आपको बार-बार एक ही सपना आता है , आप अपने होने वाले बच्चे को सपने में देखते है , तो मित्रों इस सपने का कोई मतलब नहीं होता है। ये सपना बार-बार इसलिए आता है। क्योकि हम अपने baby को लेकर बहुत ज्यादा चिंता करते है और रात-दिन अपने baby के बारे में ही सोचते रहते है ।

सपने में बच्चा लेट्रिन करते हुए देखना sapne mein poti karte dekhna

दोस्तों जब हम माल त्यागते है तो हमारे शरीर में एक नई ताजगी आती है और शरीर का शुद्धिकरण होता है। सपने में अपने बच्चे को पोटी करते देखना शुभ संकेत माना जाता है । शास्त्र के अनुसार सपने में लेट्रिन देखना रुके हुए धन की प्रापती का संकेत देता है । इसके साथ ये सपना आपे द्वारा किए गए कार्य के फल की प्रापती का साकेत देता है ।

सपने में जुड़वा बच्चे देखना sapne me judwa bacche dekhna

अगर आप एक अविवाहिता लड़की है और सपने में आपको जुड़वा बच्चे दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही ज्यादा शुभ संकेत देता है , dream book के अनुसार ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी सगाई होने वाली है और आपको एक शुशील सुंदर और आपसे बहुत ज्यादा प्यार करने वाला मर मिलने वाला है ।

यही सपना किसी विवाहित महिला को आत है जिसमे वही दो जुड़वा बच्चो को गोद में उठाए हुए दिखाई देते है तो इसका मतलब है की आने आने वाले दिनों में आपके पती का आपके लिए प्यार कम होने वाला है ।

अगर कोई ऐसी स्त्री है उसको लंबे समय से कोई भी बच्चा नहीं है , और सपने में आप देखती है की आपके पासा दो सुंदर –सुंदर बच्चे खेल रहे है तो ये सपना आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आप माँ बनने वाली है , और आपकी वर्षों की इच्छा जल्द ही पूरी होने वाली है ।

अगर आप गर्भवती महिला है और सपने में आप देखती है की आपने सपने में जुड़वा बच्चो को जन्म दिया है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना आपकी ताकत का अहसास करने का संकेत देता है ये सपना बताता है की आप एक साहसिक महिला है और आपके अंदर सभी प्रकार की मूषिबतों को झेलने की ताकत है ।

सपने में बंदर का बच्चा देखना-click here

अपने में बकरी का बच्चा देखना -click here

सपने में साँप देखना कैसा होता है -click here

सपने में बच्चा पैदा होते हुए देखना sapne me baccha paida hote hue dekhna

अगर आपकी नई-नई शादी हुई है और तभी आप सपने में देखते है की आपने सपने में एक बच्चे को जन्म दिया है तो ये सपना आपके लिए खुश खबरी से भरा हुआ माना जाता है, ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी गोद में एक सुंदर सा बचा होगा , कहने का मतलब है की आप जल्द ही एक सुंदर बच्चे को जन्म देने वाली है जो की आपकी खुशियो को चार गुना बढ़ा देगा ।

अगर यही सपना कोई गर्भवती महिला देखती है तो ये सपना आपके लिए शुभ समाचार दिलाने वाला माना जाता है की आने वाले समय में आप सुंदर मजबूत और फुर्तीले बच्चे को जन्म देने वाली है ।

इसके अनुसार कई लोग इस सपने को तकदीर खुलने से जोड़कर देखते है ।

सपने में बच्चे को गोद में लेना baby on lap in dream meaning

सपने में आप खुद को एक बच्चे की माँ के रूप में देखते है आप देखती है की आप एक बच्चे को अपनी गोद में उठा रहे है आपको वह बच्चा बहुत ज्यादा वजनदार लगता है लेकिन आप फिर भी उसे अपनी गोद में लिए रखते है तो ये सपना आपके लिए समझोते का संकेत देता है, की आप तकलीफ में होने के बाद भी अपने किसी किसी भी परिवारजन या अपने बचों को तकलीफ में नहीं देखना चाहती, आप खूद कष्ट सहकर भी अपने बचो की देखभाल करना चाहती है । तो ये सपना इस बात को बताता है की आप बाहर से खुश दिखने की कौशिश करती है लेकिन आप अंदर से दुखी है ।

इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आप अंदर से खुश नहीं है क्योकि आप अपनी खूशी दूसरों की खुशी से तुलना करके प्राप्त करना चाहती है । आप ये देखती है की उसके पास कितना सुख है आप अपना सुख नहीं देखती है और जो आपके पासा खुशी ऊस खुशी को आप महतव नहीं देती है । दो ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आपको अपने मन पर नियंत्रण रखने की जरूरत है नहीं तो आप जीवना में कभी भी खुश नहीं रह सकते ।

इसके अलावा ये सपना इस बात का संकेत भी देता है की आप जान बूझकर दुखी हो रहे हो आपको पता है  आपके दुखों का कारन फिर भी आप जानकार भी अजनान बने हुए है । sapne-mein-baccha-dekhna

बच्चा चोरी होना sapne me bacha chori hona

दोस्तों सपने में आप देखते है की आपका बच्चा खेल रहा होता है और अचानक एक अंजान व्यक्ती आता है, और आपके बच्चे को किडनेप कर लेता है तो दोस्तों ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपकी खुशियों को किसी की नजर लाग्ने वाली है । यानी आने वाले समय में आपके ऊपर एक साथ कई सारी मूषिबतों का पहाड़ टूटने वाला है ।

अगर सपने में आप अपने बच्चे को किसी जानकार व्यक्ति द्वारा किडनेप करते हुए देखते है तो ये सपना आपको सचेत रहने की चेतावनी देता है , की आप जल्द ही संभाल जाएँ क्योकि कोई आपके खिलाफ आपका ही परिवार वाला सड्यंत्र रच रहा है । इस सपने के बाद आपको बहुत ज्यादा सचेत हो जाना है तभी आप दुश्मन के सड्यंत्र से बच पाएंगे ।

बच्चे के साथ खेलना देखना sapne mein bachche ke sath khelna

सपने में आप खुद को बच्चों के साथ खेलता हुये देखते है तो ये सपना आपके लिए एक सलाह का काम करता है ये सपना इस बात का संकेत देता है, की आप अपने जीवन में बेवजह के स्ट्रैस झेल रहे है, आप अपने आप को बहुत ज्यादा सेंसटिव बना लिया है जिसके कारण आप खुद को छोटी-छोटी बातों तो दिल से लगा लेते है और जिसके कारण आप बहुत ज्यादा प्रेसान है ।

तो ये सपना आपको इस बात की सलाह देता है की आप छोटी-छोटी बातों की तरफ ध्यान देना बंद कर दें । आप केवल उनही बातों की तरफ ध्यान दें जो बातें आपके लिए महतव रखती है ।

इसके आलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता अहि की अब आपको थोड़े आराम की जरूरत है, अगर अभी आपने आराम ना किया तो आपके साथ कोई दुर्घटना हो सती है। तो इस प्रकार ये सपना आपके लिए तनाव मे रहने और आराम की जरूरत को दर्शाता है ।

सपने में बच्चे को चलते हुए देखना sapne me bacha dekhna in hindi

दोस्तों माँ बाप को अपने बचे को लेकर सबसे सबसे ज्यादा खुशी के पल दो ही बार होते है ,जब आपका बच्चा आपके नाम बोलता है मामा –पापा जैसे शब्द जिनहे आप सुनकर फुले नहीं समाते है । और दूसरा खुशी का पल वो होता है जब आपका बच्चा चलने के लिए पहला कदम रखता है और आपकी तरफ आप दोड्कर गिर जाता है ,उसी समय अपने बच्चे की अठखेलियाँ देखकर जो आपको खुशी मिलती है उसका ठिकाना नहीं रहता है । वो पल माँ-बाप कभी नहीं भुला पाते है ।

अगर आप लंबे समय से गरीबी में अपना जीवन यापन कर रहे है और जब भी आप नए काम की सुरुयात करते है वो आपके साथ बुरा ही होता है जैसे या तो मालिक ही काम छोड़कर भाग जाता है , या मालिक के साथ झगड़ा हो जाता है , या मालिक पैसे देने से इंकार कर देता है , या पैसे के लिए आपसे चक्कर कटवाता है, या आपको अपने किए गए कार्य का फल नहीं मिलता है। उसी दौरान सपने में आप देखते है की आपका एक छोटा बच्चा धीरे-धीरे अपने पैरों पर चल रहा है तो ये सपना आपके लिए आर्थिक दृष्टी से शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपकी स्थिति बिलकुल सकारात्मक होने वाली है । आप जिस किसी काम को हाथ लगाओगे उसके सकारात्मक परिणाम ही आपको मिलेंगे।

इसके अलावा अगर सपने में किसी अंजान बच्चे को अपने पैरो पर धीरे-धीरे चलते हुए देखते है , आपको देखने में ऐसा लगेगा की ,बच्चे ने अभी-अभी चलना सीखा है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है, ये सपना बताता है की आपको जल्द ही किसी अंजान व्यक्ती से आर्थिक सहायता मिल सकती है ।

सपने में बच्चे को हंसते हुए देखना laughing baby in dream

दोस्तों सपने में आप देखते है की आपका बच्चा आपकी गोद में है और वो ज़ोर-ज़ोर से किलकारी मारकर हंस रहा है तो ये सपना आपके लिए नई खुशियों के आगमन का संकेत देता है। ये सपना बताता है की जल्द ही आपको कोई खुशखबरी से जुड़ी हुई नई खबर मिलने वाली है।

इसके विपरीत आप किसी अन्य इंसान के गोद में किसी अंजान बच्चे को देखते है, वो आपको देखकर ज़ोर-ज़ोर से किलकारी मार रहा है ये सपना आपके जीवन की प्रेषाणी खो खतम होने का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके जीवन में चल रही सारी परेशानियाँ आपने आप खतम होने वाली है ।

अगर सपने में मंद-मंद मुसकुराते हुए बच्चे को देखते है तो ये सपना आपकी सफलता को दर्शाता है की आने वाले समय में आपको एक बहुत बड़ी सफालता हाथ लगने वाली है ।

इसके अलावा ये सपना किसी नए कार्य को करने के लिए अच्छे समय को भी दर्शाता है की आप्क अगर किसी नए कार्य को प्रारम्भ करना चाहते है तो आपके लिए ये सबसे बेहतर समय है ,यानि good luck आपके साथ है ।  

सपने में बच्चा खेलते हुए देखना baby playing in dream

आप सपने में एक छोटे बच्चे को खलते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए अती शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके दांपत्य जीवन में मिठास बढ्ने वाली है । और आपका साथी आपको पहले से ज्यादा प्यार करने लग जाएगा ।

तो दोस्तों ये सपना पूर्ण शुभ संकेत देता है इस सपने से आपको घबराने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है ।

सपने में बच्चा खिलाना sapne mein bacche ko khilana

सपने में आप देखते है की आप कीसी बच्चे माता या पिता है । और आप अपने बच्चे को गोद में खिला रहे है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको छोटी-मोटी परेसानी का सामना करना पड़ सकता है । आपको ज्यादा घबराने की जरूयत नहीं है ,क्योकि आपको केवल छोटी प्रेसानी का सामना करना पड़ेगा । जिसे आप आसानी से हैंडल कर पाएंगे ।

एक सपना होता है सपने में बच्चे को खाना खिलाना । ये सपना भी शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको सफल उपलब्धि प्राप्त होने वाली है । और किसी भी कार्य की शुरुआत के लिए अच्छा समय माना जाता है । साथ में आप जिस किसी काम को करोगे वो आनंद के साथ करोगे ।

सपने में बच्चा होते देखना Dreams about delivering

सपने में आप किसी के बच्चा होते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए सकारात्मक फल देता है । ये सपना बताता है की जल्द ही आप अपने जीवन में कुछ नया करने वाले है । साथ-साथ ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आपका आने वाला कल एकदम सुरक्षित और आसान होने वाला है ।

सपने में बच्चा दूध पीता देखना

सपने में आप देखते है की बच्चे की माँ अपने बच्चे को दूध पिला रही है तो इसका अर्थ है की आपको बहुत सारी खुशियाँ एक साह मिलने वाली है । इसके विपरीत आप देखते है की बच्च अपनी माँ का दूध नहीं पी रहे है वह किसी गिलाश या दूध वाली बोतल से अपने आप दूध पी रहा है। तो ये सपना इस बात का संकेत देता है, की फिर से आपके घर में एक बार और किलकारियाँ गूंज सकती । जिसके दौरान आपको पुत्र रत्न की प्रपती हो सकती है ।

सपने में बच्चा मिलना finding missing child in a dream

सपने में देखते है की आपका बच्चा खो गया था लेकिन आप लगातार उसे घंटों से ढूंढ रहे है । और बड़ी कौशिश के बाद आपको बच्चा मिल जाता है। तो ये सपना आपके लिए सकारात्मक संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपका भाग्य जागने वाला है ।

सपने में बहुत सारे बच्चों को हस्ते हुए देखना कैसा होता है?

अगर आपको सपने में बहुत सारे बच्चे दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए एक सलाह का काम करता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आपको बड़ी सफलता पाने के लिए लंबे समय तक एक ही फील्ड में काम करना पड़ेगा। आपको तब तक उस फील्ड को नहीं छोडना है।

जब तक आप उस मुकाम तक ना पहुँच जाओ। इसके विपरीत अगर आपको सपने में बहुत सारे छोटे बच्चे हस्ते हुए दिखाई देते है। तो ये सपना हमारे लिस सुख-समृद्धि, प्रगति, उन्नती और सहयोग का संकेत देता है। जिसके तहत आप जल्द ही सफलता की उस ऊंचाई पर पहुँचने वाले है । जिस तक आप डीजर्व करते है।

सपने में खुद को बच्चे के रूप में देखना कैसा होता है?

दोस्तों ऐसा सपना बहुत ही कम लोगों को दिखाई देता है। क्योकि ये बचपन का एक प्रतिबिंब होता है। हर कोई चाहता है की में एक बार अपने बचपन में फिर से लौट जाऊ। लेकिन ऐसा संभव नहीं है। कई बार हम सपने में खुद को एक छोटे बच्चे के रूप में देख लेते है।

तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है। की बचपन में आपको जो चीज पसंद थी। वर्तमान समय में आप वो सभी चीज आप अपने बच्चे को दे पाएंगे। इसके साथ ही ये सपना आपके दिल की स्थिति को बताता है। आपकी उम्र अधिक है, लेकिन आपका मन अभी भी उस बच्चे जैसा है। जो फिर से एक बार बचपन में लौटने की इच्छा रखता है।

सपने में बच्चा खो जाना seeing baby in dream islam

अगर सपना देखने वाली कोई गर्भवती महिला है और वो सपने में देखती है, की किसी हादसे के कारन उसको गर्भपात करवाना पड़ रहा है ,इस दौरान उसका बच्चा खत्म हो जाता है। तो ये सपना उस् महिला के लिए भयानक निरासा का कारण बन सकता है । हालांकि इस सपने के बारे में आप्को अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है ये सपना आपने वाले समय में आपके सफल परिणाम को दर्शाता है,ये केवला सफलता के लिए एक गूंज मात्र है ।

इसके अलावा सपने में आप देखते है की आपके बच्चा होने वाला होता है तभी कुछ समय पहले आपके पेट में ही बच्चा खत्म हो जाता है तो दोस्तों इस सपने से आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है , ये सपना इस्तना ही दर्शाता है की आपको बच्चे के जन्मसमय में बहुत ज्यादा पीड़ा होने वाली है । लेकिन बाद में सब-कुछ ठीक हो जाएगा और आपका होने वाला बच्चा एकदम स्वस्थ होने वाला है ।

सपने में कोई पुरुष अपने बच्चे को शॉपिंग या मेले में लेकर जाता है, वहाँ पर वह अपने बच्चे को खो देता है तो ये सपना आपके वास्तविक जीवन में अपनी क्षमताओं से निराश होने का संकेत देता है ।

कहने का मतलब है की आने वाले समय में आपके पास क्षमता और रुपए पैसे होंगे लेकिन आपके पास जो होनी चाहिए थी वो खुशी नहीं होगी और आने वाले समय में आप अकेले ही जीवन यापन करने वाले है ।

सपने में छोटे बच्चे को नहलाते देखना baby in dream

दोस्तों सपने में देखते है की आप छोटे बच्चे के माता-पिता है और आप अपने छोटे बच्चे को एक गोल पात्र में बैठाकर नहलाते है , तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है , ये अपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके घर में कोई पवित्र उत्सव का आयोजन होने वाला है ।

इसके अलावा अगर आप किसी बच्चे को तालाब में अकेले नहाते हुए देखते है, तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में आप अपने सबसे प्यारे साथी को खो सकते है ।  

नदी देखना

सपने में समुद्र देखना

वर्षा देखना

सपने में पानी देखना

सपने में टूटे हुए दांतों का बच्चा देखना newborn baby dream meaning in hindi

अगर आप को लंबे समय से कोई अच्छी जॉब नहीं मिल रही है । और आप अपने जीवन में अपने नोकरी को लेकर बहुत ज्यादा परेशान है, इस दौरान आप सपने में देखते है की आपकी गोद में एक ऐसा बच्चा है जिसके आगे के दो दांत टूटे हुए है , तो दोस्तो इस सपने से आपको घबराने की जरूरत नहीं है ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात को बताता है की कुछ ही दिनों में आपकी रोजगार से संबन्धित प्रेषाणी खतम होने वाली है , आपने जैसी जॉब के बारे में उम्मीद कर रखी थी उससे बढ़िया जॉब आपको मिलने वाली है ।

इसके अलावा स्व्पंशास्त्र के अनुसार सपने में दुते हुए दांत के बहुत सारे बच्चे एक साथ नजर आते है तो इसका मतलब है की जल्द आपको एक ऐसी चीज मिलने वाली है जो की आपके लिए अनुपयोगी होगी । लेकिन वो होगी बड़ी किरामाती ।

छोटे बच्चे को ब्रुश करते देखना sapne mein chote bachche ko brush karte dekhna

सपने में आप किसी छोटे दांत वाले बच्चे को दांत साफ कारते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए लाभदायक माना जाता है, किस व्यापारी के लिए ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपका अटका हुआ पैसा आपको मिलने वाला है ।

इसके अलावा ये सपना उधारी चुकता संकेत भी देता है की आने वाले समय में आपकी जितनी भी उधर है वो जल्द आपके पासा आ जाएगी जिससे आपको बहुत सारा पैसा एक साथ देखने को मिलेगा ।

सपने में बच्चे का लाड़-प्यार करते दिखाई देना sapne mein lad pyar krna

अगर सपन में आप किसी बच्चे को लाड़-प्यार करते हुए नजर आते है तो इस सपने का अर्थ दिखाये गए दृश्य के बिलकुल ही उल्टा होता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपको किसी साथी से धोका मिल सकता है ।

अगर आप आप अविवाहित महिला है और सपने में आप किसी बचे को लाड़ लड़ा रही है तो इसका मतलब है की जल्द ही आपकी अपने प्रेमी के संग जबर्दस्त झड़प हो सकती है । साथ में ये सपना आपको प्यार में धोका मिलने के संकेत को भी दर्शाता है ।

सपने मैं अपने बच्चे को गिरते हुए देखना sapne mein baby dekhna

ऐसे सपनों से हर माँ-बाप का दिल पसीज जाता है, कोई भी माता-पिता ऐसे नहीं है जो की अपने बचे के चोट लगते हुए देखे , सपने में आप अपने बच्चों को किसी ऊंचे स्थान से गिरते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए अपनी संतान के विषय में चिंता को बताता है । ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है ये सपना मुसकीलों और असफलताओं की और इशारा करता है । कहने का मतलब अगर सपने में आप अपनी संतान को किसी भी प्रकार की चोट लगते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आँने वाले समय में आपको असफलता का सामना करना पड़ सकता है ।

सपने में बच्चे को गिरते देखना अपने परिवार जनों से दूर होने का संकेत भी देता है । की आपके जीवना में कई प्रकार की मुसीबतें आएगी जिसके कारन आप अपने माता-पिता से दूर हो सकते है ।

इसके अलावा सपने में आप किसी बच्चे का घाव या खून निकलते हुए देखते है तो इसका मतलब ये नहीं होता की बच्चे को नुकसान होने वाला है , इस का ये मतलब है की कुछ ही समय बाद आपको कई सारी मूषिबतों का सामना एक साथ करना पड़ सकता है ।

तो दोस्तों इस प्रकार के सपने आने पर आपको अपने बचों का नहीं बलकी अपना खुद का बहुत ज्यादा ध्यान रखे की जरूरत है नरही तो आपका बुरा हो जाएगा ।

सपने में किसी बच्चे को मारना sapne mein bachche ki pitai dekha

Dream book के miller के अनुसार सपने में आप किसी बचके को मरते हुए देखते है, या सपने में आप किसी बच्चे की पिटाई देखते है तो ये सपना आपको अपनी ताकत का अहसास दिलाने का संकेत देता है, ये सपना इस बात का संकेत देता है की की आप अपने काम को बहुत ज्यादा focus के साथ करते है , जब आपको किसी टार्गेट पर पहुँचना होता है तो आप पृस्थिथी की परवाह किए बिना आप अपने लक्षय को प्रपती के लिए खूब मेहनत करते है , कहने का मतलब है की आपके अंदर सकारात्मक भाव है आप इनको कभी भी कम ना होने देना ।

अगर आप खुद सपने में एक छोटे बचे की पिटाई करते है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपके व्यवहार में नकारात्मक बदलाव आने वाले है ।

अगर कोई ऐसी महिला है जिसको कई सालों से कोई संतान की प्रापती नहीं हुई है और उसी के दौरान सपने में वही महिल किसी बच्चे को अपने हाथों से पीटते हुए देखती है तो ये सपना उस महिला के लिए शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले कुछ सालों में उसको एक प्रसंसक संतान की प्राप्ती होने वाली है ।

सपने में मरा हुआ बच्चा देखना dead child in dream

दोस्तों सपने में बारा हुआ बच्चा देखना या अपने बच्चे को मरते हुए देखना या आपको अपने बचे की मौत दिखाई देती है तो ये सपने आपके लिए अशुभ माना जाता है , इस सपने के कई प्रकार होते है ।

दोस्तों एक बात है जो चीज हमको बहुत ज्यादा प्यारी होती है उसके खोने का डर हमेशा हमारे दिल में बना रहता है। अगर सपने में आप अपने बच्चे को मरा हुआ या अपने बचके को मरते हुए देखते है तो आपके अंदर एक अजीब सा डर बन जाता है । आपको ऐसा लगने लग जाता है की मेरे साथ कुछ असाधारण होने वाला है ।

सपने में छोटे बच्चे को मरा हुआ देखना

सपने में आप मारे हे बच्चे को देखते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत नहीं देता है ये सपना इस बात को बताता है की आँने वाले समय में आपके अंदर कई सारी बुरी आदतों का समावेश होने वाला अहिया जिसके कारण आपकी बनी –बनाई इज्जत मिट्टी में मिलने वाली है ।

इन बुरी आदतों में लड्कीबाजी , सट्टेबाजी,नसेबाजी और चोरी से संबधित कई बुर्री आदतें सामील है । तो दोस्तों इस प्रकार का सपना आने पर आपको अपनी सारी बुरी आदतों पर ब्रेक लगा देना चाहिए ।

भावनात्मक दूरियों को कम करने का संकेत

सपने में आप अपने बच्चे को मरते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है है की आप आजकल की भगदोड़ भरी ज़िंदगी में अपने बच्चों से काफी दूर हो गए है ,तो ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आप अपने बच्चों के बीच बैठें और उनके बीच तालमेल बनाने की कौशीश करें ,इसके साथ आप और आपके बचों के बीच आप दूरियों को कम करने की कौशिश करें ।

अंदर के बच्चे के मरने का संकेत

सपने अगर आप किसी बच्चे को मरते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का भी संकेत करता है की आपके अंदर की मासूमियत खत्म हो चुकी है इसके कारन आने व्लाए सामी में आपको खुद को बदलने की जरूरत है क्योकि अगर आप अपने आपको नहीं बदलेंगे तो आने वाले समय में आप अपने बच्चों से डूर हो  सकते है , तो ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आप अपने अंदर के बच्चे को जिंदा रखने क्योकि वही है तो आपको नरम दिल इंसान बनाता है ।

भावनामक रूप से मजबूत करने का संकेत

अपने बच्चे को मरते देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप अपने जीवन की कठिनाइयों से लड़ रहे है , इसके साथ ये सपना उन कठिनाइयों की और संकेत करता है जिन कठिनाइयों को अब वर्तमानकाल में सहन कर रहे है ।

आप सपने में देखते है की आपका बच्चा बहुत बड़ी मुसीबत मैं और और अंत में कष्ट सहते-सहते बचके की मौत हो जाती है , तो ये सपना इस बात का स्नाकेट देता है की की आने वाले समय में आप भावनात्मक रूप से कमजोर होने वाले है । तो इस स्थिति में खुद को भावनात्मक रूप से मजबूत करने की आवशता है ।

सपने में बच्चे को मरते देखना sapne mein bachche ko marte dekhna

ख्वाब में आप देखते है की आप एक बहुत व्यस्त इंसान है आपके सामने आपका बच्चा बहुत तनाव पूर्ण जीवन जी रहा है और आपके पास बच्चे को संभालने के लिए समय नहीं है, आप केवल अपने काम में इतने busy है की आप अपने बच्चे को नहीं देख पा रहे है । आप अपनी आँखों के सामने अपने बच्चे को मरने के लिए छोड़ देते है तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की आप वर्तमान के बार में नहीं सोच रहे है आप केवल भविष्य के बारे में सोचते है । आप अपने और अपने परिवार के भविष्य के बारे में सोच रहे है और आपके पास आपने बच्चों के लिए वर्तमान समय नहीं है।

तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप अपने परिवार और भविष्य के बारे में बाद में सोचे और पहले उनके वर्तमान के बारे में सोचें , क्योकि आप उनके भ्विशय के लेकर बहुत ज्यादा उलझे हुए है । तो दोस्तों आप पहले वर्तमान की सोचें अगर वर्तमान की जरूरत पूरी हो रही है उसके बाद भविष्य के बारे में सोचें ।

सपने में अपने बेटे को मरे हुए देखना dead baby dream meaning

अगर आप एक बेटे के माता-पिता है और सपने में आप अपने बेटे को कई बार मरे हुए देख लेते है तो आप बहुत ज्यादा घब्ररा जाते है ,आप अचानक रात को जागकर अपने बेटे को देखते है जब आप्को तसली हो जाती है । तब जाकर आपके दिल को तसली होती है ।

तो बतादूँ दोस्तों इस प्रकार के सपने के बारे  में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योकि ये सपने इसलिए आते है। क्योकि आप अपने बेटे को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित रहते है , और वो भले ही बड़ा कुन ना हो जाये लेकिन आप ऊसे एक छोटा बच्चा ही मानते है ।

दोस्तों इस प्रकार के सपने लगभाग हर माँ-बाप को आते है क्योकि वो हर समय अपने बच्चे के बारे में चिंता करते रहते है । चाहे उनका बच्चा कितना ही बड़ा क्यूँ ना हो जाये । तो मित्राओं आपको बेवजह अपने बेटे के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योकी आपका बेटा अब बड़ा हो चुका है और वो अपना ख्याल खुद रख सकता है ।

सपने में बच्चे के द्वारा खुद की मौत देखना khud ki maut bachche ke hathon se dekhna

आजकल बहुत सी ऐसी खबर पढ़ने को मिलती है की बेटे ने माँ-बात को मार दिया । तो हम लोग ऐसी खबर से घृणा करते है। ये हमे कतई पसंद नहीं है । दोस्तों सपने में आप देखते है की आपका बड़ा बेटा आपको मौत के घाट उतार देता है तो सपना आपके बच्चो के लिए बुरा नहीं है और ना ही आपके लिए बुरा है , इससे ये साबित भी नही होता है की बुरे है। ये सपना आपके बच्चे के मन में बैठे डर की और संकेत करता है । और बच्चे को इस बात का डर सता रहा है की उनके बच्चे कहीं खो ना जाएँ ।

तो ये सपना इस बात की सलाह देता है की आपको अपने बच्चो से प्यार करने की जरूरत है और उनके ऊपर ध्यान देने की जरूरत है ।

सपने में यमराज देखना

ख्वाब में मौत देखना

क्या स्वर्ग का सपना शुभ संकेत देता है ।

भूत देखना

सपने में पेट में ही बच्चे को मरा हुआ देखना dream of un-born baby

आप एक महिला है और सपने में देखती है की आप गर्भवती है। और आपको बचचा होने वाला होता है और अचानक आपके पेट में दर्द होता है और बच्चा पेट के अंदर ही खतम हो जाता है। तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप के ऊपर फालतू का भार है आपको जल्द ही उस भर को कम करना चाहिए । आप खुद को जान-बूझकर उलझाकर रख रखा है । जिन झंझटों की जरूरत ही नहीं है वो झंझट आपने बेवजह ही पाल रखें है । तो दोस्तों आपको ये सपना अपने कार्यभार को कम करने की आवशकता को दर्शाता है ।

सपने में बच्चे को सोते हुए देखना कैसा होता है?

छोटे बच्चे को बहुत ज्यादा नींद आती है। क्योकि माँ के दूध में कुछ ऐसा होता है । जो बच्चे को चेन की नींद देता है। आपको सपने में एक सोया हुआ बच्चा दिखाई देता है। तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है। ये सपना आपके आंतरिक मन को कमजोर करने का काम करता है। आपका खुद से धीरे-धीरे विसवास उठ रहा है। आप अपनी भावनाओं को चाहकर भी नियंत्रित नहीं कर पा रहे है। इस सपने के बाद आपको अपनी काबिलियत पहचानने की जरूरत है। आपको सबसे पहले खुद को अपने आप के लिए खड़ा होना पड़ेगा। तभी लोग आपके साथ आने लगेंगे। इसके साथ ही आपके रिसते पहले की तुलना में मजबूत होने लग जाएगे।

सपने में बच्चे को दौड़ते हुए देखना कैसा होता है?

यदि आप सपने में किसी छोटे नवजात बच्चे को दौड़ते हुए देखते है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना आपके लिए जीवन में सकारात्मक परिवर्तन को दर्शाता है। इस सपने के बाद लगातार आपका मनोबल बढ़ेगा। इसके लिए आपको खुद के विसवास को पहले की तुलना में और ज्यादा मजबूत करना होगा । अगर आप सही समय पर सही निर्णय लेते है। तो आपको सभी का सहयोग मिलेगा इसके साथी ही आपको जीवन में खूब तरकी देखने को मिलेगी । आप जो भी काम करते है। आपको उस काम में तेजी देखने को मिलेगी । अतः हम कह सकते है । की ये सपना भविष्य में सफलता, तरक्की , मान-सम्मन और एकाग्रचितता को दर्शाता है।

सपने में बच्चे को चढ़ाते देखना कैसा होता है?

आप सपने में किसी छोटे बच्चे को पहाड़, सीढी, पेट या मोटरसाइकिल पर चढ़ाते हुए देखते है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना सापको जीवन में सफलता के लिए अधिक प्रयाश करने का संकेत देता है। इसके साथ ही ये सपना अपने आप पर ध्यान देने का संकेत भी देता है। आपको मानिसक और शारीरिक रूप से सक्षम होने की जरूरत है। आप खुद को जीतने काबिल समझते है। उतने नहीं है। आप में कई प्रकार की कमियाँ है। आपको पता होने के बाद भी आप उन कमियों को मानने के लिए तैयार नहीं है। अपको इस सपने के बाद और ज्यादा संघर्ष करना पड़ेगा। ताकी आपकी सफलता सुनिश्चित हो सके। कुछ ही दिनों में आप जीवन की उन परेशानियों का हल भी निकाल लेंगे। जिनहे आप बहुत ज्यादा कठीन समझ रहे थे।

सपने में बीमार बच्चे को देखना sapne mein bimar bacche ko dekhna

दोस्तों सपने में आप स्वंय के या किसी दूसरे के बच्चे को बीमार अवस्था में देखते है तो इस सपने का आपके बच्चे पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन ये सपना आपके लिए बहुत ज्यादा अशुभ है। स्व्पन शास्त्र के अनुसार अगर आप इस प्रकार का सपना देखते है तो इस सपने का अर्थ है की आने वाले कुछ ही दिनों में आपके परिवार में किसी की मौत होने वाली है, जिनमे आपके परिवार की जानवर भी सामील है । या आने वाले आने वाले समय में आपको कोई अशुभ समाचार मिल सकता है ।

अगर आप सपने में बहुत सारे बीमार बच्चो को hospital में भर्ती देखते है , तो इसका मतलब है जल्द ही आपके साथ कोई बड़ा हादसा होने वाला है, जिसके दौरान आप की जान भी जा सकती है ।

तो दोस्तों इस प्रकार का सपना आने पर आपको अपने कुल देव को याद करना चाहिए , अगर आपके कोई पुराने कुल देव है जिनहे आप भूल गए। तो आपको उनको फिर से याद करना चाहिए । कई बार ऐसा होता है की हमारे बाप-दादा कुल देव को मानते हो और हम नई पीड़ी उन कुल देवता को भोल गए हो ।

सपने में बीमार बच्चा देखना (आप बीती )

दोस्तों ये घटना हमारे परिवार के साथ घटित हुई थी। ये कोई कहानी नहीं है। में अपने जीवन का experience शेर कर रहा हूँ।

दोस्तों बात 2003 की है जब हमारा परिवार राजस्थान के चुरू जिले के एक छोटे से गाँव पोटी में रहता था। हमारे परिवार में ममी- पापा, दादा-दादी, चाचा-चाची और हम पाँच भाई रहते थे । जब हम पांचों भाई छोटे थे । उस समय मेरे उम्र लगभग 12 साल थी । हमारे परिवार में 20 बकरियाँ और तीन भेस भी थी ।

एक दोपहर की बात है , जब मेरी माता मेरे पिताजी को अपने सपने के बार में बता रही थी । मेरी माता ने बताया की मेरे को कल सपना आया के जिसमे मैंने देखा की मेरा बड़ा बेटा बुरी तरीके से बीमार है, और और उसकी हालत मरने के जैसी हो रही है । इस सपने को बताते-बताते मेरी माँ के आँखों से आँसू छलक उठे । तब मेरे पिताजी ने मेरी माँ को समझाया क्यू रो रही है पागल ।

तेरे बच्चे तो तेरी आँखों के सामने है और एकदम ठीक है , फिर क्यो चिंता कर रही है। मेरे पापा ने मेरी माता को दिलाषा देते हुए समझाया । की सारे सपने सच नहीं होते है ये तो यूं ही आ गया तू अपने बेटों के बारे में ज्यादा चिंता करती है ना इसलिए तेरे को ये सपना आया है । फिर भी मेरे माता की चिंता कम नहीं हुई क्योकि मेरी माता जी कोई इससे पहले कई सपने आए थे और वो सपने सच भी हुए थे ।

फिर अलगे दिन हुआ वो चोकाने वाला हादसा हुआ । हमारे घर में एक साथ तीन बकरियों की मौत हो गई । फिर मेरे दादाजी और पापा जी ने सारा मुआइना किया लेकिन बकरियों के मरने के का कारन पता नहीं कर पाये । फिर अगले दिन दो बकरियों की मौत हो गई । तो इस प्रकार हमारे घर वाले ये सोचने लगे की सायद इस बकरिखाने में कोई जहरीला जानवर रहता होगा सायद उसने काट लिया होता । फिर हमने बकरियों की जगह बदल दी ।

ये देखने के लिए बकरियाँ कैसे मरती है, हमने बकरियों को छत के ऊपर बांध दी अब हमारे पासा केवल 15 बकरी बच गई थी । फिर अगले दिन वही सात बकियाँ और मर गई और साथ में एक भेंस भी मर गई । तब मेरे दादाजी ने डॉक्टर को बुलाया और मरी हुई बकरियों को चेक करवाया की बकरियाँ किस कारण से मरी है ।

 डॉक्टर ने बकरियों को चेक करने में तीन घंटे लगा दिये लेकिन वो ये नहीं बता पाया की बकरियो की मौत कैसे हुई है। बकरियों के मरने के बाद भी उनका शरीर अकड़ा नहीं था । डॉक्टर भी हैरान था इस प्रकार की मौत देखकर । डॉक्टरने कहा की आज तक ऐसे केश में कभी नहीं देखे । डॉक्टर ने कहा की कल आपको इसका कारण अपने सेनियर से पूछकर बताऊंगा ।

फिर अगले दिन भी ऐसा ही हुआ। फिर सात बकरियाँ और दो भेंसे मर गई तो मेरे दादा जी और मेरे पापा बहुत ज्यादा प्रेसान हो गए उनको ये समझ में नहीं आ रहा था, की करे तो क्या करे , फिर मेरे बुआजी ने कहा की आपके घर में किसी ने जादू टोना तो ना कर दिया है । मेरे दादा जी ने तो तांत्रिक के पास जाने से साफ माना कर दिया क्योकि वो सब तंत्रिकों को पाखंडी मात्र मानते थे । फिर मेरी माँ चुरू शहर जाने के लिए एक बहाना बनाया की मे घरेलू समान लेकर आती हूँ । तभी मेरे माँ चुरू शहर में एक मंदिर में गिर जहां एक पंडित बुझा देखता था ।

मेरे माँ के साथ मेरा छोटा भाई था मेरे माँ ने मेरे छोटे भाई को नहलाया था, लेकिन उसका छाती पर पानी नहीं डाला था क्योकि उसकी छाती पर चोट लगी थी । जब मेरी माँ ने मंदिर में पैर रखा उस पुजारी ने मेरी माँ को डाट मारी और कहा । वही रुक जा ,अपने बच्चे को मंदिर से बाहर रख, उसने सनान नहीं किया है । मेरे माँ ने कहा की पुजारीजी उसने सनान किया है । तब पुजारी कहता है की उसने अपने सिने पर पानी नहीं डाला था ।

आप बीती

वो पुजारी बिना किसी के बताए ये सब बात कहता है । इसके बाद जब मेरे माँ पंडित जी के पास बैठी थी तब पंडित जी ने बिना पूछे ही बताया की तेरे घर में 12 बकरिया मर गई और तीन भेंसे मर गई है । तब मेरे माँ ने पूछा महाराज आपको कैसे पता की हमारे घर में ये सब चल रहा है तो उसने कहा की में सब जानता हूँ ।

तब मेरे माँ ने कहाँ की तेरे को कोई सपना आया था । मेरे माँ ने कहा की आया था । तब माँ ने कहा की इस सपने में तो मैंने अपने बेटे को बीमार अवस्था में देखा था ।

तब पंडित जी ने कहा की ये घटना तेरे बकरियों वाली घटना तेरे परिवार के साथ होने वाली थी । वो तो आपके कुलदेव का भला है जो आपके परिवार की मूषिबतों को इन बकरियों पर दाल दी ।

तभी मेरे माँ ने कहा की महाराज ये सिलसिल मिटेगा कैसे ।

तब पंडित जी ने कहा की तेरे परिवार वाले तेरे ससुर के पापा यानी तेरा दादा ससुर अपने कुल देव गुसाईजी महाराज को मानते थे और आपके कुल देवता वही थे । तब मेरे माँ ने कहा की हमारे कुल देवता तो जीणमाता जी है ।

पंडित जी ने कहा जीण भवानी नहीं है गुसाई जी महाराज है आपके कुल देवता ।

तब मेरे माँ ने कहा की पंडित जी कोई रास्ता बताएं ताकि हमारे परीवार की ये मूषिबत डूर हो जाए सब जानवर के बाद हमारा नंबर ना लगने लग जाये । तब पंडित जी ने कहा है ऐसा ही होने वाला था । की तू सही समय पर आ गई ।

घर जा और अपने घर के मंदिर में गुसाईजी महाराज की स्थापना करके एक रातिजोगा लगा देना सब मूषिबत खत्म हो जाएगी ।

तब घर जाते है मेरे माता ने दादाजी को पूछा की की आपके पिताजी कोनसे भगवान को मानते थे तब मेरे दादाजी ने कहा गुसाईजी । इसके बाद मेरे माँ ने सारी कहानी बताई और उसके बाद मंडित में गुसाईजी  महाराज की मूर्ती लगाई। कहने का मतलब है की उनके पदचिन्ह मदिर में ल्ग्वाए क्योकि उनकी मूर्ती नहीं है । और उसी रात को गुसाईजी महाराज का रतिजोगा लगवाया तब जाकर ये सिलसिला खत्म हुआ।

आज हमारे कुल के देवता गुसाईजी महाराज है ।

सपने में बच्चे की अंगुली पकडना देखना holding baby with finger in dream

सपने में आप देखते है की आप कहीं पर जा रहे होते है और आपका baby आपके साथ है । और अपने अपने बेबी की अंगुली पकड़ रखी है और आप अपने baby को पैदल चलना सीखा रहे है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है । अगर आप किसी सरकारी या गैरसरकारी संस्थान में काम करते है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आप को पुरुसकृत किया जाने वाला है ।

अगर आप एक स्टूडेंट है तो इसका मतलब है की आपको आने वाले समय में एक ऐसा दोस्त मिलने वाला है । जो आगे  चलकर आपकी सफलता का कारण बनने वाला है । इसके साथ ये सपना इस बात का संकेत भी देता है की आपके जीवन में कुछ स्पेशल होने वाला है। जो अन्य लोगों के साथ नहीं होगा ।

सपने में बच्चे से बाते करना Dreaming about baby talking

आप सपने में अपने या किसी अंजान baby से बातें करते हुए नजर आते है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आप बहुत बड़ी मुसीबत में पड़ने वाले है ।

अगर सपने में आपसे बच्चा जिद्द कर रहा है तो इसका मतलब है की कुछ ही समय में आपको बहुत बड़ा आर्थिक नुकषाण पहुंचने वाला है ।

अगर आप सपने में बातों के दौरान बच्चे को दराने की कौशिश कर रहे है तो इसका मतलब है की कुछ ही दिनों में आपका व्यवहार खराब होने वाला है । और आप अपने बच्चे के लिए खलनायक बनने वाले है ।

सपने में दानव बच्चा देखना devil child dream meaning

दोस्तों सभी सपने में से ये सबसे डरावना सपना माना जाता है। अगर कोई महिला पेट से है और सपने में वह खुद को बेबी को जन्म देते हुए देखती है । जब वह अपने आप्प अपने baby को देखते है । वह आँय बच्चो से अलग दिखाई देता है । देखते में वह एकदम दुर्लभ होता है । आप देखते है की वह पैदा होते ही वह चलने लग जाता है और उसके मुह में दांत भी होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना इस बात का स्नाकेट देता है की आप एक डरपोक इंसान है आप किसी नए कार्य को शुरुआत करने से बहुत ज्यादा डरते है । आपको जब भी कोई नए काम का चलेंगे दिया जाता है तो आप उस chalange को जाने बिना ही अप उस से बहुत ज्यादा घबरा जाते हो ।

इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले समय में जो आपके पास जो धन था वो खतम होने वाला है ।

अगर सपने में शैतानी बच्चा पैदा होते ही आपको काट लेता है तो इसका मतलब है की जल्द जी आपको बहुत बड़ा खजाना मिलने वाला है ।

सपने में छोटी बच्ची का दिखना sapne mein chhoti kanya dekhna

शास्त्रों के अनुसार अपने सपने में किसी छोटी कन्या के दर्शन हो जाते है तो ये सपना आपके लिए शुभ शुभ सपना माना जाता है । स्व्पन शास्त्र के अनुसार आने वाले समय में आपको धन का लाभ मिलने वाला है । और जो आपको धन लाभ मिलेगा वो अचानक से मिलने वाला है ।

अगर आप एक व्यापारी तो इस ये सपना आपके लिए बिजनेस में मुनाफे का संकेत माना जाता है । और अगर आप एक नोकरी करने वाले है तो ये सपना आपके प्रमोसन का संकेत देता है ।

अगर कन्या को गुस्से में देखते है तो इसका मतलब है की जल्द आपके ऊपर काली माँ की कृपा होने वाली है और आपके दुसमानों का अपने आप ही सर्वनास्श हो जाएगा ।

अगर आप स्वंय छोटी के साथ खेल रहे है तो इसका मतलाब है की जल्द ही आपके अंदर सकारात्मक बदलाव आएंगे और आपकी तरक्की भी होने वाली है ।

अगर कन्या को खुशी में झूमते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आपको जल्द ही कोई खुसी मिलने वाली है, और वो खुशी कोई मेहमान लेकर आने वाला है ।

अगर आप छोटी कन्या को रोते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत माना जाता है । ये सपना बताता है की आने वाले समय में आपको बहुत बड़ी निराशा हाथ लग्ने वाली है । और साथ में ये सपना आपके स्वास्थ्य खराब होने का संकेत भी देत है ।

सपने में अपने बच्चे का एक्सीडेंट देखना child hit by car dream meaning

आप सपने में देखते है की एक फुला रफ्तार में चलती हुई कार आपके बच्चे की तरफ आती है, और आपके बच्चे को टक्कर मार कर चली जाती है, ये सपना आपके लिए बहुत खतरनाक और डरावना होता है । लेकिन बता दूँ दोस्तों जो आपने सपने में देखा है,वो वास्तव में आपके साथ नहीं होगा । आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है । ये सपना आपको अनदेखी न करने का संकेत देता है , ये सपना बताता है की अगर आपके वास्तविक जीवन में आपको बहुत छोटा खतरा महसूस होता है तो आप उस खतरे को हल्के मे ना लें। क्योकि ये हल्का सा खतरा आगे चलकर बहुत बड़ा होने वाला है । तो दोस्तों आपको छोटे-से छोटे खतरे को बहुत बड़ा खतरा मानकर चलना चाहिए और हो सके तो खतरों से बचने की कौशिश करें, अगर कोई ऐसा खतरा है जिससे बच्चा नहीं जा सकता। उस खतरे का डटकर मुक़ाबला करें ।

सपने में बच्चे को डूबते हुए देखना chikld drowing dream meaning

सपने में किसी बच्चे का पानी में डुबना बहुत डरावना सपना है । पानी में डूबने वाला बच्चा अगर आपका नई है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप छोटी-छोटी बहुत सारी परेशानियों से घिरने वाले है ।

अगर पानी में डूबने वाला आपका लड़का है तो इसका अर्थ है की कु आपको जल्द ही आसनन् बीमारी लग सकती है । इसके अलावा पानी में डूबने वाली आपकी बच्ची होती है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आप जीवन की सबसे बड़ी खठिनाइयों में फसने वाले है ।

अगर आपने पानी में डूबते हुए बच्चे को बचा लेते है, तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में आप इतने काबिल बनने वाले है जिसके द्वारा आप अपने दोस्तों और परिवार जनों की मदद करने में सक्षम होंगे ।

अगर आप बच्चे को दम घुटने से बचा लेते है तो इसका अर्थ है की आपको जल्द ही सम्मान और सफलता एक साथ मिलने वाली है ।

सपने में बच्चे को छत से गिरते देखना child fall from the ceiling in a dream

सपने में आप अपने बच्चे को छत से गिरते हुए देखते है, तो कलेजा मुंह को आ जाता है । क्योकि हमे अपनी संतान को खोने का डर बना रेहता है जिसके कारन ये सपना हमारे लिए डरावना है ।

दोस्तों सपने में खुद के बच्चे को छत से गिरते देखना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपकी सारी योजना असफल होने वाली है । और जिस काम को हाथ लगाओगे वो काम बनने की वजय बिगड़ेगा ।

सपने में बच्चे को पेशाब करते देखना child urinate in a dream

सपने में आप अपने बच्चे को पेशाब करते हुए देखते हो तो , शास्त्रों के अनुसार ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने वाली है , और इसके अलावा ये सपना बिना मेहनत किए धनलाभ का संकेत भी देता है ।

अगर आप खुद को पेशाब करते देखते है तो इसका मतलब है की जल्द ही आप सभी कष्टों से उबरने वाले है ।

डांस करते हुए बच्चे का सपना देखना dancing baby in dream meaning

सपने में आप किसी baby को dance करते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है । की आने व्लाए समय में आप एक अच्छी और रोमांचक शुरुआत करने वाले है । जिसके दौरान आपको बूट कुछ सीखने को मिलेगा ।

अगर बच्चा आपके चारों और चकार काट रहा है। तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपकी सारी उम्मीद पूरी होने वाली है । तो दोस्तो इस प्रकार सपने में डांस करता दुआ बच्चा देखना शुभ संकेत ही माना जाता है ।

सपने में बच्चे को चूमना देखना kissing a baby in dream meaning

सपने में आप किसी छोटे बच्चे को चूमते हुए नजर आते है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आपकी सुंदरता बढ्ने वाली है जिसके चलते आपकी कई सारी girlfriend और boyfriend बन जाएगी । और आपका लूक सभी लोगों से अलग नजर आने वाला है ।

इसके अलावा baby के lips पर kiss करते है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपको काम के लिए साथी मिलने वाला है जो आपकी कमोतेजना को शांत करेगा ।

सपने में बच्चे को दूध पिलाना sapne me bachche ko dudh pilana

सपने में आप एक बच्चे को अपनी माता का दूध पीते हुए देखते हो तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको बहुत सारी खुशिया एक साथ मिलने वाली है । जिसके दौरान आपके जीवन में ऐसे पल आने वाले है जिसके चलते आपकी खुशियों में आपका पूरा परिवार सामील होगा ।

अगर सपना किसी नवजात शिशु की माँ को आता है तो उस सपने का कोई विशेष अर्थ नहीं निकलता है क्योकि ये सपना अपने शिशु के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने के कारण आता है ।

सपने में बच्चे का पालन-पोषण करना nursing a baby in dream

दोस्तों अपने में आप खुद को एक nurse के रूप में देखते है । आप देखते है के आप नर्सिंग के दौरान आप एक बच्चे का लालन-पालन कर रही है तो ये सपना आपके लिए विश्वास घात और धोके की चेतावनी का संकेत देता है । ये सपना आपको इस बात के लिए चेतवानी दे रहा है की आने वाले समय में आपके साथ कोई बहुत बड़ा विस्वाश्घात या आपके साथ कोई धोका होने वाला है ।

तो मित्रों अगर आपको इस प्रकार का सपना आ जाता है तो आपको अपने दोस्तों और अपने परिवारजनों के प्रती पहले से अधिक सकिर्य हो जाना चाहिए क्योकि विश्वाश घाट और धोका परिवार वाले या दोस्त ही दे सकते है ।

सपने में मोटा बच्चा देखना sapne mein mota bachcha dekhna

दोस्तों सपने में आपको समान्य से अधिक मोटा बच्चा दिखाई देता है तो ये सपना आपके baby के अच्छी देखभाल को दर्शाता है । ये सपना दर्शाता है की आने वाले समय में आपके baby के देख-भाल से संबन्धित किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है ।

इसके अलावा ये सपना इस बात का संकेत भी देता है की आने वाले समय में आप किसी पुरस्कृत कार्यकर्म में भाग लेने वाले है ।

इसके अलावा अगर आप अपने जीवन में किसी प्रकार की कोई योजना बना रहे है तो ये योजना आने वाले दिनों में बहुत ज्यादा लाभ दायक साबित होने वाली है । अगर आप किसी नए कार्य की शुरुआत करने जा रहे है , तो ये आपके लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है ।

सपने में पिता के कंधों पर बच्चे को बैठे देखना dreaming of baby on father’s shoulders

अगर आप एक बच्चे के पिता है । और आप सपने में उस बच्चे को अपने कंधो पर बिठाये हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए खुश खबरी से कम नहीं है । ये सपना इस बात का संकेत करता है की आने वाले दिनों में आप फिर से बाप बनने वाले हो वो भी लड़के के । कहने का मतलब है की आने वाले दिनों में आपको एक लड़का पैदा होने वाला है । ये फर्क नहीं पड़ता है की सपने में आपके कंधे पर लड़का है या लकड़ी ।

ख्वाब में माता के कंधे पर बच्चा बैठे दिखाई देना draming about baby on mother’s shoulders

दोस्तों ये सपना भी लिंग को दर्शाता है हमने देखा की सपन में अगर एक बाप अपने बच्चे को कंधे पर बिठाए हुए दिखाई देता है तो आने आने वाले समय में लड़का होने का संकेत देता है । जबकि ये सपना उस सपने के फल के विपरीत है ये यानि अगर आप एक बच्चे की माँ है और सपन में आप अपने बच्चे को अपने कंधे पर बैठा रखा है तो इसका मतलब है, की आने वाले समय में आपको बच्चे के रूप में लड़की होने वाली है ।

सपने में बुजुर्ग महिला को बच्चा होना A baby for elderly women

अगर आप एक बूढ़ी महिला है और आप देखती है की आने एक बच्चे को जन्म दिया है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके शरीर में बहुत ज्यादा सुस्ती आने है । इसके अलावा आपको छोटी-मोटी बहुत सारी बीमारी आपको अपने आगोस में लेने वाली है ।

इसके अलावा सपने में आप किसी अंजान बूढ़ी औरत को बच्चे को जन्म देते हुए देखती है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की कुछ ही समय में आपके घर वालों के साथ कुछ हादसा होने वाला है ।

सपने में बच्चे को चलते सीखते देखना कैसा होता है?

अगर वास्तविक जीवन में आप एक बच्चे की माँ है या एक बच्चे के पिता है। आप अपने नवजात बच्चे को चलते हुए देखते है । तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। ये सपना इस बात को दर्शाता है। की आने वाले दिनों में आपके अच्छे दिन आने वाले है। आप जो भी योजना लाते है। आपको उस योजना में बड़ा लाभ देखने को मिलेगा । ये सपना आपको जरूरत से ज्यादा ऊर्जावान बनाने का काम करता है। इस सपने के बाद आपका आत्मबल भी पहले की तुलना में कई गुना तक मजबूत हो जाएगा। अतः ये सपना आपके लिए शुभ संकेत ही देता है।

सपने में में बच्चा खोना कैसा होता है?

दोस्तों एक माँ को अपने बच्चे से उस समय ही प्यार हो जाता है। जिस समय वह उसकी कोख में होता है। क्योकि उस बच्चे का शरीर माँ के शरीर से इस कदर जुड़ा होता है। की वह बच्चे पूर्ण रूप से माँ पर ही निर्भर रहता है। इसलिए आपने देखा होगा की एक माँ का प्यार पिता के प्यार से कहीं ज्यादा होता है। जब माँ का बच्चा कुछ ही क्षणों के लिए माँ से दूर हो जाता है। तो उस समय माँ का कलेजा बैठ जाता है। बात करते है सपने की। अगर आप एक बच्चे की माँ या पिता है।

आप सपने में देखते है की आपका बच्चा खो गया है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। ये सपना मानसिक तनाव बढ्ने का संकेत देता है। जिसके चलते आप जिस किसी काम में अपना हाथ डालोगे आपको उस काम में नुकसान ही देखने को मिलेगा। तो आपको इस सपने के बाद किसी काम को करने से पहले सावधानी बरतनी होगी।

गर्भवती महिला द्वारा सपने में बच्चे को जन्म देना कैसा होता है?

यदि आप वास्तविक जीवन में एक गर्भवती महिला है और आप खुद को सपने में एक बच्चे को जन्म देते हुए देखती है। तो ये सपना आपके लिए स्वास्थय में सुधार, खुशी, आसान प्रसव मंगल कार्य और प्रगती का संकेत मना जाता है । अगर आप बचके के रूप में एक पुल्लिंग बच्चा पैदा होता है तो ये सपना भाग्य उदय होने का संकेत देता है। जिसके चलते कुछ ही दिनों में आपका भाग्य उदय हो जाएगा। इसके विपरीत अगर बच्चे के रूप में एक लड्की का जन्म होता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके घर में लक्ष्मी आने वाली है। जिसके चलते आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं आएगी।

अगर आप एक ऐसी महिला है जो पहले माँ बन चुकी है। आप और बच्चा नहीं चाहती है। फिर भी आपको ऐसा सपना आता है। जिसमे आप एक बच्चे की माँ बनती हैट ओ ये सपना बड़े बदलाव की और इशारा करता है। इसके चलते हुए आने वाले दिनों में आपके नए संबंद बन सकते है । आपके कार्य में उन्नती और समृद्धि देखने को मिलेगी। साथ में ये सपना पारिवारिक खुशी मिलने का संकेत भी देता है।

सपने में मृत बच्चे का जिंदा होना A dead baby becoming alive

आप सपने में देखते है की आपका बच्चा मर चुका है और आपके सामने जमीन पर पड़ा है , जर सब घर में बच्चे के लिए रो रहे है । और अचानक आपका बच्चा जीवित हो जाता है । तो दोस्तों ये सपना देखने में तो ऐसा लगता है की शुभ संकेत देने वाला है। लेकिन ये सपना उल्टा अर्थ देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके बच्चे की मौत होने वाली है ।

सपने में बहुत सारे बच्चों को देखना Many babies in one place

ख्वाब में आपको बहुत सारे बच्चे एक ही जगह एकत्रित हुए दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है / साथ साथ ये सपना अपको एक सलाह देने का काम करता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आपको सफल होने के लिए एक ही जगह ,एक ही कार्य पर लंबे समय तक डटे रहना पड़ेगा , तब जाकर आप अपने लक्षय को प्राप्त कर पाएंगे । नहीं तो आप बस छोटी-छोटी उलझनों के अंदर ही फंसे रहेंगे ।

सपने में सुदर बच्चा देखना

जिस प्रकार सपने में बच्चा देखना शुभ संकेत माना जाता है उसी प्रकार सपने में सुंदर बच्चा देखना भी शुभ संकेत माना जाता है । अगर यही सपना आपको संतान प्रापती से पहले आता है तो इसका मतलब होता है, की आपकी सभी मनोकामनाए पूर्ण होगी और आप सफल जीवन का आनंद लेने वाले है ।

पुरुष द्वारा सपने में जुड़वा बच्चो को जन्म देना Man gives birth to twins in dreams

अगर आप एक पुरुष है और सपने में आपने एक पुरुष को जुड़वा बच्चों को जन्म होते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए नई गतिविधियों और नई शुरूआत का संकेत देता है। अगर सपना देखने वाली महिला है तो इस सपने का मतलब है की जल्दी ही आपकी निराशा आशा में बदलने वाली है ।

सपने में स्कूली बच्चों को देखना school boy in dream meaning

यदि आप सपने में स्कूल देखते है तो शास्त्रों के अनुसार ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देने वाला माना गया है , ये सपना इस बात का स्नाकेट देता है की आपने वाला आपका जीवन बहुत ज्यादा उज्ज्वल और ज्ञानवर्धक होने वाला है । इसके अलावा सपने में आप स्कूली बच्चों को देख लेते है तो इसका अर्थ है की आप आने वाले समय मैं बहुत ज्यादा उन्नती करने वाले है ।

सपने में बच्चे को उल्टी करते देखना vomiting in dream meaning in hindi

सपने में अगर आपको उल्टी हो रही है तो इसका मतलब है की आप जिस चीज पर कार्य कर रहे थे वो उस कार्य का जल्द ही आप्को परिणाम मिलने वाला है ।

अगर आप किसी दूसरे इंसान को उलटी करते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आगामी दिनों में आपके घर में बिन बुलाये मेहमान आने वाले है ।

अगर आप किसी बच्चे को उल्टी करते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके साथ भौत बड़ा विसवाषघात होने वाला है ।

लड़ाई झगड़ा देखने के सपने का अर्थ

सपन में बाल झड़ते देखन

क्या सपने में मिठाई खाना अच्छा संकेत है ।

सपने में आत्महत्या करते देखना

दोस्तों हमारी पोस्ट सपने में बच्चा देखना आपको कैसी लगी , अगर आपको हमारी पोस्ट सपने में बच्चा देखना अच्छी लगी तो इस पोस्ट की लिंक अपने दोस्तों को भेजें ,ताकि वो भी सपने में बच्चा देखना से संबन्धित सपके के सही अर्थ का पता लगा सके और भविष्य में आपने वाली मूषिबत को कम कर सकें या आने वली मुसीबत के लिए खुद को तैयार कर लें ।दोस्तों अगर आपको सपने में बच्चा देखने से संबन्धित किसी भी प्रकार का सपना आता है तो आप हमे comment box में लिखेँ ।

धन्यवाद दोस्तों ।

View Comments (133)

    • दलजीत कौर जी ये सपना इस बात को बताता है की आने वाले दिनों में गर्बापात जैसी समस्या से आपको छुटकारा मिलने वाला है । इसके अलावा ये सपना महिला समाबंधी बीमारियोन की खतम होने को दर्शाता है ।

  • Rajiv Ji - Maine kal sapne mein ek bacche ko god mein khilate hue dekha, jab usne su su kiya aur mujhe khade ho kar kaan mein bataya to main uska diaper bhi change kar raha tha.
    First time aisa sapna aaya mujhe.
    Iska kya meaning ho sakta hai ?

    • निखिल जी ये सपना संकट दूर होने का संकेत देता है ।