X

सपने में चीता देखना Sapne me chita dekhna in hindi

दोस्तों कई सपने बहुत डरावने होते है इतने डरावने की इन सपनों को याद करते ही हमारी रूह कांप जाती है । हम ये सोचकर परेशान हो जाते है की पता नहीं की मेरे साथ क्या होने वाला है । लेकिन बतादूँ दोस्तों आपको ऐसे सपनों से घबराने की जरूरत नहीं है । सपने में चीता देखने के शुभ और अशुभ दोनों अर्थ होते है । ये अर्थ  सपने के  प्रकार पर निर्भर करता है की आप सपने में चीता को किस स्थिति में देखते है । सपने में चीता देखने का ये अर्थ नहीं है की आपकी मौत होने वाली है । इस सपने से आपके जीवन में बहुत सारे सकारात्मक और नकारात्मक बदलाव हो सकते है । हिन्दू धर्म के अनुसार जब कोई इंसान मर जाता है तो उसके पार्थिक शरीर को आग के हवाले कर दिया जाता है । जिससे उसके आत्मा को शांती मिल सके और उसे आने वाले दिनों उच योनि में जन्म मिल सकें । दोस्तों अगर आप हिन्दू धर्म के ग्रंध, वेद,शास्त्र पढ़ लेते है तो इसके बाद आपको मौत का डर लगना बंद हो जाएगा । क्योकि आप जान जाते है की मौत एक सच्चाई है और आज तक इससे कोई नहीं बच्च पाया है । दोस्तो अगर आपको सपने में चीता दिखाई देती है तो ये शुभ और अशुभ दोनों अर्थ देते है –सपने में चीता देखना

सपने में चीता देखना Sapne me chita dekhna in Hindi

सपने में अगर आप एक चीता देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको कोई अशुभ समाचार मिल सकता है । जिसके चलते हुए आपको आने वाले दिनों में बहुत सारे नकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल सकते है । इसके अलावा ये सपना इस बात का संकेत भी देता है ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपके परिवारिक संबंध में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा जिसके चलते आपके परिवार में इतने मतभेद बढ़ जाएँगे की आपके परिवार वाले आपसे बात-चित करना बंद कर देंगे ।

आपके परिवार की एकता टूट सकती है । और आपका परिवार कुछ ही दिनों में बिखर सकता है । तो आपको इस सपने के बाद अपने परिवार को एकत्रित करने की कौशिश करनी चाहिए ।

सपने में अपनी चीता देखना Sapne me khud ki chita dekhna

हमे कई प्रकार के सपने आते है कई सपने तो हमे बहुत ज्यादा खुशी देते है , कई सपने हमे दुख देते है , कई सपने हमारी भावना को आहात करते है , कई सपने हमे डराते है, कई सपने हरे मानसिक रूप से तोड़ देतेय है । ऐसा ही सपना है सपने में खुद की चीता देखना । दोस्तों जरूरी नहीं है की हर सपना अशुभ दिखने वाला सपना अशुभ हो ।

कई बार अशुभ दिखने वाला सपना शुभ संकेत देता है और शुभ दिखने वाला सपना अशुभ सकेत देता है । जैसे सपने में खुद की चीता देखना शुभ संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपकी आयू में वर्धी होने वाली है । तो दोस्तों आपको चाहे किसी प्रकार का सपना क्यों ना आए आप सबसे पहले उस सपने के अर्थ बारे में जाने बाद में कोई एकसन लें। बहुत से लोग होते है जिसने सपने में खुद की चीता दिखाई देती है और वो चिंता करने लग जाते है । जिससे वो मानसिक बीमारी का शिकार हो जाता है ।

सपने में जलती हुई चीता को भुजाना देखना Sapne mein chita ko bujhana

दोस्तों हिन्दू शास्त्रों में इंसान के मृत शरीर को आग के हवाले कर देना चाहिए ताकि उसका मृत शरीर समूल नस्ट हो सकें । जलती हुई चीता में लोग ज्वलनशील पदार्थ घी और नारियल डालते है ताकी मृत शरीर जलकर जल्द भष्म हो जाएँ और भगवान इस आत्मा को शांती दें और उसे एक नई उच्च श्रेणी की  योनी में जन्म मिल सके । दोस्तों आप सपने में देखते है की आप खुद को एक शामसान

घाट के अंदर एक जलती हुई चीता को आप पानी से भुजा रहे है तो ये ज्योतिष विज्ञान के अनुसार ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है ।

ये सपना आपकी इच्छा धुरी रहने का संकेत देता है । ये सपना बताता है की आपकी लंबे समय तक जो इच्छा अधूरी पड़ी थी वो पूर्ण नहीं होने वाली है । वो इच्छा अधूरी की अधूरी रहने वाली है । आपके पास सब-कुछ होकर भी आप अपनी उस अधूरी इच्छा को पूर्ण करने में सफल नही हो पाओगे । इसके अलावा ये सपना इस बात का संकेत भी देता है की आने वाले जीवन में बहुत सारी बाधाएँ आने वाली है । जिन बाधाओं का आने का कारण आप स्वंय होंगे ।

सपने में बुझी हुई चीता देखना Sapne me bujhi hui chita dekhna

दोस्तों एक सपना होता है सपने में चीता की रख देखना इसके अनुसार ये सपना इस बात को बताता है की आने वाले दिनों में उस इंसान के लिए आप पछताने वाले है जिसको आपने महतव नहीं दिया जिसके जाने के बाद आपको उस इंसान की बहुत ज्यादा कमी महसूस होने वाली है तो ये सपना आपको वर्तमान में उपस्थिथ परिजनों की देख-रेख करने और उन्हे आदर और सत्कार देने के बारे में बताता है ।

दूसरी और आप सपने में एक बुझी हुई चीता को देखते है या आप ऐसी चीता को देखते है जिसेमे से लपट नहीं निकल रही होती है जबकि वो चीता अभी भी गरम है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों में आप्क कोई शुभ समाचार मिल सकता है । जिसको सुनने के लिए आपके कान तरस गए थे । आप उस खबर को सुनने के लिए कई सालों से बेकरार थे ,आपको वो खुशी की खबर सुनने को मिलने वाली है । इसके अलावा कई स्व्पन शास्त्र उम्र बढ्ने का संकेत भी देते है । और आपको लंबे समय तक कोई बीमारी भी नहीं होगी । तो दोस्तों सपने में बुझी हुई चीता देखना एक शुभ सपना माना गया है ।

सपने में चीता जलाना Sapne mein chita jalana

आप सपने में देखते है की आप सपने में किसी चीता को अग्नि दे रहे है आपको सपने में ये दिखाई नहीं देता है की आप किसकी चीता को आग लगा रहे है । दोस्तो ऐसे सपेन होते है वो हमें पूर्ण रूप से झकजोर देते है । क्योकि हमे पता है की हम अपनी माता-पिता को ही अग्नि देते है । लेकिन दोस्तों इस सपने का ये अर्थ नहीं निकलता है की की आपके माता-पिता को जान का खतरा है ।

सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपके परिवारिक संबंध में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा जिसके चलते आपके परिवार में इतने मतभेद बढ़ जाएँगे की आपके परिवार वाले आपसे बात-चित करना बंद कर देंगे । आपके परिवार की एकता टूट सकती है । और आपका परिवार कुछ ही दिनों में बिखर सकता है । तो आपको इस सपने के बाद अपने परिवार को एकत्रित करने की कौशिश करनी चाहिए ।

सपने में जलती चीता देखना Sapne me jalti chita dekhna

जलती चीता देखना या सपने में चीता जलाना देखना देखने में तो दोनों एक जैसे सपने प्रतीत होते है लेकिन उन सपनों की वास्तविकता कुछ और ही है । सपने में चलता अपने हाथों से जलाते हुए देखना पारिवारिक कष्ट या परिवार के बिखरने का संकेत देता है । इसके अलावा अगर आप सपने में एक जलती हुई या धधकती हुई चीता को देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत देता है । ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको कोई असी सूचना मिलने वाली है जिसे सुनकर आपके पैरों तलें से जमीन खिसक जाएगी

आपकी चलती हुई ज़िंदगी को ब्रेक सा लग जाएगा। आपके जीवन की सबसे कजबूत कड़ी टूट जाएगी । तो दोस्तों इस सपने के बाद हर इंसान टूट जाता है । लेकिन इस सपने के बाद आपको भगवान शिव की आराधना करनी चाहिए ताकि आपके कष्टों में कमी हो और आपको हर प्रकार के कष्टों को सहने की शक्ति मिल सकें । आपने नचिकेता की कहानी तो सुनी होगी । तो दोस्तों इस सपने के बाद आपको भगवान शिव की नित आराधना करनी शूरु कर देनी चाहिए ।

ये सपने क्या अशुभ संकेत देते है ?

सपने में रावण देखना

सपने में यमराज देखना

सपने में लाश देखना

सपने में साँप का काटना

सपने में लड़ाई देखना

सपने में सोना देखना

सपने में पानी में डूबते हुए देखना

सपने में हाथी देखना

सपने में काला कुत्ता देखना

सपने में यमराज देखना Sapne me yamraj ko dekhna

नमस्कार दोस्तो मौत के देवता यमराज को देखने से संबन्धित सभी सपने नकारात्मक अर्थ नहीं देते है , दोस्तों अगर आपको सपने में मौत के देवता यमराज खुश दिखाई देते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत नहीं देता है । ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है । ये सपना आपको अपने अस्तित्व से परिचित करने का संकेत देता है ये आपको जीवन में अच्छे कर्म करने के लिए प्रेरित करता है और ये सपना आपके मन के अंदर शांती की अनुभूती को जगाने का काम भी करता है ।

दोस्तों अगर सपने में यमराज गुस्से में है और आपके उपर पास फेंकता हुआ नजर आता है । या सपने में में यमराज आपके प्राण हरण करने की कौशिश कर रहा है तो ये स्पना आपके लिए अशुभ संकेत देता है जिसके चलते हुए आने वाले कुछ ही समय में आपकी मौत हो सकती ।  अगर सपन में आप यमराज को ज़ोर-ज़ोर से हँसते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके साथ बहुत बड़ा विसवासघात होने वाला है तो इस प्रकार का सपना आने पर आप अपने अच्छे कर्मों से मौत को भी मात दे सकते है । आपको बहुत से पौराणिक कथाओं में ऐसे उधाहरण देखने को मिल जाएँगे । जिसमे लोगों ने मौत को भी मात देदी थी ।

सपने में चीता से निकलता हुआ धुवा देखना Sapne mein chita se nikalta hua dhua dekhna

दोस्तों सपने में आप देखते है की आपके घर के आस-पास शमशान घाट में एक मुर्दे को जलाया जा रहा है आप अपने घर की छत पर चढ़कर देखते है तो आपको ना तो मृत इंसान दिखाइ देता है ना ही आप्को चीता दिखाइ देती है । आपको चीता से उठता हुआ काला धुए का गुबार दिखाई देता है । तो ये सपना ज्योतिष विज्ञान के अनुसार अशुभ संकेत माना जाता है । ये सपना बड़े संकट आने का संकेत देता है । की आने वाले समय में आप एक बहुत बड़ी मूषिबत में फंसे वाले है ।

आप जिस संकट के बारे में फिलहाल सोच रहे है वही संकेत आपकी सोच से भी बड़ा रूप लेकर आयेगा और आपकी ज़िदगी तबाह कर देगा । ये सपना उनही मुसीबत को तिर्व गती से आने का संकेत देता है जिसके बारे में आपको संका हो रही हो ।

सपने में चीता की राख़ देखना Sapne me chita ki rakh dekhna

आपको सपने में चीता की रख दिखाई देती है तो ये सपना आपको अपने बारे में बताने का काम करता है । ये सपना बताता है की आने वाले समय में आप उन लोगों को ज्यादा मिस करने वाले है । या आपको आने वाले दिनों में उन लोगों की कमी सताने वाली है जिंलको आपने महतव नहीं दिया । अब वो आपसे दूर है । अब आपको उन लोगों का महतव समझ आ जाएगा । जिहे आप इगनोर करते आए थे ।

तो आपको पछताने के अलावा कुछ नहीं मिलने वाला है । तो दोस्तों ये सपना आपके लिए एक सलाह का काम करता है की आपके पास वर्तमान समय में जो लोग उपस्थित है उन लोगों को खूब प्यार देने की कौशिश करें और उन्हे महत्वहीन ना समझें , क्योकि आपकी वास्तविक दौलत वही इंसान है । जिनहे आप वर्तमान समय में आप महतव नहीं दे रहे है । जैसे आपके परिवार में कोई बूढ़ा बुजुर्ग इंसान है , या आपके परिवार में कोई क्षतिग्रस्त इंसान तो आप उन्हे बोझ ना समझे , क्योकि उनकी कीमत हमे तभी समझ आती है जब वो इस दुनियाँ से चले जाते है ।

सपने में चीता नहीं जालना Sapne mein chita nahi jalna

एक विजिटर का सपना सर मेरा नाम विनोद वर्मा है में देहरादून का रहने वाला हूँ । में प्लंबर का काम करता हूँ कल में अपने साथियों के साथ एक साइट पर गया हुआ था । आज उस काम का मुहूरत है है इसलिए मकान मालिक ने उस काम को करने के लिए हीमे केवल एक रात का समय दिया था । हम लगभग पूरा काम निपटा चुके थे केवल रसोंई का एक नल बाकी रहा था । तभी अचानक से मेरे को चक्कर आने लगे । तभी मेरे अपने साथी साजिद को कहा । तभी साजिद में मेरे को सरदार को गोली देदी ।

में अपना रुमाल बिछाकर वही पर सो गया और मेरे साथी काम करने लगे । में आराम कर रहा था  आराम करते-करते पता ही नहीं चला की कब मेरे आँख लग गई । तभी नींद में मेरे को एक सपना आता है । सपने में में देखता हूँ की में एक चीता को आग लगा रहा हूँ । लेकिन आग नहीं लग रही है । जब भी में आग लगाता आग थोड़ी से जलकर भूझ जाती है । जबकि लकड़ी भी बिलकुलल सुखी है । तभी मेरे को साजिद ने जगाया की विनोद उठ झा घर नहीं चलना क्या । तभी मेरे आँख खुली तो में देखता हूँ की सुबह के सात बज चुके थे । तो सर आप भी बताने की मेरे इस सपने का क्या अर्थ है ?

Ans- नमकसार विनोद जी आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग सपने में डॉट कॉम में । आप सपने में देखते है की आप चीता को जलाने की कौशिश कर रहे है लेकिन चीता नहीं जल रही है । तो य ए सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । इस सपने के अनुसार आने वाले दिनों में आपके हाथों से ऐसी गलती होने वाली है जो की माफ़ी के काबिल नहीं होगी । इसके अलावा ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप किसी जानलेवा बीमारी के शिकार होने वाले है ।

सपने में चीता सजाना Sapne me chita sajana

दोस्तों चाहे कोई इंसान कितना भी बुरा क्यों ना हो वो मरने के बाद एक पवित्र इंसान बन जाता है लोग उस उस इंसानी शरीर को ईश्वर रूपी प्रणाम करते है । मृत इंसान भगवान के समान पुज्जनीय माना जाता है । जिस प्रकार हम बच्चे को भगवान का रूप मानते है उसी प्रकार एक मृत इंसान को भी भगवान का रूप मानते है क्योकि जिस प्रकार के छोटे बच्चे का मन के कोरे कागज की तरह होता है उसी प्रकार इंसान के मरने के साथ उसका मन भी एक कोरे कागज की तरह होता है और वो अगली योनी में जन्म ले लेता है ।

जब आप मारे हुए इंसान का सम्मान करते है या मृत इंसान को सजाते है उसके ऊपर पुष्प फेंकते है उसको माला चढ़ाते है, उसके आगे हाथ जोड़ते है तो ये आप इसका अर्थ है की आप मृत इंसान के आगे नहीं बल्कि नारायण को पुष्प अर्पित करके हाथ जोड़ते है । क्योकि वही सृष्टी के पालनहार है ।

दोस्तों आप सपने में देखते है आप किसी मृत इंसान की अर्थी को फूलों से सजा रहे होते है उसके ऊपर पुष्प की वर्षा कर रहे होते है । उसके शरीर पर नया कपड़े चढ़ा रहे होते है उसकी अर्थी को सजा रहे होते है । उसकी चीता की लकड़ियों पर इत्र छिड़क रहे होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके हाथों से किसी शुभ कार्य की शुरुआत होने वाली है ।

जिससे आने वाले दिनों में कुछ ही स्माय में नई ऊंचाई पर देखने को मिलेंगे । आपको नई सफलता मिलेगी । तोड़ दोस्तों ये सपना इस बात की संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपके साथ सब कुछ शुभ ही होने वाला है ।

दोस्तों आपको बहुत से लोग ऐसे मिल जाएँगे जो कहते है की आप जीवित इंसान का सम्मान नहीं करते है और मरने के बाद उसका समान करते है उसके पैर छूते है , उकसी चीता या अर्थी को सजाते है । इस प्रकार के वाक्यों से आपको मूर्ख साबित करेने की कौशिश करते है । तो दोस्तों उस समय आपको नीचे देखना पड़ता है क्योकि आपके पास कोई जवाब नहीं होता है ।

तो बतादु दोस्तों आप उस समय मृत शरीर के आगे हाथ नहीं जोड़ते है , आप उस समय साक्षात विष्णु के आगे हाथ जोड़ते है । क्योकि मृत इंसान इसवार स्वरूपी हो जाता है । दोस्तो आपको जीवित इंसान की सेवा करने का मौका मिले तो आपको पीछे नहीं हटना है और आपको मृत इनसा की सेवा करने के लिए भी आपको बिलकुल भी संकोच नहीं करना है ।

सपने में चीता की लकड़ियाँ देखना Sapne me chita ki lakdiyan dekhna

 दोस्तों कई सपने देखने में एक जैसे होते है जैसे सपने में चीता देखना , सपने में चीता जो जलते देखना, सपने में चीता की लकड़ी देखना । इन हर सपनों का अलग-अलग अर्थ होता है । आपको सपने में समसान घाट में पड़ी हुई चीता वाली लकड़ी दिखाई देती है । आपको लड़कियों से बनी हुई चीता नहीं दिखाई देती है ।

आपको तो केवल चीता वाली लड़की दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान होने वाला है । जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पूर्ण रूप से गड़बड़ा जाएगी । तो दोस्तो सपने में चीता की लकड़ी देखना हमारे लिए पूर्ण रूप से अशुभ संकेत माना जाता है ।

सपने में चीता बुझाना Sapne me chita bhujana

दोस्तों आप सपने में के बुझी हुई चीता को देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है की आने वाले दिनों में आपको ऐसी खबर सुनने को मिल सकती है जिससे सुनने के लिए आपके कान तरस गए थे । इसके विपरीत अगर सपने में आप खुद को चीता की आग को बुझाने हुए देखते है तो ये सपना भी आपके लिए अशुभ संकेत माना जाता है ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप जानबूझकर अपना खुद ही नुकसान करने वाले है ।

आपको पता है की में जो में कर रहा हूँ वो पूर्ण रूप से गलत है फिर भी आप उस काम को लगातार कर रहे है तो दोस्तों आपको इस सपने के बाद उस काम को करना बंद कर देना चाहिए जो आपको लगे की ये तो गलत है ।

सपने में मृत शरीर को चीता पर लेटाना Sapne me mare hue ko chitta pe letana

आप सपने में देखते है की आप किसी मृत इंसान को चीता के ऊपर लिटा रहे है तो ये सपना आपके लिए एक शुभ संकेत देता है । स्वप्न शास्त्र के अनुसार ये सपना स्वास्थय से जुड़ा हुआ माना जाता है । इस सपने के अनुसार अगर आने वाले दिनों में आपको किसी भी प्रकर की कोई बीमारी नहीं होगी । अगर आप पहले से किसी बीमारी से पीड़ित है उस दौरान आपको इस प्रकार का सपना आता है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपका रोग दूर होने वाला है । तो डोसोत्न सपने में मृत बॉडी को चीता पर लेटाना एक शुभ संकेत माना जाता है ।

सपने में चीता पर लेटना Sapne me chita par letna

दोस्तों सायद ही कोई इंसान ऐसा होगा जी जिंदा होते हुए अपनी चिता पर खुद ही चलकर लेटता हो । आप सपने में देखते है की आप सपने में पहले तो ख्दु के लिए लकड़ियों से एक चीता बनाते है और बाद में  उस चिता पर जाकर लेट जाते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप खुशियों से भरी ज़िंदगी जीने वाले वाले है । इसके साथ-साथ ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप एक सहनशील इंसान बनने वाले है । आपको चाहे कोई कितना भी भला-बुरा कहें आपको बुरा नहीं लगेगा ।

सपने में बहुत सारी चीता देखना Sapne me bahut sari chita dekhna

नमस्कार दोस्तों आप सपने में एक साथ बहुत सारी चिताएँ देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप पर एक साथ बहुत सारी मूषिबतें आने वाली है तो इस सपने के बाद आपको पहले की तुलना में और ज्यादा सतर्क हो जाना चाहिए । आपको खुद को मबूत करने की जरूरत है क्योकि आपकी ज़िदगी पहले की तुलना में और ज्यादा मुसकिल होने वाली है ।

नमस्कार दोस्तों आज हमने जाना की सपने में चीता देखना कैसा होता है । सपने में चीता देखना अशुभ संकेत माना जाता है । जबकि कई प्रकर के सपनों में सपने में चीता देखना शुभ संकेत माना जाता अहिया जैसे सपने में मृत शरीर को चीता पर लेटाना शुभ संकेत माना जाता है । दोस्तों आपको किसी भी प्रकार के सपने से घबराने की जरूरत नहीं है । क्योकि जरूरी नहीं ही अशुभ दिखने वाले सपने का अर्थ भी अशुभ हो । दोस्तो आपको हमारी पोस्ट सपने में चीता देखना कैसी लगी क्या आपको इस पोस्ट मैं अपना सपना मिला अगर मिला तो कमेंट बॉक्स में धन्यवाद लिखेँ। अगर आपको इस पोस्ट में चीता से संबन्धित सपना नहीं मिला तो आप हमे कमेंट बॉक्स में अपना सपना टाइप करके भेजें । ताकी हम आपके सपने का अर्थ जल्द से जल्द आपको बता सकें ।

धन्यवाद दोस्तों ।