X

सपने में रेलगाड़ी देखना शुभ या अशुभ 51 संकेत Sapne me train dekhna

मित्रों स्व्पंनशास्त्र के अनुसार रेल (Train) का सपना अहम भूमिका रखता है ज्योतिशास्त्रों का मानना है की इस दुनिया में हर एक इनसान को ट्रेन से जुड़े सपने जरूर ही आते है और याती इस प्रकार के सपने को देखकर सपने का अर्थ बिना जाने ही चिंतित हो जाता है इसलिए सपने में ट्रेन देखना वाली पोस्ट आपके लिए लिखी है ।

सपने में ट्रेन देखना Sapne mein train dekhna

इस पोस्ट में ट्रेन से संबन्धित आने वाले सभी सपनों का संग्रह है जैसे सपने में ट्रेन या रेलगाड़ी से यात्रा करना,सपने में रेलगाड़ी में बेठना,सपने में ट्रेन के पीछे दौड़ना,सपने में ट्रेन से यात्रा करना,सपने में आपकी ट्रेन छूट जाना ,स्व्पन में रेल की पटरी दिखाई देना,सपने में रेल का इंजन,ट्रैक पर चलना,रेल सफर,दुर्घटना,मालगाड़ी को देखना ,सपने में रेल्वे स्टेशन देखना,पुरानी खटारा ट्रेन,चलती हुई ट्रेन ,गुमसूदा ट्रेन,ट्रेन का लोको पाइलेट,ट्रेन की टीकिट इस प्रकार के सभी बहुत सारे सपने का वर्णन इस पोस्ट में किया गया है,

तो दोस्तों ट्रेन से जुड़े सभी सपनों के बारे में एक-एक करके जानते है –

ख्वाब में खड़ी हुई ट्रेन देखना Seeing train in dream Hindu

अगर आपको सपने में एक ट्रेन दिखाई देती है आप देखते है की ये ट्रेन एकदम पुरानी,मिट्टी में बुरी तरह से खराब हुई,रंग उड़ा हुआ,जंग लगा हुआ,रेलगाड़ी की पटरी उखड़ी हुई,एक्दम सी जर्जर हालत में खड़ी हुई गाड़ी दीखई देती है तो इसका मतलब है की आने वाले समय मे आपकी यात्रा कष्टकारी होने वाली है यानि आप को एक इस प्रकार की यात्रा करणी पड़ सकती है जिसमे कष्ट छिपा हो याने आप किसी शव यात्रा या किसी की दुख में सरीफ़ हो सकते हो ।

चलती हुई ट्रेन देखना Seeing Running train in dream

दोस्तों आपने एक कहावत तो सुनी होगी ,चलती का नाम गाड़ी,यानी जो चीज चल रही होती है या जिस चीज का जमाना होता है लोग उसी को ही महतव देते है खड़ी गाड़ी को तो खटारा कहते है ,

सपने में अगर आपको एक चलती हुई गाड़ी दिखाई देता है आप सपने में अपने खेत गए हुए होते है या आप रेल्वे स्टेशन के पास से गुजर रहे होते है और आप एक नीले रंग की चलती हुई रेलगाड़ी देखते है वो रेलगाड़ी बड़ी तेजी से बिना रुकी तेजी से चली जा रही है तो इस प्रकार का सपना आपके लिए शुभ संकेत को दर्शाता है  स्व्पंशास्त्र के अनुसार चलती हुई गाड़ी आपके जीवन में लगातार प्रगती करने की और संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप खूब प्रगती करने वाली है वो शिक्षा के क्षेत्र,व्यवसाय के क्षेत्र,खेती के क्षेत्र में,नोकरी के क्षेत्र में,राजनीती के क्षेत्र में,अर्थव्यसथा के क्षेत्र में,सामाजिक क्षेत्र में,और धार्मिक क्षेत्र में प्रगती करणे वाले है ।

इसके अलावा ये सपना आपको भविष्य में धनवान बना देगा और आपके जीवन में धन-संपती के भंडार भर देगा और साथ-साथ में ये सपना आपके जीवन में एक बड़ी सफलता को दर्शाता है की आगामी दिनों में एक बड़ी सफलता आपके हाथ लाग्ने वाली है ।

सपने में ट्रेन का इंजन देखना Train engine in dream

अगर आपको सपने में केवल रेलगाड़ी का इंजन नजर आता है तो ये आपके लिए अशुभ संकेत देता है यानि आपको जल्दी ही कोई अशुभ संकेत मिलने वाला है जैसे आपके परिवार में किसी की मौत होना या आप के फ़ेल होने ,किसी के बिसनेस में गिरावट आना आदि अशुभ संकेत देता है की आने वाले समय में आपके साथ कुछ बुरा होने वाली है , और ये सपना आपकी सबसे बड़ी असफलता को दर्शाता है ।

सपने में ट्रेन में बैठना Sitting on a train in a dream

हिन्दू धर्म के शास्त्रों के अनुसार सपने में ट्रेन से यात्रा करना देखना बहुत ही शुभ सूचक माना जाता है ट्रेन से यात्रा करना आपके जीवन में प्रगती और विकाश को दर्शाता है की आने वाले जीवन में आप प्रगती करने वाले है और आप अपने जीवन में एक एसे मुकाम पर पहुँचने वाले है जिसकी चाहत

आपके मन में कई दिनों से थी।

रेल दुर्घटना में मृत लोगों को देखना Dead in a train accident in a dream

आप सपने में जिस ट्रेन में बेठे होते है और आप देखते है की ट्रेन अचानक दुर्घटना का शिकार हो जाती है जिसके कारन इस दुर्घटना में कई लोग मारे जाते है और आप कई लोगो  को मरे हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है की आने वाले दिनों में आपके दोस्तों पर कोई मुसीबत आने वाली है जिसके कारण आपके दोस्त आपसे मदद मांगने वाले है।

तो इस प्रकार के सपने आने पर आपको बहुत ही सावधान और सक्रिय होने की जरूरत है क्योंक की आपके चाहीता आपसे कभी भी मदद मांग सकते है ।

सपने में अनियंत्रित ट्रेन देखना Uncontrolled trains in dreams

सपने में आप किसी ट्रेन में बेठकर किसी यात्रा पर जा रहे होते है और आप देखते है की ट्रेन अचानक झटके खाने लग जाती है और अचानक एक धमाके के आवाज आती है तब ट्रेन में घोसणा होती है की आप सभी को सावधान होने की जरूरत है क्योंकि ट्रेन का इंजन सही काम नहीं कर रहा है और रेलगाड़ी पूरी तरीके से अनियंत्रत हो गई है ।

सपने में आपके मन में भय पैदा हुआ है लेकिन ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत नहीं देता है ये सपना इस बात का संकेत करता है की आपकी शक्ती आपके हाथ में है आप इस शक्ती को आप आसानी से नियंत्रित कर सकते है यानि जीवन में आप गलत रास्ते पर जाते है तो आप किसी पर दोष ना थोप कर अपनी गलती सुधारने का संकेत देती है

इसके अलावा ये सपना आपके लिए समस्याओं के निपटारे का संकेत भी देता है ये सपना बताता है की आपके जीवन में समस्याएँ आएगी लेकिन इन समस्याओं को आप आसानी से निपटा लेंगे,ट्रेन की अनियंत्रित गती आपके जीवन में अनियंत्रित संभावित समयस्या ओ भी इंगित करता है ।

सपने में रेल हादसा देखना See a train accident in a dream

आप सपने में देखते है की एक यात्रियों से भरी हुई ट्रेन दूसरी ट्रेन से टकरा जाती है तो इसका ये संकेत है की आप अपने जीवन में नियंत्रण रेखा से बाहर हो गए ह और इस प्रकार के सपने के आने पर अपने आप का मूल्यांकन करना चाहिए और देखना चाहिए की एसा कोनसा काम है जो गैरकानूनी है या अधार्मिक है जिसके करने से लोगों को तकलीफ होती है अगर आपको किसी काम में कमी लगे तो आप उस काम को सुधार ले ताकि आप अपने जीवन में आगे बढ सके और अपना जीवन सुखमय बना सकें।

इसके अलावा अगर वास्तविक जीवन में आप किसी ट्रेन या कार दुर्घटना को देख् लेते है तो ये आपके लिए चेतावनी का सूचक है की आप संभले नहीं तो आपके साथ भी एसा हो सकता है तो अगर आप को कोई दुर्घटना दिखाई दे देती है तो आपको कुछ समय के लिए अपनी यात्रा को रोक देनी चिहिए ताकि आपकी अशुभ घड़ी आसानी से निकाल जाये और आपके साथ कुछ अमंगल कार्य ना हो ।

ट्रेन का खो जाना क्या मतलब है ? Missing train in dream

सपने में आप ट्रेन में यात्रा कर रहे होते है और आप यात्रा करते करते एक एसी जगह आ जाते है जिस प्रकार की जगह सायद इस धरती पर है ही नहीं यानि ये एक प्रकार की काल्पनिक जगह होती है इस ट्रेन में बेठा कोई भी प्राणी नहीं था जिसको पता था की ये कोनसी जहग है यहाँ तक ट्रेन का locopilot भी इस जहग से अंजान हो जाता है यानि आपकी ट्रेन एक लापता होकर एक एसे स्थान पर आ जाती है जिसके बारे में कोई नहीं जानता,

तो दोस्तों इस प्रकार का सपना आपकी महत्वकांक्षा को दर्शाता है की आप अपने जीवन में कुछ नया हासिल करना चाहते है न्या कुछ एसा की जिस प्रकार के प्रकार के कार्य या चीज की दुनिया कल्पना भी ना का सके ।

इसके अलावा ये सपना आपको असंभव काम को भी संभव बनाने की प्रेरणा देता है ये बताता है की आप में इतनी शक्ति है की आप किसी असंभव काम को भी संभव बना सकते है या आगामी दिनों में आपके सारे काम सिद्ध होने वाले है जो पहले से आपने जिस काम को असंभव मानकर छोड़ दिया था,वो कम भी इस सपने के बाद संभव हो जाएगा ।

सपने में ट्रेन की टिकिट खो जाना Missing train ticket in dream

मित्रों सपने में आप किसी ट्रेन में जा रहे होते है और सफर करते-करते ट्रेन का टीटी आपके पास आकार आपसे टिकिट मांगता है और आप टिकिट को सभी जगह देख लेते है और आपको टिकिट नहीं मिलती है तो ये सपना आपकी समस्या को बढ़ाने का संकेत देता है की आपकी लापरवाही की वजह से आपके जीवन में समस्या बढ़ सकती है ।

लेकिन खुशी की ये बात है की आपकी मुसीबत कुछ ही समय में समाप्त हो जाएगी।

सपने में ट्रेन से यात्रा करना journey by train in dream

ज्योतिशास्त्र के अनुसार सपने में ट्रेन में यात्रा करना बहुत शुभ संकेत माना जाता है ट्रेन की यात्रा आपके लिये शुभ संकेत देता है अगर आप सपने में ट्रेन में यात्रा कर रहे है तो इस सपने के कई अर्थ निकलते है इस प्रकार के सपने का अर्थ होता है की आगामी दिनों में आपके जीवन में प्रगती होने वाली है इसके अलावा सपने ट्रेन के द्वारा लंबी यात्रा करते हुए देखना आपको व्यापारिक धन प्रापती करने का संकेत देता है की इस सपने में आपको लाभ मिलने वाला है और कई दिनों से आपका अटका हुआ काम जल्दी ही बनने वाला है,इस प्रकार का सपना आपके लिए लाभदायक है ।

सपने में ट्रेन को सुरंग में प्रवेश करते देखना

अगर आप एक ट्रेन को सुरंग में जाते हुए देखते है तो ये सपना आपको पुनः विचार करने का संकेत देता है। की आप जिस काम को दो चार दिन पहले कर चुके है या आप कोई बड़ा निर्णय ले चुके है । आपको उस निर्णय पर फिर से ध्यान देना चाहिए। आप वही काम करें जिसमे आपकी रुचि हो । आप बिना रुचि वाले काम को दरकिनार करते हुए आगे बढ़े। क्योकि सफलता आपको तभी मिलेगी जिस फील्ड में आप माहिर है और उसी फील्ड में काम कर रहे है । अगर आप अपनी इच्छा को मार्कर काम करते है तो आपको निश्चित ही उस काम में विफलता ही देखने को मिलेगी।

सपने में यात्रा देखना का क्या अर्थ होता है जाने ।

सपने में ट्रेन का पुराना इंजन देखना Old train engine in dream meaning

सपने में एकदम पुराने जमाने की ट्रेन देखते हो वो भी पटरियों पर दोड़ती हुई आप देखते है की इस ट्रेन का इंजन भाप इंजह है और ये गाड़ी कोयले से चल रही है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है ये बताता है की आने वाले दिनों में आपकी इज्जत बढ्ने वाली है जो लोग आपकी इज्जत नहीं करते थे वो भी अब आपका पूरा सम्मान करेंगे और आपको खूब इज्जत बकसेंगे,

अगर सपने में steam(भाप)ट्रेन तेजी से अपने लक्षय की तरफ बढ़ रही है तो इसका मतलब है की आप किसी कार्य में जल्दबाज़ी कर रहे है और आपको ये सपना एक तरह का इसरा हो सकता है की आप किसी काम को इतनी जल्दी ना करे की जिससे आपको भारी नुकसान उठाना पड़े।

सपने में ट्रेन का पुराना इंजन देखना कैसा होता है?

अगर आपको सपने में एक ट्रेन का पुराना इंजन दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ माना जाता है। ये सपना साधारना रूप से धन प्रापती का संकेत देता है। ये सपना आपको समाज में मान-सम्मान मिलने का स्नाकेट भी माना जाता है। अतः आपको इस प्रकार के सपने के बाद खुश होना चाहिए। अगर आप किसी काम में जी जान से मेहनत कर रहे है तो आने वाले दिनों में आपको उसी काम में बड़ी सफलता मिलेगी। भूलकर भी आप उस काम को ना छोड़े। अगर आपने गलती से उस काम को छोड़ दिया तो आने वाले दिनों में आपको इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

सपने में ट्रेन के ब्रेक फ़ेल होना कैसा होता है।

आप सपने में देखते है अचानक से ट्रेन के ब्रेक फ़ेल हो जाते है तो इस तरह का सपना देखना हमारे लिए अशुभ संकेत माना जाता है। इस प्रकार का सपना देखने का मतलब ये है की आप अपने जीवन में कोई इतनी बड़ी गलती कर रहे है जिसके कारण आप भविष्य में बहुत बड़ी गलती कर बैठेंगे। । इस सपने के बाद आपको अपनी गलतियों को इगनोर नहीं करना है। आप अपनी गलतियों को पहचानकर उसे सुधारने का प्रयाश करें। अगर आप ऐसा करते है तो निसचित ही आपको अपार सफलता मिल जाएगी।

खुद को ट्रेन के लोको-पायलट के रूप में देखना Seeing himself as a loco pilot in dream

आप अगर सपने में खुद को ट्रेन संचालक यानि ट्रेन के ड्राईवर के रूप में देखते हो,सपने में किसी ट्रेन के संचालक के रूप में कार्य कर रहे हो तो ये सपना आपके लिए एक सुझाववाचक संकेत देता है की आप अपने जीवन दिल से जुड़े हुए मामलों में आगे बढ्ने के लिए अधिक नियंत्रण की आवशकता है,की आप जब भी अपने दिल से जुड़े हुए फैसले करते है तो आप धीरज से करें और किसी भी फैसले में जल्दबाज़ी ना करें नहीं तो आपके जीवन में दुखों का अंबार लग जाएगा,

इसके अलावा ये सपना अपने महिला  या पुरुष मित्र के अपने दिल की बाद बताने में जल्दबानी ना करने का संकेत देता है की अगर आपने अपने प्यार को पहले जताया नहीं और बिना जताए ही आप अपने प्यार का इजहार केर देते है तो इसका मतलब है आने वाले दिनों में आप का प्यार अधूरा रह सकता है ।

सपने में ट्रेन का इंजन देखना Sapne mein train engine dekhna

नमसकर दोस्तों आपका स्वागत ही हमारे ब्लॉग में । आज हम जानने वाले है की सपने में ट्रेन का इंजन दिखाई देना कैसा होता है । अगर आपको सपने में एक ट्रेन का इंजन दिखाई देता है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप किसी बड़ी बीमारी के चपेट में आने वाले है। अगर आप स्वस्थय से जुड़ी समस्या से गुजर रहे है उस दौरान आपको सपने में रेल का इंजन दिखाई देता तो इस सपने के बाद आपका स्वास्थय में सकारात्मक सुधार देखने को मिलेगा

सपने में ट्रेन से कूदना Sapne mein train se kudna

दोस्तों आप सपने में में किसी अंजान व्यक्ति को ट्रेन से कुदते हुए देखते है तो ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप एक बहुत बड़ी लापरवाही के शिकार होने वाले है। । इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप एक बहुत बड़ी लापरवाही के शिकार भी हो सकते है।

अगर सपने में आप खुद को चलती ट्रेन से कुद्ते हुए देखते है तो ये सपना देखने में भले अशुभ संकेत लगे । लेकिन ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ी सफलता देखने को मिल सकती है। अगर ट्रेन से कुद्ने के कारण आपको चोट लग जाती है। या आपकी मौत हो जाती है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में कई ऐसे पहलू जुड़ जयएगे जीनहे आप जोड़ना नहीं चाहते थे।

रेल छूटने का सपना देखना Train miss in dream

दोस्तों आप देखते है की सपने में आप किसी यात्रा के लिए किसी किसी यात्रा पर जा रहे है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देता है ये अशुभ संकेत देता है ट्रेन का छूटना आपके जीवन में असफलता को दर्शाता है अगर आप किसी काम को दिलोजान से करते है और आपको उस  कार्य के परिणाम मिलने ही वाले होते है और इतने में ही आपको ये सपना आ जाता है तो इसका मतलब है की  वो काम आपका असफल हो जाएगा।

सपने में ट्रेन का इंतजार करना कैसा होता है ?

आप सपने में देखते है की आप एक सुनसान रेल्वे स्टेशन पर बैठे हुए रेल की प्रतीक्षा कर रहे है। लंबे समय से इंतजार करने के बाद भी ट्रेन नहीं आती है तो तो ये सपना आपको आगाह करने का काम करता है। ये सपना बताता है की वर्तमान समय में आपके पासा बहुत सारे अवसर आने वाले है। लेकिन आपके ढीलेपन के कारण आप कई अवसरों को खो देंगे। तो इस सपने के बाद आपको जीवन में आगे बढ्ने के लिए अलग ही रवैया अपनाना होगा।

सपने में बुलेट ट्रेन देखना

अगर सपने में आपको एक बुलेट ट्रेन दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। यह सपना आपको जीवन में कामयाब होने का स्नाकेट देता ही । इस तरह का सपना देखने के बाद आपको हर क्षेत्र में मंनचाहिए सफलता देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही आपको आने वाले दिनों में धन की प्रापती हो सकती है। इस प्रकार ये सपना आपके लिए बहुत ही अच्छा संकेत देता है।

सपने में तेज दोड़ती हुई रेलगाड़ी दिखाई देना fast running train in dream

स्व्पन में आपको तेज दोड़ती हुई या तेजी से आगे बढ़ती हुई ट्रेन दिखाई देती है तो ये सपना अपने आप से परिचित कराने का संकेत देता है की आप अपनी ज़िंदगी में क्या बनना चाहते है या आप अपने जीवन में कोनसे मुकाम पर पहुँचना चाहते है आपको तय करने का संकेत करता है की आप अपने जीवन में क्या हासिल करना चाहते है या क्या बनना चाहते है,

दो दोस्तों अगर आप को इस प्रकार का सपना आ जाता है तो इसका मतलब सीधा-सीधा ये होता है की जीवन में आपने अभी तक कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है आप खुद से अंजाह हो की आपको क्या करना है,आप के मन में अपने करियर को लेकर कई प्रकार के ख्याल है की मे ये कर लूँगा वो कर लूँगा,लिकिन जब तक आप अपना लक्षय निर्धारित नहीं करोगे तब तक आप अपने जीवन में सफल नहीं तो पाओगे।

तो आपको सिर्फ एक ही रास्ता चुनना है जिस पर आप जाना चाहते है अगर आप जीवन के चोराहे पर खड़े है और आप सोचोगे की किस रास्ते पर जाऊन तो आप उसी चोराहे पर ही खड़े रह जाओगे,तो आप आंपना रास्ता चुने और सफल बने।

सपने में लोकल ट्रेन देखना Sapne mein train ko dhire-dhire chalet dekhna

 दोस्तों अगर आपको सपने में में एक पासेंजर ट्रेन दिखाई देती है। या आपको सपने में एक ऐसी ट्रेन दिखाई देती है जो बहुत धीरे धीरे चल रही होती है। तो दोस्तों ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में निश्चित ही सफल होने वाले है। लेकिन आपको उसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। अगर आप जल्दी करते है तो आने तो आप बड़ी सफलता से वंचित रह जाएगे।

सपने में रुकी हुई ट्रेन देखना Sapne mein ruki train dekhna

सपने में आप देखते है की आप एक ऐसी ट्रेन के पास खड़े है जो रुकी हुई है उसका इंजान भी बंद पड़ा है । तो ये सपना आपके लिए इस बात का संकेत देता है। की वर्तमान समय में आपकी जो योजनाए है को कम समय में अच्छा परिणाम देना शुरू कर देगी। जो लोग पहले आप पर विसवास नहीं करते थे। इस सपने के बाद आप पर पूर्ण रूप से विसवास करने लग जाएँगे।

अगर आप रुकी हुई ट्रेन में बैठ जाते है और उसके चलने का इंतजार कर रहे है ततो इसका अर्थ है की वर्तमान समय में आप जो मेहनत कर रहे है वो आपकी सफलता के लिए प्रयाप्त नहीं है।  आपको और अधिक मेहनत की जरूरत है।

सपने में रेल पटरी देखना Railway track in dream

सपने में रेल की पटरी देखना सामान्य यात्रा का प्रतिनिधितव को दर्शाता है इसके अलावा सपने में आप रेल की पटरी पर चलते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए बहुत अशुभ संकेत देता है इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकी हादसे के कारण आपकी मौत होने वाली है वो भी आने वाले तीन महीने के अंदर आपकी जीवन लीला समाप्त हो जाएगी।

बिना पटरी के ट्रेन दौड़ते देखना

सपने में आप देखते है की ट्रेन बिना ट्रेन रेगिस्तान,पत्थरों,और मैदान में दोड़ रही है लेकिन दोस्तों आपको पता है ना की ट्रेन बिना पटरी के नहीं दोड़ सकती है,सपने का क्या है कैसा भी आ सकता है लेकिन ये बात है की हर एक सपने का अपना अलग ही अर्थ होता है और इस सपने का अर्थ आपकी झूठी कल्पना दर्शाता है की आप काल्पनिक जीवन में जी रहे है आप हर रोक एक चमत्कार को सोचते है आप किसी कम को अपने हाथ से न करने की वजह एसा होचते हो की काश मेरे पास इस प्रकार की शक्तियाँ होती की इस काम को में चुट्कियों में कर लेता लेकिन आप वास्तविकता का सामना नहीं करना चाहते,

तो मित्रों ये सपना इस बात की और संकेत देती है की आप अपने काम खुद न करके चमत्कार से करणे की कल्पना करते है की काश मेरे को भगवान इस प्रकार की शक्ति देदे जिससे में दुनिया पर राज कर सकूँ , आपको पता है की दुनिया पर राज करने के लिए आपको खूब सारी मेहनत करनी पड़ेगी तब जाकर आप दुनिया पर राज कर पाओगे ,

आपको इस प्रकार के सपने आने के बाद मेहनत को महत्व देना चाहिये किसी चमत्कार की कल्पना को छोड़ देना चाहिए।

सपने में ट्रेन के पीछे दौड़ना Running to journey train in dream

दोस्तों आपको एक ट्रेन का सपना आता है की आप किसी काम के लिए आप की यात्रा के लिए रवाना होते है आप रेल्वे स्टेशन पर पाहुचते है और आप के पहुँचते ही आप वो ट्रेन धीरे-धीरे चलने लग जाती है और आप उस ट्रेन को पकड़ने के लिए उस ट्रेन के पीछे दौड़ते है और अंत में आप उस ट्रेन में सवार हो जाते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत को दर्शाता है की आने आपके हाथों से सफलता फिसलने वाली  थी लेकिन आप अपनी मेहनत के बल पर उस सफलता को प्राप्त कर लेंगे ।

सपने में राजधानी ट्रेन देखना Sapne mein Rajdhani train dekhna

दोस्तों अगर आपको सपने में एक राजधानी ट्रेन या सुपेरफास्ट ट्रेन दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना बताता है की आने वाले दिनों में आप किसी ऐसी यात्रा पर जा सकते है जिस यात्रा का कोई उद्देशय ना हो यानी आप एक नोन्प्रोफिट यात्रा पर जाने वाले है। जिससे आपके परिवार वालों को और आपको बहुत बड़ी खुशी मिलेगी। इसके साथ ही ये सपना इस बात का भी संकेत देता है की आने वाले दिनों में आप घूमने के लिए छूटी पर जा सकते है। अगर आप वर्तमान समय में ड्राईवर की नौकरी कर रहे है तो इस सपने का कोई विशेष अर्थ नहीं है।

ट्रेन को सुरंग में जाते हुए देखना Watching the train go into the tunnel

सुरंग में जाती हुई ट्रेन आपके जीवन में नकारात्मक संकेत देती है सपने में आप देखते है जिस ट्रेन में आप यात्रा कर रहे है वो ट्रेन किसी लंबी सुरंग से गुजर रही है और आप एक प्रकार की आनंद की अनुभूती कर रहे है इस सपने का अर्थ की जो जिस काम को आप अच्छा समझ रहे है जिसको करने में आपको सकूँन महशुश होता है वो वास्तव में आप जिस काम को अच्छा स्कूनदार समझ रहे है वो उतना अच्छा और शुभ नहीं है

तो मित्रों अगर आपको इस प्रकार का सपना आ जाता है तो इसका मतलब है की अब आप आगामी भविष्य में को भी काम कारों तो आपको फले उस काम को एनालिसिस करने की जरूरत है क्योकि ये जरूरी नहीं है की जो काम आपको सकूँन दे वो अच्छा और शुभ हो ।

ख्वाब में बहुत लंबी ट्रेन देखना Seeing a train too long in a dream

सपने में आप देखते है की एक बड़ी सी गाड़ी आपके आंखो के सामने से गुजरती है और आप देखते हो की ये गाड़ी बहूत ही लंबी है तो और ये गाड़ी एकदम धीरे-धीरे से आपके आगे से निकाल रही है तो ये सपना संघर्ष का संकेत देता है की आगामी दिनों में आपको अपने पारिवारिक रिस्तों को लेकर संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है ।

हा ये शुभ संकेत हो सकता है की लंबे संघर्ष के बाद आपको शुभ संकेत मिलेंगे और सारा संघर्ष एक सफलता में तब्दील हो जाएगा।

मेट्रो देखना या शाही ट्रेन में सवारी करने का सपना देखना

आप सपने में देखते है की आप किसी विदेश ट्रिप गए हुए है और आप वहाँ पर जाकर महंगी आए शाही ट्रेन में सवारी करते है तो ये सपना आपके फिजूलखर्ची की और संकेत करता है की  आपको फिजूलखर्च से बचना चाहिए,और अपने खर्च पर आपको जलदी ही अंकुश लगाना चाहिए नहीं तो आपको इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते है ।

सपने में रेलवे स्टेशन देखना Railway station in dream

दोस्तों ये सपना आपके लिए एक शुभ संकेत को दर्शाता है की अगर सपने में आप कोई रेल्वे स्टेशन देखते है  तो इसका मलतब है की आगामी दिनों में आप किसी लाभकारी यात्रा पर जा सकते है यानि ये सपना एक महत्वपूर्ण यात्रा को दर्शाता है ।

सपने में ट्रेन चलाना Sapne mein train chalana

दोस्तों जब हम लोको पाइलेट की तैयारी कर रहे होते है । उस दौरना हमारी इच्छा सपने का रूप धारण कर लेती है। अगर आप सपने में खुद को ट्रेन चलते हुए देखते है तो ये सपना आपके सपने पूरे होने की और संकेत करता है। की आपके द्वारा की गई मेहनत अब रंग लाने वाली है। तो आपको इस सपने के बाद खुश हो जाना चाहिए।

यदि आप सपने में सपने में खुद को एक ड्राइवर के रूप में देखते है । आप बहुत तेजी से ट्रेन को चलाकर ले जा रहे है । और डिब्बे में बैठे यात्री ज़ोर-ज़ोर से शोर कर रहे होते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है। जिसके चलते हुए आप किसी काम के लिए सुखदाई यात्रा पर जा सकते है। अतः आपको इस सपने के बाद खुश होना चाहिए।

क्या सपने में खंडर देखना शुभ होता है ?

सपने में मालगाड़ी देखना Seeing wagon in a dream

मालगाड़ी व्यापार का प्रतीक माना जाता है जैसा की सपने में आपको मालगाड़ी दिखाई देती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत को दर्शाता है की आपके जीवन में पहले से चल रहे कार्य या व्यापार बेहतर होने वाले है आगर आपके अपने पैसे किसी व्यापर में लगा रखे है आने वाले दिनों में इसका आपको जबर्दस्त फाइदा मिलने वाला है।

इसके अलावा सपने में आप किसी मालगाड़ी को पानी में से पार होते हुए देखते है तो इसका मतलब है की जल्द ही आप विदेशी यात्रा करने वाले हो यानि आपको विदेशी यात्रा का लाभ प्राप्त होने वाला है ।

सपने में ट्रेन का टीटी देखना कैसा होता है ?

नमस्कार दोस्तों अगर आपको सपने में ट्रेन का एक टीटी दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत नहीं  माना जाता है । ये सपना इस बात का संकेत देता है की वर्तमान समय में आपके हाथों से बहुत सारे पैसे बर्बाद होने वाले है । आपने जो पैसे बचाकर रकह थे आने वाले दिनों में पाइस लॉस में चले जाएगे । इसके साथ ही ये सपना इस बात का संकेत देता है की कोई ऐसा डर है जो आपको अंदर ही अंदर खाये जा रहा है।

सपने में बहुत सारी ट्रेन देखना Sapne mein bahut sari train dekhna kya matlab hai

आप सपने मे खुद को ऐसी जगह देखते है जहां पर बहुत सारी ट्रेन दिखाई देती है। आप उन रेलगाड़ियों के बीच खो जाते है तो ये सपना आपके लिए देखने में भले अशुभ प्रतीत होता हो। लेकिन ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है आने वाले दिनों में आपका फिर से पुराने दुश्मनों का सामना हो सकता है। ऐसे में आपको किसी भी हालत में नरमी नहीं बरतनी चाहिए। आप किसी भी पुराने दुश्मन पर विसवास ना करें । वो आपके परती कभी नहीं बदलता है। अगर आप बहुत सारी ट्रेन के बीच मौज मसती करते हुए नजर आते है तो इसका अर्थ है की आने वाले दिनों में आप कर्जे से मुक्त होने वाले है। अतः आपको इस सपने से खुश हो जाना चाहिए।

सपने में ट्रेन दुर्घटना देखना Train crash in a dream

सपने में एक रेल दुर्घटना देखना एक परेशानी का अनुभव को दर्शाता है और यहाँ ये सपना आपके दुख का कारन भी बन सकता है और आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ा दुख उठाना पड़ सकता है ,

किसके अलावा  ये सपना अपने दोस्तो से भी जुड़ा है की आपके दोस्त भले ही आपसे दूर है लेकिन दूर बेठे ही आपको परेशानी में डाल सकते है।

स्व्पन में तीन चार दिन लगातार यात्रा करना Traveling continuously for 3-4 days in a dream

दोस्तो आप सपने में देखते है की आप रेल द्वारा यात्रा करते है और आप को सपना आता है की आप ट्रेन में बहुत ही लंबी यात्रा कर रहे है आपको ऐसा लगता है की मैं ट्रेन में कई दिनों से लगातार यात्रा कर रहा हूँ और देखता हूँ की ट्रेन रुकने का नाम भी नहीं ले रही है इतनी लंबी यारता देखता हूँ की मेरे को ये भी मालूम नहीं होता है की हमको जाना कहाँ है तो इस प्रकार का सपना आपके लिए शुभ संकेत को दर्शाता है ये सपना इस बात की और संकेत करता है की आने वाले दिनों में आप एक एसी व्यापारिक यात्रा पर जाने वाले हा जिसके कारण आपको बहुत लाभ होने वाला है जिस प्रकार आपकी यात्रा खतम होने का नाम नहीं लेती है उसी प्रकार आपके जीवन में धन खतम नहीं होगा

अच्छे कर्म को दर्शाती है रेलगाड़ी

सपने में ट्रेन में सफर एसे लोगों को दर्शाती है जो आपके आस पास है और अपने जीवन में वो सफल इंसान है ये लगातार इस और इसारा करता है की आप की आने वाले दिनों में आपको कोई खुश खबरी मिलने वाली है की आपको एक बेहतर सफलता मिलने वाली है ,इस्के अलावा ये सपना अच्छे और स्क्सेज इंसानो को द्र्शाती है की आप जिन व्यक्तियों के बीच रहते है वो आपको एक अच्छा इंसान बना देंगे और आपको जीवन में सफल बना देंगे, तो मित्रो इस प्रकार का सपना आपको आ जाता है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप किसी भी इंसान का अनादर ना करे ।

रेल द्वारा तीर्थ यात्रा करना देखने का सपना

तीर्थ भगवान की नजदीकयों का प्रतीक माना जाता है आप भगवान की तीर्थ यात्रा करते है तो इससे आपके मन में भगवान के प्रती एक आस्था जागृत होती है जिसके चलते आपका मन शांत हो जाता है और आप का आद्यात्म मजबूत हो जाता है।

बात करें सपने की अगर सपने में आप देखते है की आप अपने पूरे परिवार के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर ट्रेन से जा रहे है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत को दर्शाता है ये सपना इस बात का संकेत देता है की आप कुछ हुई दिनों में अपने घर पर कोई धार्मिक कार्यकर्म का आयोजन करने वाले है जिसके चलते आपका परिवार एकत्रित होने वाला है और इसके साथ-साथ आपके परिवार में नई खुशियाँ आने वाली है ।

गर्भवती महिला सपने में शिवलिंग देख ले तो क्या होगा

सपने में ट्रेन छूटने का मतलब

सपने में आप किसी यात्रा के लिए रवाना होते है और आप बड़ी मेहनत करके आप किसी रेल्वे स्टेशन पहुंचने वाले होते है और आपके के पहुचने से पहले ही आपकी आंखो के सामने आपकी ट्रेन निकाल जाती है और आप के मन में पछतावा के अलावा कुछ नहीं होता है और आप की ट्रेन निकालने के कारण आपको बहुत बड़ा कष्ट उठाना पड़ता है,

तो दोस्तों इस प्रकार का सपना आपके लिए अशुभ संकेत को दर्शाता है ये सपना आपके जीवन में असफलता प्रापती को दर्शाता है की आप लंबे समय से जिस कार्य में जुड़े हो वो आपका असफल होने वाला है जैसे मान लो आप किसी प्रतिसपर्दा की तैयारी कर रहे हो और आपकी परीक्षा के पहले दिन इस प्रकार का सपना आ जाता है तो इसका मतलब है की आपको परीक्षा में असफलता मिलेगी,

इस प्रकार का सपना एक प्रकार की चुनोती भी हो सकती यानी आपको पहले ही पता चल जाता है की मानो आपको असफलता मिलेगी तो आप हर असफलता से निपटने के लिए आप तैयार हो जाते है ।

दोस्तों आज हमने सपने में ट्रेन देखना के बारे में बात की हमने देखना की अगर सपने में आपको सामान्य ट्रेन दिखाई देती है तो ये सामान्य यात्रा का प्रतिनिधित्व करती है और ट्रेन से जुड़े बहुत सारे सपनों की बात की दोस्तो आज की पोस्ट सपने में ट्रेन देखना आपको कैसी लगी आप हमे comment करके बताए अगर आपको पोस्ट अच्छी लगती है तो आप हमारी पोस्ट की link को अपने दोस्तो और रिसतेदारों को भेजना ताकि वो भी अपने सपने का सही-सही अर्थ जान सकें , दोस्तों ध्यान रखें की आप जिस किसी सपने का अर्थ जानना चाहते है वो सपना आपको पूरा याद रहना चाहिए नहीं तो आपके सपने का अर्थ सही नहीं निकलेगा ।

धन्यवाद दोस्तों ।

View Comments (87)

  • जी मैने सपना देखा जिसमे में रेल के इंजन के ऊपर बैठा हूं ऑर रेल तेज चल रही है इसका क्या मतलब हुआ साथ सफर भी करते देखा

  • Maine 2-3 unknown ladkiyo ko school dress pehne railway track pr photo lete dekha lekin tabhi tezz raftar train unke upr se marti-kaati hui chli gyi, maine uhne Durr se kaate hue aur khoon toh dekha, lekin uski baad mai sapne mein darr kr dewaar ke piche chipp gya.

    • सपने में आपको रेल हादसा दिखाई देता है । तो इस सपने का अर्थ है की आने वाले समय में आप निजी परेशानियों से घिरने वाले हो ।

    • अमित जी अगर आप बहुत ज्यादा फिल्मे देखते है । और आपको इस प्रकार के कारनामे करने का शोक है उस दौरान आपको ये सपने आते है तो इन सपनों का कोई मतलब नहीं है। अगर आप ज्यादा फिल्में नहीं देखते है और सपने में खुद को इस सपने में सामील देखते है तो इसका अर्थ है की आने वाले समय आपको खूब भागदौड़ करनी पड़ सकती है । हो सकता है की आपको कोर्ट-कचहरी की चक्कर भी काटने पड़ जाये ।